कंपनी जवाबदेही रिपोर्टिंग पर समिति की रिपोर्ट

  • 17 Aug 2020

( 11 August, 2020, , www.pib.gov.in )


कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय ने 11 अगस्त, 2020 को संयुक्त सचिव ज्ञानेश्वर कुमार सिंह की अध्यक्षता में गठित कंपनी जवाबदेही रिपोर्टिंग पर समिति की रिपोर्ट जारी की।

महत्वपूर्ण तथ्य: कंपनी जवाबदेही रिपोर्टिंग ((Business Responsibility Reporting –BRR) एक सूचीबद्ध कंपनी द्वारा अपने सभी हितधारकों को उत्तरदायी व्यावसायिक प्रथाओं को अपनाने का प्रकाशन है।

  • इस समिति का गठन 2018 में किया गया था।

समिति की सिफारिशें: गैर-वित्तीय मापदंडों पर रिपोर्टिंग के उद्देश्‍य और दायरे को बेहतर ढंग से प्रतिबिंबित करने के लिए ‘कंपनी जवाबदेही एवं निरंतरता रिपोर्ट’ (Business Responsibility and Sustainability Report– BRSR) नामक एक नई रिपोर्टिंग रूपरेखा की सिफारिश।

  • खुलासा करने (Disclosure) के लिए दो प्रारूपों की सिफारिश: एक ‘व्यापक प्रारूप’ और दूसरा ‘सहज संस्करण’।
  • रिपोर्टिंग आवश्यकताओं पर अमल क्रमिक और चरणबद्ध तरीके से किया जाना। BRSR को एमसीए21 पोर्टल के साथ एकीकृत करना। एमसीए 21 का उपयोग कंपनी कानून के तहत मंत्रालय को अपेक्षित फाइलिंग प्रस्तुत करने के लिए किया जाता है।
  • बीआरएसआर फाइलिंग के माध्यम से प्राप्‍त होने वाली जानकारियों का उपयोग कंपनियों के लिए एक ‘कंपनी जवाबदेही-निरंतरता सूचकांक’ (Business Responsibility-Sustainability Index) विकसित करने में किया जाना चाहिए।