भैंस के मांस का निर्यात

  • 21 May 2021

मई 2021 में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के अंतर्गत ‘कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) के अनुसार भैंस के मांस के मामले में भारत अंतरराष्ट्रीय संगठनों के निर्देशों का पालन करने के साथ-साथ गुणवत्ता, खाद्य सुरक्षा और पर्यावरण प्रबंधन प्रणालियों के अनुरूप काम कर रहा है।

महत्वपूर्ण तथ्य: भारत से भैंस के मांस का आयात करने वाले प्रमुख देश हांग कांग, वियतनाम, मलेशिया, मिस्र, इंडोनेशिया, ईराक, सऊदी अरब, फिलीपीन्स और संयुक्त अरब अमीरात हैं।

  • किसी भी जोखिम से बचने के लिए भैंस के मांस का प्रसंस्करण और निर्यात ‘विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन’ (OIE) के निर्देशों के अनुरूप ही किया जाता है।
  • भारत से केवल ‘हड्डी रहित भैंस के मांस’ (boneless buffalo meat) का निर्यात करने की अनुमति है, जोकि सुरक्षित और किसी भी प्रकार के जोखिम से मुक्त है।
  • भारत सरकार ने पशुधन में होने वाले विभिन्न रोगों के नियन्त्रण और उनके उन्मूलन हेतु जून 2019 में ‘राष्ट्रीय पशु रोग नियन्त्रण कार्यक्रम’ शुरू किया है, जिसके तहत 2025 तक ‘मुंह और खुरपका रोग’ (Foot & Mouth Disease- FMD) और ‘ब्रूसिलोसिस’ को नियन्त्रण में लाया जाएगा और 2030 तक टीकाकरण के द्वारा इनका उन्मूलन किया जाएगा।
  • OIE, WHO और खाद्य एवं कृषि संगठन जैसे अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने इस आशय के निर्देश जारी किए हैं, जिनमें स्पष्ट किया गया है कि लोगों को किसी खाद्य पदार्थ अथवा पैकेट में बंद खाद्य पदार्थ से कोविड-19 संक्रमण होने की आशंका नहीं होती।