भारत-यूएई वर्चुअल शिखर सम्मेलन

  • 28 Feb 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने 18 फरवरी, 2022 को एक वर्चुअल बैठक की।

(Image Source: https://twitter.com/IndembAbuDhabi)

संयुक्त दृष्टि-पत्र: उन्होंने एक संयुक्त दृष्टि-पत्र 'भारत और और संयुक्त अरब अमीरात व्यापक सामरिक साझेदारी में प्रगति: नए मोर्चे, नया मील का पत्थर' (Advancing the India and UAE Comprehensive Strategic Partnership: New Frontiers, New Milestone) जारी किया।

  • इसका साझा उद्देश्य अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, जलवायु कार्रवाई, उभरती प्रौद्योगिकियों, कौशल और शिक्षा, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और रक्षा एवं सुरक्षा सहित विविध क्षेत्रों में नए कारोबार, निवेश और नवाचार को बढ़ावा देना है।

भारत-यूएई व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौता: इस दौरान भारत-यूएई व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते (सीईपीए) पर हस्ताक्षर किए गए।

  • यह समझौता भारत और संयुक्त अरब अमीरात के व्यवसायों को महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करेगा, जिसमें बाजार तक ज्यादा पहुंच और कम शुल्क (टैरिफ) शामिल हैं।
  • इस समझौते के चलते अगले 5 वर्षों में द्विपक्षीय व्यापार मौजूदा 60 अरब डॉलर से बढ़कर 100 अरब डॉलर तक पहुँच जाएगा।

अन्य मुख्य बातें: दोनों नेताओं ने भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ और संयुक्त अरब अमीरात की स्थापना के 50वें वर्ष के अवसर पर संयुक्त स्मारक डाक टिकट भी जारी किया।

  • शिखर सम्मेलन के दौरान भारतीय और संयुक्त अरब अमीरात की संस्थाओं के बीच दो समझौता ज्ञापनों की भी घोषणा की गई- ये हैं, खाद्य सुरक्षा कॉरिडोर पहल पर एपीडा और डीपी वर्ल्ड एवं अल दाहरा के बीच समझौता ज्ञापन; और वित्तीय परियोजनाओं और सेवाओं में सहयोग पर भारत के गिफ्ट सिटी और अबू धाबी ग्लोबल मार्केट के बीच समझौता ज्ञापन।
  • दो अन्य एमओयू - जलवायु कार्रवाई में सहयोग और शिक्षा पर भी दोनों पक्षों के बीच सहमति हुई है।