एसडीजी पर चौथा दक्षिण एशिया फोरम

  • 23 Dec 2020

यूनेस्कैप (United Nations Economic and Social Commission for Asia and the Pacific- UNESCAP) और मालदीव सरकार द्वारा संयुक्त रूप से 2-3 दिसंबर, 2020 को 'सतत विकास लक्ष्य-एसडीजी पर चौथा दक्षिण एशिया फोरम' आयोजित किया गया।

विषय: 'दक्षिण एशिया में कोविड-19 से सतत और तन्यक रिकवरी को बढ़ावा देना' (Fostering Sustainable and Resilient Recovery from COVID-19 in South Asia)

मुख्य उद्देश्य: आपदा और सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम प्रबंधन के लिए प्रणालीगत दृष्टिकोण को लागू करने में आने वाली चुनौतियों को दूर करने के लिए अवसरों और अनिवार्यताओं की पहचान करना।

  • भविष्य की बढ़ती आपदाओं के लिए बहु-क्षेत्रीय तैयारी प्रणालियों को तैयार करने के लिए मौजूदा क्षेत्रीय और उप-क्षेत्रीय सहयोग तंत्र का लाभ उठाने के लिए रणनीति तैयार करना।

महत्वपूर्ण तथ्य: गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने फोरम को संबोधित किया।

  • बाढ़, चक्रवात, हीटवेव, शीत लहरें, भूस्खलन और सूखे के साथ-साथ कोविड-19 महामारी जैसी चरम मौसमी घटनाओं के साथ ही सार्वजनिक स्वास्थ्य संबंधी मुद्दे दक्षिण एशिया के सभी देशों के लिए एक अतिरिक्त चुनौती पेश कर रहे हैं।
  • इसी को ध्यान में रखते हुए भारत ने 23 सितंबर, 2019 को न्यूयॉर्क शहर में आयोजित संयुक्त राष्ट्र जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन 2019 में ‘आपदा रोधी अवसंरचना के लिए वैश्विक गठबंधन’ (सीडीआरआई) की घोषणा की।
  • भारत ‘सार्क आपदा प्रबंधन केंद्र’ की मेजबानी भी कर रहा है और यह सार्क तथा बिम्सटेक देशों के विश्वविद्यालयों के साथ भी मिलकर काम करता है।