तटीय रडार श्रृंखला नेटवर्क

  • 22 Dec 2020

खुले समुद्री (high seas) खतरों के लिए रियलटाइम निगरानी को सक्षम करने के 'तटीय रडार श्रृंखला नेटवर्क' के विस्तार के लिए भारत के प्रयासों के हिस्से के रूप में हिंद महासागर के तटीय देशों मालदीव, म्यांमार और बांग्लादेश में तटीय रडार स्टेशन स्थापित करने के प्रयास उन्नत चरणों में हैं।

महत्वपूर्ण तथ्य: मॉरीशस, सेशेल्स और श्रीलंका को पहले ही देश के तटीय रडार श्रृंखला नेटवर्क में एकीकृत किया जा चुका है। इसी तरह की योजनाएं मालदीव और म्यांमार के साथ पाइपलाइन में हैं और बांग्लादेश और थाईलैंड के साथ इस पर चर्चा चल रही है।

  • तटीय राडार श्रृंखला नेटवर्क के चरण- I के तहत, देश के समुद्र तट पर 46 तटीय रडार स्टेशन स्थापित किए गए हैं।
  • वर्तमान में चल रहे परियोजना के दूसरे चरण में तटरक्षक बल द्वारा 38 स्थैतिक रडार स्टेशन (static radar stations) और चार मोबाइल रडार स्टेशन स्थापित किए जा रहे हैं, और ये पूरा होने के चरण में हैं।

अन्य तथ्य: गुरुग्राम स्थित 'भारतीय नौसेना सूचना प्रबंधन और विश्लेषण केंद्र (IMAC), जिसे 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमलों के बाद स्थापित किया गया था, समुद्री डेटा संलयन के लिए नोडल एजेंसी है।

  • खुले समुद्रों पर यातायात के संबंध में सूचना के आदान-प्रदान के हिस्से के रूप में, नौसेना को 36 देशों और तीन बहुपक्षीय निर्माणों के साथ व्हाइट शिपिंग समझौतों (white shipping agreements) को अंतिम रूप देने के लिए सरकार द्वारा अधिकृत किया गया है। अब तक 22 देशों और एक बहुपक्षीय निर्माण के साथ समझौते संपन्न हुए हैं।