राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम

  • 15 Jan 2022

इंडियन ऑयल ने उत्तर प्रदेश के 75 जिलों तथा पंजाब के 23 जिलों में से प्रत्येक में शहर समन्वय समितियों, जिला स्वास्थ्य समितियों, तकनीकी सहायता समूहों, आदि के साथ एकीकृत और प्राथमिकता वाली पहल के माध्यम से एक सक्षम वातावरण प्रदान करके भारत में राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम (National TB elimination Program) का समर्थन करने की प्रतिबद्धता की है।

(Image Source: https://twitter.com/ddgtb2017)

महत्वपूर्ण तथ्य: कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य अगले तीन वर्षों तक हर साल उत्तर प्रदेश और पंजाब की पूरी आबादी की स्क्रीनिंग और परीक्षण करना है।

  • एक बार रोगियों को सूचित करने के बाद, उनका उपचार राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम के प्रोटोकॉल के अनुसार जारी रहेगा।
  • भारत में हर साल बड़ी संख्या में टीबी (तपेदिक) के 'गैर-सूचित' मामले होते हैं, जिनका पता नहीं लगाया जाता है या रिपोर्ट नहीं की जाती है।
  • 2018 में, प्रधानमंत्री ने 2030 के सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) के तहत लक्ष्य से पांच साल पहले 2025 तक भारत में टीबी रोग का उन्मूलन करने का आह्वान किया था।
  • पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तत्वावधान में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सहयोग से, 'टीबी मुक्त भारत' के 'जन आंदोलन' में शामिल हो रहा है।

अन्य तथ्य: उत्तर प्रदेश भारत में सबसे अधिक जनसंख्या वाला राज्य है (भारत की जनसंख्या का लगभग 20%)। 2020 में, 23.4 करोड़ से अधिक की आबादी वाले उत्तर प्रदेश में भारत में तपेदिक मामलों का सबसे अधिक योगदान (20% से अधिक) था।

  • पंजाब कई राज्यों से बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूरों को आश्रय देता है और प्रवासियों के बीच टीबी रोगियों की देखभाल सुनिश्चित करना एक चुनौती है।