समसामयिकी - October 2021

पीआईबी न्यूज आर्थिक

पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान


आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने प्रमुख अवसंरचना परियोजनाओं हेतु समस्त पक्षों के लिए समग्र योजना को संस्थागत रूप देने के उद्देश्य से 21 अक्टूबर, 2021 को ‘पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान’ (PM Gati Shakti National Master Plan: PM Gati Shakti NMP) को मंजूरी प्रदान की।

(Image Source: PIB)

उद्देश्य: मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी और लास्ट माइल कनेक्टिविटी की समस्याओं को हल करने के लिए विभागीय दायरों को तोड़ना और परियोजनाओं की अधिक समग्र और एकीकृत योजना बनाकर उसे क्रियान्वित करना।

महत्वपूर्ण तथ्य: प्रधानमंत्री ने 13 अक्टूबर, 2021 को मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी के लिए ‘पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान’ का शुभारंभ किया।

  • इसमें विभिन्न मंत्रालयों और राज्य सरकारों की अवसंरचना योजनाओं को शामिल किया जाएगा।
  • पीएम गतिशक्ति की निगरानी त्रिस्तरीय प्रणाली में की जाएगी। कार्यान्वयन ढांचे में सचिवों का अधिकार प्राप्त समूह (EGOS), नेटवर्क योजना समूह (NPG) और आवश्यक तकनीकी दक्षताओं से परिपूर्ण तकनीकी सहायता इकाई (TSU) शामिल है।
  • EGOS की अध्यक्षता कैबिनेट सचिव करेंगे और इसमें ‘सदस्य’ के रूप में 18 मंत्रालयों के सचिव और ‘सदस्य संयोजक’ के रूप में लॉजिस्टिक विभाग के प्रमुख शामिल होंगे। EGOS लॉजिस्टिक क्षमता को सुनिश्चित करने के लिए PM Gati Shakti NMP के कार्यान्वयन की समीक्षा और निगरानी करेगी।
  • विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के नेटवर्क योजना प्रभाग के प्रमुखों के प्रतिनिधित्व के साथ एक मल्टीमॉडल नेटवर्क योजना समूह (NPG) का गठन किया जाएगा।
  • NPG को वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के लॉजिस्टिक विभाग में स्थित एक तकनीकी सहायता इकाई (TSU) द्वारा सहायता की जाएगी।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

डिजी सक्षम


श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंदर यादव ने डिजिटल कौशल प्रदान कर युवाओं की रोजगार क्षमता बढ़ाने के लिए एक डिजिटल कौशल कार्यक्रम - ‘डिजी सक्षम’ (Digi Saksham) का शुभारंभ किया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के साथ यह संयुक्त पहल ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों के युवाओं को प्रोत्साहन देने के लिए सरकार द्वारा संचालित कार्यक्रमों का विस्तार है।

  • डिजी सक्षम पहल के माध्यम से, पहले वर्ष में 3 लाख से अधिक युवाओं को बुनियादी कौशल के साथ-साथ एडवांस कंप्यूटिंग (Advance Computing) सहित डिजिटल कौशल में मुफ्त प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
  • रोजगार की तालाश करने वाले राष्ट्रीय करियर सेवा (एनसीएस) पोर्टल (www.ncs.gov.in) के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।
  • डिजी सक्षम पहल के तहत रोजगार की तालाश कर रहे युवा माइक्रोसॉफ्ट के संसाधनों जैसे- प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, डेटा एनालिटिक्स, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट फंडामेंटल्स और नेशनल करियर सर्विस (एनसीएस) पोर्टल पर उन्नत डिजिटल उत्पादकता तक एक्सेस कर सकते हैं।

सामयिक खबरें आर्थिकी

एनबीएफसी के लिए पैमाना आधारित विनियमन


22 अक्टूबर, 2021 को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (एनबीएफसी) (Non-Banking Finance Companies:NBFC) के ‘पैमाने-आधारित विनियमन’ की घोषणा की।

(Image Source: https://www.financialexpress.com/)

महत्वपूर्ण तथ्य: देश में गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (एनबीएफसी) को विनियमित करने के लिए एक चार-स्तरीय पैमाने-आधारित दृष्टिकोण 1 अक्टूबर, 2022 से इस क्षेत्र की कड़ी निगरानी सुनिश्चित करने के लिए शुरू होगा।

  • भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आरम्भिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के सब्स्क्रिप्शन के वित्तपोषण के लिए प्रति उधारकर्ता 1 करोड़ रुपये की सीमा निर्धारित की है। यह सीमा 1 अप्रैल, 2022 से प्रभावी होगी।

नियामक संरचना: नए ढांचे के तहत, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) की नियामक संरचना में आकार, गतिविधि और कथित जोखिम के आधार पर चार परतें शामिल होंगी।

  • सबसे निचली परत ‘आधार परत’ जिसमें 1,000 करोड़ रुपये तक की संपत्ति के साथ गैर-जमा लेने वाली एनबीएफसी होंगे।
  • मध्य परत में जमा लेने वाली एनबीएफसी शामिल होंगी, चाहे संपत्ति का आकार कुछ भी हो; जमा न लेने वाली एनबीएफसी, जिनकी संपत्ति 1,000 करोड़ रुपये या उससे अधिक हो; साथ ही हाउसिंग फाइनेंस फर्में भी शामिल होंगी।
  • ऐसे एनबीएफसी, जो मापदंडों के एक सेट और स्कोरिंग पद्धति के आधार पर बढ़ी हुई नियामक आवश्यकताओं की गारंटी देते हैं, ऊपरी परत में शामिल होंगे।
  • यदि नियामक को लगता है कि ऊपरी परत में विशिष्ट एनबीएफसी से संभावित जोखिम में पर्याप्त वृद्धि हुई है, तो उन्हें शीर्ष परत में डाला जा सकता है

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

दिव्यांगजनों के लिए सुगम हवाई यात्रा हेतु दिशा-निर्देश मसौदा


दिव्यांगजनों के लिए हवाई यात्रा को सुगम बनाने के प्रयास में, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 26 अक्टूबर, 2021 को 'मसौदा सुगम्यता मानक और दिशा-निर्देशों' की एक सूची जारी की।

महत्वपूर्ण तथ्य: इन दिशा-निर्देशों में एयरलाइनों और हवाईअड्डा संचालकों के लिए 'क्या करें और क्या न करें' (dos and don’ts) शामिल हैं ताकि दिव्यांगजनों को यात्रा के दौरान आने वाली बाधाओं को दूर किया जा सके।

  • ये मसौदा दिशा-निर्देश अभिनेत्री और नर्तक सुधा चंद्रन द्वारा हवाई अड्डे पर अपने साथ हुये बर्ताव को सोशल मीडिया पर साझा करने के बाद आए हैं, जहां उन्हें सुरक्षा जांच से गुजरने पर हर बार कृत्रिम अंग (प्रोस्थेटिक्स) को हटाने के लिए कहा गया।
  • मसौदा दिशा-निर्देशों के अनुसार, हवाई अड्डा संचालकों को अब यह सुनिश्चित करने के लिए व्यवस्था करनी चाहिए कि दिव्यांगजनों की इस तरह से जांच की जाए, जिससे "यात्री की गरिमा और निजता को ध्यान में रखा जाए"।
  • प्रोस्थेटिक्स की स्क्रीनिंग के दौरान, हवाई अड्डा सिक्योरिटी एक्स-रे, विस्फोटक ट्रेस डिटेक्शन डिवाइस या विजुअल चेक का उपयोग अपनी आवश्यकता के अनुसार कर सकती है।

सामयिक खबरें विज्ञान-प्रौद्योगिकी

नासा लूसी मिशन


अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने 16 अक्टूबर, 2021 को केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन, फ्लोरिडा से एटलस वी (Atlas V) रॉकेट द्वारा बृहस्पति के ट्रोजन क्षुद्रग्रहों (Trojan asteroids) का अध्ययन करने के लिए अपना पहला अंतरिक्ष यान ‘लूसी’ (Lucy) लॉन्च किया।

(Image Source: @LucyMission twitter)

महत्वपूर्ण तथ्य: ये ट्रोजन क्षुद्रग्रह हमारे प्रारंभिक सौर मंडल के अवशेष हैं, जो अब विशाल ग्रह बृहस्पति से जुड़ी स्थिर कक्षाओं में फंसे हुए हैं, लेकिन इसके करीब नहीं हैं।

  • ट्रोजन दो झुंडो में सूर्य की परिक्रमा करते हैं: एक समूह अपनी कक्षा में बृहस्पति से आगे जाता है, दूसरा पीछे पीछे।
  • अपने 12 साल के प्राथमिक मिशन के दौरान, लूसी एक मुख्य बेल्ट क्षुद्रग्रह और सात ट्रोजन में क्षुद्रग्रहों की रिकॉर्ड-तोड़ संख्या का पता लगाने के लिए उड़ान भरेगा।
  • लूसी मिशन का नाम प्रारंभिक होमिनिन (मनुष्य और उनके पूर्वज) के जीवाश्म के नाम पर रखा गया है, जो 1974 में इथियोपिया में पाया गया था और इसकी खोज करने वाले जीवाश्म विज्ञानियों की टीम द्वारा "लूसी" नाम दिया गया था।
  • जिस तरह लूसी जीवाश्म ने मानवता के विकास में अद्वितीय अंतर्दृष्टि प्रदान की, लूसी मिशन भी ग्रहों की उत्पत्ति और सौर मंडल के गठन के बारे में अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकता है।
  • इस अंतरिक्ष यान का पहला सामना एक क्षुद्रग्रह के साथ होगा जो मुख्य बेल्ट में स्थित है, यह मंगल और बृहस्पति के बीच पाया जा सकता है। इस क्षुद्रग्रह का नाम 'डोनाल्ड जॉनसन' रखा गया है, जिसने 'लूसी' के जीवाश्म अवशेषों की खोज की थी।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व पोलियो दिवस (24 अक्टूबर)


2021 का विषय: 'एक दिन, एक फोकस: पोलियो को समाप्त करना - पोलियो मुक्त विश्व के हमारे वादे को पूरा करना' (One Day, One Focus: Ending Polio – delivering on our promise of a polio-free world)

महत्वपूर्ण तथ्य: विश्व पोलियो दिवस की स्थापना रोटरी इंटरनेशनल ने एक दशक पहले पोलियो (poliomyelitis) टीके के आविष्कारक अमेरिका के जोनास साल्क के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में की थी, जिन्होंने 1955 में पहला पोलियो टीका विकसित किया था।

  • भारत को 27 मार्च, 2014 को डब्ल्यूएचओ के पूरे दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र के साथ विश्व स्वास्थ्य संगठन से पोलियो मुक्त प्रमाणन प्राप्त हुआ था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार 2021


सितंबर 2021 में वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) द्वारा 'शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार 2021' की घोषणा की गई।

इस पुरस्कार हेतु 7 श्रेणियों में घोषित वैज्ञानिकों के नाम इस प्रकार हैं।

  • जैव विज्ञान: डॉ. अमित सिंह और डॉ. अरुण कुमार शुक्ला
  • रसायन विज्ञान: डॉ. कनिष्क विश्वास और डॉ. टी गोविंदराजू
  • पृथ्वी, वायुमंडल, महासागर और ग्रह विज्ञान: डॉ. बिनॉय कुमार सैकिया
  • इंजीनियरिंग विज्ञान: डॉ. देबदीप मुखोपाध्याय
  • गणितीय विज्ञान: डॉ. अनीश घोष और डॉ. साकेत सौरभ
  • चिकित्सा विज्ञान: डॉ. जीमन पन्नीयम्माकल और डॉ. रोहित श्रीवास्तव
  • भौतिक विज्ञान: डॉ. कनक साहा

राज्य समाचार मणिपुर

मणिपुर 'स्टार' शिक्षा कार्यक्रम


मणिपुर सरकार ने 16 अक्टूबर, 2021 को राज्य की शिक्षा प्रणाली में बदलाव करने के लिए एक नया प्रमुख कार्यक्रम 'स्टार' शिक्षा कार्यक्रम शुरू किया।

  • यह कार्यक्रम शिक्षकों और छात्रों को शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया में मदद करेगा।
  • यह कार्यक्रम नवीन प्रौद्योगिकी और डेटा-संचालित प्लेटफार्मों की शुरूआत जैसे उपायों को लागू करेगा।
  • कार्यक्रम के हिस्से के रूप में उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षण सामग्री, शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण और कोचिंग और प्रौद्योगिकी-सक्षम सहायता करने वाली टीमों को भी पेश किया जाएगा।
  • प्रथम वर्ष में 500 स्कूलों के साथ इस कार्यक्रम की शुरुआत होगी।

खेल समाचार क्रिकेट

हरभजन सिंह, जवागल श्रीनाथ को मिली एमसीसी की आजीवन सदस्यता


भारत के हरभजन सिंह और जवागल श्रीनाथ उन 18 क्रिकेटरों में शामिल हैं, जिन्हें 19 अक्टूबर, 2021 को मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) की आजीवन सदस्यता से सम्मानित किया गया है।

(Image Source: https://www.crictracker.com/)

  • लॉर्ड्स स्थित एमसीसी क्रिकेट कानूनों का संरक्षक है।
  • हरभजन टेस्ट में भारत के तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं; उनके नाम 103 टेस्ट में 417 विकेट और सभी प्रारूपों में 700 से अधिक अंतरराष्ट्रीय विकेट हैं।
  • श्रीनाथ, वर्तमान में आईसीसी एलीट पैनल के मैच रेफरी हैं; 315 एकदिवसीय विकेट और 236 टेस्ट विकेट के साथ उनकी गिनती सबसे महान तेज गेंदबाजों में की जाती है।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

विश्वकर्मा वाटिका


अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा कारीगरों और शिल्पकारों के बहुमूल्य पारंपरिक कौशल को बढ़ावा देने और संरक्षित करने के लिए ‘हुनर हाट’ में ‘विश्वकर्मा वाटिका’ ((Vishwakarma Vatika) की स्थापना की जाएगी।

(Image Source: https://twitter.com/dpradhanbjp/)

महत्वपूर्ण तथ्य: इन वाटिकाओं में कारीगर यह भी प्रदर्शित करेंगे कि भारत के पारंपरिक, उत्तम और सुरुचिपूर्ण स्वदेशी हस्तनिर्मित उत्पाद कैसे बनाए जाते हैं।

  • उत्तर प्रदेश के रामपुर में ‘हुनर हाट’ में इस तरह की पहली ‘विश्वकर्मा वाटिका’ स्थापित की गई है। इसका उद्घाटन केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा 16 अक्टूबर, 2021 को किया गया।
  • देश भर के कुशल शिल्पकार, मूर्तिकार, राजमिस्त्री, लोहार, बढ़ई, कुम्हार और अन्य कारीगर इन ‘विश्वकर्मा वाटिका’ में एक ही स्थान पर भारत की सैकड़ों पारंपरिक कलाओं और शिल्पों का सजीव प्रदर्शन करेंगे।
  • उत्तर प्रदेश के रामपुर में 16 से 25 अक्टूबर, 2021 तक ‘हुनर हाट’ का आयोजन किया गया।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

भारतीय तटरक्षक का जहाज 'सार्थक'


स्वदेशी रूप से निर्मित भारतीय तटरक्षक जहाज 'सार्थक' (ICGS Sarthak) को भारतीय तटरक्षक के महानिदेशक के नटराजन द्वारा 28 अक्टूबर, 2021 को गोवा में कमीशन कर राष्ट्र को समर्पित किया गया।

(Image Source: PIB)

महत्वपूर्ण तथ्य: ICGS सार्थक गुजरात के पोरबंदर में स्थित रहेगा और कमांडर, तटरक्षक क्षेत्र (उत्तर-पश्चिम) के संचालन और प्रशासनिक नियंत्रण के तहत भारत के पश्चिमी समुद्र तट से संचालित होगा।

  • ICGS सार्थक गोवा शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा भारतीय तटरक्षक के लिए निर्मित किए जा रहे पांच अपतटीय गश्ती पोत (OPV) की शृंखला में चौथा है।
  • ये OPV बहु-मिशन प्लेटफॉर्म हैं, जो समवर्ती संचालन (concurrent operations) करने में सक्षम हैं।
  • 2,450 टन वजन विस्थापन क्षमता वाला 105 मीटर लंबा यह जहाज दो 9,100 किलोवाट के डीजल इंजन द्वारा संचालित है, जिसे 26 समुद्री मील की अधिकतम गति प्राप्त करने के लिए डिजाइन किया गया है ।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

18वां भारत-आसियान शिखर सम्मेलन


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 28 अक्टूबर, 2021 को आसियान के वर्तमान अध्यक्ष ब्रुनेई के सुल्तान हाजी हसनअल बोल्किया के निमंत्रण पर ‘18वें भारत-आसियान शिखर सम्मेलन’ में भाग लिया।

महत्वपूर्ण तथ्य: भारत-आसियान साझेदारी की 30वीं वर्षगांठ की उल्लेखनीय उपलब्धि पर सभी राजनेताओं ने वर्ष 2022 को ‘भारत-आसियान मैत्री वर्ष’ के रूप में घोषित किया।

  • ‘हिंद-प्रशांत के लिए आसियान आउटलुक’ और भारत की हिंद-प्रशांत महासागर पहल (Indo-Pacific Oceans Initiative: IPOI) के बीच सामंजस्य पर पूरा भरोसा करते हुए प्रधानमंत्री मोदी और आसियान के राजनेताओं ने इस क्षेत्र में शांति, स्थिरता एवं समृद्धि के लिए सहयोग पर ‘भारत-आसियान संयुक्त वक्तव्य’ का अनुमोदन किए जाने का स्वागत किया।
  • कोविड-19 का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने आसियान की पहलों के लिए आवश्यक सहयोग की बात भी दोहराई। भारत ने ‘म्यांमार के लिए आसियान की मानवीय पहल’ हेतु 200,000 डॉलर और ‘आसियान के कोविड-19 प्रतिक्रिया फंड’ के लिए 1 मिलियन डॉलर मूल्य की चिकित्सा सामग्री का योगदान दिया है।
  • प्रधानमंत्री मोदी ने ‘आसियान सांस्कृतिक धरोहर सूची’ तैयार करने के लिए भारत की ओर से आवश्यक सहयोग प्रदान करने की घोषणा की।

सामयिक खबरें आर्थिकी

अकासा एयर


स्टॉक मार्केट निवेशक राकेश झुनझुनवाला द्वारा समर्थित एयरलाइन ‘अकासा एयर’ (Akasa Air) को नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा 11 अक्टूबर, 2021 को ‘अनापत्ति प्रमाण पत्र’ (NOC) प्रदान किया गया है।

(Image Source: https://twitter.com /)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह एयरलाइन, जो कि कम लागत वाहक के रूप में अपनी सेवाएँ देने की योजना बना रही है, वर्ष 2022 तक संचालन शुरू करने की संभावना है। यह एयरलाइन आगामी चार वर्षों में लगभग 70 विमानों के संचालन की योजना बना रही है।

  • राकेश झुनझुनवाला ने जेट एयरवेज के पूर्व सीईओ विनय दुबे और इंडिगो के पूर्व अध्यक्ष आदित्य घोष के साथ मिलकर एयरलाइन की स्थापना की है।
  • एयरलाइन को झुनझुनवाला द्वारा लॉन्च किया जा रहा है, जिनके पास कंपनी में 40 फीसदी हिस्सेदारी होगी।
  • कंपनी द्वारा अपने संचालन में ‘अल्ट्रा लो कॉस्ट कैरियर्स’ (ULCC) मॉडल का उपयोग किया जाएगा।
  • ULCC एयरलाइन बिजनेस मॉडल में, कंपनी इंडिगो और स्पाइसजेट जैसी विशिष्ट बजट एयरलाइनों की तुलना में परिचालन लागत को कम रखने पर ध्यान केंद्रित करती है।
  • यात्रियों के लिए हवाई सफर सस्ता करने के लिए मनोरंजन, फ्लाइट के दौरान खाने और बिजनेस क्लास सीटिंग जैसी गैर-जरूरी सुविधाओं पर खर्चा नहीं किया जाता।

सामयिक खबरें विज्ञान-प्रौद्योगिकी

बायो एंजाइम


पंजाब के लगभग 100 किसानों ने, विशेष रूप से किन्नू फसल क्षेत्र में, इसके बेकार फल - छिलके और बहुत छोटे किन्नू 'डी' ग्रेड से बायो एंजाइम (BIO-ENZYMES) बनाना शुरू कर दिया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: पंजाब में पकने से पहले ही गिर जाने वाले फल किन्नू को किसानों द्वारा पूरी तरह से बर्बाद समझा जाता है। लेकिन यह गिरा हुआ फल मिट्टी, पानी, हवा, घटते भूजल, जल प्रदूषण और समग्र पारिस्थितिकी में सुधार के लिए वरदान साबित हो सकता है।

बायो एंजाइम क्या हैं? जैव-एंजाइम कार्बनिक घोल हैं, जो विभिन्न फलों, सब्जियों के छिलके और फूलों सहित जैविक अपशिष्ट के किण्वन के माध्यम से चीनी, गुड़ और पानी में मिलाकर तैयार किए जाते हैं।

  • जैविक अपशिष्ट को किण्वित करने में 60 -100 दिन लगते हैं। किण्वन को 45 - 50 दिनों में तेजी से तैयार करने के लिए इसमें खमीर का इस्तेमाल किया जा सकता है। बायो एंजाइम का हमारे दैनिक जीवन में भी बहुत उपयोग होता है।
  • किन्नू एक साल की अवधि की फसल है और मुख्य कटाई की अवधि नवंबर-अंत से मार्च तक होती है, लेकिन इस खट्टे फल की कुछ किस्में अक्टूबर में बाजारों में आने लगती हैं।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप नियुक्ति

शक्तिकांत दास को फिर से आरबीआई का गवर्नर नियुक्त किया गया


केंद्र सरकार ने 29 अक्टूबर, 2021 को शक्तिकांत दास को भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के रूप में फिर से नियुक्त किया है। उनका तीन साल का कार्यकाल 10 दिसंबर, 2021 से प्रभावी होगा।

(Image Source: @CNBCTV18Live Twitter)

  • तमिलनाडु कैडर के एक पूर्व भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी दास ने 12 दिसंबर, 2018 से आरबीआई के 25वें गवर्नर के रूप में कार्यभार ग्रहण किया था।
  • आरबीआई में अपने कार्यभार से पहले, उन्होंने 15वें वित्त आयोग के सदस्य के रूप में कार्य किया था। वे वित्त मंत्रालय में राजस्व विभाग और आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी काम कर चुके हैं।
  • उन्होंने विश्व बैंक, एशियाई विकास बैंक (ADB), न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) और एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) में भारत के वैकल्पिक गवर्नर (Alternate Governor) के रूप में भी काम किया है।
भारत में बैंकिंग को मानक (Standard) तक लाने हेतु कदम उठाने के लिए शक्तिकांत दास को 'द बैंकर' पत्रिका द्वारा 'सेंट्रल बैंकर ऑफ द ईयर, एशिया-पैसिफिक 2020' पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

निरस्त्रीकरण सप्ताह (24-30 अक्टूबर)


2021 का विषय: 'निरस्त्रीकरण: मानवता के भविष्य की सुरक्षा' (Disarmament: Securing Humanity's Future)

महत्वपूर्ण तथ्य: निरस्त्रीकरण सप्ताह का उद्देश्य निरस्त्रीकरण के मुद्दों की जागरूकता और बेहतर समझ को बढ़ावा देने का प्रयास करना है।

संक्षिप्त खबरें इन्हें भी जानें

भारत में एक राजनीतिक दल का पंजीकरण


पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य विधान सभा चुनाव से पहले 27 अक्टूबर, 2021 को पंजाब में अपनी राजनीतिक पार्टी बनाने की घोषणा की।

  • पंजीकरण की मांग करने वाले किसी भी दल को भारत के संविधान के अनुच्छेद 324 और लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 29 (क) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए आयोग द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों के अनुसार इसके गठन की तारीख से 30 दिनों की अवधि के भीतर एक आवेदन प्रस्तुत करना होगा।
  • सभी राजनीतिक दलों का पंजीकरण लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 29(क) के प्रावधानों द्वारा शासित होता है।
  • मौजूदा दिशा-निर्देशों के अनुसार, आवेदक को दो राष्ट्रीय दैनिक समाचार पत्रों और दो स्थानीय दैनिक समाचार पत्रों में एक प्रस्तावित पार्टी का नाम प्रकाशित करने के लिए कहा जाता है, और प्रकाशन से 30 दिन के भीतर आयोग के समक्ष पार्टी के प्रस्तावित पंजीकरण के संबंध में आपत्तियां, यदि कोई हो, प्रस्तुत करने के लिए दो दिन का समय प्रदान किया जाता है।

राज्य समाचार महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के मशहूर अलीबाग के सफेद प्याज और वाडा कोलम चावल को मिला जीआई टैग


महाराष्ट्र के 'अलीबाग के सफेद प्याज' (Alibaug's white onion) और 'वाडा कोलम चावल' (Wada Kolam rice) को भौगोलिक संकेतक (जी आई) टैग प्राप्त हुआ है।

(Image Source: https://mumbaimirror.indiatimes.com/ and https://www.mid-day.com/)

  • अलीबाग का सफेद प्याज: यह महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में अलीबाग का प्रसिद्ध सफेद प्याज है।
  • मिट्टी की बनावट और क्षेत्र की जलवायु परिस्थितियों के कारण इसका एक विशिष्ट स्वाद और रंग है।
  • इसमें औषधीय गुण होते हैं और इसका उपयोग हृदय रोगों के उपचार, कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने और इंसुलिन के निर्माण के लिए किया जाता है।
  • इसकी फसल से प्रति एकड़ औसत आय लगभग 2 लाख रुपये है।
  • वाडा कोलम चावल: यह महाराष्ट्र के पालघर की वाडा तहसील में उगाई जाने वाली एक पारंपरिक किस्म है, जिसका दाना सफेद रंग का होता है।
  • इसे ‘जिनी’ (Zini) या ‘झिनी’ (Jhini) चावल के नाम से भी जाना जाता है।
  • इस चावल की सबसे खास बात यह है कि यह पचाने में आसान होता है। इसमें मिट्टी की गुणवत्ता और अन्य भौगोलिक परिस्थितियों के कारण सूक्ष्म पोषक तत्वों की अधिकता पाई जाती है।

खेल समाचार क्रिकेट

लखनऊ और अहमदाबाद आईपीएल की दो नई टीमें


भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा 25 अक्टूबर, 2021 को फ्रेंचाइजी अधिकार प्रदान किए किए जाने के बाद लखनऊ और अहमदाबाद औपचारिक रूप से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में शामिल हो गए।

  • ये दो नई टीमें 2022 से इंडियन प्रीमियर लीग का हिस्सा होंगी। अब प्रतियोगिता में टीमों की संख्या दस हो जाएगी।
  • संजीव गोयनका के नेतृत्व वाला आरपीएसजी- ग्रुप (RPSG) लखनऊ टीम के मालिक हैं, जबकि इरेलिया कंपनी पीटीई लिमिटेड (सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स) अहमदाबाद टीम के मालिक हैं।
  • लखनऊ के लिए आरपीएसजी ग्रुप ने 7090 करोड़ रुपए, जबकि इरेलिया (सीवीसी कैपिटल्स) ने अहमदाबाद के लिए 5625 करोड़ रुपए में बोली जीती।
  • आईपीएल का पहला सत्र वर्ष 2008 में खेला गया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप

चर्चित पुस्तक


  • 'कॉफी किंग: द स्विफ्ट राइज एंड सडन डेथ ऑफ कैफे कॉफी डे फाउंडर वी. जी. सिद्धार्थ' (Coffee King: The Swift Rise and Sudden Death of Cafe Coffee Day Founder V. G. Siddhartha) -- रुक्मिणी राव और प्रोसेनजीत दत्ता
  • 'द नटमेग्स कर्स: पैराबल्स फॉर ए प्लैनेट इन क्राइसिस' (The Nutmeg's Curse: Parables for a Planet in Crisis) -- अमिताव घोष
  • 'वुमेन हू वेयर ओनली देमसेल्व्स' (Women Who Wear Only Themselves)-- अरुंधति सुब्रमण्यम
  • 'द स्टार्स इन माय स्काई: दोज हू ब्राइटन माई फिल्म जर्नी' (The Stars in My Sky: Those Who Brightened My Film Journey) -- दिव्या दत्ता
  • 'द इकिगई जर्नी: ए प्रैक्टिकल गाइड टू फाइंडिंग हैप्पीनेस एंड पर्पस जापानी वे' (The Ikigai Journey: A Practical Guide to Finding Happiness and Purpose Japanese Way)-- हेक्टर गार्सिया और फ्रांसेस्क मिरालेस
  • 'स्टेट ऑफ टेरर' (State of Terror) -- हिलेरी क्लिंटन और लुईस पेनी
  • द स्टोरीटेलर: टेल्स ऑफ लाइफ एंड म्यूजिक' (The Storyteller: Tales of Life and Music)-- डेव ग्रोल

पीआईबी न्यूज आर्थिक

विद्युत क्षेत्र की स्थिरता हेतु नियम


विद्युत मंत्रालय ने 23 अक्टूबर, 2021 को जलवायु परिवर्तन के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए बिजली क्षेत्र की स्थिरता और स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए नियम अधिसूचित किए हैं।

महत्वपूर्ण तथ्य: विद्युत अधिनियम, 2003 के तहत विद्युत मंत्रालय द्वारा अधिसूचित 2 नियम बिजली उपभोक्ताओं और हितधारकों के हित में हैं।

(i) बिजली (कानून में बदलाव के कारण लागत की समय पर वसूली) नियम, 2021।

(ii) बिजली (अनिवार्य रूप से चले और अन्य मामलों का समाधान करके ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोतों से उत्पादन को बढ़ावा देना) नियम, 2021 [Electricity (Promotion of generation from renewable sources of energy by addressing Must Run and other matters) Rules, 2021]।

  • एक अनिवार्य रूप से चलने वाले बिजली संयंत्र को योग्यता आदेश को पूरा करने या किसी अन्य वाणिज्यिक विचार के कारण बिजली के उत्पादन या आपूर्ति में कटौती या विनियमन के अंतर्गत नहीं लाया जाएगा।
  • बिजली ग्रिड में किसी भी तकनीकी बाधा की स्थिति में या बिजली ग्रिड की सुरक्षा के कारणों के चलते ही अनिवार्य रूप से चलने वाले किसी बिजली संयंत्र से उत्पन्न बिजली को कम या विनियमित किया जा सकता है।
  • बिजली में कटौती या उसके विनियमन के लिए ‘भारतीय विद्युत ग्रिड संहिता’ के प्रावधानों का पालन किया जाएगा।
  • नवीकरणीय ऊर्जा के उत्पादक को पावर एक्सचेंज में बिजली बेचने और उचित लागत वसूलने की भी अनुमति है।

पीआईबी न्यूज विज्ञान-प्रौद्योगिकी

इंडियन टेलीग्राफ राइट ऑफ वे (संशोधन) नियम, 2021


केंद्र सरकार ने 21 अक्टूबर, 2021 को इंडियन टेलीग्राफ (तार) राइट ऑफ वे (संशोधन) नियम, 2021 (Indian Telegraph Right of Way (Amendment) Rules, 2021) को अधिसूचित किया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: इसमें इंडियन टेलीग्राफ राइट ऑफ वे नियम 2016 में ओवरग्राउंड टेलीग्राफ लाइन की स्थापना के लिए नाममात्र एकमुश्त मुआवजे और एक समान प्रक्रिया से संबंधित प्रावधानों को शामिल किया गया है।

  • ओवरग्राउंड टेलीग्राफ लाइन की स्थापना के लिए एकमुश्त मुआवजे की राशि अधिकतम एक हजार रुपये प्रति किलोमीटर होगी।
  • ओवरग्राउंड टेलीग्राफ लाइन के लिए राइट ऑफ वे (मार्ग का अधिकार) आवेदन के लिए दस्तावेजीकरण को सरल बनाया गया है।
  • साथ ही, भूमिगत और जमीन के ऊपर टेलीग्राफ बुनियादी ढांचे की स्थापना, रखरखाव, चालन, मरम्मत, अंतरण अथवा स्थानांतरण के लिए प्रशासनिक शुल्क और बहाली शुल्क के अलावा कोई शुल्क नहीं होगा।
इन संशोधनों से देश भर में डिजिटल संचार अवसंरचना की स्थापना और संवर्द्धन के लिए 'राइट ऑफ वे' से संबंधित अनुमति प्रक्रियाओं को आसान बनाया जाएगा।

सामयिक खबरें आर्थिकी

मोटर साइकिल पर बच्चे को बिठाने हेतु सुरक्षा प्रावधान मसौदा नियम


मोटर वाहन अधिनियम की धारा-129 को मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम 2019 द्वारा संशोधित किया गया है। इस धारा के दूसरे प्रावधान के अनुसार केन्द्र सरकार नियमों द्वारा मोटर साइकिल पर सवारी करने वाले या ले जाये जा रहे चार साल से कम उम्र के बच्चों की सुरक्षा के उपाय कर सकती है। इस संबंध में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने 21 अक्टूबर, 2021 को मसौदा नियम बनाए हैं।

(Image Source: pib.gov.in)

प्रमुख सिफारिशें: चार साल से कम उम्र के बच्चों को मोटर साइकिल के चालक से जोड़ने के लिए सेफ्टी हार्नेस (Safety harness) का उपयोग किया जाएगा।

  • सेफ्टी हार्नेस एक एडजस्टेबल जैकेट की तरह है, जिसमें स्ट्रैप होती हैं और ये बच्चों को चालक से जोड़ देती हैं।
  • इन सेफ्टी हार्नेस का वजन में हल्का, वाटरप्रूफ और टिकाऊ होना जरूरी है। इसलिए इसके लिए मानक भारतीय मानक ब्यूरो तय करेगा। ये 30 किलोग्राम तक का वजन संभालने में सक्षम होनी चाहिए।
  • चालक यह सुनिश्चित करेगा कि उसके पीछे बैठे 9 माह से 4 वर्षकी आयु के बच्चे ने अपना क्रैश हेलमेट (सिर पर फिट) पहना हो या ऐसा हेलमेट पहना हो, जो भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम 2016 के तहत निर्धारित विनिर्देशों का अनुपालन करता हो।
  • अगर मोटर साइकिल की पिछली सीट पर चार वर्ष से कम उम्र का बच्चा सवार है, तो चालक वाहन की रफ्तार 40 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक नहीं कर सकता।

सामयिक खबरें पर्यावरण

2020 में कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन दशकीय औसत से ऊपर (


विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) द्वारा 25 अक्टूबर, 2021 को जारी ग्रीनहाउस गैस बुलेटिन रिपोर्ट के अनुसार 2019 से 2020 तक कार्बन डाइऑक्साइड में वृद्धि 2018 से 2019 की तुलना में थोड़ी कम थी, लेकिन पिछले दशक की औसत वार्षिक वृद्धि दर से अधिक थी।

(Image Source: https://www.cleanpng.com/)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह वृद्धि महामारी से संबंधित प्रतिबंधों के कारण 2020 में जीवाश्म ईंधन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में लगभग 5.6% की गिरावट के बावजूद है।

  • अद्यतन आंकड़ों से पता चलता है कि 2020 में महामारी के व्यवधान ने समग्र ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में महत्वपूर्ण रूप से सेंध नहीं लगाई।
  • मीथेन के लिए, 2019 से 2020 तक की वृद्धि 2018 से 2019 तक की तुलना में अधिक थी और पिछले दशक की औसत वार्षिक वृद्धि दर से भी अधिक थी।
  • नाइट्रस ऑक्साइड के लिए भी, वृद्धि अधिक थी और पिछले 10 वर्षों में औसत वार्षिक वृद्धि दर से भी अधिक थी।
  • सबसे महत्वपूर्ण ग्रीनहाउस गैस कार्बन डाइऑक्साइड की सांद्रता 2020 में 413.2 भाग प्रति मिलियन (Parts Per Million: PPM) तक पहुंच गई, जो पूर्व-औद्योगिक स्तर का 149% है।
  • वर्ष 1750, जब मानव गतिविधियों ने पृथ्वी के प्राकृतिक संतुलन को बाधित करना शुरू कर दिया था, की तुलना में मीथेन की सांद्रता का स्तर 262% और नाइट्रस ऑक्साइड की सांद्रता का स्तर 123% है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

संयुक्त राष्ट्र दिवस (24 अक्टूबर)


2021 का विषय: 'बिल्डिंग बैक टुगेदर फॉर पीस एंड प्रोस्पेरिटी' (Building Back Together for Peace and Prosperity)

महत्वपूर्ण तथ्य: संयुक्त राष्ट्र दिवस 1945 में संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के लागू होने की वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

  • 'संयुक्त राष्ट्र' नाम संयुक्त राज्य अमेरिका के 32वें राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी रूजवेल्ट द्वारा दिया गया था और पहली बार द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 1 जनवरी, 1942 की संयुक्त राष्ट्र घोषणा में इस्तेमाल किया गया था।

संक्षिप्त खबरें संस्थान-संगठन

राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम


भारतीय नौसेना में 34 साल के शानदार करियर के बाद कमोडोर अमित रस्तोगी (सेवानिवृत्त) ने 18 अक्टूबर, 2021 को राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम (National Research Development Corporation: NRDC) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में पदभार ग्रहण कर लिया है।

  • NRDC, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान विभाग का एक लोक उद्यम है। यह विभिन्न राष्ट्रीय अनुसंधान एवं विकास संस्थानों से निकलने वाली प्रौद्योगिकियों के विकास, संवर्धन और हस्तांतरण में कार्यरत है।
  • राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम (NRDC) की स्थापना 1953 में भारत सरकार द्वारा की गई थी।
  • NRDC का प्राथमिक उद्देश्य विभिन्न राष्ट्रीय अनुसंधान एवं विकास संस्थानों / विश्वविद्यालयों से निकलने वाली प्रौद्योगिकियों / जानकारियों / आविष्कारों / पेटेंट / प्रक्रियाओं को बढ़ावा देना, विकसित करना और व्यावसायीकरण करना है।

राज्य समाचार गुजरात

सेवा सेतु कार्यक्रम


गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने 22 अक्टूबर, 2021 को अहमदाबाद जिले के साणंद तालुका के मणिपुर गांव से राज्यव्यापी 'सेवा सेतु कार्यक्रम' के सातवें चरण का शुभारंभ किया।

  • सेवा सेतु कार्यक्रम के तहत, स्थानीय लोगों को सरकारी कार्यालयों का दौरा किए बिना उनके घर पर आय प्रमाण पत्र, विधवा पेंशन, जाति प्रमाण पत्र और राशन कार्ड की प्रति जैसे दस्तावेज और प्रमाण पत्र उपलब्ध करवाए जाते हैं।

राज्य समाचार दिल्ली

वायु प्रदूषकों पर अध्ययन हेतु दिल्ली सरकार और आईआईटी कानपुर के बीच समझौता


22 अक्टूबर, 2021 को दिल्ली सरकार ने दिल्ली में वायु प्रदूषकों पर स्रोत विभाजन और पूर्वानुमान अध्ययन के लिए आईआईटी कानपुर के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

  • दिल्ली मंत्रिमंडल ने इससे पहले 'दिल्ली में अग्रिम वायु प्रदूषण प्रबंधन के लिए रियलटाइम स्रोत विभाजन और पूर्वानुमान' नामक परियोजना को मंजूरी दी थी। आईआईटी कानपुर और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।
  • द्वितीयक कार्बनिक और अकार्बनिक एरोसॉल, आणविक मार्कर और पॉलीसाइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन के साथ, साप्ताहिक, मासिक और मौसमी आधार पर वायु गुणवत्ता का विश्लेषण किया जाएगा।
  • स्रोत विभाजन परियोजना से शहर में प्रदूषण के स्रोतों की पहचान करने में मदद मिलने की उम्मीद है और वाहनों के उत्सर्जन, उद्योगों, धूल और बायोमास जलने जैसे विभिन्न स्रोतों के प्रभाव का आकलन करने में मदद मिल सकती है।
  • ओजोन, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड, मौलिक और कार्बनिक कार्बन और अन्य कार्बनिक यौगिकों की भी निगरानी की जाएगी।

खेल समाचार क्रिकेट

चेन्नई सुपर किंग्स इंडियन प्रीमियर लीग 2021 का विजेता


चेन्नई सुपर किंग्स ने 15 अक्टूबर, 2021 को दुबई में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स को 27 रन से हराकर अपना चौथा खिताब अपने नाम किया।

(Image Source: https://iplt20.com/)

  • पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स ने तीन विकेट पर 192 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाब में कोलकाता नाइट राइडर्स 20 ओवर में 9 विकेट पर 165 रन ही बना सकी।
  • फाइनल में 59 गेंदों में 86 रन की पारी खेलने वाले चेन्नई सुपर किंग्स के फाफ डु प्लेसिस को 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया।
  • चेन्नई सुपर किंग्स ने इससे पहले 2010, 2011 और 2018 में यह टूर्नामेंट जीता था।
  • यह आईपीएल का 14वां संस्करण था। वीवो इस संस्करण का प्रायोजक था।
  • आईपीएल का पहला हाफ भारत में खेला गया, जबकि दूसरा हाफ यूएई में खेला गया।
  • चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी ने की, जबकि कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी इयोन मॉर्गन ने की।
  • मुंबई इंडियंस की टीम ने सबसे ज्यादा बार यानी 5 बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

संशोधित प्रौद्योगिकी उन्नयन निधि योजना


24 अक्टूबर, 2021 को केंद्रीय कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने व्यापार को आसान बनाकर, निर्यात को सहारा प्रदान कर और रोजगार को बढ़ावा देकर भारतीय वस्त्र उद्योग को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से संशोधित प्रौद्योगिकी उन्नयन निधि योजना (Amended Technology Up-gradation Fund Scheme: ATUFS) की समीक्षा की।

(Image Source: https://www.financialexpress.com/)

महत्वपूर्ण तथ्य: वर्तमान में चल रही ATUFS योजना को 2015-16 से 2021-22 की अवधि के लिए 17,822 करोड़ रुपये के आवंटन के साथ अनुमोदित किया गया है और वेब आधारित iTUFS प्लेटफॉर्म के माध्यम से लागू किया गया है।

  • भौतिक सत्यापन के बाद वस्त्र उद्योग द्वारा स्थापित चिन्हित मशीनरी को पूंजी निवेश से संबंधित सब्सिडी प्रदान की जाती है।
  • इस योजना को तकनीकी सलाहकार-सह-निगरानी समिति और अंतर-मंत्रालयी संचालन समिति द्वारा दो चरणों वाले निगरानी तंत्र के साथ प्रशासित किया जा रहा है।
  • 2018 में योजना के तहत सब्सिडी प्राप्त करने की प्रक्रिया को सरल बनाया गया है।
  • 2019 में, अंतर मंत्रालयी संचालन समिति ने योजना के पिछले संस्करणों के तहत प्रतिबद्ध देयता जारी करने से पहले मशीनरी का भौतिक सत्यापन और सब्सिडी की गणना शुरू करने का निर्णय लिया।
  • कपड़ा मंत्रालय ने भारतीय कपड़ा उद्योग के आधुनिकीकरण और प्रौद्योगिकी उन्नयन, व्यापार को आसान करने, रोजगार पैदा करने और निर्यात को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना के रूप में 1999 में ‘प्रौद्योगिकी उन्नयन निधि योजना’ (Technology Upgradation Fund Scheme: TUFS) शुरू की थी।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

मसौदा क्षेत्रीय योजना 2041


12 अक्टूबर, 2021 को आयोजित राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) योजना बोर्ड की 41वीं बैठक में कुछ संशोधनों के साथ 'मसौदा क्षेत्रीय योजना 2041' को सार्वजनिक टिप्पणियों के लिए साझा करने की मंजूरी दे दी गई है। क्षेत्रीय योजना 2041 को मार्च 2022 तक अंतिम रूप दिया जाएगा।

क्षेत्रीय योजना 2041 की मुख्य विशेषताएं: योजना में मुख्य प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में शहरों का पुनर्विकास, भविष्य के बुनियादी ढांचा को तैयार करना, मल्टी मॉडल परिवहन और लॉजिस्टिक, उद्योग और एमएसएमई, आर्थिक गलियारा, पर्यटन, कृषि आय और पारंपरिक अर्थव्यवस्था, कौशल विकास और रोजगार, स्मार्ट और डिजिटल एनसीआर और करोबार करने में आसानी लाना शामिल है।

  • दोहरी पाइपिंग और पुनर्नवीनीकरण जल के साथ विकेन्द्रीकृत सीवेज उपचार संयंत्र के योजना प्रस्तावों से पानी की कमी को दूर किया जायेगा।
  • योजना हवाई, सड़क, रेल और अंतर्देशीय जलमार्ग कनेक्टिविटी के माध्यम से पूरे एनसीआर में मल्टी मोडल कनेक्टिविटी पर मुख्य ध्यान केंद्रित करती है।
  • योजना एनसीआर के प्रमुख शहरों के भीतर सुपर-फास्ट ट्रेनों के माध्यम से 30 मिनट की कनेक्टिविटी का प्रस्ताव करती है।
  • पर्यावरण संरक्षण हेतु इलेक्ट्रिक परिवहन अवसंरचना को बढ़ावा देने के प्रस्ताव, पानी की सर्कुलर इकोनॉमी पर जोर और वायु गुणवत्ता में सुधार से मदद मिलेगी।
  • शहरी विकास, जीवन की सुगमता, झुग्गी मुक्त राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, 24 घंटे एयर एम्बुलेंस, स्वच्छ और स्मार्ट एनसीआर इस योजना के प्रमुख प्रस्ताव हैं।

सामयिक खबरें आर्थिकी

अंतरराष्ट्रीय प्रतिभूति पहचान संख्या


कॉरपोरेट बॉन्ड बाजार में तरलता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने अक्टूबर 2021 में निजी प्लेसमेंट के आधार पर जारी किए गए बॉन्ड के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रतिभूति पहचान संख्या (International Securities Identification Number: ISIN) की संख्या को और सीमित करने का सुझाव दिया है।

(Image Source: http://excelevolution.com/)

महत्वपूर्ण तथ्य: एक अंतरराष्ट्रीय प्रतिभूति पहचान संख्या (ISIN) एक 12-अंकीय अल्फान्यूमेरिक कोड है, जो विशिष्ट रूप से स्टॉक और बॉन्ड जैसी विशिष्ट प्रतिभूति की पहचान करता है।

  • एक ISIN टिकर प्रतीक (ticker symbol) के समान नहीं है, जो एक्सचेंज स्तर पर स्टॉक की पहचान करता है। ISIN एक विशिष्ट संख्या है, जो एक प्रतिभूति को सौंपी जाती है, जिसे सार्वभौमिक रूप से पहचाना जा सकता है।
  • ISIN का उपयोग समाशोधन और निपटान (clearing and settlement) सहित कई कारणों से किया जाता है।
  • ISIN संख्याएं एक सुसंगत प्रारूप सुनिश्चित करती हैं ताकि संस्थागत निवेशकों की होल्डिंग को दुनिया भर के बाजारों में लगातार ट्रैक किया जा सके।
  • किसी विशेष देश में ISIN आवंटित करने वाला संगठन देश की संबंधित नेशनल नंबरिंग एजेंसी (National Numbering Agency) है। उदाहरण के लिए भारत के लिए ‘सेबी’ नेशनल नंबरिंग एजेंसी है। सेबी 'एसोसिएशन ऑफ नेशनल नंबरिंग एजेंसियों' (Association of National Numbering Agencies)का सदस्य भी है।

सामयिक खबरें विज्ञान-प्रौद्योगिकी

आईवीएफ तकनीक से बन्नी नस्ल की भैंस के बछड़े का जन्म


23 अक्टूबर, 2021 को कृत्रिम गर्भाधान की आईवीएफ (in vitro fertilization: IVF) तकनीक से भारत में पहली बार ‘बन्नी’ (Banni) नस्ल की भैंस ने बछड़े को जन्म दिया है।

(Image Source: PIB)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह पहला आईवीएफ बछड़ा बन्नी नस्ल की भैंस के छ: बार आईवीएफ गर्भाधान के बाद पैदा हुआ। यह प्रक्रिया सुशीला एग्रो फार्म्स के किसान विनय एल. वाला के घर जाकर पूरी की गई। यह फार्म गुजरात के सोमनाथ जिले के धनेज गांव में स्थित है।

  • भारत की सामान्य नस्लों जैसे 'मुर्रा' या 'जाफराबादी' के विपरीत, 'बन्नी' नस्ल को जलवायु के प्रति लचीला माना जाता है। ऐसी भैंस पानी की कमी सहित कठोर जलवायु परिस्थितियों में जीवित रह सकती हैं।
  • इस तकनीक की सफलता से पानी की कमी वाले क्षेत्र में पशुधन में सुधार करने में मदद मिलेगी।
  • प्रधानमंत्री मोदी ने 15 दिसंबर, 2020 को गुजरात के कच्छ क्षेत्र की अपनी यात्रा के दौरान बन्नी नस्ल की भैंस के बारे में चर्चा की थी।
  • 'बन्नी' भैंस को 'कच्छी' (Kutchi) या 'कुंडी' (Kundi) के नाम से भी जाना जाता है, जो मुख्य रूप से कच्छ (गुजरात) में पाई जाती है। यह आमतौर पर स्थानीय समुदाय 'मालधारी' द्वारा संरक्षित एक दुर्लभ नस्ल है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

साखरोव पुरस्कार 2021


कैद रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवालनी को 20 अक्टूबर, 2021 को यूरोपीय संघ के शीर्ष मानवाधिकार पुरस्कार 'साखरोव पुरस्कार 2021' से सम्मानित किया गया है।

(Image Source: https://multimedia.europarl.europa.eu/ & https://www.newyorker.com/)

  • एलेक्सी नवलनी एक रूसी विपक्षी नेता, वकील और भ्रष्टाचार विरोधी कार्यकर्ता हैं, जो सरकार विरोधी प्रदर्शनों के आयोजन और रूस में सत्ताधारी पार्टी के सबसे मजबूत विपक्षी उम्मीदवार के रूप में खुद को स्थापित करने के लिए जाने जाते हैं।
  • 45 वर्षीय कार्यकर्ता को पिछले साल एक जहरीला नर्व एजेंट दे दिया गया था; जर्मनी में इलाज के बाद मॉस्को लौटने पर उन्हें तुरंत गिरफ्तार कर लिया गया और बाद में कैद कर लिया गया।
  • पुरस्कार के बारे में: पुरस्कार का नाम सोवियत वैज्ञानिक और नोबेल शांति पुरस्कार विजेता आंद्रेई साखरोव (1921-1989) के नाम पर रखा गया है।
  • यूरोपीय संसद उन व्यक्तियों, समूहों और संगठनों को यह पुरस्कार प्रदान करती है, जिन्होंने विचारों की स्वतंत्रता की रक्षा और मानवाधिकार में उत्कृष्ट योगदान दिया हो। पुरस्कार राशि 50,000 यूरो है।
  • 1988 में पहली बार नेल्सन मंडेला और अनातोली मार्चेंको को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
  • 2020 का साखरोव पुरस्कार 'बेलारूस के डेमोक्रेटिक ओपोजिशन' (Democratic opposition of Belarus) को प्रदान किया गया, जो बहादुर महिलाओं की एक पहल थी।
  • यूरोपीय संसद यूरोपीय संघ के स्तर पर राजनीतिक बहस और निर्णय लेने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व विकास सूचना दिवस (24 अक्टूबर)


2021 का विषय: 'सूचना और संचार प्रौद्योगिकी - विकास की चुनौतियों का नया समाधान' (Information and Communications Technologies — New Solutions to Development Challenges)

महत्वपूर्ण तथ्य: दुनिया का ध्यान विकास की समस्याओं की ओर आकर्षित करने और उन्हें हल करने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने की आवश्यकता के उद्देश्य से संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1972 में विश्व विकास सूचना दिवस की स्थापना की।

  • 24 अक्टूबर, 1970 को संयुक्त राष्ट्र द्वारा ‘द्वितीय संयुक्त राष्ट्र विकास दशक के लिए अंतरराष्ट्रीय विकास रणनीति’ को अपनाया गया था।

संक्षिप्त खबरें इन्हें भी जानें

मेटावर्स


फेसबुक ने 28 अक्टूबर, 2021 को अपनी ‘मेटावर्स’ (METAVERSE) महत्वाकांक्षाओं के हिस्से के रूप में खुद का नाम बदलकर ‘मेटा’ (Meta) करने की घोषणा की है। जैसे अल्फाबेट अब गूगल की मूल कंपनी है, ऐसे ही एक नई मूल कंपनी होगी, जिसके तहत फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और अन्य काम करेंगे।

  • फेसबुक के लिए, 'रीब्रांडिंग' केवल कंपनी के नाम में बदलाव तक सीमित नहीं है, बल्कि कंपनी की बढ़ती महत्वाकांक्षाओं का प्रतिबिंब है। यह इस बात का भी संकेत देता है कि फेसबुक सोशल मीडिया के अलावा और चीजों के लिए जाना जाए।
  • जटिल व्याख्या में, मेटावर्स को इंटरनेट के बाद की दुनिया, एक विकेन्द्रीकृत कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म माना जाता है। मेटावर्स एक समानांतर, आभासी, दुनिया है, जहां यूजर्स की अलग-अलग पहचान, संपत्ति और चरित्र हो सकते हैं।
  • मेटावर्स को वास्तव में एक नई विश्व व्यवस्था के रूप में देखा जा रहा है, जहां आपकी सेवाओं को अन्य आभासी संपत्तियों या क्रिप्टोकरेंसी के बदले आभासी रूप में पेश किया जा सकता है।
  • फेसबुक ने 'जिम्मेदार' मेटावर्स बनाने के अपने प्रयासों के हिस्से के रूप में पहले ही 50 मिलियन डॉलर का निवेश करने की योजना की घोषणा की है। यह अपनी 'मेटावर्स' महत्वाकांक्षाओं के हिस्से के रूप में यूरोप में लगभग 10,000 नए रोजगार सृजन की भी योजना बना रहा है।

खेल समाचार चर्चित खेल व्यक्तित्व

सौराष्ट्र के क्रिकेटर अवि बरोट का निधन


सौराष्ट्र के बल्लेबाज अवि बरोट का 15 अक्टूबर, 2021 को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। वे 29 वर्ष के थे।

(Image Source: The Wire)

  • वह भारत के पूर्व अंडर -19 कप्तान और 2019-20 सीजन में रणजी ट्रॉफी विजेता सौराष्ट्र टीम के सदस्य थे।
  • बरोट ने अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर में हरियाणा और गुजरात का भी प्रतिनिधित्व किया था।
  • विकेटकीपर-बल्लेबाज बरोट ने 38 प्रथम श्रेणी मैच, 38 लिस्ट ए मैच और 20 घरेलू टी-20 मैच खेले थे।

खेल समाचार चर्चित खेल व्यक्तित्व

क्रिस्टियानो रोनाल्डो अंतरराष्ट्रीय मैच में सबसे अधिक बार हैट्रिक गोल करने वाले फुटबॉलर


12 अक्टूबर‚ 2021 को पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो अंतरराष्ट्रीय मैच में सबसे अधिक बार हैट्रिक गोल करने वाले फुटबॉलर बन गए हैं। रोनाल्डो ने अंतरराष्ट्रीय मैच में 10वीं बार हैट्रिक लगाई है।

(Image Source: https://www.khaleejtimes.com/)

  • उन्होंने यह उपलब्धि फीफा विश्व कप क्वालिफायर्स में लक्जमबर्ग के खिलाफ 5-0 की जीत में हासिल की।
  • रोनाल्डो ने स्वीडन के स्वेन रिडेल (1923 - 1932) के 9 हैट्रिक गोल करने के रिकॉर्ड को तोड़ा है।
  • इसके अलावा लक्जमबर्ग के खिलाफ तीन गोल से रोनाल्डो के नाम अब 182 अंतरराष्ट्रीय मैच में 115 गोल हो गए हैं। वह अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में वर्तमान में सबसे अधिक गोल करने वाले खिलाड़ी हैं।

पीआईबी न्यूज विज्ञान-प्रौद्योगिकी

अभ्यास


रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने 22 अक्टूबर, 2021 को ओडिशा में बंगाल की खाड़ी के तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज (ITR), चांदीपुर से ‘अभ्यास’ (ABHYAS) नामक हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।

(Image Source: PIB)

महत्वपूर्ण तथ्य: ‘अभ्यास’ हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट का इस्तेमाल कई मिसाइल सिस्टम के मूल्यांकन के लिए किया जा सकता है।

  • अभ्यास को DRDO के वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान (ADE), बेंगलुरू द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है।
  • ‘अभ्यास’ उड़ान परीक्षण विकासात्मक उड़ान परीक्षणों के एक भाग के रूप में किया गया है।

विशेषताएं: यह गैस टर्बाइन इंजन द्वारा संचालित है, जिससे विमान सबसोनिक गति से लंबी उड़ान भर सकता है।

मार्गदर्शन और नियंत्रण के लिए उड़ान नियंत्रण कंप्यूटर (एफसीसी) के साथ नेविगेशन के लिए लक्ष्य विमान को MEMS आधारित जड़त्वीय नेविगेशन प्रणाली (आईएनएस) से लैस किया गया है।

सामयिक खबरें विज्ञान-प्रौद्योगिकी

डीएलएक्स1


अक्टूबर 2021 में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), कानपुर के शोधकर्ताओं ने एक विशेष जीन 'डीएलएक्स1' (DLX1) का पता लगाया है, जो जबड़े, कंकाल और अंतरातंत्रिकाणु (interneurons) के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिसकी प्रोस्टेट कैंसर की वृद्धि और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

महत्वपूर्ण तथ्य: प्रोस्टेट कैंसर के रोगियों में DLX1 प्रोटीन का उच्च स्तर पाया जाता है, यही कारण है कि DLX1 प्रोटीन का उपयोग मूत्र-आधारित बायोमार्कर के रूप में किया गया है।

  • जैविक विज्ञान और बायोइंजीनियरिंग विभाग, आईआईटी कानपुर की प्रोफेसर डॉ. बुशरा अतीक के नेतृत्व में शोधकर्ताओं की टीम ने पाया है कि DLX1 प्रोटीन की ट्यूमर की वृद्धि और विकास तथा शरीर के अन्य अंगों में कैंसर के प्रसार (मेटास्टेसिस) में एक बड़ी भूमिका होती है।
  • उन्होंने प्रोस्टेट कैंसर के विकास और मेटास्टेसिस में DLX1 प्रोटीन की भूमिका का पता लगाने के लिए चूहों के मॉडल का इस्तेमाल किया।
  • एंड्रोजन रिसेप्टर (Androgen receptor) प्रोस्टेट कैंसर के विकास को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार है। उच्च एण्ड्रोजन रिसेप्टर सिग्नलिंग वाले लगभग 70% रोगियों में भी DLX1 प्रोटीन का उच्च स्तर पाया जाता है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

तमिल फिल्म 'कूझंगल' ऑस्कर 2022 में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि


  • फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा गठित 15 सदस्यीय चयन समिति के अध्यक्ष शाजी एन करुण ने 23 अक्टूबर, 2021 को नवोदित निर्देशक पीएस विनोथराज की तमिल फिल्म ‘कूझंगल’ (कंकड़) को ऑस्कर 2022 में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में घोषित किया है।
  • चयन होने पर फिल्म अगले साल सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फीचर फिल्म के अकादमी पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा करेगी।
  • थॉमस विंटरबर्ग द्वारा निर्देशित डेनिश फिल्म अदर राउंड ने 2021 में सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फीचर फिल्म पुरस्कार जीता था।
  • 94वें अकादमी पुरस्कार समारोह 27 मार्च, 2022 को लॉस एंजिल्स में आयोजित किए जाएंगे।
  • विग्नेश शिवन और नयनतारा द्वारा निर्मित 'कूझंगल' फिल्म में मायके चली गई पत्नी को वापस लाने के लिए एक शराबी पिता गणपति और उनके बेटे वेलु की यात्रा दिखाई गई है।
  • इस साल की शुरुआत में, कूझंगल ने अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव रॉटरडैम 2021 के 50वें संस्करण में प्रतिष्ठित 'टाइगर पुरस्कार' भी जीता था।
  • हाल के वर्षों में ऑस्कर के लिए भारत की प्रविष्टियों में लिजो जोस पेलिसरी की ‘जल्लीकट्टू’ (ऑस्कर 2021) और जोया अख्तर की ‘गली बॉय’ (ऑस्कर 2020) शामिल हैं।
  • सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फीचर फिल्म श्रेणी में नामांकन की अंतिम सूची में जगह बनाने वाली भारतीय फिल्म मदर इंडिया (1958), सलाम बॉम्बे (1989) और आशुतोष गोवारिकर की लगान (2001) थी।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप युद्धाभ्यास/सैन्य अभियान

भारतीय सेना की टीम ने कैंब्रियन गश्ती अभ्यास में जीता स्वर्ण पदक


भारतीय सेना की '4/5 गोरखा राइफल्स (फ्रंटियर फोर्स)' की एक टीम ने 13 से 15 अक्टूबर, 2021 तक ब्रिटेन के ब्रेकन, वेल्स में आयोजित ‘कैम्ब्रियन सैन्य गश्ती (पेट्रोल) अभ्यास’ में स्वर्ण पदक हासिल किया।

(Image Source: Hindustan Times)

  • उद्देश्य: सेना के नेतृत्व, आत्म-अनुशासन, साहस, शारीरिक सहनशक्ति और दृढ़ संकल्प का आकलन करना।
  • ब्रिटिश सेना के चीफ ऑफ जनरल स्टाफ जनरल सर मार्क कार्लेटन-स्मिथ ने टीम के सदस्यों को स्वर्ण पदक प्रदान किया।
  • यूनाइटेड किंगडम की सेना द्वारा आयोजित कैम्ब्रियन सैन्य गश्ती (पेट्रोल) अभ्यास को मानवीय सहनशक्ति, टीम भावना की अंतिम परीक्षा माना जाता है।
  • इस अभ्यास में कुल 96 टीमों ने हिस्सा लिया, जिसमें दुनिया भर से विशेष बलों और प्रतिष्ठित रेजिमेंटों का प्रतिनिधित्व करने वाली 17 अंतरराष्ट्रीय टीमें भी शामिल थीं।
  • इस अभ्यास को कभी-कभी दुनियाभर की सेनाओं के बीच 'सैन्य पेट्रोलिंग के ओलंपिक' (Olympics of Military Patrolling) के रूप में जाना जाता है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

पुलिस स्मृति दिवस (21 अक्टूबर)


महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस की स्थापना उन पुलिस कर्मियों को श्रद्धांजलि देने के उद्देश्य से की गई है, जिन्होंने अपने कर्तव्य का निर्वहन करते हुये अपने प्राण न्यौछावर कर दिए।

  • 21 अक्टूबर, 1959 को लद्दाख के पास हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र में चीनी सैनिकों द्वारा घात लगाकर किए गए हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के दस पुलिसकर्मियों को सम्मान देने के लिए हर साल 21 अक्टूबर को यह दिवस मनाया जाता है।

राज्य समाचार उत्तर प्रदेश

रटौल आम को मिला जीआई टैग


उत्तर प्रदेश के बागपत जिले में उगाए जाने वाले प्रसिद्ध ‘रटौल आम’ को 13 अक्टूबर, 2021 को भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग प्रदान किया गया है।

(Image Source: Indiatimes.com)

  • आम का नाम रटौल गाँव के नाम से लिया गया है, जहाँ इसकी उत्पत्ति हुई थी। अपनी विशेष सुगंध और स्वाद के लिए लोकप्रिय, इस आम को पाकिस्तान द्वारा अपनी मूल उपज के रूप में भी दावा किया जाता है।
  • रटौल के आम मध्यम आकार के होते हैं, जिनका वजन औसतन लगभग 140-220 ग्राम होता है।
  • रटौल किस्म के आम को अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में 5.5-7.5 पीएच (pH) मान के साथ रेतीली और दोमट मिट्टी में अच्छी तरह से उगाया जाता है।
  • रटौल आम उत्तर प्रदेश के बागपत जिले की तहसील खेकड़ा की रतौल, शेखपुरी, विनयपुर, मुबारिकपुर, तिगरी और लहछोड़ा में लगभग 85 हेक्टेयर भूमि में उगाया जाता है।

राज्य समाचार छत्तीसगढ़

राम वन गमन पर्यटन परिपथ परियोजना


छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 7 अक्टूबर, 2021 को रायपुर के पास चंदखुरी में राम वन गमन पर्यटन परिपथ परियोजना (Ram Van Gaman tourism circuit project) के पहले चरण का उद्घाटन किया।

  • 133.55 करोड़ की लागत से विकसित किए जा रहे पर्यटन परिपथ में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए नौ स्थलों का विकास किया जा रहा है, ऐसा माना जाता है कि इस मार्ग का प्रयोग भगवान राम ने अपने 14 साल के वनवास के दौरान किया था।
  • इस पर्यटन परिपथ के माध्यम से, भक्त कोरिया जिले से सुकमा तक भगवान राम से संबंधित आध्यात्मिक स्मृति चिन्हों का अनुभव कर सकेंगे।
  • इस परियोजना में सीतामढ़ी हरचौका (कोरिया), रामगढ़ (सरगुजा), शिवरीनारायण (जांजगीर-चांपा), तुरतुरिया (बालौदाबाजार), चंदखुरी (रायपुर), राजिम (गरियाबंद), सिहावा सप्तऋषि आश्रम (धमतरी), जगदलपुर (बस्तर) और रामाराम (सुकमा) विकसित किए जा रहे हैं।
  • मुख्यमंत्री ने परियोजना के तहत पुनर्विकसित प्राचीन माता कौशल्या मंदिर का भी उद्घाटन किया। साथ ही मंदिर परिसर में स्थापित भगवान राम की 51 फीट ऊंची प्रतिमा का भी अनावरण किया।

राज्य समाचार केरल

केरल की एडयूर मिर्च और कुट्टीअट्टूर आम को जीआई टैग


केरल की 'एडयूर मिर्च' (Edayur Chilli) और 'कुट्टीअट्टूर आम' (Kuttiattoor Mango) को भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग प्राप्त हुआ है।

(Image Source: The Hindu and Times of India)

एडयूर मिर्च: इसमें बहुत कम तीखापन होता है।

  • इसके लिए विशिष्ट पर्यावरण , मृदा परिस्थिति और खेती के पारंपरिक तरीकों की आवश्यकता होती है।
  • एडयूर मिर्च की खेती कम से कम 150 वर्षों से मलप्पुरम जिले में की जा रही है।

कुट्टीअट्टूर आम: यह कन्नूर जिले के कुट्टीअट्टूर और नजदीकी ग्राम पंचायतों का एक लोकप्रिय और स्वादिष्ट पारंपरिक आम है।

  • यह आम अपने उत्कृष्ट स्वाद और आकर्षक नारंगी-पीले रंग के लिए प्रसिद्ध है। पकने पर इस पर दाग या धब्बे नहीं दिखाते हैं, जिससे यह बाजार में और अधिक आकर्षक हो जाता है।
  • इसे कन्नूर जिले के छोटे इलाकों में 'नांबियार मंगा', 'कन्नपुरम मंगा', 'कुंजीमंगलम मंगा' और 'वडक्कुमभागम मंगा' के नाम से भी जाना जाता है।

खेल समाचार चर्चित खेल व्यक्तित्व

स्मृति मंधाना ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट शतक बनाने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी


1 अक्टूबर‚ 2021 को भारत की स्मृति मंधाना ऑस्ट्रेलिया धरती में टेस्ट शतक बनाने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गईं हैं।

(Image Source: Deccan herald)

  • यह उपलब्धि उन्होंने क्वींसलैंड में कैरारा ओवल में एकमात्र डे- नाइट (गुलाबी गेंद) टेस्ट में हासिल की।
  • उन्होंने इस मैच की पहली पारी में 127 रन और दूसरी पारी में 31 रन बनाए। वे इस मैच में ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ भी रही।
  • वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट शतक बनाने वाली दूसरी भारतीय महिला खिलाड़ी भी हैं। उनसे पहले 1984 में संध्या अग्रवाल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई में टेस्ट शतक (134 रन) लगाया था।

खेल समाचार चर्चित खेल व्यक्तित्व

रूपिंदर पाल सिंह और बीरेंद्र लाकड़ा ने अंतरराष्ट्रीय हॉकी से लिया संन्यास


टोक्यो ओलम्पिक में भारतीय हॉकी टीम के ऐतिहासिक कांस्य पदक विजेता अभियान में प्रमुख भूमिका निभाने वाले ड्रैग-फ्लिकर रूपिंदर पाल सिंह और डिफेंडर बीरेंद्र लाकड़ा ने 30 सितंबर, 2021 को अंतरराष्ट्रीय हॉकी से संन्यास की घोषणा की।

(Image Source: https://www.onmanorama.com/)

  • देश के सर्वश्रेष्ठ ड्रैग-फ्लिकर में से एक 30 वर्षीय रूपिंदर ने 223 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है।
  • रूपिंदर ने टोक्यो ओलम्पिक में जर्मनी के खिलाफ तीसरे स्थान के मैच में पेनल्टी स्ट्रोक सहित चार महत्वपूर्ण गोल किए।
  • 31 वर्षीय लाकड़ा टोक्यो में भारत की कांस्य पदक विजेता टीम के उप-कप्तानों में से एक थे।
  • लाकड़ा 2014 कीइंचियोन एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता टीम और 2018 जकार्ता में कांस्य पदक जीतने वाली टीम का भी हिस्सा थे। लाकड़ा ने भारत के लिए 201 मैच खेले।

खेल समाचार टेनिस

सोफिया ओपन 2021


27 सितंबर से 3 अक्टूबर‚ 2021 तक सोफिया‚ बुल्गारिया में पुरुष टेनिस प्रतियोगिता ‘सोफिया ओपन 2021’ का आयोजन किया गया।

(Image Source: https://www.kk-99.top/)

  • सोफिया ओपन इनडोर हार्ड कोर्ट पर खेला जाने वाला एक टेनिस टूर्नामेंट है। यह 2021 एटीपी टूर की एटीपी वर्ल्ड टूर 250 सीरीज के हिस्से के रूप में सोफिया ओपन का छठा संस्करण था।

प्रतियोगिता परिणाम

  • पुरुष एकल: विजेता - जैनिक सिनर (इटली); उपविजेता - गेल मोनफिल्स (फ्रांस)।
  • पुरुष युगल: विजेता - जॉनी ओमारा और केन स्कुपस्की (दोनों ब्रिटेन); उपविजेता - ओलिवर मराच और फिलिप ऑसवाल्ड (दोनों आस्ट्रिया)।

खेल समाचार टेनिस

सैन डिएगो ओपन 2021


27 सितंबर से 3 अक्टूबर‚ 2021 तक सैन डिएगो (कैलिफोर्निया)‚ संयुक्त राज्य अमेरिका में पुरुष टेनिस प्रतियोगिता ‘सैन डिएगो ओपन 2021’ (San Diego Open 2021) का आयोजन किया गया।

प्रतियोगिता परिणाम

  • पुरुष एकल: विजेता - कैस्पर रुड (नॉर्वे); उपविजेता - कैमरून नोरी (ब्रिटेन)।
  • पुरुष युगल: विजेता - जोए सेलिसबरी और नील स्कुपस्की (दोनों ब्रिटेन); उपविजेता - जॉन पीयर्स (ऑस्ट्रेलिया) और फिलिप पोलासके (स्लोवाकिया)।

राज्य समाचार मणिपुर

नट-संकीर्तन


जवाहरलाल नेहरू मणिपुर नृत्य अकादमी, इंफाल के मंडप में 28 से 30 सितंबर, 2021 तक 3 दिवसीय नृत्य और संगीत समारोह 'नट-संकीर्तन' (Nata-Sankirtana) का आयोजन किया गया।

(Image Source: https://ich.unesco.org/)

  • यह महोत्सव अकादमी की गतिविधियों की वार्षिक विशेषता है।
  • संकीर्तन मणिपुर का एक अनुष्ठान नृत्य और संगीत रूप है।
  • नट संकीर्तन शास्त्रीय रागों में भगवान कृष्ण का एक भजन है, जो विभिन्न स्वदेशी लय का संश्लेषण करता है।
  • संकीर्तन अपने प्रदर्शन में लय पैटर्न और वेशभूषा के साथ-साथ विशिष्ट नियमों और विनियमों द्वारा निर्धारित एक अत्यंत सख्त कोड का पालन करता है।
  • मणिपुर के मैदानों के वैष्णव लोगों के जन्म से लेकर मृत्यु तक किसी व्यक्ति के जीवन के महत्वपूर्ण अवसरों को चिह्नित करने के लिए संकीर्तन किया जाता है।
  • मणिपुर की इस अनूठी सांस्कृतिक विरासत को 2013 में यूनेस्को की मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की प्रदर्शक सूची (Representative List) में अंकित किया गया था।

राज्य समाचार तमिलनाडु

कन्याकुमारी लौंग ने हासिल किया जीआई टैग


कन्याकुमारी के मसाला उत्पादकों ने जिले के पहाड़ी क्षेत्रों में उगाई जा रही लौंग के लिए भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग प्राप्त किया है, जो अपनी समृद्ध सुगंधित तेल सामग्री के लिए जाना जाता है।

(Image Source: https://www.newindianexpress.com/

  • लौंग, कन्याकुमारी जिले की प्रमुख मसाला फसलों में से एक है, जो वीरापुली आरक्षित वन और महेंद्रगिरि के पश्चिमी घाटों में मारामलाई, ब्लैकरॉक और वेलिमलाई के घने जंगलों वाले क्षेत्रों में 760 हेक्टेयर में उगाई जाती है।
  • भारत में कुल 1,100 टन लौंग के उत्पादन में से, तमिलनाडु में 1,000 टन के करीब उत्पादन होता है, जिसमें से 65% से अधिक कन्याकुमारी जिले में उगाया जाता है।

पीआईबी न्यूज विज्ञान-प्रौद्योगिकी

मास्टिटिस


गुजरात के एक किसान द्वारा साझा की गई स्वदेशी जानकारी का उपयोग करते हुए, दुधारू पशुओं की एक संक्रामक बीमारी, मास्टिटिस (Mastitis) के इलाज के लिए एक पॉली-हर्बल और लागत प्रभावी दवा विकसित की गई है।

महत्वपूर्ण तथ्य: दुधारु पशुओं के थन की प्रभावित सतह पर सामयिक अनुप्रयोग के लिए यह दवा एक जैल के रूप में विकसित की गई है, जिसे 'मस्तिरक जैल' (Mastirak gel) नाम दिया गया है।

  • मास्टिटिस एक आम संक्रामक बीमारी है, जो दूध की गुणवत्ता में गिरावट के कारण कृषि उत्पादकता को प्रभावित करती है, इस प्रकार आय-सृजन गतिविधियों को प्रभावित करती है।
  • यह पाया गया कि दवा सोमैटिक सेल काउंट (Somatic Cell Count: SCC) को कम कर सकती है और दुधारू पशुओं के थन स्वास्थ्य (udder health) में सुधार कर सकती है।
  • सोमैटिक सेल काउंट विश्व स्तर पर एक मानक है और इस मानक सीमा पर दूध में सोमैटिक सेल काउंट को कम करने का प्रयास किया गयाहै।
  • नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन (NIF) द्वारा विकसित 'मस्तिरक जैल' दवा का उद्योग भागीदार ‘राकेश फार्मास्युटिकल्स’ के माध्यम से व्यावसायीकरण किया गया है।
  • देश के आठ राज्यों गुजरात, राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में डेयरी मालिकों को इस हर्बल दवा को अपनाने से लाभ हुआ है।
  • नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार का एक स्वायत्त संस्थान है।

पीआईबी न्यूज विज्ञान-प्रौद्योगिकी

इंडस आईओटी किट


केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय में राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने 18 अक्टूबर, 2021 को सीडैक, बैंगलोर (Centre for Development of Advanced Computing: CDAC) में एकल बोर्ड आईओटी डेवलपमेंट प्लेटफॉर्म 'इंडस आईओटी किट' [Innovation Development Upskilling (INDUS) Internet of Things (IoT) Kit] लॉन्च की।

(Image Source: https://www.nielit.gov.in/)

महत्वपूर्ण तथ्य: क्रेडिट कार्ड के आकार की CDAC द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित यह किट, 6 सेंसर, एक्चुएटर्स (प्रवर्तक या गति देने वाला), कनेक्टिविटी और डिबगर इंटरफेस (debugger interfaces) से सुसज्जित है।

  • कॉम्पैक्ट और ले जाने में आसान (पोर्टेबल) आईओटी किट ड्रोन सहित कई एप्लीकेशन की एक शृंखला में स्थानीय और स्मार्ट सॉल्युशन के विकास को सुविधाजनक बनाएगी।
  • इसकी कीमत सिर्फ 2,500 रुपये प्रति यूनिट है और यह जल्द ही जीईएम (Government e- MarketPlace: GeM) पोर्टल पर उपलब्ध होगा।
  • सी-डैक वाणिज्यिक उत्पादन के लिए इस तकनीक को स्टार्टअप्स को हस्तांतरित करने का भी इच्छुक है।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

कुशीनगर जनसांख्यिकी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 अक्टूबर, 2021 को पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: कुशीनगर में बुद्ध ने 483 ईसा पूर्व में महापरिनिर्वाण प्राप्त किया था और इसलिए यह एक अंतरराष्ट्रीय बौद्ध तीर्थस्थल है। हालाँकि, यहाँ पर बौद्धों की बहुत कम आबादी है।

  • भारत की जनगणना 2011 के अनुसार, कुशीनगर जिले की 35.64 लाख आबादी में से अधिकांश हिंदू (29.28 लाख), उसके बाद मुस्लिम (6.20 लाख), और ईसाई (5,006) थे।
  • जिले की बौद्ध आबादी सिर्फ 4,619, या कुल आबादी का मात्र 0.12% थी।
  • उत्तर प्रदेश के दस अन्य जिलों - खीरी, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, सुल्तानपुर, बस्ती, मैनपुरी, जौनपुर, प्रतापगढ़, हरदोई और आजमगढ़ में कुशीनगर की तुलना में अधिक बौद्ध आबादी है।
  • खीरी, जो 3 अक्टूबर को चार विरोध प्रदर्शन करने वाले किसानों सहित आठ लोगों की मौत के लिए चर्चा में रहा, 2011 में उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में सबसे बड़ी बौद्ध आबादी (18,454) वाला जिला था।
  • नवीनतम उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार प्रति व्यक्ति जिला घरेलू उत्पाद (District Domestic Product) के मामले में, कुशीनगर 2019-20 में उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में 61वें स्थान पर था।
  • तृतीयक क्षेत्र (सेवाओं) ने जिले के घरेलू उत्पाद में लगभग 50% का योगदान दिया है।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

गणतांत्रिक देश बनने से पहले डेम सैंड्रा मेसन बारबाडोस की पहली राष्ट्रपति निर्वाचित


बारबाडोस ने कैरेबियाई द्वीप के औपनिवेशिक अतीत को खत्म करने तथा गणतांत्रिक देश बनने की दिशा में एक निर्णायक कदम में यूनाइटेड किंगडम की महारानी एलिजाबेथ को बारबाडोस के प्रमुख के रूप में हटाने का फैसला करते हुये 20 अक्टूबर, 2021 को दो-तिहाई मतों से डेम सैंड्रा मेसन (Dame Sandra Mason) को देश का पहला राष्ट्रपति निर्वाचित किया है।

(Image Source: https://www.bbc.com/)

महत्वपूर्ण तथ्य: 72 वर्षीय मेसन 30 नवंबर, 2021 को ब्रिटेन से देश की आजादी की 55वीं वर्षगांठ पर शपथ लेंगी।

  • मेसन एक पूर्व न्यायविद हैं, जो 2018 से बारबाडोस की गवर्नर-जनरल हैं। वे बारबाडोस कोर्ट ऑफ अपील्स (Court of Appeals) में सेवा देने वाली पहली महिला भी थीं।

बारबाडोस: लगभग 285,000 की आबादी के साथ, बारबाडोस अधिक आबादी वाले और समृद्ध कैरिबियाई द्वीपों में से एक है। बारबाडोस एक पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश है, जिसने 1966 में स्वतंत्रता प्राप्त की थी।

  • बारबाडोस पर अंग्रेजों ने 1625 में कब्जा किया था। ब्रिटिश रीति-रिवाजों के प्रति वफादारी के कारण इसे कभी-कभी "लिटिल इंग्लैंड" (Little England) भी कहा जाता है।
  • बारबाडोस कैरिबियाई देशों में गणतांत्रिक देश बनने वाला पहला ब्रिटिश उपनिवेश नहीं होगा। इससे पहले 1970 में गुयाना, 1976 में त्रिनिदाद और टोबैगो और 1978 में डोमिनिका गणतांत्रिक देश बने थे।
  • बारबाडोस की प्रधानमंत्री ‘मिया मोटली’ हैं और इसकी राजधानी ब्रिजटाउन है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप नियुक्ति

नॉर्वे के नए प्रधानमंत्री जोनास गहर स्टोर


नॉर्वे के नए प्रधानमंत्री ‘जोनास गहर स्टोर’ (Jonas Gahr Stoere) ने 14 अक्टूबर, 2021 को पदभार ग्रहण किया।

(Image Source: https://www.goodcountry.org/)

  • जोनास गहर स्टोर नॉर्वे की सेंटर-लेफ्ट लेबर पार्टी (Center-left Labor Party) के नेता हैं।
  • उनकी 19-सदस्यीय कैबिनेट में 10 महिलाएं और 9 पुरुष हैं, जिसमें यूरोस्केप्टिक सेंटर पार्टी (Euroskeptic Center Party) के नेता ट्रिगवे स्लैग्सवॉल्ड वेदुम (Trygve Slagsvold Vedum) बतौर वित्त मंत्री शामिल हैं।
  • एमिली एंगर मेहल 28 साल की उम्र में नॉर्वे की सबसे कम उम्र की न्याय मंत्री बनीं हैं।
  • दो बार चार-चार साल के प्रधानमंत्री के कार्यकाल के बाद 13 सितंबर, 2021 को हुये चुनाव मेंकंजरवेटिव पार्टी की एर्ना सोलबर्ग को हार का सामना करना पड़ा था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप अभियान/सम्मेलन/आयोजन

आधार हैकाथॉन 2021


यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) 28 से 31 अक्टूबर, 2021 तक युवा नवोन्मेषकों पर लक्षित 'आधार हैकथॉन 2021' नामक एक हैकथॉन की मेजबानी कर रहा है।

(Image Source: PIB)

  • हैकाथॉन में भारत के सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों के छात्र प्रतिभाग कर सकते हैं। टीम के हिस्से के रूप में अधिकतम 5 सदस्य हो सकते हैं।
  • आधार हैकाथॉन 2021 दो विषयों पर आधारित है। पहला विषय "नामांकन और अपडेट" (Enrolment and Update) से संबंधित है, जो अनिवार्य रूप से निवासियों द्वारा अपना पता अपडेट करते समय सामना की जाने वाली कुछ वास्तविक चुनौतियों को कवर करता है।
  • हैकथॉन का दूसरा विषय यूआईडीएआई द्वारा पेश किए गए "पहचान और प्रमाणीकरण" समाधान से संबंधित है। इस विषय के तहत, UIDAI आधार संख्या या किसी भी जनसांख्यिकीय जानकारी को साझा किए बिना पहचान साबित करने के लिए अभिनव समाधान की तलाश रहा है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

अंतरराष्‍ट्रीय गरीबी उन्‍मूलन दिवस (17 अक्टूबर) [


2021 का विषय: 'एक साथ आगे बढ़ना: लगातार गरीबी को समाप्त करना, सभी लोगों और हमारे ग्रह का सम्मान करना' (Building forward together: Ending Persistent Poverty, Respecting all People and our Planet)

महत्वपूर्ण तथ्य: 22 दिसंबर, 1992 को अपनाए गए संकल्प के माध्यम से, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 17 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस के रूप में घोषित किया।

  • इस दिवस का उद्देश्य सभी देशों को गरीबी और निराश्रयता के उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय संदर्भ में उपयुक्त, ठोस कार्रवाई के लिए प्रेरित करना है।
  • 1987 में 17 अक्टूबर के ही दिन पेरिस में ट्रोकाडेरो (Trocadéro) में अत्यधिक गरीबी, हिंसा और भूख के शिकार लोगों के सम्मान में एक लाख से अधिक लोग एकत्र हुए थे; ट्रोकाडेरो में 1948 में 'मानवाधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा' पर हस्ताक्षर किए गए थे।
  • संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2018-2027 को ‘गरीबी उन्मूलन के लिए तीसरा संयुक्त राष्ट्र दशक’ घोषित किया है।

संक्षिप्त खबरें इन्हें भी जानें

मृत क्षेत्र


सम्पूर्ण ग्रह में जल निकाय धीरे-धीरे 'मृत क्षेत्रों' या डेड जोन (Dead Zones) में बदल रहे हैं। उर्वरकों में उपयोग किया जाने वाला रासायनिक रूप से संश्लेषित नाइट्रोजन (chemically synthesized nitrogen) महासागरों, नदियों और झीलों को 'मृत' बना रहा है।

  • मृत क्षेत्र जल निकायों में ऐसे क्षेत्र हैं, जहां जलीय जीव ऑक्सीजन की कमी के चलते जीवित नहीं रह सकते हैं।
  • खेतों और कृषि भूमि में उपयोग किए जाने वाले उर्वरक जल निकायों में चले जाते हैं तो वे शैवाल के विकास को उत्प्रेरित करते हैं।
  • जल निकायों में पोषक तत्वों की अधिकता सुपोषण या 'यूट्रोफिकेशन' (eutrophication) मृत क्षेत्रों के निर्माण का प्रमुख कारण है। अतिरिक्त नाइट्रोजन और फास्फोरस थोड़े समय में शैवाल के अतिवृद्धि का कारण बनते हैं, जिसे शैवाल प्रस्फुटन (Algal blooms) भी कहा जाता है।
  • जब शैवाल मर जाते हैं तो वे जल निकाय के तल में बैक्टीरिया के लिए एक समृद्ध खाद्य स्रोत प्रदान करते हैं, जो विघटित होने पर आसपास के पानी से घुलित ऑक्सीजन का उपभोग करते हैं, जिससे समुद्री जीवों से आपूर्ति कम हो जाती है।
अनुमानों के अनुसार लगभग 10% या अधिक महासागर अब मृत क्षेत्र हैं। इस साल मैक्सिको की खाड़ी का मृत क्षेत्र अब तक का सबसे बड़ा मृत क्षेत्र दर्ज किया गया, जो लगभग 16,400 वर्ग किलोमीटर में फैला था।

राज्य समाचार उत्तर प्रदेश

वाराणसी सार्वजनिक परिवहन में रोपवे सेवा शुरू करने वाला पहला भारतीय शहर बन जाएगा


वाराणसी जल्द ही सार्वजनिक परिवहन में रोपवे सेवाओं का उपयोग करने वाला पहला भारतीय शहर बन जाएगा।

(Image Source: Times of India)

  • सार्वजनिक परिवहन रोपवे कैंट रेलवे स्टेशन (वाराणसी जंक्शन) से चर्च स्क्वायर (गोदौलिया) तक यातायात की भीड़ को कम करने के लिए बनाया जाना प्रस्तावित है।
  • सार्वजनिक परिवहन के लिए रोपवे का उपयोग करने वाला बोलीविया और मैक्सिको सिटी के बाद भारत दुनिया का तीसरा देश होगा और वाराणसी पहला शहर होगा।
  • इस पायलट प्रोजेक्ट को जापान में क्योटो की तर्ज पर अत्याधुनिक तरीके से विकसित किया जा रहा है।
  • रोपवे से महज 15 मिनट में 4.2 किमी. का सफर तय किया जा सकेगा।
  • परियोजना की लागत 424 करोड़ रुपये है, जिसे केंद्र और राज्य सरकार के बीच 80:20 मे विभाजित किया जाएगा।

राज्य समाचार तेलंगाना

देश की पहली स्मार्टफोन आधारित ई-वोटिंग प्रणाली


तेलंगाना सरकार ने 20 अक्टूबर, 2021 को खम्मम जिले में खम्मम नगर निगम के डमी चुनावों (dummy elections) के साथ ‘देश की पहली स्मार्टफोन-आधारित ई-वोटिंग प्रणाली’ का ड्राई रन (प्रयोगिक रूप में) किया।

  • लगभग 3,830 मतदाताओं ने मोबाइल ऐप पर अपना नाम दर्ज कराया और लगभग 2,128 लोगों ने ई-वोटिंग में हिस्सा लिया।
  • तेलंगाना राज्य चुनाव आयोग (TSEC) ने राज्य सरकार के आईटी इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार (ITE & C) विभाग की उभरती हुई प्रौद्योगिकी शाखा और सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस कंप्यूटिंग (CDAC) द्वारा तकनीकी विकास के समर्थन से इस प्रणाली का कार्यान्वयन किया।
  • ई-वोटिंग प्रणाली वैध मतदाता के तीन तरह के प्रमाणीकरण के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग करती है- आधार के साथ नाम मिलान, व्यक्ति की जीवंतता (liveness) का पता लगाना, और लगभग 15 - 20 साल पुराने रिकॉर्ड के साथ ईपीआईसी डेटाबेस (EPIC Database) के साथ छवि मिलान।
  • इसके अलावा, कूटलेखित मतों (encrypted votes) को सुरक्षित रखने के लिए ब्लॉकचेन (डिस्ट्रिब्यूटेड लेजर) तकनीक का उपयोग किया गया।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप बिजनेस और सार्वजनिक उपक्रम

देवव्रत मुखर्जी ऑडिट ब्यूरो ऑफ सर्कुलेशन के प्रमुख चुने गए


सितंबर 2021में यूनाइटेड ब्रेवरीज के मुख्य विपणन अधिकारी देवव्रत मुखर्जी को सर्वसम्मति से 2021-2022 के लिए ऑडिट ब्यूरो ऑफ सर्कुलेशन (Audit Bureau of Circulations: ABC) का अध्यक्ष चुना गया है।

  • 1948 में स्थापित ABC एक गैर-लाभकारी, स्वैच्छिक संगठन है, जिसमें प्रकाशक, विज्ञापनदाता और विज्ञापन एजेंसियां सदस्य के रूप में शामिल हैं। इसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है।
  • यह ABC के सदस्य प्रकाशनों के प्रसार (Circulations) के आंकड़ों को प्रमाणित करने के लिए लेखा परीक्षा प्रक्रियाओं को विकसित करने में अग्रणी कार्य करता है।

पीआईबी न्यूज अंतरराष्ट्रीय

अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन महासभा की चौथी बैठक


अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) महासभा की चौथी बैठक 18 से 21 अक्टूबर, 2021 तक वर्चुअल माध्यम में आयोजित की गई।

महत्वपूर्ण तथ्य: चार दिवसीय की बैठक के सत्र में 74 सदस्य देशों सहित कुल 108 देशों ने भाग लिया।

  • इस बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय विद्युत, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री और ISA महासभा के अध्यक्ष आर.के. सिंह ने की।
  • ISA ने 2030 तक सौर क्षेत्र में 1 ट्रिलियन डॉलर के निवेश का लक्ष्य रखा है, जो दुनिया को आवश्यक ऊर्जा रूपांतरण (energy transitions) के करीब लाने में महत्वपूर्ण होगा।
  • ISA महासभा COP-26 में ‘ग्रीन ग्रिड्स पहल - वन सन वन वर्ल्ड वन ग्रिड’ (GGI-OSOWOG) के लॉन्च के लिए "वन सन" (One Sun) राजनीतिक घोषणा को हरी झंडी दे दी है।
  • ISA ने आईएसए के सदस्य देशों में सौर ऊर्जा के लिए1 ट्रिलियन डॉलर का वैश्विक निवेश जुटाने के लिए 'ब्लूमबर्ग फिलैंथ्रोपीज' (Bloomberg Philanthropies) के साथ भागीदारी करने की भी घोषणा की। दोनों संगठन वर्ल्ड रिसोर्स इंस्टीट्यूट (WRI) के साथ मिलकर 'सौर निवेश कार्रवाई एजेंडा' और 'सोलर निवेश रोडमैप' विकसित करेंगे, जिसे COP-26 में लॉन्च किया जाना है।

सामयिक खबरें आर्थिकी

मर्सर सीएफए इंस्टीट्यूट वैश्विक पेंशन सूचकांक 2021


19 अक्टूबर, 2021 को जारी ‘मर्सर सीएफए इंस्टीट्यूट वैश्विक पेंशन सूचकांक 2021’ (Mercer CFA Insitute Global Pension Index 2021) में भारत दुनिया भर में 43 पेंशन प्रणालियों में 40वें स्थान पर है।

(Image Source: https://www.mercer.com/)

महत्वपूर्ण तथ्य: विश्लेषण किए गए देशों में भारत का समग्र सूचकांक स्कोर 43.3 था, जो 2020 के सूचकांक स्कोर 45.7 से कम है। वैश्विक स्तर पर, भारत 2020 में 39 पेंशन प्रणालियों में 34वें स्थान पर था।

  • सूचकांक तीन उप-सूचकांकों के साथ सेवानिवृत्ति पेंशन प्रणाली को रैंक करता है - पर्याप्तता (adequacy), स्थिरता (sustainability) और सत्यनिष्ठा (integrity), जिनमें भारत ने क्रमशः 33.5, 41.8 और 61.0 स्कोर किया है।
  • विश्व स्तर पर, आइसलैंड पहले, नीदरलैंड दूसरे तथा डेनमार्क तीसरे स्थान पर है, जबकि थाईलैंड सबसे नीचे 43वें स्थान पर है।
  • मर्सर कंसल्टिंग, एक प्रमुख वैश्विक प्रबंधन परामर्श फर्म है, जो 50 से अधिक संकेतकों का उपयोग करके प्रत्येक सेवानिवृत्ति आय प्रणाली को रैंक करने के लिए वार्षिक सूचकांक जारी करती है।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

अंशकालिक कर्मियों को नियमितीकरण का हक नहीं: सुप्रीम कोर्ट


7 अक्टूबर, 2021 को सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि अंशकालिक कर्मचारी नियमितीकरण की मांग करने के हकदार नहीं हैं क्योंकि वे सरकार में किसी भी स्वीकृत पद पर काम नहीं कर रहे हैं।

महत्वपूर्ण तथ्य: जस्टिस एम आर शाह और ए.एस. बोपन्ना ने हाल के एक फैसले में स्पष्ट किया कि अंशकालिक अस्थायी कर्मचारियों की कोई स्थायी बहाली नहीं हो सकती है।

  • नियमितीकरण केवल राज्य/सरकार द्वारा घोषित नीति के अनुसार हो सकता है और "कोई भी अधिकार के रूप में नियमितीकरण का दावा नहीं कर सकता"।
  • उच्च न्यायालय सरकार को एक विशेष नियमितीकरण नीति तैयार करने का निर्देश भी नहीं दे सकता है।
  • यह फैसला चंडीगढ़ के एक डाकघर में अंशकालिक सफाईकर्मियों के नियमितीकरण से संबंधित याचिका पर आया है।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

सैन्य अधिकारियों को तिब्बत विज्ञान में प्रशिक्षण


वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तैनात अपने अधिकारियों और जवानों में तिब्बत की संस्कृति की समझ विकसित करने और सूचना युद्ध में पारंगत बनाने की दृष्टि से, सेना ने अरुणाचल प्रदेश में केंद्रीय हिमालयी सांस्कृतिक शिक्षण संस्थान के साथ साझेदारी में तिब्बत विज्ञान (Tibetology) में एक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरू किया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: 15 प्रतिभागियों के पहले बैच को मार्च से जून 2021 तक प्रशिक्षित किया गया था।

  • तिब्बती परंपराओं, सांस्कृतिक विशिष्टताओं, लोकतंत्र और राजनीतिक प्रभाव आदि को समझने से भारतीय सेना के जवानों और अधिकारियों को अपने कामकाज की दिशा और कमियों की जानकारी मिलेगी तथा क्षेत्र को लेकर रणनीति तैयार करने में भी मदद मिलेगी।
  • सेना के प्रशिक्षण कमान (ARTRAC) ने देश भर में तिब्बत विज्ञान में प्रशिक्षण के लिए सात संस्थानों को चिह्नित किया है।
  • प्रारंभिक पाठ्यक्रम के 42 दिनों के दौरान, तिब्बती इतिहास, भू-राजनीति और वर्तमान राजनीतिक गतिशीलता को व्याख्यान और केस स्टडी के रूप में शामिल किया गया था।
  • तिब्बती मुद्दों में पारंगत (बोमडिला स्थित मठ के) लामा यह प्रशिक्षण प्रदान करेंगे।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

नया क्वाड आर्थिक फोरम


भारत, इजरायल, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और संयुक्त राज्य अमेरिका ने 18 अक्टूबर, 2021 को एक 'नया क्वाड आर्थिक फोरम' (New quadrilateral economic forum) लॉन्च करने का फैसला किया है।

उद्देश्य: आर्थिक सहयोग के लिए एक अंतरराष्ट्रीय फोरम स्थापित करना।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह नया क्वाड फोरम अब्राहम समझौते के बाद अमेरिका-इजरायल-यूएई के बीच चल रहे सहयोग और तब से शुरू किए गए भारत-इजरायल-यूएई सहयोग पर आधारित है।

  • 2020 में अब्राहम समझौते के तहत यूएई और इजरायल ने राजनयिक संबंध स्थापित किए थे।

फोकस क्षेत्र: नया समूह मध्य पूर्व और एशिया में आर्थिक और राजनीतिक सहयोग का विस्तार करेगा, जिसमें व्यापार, जलवायु परिवर्तन का मुकाबला, ऊर्जा सहयोग और समुद्री सुरक्षा बढ़ाना शामिल है।

  • नया समूह विशेष रूप से "परिवहन, प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में संयुक्त बुनियादी ढांचा परियोजनाओं" की संभावनाओं की तलाश करेगा।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित स्थल

मार्तंड सूर्य मंदिर


केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने 19 अक्टूबर, 2021 को मार्तंड सूर्य मंदिर का दौरा किया।

(Image Source: https://tfipost.com/)

  • एक पहाड़ी के ऊपर स्थित, यह मंदिर कोणार्क और मोढेरा की तुलना में सबसे पुराने ज्ञात सूर्य मंदिरों में से एक है।
  • मार्तंड सूर्य मंदिर एक कश्मीरी हिंदू मंदिर था, जो सूर्य (हिंदू धर्म में प्रमुख सौर देवता) को समर्पित था। 'मार्तंड' हिंदू सूर्य-देवता का संस्कृत में एक नाम है।
  • हालांकि यह अब खंडहर में तब्दील हो गया है, ऐसा माना जाता है कि इसे मुस्लिम शासक सिकंदर शाह मिरी के आदेश पर नष्ट कर दिया गया था।
  • यह मंदिर केंद्र-शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में अनंतनाग से पांच मील की दूरी पर स्थित है।
  • मार्तंड सूर्य मंदिर का निर्माण कारकोटा राजवंश के तीसरे शासक ललितादित्य मुक्तापीड ने 8वीं शताब्दी में करवाया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप अभियान/सम्मेलन/आयोजन

फ्यूचर टेक 2021


इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय में राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने डिजिटल प्रौद्योगिकियों पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी - 'फ्यूचर टेक 2021' के उद्घाटन सत्र में हिस्सा लिया।

(Image Source: @FollowCII Twitter)

  • भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) द्वारा 'फ्यूचर टेक 2021' का आयोजन 19 से 27 अक्टूबर, 2021 तक किया जा रहा है।
  • यह कार्यक्रम एक केंद्रित विषय "भविष्य के निर्माण के लिए प्रमुख वाहक तकनीक, हम सब भरोसा कर सकते हैं" के साथ 5 मुख्य विषयों: रणनीति, विकास, लचीलापन, समावेशिता, विश्वास पर आधारित है।
  • अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में उद्यमियों, उद्योग जगत की हस्तियों और सरकारी अधिकारियों के बीच डिजिटल प्रौद्योगिकियों के अनुप्रयोग पर चर्चा की जाएगी।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व खाद्य दिवस (16 अक्टूबर)


2021 का विषय: 'हमारे कार्य ही हमारे भविष्य हैं- बेहतर उत्पादन, बेहतर पोषण, बेहतर पर्यावरण और बेहतर जीवन' (Our actions are our future- Better production, better nutrition, a better environment and a better life)

महत्वपूर्ण तथ्य: इसी दिन 1945 में संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) की स्थापना की गई थी। इसी उपलक्ष्य में हर साल 16 अक्टूबर को 'विश्व खाद्य दिवस' मनाया जाता है।

  • एफएओ के अनुसार 3 अरब से अधिक लोगों (दुनिया की आबादी का लगभग 40%) की स्वस्थ आहार तक पहुँच नहीं है।

संक्षिप्त खबरें संस्थान-संगठन

जैव संसाधन और स्थायी विकास संस्थान


केंद्रीय मंत्री. डॉ जितेंद्र सिंह ने पूर्वोत्तर क्षेत्र की समग्र समृद्धि के लिए फसल, फल और पादप अनुसंधान में जैव प्रौद्योगिकी विभाग की परियोजनाओं की समीक्षा करने के लिए इंफाल के जैव-संसाधन और सतत विकास संस्थान (Institute of Bio-resources and Sustainable Development: IBSD) का दौरा किया।

  • जीव विज्ञान और जैव प्रौद्योगिकी के आधुनिक उपकरणों के अनुप्रयोग के माध्यम से देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र के समृद्ध जैव संसाधनों का विकास और उपयोग करने के उद्देश्य से 2001 में इंफाल, मणिपुर में जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) द्वारा जैव-संसाधन और सतत विकास संस्थान की स्थापना की गई थी।
  • यह विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के जैव प्रौद्योगिकी विभाग का एक स्वायत्त संस्थान है।
  • इसके अनुसंधान के क्षेत्र जीव विज्ञान और जैव प्रौद्योगिकी, कृषि विज्ञान तथा चिकित्सा विज्ञान हैं। IBSD के निदेशक प्रो. पुलक कुमार मुखर्जी हैं।

राज्य समाचार हरियाणा

हरियाणा ने लगाया सरकारी कर्मचारियों के राजनीति और चुनाव में भाग लेने पर प्रतिबंध


पिछले एक साल से अधिक समय से नए कृषि कानूनों को लेकर किसानों के विरोध का सामना कर रही हरियाणा सरकार ने 11 अक्टूबर, 2021 को अपने कर्मचारियों की राजनीति और चुनाव में भागीदारी पर प्रतिबंध लगा दिया।

  • हरियाणा सिविल सेवा (सरकारी कर्मचारी आचरण) नियम, 2016 को लागू करते हुए इस संबंध में एक अधिसूचना भी जारी की गई है।
  • प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों, प्रबंध निदेशकों, बोर्डों के मुख्य प्रशासकों, निगमों, संभागीय आयुक्तों, हरियाणा के उपायुक्तों, हरियाणा के विश्वविद्यालयों के रजिस्ट्रार और रजिस्ट्रार (जनरल), पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय को "हरियाणा सिविल सेवा (सरकारी कर्मचारी आचरण) नियम, 2016' के नियम 9 और 10 का अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।
  • इन नियमों के उल्लंघन करने वालों पर तत्काल और सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

राज्य समाचार अरुणाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश के 'लाहौली बुने हुए मोजे और दस्ताने' और 'चंबा चप्पल' को जीआई टैग


सितंबर 2021 में हिमाचल प्रदेश के 'लाहौली बुने हुए मोजे और दस्ताने' (Lahauli Knitted Socks & Gloves) और 'चंबा चप्पल' (Chamba Chappal) को जीआई टैग प्रदान किया गया है।

(Image Source: https://www.tv9hindi.com/ & Amazon.in)

लाहौली बुने हुए मोजे और दस्ताने: ये बुने हुए मोजे और दस्ताने स्थानीय भेड़ की ऊन से बने होते हैं।

  • ये अद्वितीय शिल्प, केवल आदिवासी जिले लाहौल और स्पीति में निर्मित किए जाते हैं।
  • ये प्राकृतिक सफेद, काले, धूसर और भूरे रंग में उपलब्ध होते हैं। रंगीन पैटर्न डिजाइन करने के लिए लोग सफेद ऊन को प्राकृतिक पौधों के अर्क के प्राकृतिक रंग से रंगते हैं।

चंबा चप्पल: इसकी परंपरा राजा चरत सिंह (नौवीं शताब्दी की शुरुआत में) के समय की है।

  • पारंपरिक चंबा चप्पल को स्थानीय रूप से बने चमड़े से तैयार किया जाता है।
  • इन चप्पलों के डिजाइन में पत्ते और फूल होते हैं। चंबा चप्पलों में चमड़े/रबड़ के तलवे होते हैं, जो कठिन पहाड़ी इलाकों पर चलते समय सहायता प्रदान करते हैं।

राज्य समाचार राजस्थान

राजस्थान की सोजत मेहंदी को मिला जीआई टैग


सितंबर 2021 में राजस्थान की 'सोजत मेहंदी' को सरकार से भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग प्राप्त हुआ है।

(Image Source: The Hindu)

  • सोजत मेहंदी की उत्पत्ति राजस्थान के पाली जिले की सोजत तहसील में उगाई जाने वाली मेहंदी के पत्तों से होती है।
  • सोजत मेहंदी की पत्तियों में उच्च मात्रा में लॉसोन (पत्तियों में मौजूद एक लाल-नारंगी रंग) प्राप्त करने के लिए वर्षा जल द्वारा इसकी पूरी तरह से प्राकृतिक रूप से खेती की जाती है।
  • सोजत तहसील के कई प्राकृतिक कारक जैसे- भू-वैज्ञानिक संरचना, स्थलाकृति और जल निकासी प्रणाली, जलवायु और मिट्टी इसकी फसल के लिए उपयुक्त होते हैं।
  • मेहंदी के पत्तों को सुखाकर सुगंधित तेल भी निकाला जाता है। मेहंदी के पौधे की पत्तियां, छाल, बीज और जड़ औषधीय रूप में प्रयोग की जाती है।

सामयिक खबरें विज्ञान-प्रौद्योगिकी

नेब्रा स्काई डिस्क


लंदन में ब्रिटिश संग्रहालय ‘नेब्रा स्काई डिस्क’ (Nebra Sky Disc) नामक एक प्राचीन ऑब्जेक्ट को प्रदर्शित करेगा, जिसे पृथ्वी पर उपलब्ध सितारों (stars) का सबसे पुराना नक्शा माना जाता है।

(Image Source: @https://www.bbc.com/)

महत्वपूर्ण तथ्य: नेब्रा स्काई डिस्क को लगभग 3600 साल पुराना माना जाता है।

  • नेब्रा डिस्क का व्यास लगभग 30 सेमी. है। इसमें नीले-हरे रंग का आधार है। सूर्य, चंद्रमा और सितारों को सुनहरे रंग से प्रदर्शित किया गया है
  • लगभग 3,600 साल पहले, जर्मनी में नेब्रा के पास डिस्क को दो तलवारों, कुल्हाड़ियों, दो सर्पिल आर्म-रिंग्स और एक कांस्य छेनी के साथ दफनाया गया था।
  • डिस्क का सटीक उद्देश्य निर्धारित नहीं किया जा सकता है, लेकिन इसके अस्तित्व के बारे में अनुमानों ने इसकी एक खगोलीय घड़ी, एक कलाकृति और एक धार्मिक प्रतीक के रूप में कल्पना की है।
  • कांस्य डिस्क की खोज 1999 में, जर्मनी के एक शहर नेब्रा में की गई थी।
  • इस डिस्क का स्वामित्व जर्मनी के स्टेट म्यूजियम ऑफ प्री-हिस्ट्री, हाले के पास है और इसे ब्रिटिश संग्रहालय को उधार दिया जा रहा है, ब्रिटिश संग्रहालय इसे फरवरी 2022 में खुलने वाले स्टोनहेंज पर एक प्रदर्शनी के दौरान प्रदर्शित करेगा।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

वैश्विक खाद्य सुरक्षा सूचकांक 2021


19 अक्टूबर, 2021 को इकोनॉमिस्ट इम्पैक्ट (Economist Impact) द्वारा ‘वैश्विक खाद्य सुरक्षा सूचकांक 2021’ जारी किया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: वैश्विक खाद्य सुरक्षा सूचकांक को लंदन स्थित इकोनॉमिस्ट इम्पैक्ट द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया है और यह ‘कोर्टेवा एग्रीसाइंस’ (Corteva Agriscience) द्वारा प्रायोजित है।

  • सूचकांक 113 देशों में खाद्य सुरक्षा के अंतर्निहित कारकों को मापता है, जो कि सामर्थ्य (affordability), 'उपलब्धता', 'गुणवत्ता और सुरक्षा', तथा 'प्राकृतिक संसाधनों और लचीलापन' जैसे कारकों पर आधारित है।
  • सूचकांक में आयरलैंड पहले, ऑस्ट्रिया दूसरे, यूनाइटेड किंगडम तीसरे, फिनलैंड चौथे, स्विटजरलैंड पांचवें, नीदरलैंड छठे, कनाडा सातवें, जापान आठवें तथा फ्रांस और अमेरिका संयुक्त रूप से नौवें स्थान पर हैं।
  • सूचकांक में बुरुंडी 113वें, यमन 112वें, मोजाम्बिक 111वें और सूडान 110वें स्थान पर हैं।

भारत की स्थिति: भारत 57.2 अंकों के समग्र स्कोर के साथ 71वें स्थान पर रहा।

  • भारत ने पाकिस्तान (75वें स्थान), श्रीलंका (77वें स्थान), नेपाल (79वें स्थान) और बांग्लादेश (84वें स्थान) से बेहतर प्रदर्शन किया, लेकिन चीन (34वें स्थान) से काफी पीछे रहा।
  • 'खाद्य सामर्थ्य' (food affordability) श्रेणी में श्रीलंका (62.9 अंकों के साथ) और पाकिस्तान (52.6 अंक के साथ) ने भारत (50.2 अंक) से बेहतर स्कोर किया है।
  • खाद्य उपलब्धता, गुणवत्ता और सुरक्षा के साथ-साथ खाद्य उत्पादन के लिए प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा के मामले में, भारत ने पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका से बेहतर स्कोर किया।

सामयिक खबरें आर्थिकी

स्पिन योजना


खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन, 'सेवा दिवस' के मौके पर 17 सितंबर, 2021 को स्पिन (स्ट्रेंथनिंग द पोटेंशियल ऑफ इंडिया) (Strengthening the Potential of India: SPIN) नामक एक विशिष्ट योजना शुरू की।

प्रमुख उद्देश्य: "हर हाथ में काम" की प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता के अनुरूप स्थानीय स्वरोजगार के सृजन के जरिए सतत विकास करना।

महत्वपूर्ण तथ्य: केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने वाराणसी में स्पिन योजना का शुभारंभ किया।

  • यह एक बिना सब्सिडी वाला कार्यक्रम है, जो पंजीकृत कुम्हारों को प्रधानमंत्री शिशु मुद्रा योजना के तहत बैंकों से सीधे ऋण प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।
  • स्पिन योजना के तहत, KVIC आरबीएल बैंक के माध्यम से कुम्हारों को वित्तीय सहायता के लिए एक सुविधादाता के रूप में कार्य कर रहा है और इस योजना को चुनने वाले कारीगरों को प्रशिक्षण भी प्रदान कर रहा है।
  • योजना के तहत उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान और झारखंड के 780 कुम्हारों ने अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए बैंक से वित्तीय सहायता के लिए पंजीकरण कराया है। योजना के प्रतिभागियों के लिए 780 इलेक्ट्रिक पॉटर व्हील (बिजली से चलने वाले चाक) भी मंजूर किए गए हैं।
  • वाराणसी के भट्टी गांव में "काशी पॉटरी क्लस्टर" का भी उद्घाटन किया गया। स्फूर्ति योजना के तहत KVIC द्वारा स्थापित वाराणसी जिले में यह पहला पॉटरी कलस्टर है।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

आयुष वन


केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने 19 अक्टूबर, 2021 को गुजरात के कच्छ जिले के गांधीधाम शहर में दीनदयाल पोर्ट ट्रस्ट - रोटरी वन में आयोजित एक कार्यक्रम में 'आयुष वन' (Ayush Van) का उद्घाटन किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: 'आयुष वन' आयुर्वेदिक पौधों के लिए समर्पित वन है।

  • 'आयुष वन' दीनदयाल पोर्ट ट्रस्ट द्वारा हरित पट्टी क्षेत्र में आवंटित 30 एकड़ भूमि में स्थापित किया गया है, जहां शहरी क्षेत्र में हरियाली में सुधार और कच्छ क्षेत्र में वृक्षों के आवरण का घनत्व बढ़ाने के लिए वृक्षारोपण किया जा रहा है।

आयुष वन भारत की पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों की क्षमता को साकार करने में आयुष मंत्रालय की मदद कर सकता है।

सामयिक खबरें पर्यावरण

कॉर्बेट नेशनल पार्क


केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कॉर्बेट नेशनल पार्क का नाम बदलकर रामगंगा नेशनल पार्क करने का प्रस्ताव रखा है।

महत्वपूर्ण तथ्य: हिमालय की तलहटी में स्थित कॉर्बेट नेशनल पार्क (कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान) 520.86 वर्ग किमी. के क्षेत्र में फैला हुआ है। यह नैनीताल जिले के रामनगर के पास स्थित है।

  • यह कॉर्बेट टाइगर रिजर्व का हिस्सा है। टाइगर रिजर्व का कुल क्षेत्रफल 1288.31 वर्ग किमी. है, जो उत्तराखंड के तीन जिलों पौड़ी गढ़वाल, नैनीताल और अल्मोड़ा में फैला हुआ है।
  • 1936 में भारत और एशिया के पहले राष्ट्रीय उद्यान के रूप में स्थापित इस उद्यान को संयुक्त प्रांत के गवर्नर सर मैलकम हैली के नाम पर ‘हेली नेशनल पार्क’ के नाम से जाता था।
  • बाद मे इसका नाम बदलकर उद्यान से बहकर जाने वाली नदी रामगंगा के नाम पर 'रामगंगा राष्ट्रीय उद्यान' कर दिया गया था। 1957 में इसका नाम महान प्रकृतिवादी, प्रख्यात संरक्षणवादी दिवंगत जिम कॉर्बेट की स्मृति में ‘कॉर्बेट नेशनल पार्क’ कर दिया गया था।
  • जिम कॉर्बेट को आदमखोरों बाघों के शिकारी, एक प्रकृतिवादी और लेखक के रूप में जाना जाता है, उन्होंने इस उद्यान की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
  • 301 वर्ग किमी. में फैले सोननादी वन्यजीव अभयारण्य के साथ यह राष्ट्रीय उद्यान मिलकर कॉर्बेट टाइगर रिजर्व का महत्वपूर्ण बाघ पर्यावास स्थल बनाता है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

अर्थशॉट पुरस्कार 2021


  • 17 अक्टूबर, 2021 को लंदन में एक भव्य समारोह में अर्थशॉट पुरस्कार 2021 (Earthshot Prize 2021) की घोषणा की गई।

(Image Source: https://earthshotprize.org/)

  • इस पुरस्कार के तहत जलवायु संकट से लड़ने के लिए समाधान विकसित करने के लिए 2021 और 2030 के बीच पांच फाइनलिस्ट को पांच संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों- प्रकृति की बहाली और संरक्षण, वायु स्वच्छता, महासागरों की पुनर्बहाली, अपशिष्ट मुक्त जीवन और जलवायु कार्रवाई में योगदान के लिए सम्मानित किया जाएगा।
  • अर्थशॉट पुरस्कार को 2020 में प्रिंस विलियम और रॉयल फाउंडेशन द्वारा स्थापित किया गया था। इस पुरस्कार को 'इको ऑस्कर' की भी संज्ञा दी जाती है। इसमेंपुरस्कार राशि 10 लाख ब्रिटिश पाउंड है।
    1. 'वायु स्वच्छता' (clean our air) श्रेणी: दिल्ली के उद्यमी विद्युत मोहन के नेतृत्व वाली कृषि अपशिष्ट पुनर्चक्रण परियोजना 'तकाचर' (Takachar) को फसल अवशेषों को विक्रय योग्य जैव-उत्पादों में बदलने के लिए सस्ते प्रौद्योगिकी नवाचार के लिए यह पुरस्कार दिया गया है।
      • ‘तकाचर' ने एक सस्ती, छोटे पैमाने की, पोर्टेबल तकनीक विकसित की है, जो दूरदराज के खेतों में ट्रैक्टरों से जुड़ जाती है। यह तकनीक धुएं के उत्सर्जन को 98% तक कम करती है।
    2. प्रकृति की रक्षा और पुनर्बहाली (Protect and Restore Nature) श्रेणी: कोस्टा रिका गणराज्य।
    3. महासागरों की पुनर्बहाली (Revive our Oceans) श्रेणी: कोरल वीटा, बहामास (दुनिया की समाप्त होती हुई प्रवाल भित्तियों को पुनर्स्थापित करने की परियोजना)।
    4. अपशिष्ट मुक्त विश्व का निर्माण (Build a Waste-Free World): 'द सिटी ऑफ मिलान फूड वेस्ट हब्स', इटली (अप्रयुक्त भोजन एकत्र करने और इसे जरूरतमंदों को देने की पहल)।
    5. जलवायु कार्रवाई (Fix our Climate): थाईलैंड, जर्मनी और इटली की हाइड्रोजन बनाने के लिए अक्षय ऊर्जा परियोजना 'एईएम इलेक्ट्रोलाइजर' (AEM Electrolyser)।

राज्य समाचार पंजाब

'मेरा घर मेरे नाम' योजना


पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने 17 अक्टूबर, 2021 को 'मेरा घर मेरे नाम' योजना की शुरुआत की।

(Image Source: @CHARANJITCHANNI twitter)

  • यह गांवों और शहरों के 'लाल लकीर' के भीतर घरों में रहने वाले लोगों को मालिकाना हक (स्वामित्व अधिकार) देने की योजना है।
  • 'लाल लकीर' उस भूमि को संदर्भित करता है, जो गाँव की बस्ती का हिस्सा है और जिसका उपयोग केवल गैर-कृषि उद्देश्यों के लिए किया जाता है।
  • पहले यह योजना केवल गाँवों के निवासियों के लिए शुरू की गई थी लेकिन अब इसे 'लाल लकीर' के भीतर शहरों के पात्र निवासियों तक विस्तारित किया जा रहा है।
  • योजना के कार्यान्वयन के लिए राजस्व विभाग को डिजिटल मैपिंग के लिए ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में ऐसी आवासीय संपत्तियों का ड्रोन सर्वेक्षण करने की जिम्मेदारी दी गई है।
  • उचित पहचान या सत्यापन के बाद सभी पात्र निवासियों को समयबद्ध तरीके से स्वामित्व अधिकार देने के लिए संपत्ति कार्ड (सनद) दिए जाएंगे।
  • एक अन्य योजना 'बसेरा' 'लाल लकीर' के बाहर झुग्गी-झोपड़ी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को स्वामित्व अधिकार देकर राहत प्रदान कर रही है।

राज्य समाचार दिल्ली

देश के मेंटर कार्यक्रम


दिल्ली सरकार ने 11 अक्टूबर, 2021 को अपने स्कूलों में कक्षा 9 से कक्षा 12वीं तक के बच्चों की मेंटरशिप (मार्गदर्शन) के लिए 'देश के मेंटर' कार्यक्रम (Desh Ke Mentor programme) शुरू किया है।

(Image Source: @DeshKeMentor twitter)

उद्देश्य: छात्रों को करियर विकल्प के बारे में जागरूक करना; छात्रों को उनके प्रारंभिक कैरियर नियोजन चरणों में मार्गदर्शन और सहयोग करना; छात्रों में व्यक्तिगत और व्यावसायिक चुनौतियों से निपटने की योग्यता विकसित करना तथा राष्ट्र निर्माण के लिए युवा समुदाय में परोपकारी दृष्टिकोण को बढ़ाना।

  • 'देश के मेंटर' कार्यक्रम के तहत, छात्रों को देश भर के स्वयंसेवकों द्वारा रोजाना 10-15 मिनट के लिए करियर विकल्पों से लेकर किशोर-संबंधी चिंताओं तक के मुद्दों पर सलाह दी जाएगी।
  • मेंटरशिप कार्यक्रम दो से छ: माह का होगा, जिसमें पहले दो महीने अनिवार्य मॉड्यूल के रूप में और शेष चार वैकल्पिक के रूप में होंगे।
  • विभिन्न पेशेवर और शैक्षणिक पृष्ठभूमि के सलाहकार दो से पांच छात्रों का मार्गदर्शन करेंगे। वे अपने ज्ञान, कौशल और विशेषज्ञता को साझा करके छात्रों को उनके समग्र व्यक्तित्व विकास में मदद करेंगे।
  • अभिनेता सोनू सूद इस कार्यक्रम के ब्रांड एंबेसडर होंगे।

खेल समाचार चर्चित खेल व्यक्तित्व

श्रीलंका के पहले टेस्ट कप्तान बंडुला वर्णपुरा का निधन


श्रीलंका के पहले टेस्ट क्रिकेट के कप्तान बंडुला वर्णपुरा का 18 अक्टूबर, 2021 को निधन हो गया। वे 68 वर्ष के थे।

(Image Source: @OfficialSLC twitter)

  • उन्होंने न केवल फरवरी 1982 में इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में श्रीलंकाई टीम का नेतृत्व किया, उन्होंने पहली गेंद का भी सामना किया और श्रीलंका के लिए पहला रन भी बनाया।
  • उन्होंने एक ही मैच में ओपनिंग बल्लेबाजी और ओपनिंग गेंदबाजी (दूसरी पारी) का दुर्लभ रिकॉर्ड भी बनाया।
  • वर्णपुरा ने 1975 से 1982 के बीच चार टेस्ट और 12 एकदिवसीय मैचों में श्रीलंका का प्रतिनिधित्व किया था।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

आई-स्प्रिंट'21


अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) और गिफ्ट सिटी ने 7 अक्टूबर, 2021 को IFSCA की वैश्विक फिनटेक हैकथॉन शृंखला 'आई-स्प्रिंट'21' (I-Sprint’21) की शुरुआत की।


(Image Source: @icreateNextGenTwitter)

महत्वपूर्ण तथ्य: शृंखला का पहला स्प्रिंट "स्प्रिंट01: बैंकटेक" (Sprint01: BankTech) बैंकिंग क्षेत्र के लिए फिनटेक पर केन्द्रित है।

  • स्प्रिंट01: बैंकटेक को IFSCA और गिफ्ट सिटी द्वारा नीति आयोग के सहयोग से संयुक्त रूप से होस्ट किया गया है।
  • यह हैकथॉन वर्चुअल संचालित की जाएगी और दुनिया भर से पात्र फिनटेक के लिए खुला होगा।
  • IFSCA भारत में अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्रों (IFSCs) में वित्तीय उत्पादों, वित्तीय सेवाओं और वित्तीय संस्थानों के विकास और विनियमन के लिए एक एकीकृत प्राधिकरण है।
  • IFSCA में बैंकिंग, बीमा, प्रतिभूतियों और फंड प्रबंधन के स्पेक्ट्रम में वित्तीय प्रौद्योगिकियों (फिनटेक) की पहल को बढ़ावा देने का प्रयास किया जाता है।

सामयिक खबरें आर्थिकी

सिंधुदुर्ग हवाई अड्डा


नागरिक उड्डयन मंत्री, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ‘क्षेत्रीय संपर्क योजना-उड़े देश का आम नागरिक’ (RCS- UDAN) के तहत 9 अक्टूबर, 2021 को महाराष्ट्र में ग्रीनफील्ड सिंधुदुर्ग हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। RCS- UDAN के तहत सिंधुदुर्ग को मुंबई से जोड़ने वाली पहली उड़ान को भी इस अवसर पर झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

(Image Source: @micnewdelhi Twitter)

महत्वपूर्ण तथ्य: महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले में सिंधुदुर्ग हवाई अड्डे को 'चिपी हवाई अड्डे' (Chipi Airport) के नाम से भी जाना जाता है।

  • हवाई अड्डा 275 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला है और रनवे की लंबाई 2,500 मीटर है।
  • सिंधुदुर्ग (महाराष्ट्र), 'कोंकण' के दक्षिणी भाग में स्थित है।
  • जिले का नाम सिंधुदुर्ग के किले के नाम पर रखा गया है जिसका अर्थ है "समुद्र में किला", जो मालवन के तट पर एक चट्टानी द्वीप पर स्थित है।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

सूचना का अधिकार अधिनियम की प्रयोज्यता


अक्टूबर 2021 में सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली हाईकोर्ट को निर्देश दिया है कि वह सरकार के खुफिया और सुरक्षा संगठनों पर सूचना का अधिकार (आरटीआई) अधिनियम की प्रयोज्यता तय करे।

(Image Source: https://rti.gov.in/)

महत्वपूर्ण तथ्य: जस्टिस एमआर शाह और जस्टिस एएस बोपन्ना की पीठ ने कहा कि दिल्ली हाईकोर्ट ने सरकारी विभाग पर आरटीआई अधिनियम लागू न होने की उसकी आपत्ति पर फैसला किए बिना निर्देश जारी किया था।

  • शीर्ष अदालत उच्च न्यायालय के 2018 के उस फैसले के खिलाफ केंद्र द्वारा दायर एक अपील पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें विभाग को 15 दिनों के भीतर कर्मचारी को सूचना प्रदान करने का निर्देश दिया गया था।
  • केंद्र की ओर से पेश हुए वकील ने हाईकोर्ट को बताया था कि जिस विभाग से सूचना मांगी गई है, उसे आरटीआई एक्ट, 2005 की धारा 24(1) के तहत छूट दी गई है।
  • आरटीआई अधिनियम की धारा 24 कुछ खुफिया और सुरक्षा संगठनों को "भ्रष्टाचार और मानवाधिकारों के उल्लंघन के आरोपों से संबंधित" जानकारी को छोड़कर पारदर्शिता कानून के दायरे से छूट देती है।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

श्रीलंका में विदेशी मुद्रा संकट


अक्टूबर 2021 में श्रीलंका ने गंभीर विदेशी मुद्रा संकट के बीच अपने कच्चे तेल की खरीद के भुगतान करने के लिए 'भारत-श्रीलंका आर्थिक साझेदारी व्यवस्था' के तहत भारत से 500 मिलियन डॉलर की ऋण सुविधा की मांग की है।

महत्वपूर्ण तथ्य: श्रीलंका के ऊर्जा मंत्री उदय गम्मनपिला द्वारा जनवरी 2022 तक ही ईंधन की मौजूदा उपलब्धता की चेतावनी के कुछ दिनों बाद यह कदम उठाया गया।

  • महामारी के कारण पर्यटन और प्रेषण से देश की कमाई पर असर पड़ने के बाद श्रीलंका एक गंभीर विदेशी मुद्रा संकट का सामना कर रहा है।
  • वैश्विक स्तर पर तेल की कीमतों में बढ़ोतरी ने श्रीलंका को इस साल तेल आयात पर अधिक खर्च करने के लिए मजबूर किया है।
  • देश के सकल घरेलू उत्पाद में 2020 में रिकॉर्ड 3.6% का संकुचन हुआ है और जुलाई 2020 से एक साल में इसके विदेशी मुद्रा भंडार में आधे से अधिक गिरावट से यह 2.8 बिलियन डॉलर हो गया है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित व्यक्ति

विलियम शैटनर बने अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति


प्रतिष्ठित 'स्टार ट्रेक' सीरीज में 'कैप्टन जेम्स टी. किर्क' की भूमिका निभाने वाले 90 वर्षीय महान कनाडाई अभिनेता 'विलियम शैटनर' अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति बन गए हैं।

(Image Source: https://www.businessinsider.in/)

  • 13 अक्टूबर, 2021 को शैटनर जेफ बेजोस की स्पेसफ्लाइट कंपनी ब्लू ओरिजिन के 'न्यू शेपर्ड' एनएस-18 मिशन के चार सदस्यीय दल का हिस्सा थे।
  • पूरी तरह से स्वचालित कैप्सूल में 66.5 मील (107 किलोमीटर) की ऊंचाई पर पहुँचने के बाद, वे पैराशूट की मदद से पश्चिम टेक्सास रेगिस्तान में सुरक्षित रूप से उतरे।
  • शटनर ने 82 वर्षीय वैली फंक का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, जो 20 जुलाई, 2021 को अंतरिक्ष में जाने वाली ब्लू ओरिजिन उड़ान का हिस्सा थी।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई पुरस्कार 2021


उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने 3 अक्टूबर, 2021 को गुवाहाटी में एक विशेष समारोह में असम सरकार के द्विवार्षिक 'राष्ट्रीय एकता और राष्ट्रीय योगदान के लिए लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई पुरस्कार 2021' प्रदान किए।

(Image Source: @mygovassam Twitter)

  • पुरस्कार पाने वालों में कस्तूरबा गांधी राष्ट्रीय स्मारक ट्रस्ट की असम शाखा, जर्मनी में रहने वाले असमिया साहित्यकार डॉ. निरोद कुमार बरूआ और श्रीमंत शंकरदेव कलाक्षेत्र में 'शिलांग चैंबर चोइर' (Shillong Chamber Choir) शामिल हैं।
  • पुरस्कार में प्रत्येक को पांच लाख रुपये, एक प्रशस्ति पत्र और एक अंगवस्त्रम दिया जाता है।
  • इस पुरस्कार का नाम असम के पहले मुख्यमंत्री गोपीनाथ बोरदोलोई के नाम पर रखा गया है; वे एक स्वतंत्रता सेनानी थे। उन्हें 1999 में मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप समझौते/संधि

राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन और वॉश इंस्टीट्यूट समझौता ज्ञापन


राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (NMCG) ने गंगा बेसिन के कस्बों और शहरों में मल गाद और सेप्टेज प्रबंधन मुद्दों का कुशलता के साथ समाधान करने के लिए 'मल गाद और सेप्टेज प्रबंधन' (FSSM) में क्षमता निर्माण के लिए 8 अक्टूबर, 2021 को वॉटर, सैनिटेशन एंड हाइजीन इंस्टीट्यूट (वॉश इंस्टीट्यूट) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

(Image Source: NMCG and WASH Twitter profile)

  • परियोजना को अमेरिकी अंतरराष्ट्रीय विकास एजेंसी (USAID) द्वारा वित्त पोषित किया जाएगा और ‘बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन’ द्वारा समर्थन दिया जाएगा।
  • इसका उद्देश्य भारतीय कस्बों और शहरों में 'मल गादऔर सेप्टेज प्रबंधन' और अपशिष्ट जल प्रबंधन की तैयारी में सुधार करना है।
  • प्रधानमंत्री की दूरदर्शी पहल स्वच्छ भारत मिशन के तहत 62 लाख से अधिक शौचालय बनाए गए हैं। इनमें से आधे शौचालय ऑन-साइट स्वच्छता प्रणाली पर निर्भर हैं। इन शौचालयों से एकत्रित कचरे का प्रबंधन के लिए व्यवस्थित क्षमता निर्माण की पहल करने की आवश्यकता है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व मानक दिवस (14 अक्टूबर)


2021 का विषय: 'सतत विकास लक्ष्यों के लिए मानक - एक बेहतर दुनिया के लिए साझा दृष्टिकोण' (Standards for sustainable development goals - shared vision for a better world)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस मानक विकास संगठनों के भीतर स्वैच्छिक मानकों को विकसित करने में दुनिया भर के विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों के योगदान के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए मनाया जाता है।

  • मानकीकरण की सुविधा के लिए एक वैश्विक संगठन को डिजाइन करने के लिए 14 अक्टूबर, 1946 को लंदन में 25 देशों के प्रतिनिधियों की पहली बैठक के उपलक्ष्य में इस तारीख (14 अक्टूबर) को इस दिवस के लिए चुना गया है।
  • अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (ISO) की स्थापना 1947 में की गई थी। हालाँकि, पहले विश्व मानक दिवस की औपचारिक रूप से शुरुआत 1970 में ISO के तत्कालीन अध्यक्ष फारुक सनटर द्वारा की गई थी।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

ग्लोबल हैंडवॉशिंग डे (15 अक्टूबर)


2021 का विषय: 'हमारा भविष्य हाथ में है - चलो एक साथ आगे बढ़ते हैं' (Our Future is at Hand – Let’s Move Forward Together)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस बीमारियों से बचाव और जीवन को बचाने के लिए आसान, प्रभावी और किफायती तरीके से साबुन के साथ हाथ धोने की वकालत करने के लिए समर्पित है। इस दिवस की स्थापना 'ग्लोबल हैंडवॉशिंग पार्टनरशिप' (Global Handwashing Partnership) द्वारा की गई थी। पहला ग्लोबल हैंडवॉशिंग डे 2008 में आयोजित किया गया था।

  • यूनिसेफ के नवीनतम अनुमानों के अनुसार 10 में से लगभग 3 लोगों या 2.3 बिलियन लोगों के पास घर पर पानी की उपलब्धता और साबुन से हाथ धोने की सुविधा नहीं है।

संक्षिप्त खबरें संस्थान-संगठन

राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज


सुप्रीम कोर्ट ने लड़कियों को राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज (Rashtriya Indian Military College: RIMC) में प्रवेश के लिए दिसंबर 2021 में प्रवेश परीक्षा में बैठने की अनुमति दे दी है।

  • राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज एक अंतर-सेवा श्रेणी '' प्रतिष्ठान है, जिसे रक्षा मंत्रालय के तत्वावधान में सेना प्रशिक्षण कमान के माध्यम से प्रशासित किया जाता है।
  • प्रिंस ऑफ वेल्स रॉयल इंडियन मिलिट्री कॉलेज के नाम, से इसका उद्घाटन 13 मार्च, 1922 को प्रिंस ऑफ वेल्स, प्रिंस एडवर्ड VIII द्वारा किया गया था।
यह दून वैली, देहरादून में स्थित एक मिलिट्री स्कूल है। RIMC राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, भारतीय नौसेना अकादमी और बाद में भारतीय सेना के लिए एक फीडर संस्थान (feeder institution) है।

खेल समाचार फुटबॉल

'इभा': फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप 2022 का आधिकारिक शुभंकर


फुटबॉल की वैश्विक संचालन संस्था, फीफा ने 11 अक्टूबर, 2021 को ‘फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप 2022’ के आधिकारिक शुभंकर 'इभा' (Ibha) का अनावरण किया।

(Image Source: @MDoNER_IndiaTwitter)

  • 'इभा' महिला शक्ति का प्रतिनिधित्व करने वाली एक एशियाई शेरनी है। 'इभा' नाम मेघालय की 'खासी' भाषा से लिया गया है जिसका अर्थ है 'अच्छी दृष्टि या निर्णय वाला' (one with good vision or judgement)।
  • इभा का उद्देश्य भारत और दुनिया भर में महिलाओं और लड़कियों को उनकी क्षमता का एहसास करने के लिए प्रेरित करना है।
  • अंडर-17 महिला विश्व कप टूर्नामेंट अगले साल 11-30 अक्टूबर के बीच भारत में होगा।

पीआईबी न्यूज अंतरराष्ट्रीय

अफगानिस्तान पर जी-20 असाधारण शिखर सम्मेलन


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 अक्टूबर, 2021 को अफगानिस्तान पर जी-20 असाधारण शिखर सम्मेलन में आभासी माध्यम में हिस्सा लिया।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह बैठक वर्तमान में जी-20 की अध्यक्षता कर रहे इटली द्वारा बुलाई गई थी, इस शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी ने की।

  • प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले दो दशकों में, अफगानिस्तान में युवाओं और महिलाओं के सामाजिक-आर्थिक विकास और क्षमता निर्माण को बढ़ावा देने में भारत के योगदान का उल्लेख किया।
  • भारत द्वारा अफगानिस्तान में 500 से अधिक विकास परियोजनाओं को लागू किया गया है।
  • उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अफगानिस्तान को मानवीय सहायता के लिए तत्काल और निर्बाध पहुंच सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर जोर दिया।
  • प्रधानमंत्री ने इस क्षेत्र में कट्टरपंथ, आतंकवाद और नशीले पदार्थों और हथियारों की तस्करी के गठजोड़ के खिलाफ साझा लड़ाई की आवश्यकता पर जोर दिया।
  • उन्होंने अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र की महत्वपूर्ण भूमिका के लिए समर्थन व्यक्त किया और अफगानिस्तान पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के ‘प्रस्ताव 2593’ में निहित संदेश के लिए जी-20 के नए समर्थन का आह्वान किया।

सामयिक खबरें विज्ञान-प्रौद्योगिकी

री-सर्कुलेटरी एक्वाकल्चर सिस्टम तकनीक


जम्मू-कश्मीर में अपनी तरह की पहली परियोजना के रूप में, अवंतीपोरा में 9 अक्टूबर, 2021 को केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी, राज्य मंत्री डॉ. एल मुरुगन ने प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के अंतर्गत निजी क्षेत्र में इंद्रधनुषी मछ्ली पालन के लिए ‘री-सर्कुलेटरी एक्वाकल्चर सिस्टम (आरएएस) तकनीक’ (Re-circulatory Aquaculture Systems: RAS technology) का उद्घाटन किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: रीसर्क्युलेटरी एक्वाकल्चर सिस्टम (आरएएस) एक ऐसी तकनीक है, जहां यांत्रिक और जैविक निस्पंदन तथा निलंबित पदार्थ और मेटाबोलाइट्स को हटाने के बाद पानी का पुनर्नवीनीकरण और पुन: उपयोग किया जाता है।

  • इस पद्धति का उपयोग मछली की विभिन्न प्रजातियों की उच्च घनत्व वाली प्रजाति के लिए किया जाता है, जिसमें न्यूनतम भूमि क्षेत्र और पानी का उपयोग होता है।
  • खुले तालाबों में बाहर मछली उगाने की पारंपरिक पद्धति के बजाय, इस प्रणाली में मछलियों को आमतौर पर नियंत्रित वातावरण में इनडोर/आउटडोर टैंकों में पाला जाता है।
  • रीसर्क्युलेटिंग सिस्टम पानी को वापस फिश कल्चर टैंक (fish culture tanks) में पुनर्चक्रीकृत करके फिल्टर और साफ करता है।

सामयिक खबरें पर्यावरण

भारत फसल जलाने से संबंधित उत्सर्जन में विश्व स्तर पर शीर्ष पर


जलवायु प्रौद्योगिकी स्टार्टअप 'ब्लू स्काई एनालिटिक्स' (Blue Sky Analytics) द्वारा अक्टूबर 2021 में जारी एक नई रिपोर्ट के अनुसार, 2015-2020 की अवधि के दौरान फसल जलाने से संबंधित उत्सर्जन में कुल वैश्विक उत्सर्जन में 13% योगदान के साथ भारत शीर्ष पर है।

महत्वपूर्ण तथ्य: 2016 और 2019 के बीच रिपोर्ट फसल जलने की घटनाओं में गिरावट की प्रवृत्ति की पुष्टि करती है, जिसमें ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में 11.39% की कमी दर्ज की गई है।

  • हालाँकि, रिपोर्ट में 2019-20 में उत्सर्जन में 12.8% की वृद्धि का उल्लेख किया गया है, जिससे 2020 में भारत का वैश्विक उत्सर्जन में योगदान 12.2% हो गया है।
  • भारतीय जलवायु प्रौद्योगिकी स्टार्टअप ब्लू स्काई एनालिटिक्स वैश्विक गठबंधन ' क्लाइमेट ट्रेस' (Climate TRACE) का हिस्सा है।
  • ब्लू स्काई एनालिटिक्स की स्थापना एक आईआईटी की पूर्व छात्रा अभिलाषा पुरवार द्वारा की गई थी, जो इसकी सीईओ भी हैं।
  • क्लाइमेट ट्रेस स्वतंत्र उच्च-रिजॉल्यूशन और निकट-रियल टाइम ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन डेटा प्रदान करके जलवायु कार्रवाई में तेजी लाने के मिशन के साथ एक वैश्विक गठबंधन है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार 2021


11 अक्टूबर, 2021 को अमेरिका के अर्थशास्त्री डेविड कार्ड (David Card), जोशुआ एंग्रिस्ट (Joshua Angrist) और गुइडो इम्बेन्स (Guido Imbens) को आर्थिक नीति और अन्य घटनाओं के कारण प्रभावों को समझने के लिए "प्राकृतिक प्रयोगों" (natural experiments) के उपयोग के लिए 2021 के अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

(Image Source: Nobel Prize Twitter)

  • कनाडा में जन्मे कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले के डेविड कार्ड को 'श्रम अर्थशास्त्र में उनके अनुभवजन्य योगदान' के लिए पुरस्कार का आधा हिस्सा दिया गया।
  • जबकि अन्य आधा हिस्सा मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के जोशुआ एंगिस्ट और नीदरलैंड्स में जन्मे स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के गुइडो इम्बेन्स को 'कारण संबंधों के विश्लेषण में उनके पद्धतिगत योगदान के लिए' (for their methodological contributions to the analysis of causal relationships) दिया गया।
  • प्राकृतिक प्रयोग क्या है? ‘प्राकृतिक प्रयोग’ वास्तविक जीवन की परिस्थितियों का उपयोग दुनिया पर प्रभाव का पता लगाने के लिए करते हैं।
  • अध्ययन का निष्कर्ष: डेविड कार्ड ने प्राकृतिक प्रयोगों का उपयोग करते हुए न्यूनतम मजदूरी, आप्रवास (immigration) और शिक्षा के श्रम बाजार प्रभावों का विश्लेषण किया है। उन्होंने पाया कि न्यूनतम वेतन में वृद्धि का कर्मचारियों की संख्या पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा।
  • एक देश में पैदा हुए लोगों की आय नए आप्रवासन (immigration) से लाभान्वित हो सकती है।
  • जोशुआ एंग्रिस्ट और गुइडो इम्बेन्स ने यह प्रदर्शित किया कि प्राकृतिक प्रयोगों से कारण और प्रभाव के बारे में कैसे सटीक निष्कर्ष निकाले जा सकते हैं।
  • अन्य तथ्य: एलिनोर ऑस्ट्रोम (2009) अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार जीतने वाली पहली महिला हैं।
  • एस्थर डफ्लो (2019) में अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार जीतने वाली दूसरी महिला हैं। एस्थर अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार जीतने वाली सबसे युवा विजेता भी हैं।
  • औपचारिक रूप से इस पुरस्कार का नाम 'अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में आर्थिक विज्ञान में स्वेरिगेस रिक्सबैंक पुरस्कार' (The Sveriges Riksbank Prize in Economic Sciences in Memory of Alfred Nobel) है।

संक्षिप्त खबरें इन्हें भी जानें

ब्रिजमेनाइट


हाल ही में कुछ शोधकर्त्ताओं ने नागपुर के कटोल से प्राप्त एक उल्कापिंड का अध्ययन किया है। 22 मई, 2012 को कटोल शहर के पास एक बड़ी उल्का बौछार हुई थी।

  • प्रारंभिक अध्ययनों से पता चला था कि मेजबान चट्टान मुख्य रूप से एक ऑलिव ग्रीन खनिज 'ऑलिवाइन' (Olivine) से बना था। हमारी पृथ्वी के ऊपरी मेंटल में ऑलिवाइन सबसे प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।
  • अब, इन उल्कापिंडों के टुकड़ों की संरचना का अध्ययन करके, शोधकर्ताओं ने पृथ्वी के निचले मेंटल में लगभग 660 किमी. गहराई में इस प्रकार के खनिज के मौजूद होने की सम्भावना व्यक्त की है।
  • अक्टूबर 2021 में प्रकाशित शोध पत्र PNAS में पहली बार 'ब्रिजमेनाइट' (bridgmanite) नामक खनिज की पहली प्राकृतिक घटना को रिपोर्ट किया गया है।
  • खनिज का नाम 2014 में प्रोफेसर पर्सी डब्ल्यू ब्रिजमैन के नाम पर रखा गया था, जिन्हें भौतिकी में 1946 का नोबेल पुरस्कार मिला था।
  • विभिन्न कम्प्यूटेशनल और प्रायोगिक अध्ययनों से पता चला है कि पृथ्वी के निचले हिस्से का लगभग 80% हिस्सा ब्रिजमेनाइट से बना है।
  • इस उल्कापिंड के नमूने का अध्ययन करके, वैज्ञानिक यह समझ सकते हैं कि हमारी पृथ्वी के निर्माण के अंतिम चरणों के दौरान ब्रिजमैनाइट कैसे क्रिस्टलीकृत हुआ।

राज्य समाचार मध्य प्रदेश

मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना


मध्य प्रदेश सरकार ने नवंबर 2021 से राज्य में 'मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना' को लागू करने की घोषणा की है।

उद्देश्य: दिव्यांग और वरिष्ठ नागरिकों को उनके घर पर राशन सामग्री उपलब्ध कराना।

  • योजना के तहत गरीब आदिवासी परिवारों की सुविधा के लिए उन गांवों में वाहनों से राशन पहुंचाया जाएगा, जहां सस्ते गल्ले की दुकानें (fair price shops) नहीं हैं।
  • यह योजना उप-चुनाव निर्वाचन आचार संहिता के जिलों को छोड़कर शेष जिलों के आदिवासी विकासखण्डों में लागू की जाएगी।
  • इस योजना से 16 जिलों के 74 विकासखंडों के लगभग 7511 गांवों के आदिवासी परिवारों को लाभ मिलेगा।
  • एक माह में औसतन 22 से 25 दिन तक एक वाहन द्वारा 220 से 440 क्विंटल राशन वितरित किया जाएगा। इस योजना के तहत कुल 14.7 करोड़ रुपए का व्यय होगा।

राज्य समाचार मध्य प्रदेश

एमएसएमई विकास नीति 2021


16 अक्टूबर, 2021 को मध्य प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मध्यप्रदेश सरकार के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग ने उद्योगों को पुनर्जीवित करने के लिए नई 'एमएसएमई विकास नीति 2021' घोषित की है।

  • नीति के तहत नई उन खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों को कई प्रकार की सहायता, सुविधाएं प्रदान की जाएंगी, जिनमें मशीनरी-संयंत्र में 10 करोड़ रुपये से अधिक और 50 करोड़ रुपये तक का निवेश किया गया हो।
  • विद्युत उपभोग सहायता के अंतर्गत प्रचलित विद्युत टैरिफ में नया कनेक्शन प्राप्त करने पर उच्च दबाव वाले उपभोक्ताओं को एक रुपये प्रति यूनिट अथवा 20%, जो भी कम हो, की छूट प्रदान की जाएगी।
  • सभी पात्र खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों को संयंत्र और मशीनरी में निवेश के अधिकतम 50% राशि तक या मंडी शुल्क में पांच साल की अवधि के लिए, जो भी कम हो, छूट दी जाएगी। शुल्क से छूट की यह सुविधा केवल उन्हीं इकाइयों को मिलेगी, जो राज्य की कृषि उपजों का क्रय करेंगी। ।
  • राज्य में ‘अधोसंरचना विकास सहायता’ (infrastructure development assistance) के तहत खाद्य प्रसंस्करण परियोजनाओं की स्थापना को प्रोत्साहित करने और अधोसंरचना में सुधार के लिए परियोजना लागत का 15% और अधिकतम 5 करोड़ रुपए की राशि मेगा फूड पार्क की स्थापना हेतु निजी क्षेत्र को दिए जाएंगे। यह सहायता विकसित पार्क में न्यूनतम 10 इकाइयों की स्थापना पर देय होगी।

राज्य समाचार तमिलनाडु

करुप्पुर कलमकारी पेंटिंग और कल्लाकुरिची लकड़ी की नक्काशी को जीआई टैग


अक्टूबर 2021 में तमिलनाडु के, पारंपरिक डाई-पेंटेड (dye -painted) आलंकारिक और पैटर्न वाले कपड़े 'करुप्पुर कलमकारी पेंटिंग' (Karuppur kalamkari paintings) और कल्लाकुरिची की लकड़ी की नक्काशी (wood carvings of Kallakurichi) को भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग प्राप्त हुआ है।

(Image Source: Indian Express)

  • कलमकारी पेंटिंग: यह शुद्ध सूती कपड़े पर की जाती है, जो मुख्य रूप से मंदिरों में छाता कवर और रथ कवर के लिए उपयोग की जाती हैं।
  • पेंटिंग एक सूती कपड़े पर बांस के पेड़ और नारियल के पेड़ के तनों से बने पेन या ब्रश का उपयोग करके जटिल रूप से बनाई जाती हैं।
  • कलमकारी पेंटिंग अरियालुर जिले के करुप्पुर एवं उसके आसपास के गांवों में और तंजावुर जिले में की जाती है।
  • दस्तावेजी साक्ष्यों से पता चलता है कि कलमकारी पेंटिंग 17वीं शताब्दी की शुरुआत में नायक शासकों के संरक्षण में विकसित हुई।
  • कल्लाकुरिची लकड़ी की नक्काशी: यह लकड़ी की नक्काशी का एक अनूठा रूप है, जिसमें शिल्पकारों द्वारा पारंपरिक शैलियों से प्राप्त अलंकरण और डिजाइनों का उपयोग किया जाता है।
  • इस लकड़ी की नक्काशी में शिल्पकार पारंपरिक डिजाइनों का उपयोग करके मंदिर से संबंधित वस्तुओं और फर्नीचर को भी तराशने में माहिर होते हैं।
  • कल्लाकुरिची लकड़ी की नक्काशी मुख्य रूप से कल्लाकुरिची जिले के कल्लाकुरिची, चिन्नासेलम और थिरुकोविलूर तालुकों में प्रचलित है।
  • लकड़ी की नक्काशी का यह कौशल एक स्वदेशी कला के रूप में तब विकसित हुआ, जब 'मदुरै' प्राचीन काल में विभिन्न राजशाही शासनों के तहत एक महत्वपूर्ण शहर था।

पीआईबी न्यूज अंतरराष्ट्रीय

भूविज्ञान के क्षेत्र में रूस-भारत समझौता


हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भूविज्ञान के क्षेत्र में सहयोग पर भारत और रूस के बीच समझौता ज्ञापन (MoU) को मंजूरी दी। इससे पूर्व रूस की ज्वाइंट स्टॉक कंपनी रोसजियोलोजिया और खनन मंत्रालय के भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (Geological Survey fo India - GSI) के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया था। गहरे और छिपे हुए खनिज भंडार, भौतिकीय डेटा का विश्लेषण, रूसी सूचना प्रौद्योगिकी के साथ भारतीय भूविज्ञान डेटा भंडार का संयुक्त विकास आदि क्षेत्रों में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया है। दोनों देश एक दूसरे के वैज्ञानिकों का प्रशिक्षण एवं क्षमता निर्माण में भी सहयोग करेंगे।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

बाजार आधारित आर्थिक प्रेषण - चरण 1


विद्युत मंत्रालय ने 8 अक्टूबर, 2021 को उपभोक्ताओं को बिजली खरीद की लागत कम करने के लिए केंद्रीय विद्युत विनियामक आयोग (CERC) द्वारा शुरू किए गए 'बाजार आधारित आर्थिक प्रेषण - चरण 1' (Market Based Economic Despatch (MBED) – Phase1) के कार्यान्वयन के लिए रूपरेखा जारी की है।

महत्वपूर्ण तथ्य: MBED को लागू करना बिजली बाजार के संचालन में सुधार और "एक राष्ट्र, एक ग्रिड, एक फ्रीक्वेन्सी, एक मूल्य" (One Nation, One Grid, One Frequency, One Price) ढांचे की ओर बढ़ने में एक आवश्यक अगला कदम है।

  • MBED यह सुनिश्चित करेगा कि देश भर में सबसे सस्ता उत्पादन संसाधन समग्र प्रणाली की मांग को पूरा करने के लिए भेजा जाए और इस प्रकार वितरण कंपनियों और और बिजली उत्पादकों दोनों के लिए लाभप्रद होगा।
  • MBED के चरण 1 का कार्यान्वयन 1 अप्रैल, 2022 से शुरू करने की योजना है। इससे पहले CERC अपने नियमों को संरेखित करेगा और इस व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए मॉक ड्रिल किया जाएगा।

पीआईबी न्यूज अंतरराष्ट्रीय

भारत - डेनमार्क संबंध


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन के बीच 9 अक्टूबर, 2021 को नई दिल्ली में एक बैठक में भारत और डेनमार्क ने चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

(Image Source: The Hindu.com)

महत्वपूर्ण तथ्य: कौशल विकास और उद्यमिता, पारंपरिक ज्ञान डिजिटल लाइब्रेरी, संभावित अनुप्रयोगों के साथ उष्णकटिबंधीय जलवायु के लिए प्राकृतिक प्रशीतकों (रेफ्रिजरेंट) के लिए उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना और भूजल संसाधनों और एक्वीफर्स (aquifers) के मानचित्रण के क्षेत्र में समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

  • दोनों प्रधानमंत्रियों ने 28 सितंबर, 2020 को अपने आभासी शिखर सम्मेलन के दौरान हरित रणनीतिक साझेदारी की शुरुआत करने के बाद से द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने 2021 से 2026 तक की अवधि के लिए विस्तृत 5 वर्षीय कार्य योजना का स्वागत किया।
इसके अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज और डेनिश कंपनी 'स्टिस्डल फ्यूल टेक्नोलॉजीज' (Stiesdal Fuel Technologies) के बीच "हाइड्रोजन" इलेक्ट्रोलाइजर प्लांट स्थापित करने के लिए वाणिज्यिक समझौते की भी घोषणा की गई।

सामयिक खबरें आर्थिकी

मौद्रिक नीति


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) ने 8 अक्टूबर, 2021 को प्रमुख ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखा और वर्ष 2021-22 के लिए मुद्रास्फीति लक्ष्य को कम किया है।

(Image Source: https://www.business-standard.com/)

महत्वपूर्ण तथ्य: रेपो दर को लगातार 8वीं बार 4% पर अपरिवर्तित रखा गया है। रिवर्स रेपो दर भी 3.35% और सीमांत स्थायी सुविधा (MSF) दर और बैंक दर 4.25% पर अपरिवर्तित रखी गई है।

  • मौद्रिक नीति समिति ने टिकाऊ आधार पर संवृद्धि को बनाए रखने और अर्थव्यवस्था पर कोविड -19 के प्रभाव को कम करने के लिए जब तक आवश्यक हो, तब तक उदार रुख को जारी रखने का निर्णय लिया है।
  • RBI ने 2021-22 के लिए मुद्रास्फीति का अनुमान पहले के 5.7% से घटाकर 5.3% कर दिया है।
  • RBI ने 2021-22 में वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि के अनुमान को 9.5% पर बरकरार रखा है, जिसमें चालू वर्ष की दूसरी तिमाही में 7.9% की वृद्धि शामिल है।

अन्य घोषणा: तत्काल भुगतान सेवा लेनदेन (IMPS) की सीमा 2 लाख रुपये से बढ़ा कर 5 लाख रुपये की जाएगी।

  • आंतरिक शिकायत निवारण तंत्र को मजबूत करने के लिए एनबीएफसी के लिए उच्च ग्राहक इंटरफेस वाली आंतरिक लोकपाल योजना।
  • कम या दुर्लभ इंटरनेट एक्सेस वाले क्षेत्रों के लिए ऑफलाइन मोड में खुदरा डिजिटल भुगतान समाधान के लिए अखिल भारतीय रूपरेखा की शुरुआत।

सामयिक खबरें विज्ञान-प्रौद्योगिकी

भारतीय चावल और काबुली चना की आनुवंशिक किस्म


केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने 8 अक्टूबर, 2021 को राष्ट्र की खाद्य सुरक्षा और पोषण में प्रभावी योगदान देने के लिए भारतीय चावल और काबुली चने (Chickpea) की आनुवंशिक किस्में जारी कीं।

(Image Source: PIB)

महत्वपूर्ण तथ्य: भारतीय चावल और काबुली चने की किस्मों को राष्ट्रीय पादप जीनोम अनुसंधान संस्थान (NIPGR) द्वारा आनुवंशिक रूप से विकसित किया गया है।

  • चावल और काबुली चने के लिए दो डीएनए चिप्स- 'इंद्रा' (IndRA) और 'इंडिका' (IndiCA) इन दो फसलों में पहले पैन-जीनोम जीनोटाइपिंग सरणियां (Pan-Genome genotyping arrays) हैं और यह राष्ट्र की खाद्य तथा पोषण सुरक्षा के लिए भारतीय पौधों की जैव विविधता और जीनोमिक विविधता की विशाल क्षमता का पूर्ण उपयोग करने में सक्षम होंगे।
  • केंद्रीय मंत्री ने बुलंदशहर स्थित 'भारत इम्यूनोलॉजिकल एंड बायोलॉजिकल कॉर्पोरेशन लिमिटेड’ (BIBCOL) के परिसर में 'स्पीड ब्रीडिंग और हाई थ्रूपुट (HTP) फील्ड फेनोटाइपिंग के लिए NIPGR के पहले ट्रांसलेशनल फैसिलिटी नेटवर्क' का भी उद्घाटन किया।
  • मंत्री ने कहा कि भारत वर्ष 2025 तक विश्व के शीर्ष 5 देशों में से एक होगा और यह वैश्विक जैव विनिर्माण का केंद्र बन जाएगा।
  • भारत की जैव-अर्थव्यवस्था 2024-25 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के प्रधानमंत्री के लक्ष्य में प्रभावी योगदान देने के लिए मौजूदा 70 बिलियन डॉलर से 150 बिलियन डॉलर के लक्ष्य को प्राप्त करने की राह पर है।

सामयिक खबरें पर्यावरण

हिमाचल प्रदेश में कम हो रही बर्फबारी


हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी राज्य में पिछले एक दशक में धीरे-धीरे कम बर्फ देखी जा रही है और बर्फ के नीचे का क्षेत्र भी कम हो रहा है।

महत्वपूर्ण तथ्य: पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील राज्य हिमाचल में नदी घाटियों के जल विज्ञान को नियंत्रित करने में एक प्रमुख इनपुट के रूप में मौसमी हिम आवरण के महत्व पर विचार करते हुए, जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न प्रवृत्ति ने पर्यावरणविदों को चिंतित कर दिया है।

  • उन्नत वाइड फील्ड सेंसर (AWiFS) उपग्रह डेटा का उपयोग करते हुए स्टेट सेंटर ऑन क्लाइमेट चेंज और स्पेस एप्लीकेशन सेंटर, अहमदाबाद द्वारा संयुक्त रूप से किए गए एक हालिया अध्ययन के अनुसार सतलुज, रावी, चिनाब और ब्यास सहित सभी प्रमुख नदी घाटियों में 2019-20 की तुलना में 2020-21 की शीतकालीन बर्फ के क्षेत्र में कुल मिलाकर 18.5% की कमी देखी गई।
  • अत्यधिक सर्दियों में बर्फबारी थोड़ी कम हो रही है, और यह सर्दियों के बाद के महीनों या गर्मियों के शुरुआती महीनों की ओर अधिक हो रही है।
  • यह घटना बढ़ते तापमान के कारण हुई है। तेजी से वनों की कटाई, व्यापक निर्माण और अनियमित गतिविधियां इसमें योगदान के प्रमुख कारक हैं।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण प्राणि मित्र पुरस्कार 2021


सरदार पटेल प्राणी उद्यान,केवडिया (गुजरात) की मेजबानी में केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण द्वारा 10 - 11 अक्टूबर, 2021 को आयोजित 'चिड़ियाघर निदेशकों और पशु चिकित्सकों के दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन’ के दौरान केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण द्वारा स्थापित ‘प्राणि मित्र पुरस्कार 2021’ भी प्रदान किए गए।

(Image Source: @CZA_Delhi Twitter)

  • प्राणि मित्र पुरस्कार हर साल 4 श्रेणियों के तहत दिए जाते हैं। ये 4 श्रेणी हैं- चिड़ियाघर के निदेशक/क्यूरेटर, जीवविज्ञानी/ शिक्षाविद, पशु चिकित्सक और पशु रक्षक/चिड़ियाघर की अग्रिम पंक्ति द्वारा उत्कृष्ट योगदान।

वर्ष 201 के विजेता -

  • उत्कृष्ट पशु रक्षक – लखी देवी (भगवान बिरसा प्राणी उद्यान, रांची, झारखंड)।
  • उत्कृष्ट शिक्षाविद्/जीवविज्ञानी -- हरपाल सिंह (शिक्षाविद) (महेंद्र चौधरी प्राणी उद्यान, चटबीर पंजाब)।
  • उत्कृष्ट पशु चिकित्सक -- डॉ. इलियाराजा (आगरा भालू बचाव सुविधा केंद्र, उत्तर प्रदेश)।
  • उत्कृष्ट निदेशक – डॉ. विभु प्रकाश माथुर (निदेशक, गिद्ध संरक्षण प्रजनन केंद्र, पिंजौर, हरियाणा)।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

अंतरराष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण दिवस


2021 का विषय: 'विकासशील देशों के लिए उनके आपदा जोखिम और आपदा नुकसान को कम करने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग' (International cooperation for developing countries to reduce their disaster risk and disaster losses)

महत्वपूर्ण तथ्य: संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 1989 में इस दिवस की स्थापना की थी, इसका उद्देश्य वैश्विक स्तर पर आपदा न्यूनीकरण तथा आपदा जोखिम के बारे में जागरूकता फैलाना है।

संक्षिप्त खबरें संस्थान-संगठन

केंद्रीय नींबू वर्गीय फल अनुसंधान संस्थान


साइट्रस (नींबू वर्गीय फल) और इसके मूल्य वर्धित उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए, कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) ने 11 अक्टूबर, 2021 को केंद्रीय नींबू वर्गीय फल अनुसंधान संस्थान, नागपुर (Central Citrus Research Institute: ICAR-CCRI) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।

(Image Source: ICAR-CCRI Twitter)

  • केंद्रीय नींबू वर्गीय फल अनुसंधान संस्थान भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) के तहत एक शोध संस्थान है।
  • 29 जुलाई, 1985 को तत्कालीन रक्षा मंत्री पी.वी. नरसिम्हा राव द्वारा औपचारिक रूप से केंद्रीय साइट्रस अनुसंधान स्टेशन की आधारशिला रखी गई थी। इस केंद्र की शुरुआत 29 नवंबर, 1985 को भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बैंगलोर के एक उप-केंद्र के रूप में की गई थी।
  • अप्रैल 1986 में केंद्रीय साइट्रस अनुसंधान स्टेशन को स्वतंत्र 'केंद्रीय नींबू वर्गीय फल अनुसंधान संस्थान' के रूप में अपग्रेड किया गया था। यह नागपुर में स्थित है।
  • इसका मुख्य कार्य फसल सुधार, सतत उत्पादकता, फसल संरक्षण और साइट्रस के उपयोग पर बुनियादी, रणनीतिक और अनुप्रयुक्त अनुसंधान करना तथा साइट्रस पर आनुवंशिक संसाधनों और वैज्ञानिक जानकारी का संग्रह करना है।

संक्षिप्त खबरें इन्हें भी जानें

निहंग


15 अक्टूबर, 2021 को हरियाणा के सोनीपत में सिंघु बार्डर पर एक पवित्र सिख ग्रंथ की बेअदबी के आरोप में एक व्यक्ति की हत्या के बाद निहंग (सिख योद्धा) फिर से सुर्खियों में आए।

  • सिखों के 10वें गुरु गोविंद सिंह ने जब खालसा पंथ की स्थापना की, उसी के साथ ही निहंगों की भी शुरुआत हुई थी।
  • सिख समुदाय के बीच नीले कपड़े पहने और हथियार रखने वाले सिखों को निहंग सिख कहा जाता है। निहंग सिखों को योद्धाओं के रूप में जाना जाता है।
  • निहंगों की जो विशेषताएं हैं, वे संस्कृत भाषा के ‘निशंक’ शब्द के अर्थ से मिलती हैं। निशंक का अर्थ होता है, निर्भय, निष्कलंक, शुद्ध, सांसारिक सुखों और आराम से दूर रहने वाला।
  • इनके सिर पर योद्धा शैली की पगड़ी जिसमें अर्धचंद्राकार, दोधारी तलवार बैज होता है। वे हमेशा आधुनिक और पारंपरिक दोनों तरह के हथियारों से लैस होते हैं, जिनमें आमतौर पर तलवार, खंजर, भाले, राइफल, बन्दूक और पिस्तौल आदि शामिल हैं।
  • ये मुख्य रूप से दो "दल" (बलों) में संगठित हैं - बुड्ढा दल (बुजुर्ग दल) और तरुण दल (युवा दल)।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

रेलवे की दो लंबी मालगाड़ियां 'त्रिशूल' और 'गरुड़'


भारतीय रेलवे ने अक्टूबर 2021 में दक्षिण मध्य रेलवे पर पहली बार दो लंबी मालगाड़ियों (two long haul freight trains) ‘त्रिशूल’ और ‘गरुड़’ का सफलतापूर्वक संचालन किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: मालगाड़ियों की सामान्य संरचना से दोगुनी या कई गुना बड़ी, लंबी ये मालगाड़ीमहत्वपूर्ण सैक्शनों में मालगाड़ी क्षमता की कमी की समस्या का प्रभावी समाधान प्रदान करती हैं।

  • दोनों ही लंबी ट्रेनों में मुख्य रूप से थर्मल पावर स्टेशनों के लिए कोयले की लदान के लिए खाली खुले डिब्बे (empty open wagons) हैं।

त्रिशूल: यह दक्षिण मध्य रेलवे की पहली लंबी रेल है, जिसमें तीन मालगाड़ियां, यानी 177 डिब्बे शामिल हैं।

इस मालगाड़ी को 7 अक्टूबर को विजयवाड़ा मंडल के ‘कोंडापल्ली’ (Kondapalli) स्टेशन से पूर्वी तट रेलवे के ‘खुर्दा’ (Khurda) मंडल के लिए रवाना किया गया था।

गरुड़: दक्षिण मध्य रेलवे ने इसके बाद 8 अक्टूबर को गुंतकल मंडल के ‘रायचूर’ (Raichur) से सिकंदराबाद मंडल के ‘मनुगुरु’ (Manuguru) तक इसी तरह की एक और मालगाड़ी गरुड़ को रवाना किया ।

पीआईबी न्यूज विज्ञान-प्रौद्योगिकी

क्वांटम कम्युनिकेशन लैब


दूरसंचार सचिव के. राजारमन ने 10 अक्टूबर, 2021 को सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (C-DOT), दिल्ली में क्वांटम कम्युनिकेशन लैब (Quantum Communication Lab) का उद्घाटन किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: उन्होंने C-DOT द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित क्वांटम कुंजी वितरण (Quantum Key Distribution: QKD) समाधान का भी अनावरण किया।

  • क्वांटम कुंजी वितरण मानक ऑप्टिकल फाइबर पर 100 किलोमीटर से अधिक की दूरी पर संचार स्थापित कर सकता है।
  • सी-डॉट भारत में दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के साथ-साथ सामरिक और रक्षा क्षेत्र की आवश्यकताओं के व्यापक रूप से समाधान के लिए स्वदेशी क्वांटम सुरक्षित दूरसंचार उत्पादों और समाधानों के पूर्ण पोर्टफोलियो की पेशकश करने वाला भारत का पहला संगठन बन गया है।

क्वांटम प्रौद्योगिकी: क्वांटम प्रौद्योगिकी को मोटे तौर पर चार क्षेत्रों में विभाजित किया जा सकता है। क्वांटम कंप्यूटिंग, क्वांटम संचार, क्वांटम सेंसर और क्वांटम मैटेरियल (Quantum Materials)।

  • क्वांटम प्रौद्योगिकियां सूक्ष्म कणों (जैसे फोटॉन, इलेक्ट्रॉन, परमाणु आदि) द्वारा प्रदर्शित परिघटनाओं पर आधारित होती हैं।

अन्य तथ्य: भारत ने क्वांटम प्रौद्योगिकी और अनुप्रयोगों पर राष्ट्रीय मिशन (NM-QTA) लॉन्च किया है। आठ वर्षों से अधिक की अवधि वाली एक अरब डॉलर से अधिक के बजट वाली इस पहल का नेतृत्व विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) द्वारा किया जाएगा।

  • C-DOT दूरसंचार विभाग, भारत सरकार के तहत एक प्रमुख दूरसंचार अनुसंधान एवं विकास संगठन है।

सामयिक खबरें पर्यावरण

भारतीय चिड़ियाघरों के लिए विजन प्लान 2021-2031


पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने 11 अक्टूबर, 2021 को 'भारतीय चिड़ियाघरों के लिए विजन प्लान 2021-2031' (Vision Plan 2021-2031 for Indian zoos) जारी किया है।

विजन प्लान का उद्देश्य: स्थानीय पक्षियों और जानवरों के संरक्षण पर ध्यान केंद्रित करते हुए भारतीय चिड़ियाघरों को वैश्विक मानकों पर अपग्रेड करना और केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण को मजबूत करना।

विजन प्लान 2021-2031: भारत दुनिया के भू-भाग का केवल 2.4% है, फिर भी यहाँ सभी दर्ज प्रजातियों का 7-8% हिस्सा है, जिसमें पौधों की 45,000 से अधिक प्रजातियां और जानवरों की 91,000 प्रजातियां शामिल हैं। इसलिए सतत विकास के लिए जैव विविधता को संरक्षित किया जाना चाहिए।

  • विजन प्लान का उद्देश्य भारत में बाह्य स्थाने संरक्षण (ex-situ conservation) दृष्टिकोण को एक दिशा देना है।
  • विजन प्लान में केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण और भारतीय चिड़ियाघरों के लिए परिवर्तन के 10 स्तंभों का भी उल्लेख है। इन स्तंभों में संकटग्रस्त देशी प्रजातियों के बाह्य स्थाने संरक्षण को मजबूत करना, पशु कल्याण को अनुकूलित करना, बचाए गए जानवरों का प्रबंधन आदि शामिल हैं।

अन्य तथ्य: केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण की स्थापना वर्ष 1992 में भारत सरकार द्वारा पर्यावरण और वन मंत्रालय के तहत एक सांविधिक निकाय के रूप में की गई थी। प्राधिकरण में एक अध्यक्ष, दस सदस्य और एक सदस्य सचिव शामिल हैं।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

पूर्व राजनयिक वी.एम.एम. नायर का निधन


भारत के सबसे वयोवृद्ध पूर्व राजनयिक वी.एम.एम.नायर का उनके 103वें जन्मदिन से दो दिन पहले 6 अक्टूबर, 2021 को निधन हो गया।

(Image Source: www.manoramaonline.com/)

  • नायर 1942 के बिहार कैडर के भारतीय सिविल सेवा (आईसीएस) के अधिकारी थे।
  • नायर ने अगस्त 1946 से सितंबर1948 तक विदेश विभाग में अवर सचिव के रूप में कार्य किया। बाद में वे राष्ट्रमंडल संबंधों के वरिष्ठ अवर सचिव भी रहे।
  • उन्होंने 1957-58 के दौरान कुआलालंपुर में भारत के उच्चायुक्त के रूप में कार्य किया।उन्होंने कंबोडिया और पोलैंड में भारत के राजदूत के रूप में भी काम किया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

नोबेल शांति पुरस्कार 2021


नॉर्वेजियन नोबेल समिति ने 8 अक्टूबर, 2021 को नोबेल शांति पुरस्कार 2021 की घोषणा की।

(Image Source: Nobel Prize Twitter)

  • फिलीपींस की मारिया रेसा (Maria Ressa) और रूस के दिमित्री मुराटोव (Dmitry Muratov) को अभिव्यक्ति की आजादी की रक्षा के प्रयासों के लिए यह पुरस्कार दिया गया है, जो लोकतंत्र और स्थायी शांति के लिए एक पूर्व शर्त है।
  • मारिया रेसा: वह अपने मूल देश फिलीपींस में सत्ता के दुरुपयोग, हिंसा के इस्तेमाल और बढ़ते अधिनायकवाद को उजागर करने के लिए अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का उपयोग करती हैं।
  • 2012 में, उन्होंने खोजी पत्रकारिता के लिए एक डिजिटल मीडिया कंपनी रैपलर (Rappler) की सह-स्थापना की, जिसकी वह अभी भी प्रमुख हैं। एक पत्रकार और रैपलर के सीईओ के रूप में, रेसा ने खुद को अभिव्यक्ति की आजादी के एक निर्भीक रक्षक के रूप में पेश किया है।
  • रैपलर ने राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते शासन के विवादास्पद, जानलेवा ड्रग-विरोधी अभियान पर आलोचनात्मक दृष्टि से ध्यान केंद्रित किया है।
  • रेसा और रैपलर ने इस बात को भी उजागर किया कि कैसे फेक न्यूज फैलाने, विरोधियों को परेशान करने और सार्वजनिक संवाद में हेरफेर करने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया जा रहा है।
  • दिमित्री आंद्रेयेविच मुराटोव:मुराटोव रूस में चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों के बावजूद दशकों तक अभिव्यक्ति की आजादी के पैरोकार रहे हैं।
  • 1993 में, वह स्वतंत्र समाचार पत्र 'नोवाजा गजेटा' (Novaja Gazeta) के सह-संस्थापकों में से एक थे। 1995 से वे 24 वर्षों तक इसके प्रधान संपादक रहे हैं। सत्ता के प्रति मौलिक रूप से आलोचनात्मक रवैये के साथ नोवाजा गजेटा आज भी रूस में सबसे स्वतंत्र समाचार पत्र है।
  • 1993 में अपनी शुरुआत के बाद से, नोवाजा गजेटा ने भ्रष्टाचार, पुलिस हिंसा, गैरकानूनी गिरफ्तारी, चुनावी धोखाधड़ी से लेकर रूस के भीतर और बाहर रूसी सैन्य बलों के उपयोग तक के विषयों पर महत्वपूर्ण लेख प्रकाशित किए हैं।
  • अन्य तथ्य: आज तक, सबसे कम उम्र की नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई हैं, जो 2014 के नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित होने के समय 17 वर्ष की थीं। कैलाश सत्यार्थी और मलाला यूसुफजई को संयुक्त रूप से नोबेल शांति पुरस्कार 2014 प्रदान किया गया था।
  • अब तक के सबसे वयोवृद्ध नोबेल शांति पुरस्कार विजेता जोसेफ रोटब्लैट हैं, जो 1995 के नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित होने के समय 87 वर्ष के थे।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस (11 अक्टूबर)


2021 का विषय: 'डिजिटल पीढ़ी। हमारी पीढ़ी' (Digital Generation. Our Generation)

महत्वपूर्ण तथ्य: संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 19 दिसंबर, 2011 को लड़कियों के अधिकारों और दुनिया भर में लड़कियों के सामने आने वाली चुनौतियों को पहचानने के लिए 11 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय बालिका के दिवस के रूप में घोषित किया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व गठिया दिवस (12 अक्टूबर)


2021 का विषय: 'देर न करें, आज ही संपर्क करें: टाइमटूवर्क' ( Don’t Delay, Connect Today: Time 2 Work)

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस का उद्देश्य आमवाती विकारों (rheumatic disorders) के बारे में लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने के साथ-साथ सरकार और नीति निर्माताओं को बीमारी के बारे में जागरूक करना है।

  • इस दिवस की स्थापना वर्ष 1996 में अर्थराइटिस और रूमेटिजम इंटरनेशनल (ARI) द्वारा की गई थी।

राज्य समाचार मेघालय

मेघालय के मंत्री को पेटा इंडिया पुरस्कार


13 अक्टूबर, 2021 को ‘पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स’ (पेटा इंडिया) (People for the Ethical Treatment of Animals: PETA India) ने मेघालय के पर्यावरण और वन मंत्री जेम्स संगमा को अनानास के 'वेगन लेदर' (vegan leather) को बढ़ावा देने के लिए 'प्रोग्रेसिव बिजनेस कॉन्सेप्ट अवार्ड' (Progressive Business Concept Award) के विजेता नामित किया है।

(Image Source: www.republicworld.com/)

  • राज्य में किसानों को अनानास के 'वेगन लेदर' के उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करने के अलावा, संगमा की एक जलवायु परिवर्तन संग्रहालय खोलने और स्कूल पाठ्यक्रम में जलवायु परिवर्तन को पेश करने की भी योजना है।
  • 'वेगन लेदर' एक ऐसी सामग्री है जो चमड़े की तरह होती है, लेकिन जानवरों की खाल के बजाय कृत्रिम या पादप उत्पादों से बनाई जाती है।
  • अनानस 'वेगन लेदर', एक बिल्कुल नया उत्पाद है, जिसे दुनिया भर में कुछ फैशन डिजाइन कंपनियां जानवरों की पीड़ा को कम करने के लिए अपना रही हैं।
  • 'इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर हॉर्टिकल्चरल साइंस' (International Society for Horticultural Science) के अनुसार, मेघालय ने भारत में उत्पादित कुल अनानास में लगभग 8% का योगदान दिया है।

खेल समाचार विविध

विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2021: भारत की अंशु मलिक ने जीता ऐतिहासिक रजत


भारत की अंशु मलिक ने 7 अक्टूबर, 2021 को नॉर्वे के ओस्लो में विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2021 के फाइनल में अमेरिका की हेलेन मारौलिस से हार के बाद महिलाओं के 57 किग्रा. वर्ग में रजत पदक जीता।

(Image Source: Anshu Malik twitter)

  • वे विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई हैं।
  • इससे पहले 6 अक्टूबर को अंशु मलिक यूक्रेन की सोलोमिया विंक को हराकर विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनी थी।
  • अंशु के रजत के अलावा, दो बार की एशियाई चैंपियन, भारत की सरिता मोर ने प्लेऑफ में स्वीडन की सारा लिंडबोर्ग को 8-2 से हराकर महिलाओं के 59 कि.ग्रा. में कांस्य पदक जीता।
  • इससे पहले, केवल पांच भारतीय महिलाओं अलका तोमर (2006), गीता फोगट (2012), बबीता फोगट (2012), पूजा ढांडा (2018) और विनेश फोगट (2019) ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था।
  • सुशील कुमार (2010) आज तक भारत के एकमात्र विश्व चैंपियन पहलवान हैं।
  • विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2021 का आयोजन 2 से 10 अक्टूबर, 2021 तक ओस्लो, नॉर्वे में किया गया था।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

38वीं प्रगति बैठक


हाल ही में भारतीय प्रधानमंत्री ने 38वीं प्रगति बैठक (38th PRAGATI meeting) की अध्यक्षता की। प्रगति, आईसीटी आधारित मल्टी-मोडल प्लेटफॉर्म है, जो सक्रिय प्रशासन और समय पर कार्यान्वयन में सहायक है। इस प्लेटफॉर्म में केंद्र और राज्य सरकारों को शामिल किया गया है। बैठक में 8 योजनाओं की समीक्षा की गई। इनमें से चार परियोजनाएं रेल मंत्रालय की, दो विद्युत मंत्रालय की और एक-एक क्रमशः सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय तथा नागरिक उड्डयन मंत्रालय की थीं। लगभग 50,000 करोड़ रुपये की कुल लागत वाली ये परियोजनाएं सात राज्यों- ओडिशा, आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और हरियाणा से संबंधित हैं।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

चंदन की खेती


केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने 11 अक्टूबर, 2021 को बेंगलूरू के ‘इंस्टीट्यूट ऑफ वुड साइंस एंड टेक्नोलॉजी’ (Institute of Wood Science and Technology: IWST) के सहयोग से चंदन (Sandalwood) की खेती एवं उसका स्वास्थ्य प्रबंधन विषय पर आयोजित एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह कार्यक्रम भारतीय चंदन की बुनियादी बातों एवं फायदों, बीजों के प्रबंधन, नर्सरी तकनीक और पौधे के स्वास्थ्य प्रबंधन पर आधारित है।

  • चंदन लंबे समय से भारतीय विरासत एवं संस्कृति से जुड़ा हुआ है क्योंकि देश ने चंदन के वैश्विक व्यापार में 85% का योगदान किया था। हालांकि बाद में यह तेजी से घटने लगा है।
  • एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-बायोटिक और कैंसर-रोधी लाभों के साथ चंदन का उपयोग फार्मास्युटिकल्स, पर्सनल केयर और फर्नीचर में होता है।
  • वैश्विक स्तर पर भारत और ऑस्ट्रेलिया चंदन के सबसे बड़े उत्पादक हैं, जबकि सबसे बड़े बाजारों में संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, जापान और भारतीय घरेलू बाजार शामिल हैं।
  • 2020 में चंदन का वैश्विक बाजार 30 करोड़ डॉलर था, जबकि विश्व व्यापार अनुसंधान (World Trade Research) ने 2040 तक इस बाजार का आकार 3 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान जाहिर किया है।

पीआईबी न्यूज विज्ञान-प्रौद्योगिकी

भारतीय अंतरिक्ष संघ


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 11 अक्टूबर, 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘भारतीय अंतरिक्ष संघ’ (Indian Space Association: ISpA) का शुभारंभ किया।

(Image Source: @ISpA_India Twitter)

महत्वपूर्ण तथ्य: ISpA अंतरिक्ष और उपग्रह कंपनियों का प्रमुख उद्योग संघ है, जो भारतीय अंतरिक्ष उद्योग की सामूहिक आवाज बनने की आकांक्षा रखता है।

  • ISpA नीतिगत हिमायत करेगा और सरकार एवं इसकी एजेंसियों सहित भारतीय अंतरिक्ष क्षेत्र में सभी हितधारकों के साथ अपना जुड़ाव सुनिश्चित करेगा।
  • प्रधानमंत्री के ‘आत्मनिर्भर भारत’ दृष्टिकोण को रेखांकित करते हुए ISpA भारत को आत्मनिर्भर, तकनीकी रूप से उन्नत और अंतरिक्ष क्षेत्र में एक अग्रणी देश बनाने में मदद करेगा।
  • ISpA का प्रतिनिधित्व अंतरिक्ष और उपग्रह प्रौद्योगिकियों में उन्नत क्षमताएं रखने वाली प्रमुख देशी कंपनियों के साथ-साथ वैश्विक कंपनियां भी करती हैं।
  • ISpA के संस्थापक सदस्यों में लार्सन एंड टुब्रो, नेल्को (टाटा ग्रुप), वनवेब, भारती एयरटेल, मैपमायइंडिया, वालचंदनगर इंडस्ट्रीज और अनंत टेक्नोलॉजी लिमिटेड शामिल हैं। इसके अन्य प्रमुख सदस्यों में गोदरेज, ह्यूजेस इंडिया, अजिस्ता-बीएसटी एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड, बीईएल, सेंटम इलेक्ट्रॉनिक्स, मैक्सार इंडिया शामिल हैं।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

आदिवासियों के लिए केंद्र-शासित प्रदेश की मांग


10 अक्टूबर, 2021 ओडिशा के कोरापुट जिले में ओडिशा, छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश के राजनेताओं ने 'दंडकारण्य केंद्र-शासित प्रदेश' की मांग के लिए एक बैठक आयोजित की।

महत्वपूर्ण तथ्य: कोरापुट जिला उस 'दंडकारण्य पुनर्वास परियोजना' का हिस्सा था, जिसमें 1950 के दशक के अंत में, भारत सरकार द्वारा बांग्लादेश (पूर्वी पाकिस्तान) से विस्थापित लोगों को बसाया गया था और इसे 'दंडकारण्य विकास प्राधिकरण' का नाम दिया था। वे ओडिशा और वर्तमान छत्तीसगढ़ में बस गए थे।

  • इस क्षेत्र के आदिवासियों का मानना है कि उन्हें सरकारी नीतियों में न तो राज्य सरकार और न ही केंद्र सरकार द्वारा कभी भी कोई महत्व दिया जाता है।
  • आंध्र प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले आदिवासी अलग राज्य की मांग कर रहे हैं।
  • इसी आंदोलन को आगे बढ़ाने के लिए एक छत्र निकाय 'दंडकारण्य पर्वतमाला विकास परिषद' (DPBP) का गठन किया गया है, जो पिछले कई महीनों से, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के बीच विवादित कोरापुट जिले की कोटिया ग्राम पंचायत के स्थायी समाधान का प्रयास कर रहा है।
  • अविभाजित कोरापुट जिला, जिसे 1936 में गठित किया गया था, ने ओडिशा के साथ बने रहने का फैसला किया था।

सामयिक खबरें पर्यावरण

छत्तीसगढ़ में भारत का सबसे नया टाइगर रिजर्व


5 अक्टूबर, 2021 को, राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) ने छत्तीसगढ़ सरकार के गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान और तमोर पिंगला वन्यजीव अभयारण्य के संयुक्त क्षेत्रों को टाइगर रिजर्व घोषित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

महत्वपूर्ण तथ्य: नया रिजर्व मध्य प्रदेश और झारखंड की सीमा से लगे राज्य के उत्तरी भाग में स्थित है।

  • उदंती-सीतानदी, अचानकमार और इंद्रावती रिजर्व के बाद छत्तीसगढ़ में यह चौथा टाइगर रिजर्व होगा।
  • गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान कोरिया जिले में है; तमोर पिंगला छत्तीसगढ़ के उत्तर-पश्चिमी कोने में सूरजपुर जिले में है।
  • गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान देश में एशियाई चीतों का अंतिम ज्ञात निवास स्थान था। राज्य गठन से पहले यह मूल रूप से संजय दुबरी राष्ट्रीय उद्यान का हिस्सा था।
  • गुरु घासीदास झारखंड और मध्य प्रदेश को जोड़ता है और बांधवगढ़ और पलामू टाइगर रिजर्व के बीच बाघों के आवागमन के लिए एक गलियारा प्रदान करता है। इस दृष्टि से इसे टाइगर रिजर्व घोषित करना महत्वपूर्ण है।
  • वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 की धारा 38V(1) के तहत इस टाइगर रिजर्व को मंजूरी दी गई है।

सामयिक खबरें पर्यावरण

महत्वपूर्ण हाथी कनेक्टिविटी क्षेत्रों की पहचान (


अक्टूबर 2021 में एक नए अध्ययन में महत्वपूर्ण हाथी कनेक्टिविटी क्षेत्रों की पहचान की गई है।

महत्वपूर्ण तथ्य: अध्ययन के अनुसार हाथी उच्च वनस्पति आवरण और कम मानव जनसंख्या घनत्व वाले वनों के आस-पास के क्षेत्रों को पसंद करते हैं।

  • पूर्वोत्तर-स्थित एनजीओ 'कंजर्वेशन इनिशिएटिव्स' की दिव्या वासुदेव और वरुण आर. गोस्वामी ने हाथियों के परिदृश्य में रहने वाले लोगों से डेटा एकत्र किया और नए विकसित मॉडल 'रैंडमाइज्ड शॉर्टेस्ट पाथ' (Randomised shortest path) का प्रयोग किया।
  • अध्ययन के अनुसार भविष्य में प्रजातियों के अस्तित्व के लिए कनेक्टिविटी महत्वपूर्ण है। विशेष रूप से एशियाई हाथी जैसी प्रजातियों के लिए।
  • ज्ञात हो कि हाथी अपने भोजन और पानी की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए व्यापक रूप से, कभी-कभी सैकड़ों किलोमीटर के दायरे में पाये जाते हैं।
  • मानव गतिविधि और भूमि-उपयोग परिवर्तन ने वैश्विक स्तर पर जानवरों की आवाजाही को औसतन 50-67% तक सीमित कर दिया है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

मलयालम अभिनेता नेदुमुदी वेणु का निधन


मलयालम सिनेमा के सबसे बहुमुखी चरित्र अभिनेताओं में से एक नेदुमुदी वेणु का 11 अक्टूबर, 2021 को निधन हो गया। वे 73 वर्ष के थे।

(Image Source: @Forumkeralam2 Twitter)

  • नेदुमुदी वेणु ने कवलम नारायण पणिकर के नाटकों के साथ एक 'थिएटर कलाकार' के रूप में अपना करियर शुरू किया।
  • उन्होंने 1978 में जी अरविंदन द्वारा निर्देशित फिल्म 'थंबू' (Thambu) के साथ फिल्मों में अपनी शुरुआत की।
  • मलयालम और तमिल फिल्मों में अपने अभिनय के लिए प्रख्यात वेणु ने 500 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया।
  • नेदुमुदी वेणु ने अपने प्रदर्शन के लिए तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और छ: केरल राज्य फिल्म पुरस्कार जीते थे।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

22वां लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय उत्कृष्टता पुरस्कार 2021


उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने 11 अक्टूबर, 2021 को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक और प्रख्यात पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ. रणदीप गुलेरिया को '22वां लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय उत्कृष्टता पुरस्कार 2021' प्रदान किया।

(Image Source: www.lbsim.ac.in/)

  • हाल के दिनों में कोविड-19 महामारी के बारे में जागरूकता पैदा करने में डॉ. रणदीप गुलेरिया की शानदार भूमिका के लिए उन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • डॉ. रणदीप गुलेरिया को एक अत्यधिक कुशल और समर्पित अस्पताल प्रशासक के रूप में भी जाना जाता है।
  • 'लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय उत्कृष्टता पुरस्कार' को लाल बहादुर शास्त्री प्रबंधन संस्थान, दिल्ली द्वारा स्थापित किया गया है। यह पुरस्कार प्रति वर्ष अपने चुने हुए क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले एक विशिष्ट व्यक्ति को दिया जाता है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (10 अक्टूबर)


2021 का विषय: 'एक असमान दुनिया में मानसिक स्वास्थ्य' (Mental Health in an Unequal World)

2021 का अभियान नारा: 'सभी के लिए मानसिक स्वास्थ्य देखभाल: आइए इसे एक वास्तविकता बनाएं' (Mental health care for all: let’s make it a reality)

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस का उद्देश्य पूरे विश्व में मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और मानसिक स्वास्थ्य के समर्थन में प्रयासों को बढ़ावा देना है।

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार देश औसतन अपने राष्ट्रीय स्वास्थ्य बजट का लगभग 2% से कम मानसिक स्वास्थ्य पर खर्च करते हैं।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व अंतरिक्ष सप्ताह (4-10 अक्टूबर)


2021 का विषय: 'अंतरिक्ष में महिलाएं' (Women in Space)

महत्वपूर्ण तथ्य: हर वर्ष 4 से 10 अक्टूबर तक ‘विश्व अंतरिक्ष सप्ताह’ अंतरिक्ष अन्वेषण के क्षेत्र में दो महत्वपूर्ण घटनाओं की याद में मनाया जाता है; 4 अक्टूबर, 1957 को पहला मानव निर्मित पृथ्वी उपग्रह 'स्पुतनिक-1' का प्रमोचन और 10 अक्टूबर, 1967 को संयुक्त राष्ट्र के चंद्रमा और अन्य खगोलीय पिंडों सहित बाहरी अंतरिक्ष के अन्वेषण और उपयोगगतिविधियों को नियंत्रित करने वाले सिद्धांतों से संबंधित संधि लागू हुई थी।

  • 'स्पेस फॉर वुमेन' (Space4Women) अंतरिक्ष में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र के बाहरी अंतरिक्ष मामलों के कार्यालय (UNOOSA) की एक परियोजना है।
  • रिपोर्ट के अनुसार, अंतरिक्ष इंडस्ट्री में 20-22 फीसदी महिलाएं कार्यरत हैं।

संक्षिप्त खबरें संस्थान-संगठन

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग


12 अक्टूबर, 2021 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (National Human Rights Commission: NHRC) के 28वें स्थापना दिवस समारोह को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया।

(Image Source: National Human Rights Commission)

  • राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का गठन मानवाधिकार संरक्षण अधिनियम, 1993 के तहत 12 अक्टूबर, 1993 को हुआ था। इसका उद्देश्य मानवाधिकारों को प्रोत्साहन देना और उनका संरक्षण करना है।
  • आयोग किसी भी प्रकार के मानवाधिकार हनन का स्वतः संज्ञान लेता है और ऐसे मामलों में पड़ताल करता है, पीड़ितों को मुआवजा देने के लिये लोकाधिकारियों को अनुमोदन करता है, मानवाधिकारों का हनन करने वाले जनसेवकों के खिलाफ कानूनी और अन्य दण्डनीय कार्रवाई करता है।
  • राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग का गठन पेरिस सिद्धांतों के अनुरूप है, जिन्हें अक्टूबर1991 में पेरिस में मानव अधिकार संरक्षण एवं संवर्द्धन के लिए राष्ट्रीय संस्थानों पर आयोजित पहली अंतरराष्ट्रीय कार्यशाला में अंगीकृत किया गया था तथा 1993 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा संकल्प के माध्यम से समर्थित किया गया था।
  • वर्तमान में न्यायमूर्ति अरुण कुमार मिश्रा राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष हैं। 1993 में न्यायमूर्ति रंगनाथ मिश्रा राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के पहले अध्यक्ष थे।

राज्य समाचार दिल्ली

दिल्ली सरकार की स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली परियोजना


दिल्ली सरकार ने 5 अक्टूबर, 2021 को अपनी महत्वाकांक्षी 'स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली परियोजना' (Health Information Management System project) को वित्तीय मंजूरी दी।

  • परियोजना के हिस्से के रूप में, प्रत्येक नागरिक के पास एक स्वास्थ्य कार्ड होगा, जिसमें उनकी चिकित्सा संबंधित जानकारी होगी।
  • डॉक्टर कार्ड का उपयोग करके मरीज की मेडिकल हिस्ट्री देख सकेंगे और मरीज घर से ही अपॉइंटमेंट ले सकेंगे।
  • 1 से 18 वर्ष के बीच के सभी नागरिकों को उनके माता-पिता के स्वास्थ्य कार्ड से जुड़ा स्वास्थ्य कार्ड जारी किया जाएगा।
  • सभी नवजात शिशुओं (1 वर्ष तक) को उनकी मां के स्वास्थ्य कार्ड से जोड़ा जाएगा।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

ऊर्जा क्षेत्र में साइबर सुरक्षा हेतु दिशा-निर्देश


ऊर्जा मंत्रालय के केन्द्रीय विद्युत प्राधिकरण ने 7 अक्टूबर, 2021 को ‘ऊर्जा क्षेत्र में साइबर सुरक्षा हेतु दिशा-निर्देश’ जारी किए।

महत्वपूर्ण तथ्य: केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण (ग्रिड से कनेक्टिविटी के लिए तकनीकी मानक) (संशोधन) नियामक, 2019 की साइबर सुरक्षा की धारा 3(10) के प्रावधान के तहत विद्युत क्षेत्र में साइबर सुरक्षा पर दिशा-निर्देश का पालन विद्युत क्षेत्र के सभी पक्षों द्वारा किया जाना अनिवार्य किया गया है।

  • यह पहली बार है, जब बिजली क्षेत्र के लिए साइबर सुरक्षा पर एक व्यापक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।
  • इन दिशा-निर्देशों से साइबर सुरक्षा ढांचा तैयार होता है, यह नियामक तंत्र को सशक्त करता है, सुरक्षा पर आने वाले किसी भी खतरे की पूर्व चेतावनी देता है, किसी भी आशंकित खतरे का प्रबंधन और सुरक्षा के लिए प्रतिक्रिया तंत्र स्थापित करता है तथा दूरस्थ अभियानों और सेवाओं को सुरक्षित बनाता है।
  • दिशा-निर्देश चिन्हित 'विश्वसनीय स्रोतों' से 'विश्वसनीय उत्पादों' की ‘सूचना व संचार प्रौद्योगिकी’ आधारित खरीद को अनिवार्य करता है तथा फिर उत्पाद को बिजली आपूर्ति प्रणाली नेटवर्क में उपयोग के लिए तैनाती से पहले मैलवेयर/हार्डवेयर ट्रोजन के परीक्षण किया जाना आवश्यक करता है।
  • यह दिशा-निर्देश भारतीय बिजली आपूर्ति प्रणाली से जुड़े सभी उत्तरदायी संस्थाओं के साथ-साथ सिस्टम इंटीग्रेटर्स, उपकरण निर्माताओं, आपूर्तिकर्ताओं / विक्रेताओं, सेवा प्रदाताओं, आईटी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर मूल उपकरण निर्माता पर लागू होते हैं।

सामयिक खबरें आर्थिकी

असम में विभिन्न परियोजनाओं की शुरुआत


7 अक्टूबर, 2021 को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुवाहाटी में विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: वित्त मंत्री ने घोषणा की कि भारत सरकार ने कामरूप जिले में ब्रह्मपुत्र नदी पर 3 किमी. लंबे 4-लेन पुल के निर्माण को मंजूरी दे दी है। यह पुल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध रेशम शहर सुआलकुची और अमिनगांव के औद्योगिक क्षेत्र का गुवाहाटी और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के साथ कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

  • उन्होंने असम सरकार के चयनित जन सेवाओं के वितरण की पहुंच में सुधार हेतु 'जन सेवा अधिकार' पोर्टल ('Right to Public services Portal) लॉन्च किया।
  • उन्होंने एएसपीआईआरई परियोजना (ASPIRe project) के हिस्से के रूप में असम सरकार के 'उत्पाद शुल्क और कर पोर्टल' का भी उद्घाटन किया, जिसे विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित किया जाता है।
  • उन्होंने न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) से सहायता प्राप्त ‘गुवाहाटी-उत्तर गुवाहाटी पुल परियोजना’ का निरीक्षण किया।
  • उन्होंने दीमा हसाओ के लोंगकू में 120 मेगावाट की ‘लोअर कोपिली जल विद्युत परियोजना’ के भूमि पूजन समारोह में भी हिस्सा लिया।
  • उन्होंने दीमा हसाओ में एशियाई विकास बैंक सहायता प्राप्त 'असम सड़क नेटवर्क सुधार परियोजना' (Assam Road Network Improvement Project: ARNIP) के तहत हाफलोंग तिनियाली से लोअर हाफलोंग तक 90 किमी. सड़क के उन्नयन कार्य की आधारशिला भी रखी।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

आई-ड्रोन


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने 4 अक्टूबर, 2021 को पूर्वोत्तर क्षेत्र में ICMR के ड्रोन आधारित वैक्सीन डिलीवरी मॉडल 'आई-ड्रोन' (ICMR’s drone response and outreach in the north-east: i-Drone) का शुभारंभ किया।

डिलीवरी मॉडल का उद्देश्य: जीवन रक्षक टीकों तक सभी की पहुंच सुनिश्चित करना।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह पहली बार है कि दक्षिण एशिया में 15 किलोमीटर की हवाई दूरी पर कोविड टीके के परिवहन के लिए "मेक इन इंडिया 'ड्रोन का उपयोग किया गया।

  • ये टीके प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) में दिए जाने के लिए मणिपुर के बिष्णुपुर जिला अस्पताल से लोकतक झील, करंग द्वीप तक 12 से 15 मिनट में पहुंचाए गए। इन स्थानों के बीच वास्तविक सड़क मार्ग से दूरी 26 किमी. है।
  • ICMR ने IIT कानपुर के साथ मिलकर टीकों को सुरक्षित रूप से ले जाने और स्थानांतरित करने के लिए ड्रोन की क्षमता का परीक्षण करने के लिए एक प्रारंभिक अध्ययन किया है।
  • वर्तमान में, ड्रोन-आधारित डिलीवरी परियोजना को मणिपुर और नागालैंड के साथ-साथ अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कार्यान्वयन की अनुमति दी गई है।
  • इन अध्ययनों के आशाजनक परिणाम के आधार पर नागरिक उड्डयन मंत्रालय, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय और अन्य नियामक प्राधिकरणों ने 'दृश्य क्षमता सीमा से परे' ( beyond the visual line of sight) ड्रोन उड़ाने की अनुमति दी है।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

पहला मलेरिया रोधी टीका


एक ऐतिहासिक कदम में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 6 अक्टूबर, 2021 को पहले मलेरिया-रोधी टीके RTS, S/AS01 (RTS, S) को उपचार हेतु अनुमोदित किया है। इसका व्यावसायिक नाम 'मॉसक्यूरिक्स' (Mosquirix) है।

महत्वपूर्ण तथ्य: डब्ल्यूएचओ ने उप-सहारा अफ्रीका में और अन्य क्षेत्रों में मध्यम से उच्च प्लास्मोडियम फाल्सीपेरम या पी. फाल्सीपेरम (P. Falciparum) मलेरिया संचरण वाले बच्चों के बीच मलेरिया के टीके के उपयोग की सिफारिश की है।

  • यह सिफारिश घाना, केन्या और मलावी में चल रहे एक प्रायोगिक कार्यक्रम के परिणामों पर आधारित है।
  • यह पहली मलेरिया वैक्सीन है, जिसने नैदानिक विकास प्रक्रिया को पूरा किया है; इसमें मलेरिया और जानलेवा गंभीर मलेरिया को कम करने की क्षमता देखी गयी है।
  • उप-सहारा अफ्रीका में मलेरिया बाल्यावस्था बीमारी और मृत्यु का प्राथमिक कारण बना हुआ है। पांच साल से कम उम्र के 260, 000 से अधिक अफ्रीकी बच्चों की सालाना मलेरिया से मौत हो जाती है।
  • मलेरिया एक परजीवी जनित जानलेवा बीमारी है, जो संक्रमित मादा एनोफिलीज (Anopheles) मच्छरों के काटने से फैलती है।
  • 2019 में मलेरिया के अनुमानित 229 मिलियन मामले थे और मलेरिया से होने वाली मौतों की अनुमानित संख्या 409, 000 थी।
  • 5 वर्ष से कम आयु के बच्चे मलेरिया से सबसे अधिक प्रभावित हैं; 2019 में, मलेरिया से होने वाली कुल मौतों में, 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों की संख्या 67% (274,000) थी।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

भारत - ऑस्ट्रेलिया नौसेना से नौसेना वार्ता


भारत और ऑस्ट्रेलिया ने नौसेना से नौसेना वार्ता के लिए 'विचारार्थ विषयों' (Terms of Reference) पर 29 सितंबर, 2021 को हस्ताक्षर किए।

महत्वपूर्ण तथ्य: भारतीय नौसेना द्वारा किसी भी देश के साथ हस्ताक्षरित यह पहला ऐसा दस्तावेज है।

  • दस्तावेज की मुख्य विशेषताओं में क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मंचों में घनिष्ठ सहयोग शामिल है, जिसमें हिंद महासागर नौसेना संगोष्ठी (IONS), पश्चिमी प्रशांत नौसेना संगोष्ठी (WPNS), हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (IORA) और आसियान डिफेंस मिनिस्टर मीटिंग प्लस फ्रेमवर्क के अधीनस्थ विशेषज्ञ कार्य समूह शामिल हैं।
  • दस्तावेज दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों द्वारा सहमत 'भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी 2020' के अनुरूप था, जिसका उद्देश्य क्षेत्रीय और वैश्विक सुरक्षा चुनौतियों के लिए साझा दृष्टिकोण सुनिश्चित करना था।
  • ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत की नौसैनिक वार्ता की शुरुआत 2005 में हुई थी।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

'पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम के जनक' अब्दुल कदीर खान का निधन


पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम के जनक परमाणु वैज्ञानिक अब्दुल कदीर खान का 10 अक्टूबर, 2021 को निधन हो गया। वे 85 वर्ष के थे।

(Image Source: CNN)

  • खान, का जन्म 1936 में भोपाल में हुआ था और 1947 में विभाजन के बाद वे अपने परिवार के साथ पाकिस्तान चले गए।
  • अपने देश को दुनिया की पहली इस्लामी परमाणु शक्ति बनाने के लिए पाकिस्तानी परमाणु वैज्ञानिक खान एक राष्ट्रीय नायक के रूप में प्रतिष्ठित थे।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

साहित्य का नोबेल पुरस्कार 2021


7 अक्टूबर, 2021 को जंजीबार में जन्मे ब्रिटेन के 73 वर्षीय लेखक अब्दुल रजाक गुरनाह को ‘2021 के साहित्य के नोबेल पुरस्कार’ से सम्मानित किए जाने की घोषणा की गई।

(Image Source: Nobel Prize Twitter)

  • गुरनाह को उपनिवेशवाद के प्रभावों और संस्कृतियों व महाद्वीपों के बीच शरणार्थियों की स्थिति के करुणामय चित्रण के लिए सम्मानित किया गया है।
  • गुरनाह का जन्म 1948 में तंजानिया के जंजीबार द्वीप में हुआ था। लेकिन 1960 के दशक के अंत में वे एक शरणार्थी के रूप में इंग्लैंड पहुंच गए थे।
  • उनके दस उपन्यास और कई लघु कथाएँ प्रकाशित हो चुकी हैं। उनके उपन्यासों में शरणार्थियों का मार्मिक वर्णन मिलता है।
  • उनका सबसे प्रसिद्ध उपन्यास 'पैराडाइज' (Paradise) है, जिसे 1994 में बुकर पुरस्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया था।
  • अन्य तथ्य: 2020 में साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार अमेरिकी कवयित्री लुईस ग्लूक को दिया गया था।
  • 1901 में पहली बार साहित्य का नोबेल पुरस्कार फ्रांसीसी कवि सुली प्रुधोमी (Sully Prudhomme) को दिया गया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप युद्धाभ्यास/सैन्य अभियान

अभ्यास 'अजेय वारियर'


  • भारत - यूनाइटेड किंगडम के संयुक्त कंपनी स्तर के सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास 'अजेय वारियर' का छठा संस्करण उत्तराखंड के चौबटिया में 7 अक्टूबर, 2021 को शुरू हुआ है। इसका समापन 20 अक्टूबर, 2021 को होगा।
  • यह अभ्यास मित्र विदेशी राष्ट्रों के साथ अंतर-संचालनीयता और विशेषज्ञता साझा करने की पहल का हिस्सा है।
  • इस अभ्यास के दौरान भारतीय सेना की एक इन्फैंट्री कंपनी और यूनाइटेड किंगडम सेना अपने-अपने देशों में विभिन्न सैन्य अभियानों के संचालन के दौरान और विदेशी गतिविधियों के दौरान प्राप्त अपने अनुभवों को साझा करेगी।
  • प्रशिक्षण के अंतर्गत दोनों देशों की सेना संयुक्त सैन्य अभियानों को अंजाम देने के लिए एक-दूसरे के हथियारों, उपकरणों, रणनीति, तकनीकों और प्रक्रियाओं से परिचित होंगी।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व डाक दिवस (9 अक्टूबर)


2021 का विषय: 'इनोवेट टू रिकवर' (Innovate to recover)

महत्वपूर्ण तथ्य: प्रतिवर्ष 9 अक्टूबर को स्विट्जरलैंड की राजधानी, बर्न में 1874 में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की स्थापना की वर्षगांठ के रूप में यह दिवस मनाया जाता है। 1969 में टोक्यो, जापान में आयोजित यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन कांग्रेस द्वारा इसे विश्व डाक दिवस घोषित किया गया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस (9 अक्टूबर)


2021 का विषय: 'सिंग, फ्लाई, सोर- लाइक ए बर्ड' (Sing, Fly, Soar – Like a Bird)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस प्रवासी पक्षियों और उनके आवासों के संरक्षण की आवश्यकता पर प्रकाश डालने वाला एक जागरूकता अभियान है। इस दिवस की शुरुआत 2006 में हुई थी। 2018 से यह दिवस वर्ष में दो बार मई और अक्टूबर माह के दूसरे शनिवार को मनाया जाता है।

राज्य समाचार लद्दाख

विश्व का सबसे बड़ा खादी राष्ट्रीय ध्वज


2 अक्टूबर, 2021 को गांधी जयंती के अवसर पर लद्दाख की लेह घाटी के सामने एक ऊंचे पहाड़ पर विश्व का सबसे बड़ा खादी राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया।

(Image Source: PIB)

  • 'फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स' (Fire and Fury Corps) द्वारा लेह गैरीसन में आयोजित एक ऐतिहासिक कार्यक्रम में लेफ्टिनेंट गवर्नर आर के माथुर द्वारा एक यह विशाल राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया।
  • यह भारत में निर्मित अब तक का सबसे बड़ा हाथ से बुना और हाथ से काता गया सूती खादी ध्वज है और इसका माप 225 फीट x 150 फीट तथा वजन 1000 किलोग्राम है।
  • यह खादी ग्रामोद्योग आयोग से संबद्ध मुंबई स्थित ‘खादी डायर्स और प्रिंटर’ द्वारा निर्मित किया गया है।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

पीएम मित्र पार्क योजना


केंद्र सरकार ने 5 वर्ष की अवधि में 4,445 करोड़ रूपए के कुल परिव्यय के साथ 7 ‘व्यापक एकीकृत वस्त्र क्षेत्र और परिधान’ (पीएम मित्र) पार्क (Mega Integrated Textile Region and Apparel: PM MITRA Parks) की स्थापना को स्वीकृति दे दी है।

उद्देश्य: कताई, बुनाई, प्रसंस्करण / रंगाई, छपाई से लेकर परिधान निर्माण तक की संपूर्ण वस्त्र मूल्य शृंखला को एक स्थान पर एकीकृत करना।

महत्वपूर्ण तथ्य: ‘पीएम मित्र’ प्रधानमंत्री के 5एफ (5F) विजन से प्रेरित है। '5एफ' फॉर्मूला में- ‘फार्म टू फाइबर; फाइबर टू फैक्ट्री; फैक्ट्री टू फैशन; फैशन टू फॉरेन’ (Farm to fibre; fibre to factory; factory to fashion; fashion to foreign) शामिल हैं।

  • पीएम मित्र पार्कों को विभिन्न इच्छुक राज्यों में स्थित ग्रीनफील्ड/ब्राउनफील्ड स्थलों पर स्थापित किया जाएगा।

पीएम मित्र पार्कों में शामिल की जाने वाली सुविधाएं: ‘मूल अवसंरचना’ में ऊष्मायन केंद्र और प्लग व प्ले सुविधा, विकसित कारखाने स्थल, सड़कें, विद्युत, जल व अवशिष्ट जल प्रणाली, साझा प्रसंस्करण सुविधा आदि।

  • ‘सहायक अवसंरचना’ में कामगारों के लिए हॉस्टल व आवास, लॉजिस्टिक पार्क, भंडारण (warehousing), चिकित्सा, प्रशिक्षण और कौशल विकास सुविधाएं।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

कपास अर्थव्यवस्था में मूल्य संवर्धन और निरंतरता


‘कपास अर्थव्यवस्था में मूल्य संवर्धन और निरंतरता’ के भारत-जर्मनी तकनीकी सहयोग परियोजना के क्रियान्वयन हेतु वस्त्र मंत्रालय और ‘डॉयचे जिसेलसॉफ्ट फ्यूर इंटरनेशनेल सुसामनअरबायत (Deutsche Gesellschaft fur Internationale Zusammenarbeit: GIZ) ने 7 अक्टूबर, 2021 को समझौता-ज्ञापनपर हस्ताक्षर किये।

महत्वपूर्ण तथ्य: परियोजना का लक्ष्य कपास की निरंतरता बनाये रखने और उसके बाद की प्रसंस्करण प्रक्रिया को मजबूत करने पर ध्यान देते हुये भारत में कपास की पैदावार का मूल्य संवर्धन करना है।

  • परियोजना के तहत कपास की पैदावार करने वाले चार प्रमुख राज्यों को केंद्र में रखा गया है – महाराष्ट्र, गुजरात, मध्यप्रदेश और तमिलनाडु।
  • भारत-जर्मनी विकास सहयोग संरचना के अंग के रूप में जर्मनी के आर्थिक सहयोग और विकास मंत्रालय ने भारत के वस्त्र मंत्रालय के साथ सहयोग किया है। इस सहयोग को कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय का समर्थन प्राप्त है।
  • GIZ परियोजना का लक्ष्य डेढ़ लाख कपास किसानों की भागीदारी से 10% अधिक पैदावार को ध्यान में रखते हुये कपास उत्पादन के परिमाण को कम से कम 90,000 हेक्टेयर तक बढ़ाना है।

सामयिक खबरें आर्थिकी

राष्ट्रीय डिजिटल पशुधन मिशन ब्लूप्रिंट


केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री डॉ. संजीव बालियान ने 7 अक्टूबर, 2021 को आणंद स्थित 'राष्ट्रीय डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड' (एनडीडीबी) में 'राष्ट्रीय डिजिटल पशुधन मिशन ब्लूप्रिंट' का अनावरण किया।

(Image Source: NDDB twitter)

महत्वपूर्ण तथ्य: मौजूदा ‘पशु उत्पादकता और स्वास्थ्य के लिए सूचना नेटवर्क’ (Information Network for Animal Productivity and Health: INAPH) की नींव पर पशुपालन और डेयरी विभाग और एनडीडीबी द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किए जा रहे राष्ट्रीय डिजिटल पशुधन मिशन के कार्यान्वयन के बाद पशुधन क्षेत्र में बड़े बदलाव की सम्भावना है।

  • इसका उद्देश्य एक किसान केंद्रित, प्रौद्योगिकी-सक्षम इकोसिस्टम तैयार करना है, जहां किसान सही जानकारी के साथ पशुधन गतिविधियों के माध्यम से बेहतर आय प्राप्त कर सकें।
  • इस प्रणाली में मजबूत पशु प्रजनन प्रणाली, पोषण, रोग निगरानी, रोग नियंत्रण कार्यक्रम और जानवरों और पशु उत्पादों के लिए एक ट्रेसबिलिटी तंत्र (traceability mechanism) भी शामिल होगा।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

भारतीय नागरिकता त्यागने संबंधी प्रक्रिया का सरलीकरण


गृह मंत्रालय (एमएचए) ने अक्टूबर 2021 में अपनी नागरिकता त्यागने के इच्छुक भारतीयों के लिएप्रक्रिया को सरल बनाया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: नागरिकता त्यागने संबंधी इस नई प्रकिया के तहत आवेदकों के लिए ऑनलाइन दस्तावेज अपलोड करने का प्रावधान किया गया है। साथ ही इस प्रक्रिया को 60 दिनों के भीतर पूरा किए जाने का प्रावधान है।

  • फरवरी 2021 में लोक सभा को दी गई जानकारी के अनुसार 2015 से 2019 के बीच 6.7 लाख से अधिक भारतीयों ने अपनी नागरिकता त्याग दी थी।
  • दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि जब कोई व्यक्ति नागरिकता अधिनियम, 1955 की धारा 8 (1) के तहत अपनी नागरिकता त्याग देता है, तो "उस व्यक्ति का प्रत्येक नाबालिग बच्चा भी अपनी भारतीयनागरिकता खो देता है"।
  • हालाँकि जब वह बच्चा 18 वर्ष की आयु प्राप्त करता है, तो भारतीय नागरिकता फिर से प्राप्त कर सकता है।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

बौद्ध सर्किट के लिए बुनियादी ढांचे को बढ़ावा


केंद्र ने बौद्ध सर्किट के लिए प्रमुख बुनियादी ढांचे को आगे बढ़ाने की योजना बनाई है। केंद्र सरकार ने 2016 में बौद्ध सर्किट परियोजना की घोषणा की थी।

महत्वपूर्ण तथ्य: विभिन्न योजनाओं के तहत परियोजना के लिए 343 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं, जिसमें से 278 करोड़ रुपये पहले ही जारी किए जा चुके हैं।

  • पर्यटन मंत्रालय की प्रमुख 'स्वदेश दर्शन योजना' के तहत, मध्य प्रदेश, बिहार, उत्तर प्रदेश, गुजरात और आंध्र प्रदेश में कई परियोजनाएं शुरू की गई हैं।
  • बिहार और उत्तर प्रदेश में बोधगया, नालंदा, राजगीर, वैशाली, सारनाथ, श्रावस्ती, कुशीनगर, कौशाम्बी, संकिसा और कपिलवस्तु के स्थलों को और विकसित करने की योजना है। बोधगया में एक 'सांस्कृतिक केंद्र' का निर्माण कार्य भी चल रहा है।
  • वाराणसी में, धमेक स्तूप में एक साउंड एंड लाइट शो और एक बुद्ध थीम पार्क, सारनाथ सहित 9.5 करोड़ रुपये की दो परियोजनाएं पहले ही पूरी हो चुकी हैं।
  • पर्यटन मंत्रालय क्षमता निर्माण पर भी काम कर रहा है, जिसमें थाई, जापानी, वियतनामी और चीनी भाषाओं में 'भाषाई पर्यटक सुविधाकर्ता प्रशिक्षण' (linguistic tourist facilitator training) शामिल है।
  • पर्यटन मंत्रालय ने 5 अक्टूबर, 2021 को बौद्ध पर्यटन की क्षमता को बढ़ावा देने के लिए बोधगया में एक सम्मेलन का आयोजन किया।

सामयिक खबरें विज्ञान-प्रौद्योगिकी

‘बहुभाषी मनोभ्रंश अनुसंधान और मूल्यांकन’ टूलबॉक्स


इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने 6 अक्टूबर, 2021 को 'बहुभाषी मनोभ्रंश अनुसंधान और मूल्यांकन’ (Multilingual Dementia Research and Assessment: MUDRA) टूलबॉक्स लॉन्च किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: इन्हें पांच भारतीय भाषाओं - हिंदी, बंगाली, तेलुगु, कन्नड़ और मलयालम में जारी किया है।

  • टूलबॉक्स में संज्ञान (cognition) के विभिन्न क्षेत्रों जैसे- ध्यान, स्मृति, भाषा और नेत्र संबंधी कार्यों का आकलन करने के लिए विभिन्न संज्ञानात्मक परीक्षण शामिल हैं।
  • यह एक अनूठा उपकरण है, जिसमें विभिन्न परीक्षण और प्रश्नावली शामिल हैं और यह उन कारकों के प्रति संवेदनशील है, जो शिक्षा, भाषा और संस्कृति सहित संज्ञानात्मक परीक्षणों पर प्रदर्शन को प्रभावित करते हैं।
  • MUDRA टूलबॉक्स भारत के 'मनोभ्रंश और हल्के संज्ञानात्मक हानि अनुसंधान' और 'नैदानिक प्रथाओं' को बदलने के लिए ICMR न्यूरो-कॉग्निटिव टूल बॉक्स (ICMR-NCTB) कंसोर्टियम द्वारा शुरू की गई एक पहल है।
  • यह भारत के सात प्रमुख केंद्रों- निमहंस (बेंगलुरु), एम्स(नई दिल्ली), एससीटीआईएमएसटी (तिरुवनंतपुरम), निम्स (हैदराबाद), अपोलो अस्पताल (कोलकाता), मणिपाल अस्पताल (बेंगलुरू) और जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज द्वारा एक सामूहिक प्रयास है।
  • मनोभ्रंश (Dementia) एक सिंड्रोम है, जिसमें संज्ञानात्मक कार्य में गिरावट होती है। अल्जाइमर रोग 'मनोभ्रंश' का सबसे आम प्रकार है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

वयोवृद्ध अभिनेता अरविंद त्रिवेदी का निधन


1980 के दशक के लोकप्रिय पौराणिक धारावाहिक रामायण में 'रावण' की भूमिका निभाने वाले वयोवृद्ध अभिनेता अरविंद त्रिवेदी का 5 अक्टूबर, 2021 को निधन हो गया। वे 82 वर्ष के थे।

(Image Source: tribuneindia.com)

  • अरविंद त्रिवेदी ने लगभग 300 हिंदी और गुजराती फिल्मों में भी अभिनय किया था।
  • इसके अलावा उन्होंने 'विक्रम और बेताल' (1985) और 1998 की गुजराती फीचर फिल्म 'देश रे जोया दादा परदेश जोया' में अभिनय से प्रसिद्धि पाई थी।
  • 1991 में, अरविंद त्रिवेदी भारतीय जनता पार्टी के सदस्य के रूप में साबरकांठा निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य के रूप में चुने गए थे।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

भौतिकी का नोबेल पुरस्कार 2021


2021 के लिए भौतिकी के नोबेल पुरस्कार का आधा हिस्सा जापान में जन्में प्रिंसटन यूनिवर्सिटी, अमेरिका के जलवायु विज्ञानी 'स्यूकुरो मनाबे' (Syukuro Manabe) और मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट फॉर मेटेरोलॉजी, हैम्बर्ग, जर्मनी के जलवायु विज्ञानी 'क्लॉस हैसलमैन' (Klaus Hasselmann) तथा शेष आधा हिस्सा इटली के सैपिएंजा यूनिवर्सिटी, रोम के भौतिक विज्ञानी 'जियोर्जियो परिसी' (Giorgio Parisi) को दिया गया है।

(Image Source: Newsonair.gov.in)

  • क्यों दिया गया? "जटिल भौतिक प्रणालियों की हमारी समझ में अभूतपूर्व योगदान" के लिए।
  • प्रोफेसर मनाबे और हैसलमैन ने "पृथ्वी की जलवायु के भौतिक मॉडलिंग, परिवर्तनशीलता की मात्रा निर्धारित करने और ग्लोबल वार्मिंग की मजबूती से भविष्यवाणी करने" के लिए पुरस्कार जीता, जबकि प्रोफेसर परिसी ने "परमाणु से ग्रहों के मानदंडों तक भौतिक प्रणालियों में विकार और उतार-चढ़ाव की परस्पर क्रिया की खोज के लिए" पुरस्कार जीता।
  • 1901 में इस पुरस्कार की स्थापना के बाद पहली बार जलवायु विज्ञानियों को नोबेल पुरस्कार दिया जा रहा है।
  • तीनों का योगदान: मनाबे ने वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड के बढ़े हुए स्तर से पृथ्वी की सतह पर तापमान में वृद्धि को प्रदर्शित किया; 1960 के दशक में, उन्होंने पृथ्वी की जलवायु के भौतिक मॉडल के विकास का नेतृत्व किया।
  • लगभग दस साल बाद, क्लॉस हैसलमैन ने एक मॉडल विकसित किया, जो इस सवाल का जवाब देता है कि मौसम के परिवर्तनशील होने के बावजूद जलवायु मॉडल क्यों विश्वसनीय हो सकते हैं; उन्होंने जलवायु परिवर्तन पर मानव फिंगरप्रिंट की पहचान करने के लिए तरीके भी विकसित किए।
  • 1980 के आसपास, परिसी ने अव्यवस्थित जटिल सामग्रियों में छिपे हुए पैटर्न की खोज की। यादृच्छिकता (randomness) और अव्यवस्थित (disorder) होने की विशेषता के चलते जटिल प्रणालियों (Complex systems) को समझना मुश्किल होता है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व कपास दिवस (7 अक्टूबर)


महत्वपूर्ण तथ्य: 'कपास -4' देश (बेनिन, बुर्किना फासो, चाड और माली) की पहल पर, विश्व व्यापार संगठन ने पहली बार 7 अक्टूबर, 2019 को इस दिवस की शुरूआत की थी।

  • यह दिवस पांच महाद्वीपों में 75 से अधिक देशों में उगाए जाने वाले वैश्विक पण्य सामग्री (commodity) के रूप में कपास के महत्व को पहचानने का अवसर प्रदान करता है। कपास इन 75 देशों में 100 मिलियन से अधिक परिवारों को लाभान्वित करता है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित व्यक्ति

वनडे में शतक लगाने वाली सबसे युवा बल्लेबाज बनीं आयरलैंड की एमी हंटर


11 अक्टूबर, 2021 को आयरलैंड की एमी हंटर अपने 16वें जन्मदिन के अवसर पर जिम्बाब्वे के खिलाफ जीत में नाबाद 121 रन बनाकर एकदिवसीय (वनडे) क्रिकेट में शतक बनाने वाली सबसे युवा बल्लेबाज बन गईं हैं।

(Image Source: https://www.independent.co.uk/)

  • बेलफास्ट की स्कूली छात्रा एमी ने भारत की मिताली राज के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने जून 1999 में 16 साल और 205 दिन की उम्र में आयरलैंड के खिलाफ नाबाद 114 रन बनाए थे।
  • एमी आयरलैंड के लिए एकदिवसीय मैचों में शतक लगाने वाली चौथी और वर्ष 2000 के बाद पहली महिला क्रिकेटर हैं।
  • एकदिवसीय मैचों में शतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के पुरुष बल्लेबाज पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी हैं, जिन्होंने 1996 में श्रीलंका के खिलाफ 16 साल और 217 दिन की उम्र में 102 रन बनाए थे।

पीआईबी न्यूज पर्यावरण

प्रकृति और लोगों के लिए उच्च आकांक्षा गठबंधन


7 अक्टूबर, 2021 को नई दिल्ली में फ्रांसीसी और भारतीय सरकारों के बीच आयोजित एक समारोह में, भारत आधिकारिक तौर पर 'प्रकृति और लोगों के लिए उच्च आकांक्षा गठबंधन' (High Ambition Coalition for Nature and People) में शामिल हो गया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह गठबंधन 70 से अधिक देशों का एक समूह है, जो ‘30x30 की रक्षा के लिए वैश्विक लक्ष्य’ (global goal to protect 30x30) को अपनाने के लिये प्रोत्साहित कर रहा है।

  • ‘वैश्विक 30x30 लक्ष्य’ के तहत 2030 तक दुनिया की कम से कम 30% भूमि और महासागर की रक्षा के लिए एक अंतरराष्ट्रीय समझौते को बढ़ावा देना है।
  • वर्तमान में दुनिया भर में अलग-अलग आर्थिक और सामाजिक स्थिति वाले देश इस गठबंधन के सदस्यों में शामिल हैं; यूरोपीय, लैटिन अमेरिकी, अफ्रीका और एशिया के देश इसके सदस्य हैं।
  • भारत इसमें शामिल होने वाली प्रमुख उभरती अर्थव्यवस्थाओं ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के ब्रिक्स समूह में से पहला है।
  • प्रकृति और लोगों के लिए उच्च आकांक्षा गठबंधन को जनवरी 2021 में पेरिस में ‘वन प्लैनेट समिट’ में शुरू किया गया था।

सामयिक खबरें आर्थिकी

लॉकडाउन के कारण अक्षय ऊर्जा प्रगति मंद


इंस्टीट्यूट फॉर एनर्जी इकोनॉमिक्स एंड फाइनेंशियल एनालिसिस (Institute for Energy Economics and Financial Analysis: IEEFA) की एक रिपोर्ट के अनुसार, लॉकडाउन ने देश में अक्षय ऊर्जा अधिष्ठापन को मंद कर दिया और इस तरह की अधिष्ठापन की गति भारत के 2022 के लक्ष्य से पीछे है।

महत्वपूर्ण तथ्य: ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए भारत ने 2022 तक 175 गीगावाट और 2030 तक 450 गीगावाट के अधिष्ठापन (installations) का लक्ष्य निर्धारित किया है, लेकिन वित्त वर्ष 2020-21 में ऐसी क्षमता का केवल 7 गीगावाट ही जोड़ा गया था।

  • बिजली के कारोबार में 2020 की तुलना में 20%, 2019 की तुलना में 37% और 2018 की तुलना में 30% की वृद्धि हुई। इससे 2020 की तुलना में कीमतों में औसतन 38%, 2019 की तुलना में 8% और 2018 की तुलना में 11% की वृद्धि हुई।
  • महामारी के बाद मांग के कारण पिछले कुछ महीनों में आयातित कोयले की कीमतें बढ़ रही हैं - विशेष रूप से चीन और भारत जैसे उभरते एशियाई बाजारों में।
  • कोयले के आयात पर अधिक निर्भरता से भारत में तापीय ऊर्जा की कीमतें बढ़ेंगी, जिससे अंतिम उपभोक्ताओं के लिए कीमतों में वृद्धि होगी।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

फुमियो किशिदा जापान के नए प्रधानमंत्री


जापान की संसद ने 4 अक्टूबर, 2021 को पूर्व विदेश मंत्री फुमियो किशिदा (Fumio Kishida) को प्रधानमंत्री के रूप में निर्वाचित किया है। वे देश के राजनीतिक इतिहास के 100वें प्रधानमंत्री हैं।

(Image Source: newindianexpress.com/)

महत्वपूर्ण तथ्य: ‘डायट’ के दोनों सदनों के सांसदों ने मुख्य सत्तारूढ़ दल 'लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी' के नव-निर्वाचित नेता के लिए मतदान किया।

  • 64 वर्षीय किशिदा ने जापान की सबसे बड़ी विपक्षी संवैधानिक डेमोक्रेटिक पार्टी (Constitutional Democratic Party) के प्रमुख युकिओ एडानो के खिलाफ भारी अंतर से जीत हासिल की।
  • किशिदा को निचले सदन में 311 मत मिले, जो बहुमत से 80 अधिक था। उन्हें उच्च सदन में 141 मत मिले, जो बहुमत से 20 अधिक थे।
  • उन्होंने योशीहिदे सुगा का स्थान लिया, जिन्होंने महामारी से निपटने में विफलता के बाद पद ग्रहण करने के एक वर्ष के बाद प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।

सामयिक खबरें विज्ञान-प्रौद्योगिकी

उरोनेमा अफ्रीकानम बोर्ज


अक्टूबर 2021 में साइंटिफिक रिपोर्ट्स में प्रकाशित प्रारंभिक अध्ययन के अनुसार मद्रास विश्वविद्यालय और चेन्नई के प्रेसीडेंसी कॉलेज के शोधकर्ताओं ने एक शैवाल प्रजाति 'उरोनेमा अफ्रीकानम बोर्ज’ (Uronema africanum Borge) की पहचान की है, जो प्लास्टिक शीट के बायोडिग्रेडेशन एजेंट के रूप में कार्य करती है।

(Image Source: The Hindu)

महत्वपूर्ण तथ्य: शोधकर्ताओं ने पाया कि एक प्रजाति, उरोनेमा अफ्रीकानम बोर्ज, ने प्लास्टिक के बायोडिग्रेडेशन (जैव-निम्नीकरण) की क्षमता प्रदर्शित की है।

  • यह सूक्ष्म शैवाल की प्रजाति आमतौर पर अफ्रीका, एशिया और यूरोप में पाई जाती है।
  • बर्मा के रंगून में, यह एक अधिपादप (epiphyte) के रूप में जाना जाता था, जो खुद को अन्य शैवाल और पौधों से जोड़े रखता था।
  • केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की वर्ष 2011-12 की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, एक वर्ष में उत्पन्न होने वाला प्लास्टिक अपशिष्ट 56 लाख मीट्रिक टन था। भारत में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक का केवल 60% ही एकत्र और पुनर्नवीनीकरण किया गया था।
  • कुल अपशिष्ट में लगभग 21.2% योगदान दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता और मुंबई जैसे महानगरों का था।

सामयिक खबरें विज्ञान-प्रौद्योगिकी

लद्दाख में भारत के सबसे ऊंचाई वाले संस्थान पर लाई- फाई नेटवर्क


‘स्टूडेंट्स एजुकेशनल एंड कल्चरल मूवमेंट ऑफ लद्दाख’ (SECMOL) लाइट फिडेलिटी यानी 'लाई-फाई' (Light Fidelity: LiFi) तकनीक का उपयोग करके इंटरनेट कनेक्शन वाला केंद्र - शासित प्रदेश में अपनी तरह का पहला संस्थान बन गया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: अहमदाबाद स्थित 'एनएवी वायरलेस टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड' ने स्थानीय शिक्षा बिरादरी की मदद के लिए भारत के उच्चतम ऊंचाई वाले शैक्षिक संगठन में एक LiFi नेटवर्क स्थापित किया है।

  • LiFi का अर्थ है बाहरी (outdoor) और आंतरिक वातावरण (indoor) में खुली जगह के माध्यम से ‘प्रकाश किरण स्पेक्ट्रम’ (light beam spectrum) के साथ डेटा संचारित करना।
  • LiFi सिस्टम हाई-स्पीड डेटा कनेक्शन प्रदान करते हैं और शहरी क्षेत्रों में विशेष रूप से उपयोगी होते हैं। इसके अलावा यह ग्रामीण क्षेत्रों में भी बहुत उपयोगी होते हैं, जहां फाइबर ऑप्टिक केबल्स या नेटवर्क तक पहुँच नहीं होती है।
  • एनएवी वायरलेस टेक्नोलॉजीज एशिया में LiFi क्षेत्र में एकमात्र पंजीकृत कंपनी है।

सामयिक खबरें पर्यावरण

'द स्टेट ऑफ क्लाइमेट सर्विसेज 2021: वॉटर'


विश्व मौसम विज्ञान संगठन (World Meteorological Organization: WMO) द्वारा 5 अक्टूबर, 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट 'द स्टेट ऑफ क्लाइमेट सर्विसेज 2021: वॉटर' (The State of Climate Services 2021: Water) के अनुसार, 2050 तक वैश्विक स्तर पर पांच अरब से अधिक लोगों को पानी की कमी का सामना करना पड़ सकता है।

महत्वपूर्ण तथ्य: रिपोर्ट के अनुसार, 2018 में प्रति वर्ष कम से कम एक महीने में 3.6 बिलियन लोगों के पास पानी की पर्याप्त पहुंच नहीं थी। 2050 तक, यह बढ़कर पांच बिलियन (पांच अरब) से अधिक होने की संभावना है।

  • बढ़ते तापमान के परिणामस्वरूप वैश्विक और क्षेत्रीय वर्षा में परिवर्तन होने से वर्षा प्रतिरूप और कृषि सीजन में बदलाव आ रहा है, जिसका खाद्य सुरक्षा और मानव स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव पड़ रहा है।
  • पिछले 20 वर्षों में, स्थलीय जल भंडारण, जिसमें भूमि की सतह पर और उप-सतह पर मौजूद पानी, जिसमें मृदा नमी और बर्फ शामिल हैं, में प्रति वर्ष एक सेंटीमीटर की दर से गिरावट दर्ज की गई है।
  • वर्ष 2000 के बाद से बाढ़ से संबंधित आपदाओं में उससे पूर्व के दो दशकों की तुलना में 134% की वृद्धि दर्ज की गई है। बाढ़ से संबंधित अधिकांश मौतें और आर्थिक नुकसान एशिया में दर्ज किया गया था।

सामयिक खबरें पर्यावरण

मीठे पानी की अंधी 'ईल' प्रजाति


महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बेटे, प्रकृतिवादी तेजस ठाकरे ने 30 सितंबर, 2021 को मुंबई के एक कुएं से 'जीनस रक्थमिच्थिस' (genus Rakthamichthys) से संबंधित अंधी 'ईल' (blind eel) की एक नई प्रजाति की खोज की घोषणा की।

(Image Source: The Instagram @tuthackeray)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह महाराष्ट्र और उत्तरी पश्चिमी घाट इलाके में पाई गई पहली पूरी तरह से अंधी भूमिगत मीठे पानी की मछली प्रजाति है।

  • प्रजाति का नाम 'मुंबा' (mumba) रखा गया है, जो मुंबई शहर को दर्शाता है। 'मुंबा' शब्द मराठी भाषा से लिया गया है, जो इस शहर के निवासियों द्वारा पूजे जाने वाले देवता 'मुंबा आई' (Mumba Aai) को समर्पित है।
  • इस प्रजाति की खोज तेजस ठाकरे, प्रवीणराज जयसिम्हन, अनिल महापात्रा और अन्नाम पवन कुमार ने की।
  • यह अध्ययन 'एक्वा इंटरनेशनल जर्नल ऑफ इक्थायोलॉजी' (Aqua International Journal of Ichthyology) में प्रकाशित हुआ था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

प्रख्यात कार्टूनिस्ट येसुदासन का निधन


प्रख्यात कार्टूनिस्ट येसुदासन का 6 अक्टूबर, 2021 को कोच्चि में निधन हो गया। वे 83 वर्ष के थे।

(Image Source: Newsonair)

  • येसुदासन ने 'जनयुगोम मलयालम' (Janayugom Malayalam) दैनिक से राजनीतिक कार्टून की दुनिया में प्रवेश किया। बाद में, उन्होंने नई दिल्ली से प्रकाशित शंकर साप्ताहिक और व्यंग्य पत्रिकाओं 'कट-कट' (Cut-Cut) और 'टुक टुक' (Tuk Tuk) के साथ काम किया।
  • उन्होंने 23 वर्षों तक मलयाला मनोरमा ग्रुप में बतौर कार्टूनिस्ट सेवायें दी। वे ‘केरल ललित कला अकादमी’ के पूर्व अध्यक्ष और ‘केरल कार्टून अकादमी’ के संस्थापक अध्यक्ष भी रहे थे।
  • उन्हें 'इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कार्टूनिस्ट्स' द्वारा ‘लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार’ तथा केरल सरकार द्वारा कार्टून और मीडिया क्षेत्र में उनके योगदान के लिए 'स्वदेश-अभिमानी केसरी पुरस्कार' से सम्मानित किया गया था।
  • येसुदासन ने चार पुस्तकें भी लिखी हैं - अनियारा, प्रधम दृष्टि, पोस्टमॉर्टम और वारेयली नयनार।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

रसायन विज्ञान नोबेल पुरस्कार 2021


6 अक्टूबर, 2021 को रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट के जर्मन वैज्ञानिक 'बेंजामिन लिस्ट' (Benjamin List) और यूनाइटेड किंगडम में जन्मे प्रिंसटन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक 'डेविड डब्ल्यूसी मैकमिलन' (David WC MacMillan) को 2021 का रसायन विज्ञान का नोबेल पुरस्कार प्रदान करने की घोषणा की।

  • उन्हें यह पुरस्कार 'एसिमेट्रिक ऑर्गेनोकैटालिसिस' (asymmetric organocatalysis) के विकास के लिए दिया गया।
  • डॉ. लिस्ट और डॉ. मैकमिलन द्वारा 'एसिमेट्रिक ऑर्गेनोकैटालिसिस' विकसित करने से पहले रसायनज्ञों द्वारा दो बहुत अलग प्रकार के 'धातु उत्प्रेरक' और 'एंजाइम उत्प्रेरक' नियमित रूप से उपयोग किए जाते थे।
  • किसी रासायनिक अभिक्रिया की गति किसी पदार्थ (उत्प्रेरक) की उपस्थिति मात्र से बढ़ जाती है तो इसे उत्प्रेरण (Catalysis) कहते हैं।
  • एसिमेट्रिक ऑर्गेनोकैटालिसिस: यह छोटे कार्बनिक अणुओं पर बनता है। 2000 में इन दोनों वैज्ञानिकों द्वारा विकसित, उत्प्रेरण (Catalysis) की यह नई तकनीक नए अणुओं को विकसित करने का एक कुशल, "सटीक, सस्ता, तेज और पर्यावरण अनुकूल" तरीका है।
  • एंजाइम उत्प्रेरक (जो विशाल होते हैं) के विपरीत, एसिमेट्रिक ऑर्गेनोकैटालिसिस एक ही अमीनो एसिड से बने होते हैं।
  • एसिमेट्रिक ऑर्गेनोकैटालिसिस अणु की केवल एक मिरर इमेज (mirror image) की अनुमति देते हैं। दवाओं का उत्पादन करते समय रसायनज्ञ को अक्सर इन मिरर इमेज में से केवल एक की ही आवश्यकता होती है।
  • अन्य तथ्य: ब्रिटिश जैव-रसायनविद फ्रेडरिक सेंगर ने 1958 और 1980 में दो बार रसायन विज्ञान का नोबेल पुरस्कार जीता है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व शिक्षक दिवस (5 अक्टूबर)


2021 का विषय: 'शिक्षा की बहाली के केंद्र में शिक्षक' (Teachers at the heart of education recovery)

महत्वपूर्ण तथ्य: 1994 में, यूनेस्को ने शिक्षकों के योगदान और उपलब्धियों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस की शुरुआत की।

  • 5 अक्टूबर, 1966 को एक विशेष अंतर सरकारी सम्मेलन आयोजित किया गया था, जिसमें 'शिक्षकों की स्थिति पर यूनेस्को की सिफारिश' को स्वीकार किया था।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

'आजादी@75 - नया शहरी भारत: शहरी परिदृश्य में बदलाव’ सम्मेलन- सह-एक्सपो


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 अक्टूबर, 2021 को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान, लखनऊ, उत्तर प्रदेश में 'आजादी@75 - नया शहरी भारत: शहरी परिदृश्य में बदलाव' सम्मेलन-सह-एक्सपो का उद्घाटन किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के 75 जिलों के 75,000 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के तहत निर्मित घरों की चाबियां डिजिटल तरीके से सौंपी।

  • प्रधानमंत्री ने ‘स्मार्ट सिटी मिशन’ और ‘अमृत’ के तहत उत्तर प्रदेश की 75 शहरी विकास परियोजनाओं का उद्घाटन / शिलान्यास किया।
  • इसके अलावा उन्होंने फेम (FAME)-II योजना के तहत लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर, झांसी और गाजियाबाद के लिए 75 बसों को झंडी दिखाकर रवाना किया।
  • इस सम्मेलन-सह-एक्सपो का आयोजन ‘आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय’ द्वारा 5 से 7 अक्टूबर, 2021 तक किया गया।
  • इस एक्सपो का विषय (Theme) ‘शहरी परिदृश्य में बदलाव’ (transforming urban landscape) था और यह मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश में हुए उल्लेखनीय परिवर्तनों पर आधारित था।

सामयिक खबरें आर्थिकी

औद्योगिक पार्क रेटिंग प्रणाली 2.0 रिपोर्ट


वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश द्वारा 5 अक्टूबर, 2021 को औद्योगिक पार्क रेटिंग प्रणाली रिपोर्ट का द्वितीय संस्करण (Industrial Park Rating System: IPRS 2.0 report) लॉन्च किया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (DPIIT) द्वारा जारी औद्योगिक पार्क रेटिंग प्रणाली रिपोर्ट में 41 औद्योगिक पार्कों को ‘अग्रणी’ (Leaders) श्रेणी के रूप में आंका गया है।

  • 90 औद्योगिक पार्कों को ‘चैलेंजर’ (Challenger)श्रे णी के तहत आंका गया है, जबकि 185 की रेटिंग ‘आकांक्षियों’ के रूप में की गई है।
  • यह रिपोर्ट भारत औद्योगिक भूमि बैंक (IILB) का एक विस्तार है, जिसमें निवेशकों को निवेश के लिए उनके पसंदीदा स्थान की पहचान करने में सहायता करने के लिए एक जीआईएस-सक्षम डाटाबेस में 4,400 से अधिक औद्योगिक पार्क शामिल है।
  • भारत औद्योगिक भूमि बैंक एक बटन के क्लिक पर 5.6 लाख हेक्टेयर से अधिक का विवरण प्रदान करता है।
  • औद्योगिक पार्क रेटिंग प्रणाली को औद्योगिक पार्क की प्रतिस्पर्धात्मकता का मूल्यांकन करने के लिए 4 स्तंभों के आधार पर विकसित किया गया है - आंतरिक बुनियादी ढांचे और उपयोगिताओं, बाहरी बुनियादी ढांचे और कनेक्टिविटी, व्यावसायिक सेवायें और सुविधायें तथा पर्यावरण और सुरक्षा प्रबंधन।
  • IPRS प्रायोगिक प्रक्रिया 2018 में आरंभ की गई थी, जिसका उद्देश्य देश भर में औद्योगिकीकरण को सक्षम करने के लिए औद्योगिक बुनियादी ढांचे की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाना तथा नीतिगत विकास का समर्थन करना था।
  • प्रायोगिक चरण से मिले सीखों के आधार पर, सरकार ने 2020 में ‘IPRS 2.0’ आरंभ किया।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप युद्धाभ्यास/सैन्य अभियान

अभ्यास 'सूर्य किरण'


  • 15वां भारत-नेपाल संयुक्त बटालियन स्तर का सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास 'सूर्य किरण' (Exercise Surya Kiran) 20 सितंबर से 3 अक्टूबर, 2021 तक पिथौरागढ़ (उत्तराखंड) में संपन्न हुआ।
  • अभ्यास के दौरान भारतीय सेना और नेपाली सेना की एक-एक इन्फेंट्री बटालियन ने अंतर-संचालन विकसित करने और आतंकवाद विरोधी अभियानों और आपदा राहत कार्यों के अपने अनुभव को साझा करने के लिए एक साथ प्रशिक्षण लिया।
  • संयुक्त अभ्यास में भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व ‘छठी गढ़वाल रेजीमेंट’ ने किया, जबकि नेपाली पक्ष का प्रतिनिधित्व नेपाली सेना की ‘रिपु दमन बटालियन’ ने किया।
  • अभ्यास सूर्य किरण का अंतिम संस्करण 2019 में नेपाल में आयोजित किया गया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप युद्धाभ्यास/सैन्य अभियान

अभ्यास 'मित्र शक्ति'


  • भारत और श्रीलंका ने 4 अक्टूबर, 2021 को श्रीलंका के पूर्वी जिले अम्पारा में कॉम्बैट ट्रेनिंग स्कूल में 12 दिवसीय सैन्य अभ्यास 'मित्र शक्ति' (Exercise 'Mitra Shakti') शुरू किया।
  • उद्देश्य: दोनों देशों की सेनाओं के बीच घनिष्ठ संबंधों को बढ़ावा देना और अंतर-संचालन को बढ़ाना और आतंकवाद विरोधी अभियानों में सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करना।
  • 'मित्र शक्ति' अभ्यास का आठवां संस्करण 4 से 15 अक्टूबर तक आयोजित किया जा रहा है।
  • कर्नल प्रकाश कुमार की अध्यक्षता में इन्फैंट्री बटालियन ग्रुप के भारतीय सेना के 120 जवानों की एक टुकड़ी इस अभ्यास में हिस्सा ले रही है।
  • अभ्यास 'मित्र शक्ति' का 7वां संस्करण दिसंबर 2019 में पुणे के औंध सैन्य स्टेशन में स्थित विदेशी प्रशिक्षण नोड में आयोजित किया गया था।

संक्षिप्त खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

कोटक महिंद्रा बैंक ने शुरू की हेल्थकेयर फाइनेंसिंग


कोटक महिंद्रा बैंक ने 21 सितंबर, 2021 को हेल्थकेयर इंफ्रास्ट्रक्चर ऋण, चिकित्सा उपकरण वित्त और अस्पतालों, प्रयोगशालाओं, नैदानिक केंद्र, नर्सिंग होम, क्लीनिक, डॉक्टरों और प्रमुख हितधारकों, उपकरण निर्माता और डीलर के लिए हेल्थकेयर ऋण से लेकर स्वास्थ्य वित्त समाधान लॉन्च किया है।

  • कोटक महिंद्रा बैंक 1985 में कोटक महिंद्रा फाइनेंस लिमिटेड के रूप में लॉन्च किया गया था। यह 2003 में एक वाणिज्यिक बैंक में परिवर्तित होने वाली भारत की पहली गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी है। इसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है।

संक्षिप्त खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

निर्यात ऋण गारंटी निगम लिमिटेड को सूचीबद्ध करने की मंजूरी


आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने 29 सितंबर, 2021 को निर्यात ऋण गारंटी निगम लिमिटेड (Export Credit Guarantee Corporation Ltd: ECGC) को सेबी (पूंजी निर्गम और प्रकटीकरण आवश्यकताएं) विनियम, 2018 के तहत आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (Initial Public Offer: IPO) के माध्यम से स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध करने की मंजूरी दे दी है।

  • इसके अलावा सरकार ने निर्यातकों के साथ-साथ बैंकों को सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से ईसीजीसी लिमिटेड में पांच वर्षों में 4,400 करोड़ रुपये के निवेश को भी मंजूरी दी है।
  • ECGC भारत सरकार का उद्यम है, जिसे निर्यात के लिए ऋण जोखिम बीमा और संबंधित सेवाएं प्रदान करके देश से निर्यात को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 1957 में स्थापित किया गया था। यह केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय के प्रशासकीय नियंत्रण के अधीन कार्य करता है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस (2 अक्टूबर)


महत्वपूर्ण तथ्य: भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के अग्रणी और अहिंसा के दर्शन के अग्रदूत महात्मा गांधी के जन्म दिवस के अवसर पर ‘अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस’ मनाया जाता है।

  • संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 2007 में अपनाए गए एक प्रस्ताव में शिक्षा और जन जागरूकता के माध्यम से अहिंसा के संदेश को फैलाने के अवसर के रूप में इस दिवस की स्थापना की।

खेल समाचार क्रिकेट

कैरेबियाई प्रीमियर लीग 2021


15 सितंबर, 2021 को वार्नर पार्क बेसेट्रे‚ सेंट किट्स में खेले गए कैरेबियाई प्रीमियर लीग 2021 के फाइनल में सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रिओट्स ने सेंट लूसिया किंग्स को 3 विकेट से पराजित कर खिताब जीता।

  • सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रिओट्स ने पहली बार इस लीग का खिताब जीता है। फाइनल में डोमिनिक ड्रेक्स को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया।
  • कैरेबियाई प्रीमियर लीग 2021 का 9वां संस्करण 26 अगस्त से 15 सितंबर‚ 2021 तक वेस्टइंडीज में आयोजित किया गया।
  • कैरेबियाई प्रीमियर लीग में 6 टीमों-त्रिनबागो नाइट राइडर्स‚ गुयाना अमेजन वॉरियर्स‚ सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रिओट्स‚ सेंट लुसिया किंग्स‚ जमैका तलावाज और बाराबडोस रॉयल्स ने हिस्सा लिया।
  • इस लीग में सर्वाधिक 446 रन बनाने वाले और 10 विकेट हासिल करने वाले सेंट लूसिया किंग्स के रोस्टन चेस ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ चुने गए।
  • कैरेबियाई प्रीमियर लीग 2021 में सर्वाधिक 19 विकेट रवि रामपॉल (त्रिनबागो नाइट राइडर्स) ने लिए।
  • सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रिओट्स की कप्तानी डवेन ब्रावो और सेंट लूसिया किंग्स की कप्तानी आंद्रे फ्लेचर ने की।

खेल समाचार टेनिस

यूएस ओपन 2021


ब्रिटेन की उभरती सनसनी एम्मा राडुकानू ने कनाडा की लेलाह फर्नांडेज को हराकर यूएस ओपन टेनिस 2021 में महिला एकल का खिताब जीता।

(Image Source: npr.org)

  • 18 वर्षीय एम्मा राडुकानू ने न्यूयॉर्क के आर्थर ऐश स्टेडियम में आयोजित फाइनल में लेलाह फर्नांडेज को सीधे सेटों में 6-4, 6-3 से हराया।
  • राडुकानू 53 वर्षों में यूएस ओपन खिताब जीतने वाली पहली ब्रिटिश महिला बन गई हैं। अंतिम बार वर्जीनिया वेड ने 1968 में ब्रिटेन के लिए यूएस ओपन का खिताब जीता था।
  • रूस के डेनिल मेदवेदेव ने न्यूयॉर्क के आर्थर ऐश स्टेडियम में यूएस ओपन पुरुष एकल फाइनल में सर्बिया के नोवाक जोकोविच को 6-4, 6-4, 6-4 से हराकर अपनी पहली ग्रैंड स्लैम ट्रॉफी जीती।
  • यूएसओपन 2021 टेनिस टूर्नामेंट 30 अगस्त से 12 सितंबर, 2021 तका आयोजित किया गया।

अन्य परिणाम-

पुरुष युगल: विजेता- जोए सेलिसबरी (ब्रिटेन) और राजीव राम (अमेरिका); उपविजेता- जेमी मुरे (ब्रिटेन) और ब्रूनो सोआरेस (ब्राजील)

महिला युगल: विजेता- समांथा स्टोटसुर (ऑस्ट्रेलिया) और झांग सुआई (चीन); उपविजेता- कैटी मैकनली और कोको गॉफ (दोनों अमेरिका)

मिश्रित युगल: विजेता-जोए सेलिसबरी (ब्रिटेन) और डेसिरे क्रॉक्जिक (अमेरिका); उपविजेता-मार्सेलो अरेवालो (अल-सल्वाडोर) और गिडलियाना ओलामोस (मेक्सिको)

राज्य समाचार दिल्ली

'देशभक्ति' पाठ्यक्रम


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 28 सितंबर, 2021 को क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह की जयंती के अवसर पर दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए 'देशभक्ति' पाठ्यक्रम (Deshbhakti curriculum) शुरू किया।

(Image Source: SCERT Delhi Twitter)

उद्देश्य: प्रत्येक बच्चे के मन में देश के लिए गर्व, प्रेम और सम्मान का भाव पैदा करना।

  • पाठ्यक्रम, जिसमें कोई पाठ्यपुस्तक नहीं है, नर्सरी से कक्षा 12 तक के छात्रों के लिए है।
  • पाठ्यक्रम को तीन खंडों में विभाजित किया गया है: नर्सरी से कक्षा 5 तक, कक्षा 6 से 8 तक और कक्षा 9 से 12 तक।
  • पाठ्यक्रम का लक्ष्य आठ प्रज्ञता परिणाम (learning outcomes) हासिल करना है: स्व-जागरूकता, आत्मविश्वास, समस्या-समाधान, संवैधानिक मूल्यों का अभ्यास, बहुलवाद और विविधता (pluralism and diversity), पर्यावरणीय स्थिरता, नैतिक सामाजिक व्यवहार तथा सहयोग और सामाजिक / नागरिक उत्तरदायित्व।

राज्य समाचार केरल

केरल स्टार्टअप मिशन ने लॉन्च किया 'डिजिटल हब'


केरल स्टार्ट-अप मिशन ने कलमसरी, कोच्चि में प्रौद्योगिकी नवाचार क्षेत्र में 'डिजिटल हब' नामक एक उत्पाद विकास केंद्र लॉन्च किया है।

  • दो लाख वर्ग फुट क्षेत्र में स्थापित इस केंद्र का उद्घाटन 18 सितंबर, 2021 को मुख्यमंत्री पिनराई विजयन द्वारा किया गया।
  • इस केंद्र को कम से कम 200 स्टार्ट-अप का समर्थन करने की क्षमता के साथ डिजाइन किया गया है।
  • 'डिजिटल हब' एक डिजाइन इनक्यूबेटर, हेल्थकेयर इनक्यूबेटर, डिजाइन स्टूडियो, निवेशक स्थल और एक नवाचार केंद्र के लिए उत्कृष्टता केंद्र होगा।
  • डिजिटल हब को प्रौद्योगिकी स्टार्ट-अप के लिए दक्षिण एशिया के सबसे बड़े उत्पाद विकास केंद्रों में से एक के रूप में स्थापित करने की कल्पना की गई है।
  • केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (DPIIT) द्वारा 2019 में 'शीर्ष परफॉर्मर' (top performer) के रूप में केरल की रैंकिंग स्टार्ट-अप क्षेत्र में राज्य की प्रगति को मान्यता देती है।

पीआईबी न्यूज पर्यावरण

धूल नियंत्रण एवं प्रबंधन प्रकोष्ठ


राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों के लिए गठित वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) द्वारा 5 अक्टूबर, 2021 को उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा की राज्य सरकारों और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार की सड़कों के स्वामित्व / रखरखाव / निर्माण से जुड़ी सभी एजेंसियों को अपने-अपने राज्यों में धूल नियंत्रण एवं प्रबंधन प्रकोष्ठ स्थापित करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह प्रकोष्ठ संबंधित प्राधिकरणों द्वारा सड़कों पर धूल नियंत्रण के उपायों के अनुपालन की नियमित रूप से निगरानी करेगा।

  • इसके अलावा, इस प्रकोष्ठ द्वारा मासिक आधार पर तैयार की गई विस्तृत रिपोर्ट धूल प्रदूषण से और अधिक व्यवस्थित तरीके से निपटने में मदद करेगी।

धूल निगरानी मानक उपाय: इस संदर्भ में, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने 10-बिन्दुओं वाला एक धूल निगरानी मानक उपाय तैयार किया है-

  • रोड स्वीपिंग मशीनों का अधिकतम उपयोग; निर्दिष्ट स्थलों/लैंडफिल में एकत्रित धूल का वैज्ञानिक तरीके से निपटान; धूल हटाने के लिए पानी का छिड़काव; मशीनीकृत सफाई और छिड़काव संबंधी क्षमता संवर्धन; गड्ढा मुक्त सड़कों हेतु उचित प्रबंधन।
  • मशीनीकृत सफाई के अनुकूल सड़कों का निर्माण या मरम्मत कार्य; फुटपाथों को पक्का बनाना या हरित क्षेत्र में बदलना; केन्द्रीय मुहानों को हरा-भरा करना; औद्योगिक क्षेत्रों में बिटुमिनस वाली सड़कों के ऊपर सीमेंट वाली सड़कों का निर्माण; और धूल के जमा होने वाले मुख्य स्थानों की पहचान और नियंत्रित करने वाले उपायों का कार्यान्वयन।

सामयिक खबरें आर्थिकी

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा बोर्ड


सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने 3 सितंबर, 2021 को नए नियमों के साथ ‘राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा बोर्ड’ के गठन को अधिसूचित कर दिया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: बोर्ड में अध्यक्ष की नियुक्ति की जाएगी। इसमें कम-से-कम तीन सदस्य होंगे, जबकि अधिकतम सात सदस्य हो सकते हैं। इन्हें केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त किया जाएगा।

बोर्ड के कार्य: सड़क सुरक्षा, नवाचार को बढ़ावा देना, नई तकनीक को अपनाना तथा यातायात व मोटर वाहनों को विनियमित करना।

  • पहाड़ी क्षेत्रों के लिए सड़क सुरक्षा, यातायात प्रबंधन और सड़क निर्माण के लिए विशिष्ट मानक तैयार करना।
  • सड़क सुरक्षा और यातायात प्रबंधन पर केंद्र सरकार, राज्य सरकारों तथा स्थानीय प्राधिकरणों को तकनीकी सलाह व सहायता प्रदान करना।
  • वाहन इंजीनियरिंग क्षेत्र में नई वाहन प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देना तथा सड़क सुरक्षा, यातायात प्रबंधन, दुर्घटना जांच में सुधार के लिए अनुसंधान करना।

अन्य तथ्य: राष्ट्रीय स्तर पर इस तरह के एक शीर्ष बोर्ड का प्रस्ताव पहली बार 2007 में ‘सुंदर समिति’ की रिपोर्ट में रखा गया था।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

स्टेट ऑफ द वर्ल्ड्स चिल्ड्रन 2021


केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने 5 अक्टूबर, 2021 को यूनिसेफ की ‘स्टेट ऑफ द वर्ल्ड्स चिल्ड्रन 2021’ (State of the World’s Children 2021) रिपोर्ट जारी की।

(Image Source: unicef.org)

महत्वपूर्ण तथ्य: 'द स्टेट ऑफ द वर्ल्ड्स चिल्ड्रन 2021; ऑन माय माइंड: प्रोमोटिंग, प्रोटेक्टिव एंड केयरिंग फॉर चिल्ड्रनस मेंटल हेल्थ' (The State of the World’s Children 2021; On My Mind: promoting, protecting and caring for children’s mental health) शीर्षक से प्रकाशित रिपोर्ट बच्चों और युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य पर कोविड-19 के प्रभाव पर प्रकाश डालती है।

  • रिपोर्ट में पाया गया है कि भारत में 15 से 24 साल के लगभग 15% या 7 में से 1 ने अक्सर खुद को अवसादग्रस्त महसूस किया या चीजों को करने में बहुत कम दिलचस्पी दिखाई।
  • यूनिसेफ के सर्वेक्षण में, 21 देशों में औसतन 83% की तुलना में भारत में केवल 41% युवा ही मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के लिए सहायता लेने के इच्छुक थे।
  • 2020-2021 के दौरान भारत में कक्षा 6 तक के 286 मिलियन से अधिक बच्चे स्कूली शिक्षा से बाहर हो गए थे; केवल 60% की ही डिजिटल शिक्षा तक पहुँच थी।
  • 2019 में 'इंडियन जर्नल ऑफ साइकियाट्री' के अनुसार, महामारी से पहले भी, भारत में कम से कम 50 मिलियन बच्चे मानसिक स्वास्थ्य समस्या से प्रभावित थे; 80 - 90% ने किसी प्रकार की सहायता नहीं ली।
  • इंडियन जर्नल ऑफ साइकियाट्री 2017 के अनुसार, भारत ने सालाना अपने स्वास्थ्य बजट का केवल 0.05% ही मानसिक स्वास्थ्य पर खर्च किया है।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

आयुष्मान भारत के तहत स्वास्थ्य लाभ पैकेज में संशोधन


आयुष्मान भारत - प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) को लागू करने के लिए शीर्ष निकाय राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) ने 5 अक्टूबर, 2021 को योजना के तहत स्वास्थ्य लाभ पैकेज (Health Benefit Package: HBP) मास्टर को संशोधित किया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: स्वास्थ्य लाभ पैकेज (HBP 2.2) के संशोधित संस्करण में आयुष्मान भारत के तहत कुछ पैकेजों की दरों में 20% से लेकर 400% की वृद्धि की गई है। HBP 2.2 के इस साल नवंबर से शुरू होने की उम्मीद है।

  • लगभग 400 प्रसीजर्स की दरों को संशोधित किया गया है और ब्लैक फंगस से संबंधित एक नया अतिरिक्त चिकित्सा प्रबंधन पैकेज भी जोड़ा गया है।
  • NHA ने रेडियो ऑन्कोलॉजी प्रसीजर्स, डेंगू के लिए चिकित्सा प्रबंधन प्रसीजर्स, तीव्र ज्वर संबंधी बीमारी (acute febrile illness) आदि श्रेणियों में दरों में संशोधन भी किया है।
  • चिकित्सा प्रबंधन प्रक्रियाओं के तहत, वेंटिलेटर सपोर्ट वाले आईसीयू की दरों में 100%, बिना वेंटिलेटर के आईसीयू के लिए दरों में 136% की वृद्धि की गई है।
  • वर्तमान में, आयुष्मान भारत में 1,669 उपचार प्रसीजर्स शामिल हैं।
  • 2018 में, ‘आयुष्मान भारत योजना’ को कुल 1,393 पैकेजों के साथ ‘स्वास्थ्य लाभ पैकेज 1.0’ के साथ लॉन्च किया गया था।

सामयिक खबरें पर्यावरण

मध्य एशियाई उड़ान मार्ग रेंज देशों की बैठक


मध्य एशियाई उड़ान मार्ग (Central Asian Flyway: CAF) में प्रवासी पक्षियों और उनके आवासों के संरक्षण कार्यों को मजबूती देने के संकल्प के साथ 6-7 अक्टूबर, 2021 को इसके 30 रेंज देशों की दो दिवसीय ऑनलाइन बैठक आयोजित की गई।

महत्वपूर्ण तथ्य: मध्य एशियाई उड़ान मार्ग (CAF) आर्कटिक और हिंद महासागरों के बीच यूरेशिया के एक बड़े क्षेत्र को कवर करता है।

  • भौगोलिक रूप से मध्य एशियाई उड़ान मार्ग क्षेत्र भारत समेत उत्तर, मध्य और दक्षिण एशिया और ट्रांस-काकेशस के 30 देशों को कवर करता है।
  • इसमें जलपक्षियों के कई महत्वपूर्ण प्रवास मार्ग शामिल हैं, जिनमें से अधिकांश रूसी संघ (साइबेरिया) में सबसे उत्तरी प्रजनन स्थलों से लेकर पश्चिम और दक्षिण एशिया, मालदीव और हिंद महासागर क्षेत्र में दक्षिणी गैर-प्रजनन (शीतकालीन) स्थलों तक फैले हुए हैं।
  • प्रवासी प्रजातियों पर अभिसमय (Convention on Migratory Species: CMS), जिसे बॉन कन्वेंशन (Bonn Convention) के रूप में भी जाना जाता है, संयुक्त राष्ट्र की एक पर्यावरणीय संधि है, जो स्थलीय, जलीय और उड़ने वाले प्रवासी प्रजातियों और उनके आवासों के संरक्षण और स्थायी उपयोग के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान करती है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

अभिनेता घनश्याम नायक का निधन


लोकप्रिय टीवी शो 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' में 'नट्टू काका' का किरदार निभाने वाले दिग्गज अभिनेता घनश्याम नायक का 3 अक्टूबर, 2021 को कैंसर के कारण निधन हो गया। वे 77 वर्ष के थे।

(Image Source: Koimoi.com)

  • घनश्याम नायक ने 100 से अधिक गुजराती और हिंदी फिल्मों में काम किया था।
  • उन्होंने 350 से अधिक टेलीविजन शो में अभिनय किया। 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' के अलावा, वह 'खिचड़ी' और 'साराभाई बनाम साराभाई' जैसे शो में अपनी भूमिकाओं के लिए जाने जाते थे।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार 2021


4 अक्टूबर‚ 2021 को स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम स्थित कारोलिंस्का इंस्टीट्यूट की नोबेल सभा (The Nobel Assembly at Karolinska) द्वारा ‘चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार 2021’ (Nobel Prize in physiology or Medicine 2021) की घोषणा की गई।

(Image Source: Nobel Prize Twitter)

  • अमेरिका के दो वैज्ञानिकों 'डेविड जूलियस' (David Julius) और 'अर्डेम पटापाउटियन' (Ardem Patapoutian) को 'तापमान और स्पर्श के लिए रिसेप्टर्स (receptors) की अपनी खोजों के लिए' शरीर विज्ञान या चिकित्सा में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
  • इनका कार्य 'सोमैटोसेंसेशन' (somatosensation) पर केंद्रित था, जो कि विशेष अंगों जैसे कि आंख, कान और त्वचा की क्रमश: देखने, सुनने और महसूस करने की क्षमता है।
  • डेविड जूलियस ने मिर्च के एक तीखे और जलन पैदा करने वाले यौगिक कैप्साइसिन (capsaicin) का उपयोग कर जलन महसूस करने पर प्रतिक्रिया देने वाले त्वचा की तंत्रिका के अंत में पाये जाने वाले एक सेंसर की पहचान की है।
  • अर्डेम पटापाउटियन ने दबाव के प्रति संवेदनशील कोशिकाओं का उपयोग कर त्वचा और आंतरिक अंगों में यांत्रिक उत्तेजनाओं के लिए जिम्मेदार सेंसर के एक नवीन वर्ग की खोज की।
  • इन सफल खोजों ने गहन शोध गतिविधियों को शुरू किया, जिससे तंत्रिका तंत्र द्वारा गर्मी, ठंड और यांत्रिक उत्तेजनाओं को महसूस किए जाने संबंधी हमारी समझ में तेजी से बढ़ोतरी हुई है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप युद्धाभ्यास/सैन्य अभियान

समुद्री अभ्यास 'जिमेक्स-21'


भारतीय नौसेना (IN) और जापान मैरीटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स (JMSDF) के बीच भारत-जापान द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास 'जिमेक्स-21' (JIMEX-21) का पांचवां संस्करण 6 से 8 अक्टूबर, 2021 तक अरब सागर में आयोजित किया गया।

  • JIMEX-21 का उद्देश्य: समुद्री अभियानों के समस्त आयामों में अनेक उन्नत अभ्यासों के संचालन के माध्यम से अभियानगत प्रक्रियाओं की सामान्य समझ विकसित करना और अंतर-संचालन क्षमता को बढ़ाना।
  • फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग वेस्टर्न फ्लीट रियर एडमिरल अजय कोचर की कमान में स्वदेश निर्मित गाइडेड मिसाइल स्टेल्थ डिस्ट्रॉयर 'कोच्चि' और गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट 'तेग' ने भारतीय नौसेना का प्रतिनिधित्व किया।
  • JIMEX का पिछला संस्करण सितंबर 2020 में उत्तरी अरब सागर में आयोजित किया गया था।
  • समुद्री सुरक्षा सहयोग पर विशेष ध्यान देने के उद्देश्य से जनवरी 2012 में JIMEX शृंखला का अभ्यास शुरू किया गया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व पर्यावास दिवस (4 अक्टूबर)


2021 का विषय: 'कार्बन मुक्त दुनिया के लिए शहरी कार्रवाई को तेज करना' (Accelerating urban action for a carbon-free world)

महत्वपूर्ण तथ्य: संयुक्त राष्ट्र ने हर साल अक्टूबर के पहले सोमवार को हमारे पर्यावास की स्थिति को प्रतिबिंबित करने हेतु और पर्याप्त आश्रय के लिए सभी के मूल अधिकार हेतु विश्व पर्यावास दिवस के रूप में नामित किया है।

  • विश्व पर्यावास दिवस पहली बार 1986 में "आश्रय मेरा अधिकार" विषय के साथ मनाया गया था। उस वर्ष इस दिवस की मेजबानी नैरोबी शहर ने की थी।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

व्यापक हस्तशिल्प क्लस्टर विकास योजना


वस्त्र मंत्रालय ने 160 करोड़ रुपये के कुल परिव्यय के साथ ‘व्यापक हस्तशिल्प क्लस्टर विकास योजना (Comprehensive Handicrafts Cluster Development Scheme: CHCDS) को जारी रखने की मंजूरी दी है। यह योजना मार्च 2026 तक जारी रहेगी।

मुख्य उद्देश्य: कारीगरों और उद्यमियों को आधुनिक बुनियादी ढांचे, नवीनतम प्रौद्योगिकी व पर्याप्त प्रशिक्षण और मानव संसाधन विकास इनपुट, बाजार संबंधों (market linkages) और उत्पादन संबंधी विविधीकरण के साथ जुड़ाव युक्त विश्वस्तरीय इकाइयां स्थापित करने में सहायता करना।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस योजना के तहत हस्तशिल्प कारीगरों को बुनियादी ढांचागत सहायता, बाजार तक पहुंच, डिजाइन और प्रौद्योगिकी उन्नयन से जुड़ी सहायता आदि प्रदान की जाएगी।

  • लागत में कमी सुनिश्चित करने के लिए अलग-अलग जगहों के कारीगरों के बीच समन्वय करने, उनके जमीनी स्तर के उद्यमों के निर्माण और उन्हें हस्तशिल्प क्षेत्र के लघु एवं मध्यम उद्यमों से जोड़ने पर ध्यान दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत समग्र विकास के लिए 10,000 से अधिक कारीगरों वाले बड़े हस्तशिल्प समूहों का चयन किया जाएगा।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

सुप्रीम कोर्ट 'फास्टर' सिस्टम


सितंबर 2021 में सुप्रीम कोर्ट ने ‘इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड्स का त्वरित और सुरक्षित ट्रांसमिशन' (फास्टर) (Fast and Secured Transmission of Electronic Records: FASTER) सिस्टम पेश किया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: सुप्रीम कोर्ट की इस नई प्रणाली के द्वारा जमानत और गिरफ्तारी पर रोक के आदेश सहित उसके महत्वपूर्ण निर्णयों को एक सुरक्षित चैनल के माध्यम से जेल अधिकारियों और जांच एजेंसियों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से सूचित किया जा सकता है।

  • इस प्रणाली का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि विचाराधीन कैदियों को जमानत आदेशों की प्रमाणित कॉपी में देरी के कारण रिहा होने के लिए कई दिनों तक इंतजार न करना पड़े।
  • यह प्रणाली लोगों की अनावश्यक गिरफ्तारी और हिरासत को भी रोकेगी।
  • अधिकृत अधिकारी द्वारा डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित कार्यवाही/आदेशों के रिकॉर्ड की ई-प्रमाणित प्रतियां, FASTER प्रणाली के माध्यम से न्याय प्रणाली के कर्तव्य-धारकों (duty-holders of the justice system) को प्रेषित की जा सकती हैं।

संक्षिप्त खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

कृत्रिम बुद्धिमता-आधारित वर्चुअल असिस्टेंट 'मट्टू'


28 सितंबर, 2021 को मुथूट फाइनेंस ने ‘संवाद कृत्रिम बुद्धिमता प्रौद्योगिकी’ (Conversational AI technology) में अग्रणी Senseforth.ai के साथ साझेदारी में कृत्रिम बुद्धिमता-आधारित वर्चुअल असिस्टेंट 'मट्टू' ( AI virtual assistant 'Mattu') लॉन्च किया है।

  • मुथूट फाइनेंस के ग्राहक एआई वर्चुअल असिस्टेंट के साथ अंग्रेजी और हिंदी दोनों में चैट या बात कर सकते हैं। यह वर्चुअल असिस्टेंट व्हाट्सएप पर भी उपलब्ध है।

संक्षिप्त खबरें बिजनेस और सार्वजनिक उपक्रम

इंडियन बैंक की पूर्व प्रबंध निदेशक पद्मजा चुंदुरु एनएसडीएल की एमडी नियुक्त


इंडियन बैंक की पूर्व प्रबंध निदेशक और सीईओ पद्मजा चुंदुरु को नेशनल सिक्योरिटीज एंड डिपॉजिटरीज लिमिटेड (एनएसडीएल) का प्रबंध निदेशक और सीईओ नियुक्त किया गया है। उन्होंने 22 सितंबर, 2021 को पदभार ग्रहण किया।

  • 1996 में स्थापित एनएसडीएल, एक भारतीय केंद्रीय प्रतिभूति डिपॉजिटरी है। मुंबई में स्थित यह डिपॉजिटरी दुनिया की सबसे बड़ी डिपॉजिटरी में से एक है।

खेल समाचार चर्चित खेल व्यक्तित्व

टोक्यो पैरालम्पिक 2020: मरियप्पन, शरद कुमार ने ऊंची कूद में रजत और कांस्य पदक जीते


मरियप्पन थंगावेलु और शरद कुमार ने टोक्यो पैरालम्पिक 2020 में 31 अगस्त, 2021 को पुरुषों की ऊंची कूद T42 स्पर्धा में क्रमश: रजत और कांस्य पदक जीता।

(Image Source: economic times)

  • मरियप्पन ने 1.86 मीटर के साथ रजत और शरद ने 1.83 मीटर के प्रयास से कांस्य पदक हासिल किया।
  • मरियप्पन ने रियो डी जनेरियो में आयोजित 2016 पैरालम्पिक खेलों में पुरुषों की ऊंची कूद टी-42 श्रेणी में स्वर्ण पदक जीता था।
  • मरियप्पन को खेलों में उनके योगदान के लिए 2017 में पद्म श्री पुरस्कार और उसी वर्ष अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्हें भारत सरकार द्वारा वर्ष 2020 में मेजर ध्यानचंद खेल रत्न (राजीव गांधी खेल रत्न) पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

राज्य समाचार छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ सरकार ने लॉन्च किया 'मिलेट मिशन'


छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य को भारत का 'मिलेट हब' (millet hub) बनाने के उद्देश्य से 10 सितंबर, 2021 को 'मिलेट मिशन' (Millet Mission) का शुभारम्भ किया।

(Image Source: Indian Institute of Millet Research)

  • उद्देश्य: किसानों को छोटी अनाज की फसलों का सही मूल्य प्रदान करना, इनपुट सहायता, खरीद व्यवस्था, प्रसंस्करण सुविधा प्रदान करना और किसानों को विशेषज्ञों की विशेषज्ञता का लाभ सुनिश्चित करना।
  • 'मिलेट मिशन' के तहत भारतीय कदन्न अनुसंधान संस्थान, हैदराबाद (Indian Institute of Millet Research: IIMR) और छत्तीसगढ़ के 14 जिलों के कलेक्टर के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।
  • इन 14 जिलों में कांकेर, कोंडागांव, बस्तर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और सुकमा जिले भी शामिल हैं।
  • समझौता ज्ञापन के तहत, IIMRछत्तीसगढ़ में कोदो, कुटकी और रागी की उत्पादकता बढ़ाने, तकनीकी जानकारी, उच्च गुणवत्ता वाले बीजों की उपलब्धता और बीज बैंक की स्थापना हेतु सहायता और मार्गदर्शन प्रदान करेगा।
  • इसके अलावा IIMR द्वारा मिलेट उत्पादन से संबंधित राष्ट्रीय स्तर पर विकसित वैज्ञानिक तकनीक को क्षेत्र स्तर पर प्रसार करने के लिए कृषि विज्ञान केंद्र के माध्यम से छत्तीसगढ़ के किसानों को प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की जाएगी।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

मिहिदाना


5 अक्टूबर, 2021 को पश्चिम बंगाल के बर्धमान की जीआई टैग वाली मिठाई 'मिहिदाना' (Mihidana) की पहली खेप बहरीन निर्यात की गई।

(Image Source: KNN INDIA Twitter)

महत्त्वपूर्ण तथ्य: इसमें बूंदी के जैसे महीन दाने होते हैं। इसे 2017 में जीआई टैग प्रदान किया गया था।

  • इसे गोबिंदभोग, कामिनीभोग और बासमती चावल के पाउडर से तैयार किया जाता है, जिसमें रंग के लिए थोड़ी मात्रा में केसर और बेसन मिलाया जाता है। फिर इसे हाथों से मिक्स किया जाता है।
  • ऐसा कहा जाता है कि जब अगस्त 1904 में वायसराय लॉर्ड कर्जन बर्धमान के महाराजा, विजयचंद महताब से मिलने गए थे, तो उन्हें ‘मिहिदाना’ और ‘सीताभोग’ मिठाई परोसी गई थी।
  • पश्चिम बंगाल के जयनगर में पोप्ड-राइस बॉल (popped-rice ball) तथा ताजे खजूर के गुड़ से तैयार मीठे पकवान-जयनगर मोआ (Jaynagarer Moa) की एक खेप जनवरी 2021 में बहरीन निर्यात की गई थी।
  • अगस्त 2021 में भारतीय डाक (India post) ने ‘मिहिदाना’ और ‘सीताभोग’ पर एक विशेष कवर जारी किया था।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

चीन ने सभी क्रिप्टोकरेंसी लेनदेन को अवैध घोषित किया


चीन के केंद्रीय बैंक 'पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना' (People's Bank of China: PBOC) ने 24 सितंबर, 2021 को क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े सभी वित्तीय लेनदेन को अवैध घोषित कर दिया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: बिटकॉइन सहित क्रिप्टोकरेंसी के वैश्विक मूल्यों में पिछले एक साल में बड़े पैमाने पर उतार-चढ़ाव आया है।

  • चीन के केंद्रीय बैंक के अनुसार "आभासी मुद्रा से संबंधित व्यावसायिक गतिविधियां अवैध वित्तीय गतिविधियां हैं" तथा अपराधियों की "कानून के अनुसार आपराधिक गतिविधियों के लिए जांच" की जाएगी।
  • क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ी सभी संबंधित वित्तीय गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाया गया है, जैसे-क्रिप्टो ट्रेडिंग, वर्चुअल करेंसी डेरिवेटिव से जुड़े लेनदेन आदि।
  • हालांकि 2019 से चीन में क्रिप्टो निर्माण और व्यापार अवैध रहा है, वर्तमान कार्रवाई ने चीन के बिटकॉइन माइनर्स (bitcoin miners) के विशाल नेटवर्क को बंद कर दिया है।
  • चीन के केंद्रीय बैंक की इस घोषणा ने चीन की अपनी डिजिटल मुद्रा पेश करने के द्वार खोल दिये हैं, जिससे सरकार लेनदेन की निगरानी कर सकती है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार 2019-20


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 24 सितंबर, 2021 को राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली से वर्चुअल माध्यम में राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार 2019-20 प्रदान किए।

  • वर्ष 2019-20 के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार तीन अलग-अलग श्रेणियों- विश्वविद्यालय/+2 परिषद, एनएसएस इकाइयों एवं उनके कार्यक्रम अधिकारी तथा एनएसएस स्वयंसेवक को दिए गए। इन श्रेणियों में कुल 42 पुरस्कार दिए गए।
  • युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय का युवा कार्यक्रम विभाग हर साल एनएसएस स्वयंसेवकों द्वारा स्वैच्छिक सामुदायिक सेवा के लिए दिए गए उत्कृष्ट योगदान के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार प्रदान करता है।
  • राष्ट्रीय सेवा योजना एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है, जिसे वर्ष 1969 में स्वैच्छिक सामुदायिक सेवा के माध्यम से छात्र युवाओं के व्यक्तित्व और चरित्र के विकास के प्राथमिक उद्देश्य के साथ शुरू किया गया था।

संक्षिप्त खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

बीएलएस इंटरनेशनल एसबीआई का राष्ट्रीय बिजनेस कोरेस्पोंडेंट


बीएलएस इंटरनेशनल सर्विसेज लिमिटेड को देश भर में शहरी, अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने लिए भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के लिए राष्ट्रीय बिजनेस कोरेस्पोंडेंट के रूप में चुना गया है।

  • इस बीच, बीएलएस इंटरनेशनल की सहायक कंपनी, ‘स्टारफिन इंडिया प्रा. लिमिटेड’ ने सरकार के वित्तीय समावेशन मिशन का समर्थन करने के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा से एक अनुबंध हासिल किया है।

संक्षिप्त खबरें बिजनेस और सार्वजनिक उपक्रम

फोर्ड इंडिया भारत में वाहन निर्माण बंद करेगी


अमेरिकी मुख्यालय वाली एक बहुराष्ट्रीय वाहन निर्माता कंपनी फोर्ड ने 9 सितंबर, 2021 को भारत में अपने दो संयंत्रों में वाहन निर्माण बंद करने की घोषणा की। फोर्ड पुनर्गठन के हिस्से के रूप में केवल आयातित वाहनों को ही बेचेगा।

  • 2021 की चौथी तिमाही तक साणंद, गुजरात में वाहन असेंबली और 2022 की दूसरी तिमाही तक चेन्नई में वाहन और इंजन निर्माण को बंद कर दिया जायेगा।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस (1 अक्टूबर)


2021 का विषय (2021 Theme): ‘डिजिटल इक्विटी फॉर ऑल एजेस' (Digital Equity for All Ages)

महत्वपूर्ण तथ्य: 14 दिसंबर, 1990 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के रूप में नामित किया। 1991 में, महासभा ने वृद्धजनों के लिए संयुक्त राष्ट्र के सिद्धांतों को अपनाया।

संक्षिप्त खबरें इन्हें भी जानें

'इंस्पिरेशन4' मिशन


एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स से भेजे गए चार अंतरिक्ष पर्यटक तीन दिन तक सैर करने के बाद 19 सितंबर, 2021 को सुरक्षित धरती पर लौट आए हैं। 15 सितंबर, 2021 को फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से 'इंस्पिरेशन4' मिशन का क्रू ड्रैगन कैप्सूल लॉन्च किया गया।

  • स्पेसएक्स के इस अभियान में अरबपति जेरेड इसाकमैन और चिकित्सक सहायक हेली आर्सीनाक्स, एयरोस्पेस डाटा इंजीनियर क्रिस सेम्ब्रोस्की और सामुदायिक कालेज शिक्षक सियान प्रॉक्टर थे।
  • मिशन का उद्देश्य सेंट जूड चिल्ड्रन रिसर्च हॉस्पिटल के लिए 200 मिलियन डॉलर जुटाना था। इंस्पिरेशन4 क्रू ने पृथ्वी पर तथा भविष्य की लंबी अवधि की अंतरिक्ष उड़ानों के दौरान मानव स्वास्थ्य पर वैज्ञानिक अनुसंधान भी किया।
  • अरबपति जारेड इसाकमैन का पूरी तरह से निजी मिशन 'इंस्पिरेशन 4' ऐसा पहला क्रू ऑर्बिटल मिशन बन गया, जिसमें कोई पेशेवर अंतरिक्ष यात्री नहीं था।
  • जेरेड इसाकमैन एक भुगतान-प्रसंस्करण कंपनी 'शिफ्ट4 पेमेंट्स' के संस्थापक और एक कुशल पायलट हैं।
  • 29 वर्षीय हेली आर्सीनाक्स अंतरिक्ष में सबसे कम उम्र की और कृत्रिम अंग के साथ जाने वाली पहली अमेरिकन बन गई हैं, जबकि सियान प्रॉक्टर पहली अश्वेत महिला अंतरिक्ष यान पायलट बन गई हैं।
  • स्पेसएक्स के इंस्पिरेशन 4 अभियान में चारों यात्री ड्रैगन कैप्सूल में 585 किमी. की ऊंचाई पर गए।

खेल समाचार विविध

टोक्यो पैरालम्पिक 2020


2020 के टोक्यो पैरालम्पिक खेल 24 अगस्त से 5 सितंबर, 2021 तक टोक्यो, जापान में आयोजित किये गये।

  • टोक्यो 2020 पैरालम्पिक शुभंकर का नाम सोमेटी (उच्चारण सोह-मे-टी) है, जिसका नाम एक लोकप्रिय चेरी ब्लॉसम किस्म 'सोमेयोशिनो' (someiyoshino) से लिया गया है।
  • पैरालम्पिक में चीन लगातार पांचवीं बार 207 पदक (96 स्वर्ण, 60 रजत और 51 कांस्य) के साथ तालिका में शीर्ष पर रहा। यूनाइटेड किंगडम 124 पदक (41 स्वर्ण, 38 रजत और 45 कांस्य) के साथ दूसरे स्थान तथा संयुक्त राज्य अमेरिका 104 पदक (37 स्वर्ण, 36 रजत और 31 कांस्य) के साथ तीसरे स्थान पर रहा।

भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन: भारत ने टोक्यो पैरालम्पिक 2020 में अपना अभियान अब तक के सर्वश्रेष्ठ 19 पदकों के सर्वकालिक उच्च स्तर के साथ समाप्त किया, जिसमें 5 स्वर्ण, 8 रजत और 6 कांस्य शामिल हैं। भारत पदक तालिका में 24वें स्थान पर रहा।

  • भारत ने टोक्यो पैरालम्पिक में 54 पैरा-एथलीटों का अपना अब तक का सबसे बड़ा दल भेजा था।
  • भाला फेंक (जेवलिन थ्रोअर) एथलीट ‘टेक चंद’ टोक्यो पैरालम्पिक के उद्घाटन समारोह में भारतीय ध्वजवाहक थे, जबकि निशानेबाज ‘अवनि लेखरा’ समापन समारोह में भारत की ध्वजवाहक थीं।

टोक्यो पैरालम्पिक में भारत की पदक सूची

स्वर्ण पदक-

  • अवनि लेखरा (महिला 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग स्टैंडिंग SH1 स्पर्धा)
  • सुमित अंतिल (पुरुष भाला फेंक F64 स्पर्धा)
  • मनीष नरवाल (पुरुष 50 मीटर पिस्टल SH1 स्पर्धा)
  • प्रमोद भगत (पुरुष एकल बैडमिंटन SL3 स्पर्धा)
  • कृष्णा नागर (पुरुष एकल बैडमिंटन SH6 स्पर्धा)

रजत पदक-

  • भाविना पटेल (महिला एकल टेबल टेनिस क्लास 4 वर्ग)
  • निषाद कुमार (पुरुष ऊँची कूद T47 वर्ग)
  • देवेंद्र झाझरिया (पुरुष भाला फेंक F46 स्पर्धा)
  • योगेश कथुनिया (पुरुष डिस्कस थ्रो F56 स्पर्धा)
  • मरियप्पन थंगावेलु (पुरुष ऊँची कूद T42 वर्ग)
  • प्रवीण कुमार (पुरुष ऊँची कूद T64 वर्ग)
  • सिंहराज अधाना (पुरुष 50 मीटर पिस्टल SH1 स्पर्धा)
  • सुहास यतिराज (पुरुष एकल बैडमिंटन SL4 स्पर्धा)

कांस्य पदक-

  • सुंदर सिंह गुर्जर (पुरुष भाला फेंक F46 स्पर्धा)
  • सिंहराज अधाना (पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल शूटिंग SH1 स्पर्धा)
  • शरद कुमार कांस्य (पुरुष ऊँची कूद T42 वर्ग)
  • अवनि लेखरा (महिला 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन शूटिंग SH1 स्पर्धा)
  • हरविंदर सिंह (पुरुष व्यक्तिगत रिकर्व ओपन तीरंदाजी)
  • मनोज सरकार (पुरुष एकल बैडमिंटन SL3 स्पर्धा)

पैरालम्पिक खेलों की पृष्ठभूमि: पैरालम्पिक खेलों का इतिहास वर्ष 1948 का है, जब इंग्लैंड के स्टोक मैंडविले के एक अस्पताल में काम करने वाले एक चिकित्सक सर लुडविग गुट्टमैन ने अपने पुनर्वास कार्यक्रम के हिस्से के रूप में रीढ़ की हड्डी की चोटों के साथ द्वितीय विश्व युद्ध के दिग्गजों को शामिल करते हुए एक तीरंदाजी प्रतियोगिता का आयोजन किया था।

  • 1952 में यह आयोजन एक अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता बन गया और 1960 रोम खेलों से वे उसी मेजबान देश में आयोजित किए गए हैं, जहां ओलंपिक खेलों का आयोजन किया गया है।

राज्य समाचार दिल्ली

दिल्ली सरकार का 'बिजनेस ब्लास्टर्स' कार्यक्रम


दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने 7 सितंबर, 2021 को त्यागराज स्टेडियम में दिल्ली सरकार के 'बिजनेस ब्लास्टर्स' कार्यक्रम (Business Blasters' programme) की शुरुआत की।

(Image Source: Delhi Govt Twitter)

  • 'उद्यमिता मानसिकता पाठ्यक्रम' (Entrepreneurship mindset curriculum) के तहत दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में लागू होने वाले इस कार्यक्रम का उद्देश्य स्कूल स्तर पर युवा उद्यमियों का विकास करना है।
  • कार्यक्रम के हिस्से के रूप में कक्षा 11 और कक्षा 12 के छात्रों को व्यवसाय शुरू करने के लिए 2,000 रुपये की शुरुआती सहायता राशि (seed money) प्रदान की जाएगी।
  • कार्यक्रम का एक पायलट प्रोजेक्ट सफल रहा है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत उत्कृष्ट विद्यालय (School of Excellence), खिचड़ीपुर में कार्यक्रम की शुरुआत की गई। इस परियोजना में 41 बच्चों के नौ समूह बनाए गए और प्रत्येक बच्चे को 1,000 रुपये की शुरुआती सहायता राशि दी गई और इसमें उन्हें भारी मुनाफा हुआ।

राज्य समाचार तमिलनाडु

पलमायरा विकास मिशन


तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने 15 सितंबर, 2021 को 3 करोड़ रुपये के परिव्यय से 'पलमायरा (पंखिया ताड़) विकास मिशन' (Palmyra Development Mission) की शुरुआत की।

(Image Source: New Indian Express)

  • पलमायरा या पंखिया ताड़ तमिलनाडु का राजकीय वृक्ष है।
  • पलमायरा के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में तीव्र गिरावट को देखते हुए राज्य सरकार ने 30 जिलों में 76 लाख पलमायरा बीज और एक लाख पलमायरा के पौधे पूरी सब्सिडी के साथ किसानों को वितरित करने की घोषणा की है।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

नवीकरणीय ऊर्जा प्रमाणपत्र तंत्र


29 सितंबर, 2021 को केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने मौजूदा नवीकरणीय ऊर्जा प्रमाणपत्र तंत्र (Renewable Energy Certificate (REC) mechanism) में संशोधन के लिए अपनी सहमति प्रदान की।

उद्देश्य: विद्युत परिदृश्य में उभरते परिवर्तनों के साथ 'तंत्र' को अनुरूप बनाना और नई नवीकरणीय प्रौद्योगिकियों को बढ़ावा देना।

प्रस्तावित परिवर्तनों की मुख्य विशेषताएं: नवीकरणीय ऊर्जा प्रमाणपत्र की वैधता स्थायी होगी, यानी जब तक इसे बेचा नहीं जाता है।

  • केंद्रीय विद्युत नियामक आयोग (CERC) की निगरानी में निगरानी तंत्र (surveillance mechanism) यह सुनिश्चित करेगा कि नवीकरणीय ऊर्जा प्रमाणपत्र की जमाखोरी न हो।
  • सब्सिडी/रियायतों या किसी अन्य शुल्क की छूट के लाभार्थी को कोई नवीकरणीय ऊर्जा प्रमाणपत्र जारी नहीं किया जाएगा।
  • REC तंत्र में व्यापारियों और द्विपक्षीय लेन-देन की अनुमति है।
  • अखिल भारतीय बाजार आधारित नवीकरणीय ऊर्जा प्रमाणपत्र तंत्र को वर्ष 2010 में शुरू किया गया था।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

वैश्विक नवाचार सूचकांक 2021


20 सितंबर‚ 2021 को विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (WIPO) द्वारा ‘वैश्विक नवाचार सूचकांक 2021’ (Global Innovation Index 2021) जारी किया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: वैश्विक नवाचार सूचकांक 2021 इस सूचकांक रिपोर्ट का 14वां संस्करण है। इस वर्ष की रिपोर्ट का विषय ‘कोविड-19 संकट के दौरान नवाचार पर नजर रखना' (Tracking Innovation through the COVID-19 Crisis) है।

  • इस सूचकांक में विश्वभर के 132 अर्थव्यवस्थाओं को रैंकिंग प्रदान की गई है।
  • इस सूचकांक में स्विट्जरलैंड पहले स्थान पर है। इसके बाद स्वीडन दूसरे‚ संयुक्त राज्य अमेरिका तीसरे, यूनाइटेड किंगडम चौथे तथा दक्षिण कोरिया पांचवें स्थान पर है।
  • इस सूचकांक में अंगोला सबसे निचले 132वें स्थान पर है। इसके बाद यमन 131वें‚ गिनी 130वें‚ नाइजर 129वें तथा बेनिन 128वें स्थान पर है।

भारत की स्थिति: 2021 के सूचकांक में भारत 46वें स्थान पर है। वर्ष 2020 में भारत इस सूचकांक में 48वें स्थान पर था।

  • भारत के पड़ोसी देशों में चीन 12वें, श्रीलंका 95वें, पाकिस्तान 99वें, नेपाल 111वें तथा बांग्लादेश 116वें स्थान पर है।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

नया त्रिपक्षीय सुरक्षा गठबंधन ‘ऑकस’


15 सितंबर‚ 2021 को ऑस्ट्रेलिया‚ यूनाइटेड किंगडम और अमेरिका ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए एक नए त्रिपक्षीय सुरक्षा गठबंधन ऑकस (Australia, the U.K. and the U.S: AUKUS) की घोषणा की।

उद्देश्य: अपने सामरिक हितों को आगे बढ़ाना, अंतरराष्ट्रीय नियमों पर आधारित व्यवस्था को कायम रखना और हिंद-प्रशांत में शांति और स्थिरता को बढ़ावा देना।

महत्वपूर्ण तथ्य: ऑस्ट्रेलिया इस गठबंधन के हिस्से के रूप में, यूनाइटेड किंगडम और अमेरिका की मदद से परमाणु ऊर्जा से चलने वाली पनडुब्बियों का अधिग्रहण करेगा।

  • 18 महीने की परियोजना में परमाणु ऊर्जा से चलने वाली पनडुब्बियां एडिलेड में निर्मित की जाएंगी।
  • AUKUS सुरक्षा तथा रक्षा से संबंधित विज्ञान, प्रौद्योगिकी, औद्योगिक प्रतिष्ठान और आपूर्ति शृंखलाओं के गहन एकीकरण को बढ़ावा देगा और विशेष रूप से, सुरक्षा और रक्षा क्षमता सहयोग को मजबूत करेगा।
  • AUKUS तीन देशों के बीच बैठकों के साथ-साथ उभरती प्रौद्योगिकियों (अनुप्रयुक्त कृत्रिम बुद्धिमता, क्वांटम प्रौद्योगिकियों और आंतरिक समुद्री क्षमताओं) में सहयोग को भी शामिल करेगा।

अन्य तथ्य: 2007 में, जापान के तत्कालीन प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए क्वाड (QUAD) गठबंधन को औपचारिक रूप दिया था। चारों देशों भारत, जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने 2017 में, क्वाड के उद्देश्यों को विस्तृत किया।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

रेमन मैग्सेसे पुरस्कार 2021


31 अगस्त, 2021 को नोबेल पुरस्कार के एशियाई संस्करण के रूप में माने जाने वाले ‘रेमन मैग्सेसे पुरस्कार 2021’ की घोषणा की गई।

विजेता:

  1. खोजी पत्रकारिता के लिए इंडोनेशियाई संगठन 'वॉचडॉक' (Watchdoc);
  2. पाकिस्तान के सूक्ष्म वित्त क्षेत्र में अग्रणी ' मुहम्मद अमजद साकिब';
  3. फिलीपीन्स के मछुआरे और सामुदायिक पर्यावरणविद् 'रॉबर्टो बैलोन';
  4. दक्षिण-पूर्व एशिया में मानवीय कार्य और शरणार्थी सहायता के लिए अमेरिकी 'स्टीवन मुंसी';
  5. बांग्लादेशी वैक्सीन वैज्ञानिक, 'फिरदौसी कादरी';
  • रेमन मैग्सेसे पुरस्कार का नाम फिलीपींस के तीसरे राष्ट्रपति 'रेमन मैग्सेसे' के नाम पर रखा गया है। इसे 1957 में स्थापित किया गया था।
  • यह पुरस्कार जाति, पंथ, लिंग या राष्ट्रीयता की परवाह किए बिना एशिया में उन व्यक्तियों और संगठनों को दिया जाता है, जिन्होंने अपने-अपने क्षेत्रों में विशिष्टता हासिल की है। ऐसे कुछ उदाहरण हैं जहां विजेता गैर-एशियाई देशों से हैं लेकिन उन्होंने एशिया में कुछ कार्य किया है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप आपदा/दुर्घटनाएं

चक्रवात 'गुलाब' और ‘शाहीन’


पूर्वी तट और मध्य भारत में तीव्र वर्षा लाने के बाद, महाराष्ट्र और गुजरात में चक्रवात 'गुलाब' (Cyclone Gulab) के प्रभाव में भारी बारिश और बाढ़ देखी गई।

  • भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार शब्द 'गुलाब' (गुल-आब के रूप में उच्चारण) का अंग्रेजी अर्थ है रोज (Rose) यानी गुलाब। 'गुलाब' नाम पाकिस्तान द्वारा दिया गया है।
  • चक्रवात गुलाब अरब सागर में एक और चक्रवाती तूफान 'शाहीन' (Shaheen) के रूप में तेज हुआ है। शाहीन चक्रवात का प्रभाव ओमान तथा ईरान पर अधिक पड़ा है। शाहीन नाम ‘कतर’ द्वारा दिया गया है।

संक्षिप्त खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

एसबीआई का एनबीएफसी, सूक्ष्म वित्त संस्थानों के साथ सह-ऋण समझौता


भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने 29 सितंबर, 2021 को एनबीएफसी, सूक्ष्म वित्त संस्थानों के साथ सह-ऋण (co-lending) समझौते पर हस्ताक्षर किए।

  • एसबीआई ने संयुक्त देयता समूहों के व्यक्तिगत सदस्यों को अन्य आय सृजन गतिविधियों सहित कृषि और संबद्ध गतिविधियों को शुरू करने हेतु सह-ऋण सुविधा प्रदान करने के लिए वेदिका क्रेडिट कैपिटल लिमिटेड (VCCL), सेव माइक्रोफाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड (SMPL) और पैसालो डिजिटल लिमिटेड (PDL) के साथ एक मास्टर समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • इन साझेदारियों के साथ, एसबीआईग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में अपनी पहुंच को और बढ़ाएगा और लघु ऋण की पेशकश करेगा।

संक्षिप्त खबरें बिजनेस और सार्वजनिक उपक्रम

पीरामल समूह ने डीएचएफएल का अधिग्रहण किया


पीरामल एंटरप्राइजेज लिमिटेड (PEL) ने 29 सितंबर, 2021 को दिवालिया दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड (DHFL) का औपचारिक रूप से अधिग्रहण कर लिया है, जिसके लिए उसने समाधान योजना के अनुसार लेनदारों को 14,700 करोड़ रुपये का नकद भुगतान किया है।

  • डीएचएफएल को पीरामल ने कुल 34,250 करोड़ रुपये में अधिग्रहित किया है।
  • पीरामल कैपिटल एंड हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (PCHFL) का DHFL में विलय के बाद ‘विलय इकाई’ का नाम PCHFL होगा, जिसका 100% स्वामित्व पीरामल एंटरप्राइजेज के पास होगा।
  • पीरामल एंटरप्राइजेज लिमिटेड, PCHFL के साथ वित्तीय सेवा क्षेत्र में कार्यरत है। पीरामल ग्रुप में 3 प्रमुख कंपनियां शामिल हैं: पीरामल एंटरप्राइजेज लिमिटेड, पीरामल रियल्टी और पीरामल फाउंडेशन। अजय पीरामल पीरामल ग्रुप के चेयरमैन हैं।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

अंतरराष्ट्रीय अनुवाद दिवस (30 सितंबर)


2021 का विषय: 'अनुवाद में एकजुट' (United in translation)

महत्वपूर्ण तथ्य: 24 मई 2017 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने राष्ट्रों को जोड़ने तथा शांति, समझ और विकास को बढ़ावा देने में भाषा पेशेवरों की भूमिका को देखते हुये यह दिवस मनाने की घोषणा की।

खेल समाचार चर्चित खेल व्यक्तित्व

टोक्यो पैरालम्पिक 2020: प्रमोद भगत ने जीता स्वर्ण और मनोज सरकार ने जीता कांस्य


4 सितंबर, 2021 को भारत के प्रमोद भगत ने टोक्यो पैरालम्पिक में ग्रेट ब्रिटेन के डेनियल बेथेल को 21-14, 21-17 से हराकर बैडमिंटन पुरुष एकल SL3 स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता।


(Image Source: hindustantimes.com)

  • पैरालम्पिक खेलों में बैडमिंटन में यह भारत का पहला पदक था।
  • भुवनेश्वर के 33 वर्षीय भगत को 4 साल की उम्र में पोलियो हो गया था। 2019 में, उन्हें भारत में खेल में उत्कृष्टता के लिए अर्जुन पुरस्कार और बीजू पटनायक पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
  • भारत के ही मनोज सरकार ने जापान के डाइसुके फुजीहारा को हराकर इसी वर्ग में कांस्य पदक जीता।
  • SL3 वर्ग में, निचले अंगों की दुर्बलता वाले एथलीटों को प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति है।

खेल समाचार चर्चित खेल व्यक्तित्व

टोक्यो पैरालम्पिक 2020: मनीष नरवाल ने पुरुषों की 50 मीटर पिस्टल SH1 स्पर्धा में जीता स्वर्ण पदक


4 सितंबर, 2021 को 19 वर्षीय भारतीय निशानेबाज मनीष नरवाल ने टोक्यो पैरालम्पिक में पुरुषों की 50 मीटर पिस्टल SH1 स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता।

(Image Source: Thequint.com)

  • पदक दौर में उन्होंने शीर्ष स्थान के लिए 218.2 अंक के साथ पैरालम्पिक रिकॉर्ड बनाया।
SH1 वर्ग के एथलीटों में एक हाथ और/या पैर प्रभावित होते हैं, उदाहरण के लिए- रीढ़ की हड्डी की चोटों के परिणामस्वरूप प्रभावित।

खेल समाचार चर्चित खेल व्यक्तित्व

टोक्यो पैरालम्पिक 2020: कृष्णा नागर ने पुरुष एकल बैडमिंटन SH6 वर्ग में जीता स्वर्ण पदक


कृष्णा नागर ने 5 सितंबर, 2021 को टोक्यो पैरालम्पिक 2020 में भारत के लिए पैरा-बैडमिंटन में स्वर्ण पदक जीता।

(Image Source: Scroll.in)

  • उन्होंने पुरुष एकल SH6 प्रतिस्पर्धा के फाइनल में हांगकांग के चू मान काई को 21-17, 16-21, 21-17 से हराया।
  • जयपुर निवासी 22 वर्षीय नागर भारतीय पैरालम्पिक के इतिहास में पहली बार SH6 वर्ग में स्वर्ण पदक विजेता बने।

राज्य समाचार उत्तर प्रदेश

निर्भया-एक पहल


उत्तर प्रदेश सरकार ने 29 सितंबर, 2021 को लखनऊ में मिशन शक्ति - चरण 3 के तहत 'निर्भया-एक पहल' कार्यक्रम की शुरुआत की।

(Image Source: @UPGovtTwitter)

  • नई पहल के तहत 75,000 महिलाएं राज्य के बैंकों से जुड़ेंगी, सस्ती ब्याज दरों पर ऋण प्राप्त करेंगी और तीन महीने के लिए पीएम मुद्रा योजना के तहत राज्य सब्सिडी का लाभ उठा सकेंगी।
  • 'मिशन शक्ति' उत्तर प्रदेश सरकार का प्रमुख कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य महिलाओं की सुरक्षा, गरिमा और सशक्तीकरण को बढ़ावा देना है। 'मिशन शक्ति' का पहला चरण अक्टूबर 2020 में शुरू किया गया था।

राज्य समाचार मध्य प्रदेश

बालाघाट ‘चिन्नौर चावल’ जीआई टैग हासिल करने वाली मध्य प्रदेश की पहली कृषि उपज


29 सितंबर, 2021 को मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले में उत्पादित चिन्नौर चावल (Chinnor rice) ने जीआई टैग हासिल किया है। यह जीआई टैग हासिल करने वाली मध्य प्रदेश की पहली कृषि उपज (agriculture produce) है।

(Image Source: Times of India)

  • भारत में उत्पादित बेहतरीन स्वदेशी चावल की किस्मों में से एक, चिन्नौर को पारंपरिक रूप से 'राज्य के धान के कटोरे' में उगाया जाता है, जिसमें जबलपुर संभाग में बालाघाट जिला शामिल है।
  • अपने अनोखे स्वाद, सुगंध और कोमलता के लिए प्रसिद्ध, चावल की इस विशेष चिन्नौर किस्म का उत्पादन बालाघाट, लालबर्रा और वारसियोनी के गांवों में होता है।यह चावल विवाह समारोहों और धार्मिक समारोहों में लोकप्रिय है।

राज्य समाचार महाराष्ट्र

कोंकण आपदा शमन कार्यक्रम


  • महाराष्ट्र कैबिनेट ने 15 सितंबर, 2021 को 3,200 करोड़ रुपये के विशेष कोंकण आपदा शमन कार्यक्रम को मंजूरी दी।
  • उद्देश्य: आपदा के वित्तीय एवं मानवीय लागत पर प्रभाव को कम करने के लिए एक व्यापक परियोजना तैयार करना।
  • परियोजना को लागू करने का निर्णय मई 2021 में आए चक्रवात 'ताउते' सहित लगातार आ रही प्राकृतिक आपदाओं के मद्देनजर लिया गया था, जिससे क्षेत्र के समुद्र तट पर बड़े पैमाने पर विनाश हुआ था।
  • 2,000 करोड़ रुपये राज्य आपदा शमन कोष के माध्यम से खर्च किए जाएंगे, वहीं शेष राशि अगले चार वर्षों में राज्य निधि के माध्यम से खर्च की जाएगी।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

इंडिया एक्सपोर्ट पहल


29 सितंबर, 2021 को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) मंत्री नारायण राणे ने ‘इंडिया एक्सपोर्ट पहल’ (India Export Initiative) और ‘इंडियाएक्सपोर्ट्स 2021 पोर्टल’ (IndiaXports 2021 Portal) लॉन्च किया।

प्रमुख उद्देश्य: मौजूदा टैरिफ लाइनों में अप्रयुक्त निर्यात क्षमता पर ध्यान केंद्रित करना तथा वर्ष 2022 में एमएसएमई निर्यात को 50% तक बढ़ाने और 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को पूरा करने में योगदान देना।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस पहल का लक्ष्य एमएसएमई को निःशुल्क बढ़ावा देना है।

  • इंडियाएक्सपोर्ट्स 2021 पोर्टल भारतीय एमएसएमई द्वारा निर्यात किये जाने हेतु ज्ञान के आधार के रूप में कार्य करता है, जिसमें संभावित बाजारों के साथ-साथ निर्यात से संबंधित आवश्यक जानकारी उपलब्ध है।
  • इसमें एक निर्यात हेल्प डेस्क के अलावा अंतरराष्ट्रीय बाजारों में विशिष्ट उत्पादों में अवसरों को सामने रखने वाले विशिष्ट क्षेत्रों के लिए सत्रों की एक शृंखला के माध्यम से एमएसएमई को प्रशिक्षक के नेतृत्व वाला प्लेटफॉर्म भी प्रदान किया जाएगा।।
  • इस पहल का लक्ष्य निर्यात के बारे में अधिक जानकारी के इच्छुक 1 लाख से अधिक सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एसएमई) को लाभान्वित करना और 30,000 से अधिक सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को निर्यात शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करके सक्रिय निर्यातकों की संख्या को दोगुना करना है।

पीआईबी न्यूज अंतरराष्ट्रीय

क्वाड लीडर्स समिट


24 सितंबर, 2021 को, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने व्हाइट हाउस में क्वाड के पहले-व्यक्तिगत नेताओं के शिखर सम्मेलन 'क्वाड लीडर्स समिट' (Quad Leaders’ Summit) के लिए ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा की मेजबानी की।

महत्वपूर्ण तथ्य: शिखर सम्मलेन के दौरान 'क्वाड' समूह ने कई पहलों की घोषणा की।

  • क्वाड इंफ्रास्ट्रक्चर समन्वय समूह: यह समूह क्षेत्रीय बुनियादी ढांचे की जरूरतों के आकलन को साझा करने और पारदर्शी, उच्च-मानक बुनियादी ढांचे हेतु समन्वय करने के लिए नियमित रूप से बैठक करेगा।
  • जलवायु: क्वाड देश जलवायु महत्वाकांक्षा के विषयों पर अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जिसमें राष्ट्रीय उत्सर्जन और नवीकरणीय ऊर्जा, स्वच्छ-ऊर्जा नवाचार और तैनाती के लिए 2030 के लक्ष्यों पर काम करना शामिल है।
  • स्वच्छ-हाइड्रोजन साझेदारी: क्वाड, स्वच्छ-हाइड्रोजन मूल्य शृंखला के सभी तत्वों में लागत को कम करने के लिए एक स्वच्छ-हाइड्रोजन साझेदारी की घोषणा करेगा।
  • जलवायु अनुकूलन, लचीलापन और तैयारी में वृद्धि: क्वाड देश एक जलवायु और सूचना सेवा कार्य बल का गठन करेंगे और आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे के लिए गठबंधन के माध्यम से एक नई तकनीकी सुविधा का निर्माण करेंगे।
  • क्वाड फेलोशिप: 'क्वाड फेलोशिप' लॉन्च की जाएगी, जिसके तहत प्रति वर्ष 100 छात्रों (प्रत्येक क्वाड देश से 25) के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रमुख ‘एसटीईएम’ (Science, Technology, Engineering and Mathematics: STEM) स्नातक विश्वविद्यालयों में मास्टर्स और डॉक्टरेट कार्यक्रम शुरू किया जायेगा।
  • तकनीकी मानक संपर्क समूह: क्वाड मानक-विकास गतिविधियों के साथ-साथ मूलभूत पूर्व-मानकीकरण अनुसंधान पर ध्यान केंद्रित करते हुए उन्नत संचार और कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर संपर्क समूह स्थापित करेगा।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

डब्ल्यूएचओ ने वैश्विक वायु प्रदूषण मानकों को कड़ा किया


विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 2005 के बाद से अपने पहले अपडेट में सितंबर 2021 में वैश्विक वायु प्रदूषण मानकों को कड़ा किया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: 2005 के मानकों के अनुसार PM2.5 की वर्तमान वार्षिक औसत ऊपरी सीमा 10 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर है, इसे अब संशोधित कर 5 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर कर दिया गया है।

  • PM2.5 की 24 घंटे की औसत ऊपरी सीमा 25 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर थी, जिसे अब घटाकर 15 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर कर दी गई है।
  • PM10 की, वार्षिक औसत ऊपरी सीमा 20 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर है और अब इसे संशोधित कर 15 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर कर दिया गया है, जबकि 24 घंटे की औसत ऊपरी सीमा को 50 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से 45 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर तक संशोधित किया गया है।
  • भारत के राष्ट्रीय परिवेशी वायु गुणवत्ता मानक (NAAQs), जिसे 2009 में अंतिम बार संशोधितकिया गया था, में PM2.5 के लिए वार्षिक ऊपरी सीमा 40 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर और 24 घंटे की अवधि के लिए 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर तथा PM10 के लिए वार्षिक औसत ऊपरी सीमा 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर और 24 घंटे की अवधि के लिए 100 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर है।

जीके फैक्ट: हर साल, वायु प्रदूषण के संपर्क में आने से 7 मिलियन असामयिक मौतों का अनुमान है।

संक्षिप्त खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

राष्ट्रीय निर्यात बीमा खाता योजना


आर्थिक मामलों की मंत्रिमण्डलीय समिति ने 29 सितंबर, 2021 को राष्ट्रीय निर्यात बीमा खाता (National Export Insurance Account: NEIA) योजना को जारी रखने तथा 5 वर्षों की अवधि अर्थात वित्त वर्ष 2021-2022 से वित्त वर्ष 2025-2026 तक की अवधि के लिए राष्ट्रीय निर्यात बीमा खाते में 1,650 करोड़ रुपये के सहायता अनुदान को स्वीकृति दे दी है।

  • NEIA ट्रस्ट की स्थापना 2006 में भारत से रणनीतिक और राष्ट्रीय महत्व के परियोजना निर्यात को बढ़ावा देने के लिए की गई थी। NEIA ट्रस्ट मध्यम और दीर्घावधि परियोजना निर्यात को बढ़ावा देता है।

संक्षिप्त खबरें बिजनेस और सार्वजनिक उपक्रम

कोल इंडिया बिजली संयंत्रों को ईंधन की आपूर्ति बढ़ाएगी


कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) ने 29 सितंबर, 2021 को कहा कि वह देश की बिजली कंपनियों को कोयले के स्टॉक में कमी को दूर करने और उन्हें पर्याप्त स्तर तक बनाये रखने के लिए ईंधन की आपूर्ति में वृद्धि करेगी।

  • देश भर में कोयले की कमी से जूझ रहे बिजली संयंत्रों के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है।
  • कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) सरकारी स्वामित्व वाली एक ‘महारत्न’ कोयला खनन और शोधन निगम है। यह कोयला मंत्रालय, भारत सरकार के स्वामित्व में है, जिसका मुख्यालय कोलकाता में है। इसकी स्थापना 1975 में की गई थी।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व समुद्री दिवस (30 सितंबर)


2021 का विषय: 'नाविक नौवहन के भविष्य के मूल में' (Seafarers at the core of shipping’s future)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस सितंबर माह के अंतिम बृहस्पतिवार को मनाया जाता है। दुनिया भर में लोगों और समुदायों के लिए वैश्विक व्यापार का 80% से अधिक परिवहन अंतरराष्ट्रीय नौवहन द्वारा किया जाता है।

खेल समाचार चर्चित खेल व्यक्तित्व

टोक्यो पैरालम्पिक 2020: आईएएस अधिकारी सुहास यतिराज ने बैडमिंटन में जीता रजत पदक


गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) के जिला मजिस्ट्रेट सुहास लालिनकेरे यतिराज ने 5 सितंबर, 2021 को टोक्यो पैरालम्पिक में पुरुष एकल SL4 वर्ग के फाइनल में फ्रांस के शीर्ष वरीयता प्राप्त लुकास मजूर के खिलाफ हार के बाद ऐतिहासिक रजत पदक के साथ अपने अभियान का समापन किया।

(Image Source: Twitter)

  • 38 वर्षीय नोएडा के जिला मजिस्ट्रेट, सुहास के एक पैर के टखने में जन्मजात विकार है। वे पैरालम्पिक में पदक जीतने वाले पहले आईएएस अधिकारी बन गए हैं।
  • उन्होंने 2017 BWF तुर्की पैरा-बैडमिंटन चैंपियनशिप में पुरुष एकल और पुरुष युगल में स्वर्ण पदक तथा 2016 एशिया चैंपियनशिप में भी स्वर्ण पदक जीता था, इसके अलावा उन्होंने 2018 एशियाई पैरा-खेलों में कांस्य भी जीता।

खेल समाचार चर्चित खेल व्यक्तित्व

टोक्यो पैरालम्पिक 2020: तीरंदाजी में हरविंदर सिंह ने जीता कांस्य पदक


हरविंदर सिंह ने 3 सितंबर, 2021 को पैरालम्पिक में पुरुष व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा में कांस्य पदक के साथ तीरंदाजी में अब तक का भारत का पहला पदक जीता।

  • हरविंदर ने रोमांचक कांस्य पदक प्लेऑफ मैच में दक्षिण कोरिया के किम मिन सु को शूट ऑफ के माध्यम से 6-5 से हराया।
  • हरविंदर 2018 एशियाई खेलों में एक प्रमुख पैरा प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने वाले भारत के पहले एथलीट हैं।

खेल समाचार चर्चित खेल व्यक्तित्व

टोक्यो पैरालम्पिक 2020: प्रवीण कुमार ने पुरुषों की ऊंची कूद T64 वर्ग में जीता रजत पदक


टोक्यो पैरालम्पिक 2020 में भारत के प्रवीण कुमार ने 3 सितंबर, 2021 को पुरुषों की ऊंची कूद T64 वर्ग में रजत पदक जीता।

(Image Source: Olympics.com)

  • 18 वर्षीय प्रवीण कुमार 2.07 मीटर के नए एशियाई रिकॉर्ड के साथ दूसरे स्थान पर रहे।
  • विश्व चैंपियन ग्रेट ब्रिटेन के जोनाथन ब्रूम-एडवर्ड्स ने 2.10 मीटर की छलांग लगाकर स्वर्ण पदक जीता।
  • T44, विकलांगता वर्ग वाले प्रवीण कुमार T64 में प्रतिस्पर्धा करने के लिए योग्य हैं, T64 वर्गीकरण एक पैर के विच्छेदन वाले एथलीटों के लिए है, जो खड़े होने की स्थिति में प्रोस्थेटिक्स के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं।

राज्य समाचार सिक्किम

सिक्किम ने 'कैटली' को राज्य मछली घोषित किया


सितंबर 2021 में सिक्किम सरकार ने 'कॉपर महशीर' (Copper Mahseer) को राज्य मछली घोषित किया है, जिसे स्थानीय रूप से 'कैटली' (Katley) के नाम से जाना जाता है।

(Image Source: Sikkim Govt Twitter)

  • राज्य सरकार ने कॉपर महशीर' (वैज्ञानिक नाम- नियोलिसोचिलस हेक्सागोनोलेपिस) (Neolissochilus hexagonolepis) के महत्व को उजागर करने और इसके संरक्षण उपायों पर जोर देने के लिए 'इसे राज्य मछली के रूप में नामित किया है।
  • सिक्किम में, कैटली विभिन्न ऊंचाईयों तक पाई जाती है, जो मुख्य रूप से तीस्ता और रंगित नदियों और उनकी सहायक नदियों तक सीमित रहती हैं।
  • वर्ष 1992 में, आईसीएआर-राष्ट्रीय मत्स्य आनुवंशिक संसाधन ब्यूरो (ICAR-NBFGR), लखनऊ ने कैटली मछली को 'संकटग्रस्त' (endangered) प्रजाति के रूप में वर्गीकृत किया था। बाद में, 2014 में IUCN द्वारा भी इस मछली को 'संकटग्रस्त' के रूप में वर्गीकृत किया गया था।

राज्य समाचार असम

असम की 'जुडिमा' राइस वाइन को मिला जीआई टैग


26 सितंबर, 2021 असम में दीमा हसाओ जिले की दिमासा जनजाति द्वारा निर्मित शराब 'जुडिमा' (Judima) को भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग प्रदान किया गया है।

(Image Source: @mygovassam twitter)

  • चावल से बना एक स्थानीय किण्वित पेय (fermented drink), जुडिमा का नाम 'जु' (ju) से लिया गया है जिसका अर्थ है शराब और 'डिमा' (dima) का अर्थ है 'दिमासा से संबंधित'।
  • यह एक हल्का पीला या लाल रंग (चावल के रंग के आधार पर) का पेय है, इसमें मधुर सुगंध होती है और स्वाद में मीठा होता है।
  • यह तीन अलग-अलग प्रकार के शाऊल (saul) (चावल) से बनाया जाता है: लाल या सफेद बोरा (चिपचिपी किस्म), गैर-बोरा (गैर-चिपचिपी किस्म) और बेयरिंग (bairing) चावल (केवल दिमासा लोगों द्वारा झूम शैली में खेती की जाने वाली एक अनूठी किस्म)।
  • यह जीआई टैग पाने वाला कार्बी आंगलोंग और दीमा हसाओ के पहाड़ी जिलों का दूसरा उत्पाद है। 2007 में, कार्बी आंगलोंग के 'अदरक' को जीआई टैग प्रदान किया गया था।

राज्य समाचार अरुणाचल प्रदेश

एयर गन सरेंडर अभियान


23 सितंबर, 2021 को अरुणाचल प्रदेश सरकार ने पशुओं एवं पक्षियों को अवैध शिकार से बचाने और उनके संरक्षण की दृष्टि से ‘एयर गन सरेंडर अभियान’(Air gun surrender campaign) शुरू किया है।


(Image Source: PIB)

  • केंद्रीय वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने लोगों से पशु-पक्षियों का शिकार न करने की अपील करते हुए कहा कि देश भर में एयर गन सरेंडर अभियान चलाया जाएगा।
  • इस अवसर पर अरुणाचल प्रदेश के कुछ लोगों ने केंद्रीय मंत्री के समक्ष अपने एयर गन सरेंडर किए।
  • केंद्रीय वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री ने ईटानगर जैविक उद्यान का भी निरीक्षण किया जो दुनिया का पहला हूलोक गिब्बन (Hoolok Gibbon) प्रजनन केंद्र है।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने हेतु राष्ट्रीय संचालन समिति


शिक्षा मंत्रालय ने 21 सितंबर, 2021 को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के पूर्व अध्यक्ष के. कस्तूरीरंगन की अध्यक्षता में राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने के लिए एक 12 सदस्यीय राष्ट्रीय संचालन समिति का गठन किया है।।

महत्वपूर्ण तथ्य: कस्तूरीरंगन ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 के लिए मसौदा समिति की भी अध्यक्षता की थी, जिसने एक नए राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा के विकास की सिफारिश की थी।

  • संचालन समिति का कार्यकाल तीन साल के लिए होगा ।
  • राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा पाठ्यपुस्तकों का बाद में संशोधन नए राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा के अनुसार किया जाएगा।
  • संचालन समिति चार ऐसी रूपरेखा विकसित करेगा – जो स्कूली शिक्षा, शिक्षक शिक्षा, शुरुआती बचपन शिक्षा और प्रौढ़ शिक्षा के पाठ्यक्रम का मार्गदर्शन करेगा।
  • आखिरी बार राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा 2005 में विकसित की गई थी। यह देश भर के स्कूलों में पाठ्यपुस्तकों, पाठ्यक्रम और शिक्षण प्रथाओं के विकास के लिए एक मार्गदर्शक दस्तावेज है।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

तीसरा राज्य खाद्य सुरक्षा सूचकांक 2020-21


केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने 20 सितंबर, 2021 को भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) का 'तीसरा राज्य खाद्य सुरक्षा सूचकांक 2020-21' जारी किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने वर्ष 2020-21 की रैंकिंग के आधार पर नौ शीर्ष राज्यों/केंद्र-शासित प्रदेशों को उनके प्रभावशाली प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया।

बड़े राज्य: इनमें, गुजरात शीर्ष रैंकिंग वाला राज्य था, उसके बाद केरल और तमिलनाडु थे। सबसे निचले स्थान पर बिहार रहा।

छोटे राज्य: इनमें, गोवा पहले स्थान पर रहा, उसके बाद मेघालय और मणिपुर का स्थान रहा। सबसे निचले स्थान पर मिजोरम रहा।

केंद्र-शासित प्रदेश: इनमें, जम्मू और कश्मीर पहले स्थान पर रहा, उसके बाद अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और नई दिल्ली का स्थान रहा। सबसे निचले स्थान पर लक्षद्वीप रहा।

  • राज्य खाद्य सुरक्षा सूचकांक खाद्य सुरक्षा के पांच महत्वपूर्ण मानकों पर राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों के प्रदर्शन को मापता है: मानव संसाधन और संस्थागत डेटा (20% भारांक), अनुपालन (30% भारांक), खाद्य परीक्षण- अवसंरचना और निगरानी (20% भारांक), प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण (10% भारांक) और उपभोक्ता सशक्तीकरण (20% भारांक)।
  • केंद्रीय मंत्री द्वारा चयनित खाद्य पदार्थों में औद्योगिक रूप से उत्पादित ट्रांस फैटी एसिड सामग्री की उपस्थिति की पहचान हेतु अखिल भारतीय सर्वेक्षण के परिणाम भी जारी किए गए। 34 राज्यों/केंद्र-शासित क्षेत्रों के 419 शहरों/जिलों से एकत्रित कुल 6245 नमूनों में से, केवल 84 नमूनों, (यानी 1.34%), में 3% से अधिक औद्योगिक रूप से उत्पादित ट्रांस फैट की मात्रा पाई गई।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित स्थल

हम्बोटिंग ला में दूरदर्शन/आकाशवाणी ट्रांसमीटर का शुभारम्भ


  • केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने 25 सितंबर, 2021 को लद्दाख में कारगिल के पास हम्बोटिंग ला में दूरदर्शन और आकाशवाणी के उच्च शक्ति वाले ट्रांसमीटर राष्ट्र को समर्पित किए।
  • 10 किलोवाट के ट्रांसमीटर देश में सबसे अधिक ऊंचाई पर स्थापित टीवी और रेडियो ट्रांसमीटर हैं, जो औसत समुद्र तल से 4,054 मीटर (लगभग 13,300 फुट) की ऊंचाई पर स्थित हैं।
  • लेह में लगे ट्रांसमीटर 3,501 मीटर (लगभग 11,450 फुट) की ऊंचाई पर स्थित हैं।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप नियुक्ति

एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने 27वें वायु सेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला


30 सितंबर, 2019 को एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने 27वें वायु सेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाल लिया है। उन्होंने आर.के.एस. भदौरिया का स्थान लिया।

  • राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) के पूर्व छात्र रहे एयर चीफ मार्शल चौधरी को दिसंबर 1982 में भारतीय वायुसेना की लड़ाकू स्ट्रीम में कमीशन प्रदान किया गया था। उन्होंने कई लड़ाकू और प्रशिक्षक विमानों पर 3800 घंटे से अधिक की उड़ान भरी है।
  • वर्तमान नियुक्ति से पहले, वे वायु सेना उप-प्रमुख थे। वे परम विशिष्ट सेवा पदक (PVSM), अति विशिष्ट सेवा पदक (AVSM) और वायु सेना पदक के प्राप्तकर्ता हैं।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

प्रो. एस.के. जोशी प्रयोगशाला उत्कृष्टता पुरस्कार


भारतीय गुणवत्ता परिषद (QCI) ने 16 सितंबर, 2021 को सरकार और उद्योग जगत के प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों के बीच प्रो. एस.के. जोशी प्रयोगशाला उत्कृष्टता पुरस्कार का शुभारंभ किया।

  • यह पुरस्कार देश में प्रयोगशाला गुणवत्ता और प्रदर्शन में सुधार को बढ़ावा देने के लिए स्थापित किया गया देश का अपनी तरह का पहला प्रयोगशाला उत्कृष्टता पुरस्कार है।
  • स्वास्थ्य, सुरक्षा और पर्यावरण सहित प्रचलित राष्ट्रीय/अंतरराष्ट्रीय गुणवत्ता प्रणाली कानूनों के अनुरूप उच्च गुणवत्ता परीक्षण के अनुरुप सेवाएं प्रदान करने वाली प्रयोगशाला की प्रतिबद्धता सुनिश्चित करने के लिए इस पुरस्कार की शुरुआत की गई है।
  • पद्म भूषण और पद्म श्री से सम्मानित स्वर्गीय प्रो. एस.के. जोशी ने भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी (INSA) के अध्यक्ष, सीएसआईआर के महानिदेशक, एनपीएल के निदेशक और एनएबीएल के अध्यक्ष के रूप में कार्य करके भारत में वैज्ञानिक अनुसंधान में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप युद्धाभ्यास/सैन्य अभियान

ऑसिन्डेक्स-2021


रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी एवं भारतीय नौसेना ने 6 से 10 सितंबर, 2021 तक द्विपक्षीय अभ्यास- 'ऑसिन्डेक्स-2021' (AUSINDEX- 2021) में हिस्सा लिया।

उद्देश्य: दोनों नौसेनाओं के अंतर-संचालन को और मजबूत करना, सर्वोत्तम प्रथाओं से लाभ उठाना और समुद्री सुरक्षा अभियानों के लिए प्रक्रियाओं की एक सामान्य समझ विकसित करना।

  • भारतीय नौसेना के जहाजों शिवालिक और कदमत ने 'ऑसिन्डेक्स' के चौथे संस्करण में हिस्सा लिया।
  • ऑसिन्डेक्स के इस संस्करण में भाग लेने वाली नौसेनाओं के जहाजों, पनडुब्बियों, हेलीकॉप्टरों और लंबी दूरी के समुद्री गश्ती विमानों के बीच जटिल सतही, उप-सतही और हवाई अभियान शामिल थे।
  • ऑसिन्डेक्स की शुरुआत 2015 में भारतीय नौसेना - रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी के द्विपक्षीय अभ्यास के साथ हुई थी।

संक्षिप्त खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल 2021


28 से 30 सितंबर, 2021 तक फिनटेक कन्वर्जेंस काउंसिल (FCC), पेमेंट्स काउंसिल ऑफ इंडिया (PCI), नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा आभासी माध्यम में 'ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल 2021' (Global Fintech Festival 2021) आयोजित किया गया।

विषय (Theme): 'फिनटेक: एक वैश्विक डिजिटल अर्थव्यवस्था का सशक्तीकरण' (FinTech: Empowering a Global Digital Economy)

उद्देश्य: विश्व स्तर पर फिनटेक (वित्त प्रौद्योगिकी) परिदृश्य के भीतर नवीनतम व्यवसाय, नीति, निवेश और प्रौद्योगिकी विकास की गहन समझ प्रदान करना।

भारत की पहली फास्टैग-आधारित मेट्रो पार्किंग सुविधा (India’s first FASTag-based metro parking facility)

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने सितंबर 2021 में भारत की पहली फास्टैग-आधारित मेट्रो पार्किंग सुविधा शुरू की है।

  • पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के साथ साझेदारी में देश की पहली FASTag-आधारित मेट्रो पार्किंग सुविधा को सक्षम किया है।
  • पेटीएम पेमेंट्स बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ सतीश गुप्ता हैं। इसे 2017 में लॉन्च किया गया था।

संक्षिप्त खबरें बिजनेस और सार्वजनिक उपक्रम

म्यूचुअल फंड के लिए जोखिम प्रबंधन ढांचा


भारत के बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने 27 सितंबर, 2021 को विभिन्न जोखिमों की पहचान करने, मापने और रिपोर्ट करने के लिए दिशा-निर्देशों सहित म्यूचुअल फंड के लिए जोखिम प्रबंधन नियमों को कड़ा कर दिया है।

  • नए नियमों में मुख्य जोखिम अधिकारी की नियुक्ति, जोखिम प्रबंधन समितियों का गठन और प्रत्येक योजना के लिए निवेश जोखिम, तरलता जोखिम (liquidity risk) और क्रेडिट जोखिम जैसे पैमानों को बनाए रखना अनिवार्य है।
  • सभी फंड हाउसों को 1 जनवरी, 2022 से नए जोखिम प्रबंधन नियमों का पालन करना होगा और हर साल उनके अनुपालन की समीक्षा करनी होगी।
  • सेबी के चेयरमैन अजय त्यागी हैं।

संक्षिप्त खबरें बिजनेस और सार्वजनिक उपक्रम

एनएचपीसी विभिन्न राजभाषा कीर्ति पुरस्कारों से सम्मानित


एनएचपीसी की राजभाषा पत्रिका ‘राजभाषा ज्योति’ को गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा वर्ष 2019-20 के लिए भारत सरकार के सर्वोच्च राजभाषा कीर्ति पुरस्कार (गृह पत्रिका) के अंतर्गत ‘क’ क्षेत्र में प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया है।

  • इसके अतिरिक्त, एनएचपीसी को उत्कृष्ट राजभाषा कार्यान्वयन के लिए राजभाषा कीर्ति पुरस्कार योजना के अंतर्गत द्वितीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है।
  • सार्वजनिक उपक्रमों के बीच उत्कृष्ट राजभाषा कार्यान्वयन के लिए एनएचपीसी को यह प्रतिष्ठित पुरस्कार नौवीं बार प्रदान किया गया है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित पुस्तक

चर्चित पुस्तक


  • 'क्रॉनिकल्स फ्रॉम द लैंड ऑफ द हैप्पीएस्ट पीपुल ऑन अर्थ' (Chronicles from the Land of the Happiest People on Earth -- वोले सोयिंका
  • 'बेटर टू हैव गॉन: लव, डेथ, एंड द क्वेस्ट फॉर यूटोपिया इन ऑरोविले' (Better to Have Gone: Love, Death, and the Quest for Utopia in Auroville) -- आकाश कपूर
  • '400 डेज' (400 Days) -- चेतन भगत
  • 'जंगल नामा' (Jungle Nama) -- अमिताव घोष
  • '100, 200 - प्रैक्टिकल एप्लिकेशन्स इन स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग' (100, 200 - Practical Applications in Strength and Conditioning) -- बासु शंकर
  • 'द ब्लाइंड मैट्रिआर्क' (The Blind Matriarch) -- नमिता गोखले
  • 'नो योर राइट्स एंड क्लेम देम: ए गाइड फॉर यूथ' (Know Your Rights and Claim Them: A Guide for Youth) -- एमनेस्टी इंटरनेशनल और एंजेलीना जोली

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

भोजन की हानि और बर्बादी में कमी पर अंतरराष्ट्रीय जागरूकता दिवस (29 सितंबर)


2021 का विषय: 'लोगों के लिए, ग्रह के लिए, भोजन की हानि और बर्बादी को रोकें' (Stop Food Loss and waste, for the people, for the planet)

महत्वपूर्ण तथ्य: 2019 में, 74वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 29 सितंबर को ‘भोजन की हानि और बर्बादी में कमी पर अंतरराष्ट्रीय जागरूकता दिवस’ के रूप में नामित किया।

राज्य समाचार उत्तराखंड

उत्तराखंड के 7 स्थानीय उत्पादों के लिए जीआई टैग


27 सितंबर, 2021 को उत्तराखंड के सात स्थानीय उत्पादों को भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग प्रदान किया गया है।

(Source: @CIPAM_India Twitter)

  • ऐपण: यह विशेष अवसरों पर बनाई जाने वाली एक तरह की अल्पना, आलेखन या रंगोली की पारंपरिक कला है। इसमें विशेषकर महिलाओं द्वारा खाली दीवारों और जमीन पर कलात्मक रूप से ऐपण बनाया जाता है।
  • भोटिया दन: ये भोटिया समुदाय द्वारा निर्मित गर्म, टिकाऊ हाथ से बुने हुए कालीन हैं, जो पारंपरिक डिजाइन पैटर्न के साथ शुद्ध ऊन से बने होते हैं।
  • रिंगाल शिल्प: रिंगाल बांस की तरह की ही एक झाड़ी है। इससे टोकरियां, चटाईयां आदि बनाई जाती हैं।
  • टम्टा उत्पाद (ताम्र उत्पाद): यह अपने औषधीय और उपचारात्मक गुणों के लिए प्रसिद्ध है।
  • मुनस्यारी राजमा: यह उत्तराखंड की ऊंचाई वाली, खनिज समृद्ध भूमि पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी में उगाई जाती है, जो अपने पौष्टिक और औषधीय गुणों के लिए प्रसिद्ध है।
  • कुमाऊं का च्यूरा तेल (chyura oil): इस बहुउद्देशीय पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक तेल का उपयोग खाद्य प्रयोजनों के लिए और विभिन्न प्रकार के खाद्य उत्पाद बनाने के लिए किया जाता है।
  • थुलमा (thulma): यह पारंपरिक कंबल अपनी बेहतरीन गुणवत्ता के लिए जाना जाता है, जिसे मुख्य रूप से भोटिया समुदाय की महिला बुनकरों द्वारा विशेष रूप से हाथ से बुना जाता है।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

‘भारत में शहरी नियोजन क्षमता में सुधार' रिपोर्ट


नीति आयोग ने 16 सितंबर, 2021 को भारत में शहरी नियोजन क्षमता में सुधार करने वाले उपायों पर ‘भारत में शहरी नियोजन क्षमता में सुधार’ शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की।

(Source: NITI Aayog)

रिपोर्ट में दिए गए सुझाव: सभी शहर 2030 तक ‘सभी के लिए स्वस्थ शहर’ बनने की भावना से प्रेरित हों।

  • 5 साल की अवधि के लिए एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना ‘500 स्वस्थ शहर कार्यक्रम’ को लाने का सुझाव, जिसमें राज्यों और स्थानीय निकायों द्वारा संयुक्त रूप से प्राथमिकता वाले शहरों और कस्बों का चयन किया जाएगा।
  • नियोजन संबंधी कानूनों की नियमित रूप से समीक्षा करने के लिए राज्य स्तर पर एक शीर्ष समिति गठित करने का सुझाव।
  • शहरी नियोजन में स्पष्टता लाने के लिए ‘जन संपर्क अभियान’ चलाने का सुझाव।
  • देश में नियोजकों की जरूरत को पूरा करने के लिए सभी राज्यों/केंद्र-शासित प्रदेशों में केंद्रीय विश्वविद्यालयों और तकनीकी संस्थानों को चरणबद्ध तरीके से स्नातकोत्तर डिग्री कार्यक्रम (एमटेक नियोजन) लाने का सुझाव।
  • भारत सरकार के एक सांविधिक निकाय के रूप में 'नेशनल काउंसिल ऑफ टाउन एंड कंट्री प्लानर्स' (National Council of Town and Country Planners) के गठन की सिफारिश।
  • इसके अलावा आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय के नेशनल अर्बन इनोवेशन स्टैक (National Urban Innovation Stack) के भीतर एक 'नेशनल डिजिटल प्लेटफॉर्म ऑफ टाउन एंड कंट्री प्लानर्स' (National Digital Platform of Town and Country Planners) की स्थापना का सुझाव। यह पोर्टल सभी नियोजकों को स्व-पंजीकरण करने में सक्षम बनाएगा।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

आयुध निर्माणी बोर्ड भंग


रक्षा मंत्रालय ने 1 अक्टूबर, 2021 से आयुध निर्माणी बोर्ड (ओएफबी) को भंग करने का आदेश जारी किया है, जिसके बाद इसकी संपत्ति, कर्मचारियों और प्रबंधन को सात नवगठित रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (DPSU) में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

महत्वपूर्ण तथ्य: इसके साथ ही आयुध निर्माणी बोर्ड का अंत हो जायेगा, जिसकी स्थापना को अंग्रेजों ने 1775 में स्वीकार किया था।

  • 16 जून को, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ओएफबी, जिसमें 41 कारखाने हैं, को रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों की तर्ज पर सात पूरी तरह से सरकारी स्वामित्व वाली कॉर्पोरेट संस्थाओं में निगमित करने के लिए बहुप्रतीक्षित सुधार योजना को मंजूरी दी थी।
  • 1 अक्टूबर से इन 41 उत्पादन इकाइयों और पहचानी गई गैर-उत्पादन इकाइयों के प्रबंधन, नियंत्रण, संचालन और रखरखाव को सात सरकारी कंपनियों: मुनिशन्स इंडिया लिमिटेड (Munitions India Ltd), आर्मर्ड व्हीकल निगम लिमिटेड (Armoured Vehicles Nigam Ltd), एडवांस्ड वेपन्स एंड इक्विपमेंट इंडिया लिमिटेड (Advanced Weapons and Equipment India Ltd), ट्रूप कम्फर्ट्स लिमिटेड (Troop Comforts Ltd), यंत्र इंडिया लिमिटेड (Yantra India Ltd), इंडिया ऑप्टेल लिमिटेड (India Optel Ltd) और ग्लाइडर्स इंडिया लिमिटेड (Gliders India Ltd) को हस्तांतरित कर दिया जाएगा।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

महिला कैडेट्स को एनडीए में शामिल करने की तैयारी


सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया है कि उसने सशस्त्र बलों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) में मई 2022 में महिला कैडेटों को शामिल करने के लिए 'तंत्र' (mechanism) का प्रस्ताव किया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: रक्षा मंत्रालय के अनुसार संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) मई 2022 में प्रकाशित होने वाली अपनी एनडीए परीक्षा अधिसूचना में महिलाओं को शामिल करेगा।

  • इससे पुरुषों के गढ़ माने जाने वाले एनडीए में पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं के लिए भी प्रशिक्षण का रास्ता साफ हो गया है।
  • 2020 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा महिला अधिकारियों के लिए स्थायी कमीशन के फैसले के बाद यह दूसरा मौका है, जब अदालत ने सशस्त्र बलों में लैंगिक समानता पर जोर दिया है।
  • न्यायमूर्ति एस.के. कौल ने सशस्त्र बलों और सरकार से "लैंगिक समानता" के मुद्दों पर एक सक्रिय दृष्टिकोण अपनाने का आग्रह किया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप नियुक्ति

सचिवों की नियुक्ति


  • कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने 22 सितंबर, 2021 को नए सचिवों की नियुक्ति की।
  • एयर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राजीव बंसल को नागरिक उड्डयन मंत्रालय का सचिव नियुक्त किया गया। उन्होंने प्रदीप सिंह खरोला का स्थान लेंलिया जो 30 सितंबर को सेवानिवृत्त हो गए हैं।
  • श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की विशेष सचिव अनुराधा प्रसाद को गृह मंत्रालय के अंतरराज्यीय परिषद सचिवालय का सचिव नियुक्त किया गया है।
  • प्रदीप कुमार त्रिपाठी को इस्पात सचिव के पद से कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के सचिव के पद पर स्थानांतरित किया गया है।
  • गोविंद मोहन को संस्कृति सचिव, के. राजारमन को दूरसंचार सचिव और दिल्ली विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अनुराग जैन को उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग में सचिव नियुक्त किया गया।
  • कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त सुनील बर्थवाल को श्रम एवं रोजगार सचिव नियुक्त किया गया है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

साहित्य अकादमी फैलोशिप


प्रख्यात अंग्रेजी लेखक रस्किन बॉन्ड, हिंदी लेखक विनोद कुमार शुक्ला और छ: अन्य को 18 सितंबर, 2021 को साहित्य अकादमी फैलोशिप के लिए चुना गया।

  • फेलोशिप पाने वाले अन्य लोगों में सिरशेंदु मुखोपाध्याय (बंगाली), एम लीलावती (मलयालम), डॉ. भालचंद्र नेमडे (मराठी), डॉ. तेजवंत सिंह गिल (पंजाबी), स्वामी रामभद्राचार्य (संस्कृत), इंदिरा पार्थसारथी (तमिल) शामिल हैं।
  • 24 भारतीय भाषाओं में साहित्य अकादमी अनुवाद पुरस्कार 2020 की भी घोषणा की गई।
  • विवेक शानभाग द्वारा लिखित और श्रीनाथ पेरूर द्वारा अनुवादित कन्नड़ उपन्यास "घाचर घोचर" का अंग्रेजी अनुवाद और टीईएस राघवान द्वारा तिरुवल्लुवर के 'थिरुक्कुरल' के हिंदी अनुवाद ने 22 अन्य लोगों के साथ पुरस्कार जीता।
  • अनुवाद पुरस्कार में प्रत्येक पुस्तक के अनुवादकों को 50,000 रुपये और एक तांबे की पट्टिका प्रदान की जाती है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप युद्धाभ्यास/सैन्य अभियान

अभ्यास 'समुद्र शक्ति


  • भारतीय नौसेना और इंडोनेशिया की नौसेना ने 20 से 22 सितंबर, 2021 तक सुंडा जलडमरूमध्य के इलाके में अभ्यास 'समुद्र शक्ति' में हिस्सा लिया।
  • अभ्यास का उद्देश्य: दोनों नौसेनाओं के बीच समुद्री संचालन में आपसी समझ और अंतर-संचालन को बढ़ाना और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना।
  • भारतीय नौसेना के जहाज शिवालिक और कदमत ने इस द्विपक्षीय अभ्यास 'समुद्र शक्ति' के तीसरे संस्करण में हिस्सा लिया।
  • भारत की एक्ट ईस्ट नीति के अनुसरण में अभ्यास 'समुद्र शक्ति' की कल्पना 2018 में द्विपक्षीय भारत - इंडोनेशिया अभ्यास के रूप में की गई थी।

संक्षिप्त खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

एसआईबी - वनकार्ड क्रेडिट कार्ड


केरल स्थित ऋणदाता साउथ इंडियन बैंक ने सितंबर 2021 में वनकार्ड (OneCard) के साथ मिलकर 'एसआईबी - वनकार्ड क्रेडिट कार्ड' (SIB – OneCard Credit Card) लॉन्च किया।

  • SIB - OneCard की एक अनूठी ऐप-आधारित ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया है, जो शून्य शुरुआती और वार्षिक शुल्क के साथ आजीवन वैधता जैसी सुविधा प्रदान करता है।

संक्षिप्त खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

वाइजपोसगो


कर्नाटक बैंक ने एमस्वाइप टेक्नोलॉजीज (Mswipe Technologies) के सहयोग से 8 सितंबर, 2021 को एक पॉइंट ऑफ सेल्स (POS) डिवाइस 'वाइजपोसगो' (WisePOSGo) लॉन्च किया, जो इसके मर्चेंट ग्राहकों के व्यावसायिक भुगतान को प्रोसेस करता है।

संक्षिप्त खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

रूपे ऑन-द-गो


भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने यस बैंक के साथ भागीदारी में संपर्क रहित भुगतान समाधान रूपे ऑन-द-गो लॉन्च किया है।

  • इसे 28 सितंबर, 2021 को 'ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल 2021' में फिनटेक इंफ्रास्ट्रक्चर पार्टनर, 'नियोक्रेड' (Neokred) और मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर 'शेषासाई' (Seshaasai) के सहयोग से लॉन्च किया गया।
  • रूपे ऑन-द-गो ग्राहकों को हर दिन पहनने वाले एक्सेसरीज (wearable accessories) से छोटे और बड़े मूल्य के लेनदेन करने की अनुमति देगा।
  • यस बैंक की स्थापना 2004 में हुई थी, इसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है। यस बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ प्रशांत कुमार हैं।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

सूचना की सार्वभौमिक पहुंच हेतु अंतरराष्ट्रीय दिवस (28 सितंबर)


2021 का विषय: 'जानने का अधिकार: सूचना तक पहुंच के साथ बेहतर निर्माण करना' (The right to know: Building back better with access to information)

महत्वपूर्ण तथ्य: यूनेस्को द्वारा 2015 में इस दिवस की घोषणा की गई थी। 2019 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा भी यह दिवस मनाने की घोषणा की गई।