अमेरिका द्वारा फिलिस्तीनियों के साथ संबंध बहाली की घोषणा

  • 06 Feb 2021

26 जनवरी, 2021 को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रशासन द्वारा फिलिस्तीनियों के साथ संबंधों को बहाल करने तथा फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए फिर से सहायता प्रदान करने घोषणा की गई।

महत्वपूर्ण तथ्य: अमेरिका का यह कदम, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन द्वारा फिलिस्तीनियों से संबंध-विच्छेद किए जाने के विपरीत है, तथा दशकों पुराने संघर्ष को समाप्त करने के लिए इजरायल और फिलिस्तीनियों के मध्य सहमति प्राप्त ‘दो-राष्ट्र’ समाधान के लिए इसके नए सहयोग का एक प्रमुख तत्व है।

  • पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प द्वारा जनवरी 2020 में पश्चिम एशिया शांति योजना का उदघाटन किया गया था। इसके तहत, इजरायल और फिलिस्तीनियों के बीच ‘दो-राष्ट्र’ समाधान पर अवरुद्ध वार्ता को फिर से शुरू करने की योजना बनाई गई थी।
  • ‘पश्चिम एशिया शांति योजना’ में इजरायल के लिए ‘अविभाजित राजधानी’ के रूप में ‘येरुशलम’ सौंपे जाने तथा कड़ी शर्तों के आधार पर फिलिस्तीन को भविष्य में राष्ट्र का दर्जा देने की बात कही गई है। साथ ही पश्चिम तट की बस्तियों पर इजराइल की सम्प्रभुता देने का प्रस्ताव भी था।
  • इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष की शुरुआत, उन्नीसवीं सदी के अंत में, मुख्यतः इस भूभाग पर अधिकार के लिए संघर्ष के रूप में हुई थी।