नर्चरिंग नेबरहुड चैलेंज

  • 06 Nov 2020

( 04 November, 2020, , www.pib.gov.in )


आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 4 नवंबर, 2020 को 'नर्चरिंग नेबरहुड चैलेंज' (Nurturing Neighbourhoods Challenge) का शुभारंभ किया, जो छोटे बच्चों और उनके परिवारों के लिए शहरों को आकार देने (shaping cities for young children and their families) पर केंद्रित है।

महत्वपूर्ण तथ्य: 3 वर्षीय 'नर्चारिंग नेबरहुड चैलेंज' पहल बच्चों, देखभाल करने वालों और परिवारों के जीवन स्तर की गुणवत्ता बेहतर करने के लिए समाधानों की पहचान करने, नए उपाय तलाशने में शहरों का समर्थन करेगी।

  • यह चैलेंज डब्ल्यूआरआई इंडिया (WRI lndia) के तकनीकी सहयोग से नीदरलैंड्स के बर्नार्ड वैन लीर फाउंडेशन के सहयोग से संचालित किया जा रहा है।
  • चैलेंज के माध्यम से, चयनित शहरों को पार्क और खुले स्थानों को फिर से खोलने, शुरुआती बचपन की सुविधाओं की पहुंच में सुधार, बचपन केन्द्रित सुविधाओं के साथ सार्वजनिक स्थानों को अनुकूलित करने और छोटे बच्चों और परिवारों के लिए सुलभ, सुरक्षित, चलने योग्य सड़कों का निर्माण करने के लिए तकनीकी सहायता और क्षमता-निर्माण प्राप्त होगा।
  • यह चैलेंज सभी स्मार्ट शहरों, पांच लाख से अधिक आबादी वाले अन्य शहरों और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की राजधानियों के लिए होगा।