इन्क्लूसिव सिटीज सेंटर


‘नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ अर्बन अफेयर्स’ (National Institute of Urban Affairs- NIUA) ने 10 जुलाई, 2021 को ‘इन्क्लूसिव सिटीज सेंटर’ (Inclusive Cities Center- ICC) के शुभारंभ के उपलक्ष्य में एक वेबिनार का आयोजन किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: NIUA में स्थापित इन्क्लूसिव सिटीज सेंटर का उद्देश्य समावेशिता को बढ़ावा देने के इरादे से शहर के प्राधिकारियों की संस्थागत मजबूती के लिए उपयुक्त उपकरण और ढांचा विकसित करना है।

  • ICC सभी के जीवन की गुणवत्ता और उत्पादकता में सुधार के लिए शहरों को साक्ष्य-आधारित योजना निर्माण और निवेश के क्षेत्र में सुविधा प्रदान करेगा।
  • यह शहरी गरीबों, दिव्यांगजनों, महिलाओं, बच्चों, युवाओं और बुजुर्गों सहित शहर के निवासियों के सबसे कमजोर लोगों पर ध्यान केन्द्रित करेगा।
  • ICC शहरों में स्थानिक, सामाजिक, आर्थिक और डिजिटल समावेशन से संबंधित चुनौतियों का समाधान करने के लिए विभिन्न गतिविधियों को लागू करेगा।

NIUA: 1976 में स्थापित, NIUA स्मार्ट सिटी मिशन, स्वच्छ भारत मिशन, हेरिटेज सिटी डेवलपमेंट एंड ऑग्मेंटेशन योजना- हृदय (Heritage City Development and Augmentation Yojana- HRIDAY), अटल मिशन फॉर रिजूविनेशन एंड अर्बन ट्रांसफॉर्मेशन- अमृत (Atal Mission for Rejuvenation and Urban Transformation- AMRUT) आदि जैसी शहरी विकास परियोजनाओं के सफल कार्यान्वयन के लिए नीति निर्माण, अनुसंधान और क्षमता निर्माण में भारत सरकार को सहयोग दे रहा है।