ऑपरेशन आहट

  • 15 Feb 2022

रेलवे सुरक्षा बल (RPF) ने फरवरी 2022 में मानव तस्करी को रोकने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान 'ऑपरेशन आहट' (OPERATION AAHT) शुरू किया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: 'ऑपरेशन आहट' के हिस्से के रूप में, लंबी दूरी की सभी ट्रेनों/रेलमार्गों पर विशेष बल को तैनात किया जाएगा, जो पीड़ितों, विशेष रूप से महिलाओं और बच्चों को तस्करों के चंगुल से बचाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

  • रेलवे, जो प्रतिदिन देश भर में लगभग 21,000 ट्रेनों का संचालन करता है, उन संदिग्ध तस्करों के लिए सबसे विश्वसनीय वाहक है, जो अक्सर लंबी दूरी की ट्रेनों में बड़ी संख्या में महिलाओं और बच्चों की तस्करी करते हैं।
  • 'ऑपरेशन आहट' के हिस्से के रूप में, बल के बुनियादी ढांचे और खुफिया नेटवर्क का उपयोग पीड़ितों, स्रोत, मार्ग, गंतव्य, संदिग्धों द्वारा उपयोग की जाने वाली लोकप्रिय ट्रेनों, वाहकों / एजेंट, तस्कर सरगना आदि की पहचान करने और अन्य कानून-प्रवर्तन एजेंसियों के साथ जानकारी साझा करने हेतु सुराग एकत्र करने, मिलान करने और विश्लेषण करने के लिए किया जा सकता है।
  • इसके तहत RPF खतरे को रोकने के मिशन में स्थानीय पुलिस की सहायता के लिए राज्यों में एक सेतु के रूप में कार्य कर सकता है।