प्रोफेसर मनीषा एस. इनामदार

  • 14 Jul 2021

भारतीय स्टेम सेल एवं विकासात्मक जीवविज्ञानी प्रोफेसर मनीषा एस. इनामदार मानव ‘जीनोम संपादन’ के प्रशासन और निगरानी के लिए वैश्विक मानक विकसित करने से संबंधित ‘विश्व स्वास्थ्य संगठन की विशेषज्ञ सलाहकार समिति’ का हिस्सा रही हैं।

  • इस विशेषज्ञ सलाहकार समिति ने सुरक्षा, प्रभावशीलता और नैतिकता पर जोर देते हुए मानव जीनोम संपादन का उपयोग सार्वजनिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में सुनिश्चित करने में मदद देने के उद्देश्य से पहली वैश्विक सिफारिशें प्रदान करने वाली दो नई सहयोगी रिपोर्टें जारी की।
  • 12 जुलाई, 2021 को जारी की गई इन रिपोर्टों में संस्थागत, राष्ट्रीय, क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तरों पर मानव जीनोम संपादन प्रौद्योगिकी के अनुसंधान और संभावित अनुप्रयोग से जुड़े निगरानी तंत्र के लिए एक अग्रगामी सोच वाले प्रशासन से संबंधित रूपरेखा शामिल है।
  • प्रोफेसर मनीषा एस. इनामदार अपने समूह के साथ बेंगलुरू स्थित विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के एक स्वायत्त संस्थान जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस साइंटिफिक रिसर्च, जोकि कृत्रिम परिवेश में स्टेम सेल में हेरफेर करने के लिए जीन-संपादन उपकरण का उपयोग करता है, में अनुसंधान कर रही हैं।