चीन की वैश्विक सुरक्षा पहल

  • 05 May 2022

चीनी अधिकारियों के अनुसार चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा पेश की गई एक नई ‘वैश्विक सुरक्षा पहल’ अमेरिकी हिंद-प्रशांत रणनीति और क्वाड (भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान समूह) का मुकाबला करेगी।

महत्वपूर्ण तथ्य: शी जिनपिंग ने चीन में बोआओ फोरम को संबोधित करते हुए, "आधिपत्यवाद, सत्ता की राजनीति और गुट टकराव" के खिलाफ चेतावनी देते हुए, एक वैश्विक सुरक्षा पहल का प्रस्ताव रखा।

  • वैश्विक सुरक्षा पहल के मॉडल के तहत चीन "एकतरफावाद का विरोध करेगा और समूह की राजनीति और गुट टकराव को ना कहेगा।"
  • यह मॉडल पश्चिमी प्रतिबंधों को संदर्भित करने के लिये "एकतरफा प्रतिबंधों और लंबे समय तक अधिकार क्षेत्र के उपयोग का विरोध करेगा"।

एशियाई नाटो को लक्षित करना: चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने भी पिछले महीने क्वाड को निशाने पर लिया था, चीन के अनुसार, क्वाड समूह ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, कनाडा,अमेरिका और यूकेजुड़े 'फाइव आइज' (Five Eyes) खुफिया गठबंधन और ऑकस साझेदारी के समकक्ष है; जिसे अमेरिका के 'नाटो के एशियन संस्करण' के निर्माण की योजना के प्रमुख तत्त्व के रूप में देखा जा रहा है।

  • क्वाड के सदस्यों ने इस धारणा को खारिज किया है कि यह नाटो का एक एशियन संस्करण या एक सैन्य गठबंधन है, बल्कि उन्होंने इसे वैक्सीन और प्रौद्योगिकी सहित एक व्यापक सहयोग आधारित समझौता कहा है।