कोविड-19 में सिविल सोसायटी भूमिका

  • 12 May 2021

एसीटी ग्रांट (ACT Grants), स्वस्थ गठबंधन (Swasth Alliance) और फीडिंग इंडिया (Feeding India) की मई 2021 के महीने में राष्ट्रीय स्तर पर 50,000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स दान करने की योजना है।

महत्वपूर्ण तथ्य: कोविड-19 की दूसरी लहर के बीच में, भारत के अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति को तेजी से बढ़ाने की जरूरत को देखते हुए, एसीटी ग्रांट, स्वस्थ गठबंधन और फीडिंग इंडिया50,000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स पूरे देश में मुफ्त में उपलब्ध कराएंगे।

  • इन ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स की आपूर्ति, मुख्य रूप से सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए काम कर रहे विभिन्न सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थानों और गैर-सरकारी संगठनों को की जाएगी।

एसीटी ग्रांट: एसीटी ग्रांट, भारतीय स्टार्टअप संस्थापकों और वेंचर कैपिटल फर्मों (Venture Capital Firms) का एक गठबंधन है, जो पहली बार मार्च 2020 में महामारी से लड़ने के लिए एक साथ आए थे।

स्वस्थ गठबंधन: यह देश के 150 से अधिक स्वास्थ्य संगठनों का एक गठबंधन है, जिसमें अस्पताल, ग्रामीण स्वास्थ्य, गैर सरकारी संगठन, बीमाकर्ता, स्वास्थ्य तकनीक, चिकित्सा-तकनीक और अन्य शामिल हैं।

फीडिंग इंडिया: फीडिंग इंडिया, जोमैटो द्वारा एक गैर-लाभकारी संगठन है, जिसका उद्देश्य भारत में वंचित समुदायों के भीतर भूख की समस्या को कम करना है।