पीआईबी न्यूज आर्थिक

दूरसंचार और नेटवर्किंग उत्पादों के लिए पीएलआई योजना


संचार मंत्रालय के दूरसंचार विभाग ने 14 अक्टूबर, 2021 को दूरसंचार और नेटवर्किंग उत्पादों के लिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना का शुभारंभ किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दूरसंचार और नेटवर्किंग उत्पादों के आयात के लिए अन्य देशों पर भारत की निर्भरता को कम करने में मदद करेगी।

  • दूरसंचार विभाग द्वारा शुरू की गई पीएलआई योजना का उद्देश्य 12,195 करोड़ रुपये के कुल परिव्यय के साथ वृद्धिशील निवेश और कारोबार को प्रोत्साहित करने के लिए दूरसंचार और नेटवर्किंग उत्पादों में घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देना है।
  • यह योजना 1 अप्रैल, 2021 से प्रभावी हो गई है। 1 अप्रैल, 2021 के बाद और वित्त वर्ष 2024-25 तक भारत में सफल आवेदकों द्वारा किया गया निवेश उपयुक्त वृद्धिशील वार्षिक सीमा के अंतर्गत इसके लिए पात्र होगा।
  • योजना के तहत पांच वर्षों अर्थात वित्त वर्ष 2021-22 से वित्तीय वर्ष 2025-26 तक की अवधि के लिए सहायता प्रदान की जाएगी।
  • योजना और योजना दिशा-निर्देशों के अनुसार, कुल 31 कंपनियों को पात्र पाया गया है और उन्हें दूरसंचार विभाग की पीएलआई योजना के तहत मंजूरी दी गई है।
  • इस योजना से नए उत्पादों के घरेलू अनुसंधान और विकास को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है, जिस पर प्रतिबद्ध निवेश का 15% निवेश किया जा सकता है।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

स्टेट न्यूट्रिशन प्रोफाइल


नीति आयोग ने अंतरराष्ट्रीय खाद्य नीति अनुसंधान संस्थान (आईएफपीआरआई), भारतीय जनसंख्या विज्ञान संस्थान, यूनिसेफ और आर्थिक विकास संस्थान के साथ संयुक्त प्रयास में 30 सितम्बर, 2021 को 19 राज्यों और केन्द्र-शासित प्रदेशों के लिए ‘द स्टेट न्यूट्रिशन प्रोफाइल’ (The State Nutrition Profiles) लॉन्च किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: स्टेट न्यूट्रिशन प्रोफाइल, राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण राउंड 3, 4 और 5 पर आधारित पोषण परिणामों, तुरंत और अंतर्निहित निर्धारकों एवं उपायों के बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

  • स्टेट न्यूट्रिशन प्रोफाइल में महत्वपूर्ण डेटा का व्यापक संकलन शामिल है, जो नीतिगत निर्णयों पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है और क्षेत्र में अनुसंधान की सुविधा भी प्रदान कर सकता है।

सामयिक खबरें आर्थिकी

अखिल भारतीय वित्तीय संस्थानों के लिए बेसल III पूंजी ढांचा


भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 22 अक्टूबर, 2021 को एक्जिम बैंक, नाबार्ड, नेशनल हाउसिंग बैंक और सिडबी सहित अखिल भारतीय वित्तीय संस्थानों (AIFI) के लिए बेसल III पूंजी ढांचे को लागू करने के लिए मास्टर निर्देशों पर एक मसौदा ढांचा जारी किया।

(Image Source: https://www.thehindubusinessline.com/)

महत्वपूर्ण तथ्य: भारतीय रिजर्व बैंक ने चार अखिल भारतीय वित्तीय संस्थानों के लिए न्यूनतम 11.5% पूंजी का प्रस्ताव दिया है।

  • इन संस्थानों के पास 1 अप्रैल, 2022 से न्यूनतम कुल पूंजी 9% और न्यूनतम पूंजी बफर 2.5% होनी चाहिए।
  • न्यूनतम सामान्य इक्विटी टियर 1 (CET1) पूंजी 5.5% होगी जबकि न्यूनतम टियर 1 पूंजी आवश्यकता 7% प्रस्तावित है।
  • बेसल-III मानक मुख्य रूप से पूंजी की गुणवत्ता और स्तर को बढ़ाने का प्रयास करते हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वित्तीय संस्थाएं नुकसान को बेहतर ढंग से संभालने में सक्षम हैं।
  • AIFI बेसल-III पूंजी विनियमों के सभी तीन स्तंभों को लागू करेंगे - स्तंभ 1 पूंजी, जोखिम कवरेज और लीवरेज को कवर करता है; स्तंभ-2 जोखिम प्रबंधन और पर्यवेक्षण को कवर करता है और स्तंभ- 3 बाजार अनुशासन को कवर करता है।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

बीएसएफ के क्षेत्राधिकार में विस्तार


11 अक्टूबर, 2021 को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने असम, पश्चिम बंगाल और पंजाब में अंतरराष्ट्रीय सीमा से 50 किमी. के भीतर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की "गिरफ्तारी, तलाशी और जब्ती" की शक्तियों को बढ़ा दिया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस बीच मंत्रालय ने गुजरात में बीएसएफ के अधिकार क्षेत्र को अंतरराष्ट्रीय सीमा से 50 किमी. भीतर तक कर दिया है।

  • इससे पहले बीएसएफ के अधिकार क्षेत्र का विस्तार गुजरात में अंतरराष्ट्रीय सीमा से 80 किमी. और राजस्थान, पंजाब, पश्चिम बंगाल और असम में 15 किमी. तक तय की गई थी।
  • 11 अक्टूबर की अधिसूचना बीएसएफ अधिनियम, 1968 के तहत 2014 के एक आदेश की जगह लेती है, जिसमें मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय राज्यों को भी शामिल किया गया था।
  • जिन उल्लंघनों के लिए बीएसएफ तलाशी और जब्ती करता है, उनमें नशीले पदार्थों की तस्करी, अन्य प्रतिबंधित वस्तुओं, विदेशियों का अवैध प्रवेश और किसी अन्य केंद्रीय अधिनियम के तहत दंडनीय अपराध शामिल हैं।
  • एक संदिग्ध को हिरासत में लिए जाने या निर्दिष्ट क्षेत्र के भीतर एक जब्ती किए जाने के बाद, बीएसएफ केवल "प्रारंभिक पूछताछ" कर सकती है और उसे 24 घंटे के भीतर संदिग्ध को स्थानीय पुलिस को सौंपना होगा। बीएसएफ के पास संदिग्धों पर मुकदमा चलाने का अधिकार नहीं है।
  • भारत के राजपत्र में प्रकाशित एक अधिसूचना के अनुसार संघ के तहत एक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, बीएसएफ के लिए इस तरह की संचालन शक्तियां जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के नए केंद्र-शासित प्रदेशों पर भी लागू होंगी।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

माउंट मणिपुर


केंद्र सरकार ने 16 अक्टूबर, 2021 को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के ऐतिहासिक पर्यटन स्थल माउंट हैरियट का नाम बदलकर 'माउंट मणिपुर' (Mount Manipur) कर दिया।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह घोषणा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की पोर्ट ब्लेयर की यात्रा के दौरान की गई, जहां उन्होंने विशेष रूप से ऐतिहासिक 1891 के एंग्लो-मणिपुर युद्ध के दौरान अंग्रेजों का विरोध करने में मणिपुर राज्य द्वारा किए गए ‘महत्वपूर्ण योगदान’ का उल्लेख किया ।

  • 1891 के एंग्लो-मणिपुर युद्ध के बाद, महाराजा कुलचंद्र ध्वज सिंह सहित कई मणिपुरी, जिन्होंने युद्ध में अंग्रेजों से लड़ाई लड़ी थी, अंडमान द्वीप समूह में 'ब्रिटिश पीनल कॉलोनी' (British penal colony) में निर्वासित कर दिए गए थे।
  • चूंकि सेलुलर जेल (कालापानी) का निर्माण होना बाकी था, कुलचंद्र और कैदियों को माउंट हैरियट में रखा गया था, जो दक्षिण अंडमान जिले की फेरगुंज तहसील में स्थित एक पहाड़ी है। राजा कुलचंद्र और उनके भाइयों सहित 23 लोगों को मणिपुर में युद्ध नायक माना जाता है।
  • इसीलिए माउंट हैरियट 1891 के एंग्लो-मणिपुर युद्ध का एक महत्वपूर्ण प्रतीक है।
  • अंडमान और निकोबार द्वीपों में 'माउंट हैरियट' तीसरी सबसे ऊंची चोटी है, और ब्रिटिश राज के दौरान मुख्य आयुक्त के ग्रीष्मकालीन राजधानी के रूप में कार्य करती थी।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

वैश्विक भुखमरी सूचकांक 2021


14 अक्टूबर, 2021 को ‘कंसर्न वर्ल्डवाइड’ (Concern Worldwide) नामक आयरिश सहायता एजेंसी और ‘वेल्ट हंगर हिल्फ’ (Welt Hunger Hilfe) नामक जर्मन संगठन द्वारा संयुक्त रूप से तैयार ‘वैश्विक भुखमरी सूचकांक 2021’ (Global Hunger Index 2021) जारी किया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस सूचकांक में बेलारूस, चीन, ब्राजील और कुवैत जैसे 18 देशों ने शीर्ष स्थान साझा किया। उन्हें सूचकांक में 5 से भी कम का स्कोर मिला है।

  • सूचकांक के स्कोर में 0 सबसे अच्छा स्कोर है (अर्थात कोई मुखमरी नहीं है) और 100 सबसे खराब है।
  • सूचकांक स्कोर की गणना चार संकेतकों के आधार पर की जाती है- अल्पपोषण, चाइल्ड वेस्टिंग (लंबाई के हिसाब से कम वजन वाले पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चे), चाइल्ड स्टंटिंग (उम्र के हिसाब से कम लंबाई वाले पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चे यानी कुपोषण) तथा बाल मृत्यु दर (पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों की मृत्यु दर)।
  • वैश्विक भुखमरी सूचकांक 2021 में सबसे अंतिम 116वें स्थान पर सोमालिया है।

भारत की स्थिति: इस सूचकांक में भारत को 116 देशों में से 101वें स्थान पर रखा गया है। 2020 में, भारत 94वें स्थान पर था।

  • भारत का सूचकांक स्कोर 2000 में38.8 था लेकिन अब 2012 और 2021 के बीच घटकर 28.8 –27.5 हो गया है।
  • 2021 संस्करण में, भारत को अपने पड़ोसी पड़ोसी देश श्रीलंका (65), म्यांमार (71), नेपाल (76), बांग्लादेश (76), और पाकिस्तान (92) से भी पीछे रखा गया है।

सामयिक खबरें पर्यावरण

अंटार्कटिक समुद्री जीव संपदा संरक्षण आयोग


भारत ने 29 सितंबर, 2021 को मंत्री स्तरीय शिखर बैठक में अंटार्कटिक पर्यावरण संरक्षण और पूर्वी अंटार्कटिक तथा वेड्डेल सागर को समुद्री संरक्षित क्षेत्र (Marine Protected Area: MPA) के अंतर्गत लाने के यूरोपीय संघ के प्रस्ताव के सह-प्रायोजनके लिए अपना समर्थन जताया।

(Image Source: https://www.ccamlr.org/)

महत्वपूर्ण तथ्य: चोरी-छिपे और अवैध तरीके से मछली पकड़ने की गतिविधियों को विनियमित करने के लिए प्रस्तावित दोनों समुद्री संरक्षित क्षेत्र आवश्यक हैं।

  • भारत ने 'अंटार्कटिक समुद्री जीव संपदा संरक्षण आयोग' (Commission for the Conservation of Antarctic Marine Living Resources: CCAMLR) के सदस्य देशों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि भारत भविष्य में इन समुद्री संरक्षित क्षेत्रों के नियमों के निर्धारण, इनको अपनाने के तौर तरीकों और कार्यान्वयन तंत्र से जुड़ा रहे।
  • विशिष्ट संरक्षण, प्राकृतिक आवास संरक्षण, पारिस्थितिकी तंत्र की निगरानी, या मत्स्य प्रबंधन उद्देश्यों को पूरा करने के लिए समुद्री संरक्षित क्षेत्र के दायरे में कुछ गतिविधियां सीमित या प्रतिबंधित हैं।
  • CCAMLR संपूर्ण अंटार्कटिक समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र की प्रजातियों की विविधता और स्थिरता को बनाए रखने के लिए ‘अंटार्कटिक मत्स्य पालन प्रबंधन’ की एक अंतरराष्ट्रीय संधि है।
  • CCAMLR संधि अप्रैल 1982 में लागू हुई। भारत CCAMLR का 1986 से स्थायी सदस्य रहा है।
  • भारत में CCAMLR से संबंधित कार्य पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के संबद्ध कार्यालय ‘सेंटर फॉर मरीन लिविंग रिसोर्सेज एंड इकोलॉजीकोच्चि, केरल’ के माध्यम से समन्वित किए जाते हैं।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

कन्नड़ अभिनेता पुनीत राजकुमार का निधन


प्रसिद्ध कन्नड़ स्टार पुनीत राजकुमार का 29 अक्टूबर, 2021 को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। वे 46 वर्ष के थे।

(Image Source: Indian express)

  • पुनीत कन्नड़ फिल्म जगत के प्रमुख नायकों में से एक थे; उनके पिता स्वर्गीय राजकुमार को सुपर स्टार माना जाता था।
  • उन्होंने 49 फिल्मों में अभिनय किया है, जिसमें 28 में वे मुख्य किरदार में थे।
  • मात्र 10 साल की उम्र में, उन्होंने ‘बेट्टाडा हूवु’ (माउंटेन फ्लावर) [Bettada Hoovu (Mountain Flower)] फिल्म के लिए ‘सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार का राष्ट्रीय पुरस्कार’ जीता था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

इंडियन बैंक ने किया प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र को ऋण देने के लिए एनबीएफसी के साथ समझौता


इंडियन बैंक ने 1 अक्टूबर, 2021 को तीन प्रमुख गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (एनबीएफसी) और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों (एचएफसी) के साथ प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्रों को ऋण देने के लिए एक समझौता ज्ञापन किया है।

  • चेन्नई स्थित ऋणदाता इंडियन बैंक ने इस सह-ऋण व्यवस्था (co-lending arrangement) पर इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस, इंडियाबुल्स कमर्शियल क्रेडिट और आईआईएफएल होम फाइनेंस के साथ साझेदारी की है।
  • नवंबर 2020 में, आरबीआई ने 'सह-ऋण मॉडल' (Co-Lending Model) दिशानिर्देश जारी किए थे, जिसमें बैंकों को सभी पंजीकृत एनबीएफसी (एचएफसी सहित) के साथ मिलकर सह-ऋण सुविधा उपलब्ध कराने की अनुमति दी गई थी, जिसका उद्देश्य कम बैंकिंग सेवा वाले क्षेत्रों में ऋण के प्रवाह में सुधार करना था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप बिजनेस और सार्वजनिक उपक्रम

टाटा समूह ने एयर इंडिया के लिए बोली जीती


टाटा समूह ने राष्ट्रीयकरण के लगभग 68 साल बाद एयर इंडिया को पुनः प्राप्त किया है। 4 अक्टूबर, 2021 को टाटा संस की सहायक कंपनी टैलेस प्राइवेट लिमिटेड को 18,000 करोड़ रुपए के उद्यम मूल्य बोली के साथ कर्ज में डूबी एयर इंडिया के लिए विजेता बोलीदाता घोषित किया गया।

(Image Source: The Hindu)

  • टाटा की एयर इंडिया में 100% हिस्सेदारी होगी, साथ ही इसकी अंतरराष्ट्रीय कम लागत वाली शाखा 'एयर इंडिया एक्सप्रेस' में भी 100% और ग्राउंड हैंडलिंग संयुक्त उद्यम 'एयर इंडिया एसएटीएस' में 50% की हिस्सेदारी होगी।
  • 141 विमानों और 55 अंतरराष्ट्रीय सहित 173 गंतव्यों के नेटवर्क तक पहुंच के अलावा, टाटा के पास ‘एयर इंडिया’, ‘इंडियन एयरलाइंस’ और ‘महाराजा’ जैसे प्रतिष्ठित ब्रांडों का स्वामित्व भी होगा।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व श्रव्य-दृश्य विरासत दिवस (27 अक्टूबर)


2021 का विषय: 'योर विंडो टू द वर्ल्ड' (Your Window to the World)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस दृश्य-श्रव्य दस्तावेजों के महत्व को स्वीकार करने की आवश्यकता के बारे में सामान्य जागरूकता बढ़ाने के लिए एक अवसर प्रदान करता है।

राज्य समाचार तमिलनाडु

चेन्नई सिटी पार्टनरशिप: सस्टेनेबल अर्बन सर्विसेज प्रोग्राम


  • अक्टूबर 2021 में विश्व बैंक ने तमिलनाडु सरकार के 'चेन्नई सिटी पार्टनरशिप: सस्टेनेबल अर्बन सर्विसेज प्रोग्राम' (Chennai City Partnership: Sustainable Urban Services Programme) का समर्थन करने के लिए 150 मिलियन डॉलर ऋण की मंजूरी दी है।
  • इस कार्यक्रम का उद्देश्य संस्थानों को मजबूत करना, सेवा एजेंसियों के वित्तीय स्वास्थ्य में सुधार करना और चार प्रमुख शहरी सेवाओं - जल आपूर्ति और सीवरेज, परिवहन, स्वास्थ्य और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन सहित जल संसाधन प्रबंधन की गुणवत्ता में महत्वपूर्ण सुधार करना है।
  • यह कार्यक्रम तमिलनाडु सरकार का समर्थन करने के साथ ही चेन्नई को कम कार्बन और अधिक लचीला विकास पथ पर अग्रसर करेगा।
  • यह कार्यक्रम शहरी परिवहन के हरित माध्यम - बस, पैदल चलने और साइकिल के साथ-साथ उनकी गुणवत्ता और इंटर-कनेक्टिविटी में सुधार का विस्तार करेगा।
  • चेन्नई महानगर क्षेत्र, में लगभग 10.9 मिलियन लोग रहते हैं, जो भारत का चौथा सबसे अधिक आबादी वाला महानगरीय क्षेत्र है।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा और वित्तीय समिति की बैठक


केंद्रीय वित्त और कॉरपोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने 14 अक्टूबर, 2021 को वाशिंगटन डीसी में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की ‘अंतरराष्ट्रीय मुद्रा और वित्तीय समिति’ (IMFC) की बैठक में भाग लिया।

महत्वपूर्ण तथ्य: बैठक में चर्चा “टीका लगाने, जांच करने और इसकी गति तेज करने" पर केंद्रित थी, जो प्रबंध निदेशक की वैश्विक नीति एजेंडा का विषय है।

  • IMFC के सदस्यों ने कोविड-19 का मुकाबला करने और आर्थिक सुधार के लिए सदस्य देशों द्वारा किए गए कार्यों और उपायों के बारे में विस्तार से बताया।
  • कोविड-19 टीके की उपलब्धता और आर्थिक सुधार के मुद्दे पर, वित्त मंत्री सीतारमण ने टीके तक पहुंच और उपलब्धता में अधिक निष्पक्षता का आग्रह किया।
  • वार्षिक बैठक 2021 में IMF के 190 सदस्य देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले गवर्नरों/वैकल्पिक गवर्नरों ने भाग लिया।
  • IMFC की साल में दो बार बैठक होती है। पहली बैठक अप्रैल में फंड-बैंक स्प्रिंग मीटिंग (Fund-Bank Spring Meetings) के दौरान होती है और दूसरी अक्टूबर में वार्षिक बैठक के दौरान होती है। समिति वैश्विक अर्थव्यवस्था को प्रभावित करने वाली सामान्य चिंता के मामलों पर चर्चा करती है और IMF को उसके काम की दिशा में सलाह देती है।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

सैनिक स्कूल सोसाइटी के साथ विद्यालयों की सम्बद्धता


केन्द्रीय मंत्रिमंडल द्वारा 12 अक्टूबर, 2021 को सरकारी और निजी क्षेत्र के 100 विद्यालयों की सैनिक स्कूल सोसाइटी के साथ सम्बद्धता का अनुमोदन किया गया है।

लक्ष्य: राष्ट्रीय उद्देश्यों को सर्वोच्च वरीयता देने पर ध्यान केन्द्रित करते हुए नेतृत्व गुणों के साथ आत्मविश्वासयुक्त, उच्च कौशलयुक्त, बहु-आयामी, देशभक्त युवा समुदाय तैयार करना।

महत्वपूर्ण तथ्य: देशभर में फैले 33 सैनिक स्कूलों के प्रशासनिक अनुभव का लाभ उठाने के लिए 100 नए संबद्ध सैनिक स्कूलों की स्थापना का निर्णय लिया गया है।

  • इसमें सैनिक स्कूल सोसाइटी से संबद्ध होने के लिए आवेदन हेतु सरकारी/निजी स्कूलों/एनजीओ से प्रस्ताव आमंत्रित किए जाएंगे।
  • अकादमिक वर्ष 2022-23 की शुरुआत से तकरीबन 5,000 छात्रों के कक्षा-6 में ऐसे 100 संबद्ध स्कूलों में प्रवेश लेने की उम्मीद है। वर्तमान में मौजूदा 33 सैनिक स्कूलों में कक्षा-6 में लगभग 3,000 छात्रों के प्रवेश की क्षमता है।
  • इस योजना से शिक्षा क्षेत्र में सार्वजनिक/निजी सहभागिता को बल मिलेगा, जिससे प्रतिष्ठित निजी और सरकारी स्कूलों में उपलब्ध मौजूदा अवसंरचना का लाभ उठाया जा सकेगा।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

सैनिक स्कूल सोसाइटी के साथ विद्यालयों की सम्बद्धता


केन्द्रीय मंत्रिमंडल द्वारा 12 अक्टूबर, 2021 को सरकारी और निजी क्षेत्र के 100 विद्यालयों की सैनिक स्कूल सोसाइटी के साथ सम्बद्धता का अनुमोदन किया गया है।

लक्ष्य: राष्ट्रीय उद्देश्यों को सर्वोच्च वरीयता देने पर ध्यान केन्द्रित करते हुए नेतृत्व गुणों के साथ आत्मविश्वासयुक्त, उच्च कौशलयुक्त, बहु-आयामी, देशभक्त युवा समुदाय तैयार करना।

महत्वपूर्ण तथ्य: देशभर में फैले 33 सैनिक स्कूलों के प्रशासनिक अनुभव का लाभ उठाने के लिए 100 नए संबद्ध सैनिक स्कूलों की स्थापना का निर्णय लिया गया है।

  • इसमें सैनिक स्कूल सोसाइटी से संबद्ध होने के लिए आवेदन हेतु सरकारी/निजी स्कूलों/एनजीओ से प्रस्ताव आमंत्रित किए जाएंगे।
  • अकादमिक वर्ष 2022-23 की शुरुआत से तकरीबन 5,000 छात्रों के कक्षा-6 में ऐसे 100 संबद्ध स्कूलों में प्रवेश लेने की उम्मीद है। वर्तमान में मौजूदा 33 सैनिक स्कूलों में कक्षा-6 में लगभग 3,000 छात्रों के प्रवेश की क्षमता है।
  • इस योजना से शिक्षा क्षेत्र में सार्वजनिक/निजी सहभागिता को बल मिलेगा, जिससे प्रतिष्ठित निजी और सरकारी स्कूलों में उपलब्ध मौजूदा अवसंरचना का लाभ उठाया जा सकेगा।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

जन योजना अभियान 2021


केंद्रीय पंचायती राज और ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह ने 30 सितंबर, 2021 को ‘जन योजना अभियान 2021- सबकी योजना सबका विकास’ और ‘वाइब्रेंट ग्राम सभा डैशबोर्ड’ का शुभारम्भ किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: जन योजना अभियान के तहत पंचायतों की विकास योजना तैयार करने की प्रक्रिया में सभी मंत्रालयों/विभागों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी।

  • अभियान के दौरान आगामी वित्तीय वर्ष 2022-2023 के लिए पंचायत विकास योजनाओं को तैयार करने के लिए ग्राम सभा की बैठकें आयोजित की जाएंगी।
  • देश में ग्राम पंचायतों की संख्या को देखते हुए यह अभियान बड़े पैमाने पर चलाया जा रहा है।
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/महिला आदि समाज के कमजोर वर्गों की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए विशेष प्रयास किए गए हैं।
  • ग्राम पंचायत कार्यालय में सभी कार्यक्रमों का जनसूचना अभियान चलेगा। संरचित ग्राम सभा की बैठकें 2 अक्टूबर, 2021 से 31 जनवरी, 2022 तक आयोजित होंगी।
  • पंचायत विकास योजना का उद्देश्य प्रभावी ग्राम सभा में ‘दीनदयाल अंत्योदय योजना- राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन’ के तहत पंचायतों के निर्वाचित प्रतिनिधियों और स्वयं-सहायता समूह वाली महिलाओं की भूमिका को मजबूत करना है।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

सुप्रीम कोर्ट ने की पेगासस आरोपों की जांच हेतु समिति गठित


सरकार पर इजरायली स्पाइवेयर, पेगासस का इस्तेमाल करने संबंधी आरोपों की जांच करने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने 27 अक्टूबर, 2021 को पूर्व न्यायाधीश, न्यायमूर्ति आर.वी. रवींद्रन की निगरानी में एक स्वतंत्र विशेषज्ञ तकनीकी समिति गठित की है।

महत्वपूर्ण तथ्य: तकनीकी समिति के सदस्य डॉ. नवीन कुमार चौधरी (राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय, गांधीनगर के डीन); डॉ प्रभारन पी, (केरल में अमृता विश्व विद्यापीठम में प्रोफेसर); और डॉ. अश्विन अनिल गुमस्ते (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे में संस्थान पीठ एसोसिएट प्रोफेसर) हैं।

  • तकनीकी समिति के काम की निगरानी में पूर्व न्यायाधीश रवींद्रन को, पूर्व भारतीय आईपीएस अधिकारी आलोक जोशी और अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन उप-समिति के अध्यक्ष डॉ. संदीप ओबेरॉय द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी।
  • न्यायमूर्ति रवींद्रन ने 9 सितंबर, 2005 से 15 अक्टूबर, 2011 तक सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में कार्य किया। इससे पहले, वे मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश थे। न्यायमूर्ति रवींद्रन बीसीसीआई में सुधार के लिए 2015 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त आरएम लोढ़ा समिति का हिस्सा थे।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

ग्लोबल थ्रेट असेसमेंट रिपोर्ट 2021


'वी प्रोटेक्ट ग्लोबल एलायंस' (WeProtect Global Alliance) द्वारा अक्टूबर 2021 में जारी की गई 'ग्लोबल थ्रेट असेसमेंट रिपोर्ट 2021' (The Global Threat Assessment report 2021) के अनुसार कोविड-19 ने बाल यौन शोषण और ऑनलाइन दुर्व्यवहार में महत्वपूर्ण वृद्धि में योगदान दिया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: वी प्रोटेक्ट ग्लोबल एलायंस 200 से अधिक सरकारों, निजी क्षेत्र की कंपनियों और नागरिक समाज संगठनों का एक वैश्विक अभियान है, जो ऑनलाइन बाल यौन शोषण और दुर्व्यवहार के प्रति वैश्विक प्रतिक्रिया को बदलने के लिए एक साथ काम कर रहा है।

  • पिछले दो वर्षों में, बाल यौन शोषण और ऑनलाइन दुर्व्यवहार के मामले अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं।
  • बाल 'स्व-निर्मित' यौन सामग्री (child ‘self-generated’ sexual material) में वृद्धि एक और प्रवृत्ति है, जो मौजूदा प्रतिक्रिया को चुनौती देती है, 2019 से 2020 तक बाल 'स्व-निर्मित' यौन सामग्री में 77% की वृद्धि देखी गई है।
  • ट्रांसजेंडर, एलजीबीक्यू+ (LGBQ+) और विकलांगों को बाल ऑनलाइन यौन दुर्व्यवहार का अधिक सामना करना पड़ा।
  • रिपोर्ट में दुर्व्यवहार के खिलाफ रोकथाम गतिविधियों को प्राथमिकता देने, बच्चों के लिए सुरक्षित ऑनलाइन वातावरण बनाने के अलावा, बच्चों की सुरक्षा के लिए प्रतिक्रिया को बेहतर बनाने हेतु सभी को साथ में मिलकर काम करने के लिए आह्वान किया गया है।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

भारतीय मूल की अनीता आनंद कनाडा की नई रक्षा मंत्री


कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा लिबरल पार्टी के सत्ता में लौटने के एक महीने बाद कैबिनेट फेरबदल में भारतीय मूल की राजनेता अनीता आनंद को 26 अक्टूबर, 2021 को देश के नए रक्षा मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है।

(Image Source: https://www.business-standard.com/)

महत्वपूर्ण तथ्य: आनंद ने लंबे समय से रक्षा मंत्री रहे भारतीय मूल के हरजीत सज्जन का स्थान लिया है, जिन्हें सैन्य यौन दुराचार संकट से निपटने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा। सज्जन को अंतरराष्ट्रीय विकास एजेंसी के मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है।

  • आनंद कनाडा की 43वीं रक्षा मंत्री हैं। वह यह पद संभालने वाली दूसरी महिला हैं।
  • आनंद पेशे से एक कॉर्पोरेट वकील हैं और उन्होंने कॉरपोरेट गवर्नेंस पर बड़े पैमाने पर काम किया है, जो विशेष रूप से व्यवसायों के संचालन प्रबंधन के लिए कानूनों और नियमों को संदर्भित करता है।
  • 54 वर्षीय आनंद का जन्म कनाडा के तटीय प्रांत नोवा स्कोटिया में पंजाब और तमिलनाडु के रहने वाले भारतीय माता-पिता के घर पर हुआ था।
  • अनीता आनंद पहली बार 2019 में ओंटारियो प्रांत में ओकविले का प्रतिनिधित्व करते हुए पहली बार संसद के सदस्य के रूप में चुनी गईं।

सामयिक खबरें विज्ञान-प्रौद्योगिकी

एक दुर्लभ बीमारी मेलियोइडोसिस


अक्टूबर 2021 में एक मेडिकल जांच के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका में एक 'मेड-इन-इंडिया अरोमाथेरेपी स्प्रे' को एक दुर्लभ बीमारी 'मेलियोइडोसिस' (melioidosis) का कारण बताया जा रहा है। इसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका में खुदरा दिग्गज वॉलमार्ट द्वारा इस उत्पाद को हटाया जा रहा है।

(Image Source: Thehindu.com)

महत्वपूर्ण तथ्य: यू.एस. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के अनुसार इस स्प्रे में एक जीवाणु, 'बर्कहोल्डरिया स्यूडोमलेली' (Burkholderia pseudomallei) पाये जाने की सूचना मिली थी, जो मेलियोइडोसिस नामक एक दुर्लभ लेकिन घातक बीमारी का कारण बनता है।

  • रूम स्प्रे 'फ्लोरा क्लासिक इंक' (Flora Classique Inc) द्वारा निर्मित किया गया था और "बेटर होम्स एंड गार्डन" ब्रांड के तहत बेचा गया था।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में मेलियोइडोसिस एक दुर्लभ लेकिन गंभीर बीमारी है, जिसमें सालाना लगभग 12 मामले सामने आते हैं।
  • इसका कारक जीवाणु 'बर्कहोल्डरिया स्यूडोमलेली' अत्यंत मायावी है और इसकी पहचान करना कठिन होता है, साथ ही इस रोग के लक्षणों को अक्सर गलती से अन्य बीमारियों का लक्षण मान लिया जाता है।
  • इसके उपचार में आमतौर पर अंतःशिरा (intravenously) के माध्यम से एंटी-माइक्रोबियल थेरेपी (anti-microbial therapy) का एक लंबा गहन कोर्स शामिल होता है।
  • 2016 में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए एक मॉडलिंग अध्ययन ने दुनिया भर में लगभग 165, 000 मामलों की वैश्विक घटनाओं की भविष्यवाणी की।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व शहर दिवस (31 अक्टूबर)


2021 का विषय: 'बेहतर शहर, बेहतर जीवन: जलवायु लचीलापन के लिए शहरों को अपनाना' (Better City, Better life: Adapting Cities for Climate Resilience)

महत्वपूर्ण तथ्य: विश्व शहर दिवस की स्थापना 2013 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा की गई थी। पहला विश्व शहर दिवस 2014 में आयोजित किया गया था।

  • इस दिवस का उद्देश्य वैश्विक शहरीकरण में अंतरराष्ट्रीय समुदाय की रुचि को बढ़ावा देना, शहरीकरण की चुनौतियों का समाधान करना और दुनिया भर में सतत शहरी विकास में योगदान करने के अवसरों हेतु देशों के बीच सहयोग को आगे बढ़ाना है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

इंडिया मोबाइल पेमेंट्स मार्केट रिपोर्ट 2021


27 अक्टूबर, 2021 को जारी 'इंडिया मोबाइल पेमेंट मार्केट रिपोर्ट 2021'(India Mobile Payments Market Report 2021) के अनुसार भारत में मोबाइल भुगतान अब कार्ड भुगतान की तुलना में तेजी से बढ़ रहा है।

  • रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में क्रेडिट कार्ड को पीछे छोड़ते हुये ऐप्स के माध्यम से भुगतान 67%बढ़कर 478 बिलियन डॉलर हो गया। वे 2021 में वार्षिक मूल्य में 1 ट्रिलियन डॉलर से अधिक की कमाई कर रहे हैं।
  • तुलनात्मक रूप से, भुगतान इंडस्ट्री में क्रेडिट कार्ड लेनदेन मूल्य में वित्त वर्ष 2021 में 14% की गिरावट आई है।
  • यह रिपोर्ट 'एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस' (S&P Global Market Intelligence) की फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस रिसर्च टीम द्वारा प्रकाशित की गई।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप बिजनेस और सार्वजनिक उपक्रम

माइक्रोसॉफ्ट एआई इनोवेट


देश में स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र का समर्थन करने के लिए, माइक्रोसॉफ्ट ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का लाभ उठाने वाले स्टार्टअप के पोषण और विस्तार के लिए 20 अक्टूबर, 2021 को एक कार्यक्रम, 'माइक्रोसॉफ्ट एआई इनोवेट' (Microsoft AI Innovate) लॉन्च किया है।

  • 10 सप्ताह तक चलने वाली पहल ‘माइक्रोसॉफ्ट एआई इनोवेट’ का उद्देश्य स्टार्टअप्स, कॉरपोरेट्स, उद्योग निकायों, सरकारों और उद्यम पूंजी फर्मों को एक साथ लाना है, ताकि सीखने और नवाचार के लिए एक साझा मंच तैयार किया जा सके।

खेल समाचार चर्चित खेल व्यक्तित्व

पूर्व अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी सरनजीत सिंह का निधन


पूर्व अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी सरनजीत सिंह का 14 अक्टूबर, 2021 को निधन हो गया। वे 59 वर्ष के थे।

  • भारतीय स्टेट बैंक के पूर्व हॉकी खिलाड़ी सरनजीत, जो स्थानीय लीग में कोरोनेशन क्लब के लिए खेले, ने 70 और 80 के दशक के अंत में कई वर्षों तक हैदराबाद जूनियर्स और सीनियर्स टीम का प्रतिनिधित्व किया।
  • वे 1983 में जर्मनी का दौरा करने वाली भारतीय टीम के सदस्य थे।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

अमृत 2.0


केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 12 अक्टूबर, 2021 को 'नवीकरण और शहरी परिवर्तन के लिए अटल मिशन' - अमृत 2.0 (AMRUT 2.0) को 2025-26 तक के लिए मंजूरी दे दी।

(Image Source: @Secretary_MoHUA twitter)

उद्देश्य: पानी की सर्कुलर इकोनॉमी के जरिए शहरों को 'जल सुरक्षित' एवं ‘आत्मनिर्भर’बनाना।

महत्वपूर्ण तथ्य: अमृत 2.0 में सभी 4,378 वैधानिक शहरों में घरेलू नल कनेक्शन प्रदान करके पानी की आपूर्ति के सार्वभौमि क कवरेज का लक्ष्य रखा गया है।

  • 500 अमृत शहरों में घरेलू सीवरेज/सेप्टेज प्रबंधन का 100 प्रतिशत कवरेज इसका एक और उद्देश्य है।
  • मिशन का लक्ष्य 2.68 करोड़ नल कनेक्शन और 2.64 करोड़ सीवर/सेप्टेज कनेक्शन प्रदान करना है।
  • अमृत 2.0 के लिए कुल सांकेतिक परिव्यय 2,77,000 करोड़ रुपये है, जिसमें वित्त वर्ष 2021-22 से वित्तीय वर्ष 2025-26 तक पांच वर्षों के लिए 76,760 करोड़ रुपये का केंद्रीय हिस्सा शामिल है।
  • एक मजबूत प्रौद्योगिकी आधारित पोर्टल पर मिशन की निगरानी की जाएगी। परियोजनाओं की ‘जियो टैगिंग’ की जाएगी।
  • शहर जल संतुलन योजना के माध्यम से अपने जल स्रोतों, खपत, भविष्य की आवश्यकता और पानी के नुकसान का आकलन करेंगे। इसके आधार पर शहर की जल कार्य योजना तैयार की जाएगी, जिसे राज्य जल कार्य योजना के रूप में पेश किया जाएगा और आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा मंजूरी दी जाएगी।

जीके फैक्ट: अमृत देश का पहला केंद्रित राष्ट्रीय जल मिशन है, जिसे जून 2015 में 500 शहरों में नागरिकों को नल कनेक्शन और सीवर कनेक्शन प्रदान करके जीवन में सुगमता लाने के लिए शुरू किया गया था।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) 2.0


केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 12 अक्टूबर, 2021 को स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) 2.0 (Swachh Bharat Mission (Urban) 2.0) को 2025-26 तक जारी रखने को मंजूरी दी।

(Image Source: @SwachhBharatGov Twitter & https://transformingindia.mygov.in/)

महत्वपूर्ण तथ्य: इसका फोकस खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) के परिणामों, सभी शहरों में ठोस कचरे का वैज्ञानिक प्रसंस्करण शुरू करने और जनगणना 2011 में 1 लाख से कम आबादी वाले शहरों (ऐसे शहर जिन्हें अमृत मिशन में शामिल नहीं किया गया था) में अपशिष्ट जल के प्रबंधन पर रहेगा।

  • 2021-22 से 2025-26 की अवधि के लिए, 36,465 करोड़ रुपये की केंद्रीय हिस्सेदारी के साथ स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) 2.0 के लिए कुल 1,41,600 करोड़ रुपये का वित्तीय परिव्यय तय किया गया है।

स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) के तहत अपेक्षित परिणाम: 1 लाख से कम जनसंख्या वाले सभी शहरों में मल गाद प्रबंधन सहित खुले में शौच से मुक्ति शामिल है अर्थात ओडीएफ प्लस प्लस बनाना।

  • सीवर और सेप्टिक टैंकों में खतरनाक पदार्थों के प्रवाह पर रोक। जल स्रोतों में अशोधित अपशिष्ट जल को प्रवाहित करने पर रोक।
  • सभी शहरों को कम से कम ‘3-स्टार कचरा मुक्त प्रमाणन’ (3-star Garbage Free certification) हासिल हो।

सामयिक खबरें आर्थिकी

फोर्ब्स 100 सबसे अमीर भारतीयों की सूची 2021


7 अक्टूबर, 2021 को फोर्ब्स पत्रिका की ‘100 सबसे अमीर भारतीयों की सूची- 2021’ जारी की गई।

(Image Sourcehttps://www.forbes.com/ & https://www.forbesindia.com/)

महत्वपूर्ण तथ्य: 92.7 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ 2008 के बाद से लगातार 14वें वर्षमुकेश अंबानी देश के सबसे धनी व्यक्ति हैं।

  • अदानी पोर्ट्स एंड एसईजेड के 59 वर्षीय गौतम अदानी, 74.8 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं।
  • जिंदल समूह की सावित्री जिंदल 18 बिलियन डॉलर संपत्ति के साथ महिलाओं की श्रेणी में प्रथम स्थान पर‚ जबकि समग्र सूची में 7वें स्थान पर हैं।
  • फोर्ब्स अमीर भारतीयों की सूची 2021 के अनुसार, भारत के 100 सबसे अमीर व्यक्तियों, जिनकी नेट वर्थ अब 775 बिलियन डॉलर है, ने महामारी के दूसरे वर्ष में अपनी संचयी संपत्ति में 50% की वृद्धि की।

फोर्ब्स सूची में शामिल शीर्ष 10 सबसे अमीर भारतीय

  1. मुकेश अंबानी (92.7 बिलियन डॉलर)
  2. गौतम अडानी (74.8 बिलियन डॉलर)
  3. 3शिव नादर (31 बिलियन डॉलर)
  4. राधाकिशन दमानी (29.4 बिलियन डॉलर)
  5. साइरस पूनावाला (19 बिलियन डॉलर)
  6. लक्ष्मी मित्तल (18.8 बिलियन डॉलर)
  7. सावित्री जिंदल (18 बिलियन डॉलर)
  8. उदय कोटक (16.5 बिलियन डॉलर)
  9. पल्लोनजी मिस्त्री (16.4 बिलियन डॉलर)
  10. कुमार बिड़ला (15.8 बिलियन डॉलर)

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

चौथी- तिमाही हेनली पासपोर्ट इंडेक्स 2021


5 अक्टूबर‚ 2021 को लंदन स्थित वैश्विक नागरिकता और सलाहकार फर्म 'हेनली एंड पार्टनर्स' द्वारा 'चौथी - तिमाही हेनली पासपोर्ट इंडेक्स 2021' (Henley Passport Index 2021: Q4) जारी किया गया।

(Image Source: https://hindi.moneycontrol.com/)

महत्वपूर्ण तथ्य: सूचकांक देशों के पासपोर्ट को उन गंतव्यों की संख्या के अनुसार रैंक करता है, जहां उनके धारक बिना पूर्व वीजा के यात्रा कर सकते हैं। रैंकिंग इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के विश्लेषण पर आधारित है।

  • जापान और सिंगापुर इस साल की सूची में शीर्ष पर हैं, उनके पासपोर्ट धारकों को 192 देशों में वीजा-मुक्त यात्रा करने की अनुमति है।
  • दुनिया का सबसे कम शक्तिशाली पासपोर्ट अफगानिस्तान (स्कोर: 26) का है, जो सूचकांक में अंतिम 116वें स्थान पर है।

दुनिया के 5 सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट:

  1. जापान, सिंगापुर (स्कोर:192)
  2. जर्मनी, दक्षिण कोरिया (स्कोर: 190)
  3. फिनलैंड, इटली, लक्जमबर्ग, स्पेन (स्कोर: 189)
  4. ऑस्ट्रिया, डेनमार्क (स्कोर: 188)
  5. फ्रांस, आयरलैंड, नीदरलैंड, पुर्तगाल, स्वीडन (स्कोर: 187)
भारत की स्थिति: भारत, जो पिछले वर्ष 84वें स्थान पर था, इस वर्ष सूचकांक में ताजिकिस्तान और बुर्किना फासो के साथ 90वें स्थान पर है। इसके पासपोर्ट धारकों को 58 देशों में वीजा-मुक्त यात्रा करने की अनुमति दी गई।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

बीसी पटनायक एलआईसी के प्रबंध निदेशक


बीसी पटनायक ने 1 अक्टूबर, 2021 को भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यभार संभाल लिया है।

  • एलआईसी के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यभार संभालने से पहले, पटनायक बीमा लोकपाल परिषद (Council for Insurance Ombudsmen), मुंबई के महासचिव थे।
  • वे मार्च 1986 में एलआईसी में अधिकारी के तौर पर शामिल हुए थे।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप बिजनेस और सार्वजनिक उपक्रम

पावर फाइनेंस कार्पोरेशन को 'महारत्न' का दर्जा


पावर फाइनेंस कार्पोरेशन लिमिटेड (पीएफसी) को 12 अक्टूबर, 2021 को ‘महारत्न’ केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम (सीपीएसई) का दर्जा दिया गया, जिससे पीएफसी को बृहद् रूप से परिचालन और वित्तीय स्वायत्तता प्राप्त हो चुकी है।

  • 1986 में स्थापित, पीएफसी विद्युत मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत बिजली क्षेत्र को समर्पित सबसे बड़ी आधारभूत संरचना वित्त कंपनी है।
  • पीएफसी को 'महारत्न' का दर्जा देने से वित्तीय निर्णय लेने के दौरान पीएफसी के बोर्ड को बढ़ी हुई शक्तियां प्राप्त होंगी।
  • एक 'महारत्न' सीपीएसई का बोर्ड वित्तीय संयुक्त उद्यम और पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनियों को शुरू करने के लिए इक्विटी निवेश कर सकता है और भारत और विदेशों में विलय और अधिग्रहण कर सकता है, जो कि संबंधित सीपीएसई की निवल संपत्ति की 15 प्रतिशत की अधिकतम सीमा के अधीन, एक परियोजना में 5,000 करोड़ रुपये तक सीमित है।

खेल समाचार चर्चित खेल व्यक्तित्व

जेम्स पैटिनसन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया


ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जेम्स पैटिनसन ने 20 अक्टूबर, 2021 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है।

(Image Source: https://www.khaleejtimes.com/)

  • 21 टेस्ट और 15 एकदिवसीय मैच खेल चुके 31 वर्षीय पैटिनसन हालांकि घरेलू क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे।
  • उन्होंने दिसंबर 2011 में ब्रिस्बेन में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद अपने करियर में 81 टेस्ट विकेट लिए।
  • उन्होंने 15 एकदिवसीय और चार टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेले।