जनजातीय आजीविका पहल “संकल्प से सिद्धि-मिशन वन धन”

  • 18 Jun 2021

जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने 15 जून, 2021 को जनजातीय आजीविका पहल "संकल्प से सिद्धि-मिशन वन धन" की शुरुआत की।


महत्वपूर्ण तथ्य: ट्राइफेड अब ‘विभिन्न मंत्रालयों और विभागों’ की विभिन्न योजनाओं को एक साथ लाकर अपने कार्यों का विस्तार करने और इसके कार्यान्वयन में तेजी लाने के लिए "संकल्प से सिद्धि-मिशन वन धन" के तहत विभिन्न जनजातीय विकास कार्यक्रमों को मिशन मोड में लॉन्च करने की योजना बना रहा है।

  • इस मिशन के माध्यम से 50,000 वन धन विकास केंद्र, 3000 हाट बाजार, 600 गोदाम, 200 मिनी ट्राइफूड यूनिट, 100 सार्वजनिक सुविधा केंद्र, 100 ट्राइफूड पार्क, 100 स्फूर्ति क्लस्टर, 200 ट्राइब्स इंडिया रिटेल स्टोर, ट्राइफूड के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की स्थापना और ट्राइब्स इंडिया ब्रांड बनाने का लक्ष्य बनाया जा रहा है।

अन्य लॉन्च की गई पहलें: 'वन धन सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन' वन धन प्रस्तावों को ऑनलाइन प्राप्त करने और आगे की प्रक्रिया (process) के लिए डिजाइन किया गया है, यह वन धन परियोजना कार्यान्वयन गतिविधियों की निगरानी कर सकता है और संबंधित रिपोर्ट तैयार कर सकता है।

  • एक 'डिजिटल कनेक्ट कार्यक्रम' (Digital Connect programme) जिसके तहत दोतरफा संचार प्रक्रिया स्थापित करने का प्रस्ताव है, का भी शुभारंभ किया गया।