46 UPSC Civil Services Mains 2021 Questions asked from Civil Services Chronicle Hindi

असम में विभिन्न परियोजनाओं की शुरुआत


7 अक्टूबर, 2021 को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुवाहाटी में विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: वित्त मंत्री ने घोषणा की कि भारत सरकार ने कामरूप जिले में ब्रह्मपुत्र नदी पर 3 किमी. लंबे 4-लेन पुल के निर्माण को मंजूरी दे दी है। यह पुल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध रेशम शहर सुआलकुची और अमिनगांव के औद्योगिक क्षेत्र का गुवाहाटी और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के साथ कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

  • उन्होंने असम सरकार के चयनित जन सेवाओं के वितरण की पहुंच में सुधार हेतु 'जन सेवा अधिकार' पोर्टल ('Right to Public services Portal) लॉन्च किया।
  • उन्होंने एएसपीआईआरई परियोजना (ASPIRe project) के हिस्से के रूप में असम सरकार के 'उत्पाद शुल्क और कर पोर्टल' का भी उद्घाटन किया, जिसे विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित किया जाता है।
  • उन्होंने न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) से सहायता प्राप्त ‘गुवाहाटी-उत्तर गुवाहाटी पुल परियोजना’ का निरीक्षण किया।
  • उन्होंने दीमा हसाओ के लोंगकू में 120 मेगावाट की ‘लोअर कोपिली जल विद्युत परियोजना’ के भूमि पूजन समारोह में भी हिस्सा लिया।
  • उन्होंने दीमा हसाओ में एशियाई विकास बैंक सहायता प्राप्त 'असम सड़क नेटवर्क सुधार परियोजना' (Assam Road Network Improvement Project: ARNIP) के तहत हाफलोंग तिनियाली से लोअर हाफलोंग तक 90 किमी. सड़क के उन्नयन कार्य की आधारशिला भी रखी।