नवजात, छोटे बच्चे और उनकी देखभाल करने वालों के लिए अनुकूल पड़ोस प्रशिक्षण तथा क्षमता सृजन कार्यक्रम

  • 14 Apr 2021

राष्ट्रीय शहरी कार्य संस्थान (The National Institute of Urban Affairs- NIUA) ने बर्नाड वैन लीयर फाउंडेशन (Bernard van Leer Foundation) की साझेदारी में 13 अप्रैल, 2021 को वर्चुअल रूप से ‘नवजात, छोटे बच्चे और उनकी देखभाल करने वालों के लिए अनुकूल पड़ोस प्रशिक्षण तथा क्षमता सृजन कार्यक्रम’ (Infant Toddler and Caregiver-friendly Neighbourhoods (ITCN) Training and Capacity Building Programme) लॉन्च किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह कार्यक्रम भारत के शहरों में बच्चों तथा परिवार अनुकूल पड़ोस विकसित करने के लिए शहर के अधिकारियों तथा युवा पेशेवरों के क्षमता सृजन में सहायता के लिए डिजाइन किया गया है।

  • कार्यक्रम के अंतर्गत शहर के अधिकारियों तथा युवा पेशेवरों को प्रमाणित प्रशिक्षण तथा क्षमता सृजन मॉड्यूल के माध्यम से कौशल संपन्न बनाया जाएगा।
  • सुगठित प्रशिक्षण मॉड्यूल के माध्यम से यह प्रशिक्षण देने का प्रस्ताव है। आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय तथा NIUA द्वारा ज्ञान प्रसार के लिए विकसित प्लेटफॉर्म ‘नेशनल अर्बन लर्निंग प्लेटफॉर्म’ (National Urban Learning Platform- NULP) के माध्यम से ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  • नेशनल अर्बन लर्निंग प्लेटफॉर्म शहरी हितधारकों के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान को डिजिटल रूप से मजबूत बनाने का साधन है। यह प्लेटफॉर्म सभी को कौशल और ज्ञान उपलब्ध करा रहा है।
  • राष्ट्रीय शहरी कार्य संस्थान 1976 में शहरी क्षेत्र के लिए अनुसंधान और क्षमता सृजन के लिए स्थापित किया गया था। यह भारत सरकार के आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय का प्रमुख संस्थान है।