दूसरा भारत ऑस्ट्रेलिया वर्चुअल शिखर सम्मेलन

  • 05 Apr 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने दूसरे भारत-ऑस्ट्रेलिया वर्चुअल शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया।

महत्वपूर्ण तथ्य: दोनों नेताओं ने जून 2020 में पहले वर्चुअल शिखर सम्मेलन के दौरान स्थापित व्यापक रणनीतिक साझेदारी के तहत हुई प्रगति पर संतोष व्यक्त किया।

  • प्रधानमंत्री मोदी ने संबंधों के बढ़े हुए दायरे पर संतोष व्यक्त किया, जिसमें अब व्यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा, शिक्षा और नवाचार, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, महत्वपूर्ण खनिज, जल प्रबंधन, नई और नवीकरणीय ऊर्जा प्रौद्योगिकी, कोविड -19 संबंधित अनुसंधान आदि शामिल हैं।
  • प्रधानमंत्री मोदी ने भारत को 29 प्राचीन कलाकृतियों को वापस करने में विशेष पहल के लिए स्कॉट मॉरिसन को धन्यवाद दिया। इन कलाकृतियों में सदियों पुरानी मूर्तियां, पेंटिंग और तस्वीरें शामिल हैं, जिनमें से कुछ भारत के विभिन्न हिस्सों से 9वीं-10वीं शताब्दी की हैं।
  • कलाकृतियों में 12वीं शताब्दी की चोल कांस्य कलाकृति, राजस्थान की 11वीं-12वीं शताब्दी की जैन मूर्तियां, गुजरात की 12वीं-13वीं शताब्दी की बलुआ पत्थर की देवी महिषासुरमर्दिनी, 18वीं-19वीं शताब्दी की पेंटिंग और प्रारंभिक जिलेटिन चांदी की तस्वीरें शामिल हैं।