जनशिकायतों के निपटारे हेतु रक्षा मंत्रालय ने किया त्रिपक्षीय समझौता

  • 06 Aug 2020

जनशिकायतों के प्रभावी निपटारे के लिए रक्षा मंत्रालय ने प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग तथा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर के साथ 4 अगस्त, 2020 को एक त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

  • समझौते के तहत आईआईटी कानपुर की ओर से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और मशीन लर्निंग (एमएल) तकनीकों का इस्तेमाल करते हुए एक ऐसी प्रणाली विकसित किए जाने की परिकल्पना की गई है, जो वेब आधारित केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) पर रक्षा मंत्रालय से जुड़ी जन शिकायतों का पूर्व विश्लेषण कर उनका प्रभावी तरीके से निपटारा कर सके।
  • प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (DARPG) जन शिकायतों को निपटाने की भारत सरकार की नोडल एजेंसी है।
  • डीएआरपीजी शिकायत निपटान के लिए रक्षा मंत्रालय से संबधित डेटा आईआईटी कानपुर को उपलब्ध कराएगा, ताकि वह उनका व्यापक विश्लेषण कर सके।