स्माइल योजना

  • 05 Mar 2022

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने 12 फरवरी, 2022 को नई दिल्ली में केंद्रीय क्षेत्र की योजना ‘स्माइल: आजीविका और उद्यम के लिए वंचित व्यक्तियों की सहायता' (SMILE: Support for Marginalized Individuals for Livelihood and Enterprise) का शुभारंभ किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह समग्र योजना, ट्रांसजेंडर समुदाय और भिक्षावृत्ति के कार्य में लगे लोगों के कल्याण वपुनर्वास के लिए डिजाइन की गई है।

  • इस योजना में दो उप-योजनाएं शामिल हैं- 'ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के कल्याण के लिए व्यापक पुनर्वास की केंद्रीय क्षेत्र की योजना' और 'भिक्षावृत्ति के कार्य में लगे लोगों के व्यापक पुनर्वास की केंद्रीय क्षेत्र की योजना'।

ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के कल्याण के लिए व्यापक पुनर्वास के लिए केंद्रीय क्षेत्र की योजना: इसमें नौवीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे ट्रांसजेंडर छात्रों को स्नातकोत्तर तक छात्रवृत्ति; कौशल विकास और आजीविका; समग्र चिकित्सा स्वास्थ्य, 'गरिमा गृह' के रूप में आवास; ट्रांसजेंडर सुरक्षा प्रकोष्ठ का प्रावधान; और ई-सेवाएं (राष्ट्रीय पोर्टल और हेल्पलाइन और विज्ञापन) और अन्य कल्याणकारी उपाय शामिल हैं।

भिक्षावृत्ति के कार्य में लगे व्यक्तियों का व्यापक पुनर्वास: लाभार्थियों का सर्वेक्षण और पहचान; आश्रय गृहों में उपलब्ध सेवाओं का लाभ उठाने के लिए भिक्षावृत्ति में शामिल व्यक्तियों तक पहुंच के लिए आउटरीच कार्यक्रम; और आश्रय गृह में इस समुदाय के बच्चों के लिए शिक्षा की सुविधा।