संकल्प

  • 15 Feb 2021

केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री डॉ. महेंद्रनाथ पांडे ने 13 फरवरी, 2021 को 'संकल्प' (Skills Acquisition and Knowledge Awareness for Livelihood Promotion- SANKALP) कार्यक्रम के तहत रणनीतिक साझेदारी के माध्यम से कौशल रूपांतरण समारोह की अध्यक्षता की।

महत्वपूर्ण तथ्य: 'संकल्प' (कौशल संवर्धन और आजीविका संवर्धन के लिए ज्ञान जागरूकता) जिला कौशल प्रशासन और जिला कौशल समितियों (DSCs) को मजबूत करने के लिए एक विश्व बैंक ऋण समर्थित कार्यक्रम है।

  • इस दो वर्षीय शैक्षणिक कार्यक्रम के तहत एक अंतर्निहित घटक के रूप में जिला प्रशासन के साथ जमीनी स्तर पर व्यावहारिक अनुभव मिलता है।
  • प्रशिक्षक से जुड़े तंत्र को और अधिक मजबूत करने के उद्देश्य से, संकल्प कार्यक्रम सार्वजनिक-निजी साझेदारी (पीपीपी) में प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण (Training of Trainer- TOT) प्रणाली का समर्थन करेगा, जो उद्योग जगत और तकनीकी एवं व्यावसायिक शिक्षा व प्रशिक्षण (टीवीईटी) से जुड़े तंत्र के बीच एक सहयोगात्मक दृष्टिकोण है।
  • कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय ने वर्ष 2018 में संकल्प कार्यक्रम के तहत 'जिला कौशल विकास योजना में उत्कृष्टता पुरस्कार' (DSDP Awards) की स्थापना की है।