हथकरघा डिजाइन संसाधन केंद्र

  • 18 Aug 2021

हथकरघा उद्योग को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने के लिए वस्त्र मंत्रालय ने कई नई पहल की हैं। राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (NIFT) द्वारा कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, कन्नूर, इंदौर, नागपुर, मेरठ, भागलपुर और पानीपत के बुनकर सेवा केंद्रों में 10 ‘हथकरघा डिजाइन संसाधन केंद्र’ (Handloom Design Resource Centres) स्थापित किए जा रहे हैं।

उद्देश्य: हथकरघा क्षेत्र में डिजाइन-आधारित उत्कृष्टता का निर्माण करना और बुनकरों, निर्यातकों, निर्माताओं व डिजाइनरों के नमूनों/ बेहतर उत्पाद और उनके विकास के लिए डिजाइन भंडार (design repositories) तक पहुंच की सुविधा प्रदान करना।

  • शुरू में, मुंबई, चेन्नई और वाराणसी में हथकरघा डिजाइन केंद्र वर्ष 1956 में स्थापित किए गए थे। बाद में इन डिजाइन केंद्रों की गतिविधियों का विस्तार हथकरघा वस्त्रों के अन्य क्षेत्रों को कवर करने के लिए किया गया, जिन्हें बाद में बुनकर सेवा केंद्र के रूप में नामित किया गया।
  • 1986 में स्थापित, NIFT देश में फैशन शिक्षा का अग्रणी संस्थान है और कपड़ा और परिधान उद्योगों (textile and apparel industry) को पेशेवर मानव संसाधन प्रदान करने में सबसे अग्रणी है।