झेलम और तवी बाढ़ बहाली परियोजना

  • 27 Nov 2021

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 22 नवंबर, 2021 को श्रीनगर में 'झेलम और तवी बाढ़ बहाली परियोजनाओं' (Jhelum & Tawi flood recovery projects) के अंतर्गत उप-परियोजनाओं सहित लगभग 165 करोड़ रुपये की लागत के विकास कार्यों का उद्घाटन किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: इसमें स्वास्थ्य, शिक्षा, शहरी बुनियादी ढांचे और आपदा प्रबंधन से संबंधित लगभग 130.49 करोड़ रुपये की राशि के कार्यों का उद्घाटन किया गया।

  • झेलम और तवी बाढ़ बहाली परियोजना के अंतर्गत कश्मीर के बडगाम में 34.88 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले केंद्र - शासित प्रदेश स्तर के ‘आपातकालीन संचालन केंद्र’ और एससीएडाए नियंत्रण भवन की आधारशिला भी रखी गई।

परियोजना के बारे में: 'झेलम और तवी बाढ़ बहाली परियोजना को विश्व बैंक से 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण द्वारा सहायता प्रदान की गई है।

  • यह परियोजना सितंबर 2014 की विनाशकारी बाढ़ के बाद जम्मू और कश्मीर में शुरू की गई थी, जिसने अनंतनाग, श्रीनगर और आसपास के जिलों के निचले इलाकों को बुरी तरह प्रभावित किया था।
  • परियोजना का उद्देश्य बाढ़ से बाधित आवश्यक सेवाओं को बहाल करना और जल्दी उबरने के लिए डिजाइन मानक और प्रथाओं में सुधार करना है।