श्वेत वस्तुओं के लिए उत्पादन से जुडी प्रोत्साहन योजना

  • 10 Apr 2021

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 7 अप्रैल, 2021 को 6,238 करोड़ रुपये के बजट-आवंटन के साथ ‘श्वेत वस्तुओं (एयर कंडीशनर तथा एलईडी लाइट) के लिए उत्पादन से जुडी प्रोत्साहन योजना’ (Production-Linked Incentive Schemes for White Goods) को मंजूरी प्रदान की।

उद्देश्य: क्षेत्र आधारित अक्षमताओं को दूर करके, बड़े पैमाने की अर्थव्यवस्था के निर्माण और दक्षता को सुनिश्चित करते हुए भारत में विनिर्माण को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाना।

महत्वपूर्ण तथ्य: योजना के तहत एयर कंडीशनर तथा एलईडी लाइट के निर्माण से जुड़ी कंपनियों को अगले 5 वर्षों के दौरान भारत में निर्मित वस्तुओं की वृद्धिमान बिक्री (incremental sales) पर 4% से 6% की दर से प्रोत्साहन दिया जायेगा।

  • योजना के लिए कंपनियों का चयन कल-पुर्जों के निर्माण या उपकरण के हिस्से के निर्माण को प्रोत्साहन देने के आधार पर किया जायेगा,तैयार वस्तुओं को सिर्फ जोड़ने (असेम्बल) के लिए प्रोत्साहन नहीं दिया जायेगा।

अनुमानित लाभ: इस पीएलआई योजना से अगले 5 वर्षों के दौरान 7,920 करोड़ रुपये का वृद्धिमान निवेश; 1,68,000 करोड़ रुपये का वृद्धिशील उत्पादन तथा 64,400 करोड़ रुपये मूल्य की वस्तुओं का निर्यात होगा।

  • 49,300 करोड़ रुपये की प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष राजस्व प्राप्ति होगी एवं रोजगार के 4 लाख प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष अवसर सृजित होंगे।