भारत-फ्रांस पर्यावरण वर्ष

  • 04 Feb 2021

( 28 January, 2021, , www.pib.gov.in )


केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और फ्रांस की इकोलॉजिकल ट्रांजिशन मंत्री बारबरा पोम्पिली ने 28 जनवरी, 2021 को नई दिल्ली में ‘भारत-फ्रांस पर्यावरण वर्ष’ (Indo-French Year of the Environment) की शुरुआत की।

मुख्य उद्देश्य: सतत विकास के क्षेत्र में भारत-फ्रांस सहयोग को मजबूत करना, वैश्विक पर्यावरण संरक्षण के पक्ष में होने वाली कार्रवाई के प्रभाव को बढ़ाना और और इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाना।

महत्वपूर्ण तथ्य: वर्ष 2021-2022 तक आयोजित होने वाला यह भारत-फ्रांस पर्यावरण वर्ष मुख्य रूप से इन पांच विषयों पर केन्द्रित होगाः पर्यावरण संरक्षण, जलवायु परिवर्तन, जैव-विविधता संरक्षण, सतत शहरी विकास और नवीकरणीय ऊर्जा का विकास एवं ऊर्जा दक्षता।

  • यह पर्यावरण और संबद्ध क्षेत्रों में सहभागिता से जुड़े मत्वपूर्ण क्षेत्रों के बारे में चर्चा करने का एक मंच भी है।
  • भारत की तरफ से इस कार्यक्रम का आयोजन पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा विदेश मंत्रालय, आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय और अन्य संबंधित मंत्रालय/विभाग/संगठनों के सहयोग से किया जाएगा।
  • भारत-फ्रांस पर्यावरण वर्ष के सालभर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के कैलेंडर को अंतिम रूप देने के लिए एक संयुक्त स्क्रीनिंग समिति का गठन भी किया जाएगा।