व्यापार और निवेश पर 5वीं भारत-कनाडा मंत्रिस्तरीय वार्ता

  • 31 Mar 2022

11 मार्च, 2022 को नई दिल्ली में आयोजित व्यापार और निवेश पर 5वीं भारत-कनाडा मंत्रिस्तरीय वार्ता के समापन पर संयुक्त वक्तव्य जारी किया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और कनाडा की लघु व्यवसाय, निर्यात संवर्धन तथा अंतरराष्ट्रीय व्यापार मंत्री मैरी एनजी ने बैठक की संयुक्त रूप से अध्यक्षता की।

  • दोनों देशों के मंत्री भारत-कनाडा व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते के लिए फिर से बातचीत शुरू करने तथा प्रारंभिक प्रगति व्यापार अंतरिम समझौते पर विचार करने के लिए औपचारिक रूप से सहमत हुए।
  • अंतरिम समझौते में वस्तु, सेवा, स्रोत नियम, सैनिटरी तथा फाइटोसैनिटरी उपायों, व्यापार की तकनीकी बाधाओं तथा विवाद समाधान को शामिल किया जाएगा और यह समझौता पारस्परिक रूप से सहमत अन्य क्षेत्रों को भी कवर करेगा।
  • कनाडा भारतीय जैविक उत्पाद निर्यातों की सहायता के लिए कृषि तथा प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) को अनुरूपता सत्यापन संस्था (Conformity Verification Body) का दर्जा देने के बारे में तेजी से काम करने पर भी सहमत हुआ।
  • दोनों देशों के बीच समर्पित विज्ञान और प्रौद्योगिकी गतिविधियों के लिए 'भारत-कनाडा द्विपक्षीय केंद्र' स्थापित किया जाएगा। भारत अमेरिका, जर्मनी और फ्रांस जैसे देशों में ऐसे द्विपक्षीय केंद्र पहले ही स्थापित कर चुका है।