पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

2-डिऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी)


भारतीय औषधि महानियंत्रक (DGCI) ने 8 मई, 2021 को डीआरडीओ द्वारा विकसित कोविड की दवा ‘2-डिऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी) [2-deoxy-D-glucose (2-DG)] के आपात इस्तेमाल को अनुमति डे दी।

महत्वपूर्ण तथ्य: डॉ. रेड्डीज लेबोरेटरीज, हैदराबाद के सहयोग से रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की प्रयोगशाला 'नाभिकीय औषधि तथा संबद्ध विज्ञान संस्थान' (Institute of Nuclear Medicine and Allied Sciences- INMAS) द्वारा दवा ‘2-डिऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी)’ का एक कोविड-19 प्रतिरोधी चिकित्सकीय अनुप्रयोग विकसित किया गया है।

  • नैदानिक परीक्षण परिणामों के अनुसार यह अस्पताल में भर्ती रोगियों की तेजी से रिकवरी में मदद करता है एवं बाहर से ऑक्सीजन देने पर निर्भरता को कम करता है।
  • अधिक मात्रा में कोविड रोगियों के 2-डीजी के साथ इलाज से उनमें आरटी-पीसीआर नकारात्मक रूपांतरण देखा गया। यह दवा कोविड-19 से पीड़ित लोगों के लिए काफी फायदेमंद होगी।
  • दवा पाउच में पाउडर के रूप में आती है, जिसे पानी में घोलकर लिया जाता है। यह वायरस संक्रमित कोशिकाओं में जमा होती है और वायरल संश्लेषण और ऊर्जा उत्पादन को रोककर वायरस के विकास को रोकती है।
  • वायरस से संक्रमित कोशिकाओं में इसका चयनात्मक संचय इस दवा को बेजोड़ बनाता है।

पीआईबी न्यूज अंतरराष्ट्रीय

भारत-यूरोपीय संघ के नेताओं की बैठक


8 मई, 2021 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत-यूरोपीय संघ के नेताओं की बैठक (India-EU Leaders’ Meeting) में हिस्सा लिया।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस बैठक का आयोजन सभी 27 यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के शीर्ष नेताओं के साथ-साथ यूरोपीय परिषद और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष की भागीदारी के साथ पहली बार हाइब्रिड प्रारूप में किया गया था।

  • बैठक के दौरान, नेताओं ने तीन प्रमुख विषयगत क्षेत्रों (i) विदेश नीति और सुरक्षा; (ii) कोविड-19, जलवायु और पर्यावरण तथा (iii) व्यापार, संपर्क और प्रौद्योगिकी पर विचार-विमर्श किया।
  • नेताओं ने संतुलित और व्यापक रूप से मुक्त व्यापार एवं निवेश समझौतों (Free Trade and Investment Agreements) के लिए वार्तालाप फिर से प्रारंभ करने के निर्णय का स्वागत किया।
  • भारत और यूरोपीय संघ ने डिजिटल, ऊर्जा, परिवहन और लोगों से लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने पर केंद्रित एक महत्वाकांक्षी और व्यापक ‘संपर्क साझेदारी’ (Connectivity Partnership) का भी शुभारंभ किया।
  • भारत और यूरोपीय संघ ने डिजिटल और उभरती प्रौद्योगिकियों जैसे- 5जी, कृत्रिम बुद्धिमता, क्वांटम और हाई-परफॉर्मेंस कंप्यूटिंग (Quantum and High-Performance Computing) पर द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए भी सहमति व्यक्त की
  • भारत ने आपदा रोधी अवसंरचना गठबंधन (CDRI) में शामिल होने के यूरोपीय संघ के फैसले का स्वागत किया।
  • पुणे मेट्रो रेल परियोजना के लिए 150 मिलियन यूरो के वित्त अनुबंध पर भारत सरकार के वित्त मंत्रालय और यूरोपीय निवेश बैंक द्वारा हस्ताक्षर किए गए।

पीआईबी न्यूज अंतरराष्ट्रीय

तीसरी आर्कटिक विज्ञान मंत्रिस्तरीय बैठक


8-9 मई, 2021 को भारत ने आर्कटिक क्षेत्र में अनुसंधान और सहयोग पर विचार-विर्मश के लिए आइसलैंड और जापान द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित तीसरे आर्कटिक विज्ञान मंत्रिस्तरीय वैश्विक मंच बैठक (3rd Arctic Science Ministerial- ASM3) में हिस्सा लिया।

वर्ष का विषय: ‘नॉलेज फॉर ए सस्टेनेबल आर्कटिक’(Knowledge for a Sustainable Arctic)।

महत्वपूर्ण तथ्य: भारत ने आर्कटिक में, यथास्थान और रिमोट सेंसिंग (in-situ and by remote sensing) दोनों में अवलोकन प्रणाली में तथा ‘सतत आर्कटिक अवलोकन नेटवर्क’ (Sustained Arctic Observational Network- SAON) में योगदान करने की अपनी योजना साझा की।

  • भारत ऊपरी महासागर कारकों और समुद्री मौसम संबंधी मापदंडों की लंबी अवधि की निगरानी के लिए आर्कटिक में खुले समुद्र में नौबंध (open ocean mooring) की तैनाती करेगा।
  • यूएसए के सहयोग से निसार (NASA-ISRO Synthetic Aperture Radar-NISAR) उपग्रह मिशन का शुभारंभ हो रहा है, जिसका उद्देश्य उन्नत रडार इमेजिंग का उपयोग करके ‘भूमि की सतह के परिवर्तनों के कारण और परिणामों’ (cause and consequences of land surface changes) का वैश्विक रूप से मापन करना है।

भारत और आर्कटिक: 2013 से, भारत को बारह अन्य देशों के साथ आर्कटिक परिषद में पर्यवेक्षक का दर्जा प्राप्त है।

  • पेरिस में स्वालबार्ड संधि पर हस्ताक्षर के साथ आर्कटिक के साथ भारत का जुड़ाव 1920 से है।
  • जुलाई 2008 के बाद से, भारत के पास आर्कटिक में नॉर्वे के स्वालबार्ड क्षेत्र के न्यालेसुंड (NyAlesund) में हिमाद्री नामक एक स्थायी अनुसंधान स्टेशन है।
  • भारत ने जुलाई 2014 से ‘कांग्सजोर्डन जोर्ड’ (Kongsfjorden fjord) में ‘इंडआर्क’ (IndARC) नामक एक बहु-संवेदक यथास्थल वेधशाला (multi-sensor moored observatory) भी तैनात की है।

अन्य तथ्य: पहली दो बैठकों ASM1 और ASM2 का आयोजन क्रमश: यूएसए (2016) और जर्मनी (2018) में किया गया था।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

महिला सैन्य पुलिस का पहला बैच भारतीय सेना में शामिल


बेंगलुरू स्थित सैन्य पुलिस कोर केंद्र और विद्यालय (Corps of Military Police Centre & School- (CMP C &S)) ने 8 मई, 2021 को अपनी सैन्य पुलिस के हिस्से के रूप में 83 महिला सैनिकों के अपने पहले बैच को शामिल किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: सरकार ने जनवरी 2019 में सैन्य पुलिस में महिलाओं को शामिल करने की मंजूरी दी थी और 2036 तक (प्रति वर्ष 100 भर्तियों के बैच में) 1700 महिला सैनिकों की भर्ती करने की योजना है।

सैन्य पुलिस कोर: सैन्य पुलिस कोर (CMP) भारतीय सेना की सैन्य पुलिस है। भारतीय सैन्य पुलिस कोर की पहली इकाई को जुलाई 1939 में 'फोर्स 4 प्रोवोस्ट यूनिट' (Force 4 Provost unit) के नाम से स्थापित किया गया था।

  • शुरुआत में ब्रिटिश शासन के तहत, कोर को 'भारतीय सैन्य पुलिस कोर' (CIMP) के रूप में जाना जाता था।
  • भारत की स्वतंत्रता के बाद 18 अक्टूबर, 1947 से इसे 'सैन्य पुलिस कोर' (CMP) के रूप में जाना जाता है। 18 अक्टूबर को सैन्य पुलिस कोर के स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है।

सैन्य पुलिस के मुख्य कार्य: व्यवस्था और अनुशासन बनाए रखने में सहायता करना; शांति और युद्ध दोनों में रसद, सामग्री और वाहनों की आवाजाही के नियंत्रण में सहायता करना।

  • युद्ध के कैदियों की हिरासत और निगरानी; युद्ध में शरणार्थियों पर नियंत्रण; सेना में मामलों की जांच करना तथा थल सेनाध्यक्ष को नजदीकी सुरक्षा प्रदान करना।

अन्य तथ्य: सैन्य पुलिस कोर केंद्र और विद्यालय, बेंगलुरू सैन्य पुलिस कोर में दाखिल सभी कर्मियों को बुनियादी सैन्य प्रशिक्षण प्रदान करता है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

रवींद्रनाथ टैगोर जयंती


  • यूं तो रवींद्रनाथ टैगोर उनका जन्म 7 मई, 1861 को कोलकाता में जोरासंको हवेली में हुआ था। लेकिन बांग्ला पंचांग के अनुसार वैशाख की 25 तारीख को उनका जन्म हुआ था, जो इस बार 9 मई को पड़ी है।
  • रवींद्रनाथ टैगोर भारतीय संस्कृति के प्रतीक थे। वे एक कवि, दार्शनिक, संगीतकार, लेखक और शिक्षाविद थे।
  • 1913 में रवींद्रनाथ टैगोर नोबेल पुरस्कार विजेता पहले एशियाई बने, जब उन्होंने अपनी कविताओं के संग्रह 'गीतांजलि' के लिए साहित्य का नोबेल पुरस्कार जीता था।
  • उन्हें लोकप्रिय रूप से गुरुदेव कहा जाता था और उनके गीतों को रवींद्रसंगीत के नाम से जाना जाता था। उनके रवींद्रसंगीत के दो गीत अब भारत (जन गण मन) और बांग्लादेश (अमर शोनार बांग्ला) के राष्ट्रीय गान हैं।
  • 1915 में टैगोर को किंग जॉर्ज पंचम ने नाइटहुड की उपाधि से सम्मानित किया था, लेकिन उन्होंने 1919 के जलियांवाला बाग हत्याकांड के बाद इसे त्याग दिया था।
  • 1921 में रवींद्रनाथ टैगोर ने विश्वभारती विश्वविद्यालय की स्थापना की। 7 अगस्त, 1941 को कोलकाता में उनका निधन हुआ था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

प्रख्यात मूर्तिकार रघुनाथ महापात्र का निधन


प्रख्यात मूर्तिकार और राज्य सभा सदस्य रघुनाथ महापात्र का 9 मई, 2021 को कोविड -19 के कारण एम्स-भुवनेश्वर में निधन हो गया। वे 78 वर्ष के थे।

  • 2018 में, उन्हें ओडिशा से राज्य सभा के लिए नामित किया गया था। पत्थर पर खुदाई कर एक सुप्रसिद्ध मूर्तिकार के रूप में विख्यात महापात्र को 2013 में भारत के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।
  • महापात्र को 1964 में मूर्तिकला के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार और 1975 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। 2001 में, उन्हें पद्म भूषण से भी सम्मानित किया गया था। पांच दशकों में, उन्होंने 2,000 से अधिक मूर्तिकारों के कौशल को निखारा।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

अंतरराष्ट्रीय थैलेसीमिया दिवस


8 मई

2021 का विषय/अभियान: 'वैश्विक थैलेसीमिया समुदाय की स्वास्थ्य असमानताओं का समाधान करना' (Addressing Health Inequalities Across the Global Thalassaemia Community)।

महत्वपूर्ण तथ्य: थैलेसीमिया एक आनुवांशिक रक्त विकार है, जिसमें शरीर लाल रक्त कोशिका में मौजूद हीमोग्लोबिन नामक एक प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में नहीं बना पाता। हीमिग्लोबिन शरीर के सभी अंगों व उतकों में ऑक्सीजन के परिवहन का कार्य करता है।

खेल समाचार विविध

लॉरियस वर्ल्ड स्पॉर्ट्स अवॉर्ड 2021


6 मई, 2021 को वर्चुअल समारोह में लॉरियस वर्ल्ड स्पॉर्ट्स अवॉर्ड 2021 (Laureus World Sports Awards 2021) के विजेताओं की घोषणा की गई।

  • स्पेन के राफेल नडाल को 2021 के 'लॉरियस स्पोर्ट्समैन ऑफ द इयर' नामित किया गया, जबकि जापान की टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका ने 'लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्सवुमेन ऑफ द इयर’ अवॉर्ड जीता।

अन्य पुरस्कार-

  • लॉरियस वर्ल्ड टीम ऑफ द इयर अवॉर्ड: बायर्न म्यूनिख
  • लॉरियस वर्ल्ड ब्रेकथ्रू ऑफ द इयर अवॉर्ड: पैट्रिक महोम्स
  • लॉरियस वर्ल्ड कमबैक ऑफ द इयर अवॉर्ड: मैक्स पैरट
  • लॉरियस स्पोर्ट फॉर गुड अवॉर्ड: KICKFORMORE (KICKFAIR द्वारा)
  • लॉरियस लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड: बिली जीन किंग
  • लॉरियस एथलीट एडवोकेट ऑफ द इयर अवॉर्ड: लुईस हैमिल्टन
  • लॉरियस स्पोर्टिंग इंस्पिरेशन अवॉर्ड: मोहम्मद सालाह
  • लॉरियस स्पोर्टिंग मोमेंट ऑफ द इयर अवॉर्ड: क्रिस निकिक
  • पहली बार 2000 में आयोजित, ये पुरस्कार वर्ष की सबसे बड़ी और सबसे प्रेरणादायक खेल जीत को सम्मानित करते हैं। लॉरियस वर्ल्ड स्पॉर्ट्स अवॉर्ड की स्थापना 'लॉरियस स्पोर्ट फॉर गुड फाउंडेशन' (Laureus Sport for Good Foundation) द्वारा की गई थी।

संक्षिप्त खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

सरकारी प्रतिभूतियों के अधिग्रहण कार्यक्रम (जी-एसएपी 1.0)


8 अप्रैल, 2021 को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2021-22 की पहली तिमाही में ‘सरकारी प्रतिभूतियों के अधिग्रहण कार्यक्रम (जी-एसएपी 1.0)’ [G-sec Acquisition Program (G-SAP 1.0)] के तहत 1 लाख करोड़ रुपये की सरकारी प्रतिभूतियों की खुली बाजार में खरीद करने की घोषणा की है।

  • इसके तहत 25,000 करोड़ रुपये की सरकारी प्रतिभूतियों की पहली खरीद 15 अप्रैल को की गई।
  • GSAP 1.0 बॉन्ड बाजार को और अधिक सुविधा प्रदान करेगा। यह कार्यक्रम रेपो रेट और दस साल की सरकारी बॉन्ड यील्ड (government bond yield) के बीच प्रसार को कम करने में मदद करेगा।
  • खुला बाजार परिचालन में RBI (देश के केंद्रीय बैंक) के द्वारा सरकारी प्रतिभूतियों और ट्रेजरी बिलों की बिक्री और खरीद की जाती है।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

भारत में डिजिटल वित्तीय समावेशन


नीति आयोग और मास्टरकार्ड ने 10 मई, 2021 को 'कनेक्टेड कॉमर्स: क्रिएटिंग ए रोडमैप फॉर ए डिजिटली इनक्लूसिव भारत' (Connected Commerce: Creating a Roadmap for a Digitally Inclusive Bharat) शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की।

महत्वपूर्ण तथ्य: रिपोर्ट ने भारत में डिजिटल वित्तीय समावेशन को गति देने में आने वाली चुनौतियों की पहचान की है और 1.3 अरब नागरिकों के लिए डिजिटल सेवाओं को सुलभ बनाने के लिए सिफारिशें प्रदान की है।

मुख्य सिफारिशें: एनबीएफसी और बैंकों के लिए उचित अवसर को बढ़ावा देने के लिए भुगतान बुनियादी ढांचे को मजबूत करना।

  • एमएसएमई के विकास के अवसरों को सक्षम करने के लिए पंजीकरण और अनुपालन प्रक्रियाओं का डिजिटलीकरण और क्रेडिट स्रोतों में विविधता लाना।
  • 'धोखाधड़ी रिपॉजिटरी' (fraud repository) सहित सूचना साझाकरण प्रणाली का निर्माण, और यह सुनिश्चित करना कि ऑनलाइन डिजिटल कॉमर्स प्लेटफॉर्म उपभोक्ताओं को धोखाधड़ी के जोखिम के प्रति सचेत करें।
  • कम लागत वाली पूंजी तक पहुँच के लिए कृषि एनबीएफसी को सक्षम करना और बेहतर दीर्घकालिक डिजिटल परिणामों को प्राप्त करने के लिए एक 'फिजिटल' (phygital) यानी (भौतिक + डिजिटल) (physical + digital) मॉडल तैनात करना। भू-अभिलेखों का डिजिटलीकरण भी इस क्षेत्र को बढ़ावा देगा।
  • शहर में न्यूनतम भीड़ और कतारों के साथ सभी को आसानी से आवागमन हेतु सक्षम किया जाए, मौजूदा स्मार्टफोन और कॉन्टैक्टलेस कार्ड का लाभ उठाया जाए।

सामयिक खबरें आर्थिकी

आरबीआई द्वारा विनियमन समीक्षा प्राधिकारी की सहायता के लिए सलाहकार समूह का गठन


7 मई, 2021 को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा दूसरे विनियमन समीक्षा प्राधिकारी (RRA 2.0) की सहायता के लिए एसबीआई के प्रबंध निदेशक एस जानकीरमन की अध्यक्षता में सलाहकारों के समूह का गठन किया गया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: केंद्रीय बैंक द्वारा हाल में विनियमों को सुव्यवस्थित करने और विनियमित संस्थाओं के अनुपालन बोझ को कम करने के लिए 1 मई, 2021 से प्रारंभ एक वर्ष की अवधि के लिए एक विनियमन समीक्षा प्राधिकारी (आरआरए 2.0) की स्थापना की गई है।

  • भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर एम राजेश्वर राव को विनियम समीक्षा प्राधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है।
  • सलाहकार समूह उन क्षेत्रों, विनियमों, दिशा-निर्देशों तथा विवरणियों जिन्हें युक्तिसंगत बनाया जा सकता है, की पहचान करके RRA की सहायता करेगा और RRA को सिफारिशें / सुझाव सहित रिपोर्ट समय-समय पर प्रस्तुत करेगा।
  • 1999 में, RBI ने विनियमों, परिपत्रों, रिपोर्टिंग प्रणालियों की समीक्षा के लिए पहले विनियमन समीक्षा प्राधिकारी (RRA) की स्थापना की थी।

सामयिक खबरें आर्थिकी

एडीबी द्वारा एशिया-प्रशांत क्षेत्र के लिए पांच सूत्री एजेंडा


मई 2021 में एशियाई विकास बैंक (ADB) ने एशिया और प्रशांत क्षेत्र के लिए एक स्थायी और न्यायसंगत रिकवरी हासिल करने के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रों को कवर करने हेतु पांच सूत्री एजेंडे को रेखांकित किया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: जलवायु कार्रवाई को अनुकूलन और लचीलापन पर ध्यान केंद्रित करने और पेरिस समझौते के लक्ष्य के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ विकास के केंद्र में रखा जाना चाहिए।

  • स्वास्थ्य, शिक्षा और सामाजिक सुरक्षा में निवेश के माध्यम से लैंगिक अंतर सहित असमानता के मुद्दे का समाधान करने का आह्वान।
  • डिजिटल अंतराल को पाटते हुए और पर्याप्त निजी निवेश को आकर्षित करते हुए अर्थव्यवस्थाओं को स्मार्ट तरीके से पुनर्निर्माण करने में सक्षम बनाने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले हरित और डिजिटल बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देना।
  • क्षेत्रीय सहयोग और एकीकरण को गहरा करें, ताकि एडीबी के विकासशील सदस्य देश नवीनीकृत वैश्वीकरण के अवसरों को लपक सकें और क्षेत्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा को मजबूत कर सकें।
  • सरकारों के पास सतत विकास को वित्तपोषित करने और भावी संकटों का प्रभावी ढंग से सामना करने के लिए संसाधन हों, इसके लिए घरेलू संसाधन जुटाने को मजबूत करने का आह्वान किया।
  • 1966 में स्थापित ADB अत्यधिक गरीबी को मिटाने के अपने प्रयासों को जारी रखते हुए एक समृद्ध, समावेशी, लचीले और टिकाऊ एशिया और प्रशांत क्षेत्र को हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध है।

सामयिक खबरें आर्थिकी

रूपसी हवाई अड्डा


8 मई, 2021 को फ्लाईबिग एयरलाइन की वाणिज्यिक उड़ान के उतरने के साथ असम में द्वितीय विश्व युद्ध के रूपसी हवाई अड्डे से उड़ानों का संचालन शुरू हो गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: जिला मुख्यालय धुबरी से लगभग 15 किलोमीटर दूर गौरीपुर के पास स्थित इस हवाई अड्डे से पश्चिमी असम के जिलों, विशेष रूप से धुबरी, कोकराझार, चिरांग और बोंगाईगाँव के यात्रियों को लाभ मिलेगा।

  • इंदौर की एक कंपनी फ्लाईबिग, क्षेत्रीय कनेक्टिविटी के लिए उड़ान योजना (UDAAN schem) के तहत कोलकाता-गुवाहाटी-रूपसी उड़ान का संचालन करेगी।
  • रूपसी असम का 7वां हवाई अड्डा है और सिक्किम में पाक्योंग सहित पूर्वोत्तर में 15वां हवाई अड्डा है।
  • हवाई अड्डे का निर्माण द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अंग्रेजों ने मित्र देशों की सेनाओं को हथियार, जनशक्ति और गोला-बारूद की आपूर्ति के लिए किया था। अमेरिकी वायु सेना ने चीन-बर्मा-भारत युद्ध क्षेत्र में इसका इस्तेमाल किया था।
  • क्षेत्रीय एयरलाइन वायुदूत ने 1980 के दशक में हवाई अड्डे पर सेवाओं का संचालन किया था, लेकिन 1984 में संचालन बंद कर दिया गया था।

सामयिक खबरें पर्यावरण

पैंगोलिन शल्क का पता लगाने के लिए प्रोटोकॉल


राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कानूनों को लागू करने और पैंगोलिन प्रजातियों की गिरावट का पता लगाने के लिए, कोलकाता स्थित भारतीय प्राणी विज्ञान सर्वेक्षण (ZSI) के शोधकर्ताओं ने मई 2021 में भारतीय पैंगोलिन (Manis crassicaudata) और चीनी पैंगोलिन (Manis pentadactyla) के शल्क के अलावा अन्य बातों का पता लगाने के लिए प्रोटोकॉल / उपकरण विकसित किए हैं।

महत्वपूर्ण तथ्य: पैंगोलिन, वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 की अनुसूची I में सूचीबद्ध होने के बावजूद, दुनिया का सबसे अधिक तस्करी किए जाने वाला स्तनपायी है।

  • पारंपरिक पूर्वी एशियाई औषधियों के निर्माण में इसके शल्क (बाहरी आवरण) की अधिक मांग के कारण हर साल 2.5 अरब डॉलर का अवैध व्यापार होता है।
  • अध्ययनों से पता चला है कि 2000 और 2019 के बीच, वैश्विक स्तर पर अनुमान के मुताबिक लगभग 8,95,000 पैंगोलिन की तस्करी की गई थी, जिसमें मुख्य रूप से एशियाई और अफ्रीकी पैंगोलिन शामिल थे।
  • इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) के अनुसार, भारतीय पैंगोलिन संकटग्रस्त (endangered) हैं और चीनी पैंगोलिन 'गंभीर रूप से संकटग्रस्त' (critically endangered) हैं।
  • इसलिए, ऐसे प्रोटोकॉल या उपकरण विकसित करना महत्वपूर्ण है, जो प्रजातियों की आसानी से पहचान कर सकते हैं और बरामदगी में शिकार प्रजातियों की संख्या का पता लगा सकते हैं।
  • हालांकि चीनी पैंगोलिन ज्यादातर वियतनाम, थाईलैंड, कंबोडिया में पाया जाता है, हमारे देश का पूर्वोत्तर हिस्सा भी इसका प्रमुख आवास है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित व्यक्ति

सादिक खान फिर से लंदन के महापौर निर्वाचित


लेबर पार्टी के सादिक खान को 8 मई, 2021 को लंदन के महापौर पद के लिए फिर से निर्वाचित किया गया है।

  • लेबर पार्टी के प्रत्याशी खान ने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कंजर्वेटिव पार्टी के उम्मीदवार शॉन बेली को शिकस्त दी। उन्हें 55.2 फीसदी वोट मिले, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 44.8 फीसदी मत हासिल हुए।
  • सादिक खान पाकिस्तानी मूल के हैं और वह लेबर पार्टी से संसद के सदस्य रह चुके हैं। वह 2016 में महापौर पद के लिए चुने गए थे। खान लंदन के पहले मुस्लिम महापौर हैं।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप नियुक्ति

जोस जे कट्टूर आरबीआई के कार्यकारी निदेशक नियुक्त


भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 10 मई, 2021 को जोस जे कट्टूर (Jose J Kattoor) को कार्यकारी निदेशक (ईडी) नियुक्त किया है।

  • कार्यकारी निदेशक के रूप में पदोन्नत होने से पहले, कट्टूर कर्नाटक के क्षेत्रीय निदेशक के रूप में रिजर्व बैंक के बेंगलुरू क्षेत्रीय कार्यालय का नेतृत्व कर रहे थे।
  • वे मानव संसाधन प्रबंधन विभाग, कॉर्पोरेट रणनीति और बजट विभाग और राजभाषा विभाग की देखरेख करेंगे।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व रेड क्रॉस दिवस


8 मई

2021 का विषय/अभियान: 'टूगैदर वी आर #अनस्टॉपेबल' (Together we are #unstoppable)। महत्वपूर्ण तथ्य: रेड क्रॉस की अंतरराष्ट्रीय समिति के संस्थापक और शांति के लिए प्रथम नोबेल पुरस्कार प्राप्तकर्ता जीन हेनरी ड्यूनेंट के जन्म दिवस (8 मई, 1828) के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

खेल समाचार क्रिकेट

अप्रैल 2021 के आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ


अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 10 मई, 2021 को 'अप्रैल 2021 के आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ' (ICC Player of the Month for April 2021) विजेताओं की घोषणा की।

  • पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई शृंखला में सभी प्रारूपों में अपने निरंतर और उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए ‘अप्रैल 2021 के लिए आईसीसी मेंस प्लेयर ऑफ द मंथ’ (ICC Men’s Player of the Month for April 2021) अवार्ड जीता।
  • दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय मैच में उन्होंने 82 गेंद में 94 रन की मैच विजेता पारी खेल कर 13 रेटिंग अंक हासिल किए थे, जिससे वह करियर के सर्वश्रेष्ठ 865 अंक तक पहुंचने में सफल रहे। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 शृंखला के तीसरे मैच में 59 गेंद 122 रन की पारी खेली थी, जिससे पाकिस्तान ने बड़े लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा किया था।
  • महिलाओं में ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम की विकेटकीपर एलिसा हीली ‘अप्रैल 2021 के लिए आईसीसी वूमेंस प्लेयर ऑफ मंथ’ (ICC Women’s Player of the Month for April 2021) अवॉर्ड के लिए चुनी गई। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की शृंखला में शानदार प्रदर्शन करते हुए तीन एकदिवसीय मैचों में 51.66 की औसत और 98.72 की स्ट्राइक रेट से 155 रन बनाए।

संक्षिप्त खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

इंडियन ओवरसीज बैंक ने अर्न्स्ट और यंग को नियुक्त किया अपना 'डिजिटल सलाहकार'


सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन ओवरसीज बैंक ने अप्रैल 2021 में अर्न्स्ट एण्ड यंग (Ernst and Young) को अपने 'डिजिटल सलाहकार' के रूप में नियुक्त किया है, जिसका उद्देश्य परिसंपत्तियों और देयता उत्पादों सहित बैंकिंग सेवाओं के डिजिटलीकरण को तेज करना है।

  • यह कदम बाजार में अपने डिजिटल शेयर को बढ़ाने के लिए बैंक की योजना का भी हिस्सा था।
  • इंडियन ओवरसीज बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी पार्थ प्रतिम सेनगुप्ता हैं।