लॉजिस्टिक्स और आपूर्ति शृंखला प्रबंधन में उत्कृष्टता केंद्र

  • 30 Sep 2021

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री ने 23 सितंबर, 2021 को राष्ट्रीय औद्योगिक इंजीनियरिंग संस्थान, मुंबई में 'लॉजिस्टिक्स और आपूर्ति शृंखला प्रबंधन में उत्कृष्टता केंद्र’ (Centre of Excellence in Logistics and Supply Chain Management) का उद्घाटन किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: वैश्विक प्रतिस्पर्धा और आर्थिक संकट से उत्पन्न चुनौतियों के कारण आपूर्ति शृंखलाओं का प्रबंधन अधिक से अधिक जटिल होता जा रहा है। इस परिदृश्य में, यह केंद्र अनुप्रयुक्त अनुसंधान और विकास गतिविधियों के माध्यम से लॉजिस्टिक्स और आपूर्ति शृंखला प्रबंधन में अत्याधुनिक अनुसंधान, जानकारियों में बढ़ोतरी और क्षमता निर्माण में योगदान देगा।

  • केंद्र उन्नत ज्ञान का प्रसार करने और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग एप्लिकेशन के माध्यम से डिजिटलीकरण, एनालिटिक्स, और इंटेरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) एप्लिकेशन और डिसीजन सपोर्ट सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले कार्यक्रमों को शुरू करने और प्रशिक्षित करने के लिए एक प्रेरक शक्ति के रूप में कार्य करेगा।
  • केंद्र उद्योग तथा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय निकायों के सहयोग से नवीन समाधान खोजने के लिए अनुसंधान परियोजनाओं को अंजाम देगा।
  • स्थिरता और हरित आपूर्ति शृंखलाओं के साथ-साथ लॉजिस्टिक्स और आपूर्ति शृंखला प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।