​उपभोक्ता विश्वास सर्वेक्षण

उपभोक्ता विश्वास एक आर्थिक संकेतक के रूप में

  • उपभोक्ता विश्वास (Consumer Confidence) आर्थिक और व्यक्तिगत वित्तीय स्थितियों पर जनता की धारणा को दर्शाता है।
  • यह आर्थिक स्वास्थ्य का एक प्रमुख मापदंड है, जो उपभोक्ता खर्च के पैटर्न को प्रभावित करता है।

सर्वेक्षण पद्धति

  • भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा हर दो महीने में 19 प्रमुख शहरों में किया जाता है।
  • सर्वेक्षण आम आर्थिक स्थिति, व्यक्तिगत आय और खर्च पैटर्न की धारणाओं का आकलन करता है।
  • विश्लेषण के लिए दो प्रमुख सूचकांक उपयोग किए जाते हैं:
    • वर्तमान स्थिति सूचकांक (CSI): वर्तमान आर्थिक स्थिति, रोजगार और कीमतों की धारणा को पिछले वर्ष से तुलना ....
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