गोवर्धन में प्रसाद परियोजनाएं

  • 15 Jan 2022

केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी ने 7 जनवरी, 2022 को गोवर्धन (मथुरा), उत्तर प्रदेश में प्रसाद (PRASHAD) परियोजनाओं का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया।

(Image Source: https://twitter.com/kishanreddybjp)

महत्वपूर्ण तथ्य: प्रसाद योजना के तहत 'गोवर्धन मथुरा के विकास' परियोजना को पर्यटन मंत्रालय द्वारा 39.73 करोड़ रुपये की लागत से जनवरी 2019 में मंजूरी दी गई थी।

  • इसके तहत 15.82 करोड़ रुपये की लागत से 'मल्टी लेवल कार स्टैंड ब्लॉक, क्लॉक रूम, शौचालय, बाउंड्री वॉल और गोवर्धन बस स्टैंड पर फर्श को विकसित कर सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है।
  • परियोजना के तहत स्वीकृत अन्य घटकों में मानसी गंगा, चंद्र सरोवर, गोवर्धन परिक्रमा का विकास और कुसुम सरोवर का विकास भी शामिल हैं।

प्रसाद योजना: 'तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक विरासत संवर्धन अभियान पर राष्ट्रीय मिशन (प्रसाद)' (National Mission on Pilgrimage Rejuvenation and Spiritual Heritage Augmentation Drive: PRASHAD) केंद्र सरकार द्वारा वित्तीय रूप से पोषित एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है।

  • पर्यटन मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री के नेतृत्व में वर्ष 2014-15 में यह योजना शुरू की गई, जिसका उद्देश्य रोजगार सृजन और आर्थिक विकास पर प्रत्यक्ष और बहुस्तरीय प्रभाव के लिए तीर्थ और विरासत पर्यटन स्थलों का दोहन करने हेतु बुनियादी ढांचे के विकास पर ध्यान केंद्रित करना है।
  • बुनियादी ढांचे में पर्यटक सुविधा केंद्र, पार्किंग, सार्वजनिक सुविधा, रोशनी और ध्वनि और लाइट शो शामिल हैं।