47वां जी-7 शिखर सम्मेलन

  • 30 Jun 2021

11 से 13 जून, 2021 को यूनाइटेड किंगडम के कार्बिज बे, कॉर्नवाल में ‘47वां जी-7 शिखर सम्मेलन’ आयोजित किया गया।

शिखर सम्मेलन का विषय: ‘बिल्ड बैक बेटर’ (Build Back Better)

डेमोक्रेसी 11: जी-7 और अतिथि देशों द्वारा 'खुले समाज' (Open Societies) को लेकर एक संयुक्त बयान पर हस्ताक्षर किये गए, जो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता हेतु मूल्यों की पुष्टि करता है, जो लोकतंत्र की रक्षा करता है और लोगों को भय और दमन से मुक्त रहने में मदद करता है।

  • संयुक्त बयान पर जी -7 देशों और भारत, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका द्वारा हस्ताक्षर किए गए, मेजबान ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने इन्हें 'डेमोक्रेसीज 11' (Democracies 11) नाम दिया है।

कार्बिज बे घोषणा: भविष्य की महामारियों को रोकने के उद्देश्य से जी-7 देशों ने ‘कार्बिज बे’ घोषणा (Carbis Bay Declaration) पर हस्ताक्षर किये।

  • इसके तहत, यूनाइटेड किंगडम जानवरों से मनुष्यों में फैलने वाले जूनोटिक रोगों को रोकने के लिए टीके विकसित करने के लिए एक नया केंद्र स्थापित करेगा।

अन्य तथ्य: जी- 7 देशों द्वारा 2030 तक जैव-विविधता के नुकसान को रोकने और इसकी भरपाई के वैश्विक मिशन के लिए प्रतिबद्धता तथा 2030 तक वैश्विक भूमि के कम से कम 30% और वैश्विक महासागर के कम से कम 30% के सुरक्षा या संरक्षण के लिए नए वैश्विक लक्ष्यों का समर्थन करने की प्रतिबद्धता भी की गई है।