भारत और कतर समझौता

  • 13 May 2021

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 12 मई, 2021 को ‘इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया’ (ICAI) और ‘कतर फाइनेंशियल सेंटर अथॉरिटी’ (QFCA) के बीच हुए समझौता ज्ञापन (एमओयू) को स्वीकृति प्रदान की।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस एमओयू से कतर में लेखांकन पेशे और उद्यमशीलता आधार को मजबूत बनाने के उद्देश्य से मिलकर काम करने के लिए संस्थानों के बीच सहयोग बढ़ेगा।

कार्यान्वयन रणनीति और लक्ष्य: ICAI, QFCA के साथ मिलकर कतर में एक विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से स्थानीय पेशेवर, उद्यमी और विद्यार्थियों को शिक्षित एवं तैयार करेगा।

ICAI और QFCA परस्पर सहमति के आधार पर राउंडटेबल, नेटवर्किंग कार्यक्रमों आदि के आयोजन के द्वारा कतर में भारतीय कारोबारियों के लिए अवसर तलाशने के लिए मिलकर काम करेंगे।

कतर फाइनेंशियल सेंटर अथॉरिटी: QFCA एक स्वतंत्र वैधानिक संस्था है, जो कतर में विश्व स्तरीय वित्तीय और व्यावसायिक केन्द्र के रूप में ‘कतर फाइनेंशियल सेंटर’ के विकास और प्रोत्साहन के लिए जिम्मेदार है।

अन्य तथ्य: ICAI भारत की संसद द्वारा पारित अधिनियम ‘द चार्टर्ड अकाउंटेंट्स एक्ट, 1949’ के तहत स्थापित एक सांविधिक निकाय है और भारत में चार्टर्ड अकाउंटेंसी व्यवसाय को नियंत्रित करता है। ICAI की एक सक्रिय इकाई दोहा, कतर में है, जिसकी स्थापना वर्ष 1981 में की गई थी।