ऑक्सीजन संवर्धन इकाई

  • 13 Apr 2021

अप्रैल 2021 में सेंट्रल मैकेनिकल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (CMERI) ने एक ऑक्सीजन संवर्धन इकाई (Oxygen Enrichment Unit- OEU) विकसित की है, जो कोविड-19 रोगियों को महत्वपूर्ण सहायता प्रदान कर सकती है।

महत्वपूर्ण तथ्य: ऑक्सीजन संवर्धन इकाई एक उपकरण है, जो हमारे आस-पास की हवा से ऑक्सीजन को इकट्ठा करता है और ऑक्सीजन-समृद्ध हवा की आपूर्ति के लिए उसमें से नाइट्रोजन को हटाता है।

  • एकत्र की गई ऑक्सीजन को ऑक्सीजन मास्क या नाक में लगाए जाने वाले केनूला के जरिये उन रोगियों को दी जाती है, जिन्हें श्वास संबंधी बीमारियां हैं।
  • इस उपकरण को सुदूरवर्ती स्थानों, घरों या अस्पताल में ऐसे रोगियों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जो क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD), क्रोनिक हाइपॉक्सेमिया (chronic hypoxemia) और पल्मोनरी एडिमा (pulmonary edema) से पीड़ित हैं।
  • स्वदेश में विकसित यह ऑक्सीजन संवर्धन इकाई ‘प्रेशर स्विंग एड्सॉर्प्शन’ (Pressure Swing Adsorption) और जियोलाइट कॉलम (Zeolite Columns) के सिद्धांत पर काम करती है, ताकि कुछ दबाव के तहत हवा से नाइट्रोजन को चुनिंदा रूप से हटाया जा सके, जिससे ऑक्सीजन जमा होने में वृद्धि होती है।