यूएन ग्लोबल कॉम्पेक्ट सीईओ वाटर मैंडेट

  • 14 Jun 2021

5 जून, 2021 को देश की सबसे बड़ी विद्युत कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड प्रतिष्ठित ‘यूएन ग्लोबल कॉम्पेक्ट के सीईओ वाटर मैंडेट’ (UN Global Compact’s CEO Water Mandate) पर हस्ताक्षर करने के बाद कुशल जल प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करने वाली कंपनियों की प्रतिष्ठित लीग में शामिल हो गई।

महत्वपूर्ण तथ्य: वाटर मैंडेट पर हस्ताक्षर करने के बाद एनटीपीसी विद्युत उत्पादन की अपनी मुख्य व्यावसायिक गतिविधि को अंजाम देते हुए जल संरक्षण और प्रबंधन के लिए 3 आर (रिड्यूस, रीयूज, रीसाइकिल) (3 R’s- Reduce, Reuse, Recycle) को और अधिक बढ़ावा देगा।

सीईओ वाटर मैंडेट (CEO Water Mandate): यह एक संयुक्त राष्ट्र ‘ग्लोबल कॉम्पैक्ट पहल’ है, जो दीर्घकालिक सतत विकास लक्ष्यों के हिस्से के रूप में जल और स्वच्छता एजेंडा को बेहतर बनाने के लिए कंपनियों की प्रतिबद्धता और प्रयासों को प्रदर्शित करती है।

  • सीईओ वाटर मैंडेट को जल संबंधी व्यापक रणनीतियों और नीतियों के विकास, कार्यान्वयन और प्रकटीकरण में कंपनियों की सहायता के लिए डिजाइन किया गया है।

संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल कॉम्पैक्ट पहल: 2000 में शुरू किया गया संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल कॉम्पैक्ट दुनिया भर के व्यवसायों और फर्मों को टिकाऊ और सामाजिक रूप से जिम्मेदार नीतियों को अपनाने और उनके कार्यान्वयन पर रिपोर्ट करने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए एक गैर-बाध्यकारी (स्वैच्छिक) संयुक्त राष्ट्र समझौता है।

  • यह व्यवसायों के लिए एक सिद्धांत-आधारित ढांचा है, जो मानवाधिकार, श्रम, पर्यावरण और भ्रष्टाचार विरोधी (anti- corruption) क्षेत्रों में दस सिद्धांतों पर आधारित है।