Chronicle Hindi Book 2022

राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस


देश में स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 जनवरी, 2022 को 150 से अधिक स्टार्टअप्स के साथ बातचीत के दौरान 16 जनवरी को 'राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस' के रूप में मनाए जाने की घोषणा की।

महत्वपूर्ण तथ्य: प्रधानमंत्री ने भारत में स्टार्टअप्स के महत्व पर भी प्रकाश डाला और कहा कि जब हम आजादी के 100 साल पूरे करेंगे, तो स्टार्टअप भविष्य को आकार देने में प्रमुख भूमिका निभाएंगे। उन्होंने स्टार्टअप्स को 'नए भारत की रीढ़' कहा।

  • उन्होंने कहा कि यह दशक भारत में प्रौद्योगिकी का दशक होगा, जिसे 'टेकेड' (techade) कहा जाएगा, जहां नवाचार, उद्यमिता और एक स्वस्थ स्टार्टअप इकोसिस्टम सरकारी प्रक्रियाओं और नौकरशाही के बंधनों से नवाचार को मुक्त करने में मदद करेगा।
  • भारत की स्टार्ट-अप पहल की 6वीं वर्षगांठ का यह कार्यक्रम स्वास्थ्य, कृषि, अंतरिक्ष, उद्योग 4.0, विज्ञान और अन्य सहित विभिन्न क्षेत्रों में स्टार्ट-अप को प्रदर्शित करता है।
  • 150 से अधिक स्टार्टअप को छ: कार्य समूहों में विभाजित किया गया था। छ: समूहों के तहत वर्गीकृत स्टार्टअप ने प्रधानमंत्री को छ: विषयों ‘ग्रोइंग फ्रॉम रूट्स’ (Growing from Roots); ‘नजिंग द डीएनए’ (Nudging the DNA); ‘फ्रॉम लोकल टू ग्लोबल’ (From Local to Global); ‘टेक्नोलॉजी ऑफ फ्यूचर’ (Technology of Future); ‘बिल्डिंग चैंपियंस इन मैन्युफैक्चरिंग’ (Building Champions in Manufacturing); और ‘सस्टेनेबल डेवलपमेंट’ (Sustainable Development) में प्रस्तुतियां दीं।