ग्लोबल वीमेन हेल्थटेक पुरस्‍कार 2022

  • 15 Jan 2022

5 जनवरी, 2022 को जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद (DBT-BIRAC) द्वारा समर्थित दो स्टार्ट-अप को विश्व बैंक समूह और और कंज्यूमर टेक्नोलॉजी एसोसिएशन के 'ग्लोबल वीमेन हेल्थटेक पुरस्कार 2022' (Global Women's Health Tech Awards 2022) से सम्मानित किया गया है।

(Image Source: https://www.ifc.org/)

  • ये स्टार्टअप हैं- निरामई हेल्थ एनालिटिक्स प्राइवेट लिमिटेड (NIRAMAI Health Analytix Pvt. Ltd.) और 'इनएक्सेल टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड' (InnAccel Technologies Pvt. Ltd.)।
  • ये पुरस्कार उभरते हुए बाजारों में महिलाओं के स्वास्थ्य और सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने वाले नवाचारी स्टार्टअप्स को मान्यता प्रदान करते हैं।
  • निरामई हेल्थ एनालिटिक्स को उसके नवीन सॉफ्टवेयर-आधारित चिकित्सा उपकरण के लिए चुना गया था, जो सभी आयु वर्ग की महिलाओं में सरल और निजी तरीके से प्रारंभिक चरण के स्तन कैंसर का पता लगाता है।
  • इनएक्सेल टेक्नोलॉजीज को ‘फेटल लाइट’ (Fetal Lite) का विजेता घोषित किया गया। यह प्रसव के दौरान या 37 सप्ताह के गर्भ के बाद माताओं के लिए अगली पीढ़ी का, कृत्रिम बुद्धिमता-सक्षम भ्रूण हृदय गति मॉनिटर है, जो 'भ्रूण ईसीजी सिग्नल निष्कर्षण तकनीक' पर आधारित है। फेटल लाइट में अगली पीढ़ी का ईसीजी सिग्नल प्रोसेसिंग है और यह माताओं के लिए आरामदायक और उपयोग में आसान है।
  • अगस्त 2021 में लॉन्च किए गए इस पुरस्कार ने 35 देशों की 70 से अधिक कंपनियों को आकर्षित किया, जिन्होंने तीन श्रेणियों ‘प्रजनन स्वास्थ्य और गर्भावस्था’, ‘सामान्य महिला और किशोर स्वास्थ्य’ तथा ‘महिला सुरक्षा और बचाव’ के तहत अपने अभिनव उत्पादों और सेवाओं को प्रस्तुत किया।