विशेष गुणों वाली 35 फसल किस्में

  • 30 Sep 2021

जलवायु अनुकूल प्रौद्योगिकियां अपनाने को लेकर जन जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 28 सितंबर, 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक अखिल भारतीय कार्यक्रम में विशेष गुणों वाली 35 फसलों की किस्में राष्ट्र को समर्पित की।

(Source: Agriculture India)

विशेष गुणों वाली फसलों की किस्म: जलवायु को लेकर लचीलापन और ऊंची पोषक तत्व सामग्री जैसे विशेष गुणों वाली 35 ऐसी फसलों की किस्मों को भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) द्वारा वर्ष 2021 में विकसित किया गया।

  • इनमें सूखे को बर्दाश्त करने वाली चने की किस्म, विल्ट और स्टरिलिटी मौजेक प्रतिरोधी अरहर, सोयाबीन की जल्दी पकने वाली किस्म, चावल की रोग प्रतिरोधी किस्में और गेहूं, बाजरा, मक्का, चना, क्विनोआ (quinoa), कुटु, पंख सेम (winged bean) और फाबा बीन (faba bean) की जैव- संवर्धित किस्में शामिल हैं।

ग्रीन कैंपस अवार्ड्स: इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कृषि विश्वविद्यालयों को ग्रीन कैंपस अवॉर्ड भी वितरित किये।

  • इस अवॉर्ड की शुरुआत राज्य और केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालयों को ऐसी प्रथाओं को विकसित करने या अपनाने के लिए प्रेरित करने के लिए की गई है, जो उनके परिसरों को अधिक हरा-भरा और स्वच्छ बनाएगी और छात्रों को 'स्वच्छ भारत मिशन', 'वेस्ट टू वेल्थ मिशन' में शामिल होने और राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के मुताबिक सामुदायिक जुड़ाव के लिए प्रेरित करेगी।