इंडिया एक्सपोर्ट पहल

  • 06 Oct 2021

29 सितंबर, 2021 को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) मंत्री नारायण राणे ने ‘इंडिया एक्सपोर्ट पहल’ (India Export Initiative) और ‘इंडियाएक्सपोर्ट्स 2021 पोर्टल’ (IndiaXports 2021 Portal) लॉन्च किया।

प्रमुख उद्देश्य: मौजूदा टैरिफ लाइनों में अप्रयुक्त निर्यात क्षमता पर ध्यान केंद्रित करना तथा वर्ष 2022 में एमएसएमई निर्यात को 50% तक बढ़ाने और 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को पूरा करने में योगदान देना।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस पहल का लक्ष्य एमएसएमई को निःशुल्क बढ़ावा देना है।

  • इंडियाएक्सपोर्ट्स 2021 पोर्टल भारतीय एमएसएमई द्वारा निर्यात किये जाने हेतु ज्ञान के आधार के रूप में कार्य करता है, जिसमें संभावित बाजारों के साथ-साथ निर्यात से संबंधित आवश्यक जानकारी उपलब्ध है।
  • इसमें एक निर्यात हेल्प डेस्क के अलावा अंतरराष्ट्रीय बाजारों में विशिष्ट उत्पादों में अवसरों को सामने रखने वाले विशिष्ट क्षेत्रों के लिए सत्रों की एक शृंखला के माध्यम से एमएसएमई को प्रशिक्षक के नेतृत्व वाला प्लेटफॉर्म भी प्रदान किया जाएगा।।
  • इस पहल का लक्ष्य निर्यात के बारे में अधिक जानकारी के इच्छुक 1 लाख से अधिक सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एसएमई) को लाभान्वित करना और 30,000 से अधिक सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को निर्यात शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करके सक्रिय निर्यातकों की संख्या को दोगुना करना है।