फिल्म पर्यटन संगोष्ठी

  • 11 Nov 2021

पर्यटन मंत्रालय और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने घरेलू स्थलों को पसंदीदा शूटिंग स्थलों के रूप में बढ़ावा देने के लिए 8 नवंबर, 2021 को मुंबई में ‘फिल्म पर्यटन संगोष्ठी’ का आयोजन किया।

(Image Source: PIB)

संगोष्ठी का उद्देश्य: फिल्म पर्यटन को बढ़ावा देने और घरेलू स्थलों को पसंदीदा फिल्मांकन स्थलों के रूप में स्थापित करने के सरकार के लक्ष्य को आगे बढ़ाना।

फिल्म पर्यटन क्या है? जब कोई दर्शक किसी फिल्म को देखने के बाद किसी विशेष स्थान पर जाने के लिए प्रेरित होता है, तो उसे 'फिल्म पर्यटन' कहा जाता है।

  • फिल्म पर्यटन उन स्थानों के लिए आम जनता के बीच बढ़ती दिलचस्पी को संदर्भित करता है, जो फिल्मों के कुछ दृश्यों में अपनी उपस्थिति के कारण लोकप्रिय हो गए।

संगोष्ठी की मुख्य बातें: राज्य सरकारों को मुख्यमंत्री कार्यालय में सर्वोच्च स्तर पर एक ‘फिल्म संवर्धन कार्यालय’ (film promotion office) स्थापित करने का सुझाव दिया गया है।

  • 14 राज्य फिल्म सुविधा नीति लेकर आए हैं, और सरकार इनमें से कुछ नीतियों के आधार पर एक ‘मॉडल फिल्म नीति’ का मसौदा तैयार करने और अन्य राज्यों के बीच उन्हें प्रसारित करने की योजना बना रही है।

अन्य तथ्य: फिल्मों की पर्यटन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। स्विट्जरलैंड में एक ट्रेन का नाम ‘बी आर चोपड़ा एक्सप्रेस’ है, ‘बेताब’फिल्म की शूटिंग के कारण जम्मू-कश्मीर की एक घाटी को ‘बेताब घाटी’ कहा जाता है। तवांग में एक झील है जिसका नाम माधुरी दीक्षित के नाम पर रखा गया है।