दीर्घायु वित्त हब

  • 22 Jul 2021

अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) ने 14 जुलाई, 2021 को गिफ्ट सिटी - अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (GIFT- IFSC) में 'दीर्घायु वित्त हब' (Longevity Finance Hub) के विकास के लिए रोड मैप की सिफारिश करने के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया है।

उद्देश्य: सिल्वर जेनरेशन (अर्थात 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों का एक वैश्विक समूह) के धन, स्वास्थ्य, बीमा और अन्य निवेश उत्पाद संबंधी जरूरतों को पूरा करना।

महत्वपूर्ण तथ्य: विशेषज्ञ समिति की सह-अध्यक्षता बैंक ऑफ अमेरिका की अध्यक्ष और कंट्री हेड (भारत) काकू नखाटे और न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के पूर्व प्रमुख प्रबंध निदेशक गोपालन श्रीनिवासन द्वारा की जा रही है।

  • समिति के अन्य सदस्यों में बैंकिंग, बीमा, धन प्रबंधन, वित्त प्रौद्योगिकी (फिन टेक), कानूनी, अनुपालन और प्रबंधन परामर्श जैसे क्षेत्रों सहित संपूर्ण दीर्घायु वित्त इकोसिस्टम के प्रमुख व्यक्ति शामिल हैं।
  • IFSCA को भारत में अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्रों में वित्तीय उत्पादों, वित्तीय सेवाओं और वित्तीय संस्थानों को विकसित और विनियमित करने के लिए एक एकीकृत नियामक के रूप में स्थापित किया गया है।