Civil Services Chronicle One Year Subscription With 28 Years Solved Paper @ Rs.1290/-

मॉडल रिटेल आउटलेट योजना


27 नवंबर 2021 को इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने 'मॉडल रिटेल आउटलेट योजना' (Model Retail Outlet Scheme) और 'दर्पण@पेट्रोलपंप' नामक एक डिजिटल ग्राहक प्रतिक्रिया कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है।

महत्वपूर्ण तथ्य: तीन तेल सार्वजनिक उपक्रमों ने अपने नेटवर्क पर सेवा मानकों और सुविधाओं को बढ़ाने के लिए मॉडल रिटेल आउटलेट लॉन्च करने के लिए हाथ मिलाया है, जो हर रोज 6 करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं को सेवा प्रदान करता है।

  • तेजी से बदलते उपभोक्ता व्यवहार के साथ तालमेल बिठाने और खुदरा आउटलेट में ग्राहकों को बेहतर अनुभव प्रदान करने की दृष्टि से, तेल विपणन कंपनियों का लक्ष्य इन पहलों के माध्यम से मानकीकृत ग्राहक सुविधाओं को सुनिश्चित करने के लिए खुदरा आउटलेट मानकों को बेंचमार्क करना है।
  • इस योजना में देश में 70000 से अधिक खुदरा आउटलेट की एक गहन 5 स्तरीय मूल्यांकन प्रक्रिया शामिल है, जो मुख्य सेवा और सुविधा मापदंडों के साथ-साथ स्वच्छ और स्वास्थ्यकर शौचालय, ग्राहक केंद्रित अभिनव भेंट आदि जैसे ग्राहक सुविधाओं के मानक पर आधारित है।
  • रिटेल आउटलेट्स को डिजिटल इंडिया अनिवार्यता को ध्यान में रखते हुए बिक्री के प्रदर्शन, पेशकश की जाने वाली सुविधाओं और बिक्री केंद्र पर उनके डिजिटल लेनदेन के प्रतिशत के आधार पर 4 श्रेणियों में विभाजित किया गया है।
  • शीर्ष प्रदर्शन करने वालों को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा "श्रेष्ठ" और "उत्तम"पुरस्कार और संबंधित तेल कंपनियों द्वारा "राज्य सर्व प्रथम" पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।