‘शून्य’ अभियान

  • 29 Sep 2021

नीति आयोग ने आरएमआई (Rocky Mountain Institute) और आरएमआई इंडिया के सहयोग से 15 सितंबर, 2021 को उपभोक्ताओं और उद्योग के साथ मिलकर शून्य-प्रदूषण वाले वाहनों को बढ़ावा देने वाले ‘शून्य’ अभियान (Shoonya campaign) की शुरुआत की।

(Source: SHOONYA)

अभियान का उद्देश्य: शहरी क्षेत्र में डिलीवरी के मामले में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को अपनाने में तेजी लाना और शून्य-प्रदूषण उत्सर्जन से होने वाले लाभों के बारे में उपभोक्ताओं के बीच जागरूकता पैदा करना।

  • इस अभियान के हिस्से के रूप में, अंतिम स्थान (Final mile) की डिलीवरी के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने की दिशा में उद्योग जगत के प्रयासों को मान्यता प्रदान करने और उन्हें बढ़ावा देने के लिए कॉर्पोरेट ब्रांडिंग और प्रमाणन संबंधी एक कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है।
  • एक ऑनलाइन निगरानी प्लेटफॉर्म, इलेक्ट्रिक वाहनों के संदर्भ में विद्युतीकृत किलोमीटर, कार्बन संबंधी बचत, मानक प्रदूषक संबंधी बचत और स्वच्छ डिलीवरी वाहनों से होने वाले अन्य लाभों से जुड़े आंकड़ों के माध्यम से इस अभियान के प्रभावों को साझा करेगा।
  • भारत में माल ढुलाई में से होने वाले कार्बन डाइ-ऑक्साइड के कुल उत्सर्जन का 10% शहरी मालवाहक वाहनों से होता है और 2030 तक इस उत्सर्जन में 114% की वृद्धि होने की सम्भावना है।