प्रोजेक्ट O2 फॉर इंडिया

  • 14 Jun 2021

कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में चिकित्सा ऑक्सीजन की वर्तमान मांग को पूरा करते हुए भविष्य में पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के कार्यालय ने 'प्रोजेक्ट O2 फॉर इंडिया' (Project O2 for India) नामक परियोजना की शुरुआत की है।

महत्वपूर्ण तथ्य: 'प्रोजेक्ट O2 फॉर इंडिया' के तहत ‘ऑक्सीजन का एक राष्ट्रीय कंसोर्टियम’ जिओलाइट्स जैसे महत्वपूर्ण कच्चे माल की राष्ट्रीय स्तर पर आपूर्ति, छोटे ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना, कंप्रेसर का विनिर्माण, अंतिम उत्पाद यानी ऑक्सीजन संयंत्र, कन्सेंट्रेटर एवं वेंटिलेटर आदि को सुनिश्चित करता है।

  • यह कंसोर्टियम तात्कालिक अथवा अल्पकालिक राहत प्रदान करने के अलावा दीर्घकालिक तैयारियों के लिहाज से विनिर्माण परिवेश को मजबूत करने के लिए भी काम कर रहा है।
  • ‘विशेषज्ञों की एक समिति’ भारतीय विनिर्माताओं, स्टार्ट-अप और एमएसएमई के पूल से महत्वपूर्ण उपकरण जैसे ऑक्सीजन संयंत्र, कन्सेंट्रेटर और वेंटिलेटर का मूल्यांकन कर रही है।
  • ‘निर्माण एवं आपूर्ति कंसोर्टियम’ में भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) और टाटा कंसल्टिंग इंजीनियर्स सहित 40 से अधिक एमएसएमई शामिल हैं।