समसामयिकी - May 2021

सामयिक खबरें पर्यावरण

एशियाई शहरों को सबसे ज्यादा पर्यावरणीय जोखिम


शोध फर्म 'वेरिस्क मैपलक्रॉफ्ट' (Verisk Maplecroft) द्वारा 13 मई, 2021 को जारी ‘पर्यावरण जोखिम परिदृश्य 2021’ के अनुसार, एशियाई शहर वायु प्रदूषण और प्राकृतिक आपदाओं सहित पर्यावरणीय मुद्दों से सबसे अधिक जोखिम का सामना कर रहे हैं।

महत्वपूर्ण तथ्य: 100 सबसे संवेदनशील (vulnerable) शहरों में से, 99 शहर एशिया में स्थित हैं। पेरू की राजधानी लीमा दुनिया के शीर्ष 100 जोखिम भरे शहरों में शामिल होने वाला एकमात्र गैर-एशियाई शहर है।

  • इन 100शहरों में से, लगभग 37चीन में और 43भारत में हैं। सर्वाधिक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के मामले में चीन और भारत क्रमश: दुनिया में पहले और तीसरे स्थान पर हैं।
  • 576शहरों की सूची में ग्लासगो (Glasgow) को सबसे सुरक्षित शहर का दर्जा दिया गया था।
  • जकार्ता इस सूची में सबसे ऊपर था और दुनिया का सबसे जोखिम भरा शहर था।
  • चीन के शहर डोंगगुआन (Dongguan) और गुआंगझू (Guangzhou) उन शहरों की सूची में सबसे ऊपर है, जो प्राकृतिक आपदा के खतरों का सामना कर रहे हैं। उनके बाद जापान के ओसाका और टोक्यो शहर आंधी और भूकंप की चपेट में हैं।
  • विश्व स्तर पर, 414 शहरों में रहने वाले लगभग 1.5 अरब लोग प्रदूषण, पानी की कमी, अत्यधिक गर्मी, प्राकृतिक खतरों और जलवायु परिवर्तन के शारीरिक प्रभावों से उच्च जोखिम में रह रहे हैं।

भारत की स्थिति: 20 सबसे अधिक जोखिम वाले शहरों में से 13 भारत में हैं। यह मुख्य रूप से वायु और जल प्रदूषण के कारण है।

  • 576 शहरों के वैश्विक सूचकांक में दिल्ली दूसरे स्थान पर है, इसके बाद चेन्नई (तीसरे), आगरा (छठे), कानपुर (10वें), जयपुर (22वें), लखनऊ (24वें), बेंगलुरू (25वें) और मुंबई (27वें) स्थान पर है।

खेल समाचार चर्चित खेल व्यक्तित्व

फिल मिकेलसन बने सबसे उम्रदराज गोल्फ मेजर चैंपियन


फिल मिकेलसन (Phil Mickelson) ने 23 मई, 2021 को यूएस पीजीए चैंपियनशिप (PGA Champioship) का खिताब अपने नाम करते हुए इतिहास रच दिया। उन्होंने दो स्ट्रोक की बढ़त के साथ यह खिताब अपने नाम किया।

  • वह गोल्फ के इतिहास में मेजर खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए हैं। 50 वर्षीय मिकेलसन ने अपना छठा मेजर खिताब जीता।
  • मिकेलसन ने सबसे पुराने मेजर विजेता के रूप में जूलियस बोरोस को पीछे छोड़ दिया, जो वर्ष 1968 में 48 वर्ष की उम्र में पीजीए चैंपियनशिप विजेता बने थे।

पीआईबी न्यूज विज्ञान-प्रौद्योगिकी

'राष्ट्रीय एआई पोर्टल- इंडियाएआई’


'राष्ट्रीय एआई पोर्टल’ (https://indiaai.gov.in) ने 28 मई, 2021 को एक वर्चुअल कार्यक्रम के जरिये अपना पहला वार्षिकोत्सव मनाया।

  • कार्यक्रम के दौरान 'भरोसेमंद एआई सॉल्यूशन लागू करना' (Implementing Trustworthy AI Solutions) विषय पर मासिक 'एआई पे चर्चा' भी आयोजित की गई।
  • ‘राष्ट्रीय एआई पोर्टल’ इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय के ‘राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस प्रभाग (NeGD) और नैसकॉम की एक संयुक्त पहल है।
  • यह देश और दुनिया में एआई से संबंधित समाचार, अधिगम (learning), लेख, कार्यक्रमों और गतिविधियों आदि के लिए एक केंद्रीय धुरी के रूप में कार्य करता है।
  • यह पोर्टल केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी और संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद द्वारा 30 मई, 2020 को लॉन्च किया गया था।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

चक्रवात 'यास'


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 मई, 2021 को अति गंभीर चक्रवाती तूफान 'यास' से प्रभावित ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड के लिए 1000 करोड़ रुपये की सहायता की घोषणा की।

महत्वपूर्ण तथ्य: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा 22 मई, 2021 के आसपास उत्तरी अंडमान सागर और उसके निकटवर्ती पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक निम्न दाब का क्षेत्र निर्मित होने की जानकारी दी गई थी।

  • ओमान द्वारा इस चक्रवात का नाम 'यास' दिया गया है और इसका अर्थ है एक वृक्ष। इस शब्द की उत्पत्ति फारसी भाषा में हुई है और इसका अर्थ अंग्रेजी में ‘जैस्मीन’ (jasmine) है।
  • यास के बाद अगले चक्रवातका नाम ‘गुलाब’ रखा जा सकता है, जिसे पाकिस्तान द्वारा सुझाया गया है, जबकि इसके बाद के चक्रवात का नाम 'शाहीन' हो सकता है, जिसे कतर द्वारा सुझाया गया है।

सामयिक खबरें पर्यावरण

नासा वाइपर मिशन


मई 2021 में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने 2023 में चंद्रमा पर अपना पहला मोबाइल रोबोट ‘वाइपर’ (Volatiles Investigating Polar Exploration Rover- VIPER) भेजने की घोषणा की है।

महत्वपूर्ण तथ्य: अमेरिकी एजेंसी नासा, अपने ‘आर्टेमिस कार्यक्रम’ के हिस्से के रूप में, चंद्रमा की सतह पर और नीचे बर्फ और अन्य संसाधनों की तलाश में 2023 के अंत में चंद्रमा पर अपना पहला मोबाइल रोबोट भेजने की योजना बना रही है।

  • ‘वाइपर’ डेटा एकत्र करेगा और वैज्ञानिकों को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर संसाधनों का मानचित्रण करने में मदद करेगा, जिसका उपयोग चंद्रमा पर दीर्घकालिक मानव अन्वेषण के लिए किया जा सकता है।
  • VIPER से प्राप्त डेटा वैज्ञानिकों को चंद्रमा की सतह पर सटीक स्थानों और बर्फ की सांद्रता निर्धारित करने में सहायता कर सकता है और यह चन्द्र दक्षिणी ध्रुव पर पर्यावरण और संभावित संसाधनों का मूल्यांकन भी कर सकता है।
  • VIPER मिशन की अवधि 100 पृथ्वी दिवस (दिन और रात चंद्र के 3 चक्रों को कवर करना) है।

चंद्र दक्षिणी ध्रुव का महत्व: चंद्र दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र बर्फ और अन्य संसाधनों में समृद्ध हो सकता है। इसके स्थायी रूप से छाया वाले क्षेत्र में क्रेटर में लगभग 100 मिलियन टन पानी होने का अनुमान है। साथ ही भविष्य में मानव लैंडिंग के लिए दक्षिणी ध्रुव एक अच्छा लक्ष्य हो सकता है।

सामयिक खबरें पर्यावरण

दुनिया का सबसे बड़ा हिमखंड ‘ए-76’


मई 2021 में एक हिमखंड (iceberg) पश्चिमी अंटार्कटिका से टूट कर अलग हो गया है। यह हिमखंड अब दुनिया का सबसे बड़ा हिमखंड है। इसे ‘ए-76’ (A-76) नाम दिया गया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: स्पेनिश द्वीप के मजोर्का (Majorca) से थोड़े बड़े हिमखंड, ए-76 पर वैज्ञानिकों द्वारा 13 मई से निगरानी की जा रही थी, जब यह अंटार्कटिका के रोन आइस शेल्फ (Ronne Ice Shelf) से अलग होना शुरू हुआ था।

  • हिमखंड को ब्रिटिश अंटार्कटिक सर्वेक्षण द्वारा देखा गया था और कॉपरनिकस सेंटिनल -1 (Copernicus Sentinel-1) नामक उपग्रह का उपयोग करके यूएस नेशनल आइस सेंटर (US National Ice Center) से इसकी पुष्टि की गई थी।
  • लगभग 170 किमी. लंबा और 25 किमी. चौड़ा हिमखंड अब वेडेल सागर में तैर रहा है। यह 4,320 वर्ग किमी. (1,668 वर्ग मील) क्षेत्र तक फैला है।
  • ए-76 ने उसी क्षेत्र में 1986 से मौजूद हिमखंड ‘ए- 23ए’ (A-23A) को पीछे छोड़ दिया है, जो आकार में लगभग 3,880 वर्ग किमी. (1,305 वर्ग मील) है और वह भी वेडेल सागर में तैर रहा है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

अंतरराष्ट्रीय एनी पुरस्कार 2020


भारत रत्न प्रोफेसर सी.एन.आर. राव को ‘’अक्षय ऊर्जा स्रोतों और ऊर्जा भंडारण में अनुसंधान’’ के लिए ‘अंतरराष्ट्रीय एनी पुरस्कार2020’ (International Eni Award 2020) से सम्मनित किया गया है।

  • इस पुरस्कार को ‘एनर्जी फ्रंटियर पुरस्कार’ (Energy Frontier award) भी कहा जाता है।
  • उन्हें एनर्जी फ्रंटियर्स पुरस्कार धातु ऑक्साइड (metal oxides), कार्बन नैनोट्यूब, अन्य सामग्रियों और द्वि-आयामी प्रणालियों (two-dimensional systems) पर उनके काम के लिए प्रदान किया गया है, जिसमें ऊर्जा अनुप्रयोगों और हरित हाइड्रोजन उत्पादन के लिए ग्रेफीन, बोरॉन-नाइट्रोजन-कार्बन हाइब्रिड सामग्री, और मोलिब्डेनम सल्फाइड (MoS2) शामिल हैं।
  • एनी अवार्ड्स 2020 रोम के क्विरिनल पैलेस में 14 अक्टूबर, 2021 को आयोजित एक आधिकारिक समारोह के दौरान प्रदान किया जाएगा।
  • ऊर्जा और पर्यावरण अनुसंधान के क्षेत्र में वर्षों से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त इस पुरस्कार का उद्देश्य ऊर्जा स्रोतों के बेहतर उपयोग को बढ़ावा देना और शोधकर्ताओं की नई पीढ़ियों को उनके काम के लिए प्रोत्साहित करना है।
  • इस पुरस्कार में नगद राशि और विशेष रूप से ढाला गया स्वर्ण पदक शामिल है। इसे ‘ऊर्जा अनुसंधान क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार’ माना जाता है। सी. एन. आर राव का पूरा नाम ‘चिंतामणि नागेश रामचंद्र राव’ है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप अभियान/सम्मेलन/आयोजन

भारतीय हस्तशिल्प और उपहार मेला, दिल्ली का 51वां संस्करण


‘भारतीय हस्तशिल्प और उपहार मेला, दिल्ली का 51वां संस्करण’ (51st edition of Indian Handicrafts & Gift Fair Delhi) वर्चुअल रूप से 19 से 23 मई, 2021 तक आयोजित किया गया।

  • यह एशिया के सबसे बड़े हस्तशिल्प और उपहार मेले में से एक है, जो हर साल दो बार (वसंत और शरद ऋतु संस्करण) ‘हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद’ (Export Promotion Council for Handicrafts- EPCH) द्वारा आयोजित किया जाता है।
  • 2021 का 51वां संस्करण होम, फैशन, लाइफस्टाइल, टेक्सटाइल्स और फर्नीचर क्षेत्र में भारत का सबसे बड़ा वर्चुअल मेला था।
  • EPCHद्वारा आयोजित मेले में 1500 से अधिक निर्माताओं और निर्यातकों की भागीदारी रही, जिन्होंने 2000 से अधिक उत्पाद का प्रदर्शन करेंगे।
  • हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (EPCH) की स्थापना कंपनी अधिनियम के तहत वर्ष 1986-87 में की गई थी। यह एक गैर-लाभकारी संगठन है, जिसका उद्देश्य हस्तशिल्प के निर्यात को बढ़ावा देना, समर्थन करना, सुरक्षा करना, बनाए रखना और वृद्धि करना है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप विविध

स्‍टारशिप एसएन-15


अमेरिका में एक निजी कंपनी स्पेसएक्स द्वारा विकसित किया गया उपग्रह को अंतरिक्ष में ले जाने वाला अंतरिक्ष यान ‘स्टारशिप एसएन-15’ (Starship SN15) 5 मई, 2021 को पहली बार पृथ्वी पर सकुशल लौट आया है।

  • एलन मस्क की कंपनी द्वारा विकसित किए गए इस अंतरिक्ष यान की पहली चार उड़ानें असफल रही थीं।
  • इस अंतरिक्ष यान की मदद से अंतरिक्ष यात्री और बड़ी मात्रा में रसद को चंद्रमा और मंगल ग्रह के अभियानों को भेजा जा सकता है।
  • 16 मंजिलों वाला तीन इंजनों से युक्त इस अंतरिक्ष यान को अमरीका के टैक्सस राज्य से छोड़ा गया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस


31 मई

2021 का विषय/अभियान: 'कमिट टू क्विट' (Commit to quit)।

महत्वपूर्ण तथ्य: विश्व स्वास्थ्य संगठन के सदस्य देशों ने 1987 में तंबाकू महामारी और इससे होने वाली रोकथाम योग्य मृत्यु और बीमारी पर वैश्विक ध्यान आकर्षित करने के लिए विश्व तंबाकू निषेध दिवस की स्थापना की।

राज्य समाचार महाराष्ट्र

महाराष्ट्र द्वारा 14 किलों के लिए विश्व धरोहर स्थल के टैग की मांग


महाराष्ट्र सरकार ने 'महाराष्ट्र में मराठा सैन्य वास्तुकला' के विषय (theme) पर 17वीं शताब्दी के मराठा राजा छत्रपति शिवाजी महाराज के युग के 14 किलों के लिए विश्व धरोहर स्थल टैग की मांग करते हुए एक संभावित सीरियल नामांकन (tentative serial nomination) प्रस्तुत किया है।

  • यूनेस्को ने संस्कृति मंत्रालय के माध्यम से भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (Archaeology Survey of India) द्वारा अग्रेषित किलों की संभावित नामांकन सूची को स्वीकार कर लिया है।
  • इसमें शिवनेरी किला, रायगढ़ किला, तोरणा किला, राजगढ़ किला, लोहागढ़, मुल्हेर किला, अंकाई टंकई किला, साल्हेर किला, रंगना किला, कासा किला, सिंधुदुर्ग किला, अलीबाग किला, सुवर्णदुर्ग और खंडेरी किला सहित 14 स्थानों को सूचीबद्ध किया गया है।

एक संभावित सूची (tentative list) उन संपत्तियों की एक फेहरिस्त है, जिसे एक देश विश्व विरासत स्थल होने के योग्य मानता है। यूनेस्को द्वारा एक संपत्ति को संभावित सूची में शामिल करने के बाद, उस देश को एक नामांकन दस्तावेज तैयार करना होता है जिस पर यूनेस्को की विश्व विरासत समिति द्वारा विचार किया जाता है।

खेल समाचार चर्चित खेल व्यक्तित्व

महान मुक्केबाजी कोच ओम प्रकाश भारद्वाज का निधन


महान मुक्केबाजी कोच ओम प्रकाश भारद्वाज का 21 मई, 2021 को निधन हो गया। वे 82 वर्ष के थे।

  • भारद्वाज, जिन्होंने 90 के दशक की शुरुआत तक कई वर्षों तक राष्ट्रीय टीम को कोचिंग दी, ने 1975 में एनआईएस पटियाला में बॉक्सिंग कोर्स शुरू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
  • उनके मार्गदर्शन में, भारतीयों ने राष्ट्रमंडल खेलों, एशियाई खेलों, एशियाई चैंपियनशिप और दक्षिण एशियाई खेलों जैसे प्रमुख खेल आयोजनों में कई पदक जीते।
  • 1985 में द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पहले मुक्केबाजी कोच थे।

खेल समाचार विविध

पलक-पारुल की जोड़ी ने पैरालंपिक के लिए किया क्वालीफाई


पलक कोहली और पारुल परमार की महिला जोड़ी 21 मई, 2021 को टोक्यो पैरालंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय पैरा-बैडमिंटन खिलाडी जोड़ी बन गई।

  • पलक और उनकी साथी पारुल ने पैरा-बैडमिंटन में SL3-SU5 महिला युगल स्पर्धा के लिए क्वालीफाई किया है, जो इस साल के पैरालंपिक में अपनी शुरुआत करेगी।

संक्षिप्त खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

क्रेडएबल की एचएसबीसी इंडिया के साथ साझेदारी


क्रेडएबल (CredAble) ने 19 मई, 2021 को एचएसबीसी इंडिया के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की।

  • साझेदारी भारत में एसएमई / एमएसएमई क्षेत्र की चल निधि (liquidity) जरूरतों का समाधान करते हुए कॉर्पोरेट भारत की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए आपूर्ति शृंखला वित्त पेश करने पर ध्यान केंद्रित करेगी।
  • क्रेडएबल एक फिनटेक कंपनी है, जो अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म, डिजिटल केवाईसी, डीप ईआरपी और बैंक एकीकरण (deep ERP and bank integrations), डिजिटल प्रलेखन और लेनदेन प्रबंधन का उपयोग करके उद्यम इको-सिस्टम के लिए चल निधि कार्यक्रम प्रदान करके व्यापार प्रवाह वित्तपोषण कर रही है।
  • क्रेडएबल को मार्च 2017 में नीरव चोकसी और राम केवलरमानी द्वारा स्थापित किया गया है।

संक्षिप्त खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

अभय तिवारी दाई-इची लाइफ इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ नियुक्त


मई 2021 में 'स्टार यूनियन दाई-इची लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड' (SUD LIFE) ने अभय तिवारी को प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की है।

  • तिवारी वर्ष 2014 में SUD LIFE में बीमांकक (Actuary) के रूप में शामिल हुए और एमडी और सीईओ के रूप में पदोन्नत होने से पहले संयुक्त प्रेजीडेंट और मुख्य बीमांकक का पद संभाल रहे थे।
  • SUD LIFE भारत के दो प्रमुख सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और दाई-इची लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, जापान का एक संयुक्त उद्यम है।

पीआईबी न्यूज अंतरराष्ट्रीय

जैव प्रौद्योगिकी और जैव-चिकित्सा पर ब्रिक्स कार्य समूह की चौथी बैठक


  • 25 -26 मई, 2021 को ऑनलाइन आयोजित ‘जैव प्रौद्योगिकी और जैव-चिकित्सा पर ब्रिक्स कार्य समूह की चौथी बैठक’ में सभी पांच ब्रिक्स देशों के विशेषज्ञों ने जैव प्रौद्योगिकी और जैव-चिकित्सा के विभिन्न क्षेत्रों में उभरते मुद्दों को लेकर विचार-विमर्श किया।
  • महत्वपूर्ण तथ्य: बैठक को डिपार्टमेंट ऑफ इंटरनेशनल को-ऑपरेशन, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमओएसटी), चीन द्वारा प्रायोजित किया गया था और चीन के राष्ट्रीय जैव प्रौद्योगिकी विकास केंद्र ने आयोजित किया था।
  • कार्य समूह के सदस्यों ने सूक्ष्मजीवीरोधी प्रतिरोध(Antimicrobial Resistance), कृत्रिम बुद्धिमत्ता और डिजिटल स्वास्थ्य चिकित्सा, गैर-संचारी रोग, तंत्रिका संबंधी विकार तथा कृषि-जैव प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में ब्रिक्स देशों के बीच अनुसंधान सहयोग में भविष्य की दिशा पर सुझाव दिये।
  • भारत ने कोविड के बाद की चुनौतियों का हल तलाशने और गैर-संचारी रोगों से प्रमुखता के साथ निपटने के लिए ‘ब्रिक्स कंसोर्टियम’ (BRICS Consortium) का प्रस्ताव रखा, जबकि रूस ने ‘स्वस्थ भोजन और पोषण के लिए सतत कृषि-जैव प्रौद्योगिकी (Sustainable Agro-biotechnology for Healthy Food & Nutrition) और ‘न्यूरो रिहेबिलटेशन (neurorehabilitation) के लिए वर्चुअल रियल्टी आधारित उन्नत प्रौद्योगिकी’ का प्रस्ताव दिया। चीन ने प्रमुख कार्यक्रम के रूप में ‘कैंसर अनुसंधान’ का प्रस्ताव रखा।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

चक्रवात ताउते


मई 2021 में अरब सागर में विकसित 'अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान’ (Extremely severe cyclonic storm) ‘ताउते’ (Cyclone Tauktae) में 100 से अधिक लोग मारे गए, जो पिछले एक दशक में अरब सागर से आए किसी एक चक्रवात में मरने वालों की संख्या से अधिक है।

महत्वपूर्ण तथ्य: इसने केरल, कर्नाटक, गोवा और महाराष्ट्र राज्यों के तटीय क्षेत्रों से गुजरते हुए गुजरात में भारी तबाही मचाई। ताउते 23 वर्षों में गुजरात से टकराने वाला दूसरा 'अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान’ था।

  • ताउते एक उष्णकटिबंधीय चक्रवात (Tropical Cyclone) था, जिसका नाम म्याँमार द्वारा रखा गया। बर्मीज भाषा में इसका अर्थ है 'गेको', जो एक अत्यधिक शोर करने वाली छिपकली (Highly Vocal Lizard) है।
  • चक्रवात नामकरण: विश्व मौसम विज्ञान संगठन और एशिया और प्रशांत के लिए संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक आयोग (UN ESCAP) के नेतृत्व में उष्णकटिबंधीय चक्रवातों पर पैनल चक्रवातों के नाम तैयार करता है, जिसमें क्षेत्रीय विशेष मौसम विज्ञान केंद्र (RSMC) के साथ-साथ उष्णकटिबंधीय चक्रवात चेतावनी केंद्र भी शामिल हैं।
  • भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) दुनिया के छ: RSMC में से एक है, जिसे चेतावनी जारी करने और उत्तर हिंद महासागर क्षेत्र में उष्णकटिबंधीय चक्रवातों के नाम रखने का अधिकार है।
  • भारत, बांग्लादेश, म्यांमार, पाकिस्तान, मालदीव, ओमान, श्रीलंका, थाईलैंड, ईरान, कतर, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और यमन सहित 13 देशों के पैनल ने इस क्षेत्र में चक्रवातों का नाम रखा है।
  • 2020 में, नामों की एक नई सूची जारी की गई जिसमें चक्रवातों के 169 नाम थे, जिनमें 13 देशों (प्रत्येक के) द्वारा 13 नामों का सुझाव दिया गया था।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

डीप टाइम प्रोजेक्ट


फ्रांस के दक्षिण पश्चिम हिस्से में लोम्ब्रिवेस (Lombrives) नामक गुफा में चल रहा ‘डीप टाइम प्रोजेक्ट’ (Deep Time Project) 24 अप्रैल 2021 को समाप्त हो गया ।

  • महत्वपूर्ण तथ्य: इस प्रोजेक्ट के तहत, 15 लोगों के एक समूह को 40 दिनों और 40 रातों के लिए गुफा के अंदर बिना फोन, घड़ी या धूप के रखा गया था।
  • ये लोग तंबुओं में सोते थे और अपनी बिजली स्वंय बनाते थे तथा इनका बाहरी दुनिया से कोई संपर्क नहीं था।
  • डीप टाइम प्रोजेक्ट के तहत यह परीक्षण किया गया, कि किसी प्रकार का बाहरी संपर्क नहीं होने पर किसी व्यक्ति की समय और स्थान के बारे में अवधारणा किस प्रकार प्रभावित होती है।
  • मानव अनुकूलन संस्थान (Human Adaption Institute) के वैज्ञानिकों ने 1.2 मिलियन यूरो (1.5 मिलियन डॉलर) के 'डीप टाइम प्रोजेक्ट' का नेतृत्व करते हुए कहा कि प्रयोग उन्हें बेहतर ढंग से यह समझने में मदद करेगा कि लोग किस प्रकार अपने रहने की स्थिति और वातावरण में भारी बदलाव के अनुकूल बन जाते हैं।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ.के. के. अग्रवाल का निधन


17 मई‚ 2021 को देश के प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ.के. के. अग्रवाल का कोरोना संक्रमण से निधन हो गया। वे 62 वर्ष के थे।

  • वे हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया (HCFI के प्रमुख और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के पूर्व अध्यक्ष थे।
  • उन्हें केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2010 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। उन्हें वर्ष 2005 में डॉ. बी.सी. रॉय अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

मिस यूनिवर्स 2020


16 मई‚ 2021 को मैक्सिको की एंड्रिया मेजा (Andrea Meza) ने वर्ष 2020 का मिस यूनिवर्स का खिताब जीता।

  • मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता का 69वां संस्करण फ्लोरिडा (यूएसए) में संपन्न हुआ। इसमें विभिन्न देशों की 74 प्रतियोगियों ने भाग लिया था।
  • वर्ष 2019 की मिस यूनिवर्स दक्षिण अफ्रीका की जोजिबिनी टूंजी ने एंड्रिया मेजा को मिस यूनिवर्स 2020 का ताज पहनाया।
  • इस प्रतियोगिता की प्रथम उपविजेता (Ist Runner UP) ब्राजील की जूलिया गामा‚ द्वितीय उपविजेता पेरू की जेनिक मैकेटा (Janick Maceta) रहीं।
  • प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली एडलिन कास्टेलिनो (Adline Castelino) तृतीय उपविजेता (IIIrd Runner UP) रहीं।
  • एडलिन को फरवरी 2020 में मिस दिवा यूनिवर्स 2020 का ताज पहनाया गया। 'मिस दिवा' फेमिना मिस इंडिया पेजेंट का एक हिस्सा है, जो मुख्य रूप से मिस यूनिवर्स के लिए भारत के प्रतिनिधियों का चयन करती है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

व्हिटली पुरस्कार 2021


12 मई‚ 2021 को नागालैंड के प्रसिद्ध पर्यावरणविद् नुक्लू फोम (Nuklu Phom) समेत 6 व्यक्तियों को ‘व्हिटली पुरस्कार 2021’ (Whitley Award 2021) प्रदान किए जाने की घोषणा की गई।

  • नुक्लू फोम ‘जैव विविधता शांति गलियारे’ (Biodiversity Peace Corridors) बना रहे हैं। वे अमूर फाल्कन के संरक्षण के लिए समुदायिक स्वामित्व वाले वनों का एक नया नेटवर्क भी तैयार कर रहे हैं।
  • वह यह पुरस्कार पाने वाले एकमात्र भारतीय हैं।
  • वर्ष 2021 का ‘व्हिटली गोल्ड पुरस्कार’ केन्या के पाऊला कहम्बु (Paula Kahumbu) को प्रदान किया गया।
  • ब्रिटश संस्था व्हिटली फंड फॉर नेचर (Whitley Fund for Nature) द्वारा प्रतिवर्ष व्हिटली पुरस्कार प्रदान किया जाता है। इसे जमीनी स्तर के संरक्षण नेताओं को सम्मानित करने के लिए प्रस्तुत किया जाता है।
  • व्हिटली पुरस्कार को ‘ग्रीन ऑस्कर’ (Green Oscar) के नाम से भी जाना जाता है। विजेताओं को 40,000 पाउंड पुरस्कार राशि प्रदान की जाती है।
  • व्हिटली पुरस्कार की स्थापना 1993 में एडवर्ड व्हिटली द्वारा की गई थी, 1994 में पहली बार यह पुरस्कार दिया गया।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप वेब पोर्टल/ऐप

महानिदेशालय राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) मोबाइल प्रशिक्षण ऐप वर्जन 2.0


रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने 28 मई, 2021 को नई दिल्ली में ‘महानिदेशालय राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) मोबाइल प्रशिक्षण ऐप वर्जन 2.0’ (Directorate General National Cadet Corps (NCC) Mobile Training App Version 2.0) की शुरुआत की।

उद्देश्य: एनसीसी से संबंधित बुनियादी जानकारी और संपूर्ण प्रशिक्षण सामग्री (पाठ्यक्रम, सारांश, प्रशिक्षण वीडियो, अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न) को एक मंच पर उपलब्ध कराना।

  • यह एनसीसी कैडेटों को प्रशिक्षण सामग्री तक आसान पहुंच प्रदान करता है और महामारी के दौरान प्रशिक्षण देने में सहायता करता है।
  • राष्ट्रीय कैडेट कोर: राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) एक त्रि-सेवा संगठन है, जिसमें सेना, नौसेना और वायु सेना विंग शामिल हैं।
  • राष्ट्रीय कैडेट कोर का नीति-वाक्य "एकता और अनुशासन" है और यह संगठन युवाओं को अनुशासित एवं देशभक्त नागरिक के रूप में तैयार करता है।
  • एनसीसी स्वैच्छिक आधार पर स्कूलों और कॉलेजों के सभी नियमित छात्रों के लिए खुला है।
  • राष्ट्रीय कैडेट कोर का गठन राष्ट्रीय कैडेट कोर अधिनियम, 1948 के तहत किया गया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय शांति सैनिक दिवस


29 मई

  • 2021 का विषय/अभियान: 'स्थायी शांति का मार्ग: शांति और सुरक्षा के लिए युवाओं की शक्ति का लाभ उठाना' (The road to a lasting peace: Leveraging the power of youth for peace and security)।
  • महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिन संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के अधीन कार्यरत शांति सैनिकों को शांति स्थापित करने हेतु उनके प्रयासों के लिए याद किया जाता है। पहला संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन 29 मई, 1948 को स्थापित किया गया था।

राज्य समाचार उत्तराखंड

मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना


22 मई, 2021 को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कोविड -19 के कारण अपने माता-पिता को खो चुके अनाथ बच्चों के लिए 'मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना' (Chief Minister Vatsalya Yojana) की घोषणा की है।

  • योजना के अंतर्गत राज्य सरकार 21 वर्ष की आयु तक इनके भरण-पोषण, शिक्षा और रोजगार हेतु प्रशिक्षण की व्यवस्था करेगी।
  • राज्य के ऐसे अनाथ बच्चों को 3000 रुपये प्रतिमाह गुजारा भत्ता दिया जाएगा।
  • राज्य सरकार इन अनाथों की पैतृक संपत्ति के लिए कानून बनाएगी, जिसमें किसी को भी इनके वयस्क होने तक इनकी पैतृक संपत्ति को बेचने का अधिकार नहीं होगा। इसकी जिम्मेदारी संबंधित जिले के जिलाधिकारी के पास होगी।
  • इन अनाथ हुए बच्चों को राज्य सरकार की सरकारी नौकरियों में 5% क्षैतिज आरक्षण दिया जाएगा।

राज्य समाचार कर्नाटक

स्वास्थ्य और आरोग्य केंद्र में कर्नाटक पहले स्थान पर


ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल सुविधा प्रदान करने के लिए आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य और आरोग्य केंद्र (Health and Wellness Centres- HWC) स्थापित करने में कर्नाटक ने पहला स्थान हासिल किया है।

  • कर्नाटक 2020-2021 के लिए परियोजना को लागू करने में अग्रणी है।

आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत कर्नाटक की उपलब्धियां –

केंद्र द्वारा राज्य के लिए निर्धारित लक्ष्य राज्य की उपलब्धियां
2,263 'स्वास्थ्य और आरोग्य उप- केंद्र' स्थापित करने का लक्ष्य 3,300 केंद्रों को अपग्रेड किया है (निर्धारित लक्ष्य से 146% अधिक)
2,096 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को 'स्वास्थ्य और आरोग्य केंद्र' में अपग्रेड करने का लक्ष्य 2,168 को अपग्रेड किया गया है (निर्धारित लक्ष्य से 103% अधिक)
294 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को अपग्रेड करने का लक्ष्य 364 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को अपग्रेड किया है (निर्धारित लक्ष्य से 124% अधिक)
राज्य में कुल 4,653 स्वास्थ्य और आरोग्य केंद्र स्थापित करने का लक्ष्य 5,832 स्वास्थ्य और आरोग्य केंद्र स्थापित किए जा चुके हैं (निर्धारित लक्ष्य से 125% अधिक)
  • ‘आयुष्मान भारत-आरोग्य कर्नाटक योजना’ के तहत सभी को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से, सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत अपग्रेड किया जा रहा है। राज्य ने 11,595 केंद्रों को स्वास्थ्य और आरोग्य केंद्र के रूप में अपग्रेड करने का लक्ष्य निर्धारित कियाहै।

खेल समाचार फुटबॉल

एफए कप 2020-21


15 मई‚ 2021 को वेम्बले स्टेडियम‚ लंदन में खेले गए एफए कप 2020-21 (FA Cup 2020-21) के फाइनल मुकाबले में लिसेस्टर सिटी ने चेल्सी को 1-0 से पराजित कर खिताब जीत लिया।

  • लिसेस्टर सिटी ने पहली बार इस प्रतियोगिता का खिताब जीता है।
  • फाइनल में एकमात्र गोल करने वाले यूरी टीलेमान्स (Youri Tielemans) को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया।
  • 1 सितंबर‚ 2020 से 15 मई‚ 2021 तक विश्व की सबसे पुरानी फुटबॉल प्रतियोगिता ‘एफए कप 2020-21’ इंग्लैंड में संपन्न हुई।
  • फुटबॉल एसोसिएशन चैलेंज कप, जिसे आमतौर पर एफए कप के रूप में जाना जाता है, पुरुषों के घरेलू इंग्लिश फुटबॉल में एक वार्षिक नॉकआउट फुटबॉल प्रतियोगिता है। पहली बार 1871-72 सत्र के दौरान खेला गया था।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

सेहत ओपीडी पोर्टल


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 27 मई, 2021 को 'सर्विसेज ई-हेल्थ असिस्टेंस एवं टेली-कंसल्टेशन (सेहत)’ (Services e-Health Assistance & Tele-consultation -SeHAT) ओपीडी पोर्टल शुरू किया।

  • यह पोर्टल सेवारत सशस्त्र बलों कार्मिकों, पूर्व सैनिकों तथा उनके परिवारों को टेली-मेडिसिन सेवाएं प्रदान करता है। वेबसाइट https://sehatopd.in/ पर रजिस्ट्रेशन कराकर इन सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है।
  • सैन्य मामलों के विभाग, सशस्त्र बल चिकित्सा सेवाएं (Armed Forces Medical Services), एकीकृत रक्षा स्टाफ (IDS) और सी-डैक मोहाली (C-DAC) द्वारा पोर्टल को विकसित किया गया है।
  • इस पोर्टल से अस्पतालों का भार कम करने में मदद मिलेगी और मरीज आसान और प्रभावी तरीके से संपर्क रहित परामर्श प्राप्त कर सकेंगे।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

लक्षद्वीप में विवदास्पद नियमों को लेकर भारी विरोध


नए प्रशासक प्रफुल खोड़ा पटेल द्वारा पिछले पांच महीनों में शुरू किए गए कई विवादास्पद नियमों को लेकर मई 2021 में लक्षद्वीप समूह के द्वीपों में भारी विरोध का सामना करना पड़ रहा है।

विवादस्पद नियम: लक्षद्वीप विकास प्राधिकरण विनियमन, 2021 मसौदे के तहत प्रशासक को शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में प्रगतिशील विकास कार्यों के लिए लिए भूमि के अधिग्रहण और विकास के संबंध में अतिरिक्त शक्तियां प्रदान की गई हैं।

  • ‘असामाजिक गतिविधि निवारण अधिनियम 2021’ (Prevention of Anti-Social Activities Act– PASA) का मसौदा, प्रशासक को एक साल तक के लिए लोगों को बिना खुलासे के हिरासत में रखने की अनुमति देता है।
  • उन्होंने लक्षद्वीप पशु संरक्षण विनियमन, 2021 का मसौदा तैयार किया है, जो गोमांस पर प्रतिबंध लगाता है।
  • दो से अधिक बच्चे वाले व्यक्ति को अब पंचायत पदों के लिए अयोग्य घोषित किया गया है।

विरोध का कारण: द्वीपवासियों को संदेह है कि यह 'रियल एस्टेट' के इशारे पर जारी किया गया है।

  • पारिस्थितिक रूप से अतिसंवेदनशील द्वीप छोटे और घनी आबादी वाले हैं, विनियमन उनके पीढ़ियों से प्रचलित जीवन जीने के तरीके को नष्ट कर देगा।
  • विकास के नाम पर ‘भूमि हस्तांतरणीय अधिकार' से उन्हें सामूहिक रूप से पलायन करने के लिए मजबूर किया जा सकता है।

प्रशासक की भूमिका: गुजरात के एक पूर्व भाजपा नेता एवं दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव के प्रशासक प्रफुल खोड़ा पटेल ने दिसंबर 2020 में लक्षद्वीप के प्रशासक का कार्यभार संभाला था।

  • भारत के केंद्र-शासित प्रदेशों, जो सीधे केंद्र सरकार द्वारा शासित होते हैं, में भारत के राष्ट्रपति एक प्रशासक की नियुक्ति करते हैं। प्रशासक उस क्षेत्र के सभी कार्यों का प्रभारी होता है और राष्ट्रपति की ओर से कार्य करता है।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

ब्लैक फंगस एक अधिसूचित रोग


केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 20 मई, 2021 को राज्यों व केंद्र-शासित प्रदेशों को म्यूकोरमायकोसिस (Mucormycosis) या ब्लैक फंगस को अधिसूचित रोग (notifiable disease) घोषित करने के लिए कहा है।

महत्वपूर्ण तथ्य: महामारी रोग अधिनियम 1897 के तहत अधिसूचित रोग (notifiable disease) घोषित किये जाने के बाद सभी सरकारी और निजी स्वास्थ्य सुविधाओं, मेडिकल कॉलेज को इसकी स्क्रीनिंग, निदान व प्रबंधन के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और ICMR द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा।

  • इसके तहत सभी सरकारी और निजी स्वास्थ्यसुविधाओं को ‘स्वास्थ्य विभाग’ और ‘एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम’ को संदिग्ध और पुष्ट सभी मामलों के बारे में सूचित करना अनिवार्य है।

अधिसूचित रोग: एक अधिसूचित रोग कोई भी ऐसा रोग है, जिसे कानूनी तौर सरकारी अधिकारियों को सूचित करने की आवश्यकता होती है।

  • स्वास्थ्य राज्य का विषय है, केवल राज्य सरकारों को अधिसूचित रोग घोषित करने का अधिकार है। हालांकि, केंद्र सरकार अधिसूचित रोगों की एक सूची रखती है।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियम, 1969 के अनुसार डब्ल्यूएचओ को रोग की रिपोर्टिंग करना अनिवार्य है ताकि डब्ल्यूएचओ को इसकी वैश्विक निगरानी और सलाहकार की भूमिका में मदद मिल सके।

ब्लैक फंगस: ब्लैक फंगस एक दुर्लभ लेकिन गंभीर फंगल संक्रमण है, जो कुछ राज्यों में कोविड -19 रोगियों में अपेक्षाकृत बार-बार पाया जा रहा है।

  • यह म्यूकोरमायसेट (mucormycete) नामक एक प्रकार के फंगस/फफूंद के कारण होता है, जो पर्यावरण में प्रचुर मात्रा में होता है।
  • यह आमतौर पर साइनस, मस्तिष्क और फेफड़ों को प्रभावित करता है, लेकिन कई मामलों में यह शरीर के अन्य हिस्सों को भी प्रभावित कर सकता है जैसे कि जठरांत्र संबंधी मार्ग (gastrointestinal tract), त्वचा आदि।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

छ: भारतीय स्थल यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल संभावित सूची में शामिल


मई 2021 में ‘यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों’ (UNESCO world heritage sites) की संभावित सूची में छ: नए भारतीय स्थलों को जोड़ा गया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: ये स्थल सतपुड़ा टाइगर रिजर्व (मध्य प्रदेश), ऐतिहासिक शहर वाराणसी के प्रतिष्ठित घाट (उत्तर प्रदेश), हायर बेनकल का महापाषाण स्थल (Megalithic site of Hire Benkal) (कर्नाटक), मराठा सैन्य वास्तुकला (महाराष्ट्र), नर्मदा घाटी- जबलपुर में भेड़ाघाट-लामेताघाट (मध्य प्रदेश) और कांचीपुरम के मंदिर (तमिलनाडु) हैं।

  • इन छ: स्थलों को शामिल करने के साथ ही, यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों की संभावित सूची में भारत के प्रस्तावित स्थलों की संख्या 48 हो गई है।
  • परिचालन दिशा-निर्देश 2019 के अनुसार, अंतिम नामांकन के लिए विचार किए जाने से पहले किसी भी स्मारक/स्थल को संभावित सूची में रखना अनिवार्य है।
  • नियमानुसार ये प्रस्ताव एक साल के लिए विश्व धरोहर स्थलों की संभावित सूची में रहेंगे, इसके बाद सरकार को एक नामांकन दस्तावेज तैयार करना होगा, जिस पर यूनेस्को की विश्व विरासत समिति द्वारा विचार किया जाएगा।

विश्व धरोहर स्थल: विश्व धरोहर स्थलों को यूनेस्को द्वारा सांस्कृतिक, ऐतिहासिक, वैज्ञानिक या मानवता के लिए उत्कृष्ट सार्वभौमिक मूल्य के महत्व के लिए नामित किया जाता है।

  • विश्व धरोहर स्थल यूनेस्को द्वारा प्रशासित ‘विश्व सांस्कृतिक और प्राकृतिक धरोहर के संरक्षण से संबंधित कन्वेंशन, 1972' द्वारा कानूनी संरक्षण प्राप्त क्षेत्र हैं।

सामयिक खबरें पर्यावरण

भारतीय कछुओं को पूरे पूर्वोत्तर में अमेरिकी स्लाइडर कछुए से खतरा


एक पालतू जानवर के रूप में लोकप्रिय एक 'प्यारा' अमेरिकी कछुआ पूरे पूर्वोत्तर में प्राकृतिक जल निकायों पर आक्रमण कर खतरा पैदा कर रहा है। ये जल निकाय मीठे पानी के कछुओं और कछुओं की 29 कमजोर देशी भारतीय प्रजातियों में से 21 का घर है।

महत्वपूर्ण तथ्य: अगस्त 2018 और जून 2019 के बीच, एनजीओ 'हेल्प अर्थ' के सरीसृप विज्ञानवेत्ताओं की एक टीम ने गुवाहाटी में दीपोर बील वन्यजीव अभयारण्य और उग्रतारा मंदिर तालाब में लाल कान वाला स्लाइडर कछुआ (red-eared slider turtle) देखा।

  • 'लाल कान वाला स्लाइडर कछुए' [वैज्ञानिक नाम-ट्रेकेमीस स्क्रिप्टा एलिगेंस (Trachemys scripta elegans)] का नाम कान वाले हिस्से के चारों ओर लाल धारियों से और किसी भी सतह से पानी में जल्दी से फिसलने की क्षमता के कारण लिया गया है ।
  • अमेरिका और उत्तरी मेक्सिको का मूल निवासी, यह कछुआ अपने छोटे आकार, आसान देखभाल और अपेक्षाकृत कम लागत के कारण एक बेहद लोकप्रिय पालतू जानवर है। लेकिन दूसरी तरफ, वे तेजी से बढ़ते हैं और देशी प्रजातियों के खाने के लिए वस्तुतः कुछ भी नहीं छोड़ते हैं।
  • हालांकि लाल-कान वाले स्लाइडर का कानूनी रूप से कारोबार किया जाता है, लेकिन अब समय आ गया है कि सरकार आक्रामक प्रजाति को पालतू जानवरों के रूप में रखने के खिलाफ नियमों को लेकर आए।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप नियुक्ति

लॉरेंस डेस कार्स


कला इतिहासकार और संग्रहाध्यक्ष (क्यूरेटर) लॉरेंस डेस कार्स(Laurence des Cars) मई 2021 में लौवर (Louvre) संग्रहालय के 228 साल के इतिहास में इसकी अध्यक्ष नियुक्त होने वाली पहली महिला बन गई हैं।

  • लौवर पेरिस में स्थित दुनिया का सबसे बड़ा कला संग्रहालय है। यह सीन नदी के दाहिने किनारे पर स्थित है।
  • यह मोनालिसा के लिए जाना जाता है, जो इतालवी कलाकार लियोनार्डो दा विंची द्वारा बनाई गई आधी लंबाई की प्रतिमा पेंटिंग है।
  • 2007 और 2014 के बीच, डेस कार्स उन प्रमुख हस्तियों में से एक थी, जिन्होंने संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी में 'लौवर अबू धाबी' की स्थापना की।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप नियुक्ति

मार्था कूम केन्या की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश नियुक्त


मई 2021 केन्या के राष्ट्रपति उहुरू केन्याता ने 'कोर्ट ऑफ अपील जज' (Court of Appeal Judge) मार्था कूम को देश की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश एवं न्यायपालिका की प्रमुख नियुक्त किया है।

  • 69 वर्षीय कूम का निजी वकालत और न्यायपालिका के सदस्य के रूप में 33 वर्षों से अधिक समय का एक प्रतिष्ठित करियर रहा है।
  • कूम को 2003 में एक न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था और उन्होंने 2005 और 2010 के बीच बच्चों के अधिकारों और कल्याण पर अफ्रीकी संघ समिति में कार्य किया। उन्होंने उच्च न्यायालय के भूमि और पर्यावरण विभाग का भी नेतृत्व किया है।

राज्य समाचार केरल

पिनाराई विजयन दूसरी बार केरल के मुख्यमंत्री


20 मई, 2021 को पिनाराई विजयन ने दूसरी बार केरल के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

  • मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन धर्मदाम विधान सभा सीट से निर्वाचित हुए।
  • 15वीं विधान सभा के लिए 140 सीटों पर हुए चुनावों में सीपीआई (एम) पोलित ब्यूरो के सदस्य पिनाराई विजयन के नेतृत्व वाली वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) ने 99 सीटें हासिल की, विपक्षी यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) ने 41 सीटें जीतीं, जबकि भारतीय जनता पार्टी अपना खाता खोलने में विफल रही।
  • दलों के अनुसार भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) ने 62 सीटों पर जीत दर्ज की, जबकि अन्य प्रमुख दलों में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को 21 सीटें, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी को 17 सीटें तथा इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग को 15 सीटें प्राप्त हुई।
  • त्रिथला निर्वाचन क्षेत्र से माकपा विधायक एम बी राजेश को विधान सभा अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित किया गया है।

राज्य समाचार असम

डिजिटल फ्लड रिपोर्टिंग एंड इंफॉर्मेशन मैनेजमेंट सिस्टम


असम के मुख्य सचिव जिष्णु बरुआ द्वारा 8 मई, 2021 को रियलटाइम 'डिजिटल फ्लड रिपोर्टिंग एंड इंफॉर्मेशन मैनेजमेंट सिस्टम' (Digital Flood Reporting and Information Management System) लॉन्च किया गया।

  • असम राज्य आपदा प्रबंधन एजेंसी (Assam State Disaster Management Agency) और यूनिसेफ (UNICEF) ने संयुक्त रूप से यह ऑनलाइन बाढ़ रिपोर्टिंग प्रणाली (Online Flood Reporting System) विकसित की है।
  • इसके साथ, असम बाढ़ के दौरान प्रभाव संकेतकों (impact indicators) का पता लगाने के लिए डिजिटल रिपोर्टिंग प्रणाली को अपनाने वाला पहला राज्य बन गया।
  • यह नई प्रणाली असम में बाढ़ के स्तर को दैनिक आधार पर रिपोर्ट करेगी। राज्य में बाढ़ रिपोर्टिंग की वर्तमान प्रणाली में काफी समय लगता था। नई प्रणाली वेब-और-मोबाइल एप्लिकेशन तकनीक द्वारा संचालित है।
  • नई प्रणाली से बाढ़ प्रभावित लोगों को राहत, अनुग्रह राशि, पुनर्वास अनुदान के कुशल वितरण में मदद मिलेगी, साथ ही कृषि फसलों को हुए नुकसान, पशुधन की हानि तथा बुनियादी ढांचे के नुकसान आदि पर नजर रखने में मदद मिलेगी।
  • असम में, हर साल 15 मई से 15 अक्टूबर के बीच दैनिक बाढ़ के स्तर के बारे में रिपोर्ट करना अनिवार्य है।

खेल समाचार विविध

स्पेनिश ग्रां प्री 2021


7 से 9 मई‚ 2021 तक फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैंपियनशिप‚ 2021 की चौथी कार रेस ‘स्पेनिश ग्रां प्री 2021’ बार्सिलोना‚ स्पेन में संपन्न हुई।

  • मर्सिडीज टीम के चालक लुईस हैमिल्टन (ब्रिटेन) ने छठीं बार स्पैनिश ग्रां प्री का खिताब जीतकर माइकल शूमाकर की बराबरी कर ली है। लुईस हैमिल्टन की करियर की 98 वीं जीत है।
  • दूसरा स्थान रेडबुल के मैक्स वर्सटाप्पेन (नीदरलैंड्स) और तीसरा स्थान मर्सिडीज के चालक वाल्टेरी बोट्टास (फिनलैंड) ने हासिल किया।
  • हैमिल्टन ने 100वीं बार पोल पोजीशन हासिल कर विश्व रिकॉर्ड भी बनाया। वर्तमान विश्व चैंपियन हैमिल्टन 100 पोल पोजीशन हासिल करने वाले विश्व के एकमात्र फॉर्मूला वन चालक हैं।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

टोल प्लाजा पर वाहनों की सुगम आवाजाही हेतु दिशा-निर्देश जारी


टोल प्लाजा पर वाहनों की सुगम और तेज आवाजाही को सुनिश्चित करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने 26 मई, 2021 को दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

उद्देश्य: राष्ट्रीय राजमार्गों पर बने टोल प्लाजा पर सबसे व्यस्त समय (पीक आवर्स) के दौरान सर्विस टाइम प्रति वाहन 10 सेकंड से अधिक न हो।

महत्वपूर्ण तथ्य: नए दिशा-निर्देश टोल प्लाजा पर वाहनों को 100 मीटर से ज्यादा लंबी कतार में लगने से रोककर यातायात की निर्बाध आवाजाही को सुनिश्चित करेंगे।

  • हालांकि, 100 फीसदी फास्टैग अनिवार्य होने के बाद भी, अगर किसी वजह से इंतजार करने वाले वाहनों की लाइन 100 मीटर से ज्यादा होती है, तो ऐसे में वाहनों को तब तक बगैर टोल का भुगतान किए गुजरने की छूट दी जाएगी,जब तक वाहनों की लाइन टोल बूथ से 100 मीटर के दायरे में नहीं आ जाती।
  • NHAI ने मध्य फरवरी 2021 से शत-प्रतिशत कैशलेस टोल संग्रह को सफलतापूर्वक लागू कर लिया है, जिससे NHAI टोल प्लाजा पर फास्टैग का इस्तेमाल 96% तक और कई टोल प्लाजा पर यह 99% तक पहुंच गया है।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

आयुष क्लीनिकल केस रिपॉजिट्री पोर्टल और आयुष संजीवनी ऐप


आयुष राज्य मंत्री किरेन रिरिजू ने 27 मई, 2021 को ‘आयुष क्लीनिकल केस रिपॉजिट्री पोर्टल’ (Ayush Clinical Case Repository portal-ACCR) और ‘आयुष संजीवनी ऐप का तीसरा संस्करण’ लॉन्च किया।

आयुष क्लीनिकल केस रिपॉजिट्री पोर्टल: यह पोर्टल ‘आयुष चिकित्सकों’ और ‘आम जनता’, दोनों का समर्थन करने के लिए एक प्लेटफॉर्म के रूप में काम करेगा ।

  • इस पोर्टल का उद्देश्य बड़े पैमाने पर आयुष चिकित्सकों द्वारा प्राप्त क्लीनिकल (नैदानिक) परिणामों के बारे में जानकारी एकत्र करना है।
  • पोर्टल के जरिये विभिन्न रोगों के उपचार में ‘आयुष प्रणाली की क्षमता’ को दस्तावेजी रूप दिया जायेगा।
  • इस पोर्टल की एक उल्लेखनीय विशेषता यह है कि इसमें आयुष प्रणालियों के माध्यम से इलाज किए गए कोविड 19 मामलों की रिपोर्टिंग और विवरण प्रकाशित करने के लिए अलग अनुभाग (dedicated section) है।

आयुष संजीवनी ऐप: इस ऐप का तीसरा संस्करण गूगल प्ले स्टोर और आई-ओएस (iOS) पर उपलब्ध करा दिया गया है।

  • यह संस्करण चयनित आयुष उपचार, जिसमें लक्षण-रहित, हल्के और कम गंभीर कोविड- 19 रोगियों के प्रबंधन में ‘आयुष 64’ और ‘काबासुरा कुडिनीर’ औषधियां शामिल हैं, की प्रभावकारिता के बारे में एक महत्वपूर्ण अध्ययन / दस्तावेज की सुविधा प्रदान करता है।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

मेकेदातु पर एनजीटी द्वारा पैनल गठित


कर्नाटक के मेकेदातु में कावेरी नदी पर एक जलाशय के निर्माण में मानदंडों के कथित उल्लंघन पर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए राष्ट्रीय हरित अधिकरण (National Green Tribunal- NGT) द्वारा 26 मई, 2021 को एक समिति का गठन किया गया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: मीडिया रिपोर्ट के आधार पर स्वत: संज्ञान लेते हुए एनजीटी ने पैनल को 5 जुलाई, 2021 या उससे पहले एक रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है।

  • मेकेदातु बहुउद्देश्यीय परियोजना में रामनगरम जिले में कनकपुरा के पास कावेरी नदी पर एक संतुलित जलाशय का निर्माण शामिल है।
  • इसमें बिजली उत्पादन के अलावा बेंगलुरू और रामनगरम जिलों में पेयजल की आपूर्ति की परिकल्पना की गई है।
  • इस परियोजना की कल्पना 2013 में की गई थी और 2017 में कर्नाटक राज्य कैबिनेट ने इसे लागू करने का फैसला किया।
  • हालाँकि, यह परियोजना उस समय विवादों में घिर गई, जब तमिलनाडु ने इस आधार पर इसका विरोध किया कि यह परियोजना कावेरी जल विवाद न्यायाधिकरण के आदेश का उल्लंघन करती है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप नियुक्ति

सुबोध कुमार जायसवाल सीबीआई निदेशक नियुक्त


सुबोध कुमार जायसवाल ने 26 मई, 2021 को केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के निदेशक का पदभार संभाल लिया है। उनकी नियुक्ति 2 वर्ष के लिए होगी।

  • इससे पहले सीबीआई के अतिरिक्त निदेशक प्रवीण सिन्हा सीबीआई के अंतरिम प्रमुख के रूप में कार्य कर रहे थे। सीबीआई निदेशक का पद 3 फरवरी, 2021 को ऋषि कुमार शुक्ला के कार्यकाल की समाप्ति के बाद से रिक्त था।
  • जायसवाल 1985 बैच के महाराष्ट्र कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। इससे पहले वे केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के महानिदेशक के रूप में कार्य कर रहे थे।
  • उन्होंने 2018 और 2019 के बीच मुंबई पुलिस प्रमुख के अलावा महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक के रूप में भी काम किया है।
  • इससे पहले वे प्रधानमंत्री की नजदीकी सुरक्षा के लिए 'विशेष सुरक्षा समूह' (एसपीजी) के साथ और देश की खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के साथ भी काम कर चुके हैं।
  • जायसवाल 2009 में विशिष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक और 2001 में मेधावी सेवाओं के लिए भारतीय पुलिस पदक के प्राप्तकर्ता भी हैं।
  • सीबीआई निदेशक की नियुक्ति दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना (डीएसपीई) अधिनियम, 1946, जिसे लोकपाल और लोकायुक्त अधिनियम, 2013 के माध्यम से संशोधित किया गया है, के तहत गठित एक समिति द्वारा की जाती है। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली इस उच्चस्तरीय समिति में लोक सभा में सबसे बड़े विपक्षी दल के नेता और भारत के मुख्य न्यायाधीश या उनके द्वारा नामित सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश शामिल होते हैं।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप वेब पोर्टल/ऐप

एमसीए21 वर्जन 3.0


कारपोरेट कार्य मंत्रालय(MCA) द्वारा 24 मई, 2021 को नवीकृत वेबसाइट, MCA अधिकारियों के लिए नई ईमेल सेवाओं और ई-बुक (e-Book) और ई-कंसल्टेशन (e-Consultation) नाम के दो नए मॉड्यूलों के साथ ‘एमसीए21 वर्जन 3.0’ (वी3.0) (MCA21 V3.0) के पहले चरण का शुभारम्भ किया गया।

एमसीए21: एमसीए21 वी3.0 दो चरणों में लागू होने जा रहा है। दूसरा और अंतिम चरण अक्टूबर, 2021 से शुरू होगा। पूरी परियोजना ‘डेटा वैश्लेषिकी’ (data analytics) और ‘मशीन लर्निंग’ पर आधारित होगी।

  • एमसीए21 वी3.0 से मौजूदा सेवाओं और मॉड्यूल्स में पूर्ण रूप से सुधार के अलावा ई-न्यायिक निर्णय, अनुपालन प्रबंधन प्रणाली, बेहतर हेल्पडेस्क, फीडबैक सेवाएं, यूजर डैशबोर्ड, आदि सेवाएं मिलेंगी।
  • एमसीए 21 भारत सरकार के मिशन मोड प्रोजेक्ट्स का हिस्सा है। ‘एमसीए21 वी3.0’ में कंपनी अनुपालन और हितधारकों के अनुभव को सुगम बनाने के लिए आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल किया जाएगा।

राज्य समाचार राजस्थान

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना


  • राजस्थान सरकार की महत्वाकांक्षी ‘मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना’ (Chief Minister Chiranjeevi Yojana) 1 मई, 2021 से शुरू हो गई।
  • 3,500 करोड़ रुपये की यह बीमा योजना राज्य के प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये का वार्षिक कैशलेस बीमा कवर प्रदान करती है।
  • कोरोना महामारी के दौरान हो रही असुविधा के कारण योजना के पंजीकरण की तिथि को 31 मई, 2021 तक बढ़ा दिया गया था।
  • स्वास्थ्य बीमा कवर के हिस्से के रूप में, विभिन्न रोगों के उपचार के लिए 1,576 पैकेज और प्रक्रियाओं को शामिल किया गया है।
  • मरीज के अस्पताल में भर्ती होने से पांच दिन पहले का चिकित्सकीय परामर्श, जांचें, दवाइयां तथा डिस्चार्ज के बाद के 15 दिनों का संबंधित पैकेज से जुड़ा चिकित्सा व्यय भी नि:शुल्क उपचार में शामिल होगा।

राज्य समाचार पश्चिम बंगाल

ममता बनर्जी लगातार तीसरी बार पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री


तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी ने 5 मई, 2021 को लगातार तीसरी बार पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

  • 17वीं विधान सभा चुनावों में तृणमूल कांग्रेस ने 294 सदस्यीय विधान सभा में 213 सीटें जीती तथा पार्टी का वोट शेयर 47.94% के सर्वकालिक उच्च स्तर पर रहा। बीजेपी ने 38.13% वोट शेयर के साथ 77 सीटें जीती।
  • विधान सभा में 294 सीटें हैं। मुर्शिदाबाद जिले के शमशेरगंज और जंगीपुर में उम्मीदवारों की मौत के कारण दो सीटों पर मतदान नहीं हो सका।
  • नंदीग्राम सीट से ममता बनर्जी बीजेपी के सुवेंदु अधिकारी से 1,956 मतों के अंतर से हार गईं।
  • तृणमूल कांग्रेस के बिमान बनर्जी (Biman Banerjee) को तीसरी बार ‘विधान सभा अध्यक्ष’ चुना गया, जबकि सुवेंदु अधिकारी को पश्चिम बंगाल विधान सभा में ‘विपक्ष का नेता’ चुना गया।
  • ममता बनर्जी को पद पर बने रहने के लिए अगले छ: महीनों में निर्वाचित होना होगा।
  • संविधान के अनुच्छेद 164(4) के अनुसार "एक मंत्री जो लगातार छ: महीने की अवधि के लिए राज्य के विधानमंडल का सदस्य नहीं है, उस अवधि की समाप्ति पर मंत्री पद पर नहीं रहेगा।"

खेल समाचार विविध

टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम में शामिल पांच खिलाड़ी


  • युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा 24 मई, 2021 को टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (TOPS) में पांच खिलाड़ियों को शामिल किया गया है।
  • टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना, रोवर्स (नाविक) अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह और पहलवान सीमा बिस्ला और सुमित मलिक को TOPS के कोर ग्रुप में शामिल किया गया है।
  • ओलंपिक और पैरालिंपिक में भारत के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए, युवा मामले और खेल मंत्रालय ने 2014 में टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना शुरू की थी।
  • एथलीटों को समग्र समर्थन प्रदान करने के लिए 2018 में इस योजना को नया रूप दिया गया था। इस योजना के तहत टोक्यो, पेरिस और लॉस एंजिल्स ओलंपिक खेलों और पैरालंपिक खेलों के लिए पहचान किये गए एथलीटों को सभी आवश्यक सहायता प्रदान की जा रही है।
  • भारतीय रोवर्स अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह ने ‘पुरुषों की लाइटवेट डबल स्कल्स स्पर्धा’ (Men's lightweight double sculls event) में टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है।

राज्य समाचार पुडुचेरी

एन. रंगासामी चौथी बार पुडुचेरी के मुख्यमंत्री


‘अखिल भारतीय एनआर कांग्रेस’ के संस्थापक एन. रंगासामी ने 7 मई, 2021 को चौथी बार पुडुचेरी के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। वे ‘राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन’ सरकार का नेतृत्व करेंगे।

  • केंद्र- शासित प्रदेश पुडुचेरी की 15वीं विधान सभा के लिए 30 सीटों पर हुए चुनाव में अखिल भारतीय एनआर कांग्रेस (10) और भारतीय जनता पार्टी (6) के ‘राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन’ ने 16 सीटों पर दर्ज की, जबकि द्रविड़ मुनेत्र कड़गम को 6 सीटें, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को 2 सीटें तथा अन्य (निर्दलीय) को 6 सीटें प्राप्त हुई।
  • मुख्यमंत्री रंगासामी ने दो निर्वाचन क्षेत्रों थात्तनचवडी (Thattanchavady) और यनम से चुनाव लड़ा, लेकिन वे थात्तनचवडी से ही जीत हासिल कर पाए।

जीके फैक्ट: केंद्र- शासित प्रदेश पुडुचेरी में विधान सभा की कुल 33 सीटें हैं, जिसमें 30 विधायक निर्वाचित किये जाते हैं और 3 केंद्र सरकार द्वारा नामित किये जाते हैं।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

भारत -इजरायल कृषि में सहयोग


भारत और इजरायल ने कृषि में सहयोग के लिए 24 मई, 2021 को तीन साल की कार्य योजना (2021- 2023) समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस समझौते ने दोनों देशों के बीच लगातार बढ़ती द्विपक्षीय साझेदारी की पुष्टि करते हुए द्विपक्षीय संबंधों में ‘कृषि’ और ‘जल’ क्षेत्रों की प्रमुखता को मान्यता दी है।

  • भारत और इजरायल ‘भारत-इजरायल कृषि परियोजना उत्कृष्टता केंद्र’ (INDO-ISRAEL Agricultural Project Centres of Excellence) और ‘भारत-इजराइल उत्कृष्टता गांवों’ (INDO-ISRAEL Villages of Excellence) को लागू कर रहे हैं।
  • कार्य योजना का उद्देश्य मौजूदा उत्कृष्टता केंद्रों को विकसित करना, नए केंद्र स्थापित करना, उत्कृष्टता केंद्रों की मूल्य शृंखला को बढ़ाना, उत्कृष्टता केंद्रों को आत्मनिर्भर मोड में लाना और निजी क्षेत्र की कंपनियों और सहयोग को प्रोत्साहित करना होगा।
  • भारत-इजरायल कृषि कार्य योजना (Indo-Israel Agriculture Action Plan- IIAP) के तहत स्थापित ये उत्कृष्टता केंद्र बागवानी क्षेत्र में परिवर्तन के केंद्र बन गए हैं।
  • ‘भारत-इजरायल उत्कृष्टता गांव’ एक नई अवधारणा है, जिसका लक्ष्य आठ राज्यों में कृषि में एक आदर्श इकोसिस्टम स्थापित करना है, जिसमें 75 गांवों में 13 उत्कृष्टता केंद्र शामिल हैं। इस कार्यक्रम में (1) आधुनिक कृषि अवसंरचना, (2) क्षमता निर्माण, (3) बाजार से जुड़ाव पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।
  • भारत और इजरायल के बीच 1993 से कृषि क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंध हैं। यह पांचवीं भारत-इजरायल कृषि कार्य योजना है।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

2020-21 के लिए प्रमुख फसलों का तीसरा अग्रिम अनुमान


25 मई, 2021 को कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने 2020-21 के लिए प्रमुख फसलों का तीसरा अग्रिम अनुमान जारी किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: वर्ष 2020-21 के दौरान देश में कुल खाद्यान्न उत्पादन रिकॉर्ड 30.544 करोड़ टन रहने का अनुमान है, जो 2019-20 के दौरान कुल खाद्यान्न उत्पादन (29.75 करोड़ टन) से ज्यादा है।

  • चावल का कुल उत्पादन रिकॉर्ड 12.146 करोड़ टन रहने का अनुमान है। यह विगत 5 वर्षों के 11.244 करोड़ टन औसत उत्पादन की तुलना में 90.1 लाख टन अधिक है।
  • गेहूं का कुल उत्पादन रिकॉर्ड 10.875 करोड़ टन अनुमानित है। यह विगत पांच वर्षों के 10.042 करोड़ टन औसत गेहूं उत्पादन की तुलना में 83.2 लाख टन अधिक है।
  • वर्ष 2020-21 के दौरान पोषक/मोटे अनाजों का उत्पादन 4.966 करोड़ टन अनुमानित है, जबकि कुल दलहन उत्पादन 2.558 करोड़ टन अनुमानित है।
  • 2020-21 के दौरान कुल तिलहन उत्पादन रिकॉर्ड 3.657 करोड़ टन अनुमानित है, जो 2019-20 के दौरान 3.322 करोड़ टन उत्पादन की तुलना में 33.5 लाख टन अधिक है।
  • वर्ष 2020-21 के दौरान देश में गन्ने का उत्पादन 39.280 करोड़ टन अनुमानित है।
  • कपास का उत्पादन 3.649 करोड़ गांठें (प्रति 170 किग्रा की गांठें) अनुमानित है, जबकि जूट एवं मेस्ता का उत्पादन 96.2 लाख गांठें (प्रति 180 किग्रा की गांठें) अनुमानित हैं।

पीआईबी न्यूज पर्यावरण

कोयला आधारित ताप विद्युत संयंत्रों में बायोमास के उपयोग पर राष्ट्रीय मिशन


विद्युत मंत्रालय ने 25 मई, 2021 को ‘कोयला आधारित ताप विद्युत संयंत्रों में बायोमास के उपयोग पर राष्ट्रीय मिशन’(National Mission on use of Biomass in coal based thermal power plants) स्थापित करने का निर्णय लिया है।

मिशन उद्देश्य: ताप विद्युत संयंत्रों से कार्बन तटस्थ बिजली उत्पादन का बड़ा हिस्सा पाने के लिए को-फायरिंग (विभिन्न प्रकार की सामग्रियों का दहन) के स्तर को वर्तमान 5% से बढ़ाकर उच्च स्तर तक ले जाना।

  • बायोमास पेलेट में सिलिका, क्षार की अधिक मात्रा के प्रबंधन के लिए बॉयलर डिजाइन में अनुसंधान एवं विकास गतिविधि शुरू करना। बायोमास पेलेट एक लोकप्रिय प्रकार के बायोमास ईंधन हैं, जो आम तौर पर लकड़ी के अपशिष्ट या कृषि बायोमास से बने होते हैं।
  • बायोमास पेलेट एवं कृषि अवशेषों की आपूर्ति शृंखला में बाधाओं को दूर करना और बिजली संयंत्रों तक इसके परिवहन की सुविधा देना।

संचालन और संरचना: मिशन में सचिव (विद्युत) की अध्यक्षता में एक संचालन समिति होगी, जिसमें पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय आदि के प्रतिनिधियों सहित सभी हितधारक शामिल होंगे।

  • कार्यकारी समिति के अध्यक्ष केंद्रीय विद्युत् प्राधिकरण के सदस्य (ताप-विद्युत्) [Member (Thermal), CEA] होंगे।
  • प्रस्तावित राष्ट्रीय मिशन की अवधि न्यूनतम पांच वर्ष होगी।

मिशन का महत्व: खेतों में पराली जलाने से होने वाले वायु प्रदूषण की समस्या का समाधान करने और ताप विद्युत उत्पादन के कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में; बायोमास के उपयोग पर प्रस्तावित मिशन ‘राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम’ में भी योगदान देगा।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

आकांक्षी जिलों में जनजातीय समूहों के लिए वन धन पहल


25 मई, 2021 को ट्राइफेड ने भारत के सभी ‘आकांक्षी जिलों में जनजातीय समूहों के लिए वन धन पहल’ को लागू करने के लिए नीति आयोग के साथ साझेदारी करने का निर्णय लिया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: जनजातीय कार्य मंत्रालय के अंतर्गत ट्राईफेड की एक समर्पित टीम के साथ नीति आयोग की टीम 39 जनजातीय आकांक्षी जिलों के प्रत्येक जिले में वन धन योजना को लागू करने के लिए एक अनुवर्ती योजना (follow-up-plan) तैयार करेगी।

  • इनमें आंध्र प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, गुजरात, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, ओडिशा, तेलंगाना और त्रिपुरा के जिले शामिल हैं
  • इसमें उन आकांक्षी जिलों पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाएगा, जहां पर जनजातीय आबादी 50% से ज्यादा है।
  • जनजातीय विकास कार्यक्रम की विस्तार योजना के तहत, इन जनजातीय आकांक्षी जिलों में फैले अतिरिक्त 9900 वन धन विकास केंद्रों को 659 वन धन विकास केंद्र क्लस्टरों (समूहों) में शामिल करने की परिकल्पना की गई है।
  • इससे लगभग 2 लाख जनजातीय परिवारों के रोजगार सृजन में बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।
  • एक सामान्य वन धन विकास केंद्र में 20 जनजातीय सदस्य शामिल होते हैं। ऐसे 15 वन धन विकास केंद्र मिलकर 1 वन धन विकास केंद्र क्लस्टर बनाते हैं।
  • वन धन विकास योजना, वनोपज आधारित जनजातियों के लिए स्थायी आजीविका सृजन हेतु एक कार्यक्रम है, जिसके तहत वन धन केंद्रों की स्थापना करके लघु वन उपज का मूल्य संवर्धन, ब्रांडिंग और विपणन किया जाता है। इसे 14 अप्रैल, 2018 को शुरू किया गया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

चीन के 'हाइब्रिड चावल के जनक' युआन लॉन्गपिंग का निधन


चीनी कृषि वैज्ञानिक युआन लॉन्गपिंग का 22 मई, 2021 को निधन हो गया। वे 91 वर्ष के थे।

  • उन्हें चीन में धान की संकर प्रजाति विकसित करने के लिए जाना जाता है, जिसकी वजह से देश में खाद्यान्न उत्पादन में वृद्धि हुई।
  • चीन में कृषि में उनके योगदान के लिए उन्हें 'हाइब्रिड चावल के जनक' (father of hybrid rice) के नाम से जाना जाता है।
  • उन्होंने 1973 में 'नैन-यू नंबर 2' (Nan-you No. 2) नामक पहला हाइब्रिड चावल संयोजन विकसित किया, जिसने संकरओज (heterosis) के कारण, पिछली किस्मों की तुलना में 20% अधिक उपज दी।
  • पूरे एशिया, अफ्रीका और अमेरिका में फैले संकर चावल ने दुनिया भर के किसानों को उनकी तकनीक से लाभान्वित किया।
  • 2004 में, उन्हें "उच्च उपज वाली संकर चावल किस्मों के प्रजनन के लिए आवश्यक आनुवंशिक सामग्री और प्रौद्योगिकियों को विकसित करने में उनकी सफलता की उपलब्धि के लिए'' 'विश्व खाद्य पुरस्कार' से सम्मानित किया गया था।
  • रेमन मैग्सेसे अवार्ड फाउंडेशन, ने उन्हें 2001 में रेमन मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित किया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप विविध

उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना


  • रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 25 मई, 2021 को ‘उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना’ (Udhampur-Srinagar-Baramulla Rail link Project- USBRL) की प्रगति की समीक्षा की।
  • उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना में उधमपुर से बारामूला तक 272 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन है, जो कश्मीर घाटी को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ती है। इसे 2002 में राष्ट्रीय परियोजना के रूप में घोषित किया गया था।
  • USBRL परियोजना के 272 किलोमीटर में से 161 किलोमीटर पर काम पूरा हो चुका है। परियोजना की पूरा होने की तिथि अप्रैल 2023 है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व थायराइड दिवस


25 मई

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस को मनाने का उद्देश्य थायराइड रोगों के प्रसार के बारे में तथा इसके नए उपचारों के बारे में जागरूकता फैलाना है।

राज्य समाचार असम

हिमंत बिस्वा सरमा असम के नए मुख्यमंत्री


हिमंत बिस्वा सरमा ने 10 मई, 2021 को असम के 15वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

  • वे सर्बानंद सोनोवाल के बाद भारतीय जनता पार्टी के दूसरे मुख्यमंत्री हैं।
  • हिमंत बिस्वा सरमा असम की ‘जालुकबारी’ विधान सभा सीट से लगातार पांचवीं बार निर्वाचित हुए हैं।
  • 15वीं विधान सभा के लिए 126 सीटों पर हुए चुनावों में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने 75 सीटों के साथ सत्ता बरकरार रखी है।
  • कांग्रेस के नेतृत्व में महाजोत गठबंधन ने 50 सीटें जीतीं, जबकि जेल में बंद कार्यकर्ता और रायजोर दल के अध्यक्ष अखिल गोगोई ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में शिवसागर सीट से जीत हासिल की।
  • भाजपा विधायक बिस्वजीत दैमारी (Biswajit Daimary) को सर्वसम्मति से विधान सभा अध्यक्ष चुना गया, जबकि कांग्रेस के देबब्रत सैकिया को विधान सभा में ‘विपक्ष का नेता’ चुना गया।

राज्य समाचार तमिलनाडु

मुथुवेल करुणानिधि स्टालिन बने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री


द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) अध्यक्ष मुथुवेल करुणानिधि स्टालिन ने 7 मई, 2021 को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। वे तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम. करुणानिधि के पुत्र हैं।

  • स्टालिन तमिलनाडु के 8वें मुख्यमंत्री और 1956 के पुनर्गठन के बाद से 12वें मुख्यमंत्री हैं। स्टालिन ने कोलाथुर विधान सभा क्षेत्र से लगातार तीसरी बार जीत दर्ज की।
  • 16वीं विधान सभा के लिए 234 सीटों पर हुए चुनावों में द्रविड़ मुनेत्र कड़गम ने सर्वाधिक 133 सीटों पर जीत दर्ज की, जबकि ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (अन्नाद्रमुक) को 66 सीटें, कांग्रेस को 18 सीटें तथा भारतीय जनता पार्टी को 4 सीटें प्राप्त हुई।
  • DMK के ‘एम अप्पावु’ विधान सभा अध्यक्ष चुने गए हैं, वे राधापुरम निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित हुए हैं।
  • पूर्व मुख्यमंत्री और अन्नाद्रमुक के शीर्ष नेता ‘के पलानीस्वामी’ को विधान सभा में ‘विपक्ष का नेता’ चुना गया है।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

देश में एफडीआई प्रवाह में वृद्धि


केंद्र सरकार द्वारा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) से जुड़े नीतिगत सुधारों, निवेश को सुविधाजनक बनाने और कारोबार सुगमता सुनिश्चित करने के मोर्चों पर किए गए विभिन्न उपायों के परिणामस्वरूप देश में एफडीआई प्रवाह में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की गई है।

महत्वपूर्ण तथ्य: भारत ने वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान अब तक का सर्वाधिक 81.72 अरब डॉलर का कुल एफडीआई प्रवाह आकर्षित किया है, जो वित्त वर्ष 2019-20 में आकर्षित किए गए कुल एफडीआई (74.39 अरब डॉलर) की तुलना में 10% अधिक है।

  • एफडीआई इक्विटी प्रवाह में पिछले वित्त वर्ष 2019-20 (49.98 अरब डॉलर) की तुलना में वित्त वर्ष 2020-21 (59.64 अरब डॉलर) में 19% की वृद्धि दर्ज की गई है।
  • शीर्ष निवेशक देशों की दृष्टि से वित्त वर्ष 2020-21 में ‘सिंगापुर’ 29% के साथ शीर्ष पर है, इसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका (23%) और मॉरीशस (9%) हैं।
  • ‘कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर’ वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान कुल एफडीआई इक्विटी प्रवाह में लगभग 44% हिस्सेदारी के साथ शीर्ष सेक्टर रहा। इसके बाद क्रमश: निर्माण या अवसंरचना गतिविधियां (13%) और सेवा क्षेत्र (8%) हैं।
  • ‘कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर’ सेक्टर के तहत वित्त वर्ष 2020-21 में प्रमुख एफडीआई प्रवाह प्राप्तकर्ता राज्य क्रमश: गुजरात (78%), कर्नाटक (9%) और दिल्ली (5%) हैं।
  • वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान प्रतिशत वृद्धि की दृष्टि से सऊदी अरब शीर्ष निवेशक है, इसने वित्त वर्ष 2019-20 में किए गए 89.93 मिलियन डॉलर की तुलना में वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान 2816.08 डॉलर का निवेश किया।

सामयिक खबरें आर्थिकी

भारत का पहला कृषि निर्यात सुविधा केंद्


14 मई, 2021 को ‘महाराष्ट्र चैंबर ऑफ कॉमर्स इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर’ और नाबार्ड (National Bank for Agriculture and Rural Development- NABARD) ने पुणे शहर में भारत का पहला कृषि निर्यात सुविधा केंद्र शुरू किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह सुविधा राज्य से कृषि क्षेत्र में अपने उत्पादों को विदेशों में निर्यात करने की योजना बनाने वाले हर किसी के लिए उपलब्ध होगी।

  • यह केंद्र निर्यातकों के मार्गदर्शन और राज्य से कृषि-खाद्य उत्पादों के निर्यात के लिए आवश्यक सभी सूचनाओं के लिए 'वन-स्टॉप-शॉप' के रूप में काम करेगा।
  • इस केंद्र में वर्तमान कृषि निर्यातक और सेवारत एवं सेवानिवृत्त सरकारी अधिकारी बतौर विशेषज्ञ होंगे। इससे नए निर्यातक को निर्यात प्रक्रिया की सभी जानकारियों में मदद मिलेगी।
  • इस निर्यात प्रक्रिया में निर्यात पंजीकरण, बाजार मूल्यांकन, प्राप्तकर्ता देशों के मानक, और उन मानकों से मेल खाने के लिए आवश्यक समायोजन, संचालन में शामिल लॉजिस्टिक के प्रकार आदि शामिल हैं।

सामयिक खबरें आर्थिकी

ईंधन दक्षता बढ़ाने हेतु चार पहिया टायरों के लिए मसौदा मानदंड जारी


मई 2021 में केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने चार पहिया वाहनों के टायरों के लिए मसौदा मानदंड जारी किए हैं, जिनका उद्देश्य वाहन की ईंधन दक्षता को बढ़ाना और गीली परिस्थितियों में टायरों की बेहतर ब्रेकिंग क्षमता में सक्षम करना है।

महत्वपूर्ण तथ्य: ये मानक टायर की क्षमता को रोलिंग ध्वनि उत्सर्जन (rolling sound emissions), रोलिंग प्रतिरोध (rolling resistance) और गीली सतहों पर पकड़ क्षमता (adhesion performance) के संबंध में यूरोपीय नियमों के चरण- II सीमाओं के अनुरूप बनाएंगे।

  • मसौदा अधिसूचना कारों, बसों और ट्रकों के टायर समय-समय पर संशोधित मोटर वाहन उद्योग मानक (एआईएस) 142:2019 के चरण 2 में निर्दिष्ट रोलिंग प्रतिरोध, गीली पकड़ (wet grip) और रोलिंग ध्वनि उत्सर्जन की आवश्यकताओं को पूरा करने का प्रस्ताव करती है।
  • टायरों के ‘रोलिंग प्रतिरोध’ का ईंधन दक्षता पर प्रभाव पड़ता है, जबकि ‘गीली पकड़’ गीली परिस्थितियों में टायरों की ब्रेकिंग क्षमता से संबंधित होती है और ‘रोलिंग ध्वनि उत्सर्जन’ गति के दौरान टायर और सड़क की सतह के बीच संपर्क से निकलने वाली ध्वनि से संबंधित होता है।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन द्वारा डिजिटल सीमा बनाने की योजना


मई 2021 में प्रवासियों की सटीक संख्या प्रदान करने के लिए ब्रिटेन द्वारा अपनी सीमाओं को पूरी तरह से डिजिटल बनाने की योजना तैयार की जा रही है।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह योजना, देश की आव्रजन प्रणाली (Immigration system) में किए जा रहे व्यापक सुधारों का एक भाग है और इसमें अंक-आधारित प्रवासन प्रणाली (points-based migration system) की शुरूआत भी की जाएगी।

  • बिना वीजा या आव्रजन दर्जे (Immigration status) के ब्रिटेन आने वाले लोगों को अमेरिकी शैली के इलेक्ट्रॉनिक यात्रा अधिकार पत्र (Electronic Travel Authorisation- ETA) के लिए आवेदन करना होगा। ये प्रावधान वर्ष 2025 के अंत तक लागू किये जाने वाली योजनाओं का एक हिस्सा है।
  • सीमा को डिजिटल करने से अधिकारी ‘अब देश में आने वालों तथा देश से बाहर जाने वालों की गणना करने के साथ ही देश में ठहरने संबंधी जानकारी हासिल कर सकते हैं। इससे सीमा तक पहुंचने से पहले ही संभावित खतरों की पहचान करना आसान हो जाएगा।
  • इस डिजिटल पहचान जांच का उपयोग, वीजा आवेदन केंद्रों पर जाने की आवश्यकता को कम करने के लिए भी किया जाएगा।

सामयिक खबरें पर्यावरण

कोविसेल्फ


19 मई, 2021 को भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कोविड-19 के लिए देश के पहले घरेलू, स्व-परीक्षण (Self-testing) किट ‘कोविसेल्फ’ (CoviSelf) को अपनी मंजूरी दे दी है।

महत्वपूर्ण तथ्य: ‘कोविसेल्फ’ (CoviSelf) को पुणे स्थित एक जैव प्रौद्योगिकी कंपनी ‘मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस’ (MyLab Discovery Solutions) द्वारा विकसित किया गया है।

  • कोई भी व्यक्ति खुद ही अपनी नाक से नमूनों को एकत्र कर सकता है। इसमें ‘रैपिड एंटीजन टेस्ट’ का उपयोग किया जाता है और यह 15-20 मिनट के भीतर परिणाम देता है। इस किट की कीमत 250 रुपये है।
  • यदि परीक्षण कार्ड पर दो रेखाएं ‘परीक्षण रेखा’ के लिए मार्कर 'टी' और’गुणवत्ता नियंत्रण रेखा’ के लिए मार्कर 'सी' दिखाई देती है, तो व्यक्ति पॉजिटिव है; यदि मार्कर 'सी' पर ही एक लाइन दिखाई देती है और मार्कर 'टी' पर नहीं तो व्यक्ति नेगेटिव है; यदि परिणाम प्रदर्शित होने में 20 मिनट से अधिक समय लगता है, या यदि मार्कर 'सी' पर कोई रेखा नहीं दिखाई देती है, तो परीक्षण अमान्य है।
  • उपयोग में आसान यह परीक्षण, मायलैब के ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-सक्षम मोबाइल ऐप’ के साथ जुड़ा होता है। उपयोगकर्ताओं का परीक्षण-परिणाम ‘पॉजिटिव’ आने पर इसे सीधे ICMR को भेजा जा सकता है, जहाँ से उन्हें आगे की जाने वाली कार्रवाई के लिए दिशा-निर्देश प्राप्त होंगे।
  • आरटी-पीसीआर परीक्षण, जिसे कोविड -19 परीक्षण के लिए स्वर्ण मानक माना जाता है, को परिणाम देने में 3-4 दिन लगते हैं, जिससे अस्पताल में भर्ती होने और उपचार में देरी होती है। स्व-परीक्षण किट संभावित रूप से भारत में कोविड -19 प्रबंधन में उपयोगी साबित सकती है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

विख्यात संस्कृत विद्वान पंडित रेवा प्रसाद द्विवेदी का निधन


विख्यात संस्कृत विद्वान और कवि पंडित रेवा प्रसाद द्विवेदी का 22 मई, 2021 को निधन हो गया। वे 86 वर्ष के थे।

  • उनकी प्रमुख रचनाएँ दो संस्कृत महाकाव्य कविताएँ 'सीताचरितम' और 'स्वातंत्र्यसंभवम' हैं।
  • उनका दूसरा महाकाव्य, स्वातंत्र्य-संभवम, जिसने 1991 में ‘साहित्य अकादमी पुरस्कार’ जीता, झांसी की रानी लक्ष्मीबाई के समय से लेकर स्वतंत्रता के बाद की घटनाओं तक भारतीय राष्ट्रीय स्वतंत्रता आंदोलन को चित्रित करता है।
  • वे कालिदास संस्थान, वाराणसी के संस्थापक भी रहे।
  • उन्हें 1993 में भारतीय भाषा परिषद, कलकत्ता द्वारा 'कल्पावल्ली पुरस्कार'; 1997 में के.के. बिड़ला फाउंडेशन, नई दिल्ली द्वारा 'वाचस्पति पुरस्कार'; और 1999 में आर.जे. डालमिया श्रीवेणी ट्रस्ट, दिल्ली द्वारा 'श्रीवेणी पुरस्कार' से भी सम्मानित किया गया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

कलाक्षेत्र फाउंडेशन


केंद्र सरकार ने 21 मई, 2021 को 12 प्रख्यात कलाकारों और संगीतकारों को कलाक्षेत्र फाउंडेशन के शासी निकाय के सदस्यों के तौर पर नामित किया है।

  • कलाक्षेत्र फाउंडेशन एक कला और सांस्कृतिक अकादमी है, जो भारतीय कला और शिल्प में, खासकर ‘भरतनाट्यम नृत्य’ और ‘गंधर्ववेद संगीत’ के क्षेत्र में पारंपरिक मूल्यों के संरक्षण के लिए समर्पित है।
  • यह चेन्नई में स्थित है। इसकी स्थापना 1936 में रुक्मिणी देवी अरुंडेल और उनके पति जॉर्ज अरुंडेल ने की थी।
  • कलाक्षेत्र फाउंडेशन को भारत सरकार द्वारा 1993 में संसद के एक अधिनियम द्वारा ‘राष्ट्रीय महत्व के संस्थान’ के रूप में मान्यता दी गई थी और अब यह संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार के तहत एक स्वायत्त निकाय है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

विश्व कछुआ दिवस


23 मई

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस गैर-लाभकारी संगठन अमेरिकन टोरटोइज रेस्क्यू द्वारा मनाया जाता है। इसे वार्षिक रूप से लोगों को कछुओं का संरक्षण करने और दुनिया भर में उनके प्रयावासों के लुप्त होने के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

खेल समाचार टेनिस

मुतुआ मैड्रिड ओपन 2021


पुरुष एकल वर्ग में, दुनिया के छठे नंबर के जर्मनी के अलेक्जेंडर ज्वेरेव ने इटली के मैट्टो बेरेटिनी को हराकर अपना दूसरा मैड्रिड ओपन खिताब जीता।

  • महिला एकल वर्ग में विश्व की सातवें नंबर की बेलारूस की एरीना सबलेंका ने विश्व की नंबर 1 ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एश्ले बार्टी को 6-0, 3-6, 6-4 से हराया।
  • एटीपी और WTA टूर सत्र 2021 की प्रतियोगिता ‘मुतुआ मैड्रिड ओपन 2021’ (Mutua Madrid Open 2021) 29 अप्रैल से 9 मई‚ 2021 तक मैड्रिड, स्पेन में संपन्न हुई।

अन्य परिणाम-

  • पुरुष युगल: विजेता- मार्सेल ग्रेनोलर्स (स्पेन) और होरासियो जेबालोस (अर्जेंटीना); उपविजेता- निकोला मेक्टिक और मेट पाविक (दोनों क्रोएशिया)।
  • महिला युगल: विजेता- बारबोरा क्रेजीकोवा और कैटरीना सिनियाकोवा (दोनों चेक गणराज्य);
  • उपविजेता- गैब्रिएला डाब्रोवस्की (कनाडा) और डेमी शूर्स (नीदरलैंड्स)।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप विविध

खिलाड़ियों के लिए पंडित दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय कल्याण कोष


युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय (एमवाईएएस) ने कर्नाटक की वी तेजस्विनी बाई के लिए पंडित दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय कल्याण कोष के तहत 2 लाख रुपये की सहायता राशि को मंजूरी दी।

  • तेजस्विनी वर्ष 2010 तथा 2014 के एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली महिला कबड्डी टीम की सदस्य थी। तेजस्विनी ने साल 2011 में अर्जुन पुरस्कार जीता था।
  • खेल मंत्रालय द्वारा मौजूदा कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए पूर्व अंतरराष्ट्रीय एथलीटों एवं कोचों की मदद करने हेतु पंडित दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय कल्याण कोष से इस वित्तीय सहायता को मंजूरी दी गई है।
  • खेल में देश को गौरवान्वित करने वाले और वर्तमान में दयनीय परिस्थितियों में रहने वाले उत्कृष्ट खिलाड़ियों की सहायता करने के उद्देश्य से इस कोष की स्थापना मार्च 1982 में की गई थी।
  • पूर्व उत्कृष्ट खिलाड़ियों को एकमुश्त अनुग्रह सहायता प्रदान करने हेतु सितंबर 2017 में योजना को संशोधित किया गया था।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

वन स्टॉप सेंटर योजना


महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित की जा रही वन स्टॉप सेंटर योजना (One Stop Centre Scheme) यानी एक ही छत के नीचे मदद प्रदान करने की योजना ने अब तक 3 लाख से अधिक महिलाओं को सहायता प्रदान की है।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह योजना 1 अप्रैल, 2015 से पूरे देश में राज्य सरकारों/केन्द्र- शासित प्रदेश प्रशासनों के माध्यम से लागू की जा रही है, ताकि निजी और सार्वजनिक दोनों स्थलों पर हिंसा से प्रभावित महिलाओं को एक ही छत के नीचे एकीकृत सहारा और सहायता प्रदान की जा सके।

  • इसके अंतर्गत महिलाओं के खिलाफ किसी भी प्रकार की हिंसा के खिलाफ लड़ने के लिए पुलिस, चिकित्सा, कानूनी सहायता और परामर्श, मनोवैज्ञानिक सहायता सहित कई सेवाओं के लिए तत्काल, आपातकालीन और गैर-आपातकालीन सहायता प्रदान की जाती है।
  • इन केन्द्रों के सुचारू संचालन के लिए पैनल में शामिल एजेंसियों / व्यक्तियों की नियुक्ति आदि की जिम्मेदारी संबंधित राज्यों / केन्द्र-शासित प्रदेशों के जिला प्रशासन के पास है।
  • अब तक, 35 राज्यों/केन्द्र-शासित प्रदेशों में 701 वन स्टॉप सेंटर चालू किए जा चुके हैं।

सामयिक खबरें आर्थिकी

एयर इंडिया सेवा प्रदाता कंपनी सीता पर साइबर हमला


मई 2021 में सरकारी विमान सेवा एयर इंडिया ने अपने यात्रियों को एक साइबर हमले के बारे में सूचित किया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह हमला फरवरी में एयर इंडिया की यात्री सेवा प्रणाली प्रदाता ‘सीता’ (SITA) में हुआ था, जिसमें 45 लाख यात्रियों की क्रेडिट कार्ड आदि समेत कई तरह की निजी जानकारियां चुरा ली गई हैं।

  • SITA एक स्विट्जरलैंड स्थित प्रौद्योगिकी कंपनी है, जो हवाई परिवहन संचार और सूचना प्रौद्योगिकी में विशेषज्ञता रखती है।
  • यह कंपनी 11 सदस्यीय एयरलाइनों द्वारा 1949 में शुरू की गई थी और अब 200 से अधिक देशों में इसके 2,500 से अधिक ग्राहक हैं। SITA यात्री डेटा प्रसंस्करण, रिजर्वेशन प्रणाली आदि सेवाएं प्रदान करती है।
  • एयर इंडिया ने 2017 में अपने आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड करने के लिए SITA के साथ एक समझौता किया था ताकि वह 'स्टार एलायंस' (दुनिया का सबसे बड़ा वैश्विक एयरलाइन गठबंधन) में शामिल हो सके।
  • एयर इंडिया में, SITA ने एक ऑनलाइन बुकिंग इंजन, प्रस्थान नियंत्रण प्रणाली, चेक-इन और स्वचालित बोर्डिंग नियंत्रण और फ्रीक्वेंट फ्लायर (frequent flyer programme) कार्यक्रम भी लागू किया है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित स्थल

ऑरोविले


क्रिस्टोफ पोहल की डॉक्यूमेंट्री 'एवर स्लो ग्रीन' (Ever Slow Green) को पेरिस में प्रतिष्ठित ‘चेंजनाउ शिखर सम्मेलन’ (ChangeNow summit) में स्क्रीनिंग के लिए आधिकारिक तौर पर चुना गया है। एवर स्लो ग्रीन 'ऑरोविले' (Auroville) की अनूठी वनीकरण परियोजना की कहानी बताती है।

  • इसे ऑरोविले द्वारा समर्थित किया गया था और 2018 में ऑरोविले की 50वीं वर्षगांठ समारोह द्वारा वित्त पोषित किया गया था।
  • इसे 27 से 29 मई तक शिखर सम्मेलन में 'चेंजनाउ फिल्म फेस्टिवल' में चार विशेष रूप से चयनित फिल्मों के साथ प्रदर्शित किया जाएगा, जिसमें डेविड एटनबरो की 'ब्रेकिंग बाउंड्रीज: द साइंस ऑफ अवर प्लैनेट' (Breaking Boundaries: The Science of Our Planet) भी शामिल है।
  • ऑरोविले तमिलनाडु के विलुप्पुरम जिले में एक प्रायोगिक शहर है, जिसका ज्यादातर हिस्सा तमिलनाडु राज्य, और कुछ हिस्सा केंद्र-शासित प्रदेश पुडुचेरी में है। इसका उद्देश्य मानव एकता-विविधता को साकार करना है। ऑरोविले का अर्थ है उषा नगरी (City of Dawn ) या फिर नए जीवन की नगरी।
  • ऑरोविले की स्थापना 1968 में एक फ्रांसीसी आध्यात्मिक गुरु, एक तांत्रिक और श्री अरबिंदो की सहयोगी मीरा अल्फासा (जिन्हें "माँ" के रूप में जाना जाता है) द्वारा की गई थी।
  • ‘चेंजनाउ शिखर सम्मेलन’ का उद्देश्य परिवर्तन के नवप्रवर्तनकर्ताओं और निवेशकों द्वारा विकसित टिकाऊ और ठोस समाधानों को उजागर करना है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

परमाणु ऊर्जा आयोग के पूर्व अध्यक्ष श्रीकुमार बनर्जी का निधन


परमाणु ऊर्जा आयोग के पूर्व अध्यक्ष श्रीकुमार बनर्जी का 23 मई, 2021 को निधन हो गया। वे 75 वर्ष के थे।

  • वे 2012 में परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष और परमाणु ऊर्जा विभाग के सचिव के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे। बनर्जी ने 2004 से 2010 तक ‘भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र’ (BARC) के निदेशक के रूप में भी काम किया।
  • बनर्जी IIT खड़गपुर से धातु विज्ञान इंजीनियरिंग (metallurgy engineering) में बी टेक की डिग्री पूरी करने के बाद BARC में शामिल हुए थे। बनर्जी का काम ‘भौतिक धातु विज्ञान’ और ‘परमाणु सामग्री और रिएक्टर इंजीनियरिंग’ पर केंद्रित था।
  • उन्हें 2005 में पद्म श्री और 1989 में शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

राज्य समाचार महाराष्ट्र

महाराष्ट्र द्वारा राष्ट्रीय औषधीय पादप संस्थान की स्थापना को मंजूरी


महाराष्ट्र सरकार ने 19 मई, 2021 को अपनी कैबिनेट बैठक में सिंधुदुर्ग जिले में 50 एकड़ में ‘राष्ट्रीय औषधीय पादप संस्थान’ (National Institute of Medicinal Plants) स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी।

  • इसे औषधीय पादप (पौधों) से संबंधित सभी मामलों के लिए वन-स्टॉप सेंटर (one-stop centre) के रूप में विकसित किया जाएगा और यह केंद्र और राज्य सरकार के साथ सहयोग करेगा।
  • यह सुविधा सिंधुदुर्ग जिले के डोडामार्ग तालुका के अदाली गांव में स्थापित की जाएगी। डोडामार्ग विशाल जैव विविधता के साथ पश्चिमी घाट का एक हिस्सा है।
  • केंद्रीय आयुष मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय औषधीय पादप संस्थान की स्थापना से स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे और राज्य को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से लाभ होगा।

राज्य समाचार गुजरात

गुजरात धार्मिक स्वतंत्रता (संशोधन) विधेयक 2021


22 मई, 2021 को गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने उस संशोधन विधेयक को अपनी स्वीकृति दे दी है, जिसमें विवाह के माध्यम से जबरन या कपटपूर्ण धर्मांतरण के लिए दस साल तक की कैद की सजा का प्रावधान है। गुजरात धार्मिक स्वतंत्रता (संशोधन) विधेयक, 2021 को इस वर्ष 1 अप्रैल को राज्य विधान सभा द्वारा पारित किया गया था।

  • धार्मिक स्वतंत्रता विधेयक में संशोधन के अनुसार, ''शादी, या किसी व्यक्ति की शादी कराके, या किसी व्यक्ति को शादी करने में सहायता करके जबरन धर्मांतरण करने पर" तीन से पांच साल के कारावास और 2 लाख रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान है।
  • यदि पीड़ित नाबालिग, महिला, दलित या आदिवासी है, तो अपराधी को चार से सात साल के कारावास और कम से कम 3 लाख रुपये तक का जुर्माना हो सकता है।
  • यदि कोई संगठन कानून का उल्लंघन करता है, तो संगठन प्रभारी व्यक्ति को न्यूनतम तीन साल और अधिकतम दस साल की कारावास हो सकती है।

खेल समाचार चर्चित खेल व्यक्तित्व

रमेश पोवार भारतीय महिला क्रिकेट टीम के मुख्य कोच नियुक्त


13 मई, 2021 को बीसीसीआई ने पूर्व भारतीय स्पिनर रमेश पोवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया। पोवार दोबारा महिला क्रिकेट टीम के कोच नियुक्त किए गए हैं। वे इस पद पर डब्ल्यू.वी. रमन का स्थान लेंगे।

  • इससे पूर्व वह जुलाई-नवंबर 2018 में महिला क्रिकेट टीम के कोच नियुक्त किए गए थे। हाल ही में उनकी कोचिंग में मुंबई क्रिकेट टीम ने विजय हजारे ट्रॉफी 2020-21 जीती थी।
  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पोवार ने भारत के लिए 2 टेस्ट और 31 एकदिवसीय मैच खेले हैं।

खेल समाचार टेनिस

गोनेट जेनेवा ओपन 2021


16 से 22 मई, 2021 तक एटीपी टूर 250 सीरीज की 'गोनेट जेनेवा ओपन 2021' (Gonet Geneva Open 2021) पुरुष टेनिस प्रतियोगिता जेनेवा, स्विट्जरलैंड में संपन्न हुई।

परिणाम-

  • एकल: विजेता- कैस्पर रुड (नॉर्वे); उपविजेता- डेनिस शापोवालोव (कनाडा)।
  • युगल: विजेता- जॉन पीयर्स (ऑस्ट्रेलिया) और माइकल वीनस (न्यूजीलैंड); उपविजेता- सिमोन बोलेली (इटली) और मैक्सिमो गोंजालेज (अर्जेंटीना)।

खेल समाचार टेनिस

इटालियन ओपन 2021


9 से 16 मई‚ 2021 तक टेनिस टूर्नामेंट इटालियन ओपन 2021 रोम, इटली में संपन्न हुआ।

  • पुरुष एकल में दुनिया के तीसरे नंबर के स्पेन के राफेल नडाल ने 16 मई को फाइनल में दुनिया के नंबर एक खिलाडी सर्बिया के नोवाक जोकोविच को 7-5, 1-6, 6-3 से हराकर इटालियन ओपन का खिताब अपने नाम किया। नडाल ने 10वीं बार इस प्रतियोगिता का खिताब जीता है।
  • इस जीत के साथ ही नडाल ने नोवाक जोकोविच के 36 ‘एटीपी मास्टर्स 1000’ खिताब जीतने की बराबरी कर ली है।

अन्य परिणाम-

  • महिला एकल: विजेता- इगा स्वियाटेक (पोलैंड); उपविजेता- कैरोलिना प्लिस्कोवा (चेक गणराज्य)।
  • पुरुष युगल: विजेता- निकोला मेक्टिक और मैट पाविक (दोनों क्रोएशिया); उपविजेता-राजीव राम (अमेरिका) और जोए सेलिसबरी (ब्रिटेन)।
  • महिला युगल: विजेता- शेरोन फिचमैन (कनाडा) और गिउलियाना ओल्मोस (मैक्सिको); उपजवेता- क्रिस्टीना म्लाडेनोविक (फ्रांस) और मार्केटा बोंड्रोउसोवा (चेक गणराज्य)।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

अंतरराष्ट्रीय जैव-विविधता दिवस


22 मई

2021 का विषय/अभियान: 'हम समाधान का हिस्सा हैं' (We’re part of the solution)।

महत्वपूर्ण तथ्य: संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 22 मई, 1992 को जैव विविधता कन्वेंशन अपनाने के उपलक्ष्य में वर्ष 2000 में यह दिवस मनाने की घोषणा की गई थी। इस दिवस का उद्देश्य जैव विविधता के मुद्दों की समझ और जागरूकता बढ़ाना है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

प्रसूति नालव्रण की समाप्ति के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस


23 मई

2021 का विषय/अभियान: महिलाओं के अधिकार मानव अधिकार हैं! अब फिस्टुला खत्म करें! (Women's rights are human rights! End fistula now!)।

महत्वपूर्ण तथ्य: संयुक्त राष्ट्र द्वारा ऑब्स्टेट्रिक फिस्टुला या प्रसूति नालव्रण को समाप्त करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है।

  • प्रसूति नालव्रण सबसे गंभीर जख्मों में से एक है, जो बच्चे के जन्म के दौरान हो सकता है। इस स्थिति में एक महिला के जननांग पथ और उसके मूत्राशय या मलाशय के बीच एक असामान्य छेद हो जाता है।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

डिपकोवैन


मई 2021 में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) की प्रयोगशाला ‘डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ फिजियोलॉजी एण्ड एलाइड साइंसेज’ (Defence Institute of Physiology and Allied Sciences- DIPAS) ने सीरो-निगरानी के लिए एंटीबॉडी पहचान आधारित किट ‘डिपकोवैन’ (DIPCOVAN), डिपास-वीडीएक्स कोविड-19 IgG एंटीबॉडी माइक्रोवेल एलिसा (DIPAS-VDx COVID-19 IgG Antibody Microwell ELISA) विकसित की है।

महत्वपूर्ण तथ्य: डिपकोवैन का उद्देश्य मानव सीरम या प्लाज्मा में गुणात्मक दृष्टि से IgG एंटीबॉडी का पता लगाना है, जो सार्स सीओवी-2 से संबंधित एंटीजेन लक्षित करता है।

  • डिपकोवैन किट 97% उच्च संवेदनशीलता और 99% विशिष्टता के साथ सार्स सीओवी-2 वायरस के ‘स्पाइक के साथ-साथ न्यूक्लियोकैप्सिड प्रोटीन’ (spike as well as nucleocapsid proteins) दोनों का पता लगा सकती है।
  • यह किट नई दिल्ली स्थित कंपनी ‘वैनगार्ड डायग्नोस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड’ (Vanguard Diagnostics Pvt Ltd) के सहयोग से विकसित की गई है।
  • इससे परिणाम मिलने में केवल 75 मिनट का समय लगता है। किट के उपयोग हेतु जीवन काल (shelf life) 18 महीने का है।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

कोलंबो बंदरगाह शहर आर्थिक आयोग विधेयक


श्रीलंकाई संसद द्वारा 20 मई, 2021 को चीन समर्थित विवादास्पद विधेयक 'कोलंबो बंदरगाह शहर आर्थिक आयोग विधेयक’ (Colombo Port City Economic Commission Bill) पारित किया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: 225 सदस्यों वाली संसद ने विधेयक पर 148-59 मतों से मुहर लगाई।

  • विधेयक का उद्देश्य एक आयोग स्थापित करने के लिए एक विशेष आर्थिक क्षेत्र प्रदान करना है, जो ऐसे आर्थिक क्षेत्रों में व्यवसाय संचालित करने के लिए पंजीकरण, लाइसेंस और अन्य अनुमोदन प्रदान करे।
  • श्रीलंकाई सरकार के अनुसार बंदरगाह शहर प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को आकर्षित करेगा, जिससे अर्थव्यवस्था को बहुत जरूरी प्रोत्साहन मिलेगा।
  • वहीं विपक्षी दलों ने आरोप लगाया है कि विधेयक से श्रीलंका में चीन का एक उपनिवेश बन जाएगा।
  • इस परियोजना के भारत के समीपवर्ती हिस्से में चीन की महत्वाकांक्षी 'समुद्री रेशम मार्ग' (Maritime Silk Road) परियोजना में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद है।
  • 1.4 अरब डॉलर की कोलंबो बंदरगाह शहर परियोजना को 2014 में राजपक्षे सरकार के पिछले कार्यकाल के दौरान लॉन्च किया गया था, जब चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने श्रीलंका का दौरा किया था।

सामयिक खबरें पर्यावरण

हार्लेक्विन इक्थ्योसिस


अप्रैल 2021 में ओडिशा राज्य ने ‘हार्लेक्विन इक्थ्योसिस' (harlequin ichthyosis) रोग के साथ पैदा हुए बच्चे का पहला मामला दर्ज किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: ‘हार्लेक्विन इक्थ्योसिस’ एक दुर्लभ आनुवंशिक विकार है। यह रोग 30 लाख जन्मे बच्चों में से एक को प्रभावित करता है।

  • यह माता-पिता से विरासत में मिले उत्परिवर्तित जीन के कारण होता है। इस रोग में बच्चों के शरीर पर सामान्य त्वचा की जगह सूखी, पपड़ीदार 'मछली' की तरह त्वचा होती है। इसलिए शब्द 'इक्थ्योसिस', मछली के लिए ग्रीक शब्द 'इक्थस' से लिया गया है।
  • ‘एबीसीए 12 जीन’ (ABCA 12 gene) में उत्परिवर्तन हार्लेक्विन इक्थ्योसिस का कारण बनता है। ABCA12 प्रोटीन कोशिकाओं में वसा के परिवहन में एक प्रमुख भूमिका निभाता है, जो त्वचा की सबसे बाहरी परत बनाती है।
  • यह रोग दुर्लभ है और दुनिया भर में केवल कुछ ही मामले दर्ज किए गए हैं। दुनिया भर में लगभग 200 से 250 ऐसे मामले सामने आए हैं।
  • भारत में हार्लेक्विन इक्थ्योसिस के साथ पैदा हुए बच्चे का पहला मामला 2016 में महाराष्ट्र के नागपुर के एक निजी अस्पताल में दर्ज किया गया था।

सामयिक खबरें पर्यावरण

गांठदार त्वचा रोग


बिहार सरकार ने 6 मई, 2021 को 'गांठदार त्वचा रोग' (Lumpy Skin Disease- LSD) के संभावित प्रसार के बारे में एक चेतावनी जारी करते हुए एडवाइजरी जारी की है।

महत्वपूर्ण तथ्य: LSD एक वायरल बीमारी है, जो मवेशियों और भैंसों में लंबे समय तक रुग्णता का कारण बनती है।

  • LSD 'गांठदार त्वचा रोग वायरस' (LSDV) के कारण होता है, जो पॉक्सविरिडे (Poxviridae) कुल के 'कैप्रिपॉक्स' (Capripox) वंश का एक वायरस है।
  • यह मच्छरों, काटने वाली मक्खियों और कुटकी जैसे आर्थ्रोपोड वेक्टर द्वारा फैलता है।
  • इस रोग में 2-3 दिन के लिए हल्का बुखार होता है, इसके बाद पूरे शरीर में त्वचा पर कठोर, गोल त्वचीय गांठ (व्यास में 2-5 सेमी) बन जाते हैं। पशुओं में दूध की कमी हो जाती है, भूख नहीं लगती, आंख व नाक से पानी बहने लगता है और सांस लेने में कठिनाई होती है।
  • फिलहाल इसका कोई इलाज नहीं है। इसलिए, टीकाकरण द्वारा रोकथाम ही प्रसार को नियंत्रित करने का एकमात्र प्रभावी साधन है।
  • ऐतिहासिक रूप से, LSD अफ्रीका और पश्चिम एशिया के कुछ हिस्सों तक ही सीमित रहा है, जहां यह पहली बार 1929 में पाया गया था। भारत में, इस बीमारी का पहला मामला मई 2019 में ओडिशा से सामने आया था।
  • भारत में मवेशियों की संख्या 303 मिलियन है, जोकि विश्व में सर्वाधिक है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित स्थल

डार्विन का मेहराब


17 मई, 2021 को 'गैलापागोस द्वीप समूह' (Galápagos Islands) पर स्थित एक प्रसिद्ध प्राकृतिक पत्थरों की संरचना 'डार्विन का मेहराब' (Darwin's Arch) कटाव से ढह गया है।

  • यह मेहराब गोताखोरों, फोटोग्राफरों और क्रूज-जहाज पर्यटकों के बीच लोकप्रिय था।
  • यह मेहराब, इक्वाडोर से 965 किमी. पश्चिम में प्रशांत महासागर में एक ज्वालामुखी द्वीप समूह 'गैलापागोस द्वीप समूह' के सबसे उत्तरी सिरे पर स्थित था।
  • इस पत्थरों की संरचना का नाम ब्रिटिश प्रकृतिवादी ‘चार्ल्स डार्विन’ के नाम पर रखा गया था, जिन्होंने 1835 में द्वीपों का दौरा किया था और ‘विकासवाद के अपने सिद्धांत’ (Theory of evolution) को विकसित किया था।
  • गैलापागोस द्वीप समूह, जिसे 1978 में पहले यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों में से एक के रूप में घोषित किया गया था, इक्वाडोर का हिस्सा है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

प्रसिद्ध पर्यावरणविद् सुंदरलाल बहुगुणा का निधन


प्रसिद्ध पर्यावरणविद् और गांधीवादी सुंदरलाल बहुगुणा का 21 मई, 2021 को एम्स, ऋषिकेश में निधन हो गया। वे 94 वर्ष के थे।

  • 9 जनवरी, 1927 को उत्तराखंड (तत्कालीन उत्तर प्रदेश) के टिहरी के मरोड़ा गाँव में जन्मे बहुगुणा ने स्वतंत्रता आंदोलन में हिस्सा लिया था और बाद में विनोबा भावे के ‘सर्वोदय आंदोलन’ का हिस्सा बने थे।
  • उन्होंने स्थानीय महिलाओं के साथ मिलकर 1970 के दशक में पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील क्षेत्रों में पेड़ों की कटाई को रोकने के लिए 'चिपको आंदोलन' शुरू किया था।
  • पर्यावरण संरक्षण में अग्रणी, बहुगुणा ने 1980 के दशक में हिमालय में बड़े बांधों के निर्माण के खिलाफ अभियान चलाया। वह लगातार टिहरी बांध के निर्माण का घोर विरोध कर रहे थे।
  • बहुगुणा ने अस्पृश्यता का भी विरोध किया और वर्ष 1965 से 1970 के दशक की शुरुआत तक चले शराब विरोधी आंदोलन में भाग लेने के लिए पहाड़ों में महिलाओं को लामबंद किया था।
  • टिहरी बांध परियोजना को रद्द करने से सरकार के इनकार पर उन्होंने 1981 में, पद्म श्री पुरस्कार को ठुकरा दिया था।
  • बहुगुणा को 2009 में भारत के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मानपद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। इसके अलावा उन्हें 1986 में ‘जमनालाल बजाज पुरस्कार’ से भी सम्मनित किया गया था।
  • 1987 में ‘चिपको आन्दोलन’ को ‘राइट लाइवलीहुड अवार्ड’ से भी सम्मनित किया गया था, जिसे 'वैकल्पिक नोबेल पुरस्कार' के रूप में जाना जाता है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप वेब पोर्टल/ऐप

राष्ट्रीय मोबाइल निगरानी सॉफ्टवेयर ऐप और क्षेत्र अधिकारी निगरानी ऐप


केंद्रीय ग्रामीण विकास, कृषि और किसान कल्याण मंत्री, नरेंद्र सिंह तोमर ने 21 मई, 2021 को ‘राष्ट्रीय मोबाइल निगरानी सॉफ्टवेयर ऐप’ (National Mobile Monitoring Software- NMMS app) और ‘क्षेत्र अधिकारी निगरानी ऐप’ (Area officer monitoring App) का लोकार्पण किया।

राष्ट्रीय मोबाइल निगरानी सॉफ्टवेयर ऐप: यह महात्मा गांधी नरेगा योजना के कार्यस्थलों पर श्रमिकों की जीओ-टैग फोटोग्राफ के साथ रियलटाइम उपस्थिति लेने की अनुमति देता है, जो संभावित रूप से भुगतान को तेजी से सक्षम करने के अलावा कार्यक्रम की नागरिक निगरानी को बढ़ाएगा।

क्षेत्र अधिकारी निगरानी ऐप: इसके जरिए महात्मा गांधी नरेगा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना जैसी ग्रामीण विकास विभाग की सभी योजनाओं के लिए टाइम स्टैंप और जीओ-कोऑर्डिनेट के साथ टैग की गई तस्वीरों (geo-coordinate tagged photograph) और निष्कर्षों का ऑनलाइन रिकॉर्ड रखने की सुविधा प्रदान करता है।

  • यह न केवल क्षेत्रीय और पर्यवेक्षी अधिकारियों को निरीक्षणों के बेहतर रिकॉर्ड रखने में सक्षम करेगा बल्कि इसके माध्यम से बेहतर कार्यक्रम कार्यान्वयन के लिए निष्कर्षों का विश्लेषण करने की भी सुविधा मिलेगी।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप विविध

उर्वी


कोलकाता के बोबाजार में ‘उर्वी’ (Urvi) की सफलता के साथ ईस्ट वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर में ‘टनल बोरिंग मशीन’ (Tunnel Boring Machine) द्वारा 800 मीटर सुरंग निर्माण का काम 15 मई, 2021 को पूरा हुआ।

  • इस सफलता के साथ कोलकाता ईस्ट-वेस्ट मेट्रो परियोजना के लिए टीबीएम से सुरंग बनाने का काम पूरा हो गया है।
  • इस मार्ग पर सदियों पुरानी इमारतें होने के कारण सुरंग निर्माण का काम मुश्किल था।
  • टनल बोरिंग मशीन ‘उर्वी’ ने 9 अक्टूबर, 2020 को एस्प्लेनेड (Esplanade) से सियालदह तक ईस्ट बाउंड टनल को पूरा किया था और शेष 800 मीटर (सियालदह से बोबाजार तक) को पूरा करने के लिए 9 जनवरी, 2021 को आवश्यक नवीनीकरण और निरीक्षण के बाद सियालदह से फिर से शुरू किया गया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप विविध

आयुष कोविड-19 काउंसलिंग हेल्पलाइन


21 मई, 2021 को केंद्रीय आयुष मंत्रालय द्वारा कोविड-19 की चुनौतियों के लिए आयुष-आधारित दृष्टिकोण और समाधान प्रदान करने हेतु एक समर्पित सामुदायिक सहायता हेल्पलाइन का संचालन शुरू किया गया है।

  • इसका टोल-फ्री नंबर 14443 है। यह हेल्पलाइन पूरे देश में शुरू हो गई है और सप्ताह के सातों दिन सुबह 6 बजे से आधी रात 12 बजे तक खुली रहेगी।
  • हेल्पलाइन 14443 के जरिये आयुष की विभिन्न विधाओं, जैसे आयुर्वेद, होम्योपैथी, योग, प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी और सिद्ध के विशेषज्ञ, लोगों की समस्याओं का समाधान करने के लिये उपलब्ध रहेंगे।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस


21 मई

महत्वपूर्ण तथ्य: विशेष रूप से चाय उत्पादक देशों में, जहां प्रति व्यक्ति खपत अपेक्षाकृत कम है, में प्रति व्यक्ति खपत में गिरावट को दूर करने के प्रयासों का समर्थन करने के लिए, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 मई को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया था। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य चाय के सतत उत्पादन को बढ़ावा देना है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

संवाद और विकास हेतु विश्व सांस्कृतिक विविधता दिवस


21 मई

महत्वपूर्ण तथ्य: 2001 में, यूनेस्को ने सांस्कृतिक विविधता पर सार्वभौमिक घोषणा को अपनाया और दिसंबर 2002 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 मई को संवाद और विकास हेतु विश्व सांस्कृतिक विविधता दिवस घोषित किया।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

भैंस के मांस का निर्यात


मई 2021 में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के अंतर्गत ‘कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) के अनुसार भैंस के मांस के मामले में भारत अंतरराष्ट्रीय संगठनों के निर्देशों का पालन करने के साथ-साथ गुणवत्ता, खाद्य सुरक्षा और पर्यावरण प्रबंधन प्रणालियों के अनुरूप काम कर रहा है।

महत्वपूर्ण तथ्य: भारत से भैंस के मांस का आयात करने वाले प्रमुख देश हांग कांग, वियतनाम, मलेशिया, मिस्र, इंडोनेशिया, ईराक, सऊदी अरब, फिलीपीन्स और संयुक्त अरब अमीरात हैं।

  • किसी भी जोखिम से बचने के लिए भैंस के मांस का प्रसंस्करण और निर्यात ‘विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन’ (OIE) के निर्देशों के अनुरूप ही किया जाता है।
  • भारत से केवल ‘हड्डी रहित भैंस के मांस’ (boneless buffalo meat) का निर्यात करने की अनुमति है, जोकि सुरक्षित और किसी भी प्रकार के जोखिम से मुक्त है।
  • भारत सरकार ने पशुधन में होने वाले विभिन्न रोगों के नियन्त्रण और उनके उन्मूलन हेतु जून 2019 में ‘राष्ट्रीय पशु रोग नियन्त्रण कार्यक्रम’ शुरू किया है, जिसके तहत 2025 तक ‘मुंह और खुरपका रोग’ (Foot & Mouth Disease- FMD) और ‘ब्रूसिलोसिस’ को नियन्त्रण में लाया जाएगा और 2030 तक टीकाकरण के द्वारा इनका उन्मूलन किया जाएगा।
  • OIE, WHO और खाद्य एवं कृषि संगठन जैसे अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने इस आशय के निर्देश जारी किए हैं, जिनमें स्पष्ट किया गया है कि लोगों को किसी खाद्य पदार्थ अथवा पैकेट में बंद खाद्य पदार्थ से कोविड-19 संक्रमण होने की आशंका नहीं होती।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

चीन का नया महासागर अवलोकन उपग्रह ‘हैयांग-2 डी’


चीन ने 19 मई, 2021 को सभी-मौसम और चौबीसों घंटे गतिशील महासागर पर्यावरण निगरानी प्रणाली तैयार करने के अपने प्रयास के तहत एक नए महासागर निगरानी उपग्रह 'हैयांग-2 डी' (Haiyang-2D or HY-2D) को कक्षा में सफलतापूर्वक भेजा, जो समुद्री आपदाओं पर प्रारंभिक चेतावनी प्रदान करेगा।

महत्वपूर्ण तथ्य: उपग्रह को 'लॉन्ग मार्च- 4बी रॉकेट' (Long March-4B rocket) द्वारा उत्तर पश्चिमी चीन में ‘जिउक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर’ से लॉन्च किया गया था।

  • HY-2D, HY-2B और HY-2C उपग्रहों के साथ एक सभी-मौसम और उच्च आवृत्ति तथा मध्यम और बड़े पैमाने की गतिशील महासागर पर्यावरण निगरानी प्रणाली का निर्माण करने के लिए एक नक्षत्र समूह (constellation) का निर्माण करेगा।
  • यह समूह देश की प्रारंभिक चेतावनी और समुद्री आपदाओं की भविष्यवाणी, सतत विकास और समुद्री संसाधनों के उपयोग, वैश्विक जलवायु परिवर्तन के लिए प्रभावी प्रतिक्रिया के साथ-साथ महासागर अनुसंधान का समर्थन करेगा।
  • HY-2D को 'चाइना एकेडमी ऑफ स्पेस टेक्नोलॉजी' और इसे ले जाने वाले रॉकेट को ‘शंघाई एकेडमी ऑफ स्पेसफ्लाइट टेक्नोलॉजी' द्वारा विकसित किया गया था।
  • 'हैयांग-2 डी' लॉन्च ‘लॉन्ग मार्च रॉकेट’ शृंखला का 370वां लॉन्च था।

सामयिक खबरें पर्यावरण

57वां अक्षय ऊर्जा देश आकर्षण सूचकांक मई 2021


मई 2021 में वैश्विक संगठन ‘अर्न्स्ट एंड यंग’ (ERNST AND YOUNG) ने ‘57वां अक्षय ऊर्जा देश आकर्षण सूचकांक मई 2021’ (57th Renewable Energy Country Attractiveness Index May 2021) जारी किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह सूचकांक दुनिया के शीर्ष 40 बाजारों (देशों) को उनके अक्षय ऊर्जा निवेश और तैनाती के अवसरों के आकर्षण पर रैंकिंग प्रदान करता है।

  • यह सूचकांक 2003 में स्थापित किया गया था। शुरुआत में यह त्रैमासिक रूप से प्रकाशित किया जाता था, लेकिन अब यह वर्ष में दो बार प्रकाशित किया जाता है।
  • अक्षय ऊर्जा देश आकर्षण सूचकांक में भारत तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। इससे पूर्व 56वें सूचकांक में भारत चौथे स्थान पर था।
  • भारत के सौर क्षेत्र के कोविड -19 महामारी के बाद उल्लेखनीय रूप से बढ़ने की संभावना है, 2040 से पहले ही सौर फोटोवोल्टिक (पीवी) से उत्पादन कोयले से अधिक होने का अनुमान है।
  • यह नाटकीय परिवर्तन भारत सरकार की नीतिगत महत्वाकांक्षाओं से प्रेरित है, जिसने सौर पीवी को इस क्षेत्र में बिजली का सबसे अधिक लागत वाला प्रतिस्पर्धी स्रोत बना दिया है।
  • वित्तीय वर्ष 2020-21 में भारत में स्थापित सौर क्षमता लगभग 12% बढ़कर 39 गीगावाट हो गई।

वैश्विक परिदृश्य: अमेरिका ने सूचकांक में शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। चीन एक उत्साही बाजार बना हुआ है और 2020 में 72.4 गीगावाट नई पवन ऊर्जा जोड़कर दूसरे स्थान पर कायम है।

  • यूनाइटेड किंगडम सूचकांक में चौथे और फ्रांस पांचवें स्थान पर है।

अर्न्स्ट एंड यंग: अर्न्स्ट एंड यंग ग्लोबल लिमिटेड, जिसे आमतौर पर अर्न्स्ट एंड यंग के नाम से जाना जाता है, एक बहुराष्ट्रीय पेशेवर सेवा नेटवर्क है, जिसका मुख्यालय लंदन, इंग्लैंड में है।

सामयिक खबरें पर्यावरण

काजीरंगा में पशु गलियारे


असम के गोलाघाट और नागांव जिलों के अधिकारियों ने काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान और टाइगर रिजर्व के पर्यावरण-संवेदनशील क्षेत्र के भीतर कम से कम तीन पशु गलियारों में वन भूमि, खुदाई और निर्माण गतिविधियों की अनुमति के मामलों की जांच शुरू कर दी है।

महत्वपूर्ण तथ्य: ये दो जिले लगभग 1,300-वर्ग किमी.के विशाल क्षेत्रों को साझा करते हैं। टाइगर रिजर्व में नौ पहचाने गए पशु गलियारे हैं। इनमें से सात- अमगुरी, बागोरी, चिरांग, देवसुर, हरमाती, हाटीडंडी और कंचनजुरी नागांव जिले में हैं, जबकि हल्दीबाड़ी और पनबारी गलियारे गोलाघाट जिले में हैं।

  • ये गलियारे गैंडों, हाथियों, बाघों, हिरणों और अन्य जानवरों के लिए महत्वपूर्ण हैं, जो सुरक्षा के लिए मानसून के महीनों के दौरान बाढ़ काजीरंगा के बाढ़ वाले क्षेत्रों से निकलकर कार्बी आंगलोंग जिले की पहाड़ियों के सुरक्षित मार्गों से होते हुए राजमार्ग क्षेत्रों से दूर स्थित टाइगर रिजर्व की दक्षिणी सीमा क्षेत्रों में निवास करते हैं।
  • सबसे ज्यादा उल्लंघन नागांव जिले के ‘कंचनजुरी पशु गलियारे’ में हुआ है।
  • काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान एक विश्व धरोहर स्थल है, जो भारतीय एक सींग वाले गैंडे के लिए प्रसिद्ध है, इसे 1974 में राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया गया है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

पूर्व केंद्रीय मंत्री चमन लाल गुप्ता का निधन


पूर्व केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वयोवृद्ध नेता चमन लाल गुप्ता का लंबी बीमारी के बाद 18 मई, 2021 को निधन हो गया। वे 87 वर्ष के थे।

  • 1972 में पहली बार जम्मू-कश्मीर विधान सभा के सदस्य बनने के बाद उनका पांच दशकों का एक शानदार राजनीतिक जीवन रहा। वे 2008 और 2014 के बीच फिर से जम्मू-कश्मीर विधान सभा के सदस्य बने थे।
  • वे 1996 में जम्मू के उधमपुर निर्वाचन क्षेत्र से 11वीं लोकसभा के लिए चुने गए और 1998 और 1999 में 12वीं और 13वीं लोक सभा के लिए फिर से चुने गए।
  • उन्होंने केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री, केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री के तौर पर भी काम किया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप विविध

आईएनएस राजपूत कार्यमुक्त


  • आईएनएस राजपूत को 21 मई, 2021 को विशाखापत्तनम के नौसेना गोदी में एक समारोह में कार्यमुक्त किया गया।
  • आईएनएस राजपूत भारतीय नौसेना का पहला विध्वंसक (destroyer) है।
  • तत्कालीन सोवियत संघ (USSR) द्वारा निर्मित ‘कशीन श्रेणी के विध्वंसक पोत’ (Ship of Kashin-class destroyers) आईएनएस राजपूत को 4 मई, 1980 को नौसेना में कमीशन किया गया था।
  • आईएनएस राजपूत का निर्माण ‘निकोलेव’ (वर्तमान यूक्रेन) में ‘61 कम्यूनर्ड शिपयार्ड’ (61 Communards Shipyard) में उसके मूल रूसी नाम 'नादेझनी' (Nadezhny) के तौर पर किया गया था, जिसका अर्थ 'आशा' होता है।
  • इस जहाज का निर्माण 11 सितंबर, 1976 को शुरू किया गया था और इसे 17 सितंबर, 1977 को लॉन्च किया गया था।
  • इस जहाज को 4 मई, 1980 को पोटी, जॉर्जिया में तत्कालीन सोवियत संघ में भारत के राजदूत आई के गुजराल ने आईएनएस राजपूत के रूप में कमीशन किया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप विविध

शहद परीक्षण प्रयोगशाला स्थापित करने की परियोजना


  • 20 मई, 2021 को विश्व मधुमक्खी दिवस के अवसर पर कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, पूसा, नई दिल्ली में ‘शहद परीक्षण प्रयोगशाला स्थापित करने की परियोजना’ का शुभारंभ किया।
  • यह ‘राष्ट्रीय मधुमक्खीपालन एवं शहद मिशन’ ((National Beekeeping and Honey Mission- NBHM) के अंतर्गत, मधु एवं मधुमक्खीपालन के अन्य उत्पादों के गुणवत्ता परीक्षण हेतु भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (IARI) में क्षेत्रीय मधु गुणवत्ता परीक्षण प्रयोगशाला स्थापित करने की परियोजना है।
  • राष्ट्रीय मधुमक्खीपालन व शहद मिशन (NBHM) में समग्र संवर्धन तथा वैज्ञानिक मधुमक्खी पालन के विकास व “मीठी क्रांति“ का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए 300 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है।
  • साथ ही, NBHM को आत्मनिर्भर भारत अभियान में केंद्र सरकार द्वारा 500 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व माप-विज्ञान दिवस


20 मई

2021 का विषय/अभियान: 'स्वास्थ्य के लिए मापन' (Measurement for Health)।

महत्वपूर्ण तथ्य: 20 मई,1875 को 17 देशों ने एक विश्वव्यापी सुसंगत मापन प्रणाली को मान्यता देने के लिए एक संधि पत्र पर हस्ताक्षर किए थे, जिसे मीटर कन्वेंशन के नाम से जाना जाता है। उसी के उपलक्ष्य में यह दिवस मनाया जाता है।

राज्य समाचार आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश औद्योगिक गैस और चिकित्सा ऑक्सीजन विनिर्माण नीति 2021-22


  • आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने चिकित्सा (मेडिकल) ऑक्सीजन की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए 18 मई, 2021 को 'आंध्र प्रदेश औद्योगिक गैस और चिकित्सा ऑक्सीजन विनिर्माण नीति 2021-22' का अनावरण किया।
  • इस नीति का उद्देश्य 360 मीट्रिक टन की वर्तमान विनिर्माण क्षमता को 700 मीट्रिक टन तक बढ़ाना है तथा इसमें कम से कम 50 पीएसए (प्रेशर स्विंग ऐड्सॉर्प्शन ऑक्सीजन) उत्पादन संयंत्र स्थापित करने का लक्ष्य है।
  • यह नीति रुग्ण ऑक्सीजन संयंत्रों (sick oxygen generator plants) के पुनरुद्धार, मौजूदा संयंत्रों की क्षमता में वृद्धि और उद्यमियों द्वारा नए संयंत्रों की स्थापना के लिए पूंजीगत व्यय पर 30% तक सब्सिडी और बिजली शुल्क पर 2 रुपये प्रति यूनिट छूट की सुविधा प्रदान करती है।
  • नीति का उद्देश्य पीएसए (pressure swing adsorption), तरल ऑक्सीजन और हीलियम मिश्रित ऑक्सीजन (Heliox) जैसी सभी तकनीकों का समर्थन करना है।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत एम्स


प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (PMSSY) के तहत कई नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान(एम्स) स्थापित किए जा रहे हैं।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस योजना के तहत अब तक 22 नए एम्स की स्थापना को मंजूरी दी गई है, जिनमें से भोपाल, भुवनेश्वर, जोधपुर, पटना, रायपुर और ऋषिकेश में छ: एम्स पहले से ही पूरी तरह से काम कर रहे हैं।

  • अन्य सात एम्स में ओपीडी की सुविधा और एमबीबीएस की कक्षाएं शुरू हो गई हैं, जबकि पांच अन्य संस्थानों में केवल एमबीबीएस की कक्षाएं शुरू हुई हैं।
  • PMSSY के तहत स्थापित या स्थापित किए जा रहे इन क्षेत्रीय एम्स ने पिछले साल की शुरुआत में महामारी की शुरुआत से ही कोविड के प्रबंधन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
  • अगस्त 2003 में तृतीयक स्वास्थ्य देखभाल वाली सुविधाओं (अस्पतालों) की उपलब्धता में असंतुलन को दूर करने और देश में चिकित्सा शिक्षा में सुधार के लिए एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना ‘प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना’ की घोषणा की गई थी।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

घोलवड सपोटा ‘चीकू’


भौगोलिक संकेत (जीआई) प्रमाणित उत्पादों के निर्यात को प्रमुखता से बढ़ावा देने के लिए, महाराष्ट्र के पालघर जिले से ‘दहानु घोलवड सपोटा’ (चीकू) (Dahanu Gholvad Sapota) की एक खेप को 19 मई, 2021 को यूनाइटेड किंगडम भेजा गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: घोलवड सपोटा का जीआई प्रमाणीकरण ‘महाराष्ट्र राज्य चीकू उत्पादक संघ’ के पास है और यह फल अपने ‘मीठे और बेहतरीन स्वाद’ के लिए जाना जाता है।

  • ऐसा माना जाता है कि ‘घोलवड गांव’ की ‘कैल्शियम समृद्ध मिट्टी’ से इसमें अद्वितीय स्वाद उत्पन्न होता है।
  • वर्तमान में पालघर जिले में लगभग 5000 हेक्टेयर भूमि में सपोटा या वृक्षारोपण किया जाता है।
  • सपोटा को कई राज्यों- कर्नाटक, गुजरात, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में उगाया जाता है। ‘कर्नाटक’ को इस फल का सबसे अधिक उत्पादक माना जाता है, इसके बाद महाराष्ट्र में उगाया जाता है।
  • इसका उपयोग फलों के सलाद में, दूध या दही में मिश्रित करके, चटनी के रूप में अथवा जैम बनाने के रूप में किया जा सकता है।
  • इस महीने की शुरुआत में, आंध्र प्रदेश के कृष्णा और चित्तूर जिलों के किसानों से प्राप्त 2.5 मीट्रिक टन जीआई प्रमाणित ‘बंगनपल्ली’ (Banganapalli) और ‘सुरवर्णरेखा’ (Survarnarekha) आम की एक खेप दक्षिण कोरिया को निर्यात की गई थी।

पीआईबी न्यूज विज्ञान-प्रौद्योगिकी

फेकबस्टर


मई 2021 में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रोपड़, और मॉनाश यूनिवर्सिटी, ऑस्ट्रेलिया के अनुसंधानकर्ताओं ने ‘फेकबस्टर’ (FakeBuster) नामक एक ऐसा अनोखा डिटेक्टर (unique detector) विकसित किया है, जो ऐसे किसी भी ऑनलाइन फरेबी का पता लगा सकता है, जो बिना किसी जानकारी के वर्चुअल सम्मेलन में घुसपैठ कर जाते हैं।

महत्वपूर्ण तथ्य: मौजूदा महामारी के दौर में ज्यादातर कामकाज और आधिकारिक बैठकें ऑनलाइन हो रही हैं। इस अनोखी तकनीक से यह पता लगाया जा सकता है कि किस व्यक्ति के वीडियो के साथ छेड़-छाड़ की जा रही है या वीडियों कॉन्फ्रेंस के दौरान कौन घुसपैठ कर रहा है।

  • फेकबस्टर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग परिदृश्यों के लिए एक ‘डीपफेक्स’ (DeepFakes) डिटेक्शन टूल या उपकरण है।
  • वीडियो या विजुअल हेरफेर करने को ही ‘डीपफेक्स’ के नाम से जाना जाता है। ऑनलाइन परीक्षा या नौकरी के लिये होने वाले साक्षात्कार के दौरान भी इसका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • फेकबस्टर सॉफ्टवेयर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सॉल्यूशन से अलग है और इसे ‘जूम’ (Zoom) और ‘स्काइप’ (Skype) एप्लिकेशन पर परखा जा चुका है।
  • फेक-बस्टर ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरीके से काम करता है। इसे मौजूदा समय में लैपटॉप और डेस्कटॉप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

सामयिक खबरें आर्थिकी

सीमा शुल्क (रियायती शुल्क दर पर वस्तुओं का आयात) संशोधन नियम, 2021


सरकार व्यापार सुविधा को बढ़ावा देने के लिए मौजूदा सीमा शुल्क (रियायती शुल्क दर पर वस्तुओं का आयात) नियम, 2017 (IGCR 2017) में बदलाव लेकर आई है। 18 मई, 2021 को 'केंद्रीय सीमा शुल्क और अप्रत्यक्ष कर बोर्ड' (CBIC) ने सीमा शुल्क (रियायती शुल्क दर पर वस्तुओं का आयात) संशोधन नियम, 2021 के माध्यम से बदलाव पेश किए हैं।

महत्वपूर्ण तथ्य: IGCR 2017 के तहत उन प्रक्रियाओं और तरीके को निर्धारित किया जाता है, जिसके अनुसार एक आयातक वस्तुओं के घरेलू उत्पादन या सेवाएं प्रदान करने के लिए आवश्यक वस्तुओं के आयात पर रियायती सीमा शुल्क का लाभ उठा सकता है।

  • व्यापार और उद्योग जगत की जरूरतों को समायोजित करने के लिए आयातित वस्तुओं को ‘जॉब वर्क’ के लिए बाहर भेजने की अनुमति दे दी गई है। पहले यह सुविधा न मिलने से उद्योग जगत, विशेषकर एमएसएमई क्षेत्र के उन उद्यमों को काफी मुश्किलें होती थीं, जिनके पास आंतरिक रूप से पूर्ण विनिर्माण क्षमता नहीं थी।
  • ऐसे आयातक जिनके पास कोई विनिर्माण सुविधा नहीं है, वे भी अब रियायती सीमा शुल्क पर वस्तुओं का आयात करने के लिए आईजीसीआर, 2017 का लाभ उठा सकते हैं। हालांकि, कुछ सेक्टरों जैसे कि सोना, आभूषण, बेशकीमती पत्थरों और धातुओं को इससे बाहर रखा गया है।
  • अब एक और प्रमुख प्रोत्साहन दिया जा रहा है, जिसके तहत रियायती सीमा शुल्क पर पूंजीगत सामान का आयात करने वालों को अब उन्हें मूल्यह्रास वाली कीमतों पर शुल्क और ब्याज के भुगतान पर घरेलू बाजार में बेचने की अनुमति दे दी गई है। पहले इसकी अनुमति नहीं थी।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

दिव्यांगजन पुनर्वास पर समुदाय आधारित समावेशी विकास कार्यक्रम


केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. थावरचन्द गहलोत ने 19 मई, 2021 को वर्चुअल माध्यम में ‘दिव्यांगजन पुनर्वास पर 6 महीने का समुदाय आधारित समावेशी विकास कार्यक्रम’ [Community Based Inclusive Development (CBID) Program] लॉन्च किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: कार्यक्रम का उद्देश्य समुदाय स्तर पर ‘जमीनी पुनर्वास कर्मियों’ (grass-root rehabilitation workers) का एक पूल बनाना है, जो आशा और आंगनवाड़ी कर्मियों के साथ दिव्यांगता से जुड़े विभिन्न विषयों का निपटान कर सकें और समाज में दिव्यांगजनों के समावेशन में मदद कर सकें।

  • कार्यक्रम इन कर्मियों के दक्षता आधारित ज्ञान और कौशल के आधार पर तैयार किया गया है ताकि वे वे अपने कर्तव्यों का सफलतापूर्वक निर्वहन करने की क्षमता को बढ़ा सकें। इन कर्मियों को ‘दिव्यांग मित्र’ कहा जाएगा।
  • ‘भारतीय पुनर्वास परिषद’ दिव्यांगजनों के अधिकारिता विभाग के 7 राष्ट्रीय संस्थानों और समुदाय आधारित पुनर्वास कार्यक्रम में अनुभव रखने वाले 7-9 स्वैच्छिक संगठनों में दो बैचों के लिए पायलट आधार पर पाठ्यक्रम शुरू करना चाहता है।
  • प्रारंभ में यह कार्यक्रम अंग्रेजी, हिंदी और 7 क्षेत्रीय भाषाओं, गुजराती, मराठी, उड़िया, बंगाली, तेलुगु, तमिल और गारो में उपलब्ध होगा।
  • इस CBID पाठ्यक्रम को दिव्यांगता के क्षेत्र में सहयोग के लिए 22 नवंबर, 2018 को ऑस्ट्रेलिया सरकार और भारत सरकार के बीच हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन के तहत एक संयुक्त पहल के रूप में 'भारतीय पुनर्वास परिषद' और मेलबर्न विश्वविद्यालय' द्वारा सह-डिजाइन किया गया है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

वयोवृद्ध तमिल लेखक 'की राजनारायणन' का निधन


वयोवृद्ध तमिल लेखक और साहित्य अकादमी विजेता ‘की राजनारायणन’ (Ki Rajanarayanan) का 17 मई, 2021 को पुडुचेरी में निधन हो गया। वे 98 वर्ष के थे।

  • 'की रा' (Ki Ra) के नाम से लोकप्रिय, राजनारायणन की पहली लघु कहानी 'मायामान' 1959 में 'सरस्वती' पत्रिका में प्रकाशित हुई थी।
  • उन्हें 'करिसल साहित्य' के अग्रदूत के रूप में जाना जाता था। राजनारायण 1980 के दशक में पुडुचेरी विश्वविद्यालय में लोक-साहित्य विभाग के प्रोफेसर थे।
  • उन्हें 1991 में उनके उपन्यास 'गोपालापुरातु मक्कल' के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप अभियान/सम्मेलन/आयोजन

गोवा समुद्री संगोष्ठी 2021


  • अपने समुद्री पड़ोसियों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों को बढ़ावा देने की दिशा में भारतीय नौसेना ने 11- 12 मई 2021 को गोवा के नेवल वॉर कॉलेज के तत्वावधान में 'गोवा समुद्री संगोष्ठी 2021’ (GOA MARITIME SYMPOSIUM 2021) की मेजबानी की।
  • संगोष्ठी का विषय: ‘समुद्री सुरक्षा और उभरते गैर-पारंपरिक खतरे: हिन्द महासागर क्षेत्र में स्थित नौसेनाओं हेतु सक्रिय भूमिका निभाने वाले हालात’ (Maritime Security and Emerging Non-Traditional Threats: A Case for Proactive Role for IOR Navies)।
  • वर्चुअल मोड में आयोजित संगोष्ठी में तटवर्ती हिंद महासागर के 13 देशों की नौसेना प्रतिनिधियों ने ऑनलाइन भागीदारी थी।
  • कार्यक्रम में भारत, बांग्लादेश, कोमोरोस, इंडोनेशिया, मेडागास्कर, मलेशिया, मालदीव, मॉरीशस, म्यांमार, सेशेल्स, सिंगापुर, श्रीलंका एवं थाईलैंड शामिल थे।
  • संगोष्ठी में उभरते साझा समुद्री खतरों से निपटने के लिए हिंद महासागर क्षेत्र की नौसेनाओं के बीच क्षमता निर्माण पर जोर दिया गया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व मधुमक्खी दिवस


20 मई

2021 का विषय/अभियान: 'बी इनगेज्ड: बिल्ड बैक बैटर फॉर बीज' (Bee engaged : build Back Better for Bees)।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस को मनाने का उद्देश्य लोगों और धरती को स्वस्थ रखने में आवश्यक भूमिका निभाने के लिए मधुमक्खियों और अन्य परागणकों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। पहली बार यह दिवस 2018 में मनाया गया था।

यह दिवस इस तिथि को इसलिए चुना गया क्योंकि 20 मई, 1734 को आधुनिक मधुमक्खी पालन तकनीक के जनक एंटोन जान्सा का जन्म हुआ था।

राज्य समाचार पंजाब

'बसेरा' परियोजना


  • शहरी गरीबों को घर उपलब्ध कराने के प्रयास में पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने 11 मई, 2021 को स्थानीय सरकारी विभाग को प्रमुख 'बसेरा' परियोजना पर काम में तेजी लाने का निर्देश दिया।
  • उद्देश्य: सितंबर 2021 तक 10,000झुग्गियों में रहने वाले परिवारों को मालिकाना हक देने का लक्ष्य हासिल करना।
  • 'बसेरा' योजना के तहत, 196 झुग्गी बस्तियों की पहचान की गई थी और 25,850 परिवारों का सर्वेक्षण किया गया था।
  • मुख्यमंत्री ने अगले चार महीनों में 10,000 परिवारों को मालिकाना अधिकार हस्तांतरित करने के काम को तत्काल पूरा करने का आह्वान किया।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

जनजातीय स्कूलों के डिजिटल रूपांतरण के लिए संयुक्त पहल


17 मई, 2021 को जनजातीय मामलों के मंत्रालय और माइक्रोसॉफ्ट ने एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों (Eklavya Model Residential Schools- EMRS) और आश्रम स्कूलों जैसे 'जनजातीय स्कूलों के डिजिटल रूपांतरण के लिए संयुक्त पहल' हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

महत्वपूर्ण तथ्य: 'अफर्मेटिव एक्शन पहल' (affirmative action initiative) के तहत, माइक्रोसॉफ्ट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सहित अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकियों को लेकर मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले सभी EMRS स्कूलों में अंग्रेजी और हिंदी दोनों में आदिवासी छात्रों और शिक्षकों को हुनरमंद बनाने के लिए एआई पाठ्यक्रम उपलब्ध कराएगा।

  • इस कार्यक्रम के तहत पहले चरण में 250 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों को माइक्रोसॉफ्ट द्वारा गोद लिया गया है, जिनमें से 50 विद्यालयों को गहन प्रशिक्षण दिया जाएगा और पहले चरण में 500 मास्टर प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा।
  • साझेदारी के तहत मंत्रालय के तहत स्कूलों के छात्रों को उन परियोजनाओं पर सलाह दी जाएगी, जिनमें सामाजिक कल्याण और संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों (SDGs) के लिए एआई एप्लिकेशन्स शामिल हैं।
  • यह पहल शिक्षकों के व्यावसायिक विकास को भी सक्षम बनाएगी, जिससे वे कक्षाओं में प्रौद्योगिकी का उपयोग कर सकेंगे।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

वैश्विक इलेक्ट्रिक वाहन परिदृश्य 2021 (


अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी ने 29 अप्रैल, 2021 को 'वैश्विक इलेक्ट्रिक वाहन परिदृश्य 2021' (Global Electric Vehicle Outlook 2021) जारी किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: 2021 की पहली तिमाही में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री में उसी अवधि में 2020 की तुलना में 140% की वृद्धि हुई।

  • 2020 में, इलेक्ट्रिक वाहनों पर उपभोक्ता खर्च 120 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया, जबकि कार पंजीकरण में 2019 के मुकाबले 41% की वृद्धि हुई।
  • अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IAE) के अनुसार, पिछले साल कुल कार बिक्री में 4.6% हिस्सा इलेक्ट्रिक कारों का था।
  • 2020 में वैश्विक औसत बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन की कीमत लगभग 40,000 डॉलर थी और प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन के लिए यह 50,000 डॉलर थी।
  • रिपोर्ट के अनुसार चीन सबसे ज्यादा खर्च करने वाला देश बनकर उभरा है। चीन में लगभग 500,000 इलेक्ट्रिक वाहन बेचे गए, जो वैश्विक स्तर पर ऑटोमोबाइल के लिए सबसे बड़ा बाजार है। इसके बाद पूरे यूरोप में 450,000 इलेक्ट्रिक वाहन बेचे गए।
  • भारत के बारे में: 2030 तक भारत में नए वाहनों की बिक्री में 30% से अधिक इलेक्ट्रिक वाहन होंगे।
  • फेम II नीति के तहत सरकारी खर्च की कमी ने इलेक्ट्रिक वाहनों की प्रविस्तारण (deployment) में बाधा डाली है। फेम II के तहत आवंटित धन का केवल 3% ही कुल 30,000 वाहनों के लिए उपयोग किया गया है।
  • कुल 10,000 करोड़ रुपये के परिव्यय वाली फेम इंडिया योजना का दूसरा चरण 2019-20 से 2021-22 तक तीन वर्षों के लिए लागू किया जा रहा है।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

चांडलर गुड गवर्नमेंट इंडेक्स 2021


26 अप्रैल, 2021 को ‘चांडलर इंस्टीट्यूट ऑफ गवर्नेंस’ द्वारा ‘चांडलर गुड गवर्नमेंट इंडेक्स 2021’ (Chandler Good Government Index- CGGI 2021) जारी किया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: ‘चांडलर गुड गवर्नमेंट इंडेक्स’ (Chandler Good Government Index- CGGI), विश्व भर में 104 देशों की सरकारों की क्षमताओं और प्रभावशीलता को मापने के लिए एक वार्षिक सूचकांक है। यह सूचकांक का पहला संस्करण है।

चांडलर इंस्टीट्यूट ऑफ गवर्नेंस (CIG) एक अंतरराष्ट्रीय गैर-लाभकारी संगठन है। इसका मुख्यालय सिंगापुर में है।

सूचकांक के सात स्तंभ: नेतृत्व और दूरदर्शिता (leadership and foresight); मजबूत कानून और नीतियां (robust laws and policies); मजबूत संस्थान (strong institutions); वित्तीय प्रबंधन (financial stewardship); आकर्षक बाजार (attractive marketplace); वैश्विक प्रभाव और प्रतिष्ठा (global influence and reputation); और लोगों की उन्नति में मदद करना (helping people rise)।

सूचकांक में फिनलैंड पहले स्थान पर है, इसके बाद स्विटजरलैंड दूसरे, सिंगापुर तीसरे, नीदरलैंड्स चौथे तथा डेनमार्क पांचवें स्थान पर है।

सूचकांक में सबसे नीचे वेनेजुएला 104वें, जिम्बाब्वे 103वें तथा नाइजीरिया 102वें स्थान पर है।

भारत की स्थिति: सूचकांक में भारत .516 स्कोर के साथ ग्रीस के साथ 49वें स्थान पर है।

भारत के पड़ोसी देशों में चीन 40वें, श्रीलंका 74वें, पाकिस्तान 90वें तथा नेपाल 92वें स्थान पर है।

सामयिक खबरें पर्यावरण

वायरल नर्वस नेक्रोसिस


चेन्नई स्थित केन्द्रीय खारा जलजीव पालन संस्थान (Central Institute of Brackish water Aquaculture- CIBA) ने कई मछली प्रजातियों को प्रभावित करने वाले वायरल नर्वस नेक्रोसिस (Viral Nervous Necrosis- VNN) के लिए एक स्वदेशी टीका विकसित किया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह भारत में जलजीव पालन के लिए जारी किया जाने वाला पहला टीका है, जो मछली स्फुटनशाला (fish hatcheries) में VNN को रोकेगा।

  • VNN एक गंभीर वायरल बीमारी है, जो कई समुद्री, खारे पानी और मीठे पानी की मछलियों को प्रभावित करती है, जिसके परिणामस्वरूप लार्वा और प्रारंभिक किशोर अवस्था में 100% मृत्यु दर होती है। यह रोग 'नर्वस नेक्रोसिस वायरस' (Nervous Necrosis Virus) के कारण होता है।
  • 'रेड-स्पॉटेड ग्रूपर नर्वस नेक्रोसिस वायरस' (Red-spotted Grouper Nervous Necrosis Virus- RGNNV) भारत और अधिकांश अन्य उष्णकटिबंधीय देशों में प्रचलित एकमात्र जीनोटाइप है। संक्रमित वयस्क वाहक के रूप में रहते हैं और अंडे के माध्यम से वायरस को संतानों तक पहुंचाते हैं।
  • कृषि मंत्रालय, भारत सरकार के तहत भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर), नई दिल्ली ने 1 अप्रैल, 1987 को केन्द्रीय खारा जलजीव पालन संस्थान की स्थापना की।

सामयिक खबरें पर्यावरण

70% से अधिक हिम तेंदुओं के आवास पर शोध नहीं: डब्ल्यूडब्ल्यूएफ


वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड फॉर नेचर (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) द्वारा 17 मई, 2021 को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार 12 एशियाई देशों में हिम तेंदुए के 70 प्रतिशत से अधिक आवास पर शोध नहीं हुआ है।

रिपोर्ट का शीर्षक: ‘ओवर 100 इयर्स ऑफ स्नो लेपर्ड रिसर्च- ए स्पेशियली एक्सप्लिसिट रिव्यू ऑफ द स्टेट ऑफ नॉलेज इन द स्नो लेपर्ड रेंज' (Over 100 Years of Snow Leopard Research- A spatially explicit review of the state of knowledge in the snow leopard range)।

महत्वपूर्ण तथ्य: हिम तेंदुओं पर एक नई रिपोर्ट में कहा गया है कि शोधकर्ताओं द्वारा प्रजातियों के 1.7 मिलियन वर्ग किमी. के निवास स्थान में से केवल 23 प्रतिशत का पता लगाया गया है।

  • रिपोर्ट के अनुसार, नेपाल, भारत और चीन ने सबसे अधिक हिम तेंदुआ अनुसंधान किया था, उसके बाद मंगोलिया और पाकिस्तान ने हिम तेंदुओं पर अनुसंधान किया है।

भारत में हिम तेंदुआ: भारत में, हिम तेंदुओं की भौगोलिक सीमा में जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश जैसे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों सहित पश्चिमी हिमालय का एक बड़ा हिस्सा शामिल है।

  • भारत द्वारा हिम तेंदुओं और उनके आवास के संरक्षण के लिए 2009 में 'प्रोजेक्ट स्नो लेपर्ड' (PSL) लॉन्च किया गया था।
  • भारत वर्ष 2013 से 'वैश्विक हिम तेंदुआ और पारिस्थितिकी तंत्र संरक्षण' (Global Snow Leopard and Ecosystem Protection-GSLEP) कार्यक्रम का सदस्य भी है।

अन्य तथ्य: IUCN द्वारा हिम तेंदुओं को 'अतिसंवेदनशील' के रूप में सूचीबद्ध किया गया है और यह भारतीय वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम 1972 की अनुसूची I में शामिल है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

वयोवृद्ध अभिनेता के डी चंद्रन का निधन


'हम हैं राही प्यार के' और 'चाइना गेट' जैसी फिल्मों के लिए जाने जाने वाले वयोवृद्ध अभिनेता के डी चंद्रन का 16 मई, 2021 को निधन हो गया। वे 84 वर्ष के थे।

  • प्रसिद्ध अभिनेत्री-नर्तक सुधा चंद्रन के पिता के डी चंद्रन ने 'तेरे मेरे सपने', 'हर दिल जो प्यार करेगा', 'कोई मिल गया' जैसी लोकप्रिय बॉलीवुड फिल्मों और टीवी शो 'गुलमोहर' में भी काम किया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप विविध

एल्डरलाइन


मई 2021 में वृद्धजनों के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन ‘एल्डरलाइन’ (ELDERLINE) कई राज्यों में शुरू हो गई है ।

  • कोविड महामारी के दौरान वृद्धजनों की समस्याओं को दूर करने के लिए, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने ‘एल्डरलाइन योजना’ के तहत प्रमुख राज्यों में राज्यवार कॉल सेंटर शुरू किए हैं।
  • यह सुविधा 5 राज्यों उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तमिलनाडु और कर्नाटक में पहले से ही चालू है। तेलंगाना में, यह सुविधा एक साल से अधिक समय से काम कर रही है।
  • इन कॉल सेंटरों पर टोल फ्री नंबर 14567 के जरिए संपर्क किया जा सकता है। एल्डरलाइन ‘टाटा ट्रस्ट’ और एनएसई फाउंडेशन की सहायता से संचालित एक सुविधा है।
  • एनएसई फाउंडेशन एक धारा 8 कंपनी है, जो नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और उसकी सहायक कंपनियों (एनएसई ग्रुप) की सीएसआर गतिविधियों के लिए जिम्मेदार है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस


18 मई

2021 का विषय/अभियान: 'संग्रहालयों का भविष्य: पुनर्प्राप्त और पुनर्कल्पना' (The Future of Museums: Recover and Reimagine)।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस को मनाने का उद्देश्य इस तथ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाना है कि, संग्रहालय सांस्कृतिक आदान-प्रदान, संस्कृतियों के संवर्धन और लोगों के बीच आपसी समझ, सहयोग और शांति के विकास के महत्वपूर्ण साधन हैं।

राज्य समाचार ओडिशा

ओडिशा द्वारा भविष्य की कोविड लहरों के लिए मार्गदर्शन हेतु सलाहकार समिति गठित


ओडिशा सरकार ने 15 मई, 2021 को के श्रीनाथ रेड्डी की अध्यक्षता में एक उच्च- स्तरीय सलाहकार समिति के गठन की घोषणा की है, जो राज्य को बड़े पैमाने पर टीकाकरण पर मार्गदर्शन करेगी और भविष्य में कोविड- 19 लहरों का सामना करने के लिए रणनीति तैयार करने में मदद करेगी।

  • डॉ रेड्डी पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया (PHFI) के अध्यक्ष और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), नई दिल्ली में कार्डियोलॉजी विभाग के पूर्व प्रमुख हैं।
  • समिति में प्रसिद्ध डॉक्टर, सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ और वैज्ञानिक शामिल होंगे, जिनमें प्रसिद्ध कार्डियक सर्जन और नारायण हेल्थ के संस्थापक देवी प्रसाद शेट्टी और एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट के प्रबंध निदेशक रमाकांत पांडा शामिल हैं।
  • समिति विश्व स्तर पर उपलब्ध गुणवत्तापूर्ण उपकरणों, सर्वोत्तम प्रथाओं और कर्मियों की तैनाती के साथ स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मजबूत करने पर सरकार को सलाह देगी।

खेल समाचार चर्चित खेल व्यक्तित्व

भारत के पूर्व फुटबॉलर फोर्टुनाटो फ्रेंको का निधन


भारत के पूर्व फुटबॉलर फोर्टुनाटो फ्रेंको का 10 मई, 2021 को गोवा में निधन हो गया। वे 84 वर्ष के थे।

  • फ्रेंको 1962 की जकार्ता एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता भारतीय टीम के सदस्य थे, जहां भारत ने फाइनल में दक्षिण कोरिया को 2-1 से हराया था।
  • फ्रेंको 1960 रोम ओलंपिक और 1962 के एशियाई कप में दूसरे स्थान पर रही भारतीय टीम के सदस्य भी थे।
  • 1959 में एशियन कप क्वालीफायर में पाकिस्तान के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदार्पण करने वाले फ्रेंको ने भारत की तरफ से 26 मैच खेले।

पीआईबी न्यूज विज्ञान-प्रौद्योगिकी

दूरसंचार सुरक्षा


दूरसंचार सचिव अंशु प्रकाश ने 17 मई, 2021 को विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस के अवसर पर 'नेटवर्क सुरक्षा' में अधिकारियों को प्रशिक्षित और प्रमाणित करने के लिए एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम का उद्घाटन किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: पाठ्यक्रम का आयोजन दूरसंचार विभाग, भारत सरकार के प्रमुख प्रशिक्षण संस्थान ‘राष्ट्रीय दूरसंचार नीति अनुसंधान, नवाचार एवं प्रशिक्षण संस्थान’ (NTIPRIT) द्वारा किया गया है।

  • यह नेटवर्क सुरक्षा में अधिकारियों को प्रशिक्षित और प्रमाणित करने के लिए 36 घंटे (12 सप्ताह) का पाठ्यक्रम है और यह अपनी तरह का पहला पाठ्यक्रम है।
  • हालांकि, यह पाठ्यक्रम वर्तमान में दूरसंचार विभाग के अधिकारियों के लिए हैं, लेकिन इसे सरकार के अन्य अधिकारियों और धीरे-धीरे निजी क्षेत्र में भी विस्तार देने का प्रस्ताव है।
  • दूरसंचार सुरक्षा एक जटिल विषय है, जिसमें अनिवार्य तकनीकी विशिष्टताओं का अनुपालन, सुरक्षित कॉन्फिगरेशन्स (configurations) की तैनाती, विश्वसनीय आपूर्ति शृंखला प्रबंधन सुनिश्चित करना, महत्वपूर्ण कार्यों के लिए सुरक्षा जांच कर्मियों की नियुक्ति के अलावा दूरसंचार नेटवर्क के उपयोग के माध्यम से होने वाले उपभोक्ता संचार की सुरक्षा के लिए दिन-प्रतिदिन के संचालन प्रबंधन शामिल हैं।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

पश्चिम बंगाल सरकार करेगी विधान परिषद का गठन


मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अध्यक्षता में 17 मई, 2021को हुई कैबिनेट की बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार पश्चिम बंगाल सरकार विधान परिषद का गठन करेगी।

महत्वपूर्ण तथ्य: विधान परिषद की स्थापना के लिए, एक विधेयक को विधान सभा में पेश करना होता है और फिर राज्यपाल की मंजूरी की आवश्यकता होती है।

  • पश्चिम बंगाल विधान परिषद की स्थापना 1952 में हुई थी, लेकिन 1969 में संयुक्त मोर्चा सरकार द्वारा इसे समाप्त कर दिया गया था।

विधान परिषद: संसद में लोक सभा की तरह राज्य में विधान सभा निचला सदन होता है। विधान परिषद राज्य में उच्च सदन है और यह राज्य सभा की तरह एक स्थायी सदन है।

  • विधान परिषद के सदस्यों का कार्यकाल छ: साल का होता है और सदन के एक-तिहाई सदस्य हर दो साल बाद सेवानिवृत्त होते हैं।
  • भारतीय संविधान के अनुच्छेद 169 के तहत, संसद किसी राज्य में विधान परिषद का सृजन या इसकी समाप्ति कर सकती है, यदि उस राज्य की विधान सभा द्वारा विशेष बहुमत से इस आशय का प्रस्ताव पारित किया गया हो।
  • संविधान के अनुच्छेद 171 के अनुसार, विधान परिषद के कुल सदस्यों की संख्या राज्य विधान सभा के सदस्यों की कुल संख्या के एक-तिहाई से अधिक नहीं होगी, किंतु यह सदस्य संख्या 40 से कम नहीं होनी चाहिये।

विधान परिषद सदस्यों का चुनाव: इस सदन के एक- तिहाई सदस्य विधान सभा द्वारा, एक- तिहाई स्थानीय निकायों जैसे- नगरपालिका या अन्य स्थानीय अधिकारियों द्वारा; 1/12 सदस्य को ऐसे राज्य के स्नातकों द्वारा चुना जाता है, जिन्होंने तीन वर्ष पूर्व स्नातक किया हो; 1/12 सदस्यों को 3 वर्षों से अध्यापन कार्य में लगे शिक्षकों द्वारा; तथा लगभग 1/6 सदस्य राज्यपाल द्वारा मनोनीत किए जाते हैं।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

प्लाज्मा थेरेपी को कोविड-19 उपचार दिशा-निर्देशों से हटाया गया


इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की 17 मई, 2021 की एडवाइजरी के अनुसार, कोविड-19 के लिए अनुशंसित उपचार दिशा-निर्देशों से स्वस्थ हो चुके मरीजों के प्लाज्मा (convalescent plasma) के उपयोग को हटा दिया गया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: हालांकि पिछले साल आईसीएमआर द्वारा 400 मरीजों पर किये गए परीक्षण, जिसे प्लासिड परीक्षण (PLACID trial) कहा जाता है, में यह पाया गया था कि प्लाज्मा के उपयोग से कोई महत्वपूर्ण लाभ नहीं मिला था, फिर भी प्लाज्मा थेरेपी के ‘ऑफ लेबल' इस्तेमाल की सिफारिश की गई थी।

  • कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि इस तरह के प्लाज्मा के उपयोग से वायरस के नए चिंताजनक उत्परिवर्तन को सुगम बनाने में भी भूमिका हो सकती है।
  • हाल ही में, ब्रिटिश मेडिकल जर्नल, लैंसेट ने इस बात की पुष्टि करते हुए पुख्ता सबूत प्रकाशित किए कि प्लाज्मा कोविड-19 से अस्पताल में होने वाली मौतों को कम करने में प्रभावी नहीं है।

रक्त प्लाज्मा: प्लाज्मा रक्त का तरल भाग है। हमारे रक्त का लगभग 55% प्लाज्मा है, और शेष 45% लाल रक्त कोशिकाएं, श्वेत रक्त कोशिकाएं और प्लेटलेट्स हैं, जो प्लाज्मा में निलंबित हैं।

  • प्लाज्मा लगभग 92% पानी है। इसमें एल्ब्यूमिन, गामा ग्लोब्युलिन जैसे 7% महत्वपूर्ण प्रोटीन और 1% खनिज लवण, शर्करा, वसा, हार्मोन विटामिन भी होते हैं।
  • प्लाज्मा थेरेपी एक चिकित्सा प्रक्रिया है, जो एक स्वस्थ रोगी के रक्त का उपयोग संक्रमित व्यक्तियों पर एंटीबॉडी बनाने के लिए करती है।

सामयिक खबरें पर्यावरण

न्यू बिग 5 प्रोजेक्ट


  • 17 मई, 2021 को काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान के 'बिग फाइव' (Big Five) जानवरों में से दो ने कैमरे से शूटिंग के लिए ग्रह के 'न्यू बिग 5' (New Big 5) में जगह बनाई है।
  • महत्वपूर्ण तथ्य: 'न्यू बिग 5 प्रोजेक्ट' (New Big 5 project), दुनिया के 250 से अधिक वन्यजीव फोटोग्राफरों, संरक्षणवादियों और वन्यजीव चैरिटी की एक अंतरराष्ट्रीय पहल है, जिसमें पांच जानवरों को कैमरे से शूट करने के लिए नामित किया गया है। ये हाथी, ध्रुवीय भालू, गोरिल्ला, बाघ और शेर हैं।
  • इस वैश्विक सूची से ‘एक सींग वाला या भारतीय गैंडा’ गायब है।
  • काजीरंगा, पृथ्वी पर 55% से अधिक एक-सींग वाले गैंडों का निवास स्थल है। यहां हाथियों की एक बड़ी आबादी पाई जाती है और यह भारत में बाघों का सबसे अधिक घनत्व वाला स्थल है।
  • काजीरंगा के 'बिग फाइव' जानवरों में गैंडा, हाथी, बाघ, एशियाई जल भैंस और बारहसिंगा (swamp deer) शामिल हैं।
  • 'न्यू बिग 5 प्रोजेक्ट' का उद्देश्य दुनिया के वन्यजीवों के सामने आने वाले संकट के बारे में जागरूकता बढ़ाना है, जिसमें निवास स्थान के नुकसान, मानव-वन्यजीव संघर्ष, अवैध शिकार, अवैध वन्यजीव व्यापार और जलवायु परिवर्तन शामिल हैं।
  • 'न्यू बिग 5 प्रोजेक्ट' के संस्थापक ब्रिटिश फोटोग्राफर ग्रीम ग्रीन हैं। अप्रैल 2020 में लॉन्च के बाद से, 50,000 से अधिक वन्यजीव प्रेमियों ने अपने पसंदीदा जानवरों को कैमरे से शूट करने के लिए वोट किया है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

प्रतिष्ठित गणितज्ञ प्रो. एम एस नरसिम्हन का निधन


प्रतिष्ठित गणितज्ञ प्रो. एम एस नरसिम्हन का 16 मई, 2021 को निधन हो गया। वे 88 वर्ष के थे।

  • सीएस शेषाद्रि के साथ वे ‘नरसिम्हन-शेषाद्रि प्रमेय’ के लिए प्रसिद्ध थे, उन्होंने ‘अवकल ज्यामिति’ (Differential geometry) और ‘बीजगणितीय ज्यामिति’ (Algebraic geometry) में अग्रणी योगदान दिया था।
  • वे 2006 में विज्ञान के लिए 'किंग फैजल अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार' से सम्मानित होने वाले एकमात्र भारतीय थे।
  • वे 1982 से 1986 तक अंतरराष्ट्रीय गणितीय संघ (IMU) की कार्यकारी समिति के सदस्य और IMU के विकास और विनिमय आयोग (1986-94) के अध्यक्ष थे।
  • प्रोफेसर नरसिम्हन ‘द रॉयल सोसाइटी, लंदन’, ‘इंडियन एकेडमी ऑफ साइंसेज’ और 'द एकेडमी ऑफ साइंसेज फॉर द डेवलपिंग वर्ल्ड' (TWAS) के फेलो थे।
  • वे भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी (1988) के ‘श्रीनिवास रामानुजन पदक’ के प्राप्तकर्ता हैं। उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण (1990) और फ्रांस के राष्ट्रपति द्वारा 'शेवेलियर डी ल'ऑर्ड्रे डू मेरिट' (Chevalier de l'ordre du Merite) से सम्मानित किया गया था।
  • अन्य पुरस्कार और सम्मान: गणित के लिए TWAS पुरस्कार (1987), भारतीय विज्ञान कांग्रेस एसोसिएशन का सीवी रमन जन्म शताब्दी पुरस्कार (1994) तथा शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार (1975)।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप वेब पोर्टल/ऐप

भारतीय भाषा सीखने वाला एक ऐप बनाने हेतु एक इनोवेशन चैलेंज


भारत सरकार के नागरिक जुड़ाव मंच MyGov, ने 17 मई, 2021 को उच्च शिक्षा विभाग के साथ साझेदारी में 'भारतीय भाषा सीखने वाला एक ऐप बनाने हेतु एक इनोवेशन चैलेंज' (Innovation Challenge for creating an Indian Language Learning App) लॉन्च किया है।

उद्देश्य: एक ऐसा ऐप बनाना, जो क्षेत्रीय भाषा साक्षरता को बढ़ावा दे सके, जिससे देश के भीतर अधिक से अधिक सांस्कृतिक समझ पैदा की जा सके।

  • MyGov ने एक ऐप बनाने के लिए इनोवेशन चैलेंज शुरू किया है, जो व्यक्तियों को किसी भी भारतीय भाषा के सरल वाक्यों को सीखने और भाषा का कामकाजी स्तर का ज्ञान हासिल करने में सक्षम बनाएगा।
  • इनोवेशन चैलेंज 27 मई, 2021 को बंद हो जाएगा। ऐप के प्रोटोटाइप प्रस्तुतियों के मूल्यांकन के बाद, शीर्ष 10 टीमों को प्रस्तुतीकरण देने के लिए आमंत्रित किया जाएगा और शीर्ष 3 का चयन जूरी द्वारा किया जाएगा।
  • इन शीर्ष तीनों चयनित प्रतियोगियों को ऐप को बेहतर बनाने के लिए 20 लाख, 10 लाख और 5 लाख रुपये की राशि दी जाएगी।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस


17 मई

2021 का विषय/अभियान: 'चुनौतीपूर्ण समय में डिजिटल परिवर्तन को तेज करना' (Accelerating Digital Transformation in challenging times)

महत्वपूर्ण तथ्य: वर्ष 1969 से 17 मई को प्रतिवर्ष विश्व दूरसंचार दिवस मनाया जाता है। 1865 में इसी दिन अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ की स्थापना हुई थी और पहले अंतरराष्ट्रीय टेलीग्राफ कन्वेंशन पर हस्ताक्षर किए गए थे।

इस दिवस का उद्देश्य उन संभावनाओं को तलाशने के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करना है, जो इंटरनेट और अन्य सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों (ICT) के उपयोग से समाजों और अर्थव्यवस्थाओं को आगे ले जा सकती हैं।

खेल समाचार चर्चित खेल व्यक्तित्व

भारत के पूर्व दिग्गज हॉकी खिलाड़ी एम के कौशिक का निधन


ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता, भारत के पूर्व दिग्गज हॉकी खिलाड़ी व कोच एम के कौशिक का 8 मई, 2021 को कोविड-19 के कारण निधन हो गया। वे 66 वर्ष के थे।

  • 1980 ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता टीम के सदस्य रहे, कौशिक ने एक खिलाड़ी और कोच के रूप में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया था। अपने खेल के दिनों के बाद, कौशिक भारतीय महिला और पुरुष टीमों के मुख्य कोच रहे।
  • 2002 में, उन्हें भारत में कोचिंग के लिए सर्वोच्च सम्मान द्रोणाचार्य पुरस्कार दिया गया था। इससे पहले उन्हें 1998 में अर्जुन पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2021-22


भारत सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक के परामर्श से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी करने का निर्णय लिया है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड मई 2021 से सितंबर 2021 तक छ: चरणों में जारी किए जाएंगे।

महत्वपूर्ण तथ्य: बॉन्ड अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों (लघु वित्त बैंकों और भुगतान बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों जैसे- नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के माध्यम से बेचे जाएंगे।

  • निवेशक को कम से कम एक ग्राम सोने के लिए निवेश करना होगा।
  • कोई भी व्यक्ति और हिंदू अविभाजित परिवार अधिकतम चार किग्रा मूल्य तक का गोल्ड बॉन्ड खरीद सकता है। जबकि, ट्रस्ट और समान संस्थाओं के लिए खरीद की अधिकतम सीमा 20 किग्रा है।
  • बॉन्ड की अवधि 8 वर्ष की अवधि के लिए होगी और 5वें वर्ष के बाद अगली ब्याज भुगतान तिथियों पर निकास का विकल्प (exit option) होगा।
  • सरकार ने धातु सोना खरीदने के विकल्प के रूप में नवंबर 2015 में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना शुरू की थी। इस योजना का उद्देश्य फिजिकल गोल्ड (physical gold) की मांग को कम करना है।

पीआईबी न्यूज अंतरराष्ट्रीय

पहली ब्रिक्स रोजगार कार्यसमूह की बैठक


ब्रिक्स देशों के बीच पहली ब्रिक्स रोजगार कार्यसमूह की बैठक 11-12 मई, 2021 को वर्चुअल रूप में सुषमा स्वराज भवन, नई दिल्ली में आयोजित हुई।

महत्वपूर्ण तथ्य: श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा ने पहली ब्रिक्स रोजगार कार्यसमूह की बैठक की अध्यक्षता की। भारत ने इसी साल ब्रिक्स का अध्यक्ष पद संभाला है।

  • सामाजिक सुरक्षा समझौते के मुद्दे पर, सदस्य राष्ट्रों ने एक दूसरे के साथ बातचीत और चर्चा करने और समझौतों पर हस्ताक्षर करने की दिशा में आगे बढ़ने की प्रतिबद्धता की, जबकि अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) तथा अंतरराष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा एजेंसी (ISSA) ने इस तरह के समझौतों को अमली जामा पहनाने के लिए अपनी ओर से तकनीकी सहायता प्रदान करने की रजामंदी व्यक्त की।
  • सदस्य देशों ने बाद के चरण में 'सामाजिक सुरक्षा के लिए बहुपक्षीय रूपरेखा' तैयार करने पर सहमति जताई।
  • श्रम बाजार को आकार देने के मुद्दे पर सदस्य देशों ने ‘रोजगार’ और ‘कोविड-19 महामारी के दौरान जोखिम’ के मद्देनजर विभिन्न उपायों पर चर्चा की।
  • श्रम शक्ति में महिलाओं की भागीदारी पर, सदस्य देशों ने ‘लाभकारी, उत्पादक और सभ्य कार्यों’ में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने और ‘अनौपचारिक क्षेत्र’ की महिला श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा कवच प्रदान करने का संकल्प लिया।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

कोविशील्ड की दो खुराक के बीच का अंतर 12-16 सप्ताह तक बढ़ाया गया


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 13 मई, 2021 को कोविशील्ड वैक्सीन की पहली और दूसरी खुराक के बीच के अंतर को बढ़ाकर 12-16 सप्ताह करने की सिफारिश को स्वीकार कर लिया है। वर्तमान में कोविशिल्ड की दोनों खुराक के बीच अंतर 6-8 सप्ताह का है।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह निर्णय विशेष रूप से यूनाइटेड किंगडम से उपलब्ध रियललाइफ साक्ष्यों के आधार पर लिया गया है, जिसमें पता चला है कि अगर अंतराल तीन महीने या उससे अधिक था तो टीका 65-88% प्रभावी था।

  • डॉ. एन के अरोड़ा के नेतृत्व में 'कोविड कार्य समूह' ने कोविशील्ड वैक्सीन की दो खुराक के बीच अंतराल को 12-16 सप्ताह तक बढ़ाने की सिफारिश की, जबकि कोवाक्सिन टीके की खुराक के अंतराल में कोई बदलाव नहीं करने का सुझाव दिया।
  • पैनल ने यह भी सिफारिश की थी कि कोविड-19 से संक्रमित लोगों को रिकवरी के छ: महीने के बाद टीका लगाया जाना चाहिए और जिन लोगों को इलाज के दौरान प्लाज्मा मिला है, उन्हें कम से कम 12 सप्ताह के बाद टीका लगवाना चाहिए।
  • नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी के पॉल की अध्यक्षता में कोविड-19 के 'टीका प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह' (NEGVAC) द्वारा भी कोविड कार्य समूह की सिफारिश को स्वीकार कर लिया गया है।
  • यह दूसरी बार है जब स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा कोविशील्ड खुराक अंतराल को बढ़ाया गया है। मार्च में, बेहतर परिणामों के लिए राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों को अंतराल को 28 दिनों से बढ़ाकर 6-8 सप्ताह करने का निर्देश दिया गया था।

सामयिक खबरें पर्यावरण

धुआंरहित शवदाह प्रणाली


मई 2021 में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), रोपड़ ने एकगतिशील विद्युत शवदाह प्रणाली का एक मॉडल विकसित किया है, जो अपनी तरह की पहली तकनीक का उपयोग करने का दावा करता है, जिसमें लकड़ी का इस्तेमाल करने के बावजूद धुआंरहित शवदाह (smokeless cremation) होता है।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह शवदाह के लिए जरूरी लकड़ी की आधी मात्रा का ही इस्तेमाल करता है और दहन वायु प्रणाली के उपयोग के चलते यह पर्यावरण अनुकूल भी है।

  • यह बत्ती-स्टोव प्रौद्योगिकी (wick-stove technology) पर आधारित है, जिसमें जब बत्ती जलती है तो पीली चमकती है। इसे बत्तियों के ऊपर स्थापित दहन वायु प्रणाली की मदद से धुआंरहित नीली लौ (smokeless blue flame) में परिवर्तित किया जाता है।
  • शवदाह प्रणाली या भट्टी 1044 डिग्री सेल्सियस तक गर्म होता है, जो पूर्ण रोगाणुनाश सुनिश्चित करता है।
  • औद्योगिक परामर्श एवं प्रायोजित अनुसंधान एवं उद्योग सहभागिता (Industrial Consultancy and Sponsored Research and Industry Interaction- ICSR&II) के डीन आईआईटी प्रोफेसर डॉ. हरप्रीत सिंह ने इस प्रणाली को विकसित किया है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

प्रसिद्ध असमिया साहित्यकार और पत्रकार होमेन बोर्गोहिन का निधन


प्रसिद्ध असमिया साहित्यकार और पत्रकार होमेन बोर्गोहिन का 12 मई, 2021 को गुवाहाटी के एक अस्पताल में निधन हो गया। वे 88 वर्ष के थे।

  • होमेन असमिया दैनिक ‘नियोमिया बार्ता’ के प्रधान संपादक थे।
  • उन्होंने असम सिविल सेवा अधिकारी के रूप में करियर की शुरुआत की थी। बाद में वह पत्रकारिता में आ गए और ‘अमार असम’, ‘असम बाणी’, ‘नीलाचल’, ‘सूत्रधार’, ‘नागरिक’, ‘सतसोरी’ जैसे लोकप्रिय अखबारों और पत्रिकाओं में काम किया।
  • एक लेखक और स्तंभकार रहे बोर्गोहिन को 1978 में उनकी पुस्तक ’पिता-पुत्र’ के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, जो उन्होंने देश में बढ़ते धार्मिक और सामाजिक असहिष्णुता के विरोध में 2015 में वापस लौटा दिया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

देश के पूर्व अटॉर्नी जनरल सोली सोराबजी का निधन


भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल और जाने-माने न्यायविद सोली सोराबजी का 30 अप्रैल, 2021 को कोरोना संक्रमण के कारण निधन हो गया। वे 91 वर्ष के थे।

  • सोली सोराबजी पहले 1989 से 1990 तक और उसके बाद 1998 से 2004 तक अटॉर्नी जनरल रहे थे।
  • उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1953 में बॉम्बे हाई कोर्ट से की थी। 1971 में सोली को वरिष्ठ अधिवक्ता नामित किया गया था।
  • 2002 में, उन्हें देश के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप कला/संस्कृति

भारत- मंगोलिया सांस्कृतिक संबंध


संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल और मंगोलियाई संस्कृति मंत्री चिनबैट नोमिन के बीच 13 मई, 2021 को वर्चुअल माध्यम में एक बैठक का आयोजन किया गया।

  • दोनों देशों की साझा विरासत को और मजबूती प्रदान करने के लिए, 2020-2021 से शुरू होने वाली 'तिब्बती बौद्ध धर्म' के अध्ययन के लिए मंगोलियाई लोगों को केंद्रीय बौद्ध अध्ययन संस्थान, लेह और केंद्रीय तिब्बती अध्ययन विश्वविद्यालय, वाराणसी, वाराणसी के विशेष संस्थानों में अध्ययन करने के लिए 10 प्रतिबद्ध ‘भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद छात्रवृत्तियां’ आवंटित की गई हैं।
  • भारत और मंगोलिया के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम (सीईपी) वर्ष 2023 तक जारी रहेंगे।
  • भारत ने मंगोलिया स्थित ‘गंदन मठ’ में बौद्ध पांडुलिपियों के डिजिटलीकरण के लिए प्रतिबद्धता दोहराई; भारत वहां ‘संग्रहालय-सह-पुस्तकालय’ स्थापित करने में सहायता प्रदान करने के लिए मंगोलिया के अनुरोध पर भी विचार करेगा।
  • संस्कृति मंत्रालय द्वारा मंगोलिया में प्रमुख बौद्ध केन्द्रों में वितरण के लिए अगले वर्ष तक पवित्र मंगोलियाई कंजूर (प्रत्येक 108 खंड) के लगभग 100 सेटों का पुन:मुद्रण कार्य पूरा करने की संभावना है।
  • मंगोलियाई कंजूर(Mongolian Kanjur) बौद्ध धर्म का ग्रंथ है, जिसे मंगोलिया में सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक ग्रंथ माना जाता है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

अंतरराष्ट्रीय प्रकाश दिवस


16 मई

महत्वपूर्ण तथ्य: 1960 में भौतिकविद् और इंजीनियर थियोडोर मैमन द्वारा लेजर के पहले सफल संचालन की वर्षगांठ के अवसर पर यह दिवस मनाया जाता है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

शांति से एक साथ रहने का अंतरराष्ट्रीय दिवस


16 मई

महत्वपूर्ण तथ्य: 2017 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने शांति, सहिष्णुता, समावेशन, समझ और एकजुटता को बढ़ावा देने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के प्रयासों को नियमित रूप से संगठित करने हेतु यह दिवस मनाने की घोषणा की।

इस दिवस का उद्देश्य शांति, एकजुटता और सद्भाव की एक स्थायी दुनिया का निर्माण करने के लिए, मतभेदों और विविधता में एकजुट होकर, एक साथ रहने और कार्य करने की इच्छा को बनाए रखना है।

राज्य समाचार पंजाब

मलेरकोटला पंजाब का 23वां जिला


  • पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 14 मई, 2021 को ईद-उल-फितर के अवसर पर मलेरकोटला को राज्य का 23वां जिला घोषित किया। मलेरकोटला शहर में मुस्लिम बहुल आबादी है।
  • शुरू में नव निर्मित जिले में मलेरकोटला और अहमदगढ़ के उप-मंडलों के साथ-साथ अमरगढ़ की उप-तहसील को भी शामिल किया जाएगा।
  • जनगणना के बाद मलेरकोटला जिले के अधिकार क्षेत्र के तहत गांवों को लाने की प्रक्रिया बाद में शुरू होगी।
  • इतिहास: मलेरकोटला की स्थापना 1454 में अफगानिस्तान के शेख सदरुद्दीन-ए- जहां द्वारा की गई थी। बाद में मलेरकोटला राज्य की स्थापना 1657 में बायजिद खान द्वारा की गई थी।
  • मलेरकोटला को बाद में पटियाला और पूर्वी पंजाब राज्य संघ (PEPSU) बनाने के लिए आसपास की अन्य रियासतों के साथ मिला दिया गया।
  • 1956 में राज्यों के पुनर्गठन के दौरान, तत्कालीन मलेरकोटला राज्य का क्षेत्र पंजाब राज्य का हिस्सा बन गया।

खेल समाचार चर्चित खेल व्यक्तित्व

हॉकी खिलाड़ी रविंदर पाल सिंह का निधन


1980 के मास्को ओलंपिक विजेता टीम के सदस्य रहे हॉकी खिलाड़ी रविंदर पाल सिंह का कोविड-19 के कारण 8 मई, 2021 को लखनऊ में निधन हो गया। वे 60 वर्ष के थे।

  • 1980 के मास्को ओलंपिक और 1984 के लॉस एंजिल्स ओलंपिक में खेलने के अलावा, सिंह ने कई शीर्ष अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों 1980 और 1983 में कराची में चैंपियंस ट्रॉफी, 1982 में मुंबई में विश्व कप, 1982 में कराची में एशिया कप, भारत-पाकिस्तान टेस्ट शृंखला और 1980 में मलेशियाई चतुष्कोणीय शृंखला में भारत का प्रतिनिधित्व किया था।
  • सिंह ने 1979 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

सस्ते एवं मध्यम आय वाले आवास के लिए स्पेशल विंडो योजना


भारत सरकार की ‘सस्ते एवं मध्यम आय वाले आवास के लिए स्पेशल विंडो (स्वामिह) योजना’ (Special Window for Affordable & Mid-Income Housing- SWAMIH) द्वारा अपनी पहली आवासीय परियोजना पूरी किये जाने के साथ केन्द्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने 13 मई, 2021 को वर्चुअल माध्यम से घर खरीदने वालों को कब्जा सौंपा।

महत्वपूर्ण तथ्य: उपनगरीय मुंबई में स्थित आवासीय परियोजना - रिवाली पार्क, भारत की पहली ऐसी आवासीय परियोजना थी, जिसे SWAMIH फंड के तहत धन प्राप्त हुआ था।

  • SWAMIH फंड का शुभारंभ वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा नवंबर 2019 में किया गया था।
  • ‘रिवाली पार्क विंटरग्रीन्स’ SWAMIH फंड द्वारा किया गया पहला निवेश है और यह पूरी होने वाली पहली परियोजना भी है।
  • अपनी स्थापना के बाद से डेढ़ वर्षों के छोटे से अंतराल में, स्वामिह निवेश फंड (SWAMIH Investment Fund) आज भारत की सबसे बड़ी निजी इक्विटी टीमों में से एक बन गई है और इसने कोविड -19 से जुड़े प्रतिबंधों के बावजूद सराहनीय काम किया है।
  • इस फंड ने अब तक 72 परियोजनाओं को अपनी अंतिम मंजूरी दी है, जो 44,100 घरों के निर्माण कार्य को पूरा करेगी, जबकि 132 परियोजनाओं को प्रारंभिक मंजूरी मिली है, जो अतिरिक्त 72,500 घरों के निर्माण कार्य को पूरा करेगी। इस प्रकार, यह कोष कुल 1,16,600 घरों के निर्माण को पूरा करने का लक्ष्य बना रहा है।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

वृहत क्षेत्र प्रमाणीकरण योजना


27 अप्रैल, 2021 को भारत सरकार ने ‘वृहत क्षेत्र प्रमाणीकरण योजना’ (Large Area Certification scheme) के तहत केंद्र-शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार के ‘कार निकोबार और द्वीपों के समूह नैनकोवरी’ (Car Nicobar and Nancowry group of islands) के 14,491 हेक्टेयर क्षेत्र को जैविक प्रमाणपत्र दिया।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह जैविक प्रमाणपत्र हासिल करने वाला पहला वृहत संस्पर्शी क्षेत्र (large contiguous territory) बन गया गया है।

  • कार निकोबार और द्वीपों के समूह नैनकोवरी पारंपरिक रूप से जैविक क्षेत्र के रूप में जाने जाते हैं। प्रशासन ने इन द्वीपों में आनुवंशिक रूप से संशोधित बीजों के किसी भी रासायनिक बिक्री, खरीद और उपयोग पर भी प्रतिबंध लगा दिया है।
  • आधुनिक कृषि पद्धतियों का विस्तार बड़े क्षेत्रों में होने के बावजूद, भारत में अभी भी पहाड़ियों, जनजातीय जिलों, रेगिस्तान और वर्षा वाले क्षेत्रों में बड़े संस्पर्शी क्षेत्र हैं, जो रासायनिक खाद्य के उपयोग से मुक्त हैं।
  • ‘कृषि और किसान कल्याण विभाग’ द्वारा अपनी प्रमुख योजना ‘परंपरागत कृषि विकास योजना’ (PKVY) के तहत ऐसे क्षेत्रों में एक जैविक प्रमाणीकरण सहायता योजना ‘वृहत क्षेत्र प्रमाणीकरण योजना’ शुरू की गई है।
  • वृहत क्षेत्र प्रमाणीकरण के तहत, क्षेत्र के प्रत्येक गांव को एक क्लस्टर/समूह के रूप में माना जाता है।
  • भारत में अब 30 लाख हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र जैविक प्रमाणीकरण के तहत पंजीकृत हैं और धीरे-धीरे अधिक से अधिक किसान इस मुहिम में शामिल हो रहे हैं।

पीआईबी न्यूज पर्यावरण

‘पायरासोल’ परियोजना


23 अप्रैल, 2021 को चेन्नई में, एकीकृत सौर ड्रायर और पायरोलिसिस पायलट (Integrated Solar Dryer and Pyrolysis pilot) संयंत्र की आधारशिला रखी गई, जो इंडो-जर्मन परियोजना ‘पायरासोल’ (Project Pyrasol) का हिस्सा है।

महत्वपूर्ण तथ्य: इसका शुभारंभ स्मार्ट शहरों के शहरी जैविक कचरे को बायोचार और ऊर्जा में बदलने के लिए किया गया है।

यह ‘पायरासोल’ परियोजना, इंडो-जर्मन साइंस एंड टेक्नोलॉजी सेंटर (Indo-German Science & Technology Centre) द्वारा सीएसआईआर- केंद्रीय चमड़ा अनुसंधान संस्थान (CLRI) को प्रदान की गई थी।

परियोजना अंततः भारतीय स्मार्ट शहरों के रेशेदार कार्बनिक अपशिष्ट ( Fibrous Organic Waste) और सीवेज कीचड़ (Sewage Sludge) के संयुक्त प्रसंस्करण के लिए प्रौद्योगिकी विकास के साथ-साथ ऊर्जा रिकवरी, कार्बन प्रच्छादन (carbon sequestration) और पर्यावरण सुधार से संबंधित स्वच्छ और अत्यधिक मूल्यवान बायोचार को बढ़ावा देगी।

‘पायरासोल’ परियोजना भारतीय स्मार्ट शहरों के साथ-साथ अन्य शहरी केंद्रों में एकीकृत और संवादात्मक दृष्टिकोण के साथ शहरी कचरे के संग्रह, उपचार और निपटान प्रणालियों के प्रबंधन और आयोजन पर केन्द्रित है।

इंडो-जर्मन साइंस एंड टेक्नोलॉजी सेंटर: इसकी स्थापना भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) और जर्मन सरकार की फेडरल मिनस्ट्री ऑफ एजुकेशन एंड रिसर्च द्वारा की गई थी।

इसका उद्देश्य भारत-जर्मन की अनुसंधान और प्रौद्योगिकी नेटवर्किंग का उपयोग करते हुए अनुप्रयुक्त अनुसंधान और प्रौद्योगिकी विकास एवं उद्योग में भागीदारी की सुविधा प्रदान करने पर जोर देना है।

यह अपने प्रमुख कार्यक्रम ‘2+2 परियोजनाओं’ के माध्यम से, भारत और जर्मनी से अनुसंधान और अकादमिक संस्थानों एवं सार्वजनिक/निजी उद्योगों की क्षमता को समन्वित करके नवाचार केंद्रित अनुसंधान और विकास परियोजनाओं को उत्प्रेरित करता है।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

इजरायल की आयरन डोम वायु रक्षा प्रणाली


इजरायल और फिलिस्तीन के बीच जारी संघर्ष में दोनों पक्षों द्वारा हवाई हमले और रॉकेट हमले किए गए हैं। 11 मई, 2021 को गाजा पट्टी से दागे जाने वाले रॉकेटों को ‘इजरायल की आयरन डोम वायु रक्षा प्रणाली’ (Israeli Iron Dome air defence system) द्वारा बीच में ही रोक दिया गया।

आयरन डोम क्या है? यह एक कम दूरी की, जमीन से हवा में मार करने वाली, वायु रक्षा प्रणाली है, जो एक रडार और तामिर इंटरसेप्टर मिसाइल शामिल से लैस है।

  • यह प्रणाली इजरायल पर हमला करने वाली मिसाइलों या रॉकेटों को ट्रैक और बेअसर कर देती है। इसका उपयोग रॉकेट, तोपखाने और मोर्टार के साथ-साथ विमान, हेलीकॉप्टर और मानव रहित हवाई वाहनों के प्रतिरोध के लिए किया जाता है।
  • 2006 में इजरायल-लेबनान युद्ध में हिजबुल्लाह द्वारा इजरायल में हजारों रॉकेट दागे जाने के बाद, इजरायल ने इस नई वायु रक्षा प्रणाली की घोषणा की थी।
  • इसे इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज और राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम्स द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। आयरन डोम रक्षा प्रणाली 2011 में तैनात की गई।

कार्य प्रणाली: आयरन डोम में तीन मुख्य प्रणालियाँ होती है। इसमें, आने वाले किसी भी खतरे की सूचना देने और उसका ट्रैक करने के लिए एक ‘रडार’; एक युद्ध प्रबंधन और हथियार नियंत्रण प्रणाली (battle management and weapon control system- BMC); तथा एक ‘मिसाइल फायरिंग यूनिट’ लगी होती है।

  • आयरन डोम वायु रक्षा प्रणाली, दिन-रात और सभी मौसम में कार्य करने में सक्षम है।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

वर्ष 2020 में वैश्विक सैन्य व्यय के रुझानों पर रिपोर्ट


26 अप्रैल, 2021 को ‘स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट’ (SIPRI) द्वारा ‘वर्ष 2020 में वैश्विक सैन्य व्यय के रुझानों पर रिपोर्ट’ (Report on trends in global military expenditure in 2020) जारी की गई।

महत्वपूर्ण तथ्य: कुल मिलाकर, पिछले वर्ष वैश्विक सैन्य-व्यय बढ़कर 1981 बिलियन डॉलर हो गया, जोकि वर्ष 2019 के सैन्य व्यय से 2.6% अधिक है।

  • वर्ष 2020 में, सबसे बड़े पाँच सैन्य व्ययकर्ता क्रमशः संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, भारत, रूस और यूनाइटेड किंगडम थे। कुल वैश्विक सैन्य व्यय का 62% संयुक्त रूप से इन्हीं देशों द्वारा किया गया था।
  • अमेरिका, चीन और भारत ने 2019 की तुलना में 2020 में महामारी वर्ष के दौरान भी अपने सैन्य व्यय में वृद्धि दर्ज की। 2020 में अमेरिका ने कुल 778 बिलियन डॉलर, चीन ने 252 बिलियन डॉलर और भारत ने 72.9 बिलियन डॉलर का सैन्य व्यय किया।
  • 2020 में, संयुक्त राज्य अमेरिका का सैन्य व्यय उसके सकल घरेलू उत्पाद का 3.7% था, जबकि चीन और भारत का सैन्य व्यय उसके सकल घरेलू उत्पाद का क्रमशः 1.7% और 2.9% था।
  • स्वीडन स्थित, स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI), युद्ध तथा संघर्ष, युद्धक सामग्रियों, हथियार नियंत्रण तथा निरस्त्रीकरण के क्षेत्र में अनुसंधान के लिए समर्पित एक स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय संस्थान है। इसकी स्थापना 1966 में की गई थी।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

टाइम्स ग्रुप की अध्यक्ष इंदु जैन का निधन


टाइम्स ग्रुप की अध्यक्ष इंदु जैन का 13 मई, 2021 को कोविड से संबंधित जटिलताओं के कारण निधन हो गया। वे 84 वर्ष की थीं।

  • इंदु जैन ने 1999 में बेनेट, कोलमैन एंड कंपनी लिमिटेड (टाइम्स ग्रुप) के मालिक अपने पति अशोक जैन की मृत्यु के बाद कंपनी के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला था।
  • टाइम्स ग्रुप में टाइम्स नाउ, मिरर नाउ, मूवीज नाउ, जूम और रोमेडी नाउ जैसे समाचार और मनोरंजन चैनलों के अलावा टाइम्स ऑफ इंडिया, नवभारत टाइम्स और इकोनॉमिक टाइम्स समाचार पत्र शामिल हैं।
  • उन्होंने 2000 में ‘द टाइम्स फाउंडेशन’ की स्थापना की थी। यह सामुदायिक सेवाएं प्रदान करता है और चक्रवात, भूकंप, बाढ़, महामारी और अन्य संकटों के दौरान सहायता प्रदान करने के लिए ‘टाइम्स सहायता फंड’ चलाता है।
  • वे भारत में महिलाओं के बीच उद्यमशीलता और पेशेवर उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए 1983 में स्थापित फिक्की महिला संगठन (FLO) की संस्थापक अध्यक्ष थीं।
  • वे भारतीय ज्ञानपीठ ट्रस्ट की अध्यक्ष भी थीं, जो प्रतिष्ठित ज्ञानपीठ पुरस्कार प्रदान करता है। उन्हें 2016 में पद्म भूषण सहित कई सम्मान से नवाजा गया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस


12 मई

2021 का विषय/अभियान: 'नर्सेज: ए वॉयस टू लीड - ए विजन फॉर फ्यूचर हेल्थकेयर' (Nurses: A Voice to Lead - A vision for future healthcare)।

महत्वपूर्ण तथ्य: आधुनिक नर्सिंग की संस्थापक फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्म दिन की वर्षगांठ तथा नर्सों द्वारा समाज में किए गए योगदान के उपलक्ष्य में हर साल 12 मई को यह दिवस मनाया जाता है। इस दिवस की शुरुआत 1965 में 'इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स' (ICN) द्वारा की गई थी।

एक नर्स होने के अलावा, नाइटिंगेल एक समाज सुधारक और एक सांख्यिकीविद् थीं। उन्होंने क्रीमिया युद्ध के दौरान नर्सों के प्रबंधक और प्रशिक्षक के रूप में अपने योगदान के लिए प्रसिद्धि हासिल की थी।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस


15 मई

2021 का विषय/अभियान: 'परिवार और नई प्रौद्योगिकियां' (Families and New Technologies)।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस परिवारों से संबंधित मुद्दों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने और परिवारों को प्रभावित करने वाली सामाजिक, आर्थिक और जनसांख्यिकीय प्रथाओं के ज्ञान को बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है।

1993 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक प्रस्ताव में हर साल 15 मई को अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस के रूप में मनाये जाने का निर्णय लिया था।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना 'राष्ट्रीय उन्नत रसायन बैट्री भंडारण कार्यक्रम'


12 मई, 2021 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारी उद्योग मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना ‘राष्ट्रीय उन्नत रसायन बैट्री भंडारण कार्यक्रम’ [PLI Scheme National Programme on Advanced Chemistry Cell (ACC) Battery Storage] को मंजूरी दे दी है।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस योजना के तहत 50 गीगावाट घंटा उन्नत रसायन सेल (ACC) और पांच गीगावाट घंटा की विशिष्ट ACC बैट्री की विनिर्माण क्षमता प्राप्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसकी लागत 18,100 करोड़ रुपये है।

  • गीगावाट घंटा का अर्थ एक अरब वॉट ऊर्जा प्रति घंटा निर्माण करना है।
  • ACC उन्नत भंडारण प्रौद्योगिकियों की नई पीढ़ी है, जो विद्युत ऊर्जा को या तो विद्युत रासायनिक या रासायनिक ऊर्जा के रूप में संग्रहीत कर सकते हैं और इसे आवश्यकतानुसार पुन: विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित कर सकते हैं।
  • योजना के तहत ACC बैट्री निर्माण से विद्युत चालित वाहन (ईवी) को प्रोत्साहन मिलेगा और पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता कम होगी, जिसके कारण 2,00,000 करोड़ रुपये से 2,50,000 करोड़ रुपये की बचत होगी।
  • एसीसी बैट्री भंडारण निर्माण परियोजनाओं में लगभग 45,000 करोड़ रुपये का सीधा निवेश होगा तथा हर वर्ष लगभग 20,000 करोड़ रुपये का आयात बचेगा।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

विधिक माप-पद्धति (पैक की हुई वस्तुएं) नियम 2011


केंद्र सरकार ने 30 अप्रैल, 2021 को विधिक माप-पद्धति (पैकेजिंग नियम 2011) के तहत मंजूरी के लिए शर्तों में ढील देकर महत्वपूर्ण चिकित्सा उपकरणों के आयात को आसान बनाया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: विधिक माप-पद्धति (पैक की हुई वस्तुएं), नियम 2011 के अंतर्गत, आयात करने से पहले अनुमोदन प्राप्त करना अनिवार्य है।

  • लेकिन, कोविड-19 महामारी की स्थिति को देखते हुए और चिकित्सा उपकरणों की मांग को पूरा करने के लिए भारत सरकार के उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा चिकित्सा उपकरणों के आयातकों को तीन महीने के लिए, कुछ निश्चित चिकित्सा उपकरणों के आयात की अनुमति दी गई है।

विधिक माप-पद्धति अधिनियम 2009: विधिक माप-पद्धति अधिनियम 2009 (Legal Metrology Act 2009) का प्रबंधन उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा किया जाता है।

  • यह अधिनियम, मापक और माप उपकरणों पर वैधानिक अनिवार्यताओं को लागू करने का प्रावधान करता है।
  • विधिक माप-पद्धति का उद्देश्य, तौल और माप की सटीकता एवं सुरक्षा की दृष्टि से सार्वजनिक गारंटी सुनिश्चित करना है।

अन्य तथ्य: विधिक माप-पद्धति (पैक की हुई वस्तुएं), नियम 2011 मुख्य रूप से यह सुनिश्चित करने के लिए है, कि उपभोक्ता पूर्व-पैक वस्तुओं को खरीदने से पहले इन पर लिखी आवश्यक घोषणाओं के बारे में पढ़े और सही विकल्प चुनने में सक्षम हो।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

देहरादून और मसूरी के बीच हवाई यात्री रोपवे प्रणाली


12 मई, 2021 को केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने देहरादून और मसूरी के बीच हवाई यात्री रोपवे प्रणाली के निर्माण हेतु मसूरी स्थित भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी) की 1500 वर्ग मीटर भूमि को उत्तराखंड सरकार को हस्तांतरित करने को अपनी मंजूरी दे दी हैI

महत्वपूर्ण तथ्य: प्रस्तावित रोपवे 5580 मीटर लंबाई का मोनो-केबल रोपवे है, जो सार्वजनिक निजी भागेदारी (पीपीपी) के तहत बनाया जाएगाI

इसका निचला टर्मिनल स्टेशन देहरादून के पुर्कुल गांव में होगा और ऊपरी टर्मिनल स्टेशन लाइब्रेरी, मसूरी में होगाI

285 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाले इस रोपवे की ढुलाई क्षमता एक दिशा से 1000 यात्री प्रति घंटा होगीI

इसके अतिरिक्त, इस परियोजना से 350 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलने के साथ ही 1500 से अधिक लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगाI

पीआईबी न्यूज अंतरराष्ट्रीय

भारत और कतर समझौता


केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 12 मई, 2021 को ‘इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया’ (ICAI) और ‘कतर फाइनेंशियल सेंटर अथॉरिटी’ (QFCA) के बीच हुए समझौता ज्ञापन (एमओयू) को स्वीकृति प्रदान की।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस एमओयू से कतर में लेखांकन पेशे और उद्यमशीलता आधार को मजबूत बनाने के उद्देश्य से मिलकर काम करने के लिए संस्थानों के बीच सहयोग बढ़ेगा।

कार्यान्वयन रणनीति और लक्ष्य: ICAI, QFCA के साथ मिलकर कतर में एक विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से स्थानीय पेशेवर, उद्यमी और विद्यार्थियों को शिक्षित एवं तैयार करेगा।

ICAI और QFCA परस्पर सहमति के आधार पर राउंडटेबल, नेटवर्किंग कार्यक्रमों आदि के आयोजन के द्वारा कतर में भारतीय कारोबारियों के लिए अवसर तलाशने के लिए मिलकर काम करेंगे।

कतर फाइनेंशियल सेंटर अथॉरिटी: QFCA एक स्वतंत्र वैधानिक संस्था है, जो कतर में विश्व स्तरीय वित्तीय और व्यावसायिक केन्द्र के रूप में ‘कतर फाइनेंशियल सेंटर’ के विकास और प्रोत्साहन के लिए जिम्मेदार है।

अन्य तथ्य: ICAI भारत की संसद द्वारा पारित अधिनियम ‘द चार्टर्ड अकाउंटेंट्स एक्ट, 1949’ के तहत स्थापित एक सांविधिक निकाय है और भारत में चार्टर्ड अकाउंटेंसी व्यवसाय को नियंत्रित करता है। ICAI की एक सक्रिय इकाई दोहा, कतर में है, जिसकी स्थापना वर्ष 1981 में की गई थी।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

साइबर अपराध स्वयंसेवक कार्यक्रम


केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि, ‘पुलिस’ संविधान की सातवीं अनुसूची के तहत एक ‘राज्य का विषय’ है, इसलिए वह ‘साइबर अपराध स्वयंसेवक कार्यक्रम’(cybercrime volunteer programme) के तहत नामांकित होने वाले स्वयंसेवकों की केंद्रीकृत सूची नहीं बनाता है।

महत्वपूर्ण तथ्य: गृह मंत्रालय ने कहा कि इस बारे में, संबंधित राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से सीधे जानकारी मांगी जा सकती है।

साइबर अपराध स्वयंसेवक कार्यक्रम: भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (Indian Cyber Crime Coordination Centre- I4C) द्वारा देश की सेवा करने का जूनून रखने वाले नागरिकों को एक साथ एक मंच पर लाने और देश में साइबर अपराध के खिलाफ लड़ाई में योगदान करने हेतु ‘साइबर अपराध स्वयंसेवी कार्यक्रम’ की परिकल्पना की गई है।

  • संबंधित राज्य / संघ शासित क्षेत्रों द्वारा, आवश्यकतानुसार, स्वयंसेवकों को पंजीकृत और उनकी सेवाओं का उपयोग किया जाता है।

अन्य तथ्य: भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) की स्थापना साइबर अपराध के खिलाफ लड़ाई में राष्ट्रीय स्तर पर एक नोडल बिंदु के रूप में कार्य करने के लिए गृह मंत्रालय (MHA) के तहत की गई है। I4C की स्थापना की योजना 415.86 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के साथ अक्टूबर 2018 में अनुमोदित की गई थी।

सामयिक खबरें पर्यावरण

वैश्विक वन लक्ष्य रिपोर्ट 2021


संयुक्त राष्ट्र के ‘आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग’ द्वारा 26 अप्रैल, 2021 को ‘वैश्विक वन लक्ष्य रिपोर्ट 2021’ (The Global Forest Goals Report 2021) जारी की गई।

महत्वपूर्ण तथ्य: रिपोर्ट ‘संयुक्त राष्ट्र की वनों के लिए रणनीतिक योजना 2030' (United Nations Strategic Plan for Forests 2030) के भीतर निहित छ: वैश्विक वन लक्ष्यों और उनके 26 संबद्ध उद्देश्यों को प्राप्त करने की दिशा में प्रगति का प्रारंभिक अवलोकन प्रदान करती है।

रिपोर्ट के प्रमुख निष्कर्ष: रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी ने देशों को उनके वनों को प्रबंधित करने में आने वाली चुनौतियों को बढ़ा दिया है।

  • वनों पर निर्भर आबादी को नौकरी-खोने, आय में कमी, बाजारों और सूचना तक पहुँच में कमी तथा कई महिलाओं और युवाओं को मौसमी रोजगार में कमी का सामना करना पड़ा है।
  • कोविड-19 की वजह से कई जिंदगियाँ और आजीविकाएं खत्म हो चुकी हैं, अत्यधिक गरीबी, असमानता और खाद्य असुरक्षा की स्थितियां भी उत्पन्न हुई हैं और इसने ‘हमारे इच्छित भविष्य’ (Future We Want) को हमारी पहुंच से और दूर कर दिया है।
  • कई वन आश्रित आबादी, विशेष रूप से दूरदराजया दुर्गम स्थानों में रहने वाले लोगों को स्वास्थ्य सेवा तक पहुंचने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है।
  • अनुमान के अनुसार वर्ष 2020 में, विश्व सकल उत्पाद में लगभग 4.3% तक की गिरावट हुई है। यह वैश्विक महामंदी के बाद से वैश्विक उत्पादन में सबसे तीव्र संकुचन है।
  • अनुमानित 1.6 बिलियन लोग, या वैश्विक जनसंख्या का 25%, अपनी निर्वाह आवश्यकताओं, आजीविका, रोजगार और आय के लिए वनों पर निर्भर हैं।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

वयोवृद्ध उर्दू समीक्षक प्रोफेसर शमीम हनफी का निधन


  • वयोवृद्ध उर्दू समीक्षक, लेखक और कवि, प्रोफेसर शमीम हनफी का 6 मई, 2021 को नई दिल्ली में निधन हो गया। वे 82 वर्ष के थे।
  • प्रोफेसर हनफी जामिया मिलिया इस्लामिया के साथ प्रोफेसर एमेरिटस के रूप में जुड़े थे।
  • उर्दू साहित्य में आधुनिकतावादी आंदोलन के समर्थक, प्रोफेसर हनफी ने साहित्यिक आलोचना, बच्चों के लिए नाटकों और पुस्तकों पर कई किताबें लिखीं।
  • उन्होंने अबुल कलाम आजाद की पुस्तक 'इंडिया विन्स फ्रीडम' (India Wins Freedom) का भी अनुवाद किया।
  • उन्हें 2015 में भारतीय ज्ञानपीठ द्वारा प्रथम ज्ञानगरिमा मानद अलंकार पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्हें मौलाना अबुल कलाम आजाद पुरस्कार, दिल्ली का उर्दू अकादमी पुरस्कार और गालिब पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप समझौते/संधि

ट्राइफेड और द लिंक फंड के बीच एमओयू


29 अप्रैल, 2021 को ट्राइफेड ने "भारत में जनजातीय परिवारों की टिकाऊ आजीविका" संबंधी एक परियोजना पर सहयोग के लिए जनहित में कार्यरत संस्था ‘द लिंक फंड’ (The LINK Fund) के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं।

उद्देश्य: जनजातीय समूहों में अति गरीबी को दूर करना और जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों को कम करना।

इसके अंतर्गत दोनों संगठन साथ मिलकर जनजातीय समूहों के विकास और उनके द्वारा निर्मित किए जा रहे उत्पादों में गुण संवर्धन हेतु मदद उपलब्ध कराकर रोजगार सृजन, टिकाऊ आजीविका के लिए कार्य करने के साथ-साथ उनकी आय बढ़ाने हेतु मूल्य संवर्धन, कौशल प्रशिक्षण और सूक्ष्म वन उत्पादों के लिए गुण संवर्धन, उनके द्वारा तैयार किए जा रहे वन उत्पादों में विविधिकरण के लिए तकनीकी हस्तक्षेप से सहायता उपलब्ध कराएंगे।

‘द लिंक फंड’ संस्था का मुख्यालय स्विट्जरलैंड के जेनेवा में स्थित है, जो अत्यंत पिछड़े समुदायों में गरीबी उन्मूलन तथा जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों से बचाने के लिए काम करती है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस


11 मई

2021 का विषय/अभियान: एक सतत भविष्य के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी (Science and technology for a sustainable future)।

महत्वपूर्ण तथ्य: देश में नवाचारों और प्रौद्योगिकी उत्कृष्टता की उपलब्धियों के स्मरण में हर साल यह दिवस मनाया जाता है। इस दिन का ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य है क्योंकि 11 मई, 1998 को भारत ने पोखरण में सफलतापूर्वक परमाणु परीक्षण किया था।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग प्राधिकरण द्वारा कंपनियों के लिए अनंतिम डेटाबेस का प्रकाशन


राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग प्राधिकरण (NFRA) उन कंपनियों और लेखा परीक्षकों का एक सत्यापित एवं सटीक डेटाबेस तैयार करने की प्रक्रिया में है, जो NFRA के नियामकीय दायरे में आते हैं।

महत्वपूर्ण तथ्य: NFRA का गठन उन कंपनियों द्वारा किए जाने वाले लेखांकन और लेखा परीक्षण मानकों (Accounting and Auditing Standards) के अनुपालन पर करीबी नजर रखने के लिए किया गया है, जिन्हें लोक हितकारी संस्थाओं (Public Interest Entities) के रूप में वर्णित किया जा सकता है। इस समूह में सभी सूचीबद्ध कंपनियां और बड़ी गैर- सूचीबद्ध कंपनियां शामिल हैं।

  • डेटाबेस को तैयार करने में प्राथमिक डेटा स्रोत की पहचान एवं सत्यापन करना और विभिन्न स्रोतों से डेटा (जैसे कि कंपनी पहचान संख्या जो अत्यंत प्रभावकारी है) का मिलान करना शामिल है।
  • NFRA द्वारा 31 मार्च, 2019 तक कंपनियों और उनके लेखा परीक्षकों के अनंतिम डेटा बेस को संकलित किया गया है। इसमें लगभग 6,500 कंपनियां शामिल हैं।
  • राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग प्राधिकरण कंपनी अधिनियम की धारा 132 के तहत गठित की गई एक नियामकीय संस्था है।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

घरेलू अगरबत्ती उद्योग के लिए राष्ट्रीय बांस मिशन का एमआईएस मॉड्यूल


राष्ट्रीय बांस मिशन ने 11 मई, 2021 को प्रबंधन सूचना प्रणाली (एमआईएस) का शुभारंभ किया, जो अगरबत्ती उत्पादन से जुड़ी सभी सूचनाओं का एक मंच होगा।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस पर अगरबत्ती उत्पादन इकाइयों के बारे में सूचना के साथ ही अगरबत्ती बनाने के लिए कच्चे माल की उपलब्धता की सूचना, इकाइयों की कार्यप्रणाली, उत्पादन क्षमता, विपणन इत्यादि की जानकारियां भी उपलब्ध रहेंगी।

  • राष्ट्रीय बांस मिशन, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय, खादी और ग्रामोद्योग आयोग योजनाओं के साथ-साथ राज्यों ने उद्योग भागीदारों के साथ मिलकर भारत को अगरबत्ती क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने में सक्षम करने के लिए ध्यान केंद्रित किया है।
  • बांस क्षेत्र के समग्र विकास के लिए राष्ट्रीय बांस मिशन को हब (उद्योग) और स्पोक मॉडल पर क्लस्टर आधारित व्यवस्था के साथ 2018-19 में नए स्वरूप में शुरू किया गया। इसके अंतर्गत सभी पक्षों को किसानों और बाजारों से जोड़ा जाना था।
  • यह मिशन इस समय 21 राज्यों में संचालित किया जा रहा है, जिसमें पूर्वोत्तर भारत के सभी 9 राज्य अपने अपने बांस मिशन के द्वारा इससे जुड़े हैं।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

कोविड-19 में सिविल सोसायटी भूमिका


एसीटी ग्रांट (ACT Grants), स्वस्थ गठबंधन (Swasth Alliance) और फीडिंग इंडिया (Feeding India) की मई 2021 के महीने में राष्ट्रीय स्तर पर 50,000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स दान करने की योजना है।

महत्वपूर्ण तथ्य: कोविड-19 की दूसरी लहर के बीच में, भारत के अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति को तेजी से बढ़ाने की जरूरत को देखते हुए, एसीटी ग्रांट, स्वस्थ गठबंधन और फीडिंग इंडिया50,000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स पूरे देश में मुफ्त में उपलब्ध कराएंगे।

  • इन ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स की आपूर्ति, मुख्य रूप से सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए काम कर रहे विभिन्न सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थानों और गैर-सरकारी संगठनों को की जाएगी।

एसीटी ग्रांट: एसीटी ग्रांट, भारतीय स्टार्टअप संस्थापकों और वेंचर कैपिटल फर्मों (Venture Capital Firms) का एक गठबंधन है, जो पहली बार मार्च 2020 में महामारी से लड़ने के लिए एक साथ आए थे।

स्वस्थ गठबंधन: यह देश के 150 से अधिक स्वास्थ्य संगठनों का एक गठबंधन है, जिसमें अस्पताल, ग्रामीण स्वास्थ्य, गैर सरकारी संगठन, बीमाकर्ता, स्वास्थ्य तकनीक, चिकित्सा-तकनीक और अन्य शामिल हैं।

फीडिंग इंडिया: फीडिंग इंडिया, जोमैटो द्वारा एक गैर-लाभकारी संगठन है, जिसका उद्देश्य भारत में वंचित समुदायों के भीतर भूख की समस्या को कम करना है।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

दशकों बाद चीन की जनसंख्या में कम बढ़ोतरी


बीजिंग में राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो (एनबीएस) द्वारा 11 मई, 2021 को जारी सातवीं जनगणना के अनुसार 2020 में जनसंख्या पिछले एक दशक में 72 मिलियन बढ़कर 1.411 अरब हो गई।

महत्वपूर्ण तथ्य: पिछले दस वर्षों में औसत वार्षिक वृद्धि दर 0.53% थी, जो साल 2000 से 2010 के बीच 0.57% की दर से नीचे रही। चीन में यह जनसंख्या वृद्धि दर 1953 के बाद से सबसे धीमी है, जब पहली जनगणना की गई थी।

  • पिछले साल 2 मिलियन बच्चे पैदा हुए थे, जो 1961 के बाद सबसे कम संख्या है।
  • 264 मिलियन लोगों की उम्र 60 या 60 से अधिक है, जो कि 2010 की तुलना में 5.44% अधिक है तथा कुल जनसंख्या का 18.70% है।
  • 894 मिलियन लोगों की उम्र 15 से 59 वर्ष के बीच है, जो कि 2010 की तुलना में 6.79% कम है।
  • जनसंख्या दर में गिरावट चीन की विवादास्पद 'एक-बच्चे की नीति' के कारण हुई है, हालांकि 2016 में चीन की सरकार ने इस नीति को समाप्त कर दिया था और जोड़ों को दो बच्चे पैदा करने की अनुमति दे दी थी।
  • नवीनतम आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2025 तक चीन को पीछे छोड़कर भारत के सबसे अधिक जनसंख्या वाले देश होने की संभावना है।
  • संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग द्वारा पिछले साल भारत की जनसंख्या का अनुमान 1.38 बिलियन लगाया गया था, जोकि चीन से 1.5% कम है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

केरल की वरिष्ठ कम्युनिस्ट नेता के आर गौरी अम्मा का निधन


वरिष्ठ कम्युनिस्ट नेता और जनतिपथ्य संरक्षण समिति (JSS) की नेता, के.आर. गौरी अम्मा का 11 मई, 2021 को तिरुवनंतपुरम के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वे 101 वर्ष की थीं।

  • केरल की राजनीति में हमेशा आयरन लेडी (Iron Lady) के नाम से जानी जाने वाली गौरी अम्मा के नाम कई रिकॉर्ड थे। वह केरल विधान सभा में सबसे लंबे समय तक सेवारत महिला विधायक, विधान सभा में सबसे उम्रदराज महिला सदस्य तथा सबसे उम्रदराज महिला मंत्री रही हैं।
  • 1964 में कम्युनिस्ट पार्टी के विभाजन के बाद, के आर गौरी भारत की नवगठित कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) (सीपीआई-एम) में शामिल हो गई थी।
  • सीपीआई-एम से उनके निष्कासन के बाद उन्होंने 1994 में एक विद्रोही संगठन जनतिपथ्य संरक्षण समिति का गठन किया था।
  • वे साल 1957 में केरल में तत्कालीन मुख्यमंत्री ईं. एम. एस. नंबूदरीपाद के नेतृत्व वाली पहली लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई कम्युनिस्ट सरकार में राजस्व मंत्री थीं।
  • गौरी ने ऐतिहासिक केरल कृषि संबंध विधेयक का मसौदा तैयार किया था, जिससे भूमि सुधार का मार्ग प्रशस्त किया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल जगमोहन का निधन


जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल जगमोहन का 3 मई, 2021 को दिल्ली में निधन हो गया। वे 93 वर्ष के थे।

  • 25 सितंबर, 1927 को जन्मे ‘जगमोहन मल्होत्रा’ को ‘जगमोहन’ के नाम से जाना जाता था।
  • जगमोहन दो बार जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल रहे - 1984 से 89 तक, और फिर जनवरी 1990 से मई 1990 तक।
  • वे 1996 में पहली बार लोक सभा के लिए चुने गए थे और उन्होंने केंद्रीय शहरी विकास और पर्यटन मंत्री के रूप में भी काम किया।
  • उन्हें 1971 में पद्म श्री, 1977 में पद्म भूषण और 2016 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

विश्व खाद्य पुरस्कार 2021


11 मई, 2021 को भारतीय मूल की अग्रणी पोषण विशेषज्ञ डॉ. शकुंतला हरकसिंह थिलस्टेड (Dr. Shakuntala Haraksingh Thilsted) को ‘विश्व खाद्य पुरस्कार 2021’ (World Food Prize 2021) से सम्मानित किया गया है।

  • उन्हें दुनिया भर में लाखों लोगों के लिए पोषण, स्वास्थ्य और आजीविका में सुधार करने के लिए मछली आधारित खाद्य प्रणालियों के क्षेत्र में उनकी उपलब्धियों के लिए यह पुरस्कार दिया गया है।
  • डॉ. शंकुतला ने समुद्री भोजन और खाद्य तंत्र के लिए समग्र और पोषण के प्रति संवेदनशील दृष्टिकोण विकसित करने में अनुसंधान को बढ़ावा दिया है।
  • डॉ शकुंतला द्वारा बांग्लादेश की छोटी मछली की प्रजातियों पर किये गए शोध की मदद से एशिया एवं अफ्रीका में रहने वाले लाखों गरीब लोगों को बेहद पोषक आहार मिल सकेगा।
  • डॉ. शंकुतला अंतरराष्ट्रीय कृषि अनुसंधान केंद्र कंसोर्टियम (CGIAR) के अनुसंधान केंद्र ‘वर्ल्डफिश’ (WorldFish) में पोषण और सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए वैश्विक नेतृत्वकर्ता हैं, जिसका मुख्यालय पेनांग, मलेशिया में स्थित है।
  • डॉ. शंकुतला त्रिनिदाद और टोबैगो की मूल निवासी हैं और डेनमार्क की नागरिक हैं, इनका जन्म 1949 में कैरेबियन द्वीप त्रिनिदाद के छोटे से गाँव रिफॉर्म (Reform) में हुआ था। उनके परिवार सहित अधिकांश निवासी भारतीय हिंदू प्रवासियों के वंशज थे।

विश्व खाद्य पुरस्कार: यह पुरस्कार उन व्यक्तियों की उपलब्धियों के लिए दिया जाने वाला एक अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार है, जिन्होंने दुनिया में भोजन की गुणवत्ता, मात्रा या उपलब्धता में सुधार करके मानव विकास में योगदान दिया है।

  • ‘वर्ल्ड फूड प्राइज फाउंडेशन’ द्वारा प्रदान किये जाने वाले इस पुरस्कार में 250,000 डॉलर की राशि प्रदान की जाती है। इस पुरस्कार को 'खाद्य और कृषि का नोबेल पुरस्कार' भी कहा जाता है।
  • एम.एस स्वामीनाथन को भारत में उच्च उपज वाले गेहूं और चावल की किस्मों को पेश करने और विकसित करने के लिए 1987 में पहले विश्व खाद्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस


8 मई

2021 का विषय/अभियान: 'सिंग, फ्लाई, सोर - लाइक ए बर्ड' (Sing, Fly, Soar – Like a Bird)। महत्वपूर्ण तथ्य: विश्व प्रवासी पक्षी दिवस प्रत्येक वर्ष मई और अक्टूबर माह के दूसरे शनिवार को दो बार मनाया जाता है।

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस एक वार्षिक जागरूकता बढ़ाने वाला अभियान है, जो प्रवासी पक्षियों और उनके आवासों के संरक्षण की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है।

संक्षिप्त खबरें संस्थान-संगठन

इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी लिमिटेड


11 मई, 2021 को 'इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी लिमिटेड' (Indian Renewable Energy Development Agency- IREDA) को इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स (ICC) द्वारा इस वर्ष नवीकरणीय ऊर्जा के लिए वित्त पोषण संस्थान में अग्रणी सार्वजनिक संस्थान के लिए 'ग्रीन उर्जा अवॉर्ड' (Green Urja Award) से सम्मानित किया गया है।

  • IREDA नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के अधीन भारत सरकार का एक मिनी रत्न (श्रेणी - I) प्रतिष्ठान है।
  • वर्ष 1987 में स्थापित IREDA एक गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थान के रूप में एक सार्वजनिक लिमिटेड सरकारी कंपनी है, जो ऊर्जा के नवीन और नवीकरणीय स्रोतों से संबंधित परियोजनाओं की स्थापना के लिए और ऊर्जा दक्षता / ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा देने, विकसित करने और वित्तीय सहायता प्रदान करने में लगी हुई है।
  • IREDA को कंपनी अधिनियम, 1956 की धारा 4 ‘ए’ के तहत ‘सार्वजनिक वित्तीय संस्थान’ के रूप में अधिसूचित किया गया है।
  • IREDA ने बीते वर्षों में कुल मिलाकर 96,601 करोड़ रूपए के ऋण को मंजूरी दी; 63,492 करोड़ रूपए का ऋण वितरित किया और देश में 17,586 मेगावाट से अधिक अक्षय ऊर्जा क्षमता तैयार करने में मदद की।
  • IREDA के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक प्रदीप कुमार दास हैं। IREDA का आदर्श-वाक्य (motto ‘शाश्वत ऊर्जा’ (ENERGY FOR EVER) है।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

भारत में डिजिटल वित्तीय समावेशन


नीति आयोग और मास्टरकार्ड ने 10 मई, 2021 को 'कनेक्टेड कॉमर्स: क्रिएटिंग ए रोडमैप फॉर ए डिजिटली इनक्लूसिव भारत' (Connected Commerce: Creating a Roadmap for a Digitally Inclusive Bharat) शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की।

महत्वपूर्ण तथ्य: रिपोर्ट ने भारत में डिजिटल वित्तीय समावेशन को गति देने में आने वाली चुनौतियों की पहचान की है और 1.3 अरब नागरिकों के लिए डिजिटल सेवाओं को सुलभ बनाने के लिए सिफारिशें प्रदान की है।

मुख्य सिफारिशें: एनबीएफसी और बैंकों के लिए उचित अवसर को बढ़ावा देने के लिए भुगतान बुनियादी ढांचे को मजबूत करना।

  • एमएसएमई के विकास के अवसरों को सक्षम करने के लिए पंजीकरण और अनुपालन प्रक्रियाओं का डिजिटलीकरण और क्रेडिट स्रोतों में विविधता लाना।
  • 'धोखाधड़ी रिपॉजिटरी' (fraud repository) सहित सूचना साझाकरण प्रणाली का निर्माण, और यह सुनिश्चित करना कि ऑनलाइन डिजिटल कॉमर्स प्लेटफॉर्म उपभोक्ताओं को धोखाधड़ी के जोखिम के प्रति सचेत करें।
  • कम लागत वाली पूंजी तक पहुँच के लिए कृषि एनबीएफसी को सक्षम करना और बेहतर दीर्घकालिक डिजिटल परिणामों को प्राप्त करने के लिए एक 'फिजिटल' (phygital) यानी (भौतिक + डिजिटल) (physical + digital) मॉडल तैनात करना। भू-अभिलेखों का डिजिटलीकरण भी इस क्षेत्र को बढ़ावा देगा।
  • शहर में न्यूनतम भीड़ और कतारों के साथ सभी को आसानी से आवागमन हेतु सक्षम किया जाए, मौजूदा स्मार्टफोन और कॉन्टैक्टलेस कार्ड का लाभ उठाया जाए।

सामयिक खबरें आर्थिकी

आरबीआई द्वारा विनियमन समीक्षा प्राधिकारी की सहायता के लिए सलाहकार समूह का गठन


7 मई, 2021 को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा दूसरे विनियमन समीक्षा प्राधिकारी (RRA 2.0) की सहायता के लिए एसबीआई के प्रबंध निदेशक एस जानकीरमन की अध्यक्षता में सलाहकारों के समूह का गठन किया गया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: केंद्रीय बैंक द्वारा हाल में विनियमों को सुव्यवस्थित करने और विनियमित संस्थाओं के अनुपालन बोझ को कम करने के लिए 1 मई, 2021 से प्रारंभ एक वर्ष की अवधि के लिए एक विनियमन समीक्षा प्राधिकारी (आरआरए 2.0) की स्थापना की गई है।

  • भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर एम राजेश्वर राव को विनियम समीक्षा प्राधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है।
  • सलाहकार समूह उन क्षेत्रों, विनियमों, दिशा-निर्देशों तथा विवरणियों जिन्हें युक्तिसंगत बनाया जा सकता है, की पहचान करके RRA की सहायता करेगा और RRA को सिफारिशें / सुझाव सहित रिपोर्ट समय-समय पर प्रस्तुत करेगा।
  • 1999 में, RBI ने विनियमों, परिपत्रों, रिपोर्टिंग प्रणालियों की समीक्षा के लिए पहले विनियमन समीक्षा प्राधिकारी (RRA) की स्थापना की थी।

सामयिक खबरें आर्थिकी

एडीबी द्वारा एशिया-प्रशांत क्षेत्र के लिए पांच सूत्री एजेंडा


मई 2021 में एशियाई विकास बैंक (ADB) ने एशिया और प्रशांत क्षेत्र के लिए एक स्थायी और न्यायसंगत रिकवरी हासिल करने के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रों को कवर करने हेतु पांच सूत्री एजेंडे को रेखांकित किया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: जलवायु कार्रवाई को अनुकूलन और लचीलापन पर ध्यान केंद्रित करने और पेरिस समझौते के लक्ष्य के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ विकास के केंद्र में रखा जाना चाहिए।

  • स्वास्थ्य, शिक्षा और सामाजिक सुरक्षा में निवेश के माध्यम से लैंगिक अंतर सहित असमानता के मुद्दे का समाधान करने का आह्वान।
  • डिजिटल अंतराल को पाटते हुए और पर्याप्त निजी निवेश को आकर्षित करते हुए अर्थव्यवस्थाओं को स्मार्ट तरीके से पुनर्निर्माण करने में सक्षम बनाने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले हरित और डिजिटल बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देना।
  • क्षेत्रीय सहयोग और एकीकरण को गहरा करें, ताकि एडीबी के विकासशील सदस्य देश नवीनीकृत वैश्वीकरण के अवसरों को लपक सकें और क्षेत्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा को मजबूत कर सकें।
  • सरकारों के पास सतत विकास को वित्तपोषित करने और भावी संकटों का प्रभावी ढंग से सामना करने के लिए संसाधन हों, इसके लिए घरेलू संसाधन जुटाने को मजबूत करने का आह्वान किया।
  • 1966 में स्थापित ADB अत्यधिक गरीबी को मिटाने के अपने प्रयासों को जारी रखते हुए एक समृद्ध, समावेशी, लचीले और टिकाऊ एशिया और प्रशांत क्षेत्र को हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध है।

सामयिक खबरें आर्थिकी

रूपसी हवाई अड्डा


8 मई, 2021 को फ्लाईबिग एयरलाइन की वाणिज्यिक उड़ान के उतरने के साथ असम में द्वितीय विश्व युद्ध के रूपसी हवाई अड्डे से उड़ानों का संचालन शुरू हो गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: जिला मुख्यालय धुबरी से लगभग 15 किलोमीटर दूर गौरीपुर के पास स्थित इस हवाई अड्डे से पश्चिमी असम के जिलों, विशेष रूप से धुबरी, कोकराझार, चिरांग और बोंगाईगाँव के यात्रियों को लाभ मिलेगा।

  • इंदौर की एक कंपनी फ्लाईबिग, क्षेत्रीय कनेक्टिविटी के लिए उड़ान योजना (UDAAN schem) के तहत कोलकाता-गुवाहाटी-रूपसी उड़ान का संचालन करेगी।
  • रूपसी असम का 7वां हवाई अड्डा है और सिक्किम में पाक्योंग सहित पूर्वोत्तर में 15वां हवाई अड्डा है।
  • हवाई अड्डे का निर्माण द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अंग्रेजों ने मित्र देशों की सेनाओं को हथियार, जनशक्ति और गोला-बारूद की आपूर्ति के लिए किया था। अमेरिकी वायु सेना ने चीन-बर्मा-भारत युद्ध क्षेत्र में इसका इस्तेमाल किया था।
  • क्षेत्रीय एयरलाइन वायुदूत ने 1980 के दशक में हवाई अड्डे पर सेवाओं का संचालन किया था, लेकिन 1984 में संचालन बंद कर दिया गया था।

सामयिक खबरें पर्यावरण

पैंगोलिन शल्क का पता लगाने के लिए प्रोटोकॉल


राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कानूनों को लागू करने और पैंगोलिन प्रजातियों की गिरावट का पता लगाने के लिए, कोलकाता स्थित भारतीय प्राणी विज्ञान सर्वेक्षण (ZSI) के शोधकर्ताओं ने मई 2021 में भारतीय पैंगोलिन (Manis crassicaudata) और चीनी पैंगोलिन (Manis pentadactyla) के शल्क के अलावा अन्य बातों का पता लगाने के लिए प्रोटोकॉल / उपकरण विकसित किए हैं।

महत्वपूर्ण तथ्य: पैंगोलिन, वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 की अनुसूची I में सूचीबद्ध होने के बावजूद, दुनिया का सबसे अधिक तस्करी किए जाने वाला स्तनपायी है।

  • पारंपरिक पूर्वी एशियाई औषधियों के निर्माण में इसके शल्क (बाहरी आवरण) की अधिक मांग के कारण हर साल 2.5 अरब डॉलर का अवैध व्यापार होता है।
  • अध्ययनों से पता चला है कि 2000 और 2019 के बीच, वैश्विक स्तर पर अनुमान के मुताबिक लगभग 8,95,000 पैंगोलिन की तस्करी की गई थी, जिसमें मुख्य रूप से एशियाई और अफ्रीकी पैंगोलिन शामिल थे।
  • इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) के अनुसार, भारतीय पैंगोलिन संकटग्रस्त (endangered) हैं और चीनी पैंगोलिन 'गंभीर रूप से संकटग्रस्त' (critically endangered) हैं।
  • इसलिए, ऐसे प्रोटोकॉल या उपकरण विकसित करना महत्वपूर्ण है, जो प्रजातियों की आसानी से पहचान कर सकते हैं और बरामदगी में शिकार प्रजातियों की संख्या का पता लगा सकते हैं।
  • हालांकि चीनी पैंगोलिन ज्यादातर वियतनाम, थाईलैंड, कंबोडिया में पाया जाता है, हमारे देश का पूर्वोत्तर हिस्सा भी इसका प्रमुख आवास है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित व्यक्ति

सादिक खान फिर से लंदन के महापौर निर्वाचित


लेबर पार्टी के सादिक खान को 8 मई, 2021 को लंदन के महापौर पद के लिए फिर से निर्वाचित किया गया है।

  • लेबर पार्टी के प्रत्याशी खान ने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कंजर्वेटिव पार्टी के उम्मीदवार शॉन बेली को शिकस्त दी। उन्हें 55.2 फीसदी वोट मिले, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 44.8 फीसदी मत हासिल हुए।
  • सादिक खान पाकिस्तानी मूल के हैं और वह लेबर पार्टी से संसद के सदस्य रह चुके हैं। वह 2016 में महापौर पद के लिए चुने गए थे। खान लंदन के पहले मुस्लिम महापौर हैं।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व रेड क्रॉस दिवस


8 मई

2021 का विषय/अभियान: 'टूगैदर वी आर #अनस्टॉपेबल' (Together we are #unstoppable)। महत्वपूर्ण तथ्य: रेड क्रॉस की अंतरराष्ट्रीय समिति के संस्थापक और शांति के लिए प्रथम नोबेल पुरस्कार प्राप्तकर्ता जीन हेनरी ड्यूनेंट के जन्म दिवस (8 मई, 1828) के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

खेल समाचार क्रिकेट

अप्रैल 2021 के आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ


अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 10 मई, 2021 को 'अप्रैल 2021 के आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ' (ICC Player of the Month for April 2021) विजेताओं की घोषणा की।

  • पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई शृंखला में सभी प्रारूपों में अपने निरंतर और उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए ‘अप्रैल 2021 के लिए आईसीसी मेंस प्लेयर ऑफ द मंथ’ (ICC Men’s Player of the Month for April 2021) अवार्ड जीता।
  • दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय मैच में उन्होंने 82 गेंद में 94 रन की मैच विजेता पारी खेल कर 13 रेटिंग अंक हासिल किए थे, जिससे वह करियर के सर्वश्रेष्ठ 865 अंक तक पहुंचने में सफल रहे। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 शृंखला के तीसरे मैच में 59 गेंद 122 रन की पारी खेली थी, जिससे पाकिस्तान ने बड़े लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा किया था।
  • महिलाओं में ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम की विकेटकीपर एलिसा हीली ‘अप्रैल 2021 के लिए आईसीसी वूमेंस प्लेयर ऑफ मंथ’ (ICC Women’s Player of the Month for April 2021) अवॉर्ड के लिए चुनी गई। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की शृंखला में शानदार प्रदर्शन करते हुए तीन एकदिवसीय मैचों में 51.66 की औसत और 98.72 की स्ट्राइक रेट से 155 रन बनाए।

संक्षिप्त खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

इंडियन ओवरसीज बैंक ने अर्न्स्ट और यंग को नियुक्त किया अपना 'डिजिटल सलाहकार'


सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन ओवरसीज बैंक ने अप्रैल 2021 में अर्न्स्ट एण्ड यंग (Ernst and Young) को अपने 'डिजिटल सलाहकार' के रूप में नियुक्त किया है, जिसका उद्देश्य परिसंपत्तियों और देयता उत्पादों सहित बैंकिंग सेवाओं के डिजिटलीकरण को तेज करना है।

  • यह कदम बाजार में अपने डिजिटल शेयर को बढ़ाने के लिए बैंक की योजना का भी हिस्सा था।
  • इंडियन ओवरसीज बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी पार्थ प्रतिम सेनगुप्ता हैं।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

2-डिऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी)


भारतीय औषधि महानियंत्रक (DGCI) ने 8 मई, 2021 को डीआरडीओ द्वारा विकसित कोविड की दवा ‘2-डिऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी) [2-deoxy-D-glucose (2-DG)] के आपात इस्तेमाल को अनुमति डे दी।

महत्वपूर्ण तथ्य: डॉ. रेड्डीज लेबोरेटरीज, हैदराबाद के सहयोग से रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की प्रयोगशाला 'नाभिकीय औषधि तथा संबद्ध विज्ञान संस्थान' (Institute of Nuclear Medicine and Allied Sciences- INMAS) द्वारा दवा ‘2-डिऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी)’ का एक कोविड-19 प्रतिरोधी चिकित्सकीय अनुप्रयोग विकसित किया गया है।

  • नैदानिक परीक्षण परिणामों के अनुसार यह अस्पताल में भर्ती रोगियों की तेजी से रिकवरी में मदद करता है एवं बाहर से ऑक्सीजन देने पर निर्भरता को कम करता है।
  • अधिक मात्रा में कोविड रोगियों के 2-डीजी के साथ इलाज से उनमें आरटी-पीसीआर नकारात्मक रूपांतरण देखा गया। यह दवा कोविड-19 से पीड़ित लोगों के लिए काफी फायदेमंद होगी।
  • दवा पाउच में पाउडर के रूप में आती है, जिसे पानी में घोलकर लिया जाता है। यह वायरस संक्रमित कोशिकाओं में जमा होती है और वायरल संश्लेषण और ऊर्जा उत्पादन को रोककर वायरस के विकास को रोकती है।
  • वायरस से संक्रमित कोशिकाओं में इसका चयनात्मक संचय इस दवा को बेजोड़ बनाता है।

पीआईबी न्यूज अंतरराष्ट्रीय

भारत-यूरोपीय संघ के नेताओं की बैठक


8 मई, 2021 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत-यूरोपीय संघ के नेताओं की बैठक (India-EU Leaders’ Meeting) में हिस्सा लिया।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस बैठक का आयोजन सभी 27 यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के शीर्ष नेताओं के साथ-साथ यूरोपीय परिषद और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष की भागीदारी के साथ पहली बार हाइब्रिड प्रारूप में किया गया था।

  • बैठक के दौरान, नेताओं ने तीन प्रमुख विषयगत क्षेत्रों (i) विदेश नीति और सुरक्षा; (ii) कोविड-19, जलवायु और पर्यावरण तथा (iii) व्यापार, संपर्क और प्रौद्योगिकी पर विचार-विमर्श किया।
  • नेताओं ने संतुलित और व्यापक रूप से मुक्त व्यापार एवं निवेश समझौतों (Free Trade and Investment Agreements) के लिए वार्तालाप फिर से प्रारंभ करने के निर्णय का स्वागत किया।
  • भारत और यूरोपीय संघ ने डिजिटल, ऊर्जा, परिवहन और लोगों से लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने पर केंद्रित एक महत्वाकांक्षी और व्यापक ‘संपर्क साझेदारी’ (Connectivity Partnership) का भी शुभारंभ किया।
  • भारत और यूरोपीय संघ ने डिजिटल और उभरती प्रौद्योगिकियों जैसे- 5जी, कृत्रिम बुद्धिमता, क्वांटम और हाई-परफॉर्मेंस कंप्यूटिंग (Quantum and High-Performance Computing) पर द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए भी सहमति व्यक्त की
  • भारत ने आपदा रोधी अवसंरचना गठबंधन (CDRI) में शामिल होने के यूरोपीय संघ के फैसले का स्वागत किया।
  • पुणे मेट्रो रेल परियोजना के लिए 150 मिलियन यूरो के वित्त अनुबंध पर भारत सरकार के वित्त मंत्रालय और यूरोपीय निवेश बैंक द्वारा हस्ताक्षर किए गए।

पीआईबी न्यूज अंतरराष्ट्रीय

तीसरी आर्कटिक विज्ञान मंत्रिस्तरीय बैठक


8-9 मई, 2021 को भारत ने आर्कटिक क्षेत्र में अनुसंधान और सहयोग पर विचार-विर्मश के लिए आइसलैंड और जापान द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित तीसरे आर्कटिक विज्ञान मंत्रिस्तरीय वैश्विक मंच बैठक (3rd Arctic Science Ministerial- ASM3) में हिस्सा लिया।

वर्ष का विषय: ‘नॉलेज फॉर ए सस्टेनेबल आर्कटिक’(Knowledge for a Sustainable Arctic)।

महत्वपूर्ण तथ्य: भारत ने आर्कटिक में, यथास्थान और रिमोट सेंसिंग (in-situ and by remote sensing) दोनों में अवलोकन प्रणाली में तथा ‘सतत आर्कटिक अवलोकन नेटवर्क’ (Sustained Arctic Observational Network- SAON) में योगदान करने की अपनी योजना साझा की।

  • भारत ऊपरी महासागर कारकों और समुद्री मौसम संबंधी मापदंडों की लंबी अवधि की निगरानी के लिए आर्कटिक में खुले समुद्र में नौबंध (open ocean mooring) की तैनाती करेगा।
  • यूएसए के सहयोग से निसार (NASA-ISRO Synthetic Aperture Radar-NISAR) उपग्रह मिशन का शुभारंभ हो रहा है, जिसका उद्देश्य उन्नत रडार इमेजिंग का उपयोग करके ‘भूमि की सतह के परिवर्तनों के कारण और परिणामों’ (cause and consequences of land surface changes) का वैश्विक रूप से मापन करना है।

भारत और आर्कटिक: 2013 से, भारत को बारह अन्य देशों के साथ आर्कटिक परिषद में पर्यवेक्षक का दर्जा प्राप्त है।

  • पेरिस में स्वालबार्ड संधि पर हस्ताक्षर के साथ आर्कटिक के साथ भारत का जुड़ाव 1920 से है।
  • जुलाई 2008 के बाद से, भारत के पास आर्कटिक में नॉर्वे के स्वालबार्ड क्षेत्र के न्यालेसुंड (NyAlesund) में हिमाद्री नामक एक स्थायी अनुसंधान स्टेशन है।
  • भारत ने जुलाई 2014 से ‘कांग्सजोर्डन जोर्ड’ (Kongsfjorden fjord) में ‘इंडआर्क’ (IndARC) नामक एक बहु-संवेदक यथास्थल वेधशाला (multi-sensor moored observatory) भी तैनात की है।

अन्य तथ्य: पहली दो बैठकों ASM1 और ASM2 का आयोजन क्रमश: यूएसए (2016) और जर्मनी (2018) में किया गया था।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

महिला सैन्य पुलिस का पहला बैच भारतीय सेना में शामिल


बेंगलुरू स्थित सैन्य पुलिस कोर केंद्र और विद्यालय (Corps of Military Police Centre & School- (CMP C &S)) ने 8 मई, 2021 को अपनी सैन्य पुलिस के हिस्से के रूप में 83 महिला सैनिकों के अपने पहले बैच को शामिल किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: सरकार ने जनवरी 2019 में सैन्य पुलिस में महिलाओं को शामिल करने की मंजूरी दी थी और 2036 तक (प्रति वर्ष 100 भर्तियों के बैच में) 1700 महिला सैनिकों की भर्ती करने की योजना है।

सैन्य पुलिस कोर: सैन्य पुलिस कोर (CMP) भारतीय सेना की सैन्य पुलिस है। भारतीय सैन्य पुलिस कोर की पहली इकाई को जुलाई 1939 में 'फोर्स 4 प्रोवोस्ट यूनिट' (Force 4 Provost unit) के नाम से स्थापित किया गया था।

  • शुरुआत में ब्रिटिश शासन के तहत, कोर को 'भारतीय सैन्य पुलिस कोर' (CIMP) के रूप में जाना जाता था।
  • भारत की स्वतंत्रता के बाद 18 अक्टूबर, 1947 से इसे 'सैन्य पुलिस कोर' (CMP) के रूप में जाना जाता है। 18 अक्टूबर को सैन्य पुलिस कोर के स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है।

सैन्य पुलिस के मुख्य कार्य: व्यवस्था और अनुशासन बनाए रखने में सहायता करना; शांति और युद्ध दोनों में रसद, सामग्री और वाहनों की आवाजाही के नियंत्रण में सहायता करना।

  • युद्ध के कैदियों की हिरासत और निगरानी; युद्ध में शरणार्थियों पर नियंत्रण; सेना में मामलों की जांच करना तथा थल सेनाध्यक्ष को नजदीकी सुरक्षा प्रदान करना।

अन्य तथ्य: सैन्य पुलिस कोर केंद्र और विद्यालय, बेंगलुरू सैन्य पुलिस कोर में दाखिल सभी कर्मियों को बुनियादी सैन्य प्रशिक्षण प्रदान करता है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

रवींद्रनाथ टैगोर जयंती


  • यूं तो रवींद्रनाथ टैगोर उनका जन्म 7 मई, 1861 को कोलकाता में जोरासंको हवेली में हुआ था। लेकिन बांग्ला पंचांग के अनुसार वैशाख की 25 तारीख को उनका जन्म हुआ था, जो इस बार 9 मई को पड़ी है।
  • रवींद्रनाथ टैगोर भारतीय संस्कृति के प्रतीक थे। वे एक कवि, दार्शनिक, संगीतकार, लेखक और शिक्षाविद थे।
  • 1913 में रवींद्रनाथ टैगोर नोबेल पुरस्कार विजेता पहले एशियाई बने, जब उन्होंने अपनी कविताओं के संग्रह 'गीतांजलि' के लिए साहित्य का नोबेल पुरस्कार जीता था।
  • उन्हें लोकप्रिय रूप से गुरुदेव कहा जाता था और उनके गीतों को रवींद्रसंगीत के नाम से जाना जाता था। उनके रवींद्रसंगीत के दो गीत अब भारत (जन गण मन) और बांग्लादेश (अमर शोनार बांग्ला) के राष्ट्रीय गान हैं।
  • 1915 में टैगोर को किंग जॉर्ज पंचम ने नाइटहुड की उपाधि से सम्मानित किया था, लेकिन उन्होंने 1919 के जलियांवाला बाग हत्याकांड के बाद इसे त्याग दिया था।
  • 1921 में रवींद्रनाथ टैगोर ने विश्वभारती विश्वविद्यालय की स्थापना की। 7 अगस्त, 1941 को कोलकाता में उनका निधन हुआ था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

प्रख्यात मूर्तिकार रघुनाथ महापात्र का निधन


प्रख्यात मूर्तिकार और राज्य सभा सदस्य रघुनाथ महापात्र का 9 मई, 2021 को कोविड -19 के कारण एम्स-भुवनेश्वर में निधन हो गया। वे 78 वर्ष के थे।

  • 2018 में, उन्हें ओडिशा से राज्य सभा के लिए नामित किया गया था। पत्थर पर खुदाई कर एक सुप्रसिद्ध मूर्तिकार के रूप में विख्यात महापात्र को 2013 में भारत के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।
  • महापात्र को 1964 में मूर्तिकला के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार और 1975 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। 2001 में, उन्हें पद्म भूषण से भी सम्मानित किया गया था। पांच दशकों में, उन्होंने 2,000 से अधिक मूर्तिकारों के कौशल को निखारा।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

अंतरराष्ट्रीय थैलेसीमिया दिवस


8 मई

2021 का विषय/अभियान: 'वैश्विक थैलेसीमिया समुदाय की स्वास्थ्य असमानताओं का समाधान करना' (Addressing Health Inequalities Across the Global Thalassaemia Community)।

महत्वपूर्ण तथ्य: थैलेसीमिया एक आनुवांशिक रक्त विकार है, जिसमें शरीर लाल रक्त कोशिका में मौजूद हीमोग्लोबिन नामक एक प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में नहीं बना पाता। हीमिग्लोबिन शरीर के सभी अंगों व उतकों में ऑक्सीजन के परिवहन का कार्य करता है।

खेल समाचार विविध

लॉरियस वर्ल्ड स्पॉर्ट्स अवॉर्ड 2021


6 मई, 2021 को वर्चुअल समारोह में लॉरियस वर्ल्ड स्पॉर्ट्स अवॉर्ड 2021 (Laureus World Sports Awards 2021) के विजेताओं की घोषणा की गई।

  • स्पेन के राफेल नडाल को 2021 के 'लॉरियस स्पोर्ट्समैन ऑफ द इयर' नामित किया गया, जबकि जापान की टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका ने 'लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्सवुमेन ऑफ द इयर’ अवॉर्ड जीता।

अन्य पुरस्कार-

  • लॉरियस वर्ल्ड टीम ऑफ द इयर अवॉर्ड: बायर्न म्यूनिख
  • लॉरियस वर्ल्ड ब्रेकथ्रू ऑफ द इयर अवॉर्ड: पैट्रिक महोम्स
  • लॉरियस वर्ल्ड कमबैक ऑफ द इयर अवॉर्ड: मैक्स पैरट
  • लॉरियस स्पोर्ट फॉर गुड अवॉर्ड: KICKFORMORE (KICKFAIR द्वारा)
  • लॉरियस लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड: बिली जीन किंग
  • लॉरियस एथलीट एडवोकेट ऑफ द इयर अवॉर्ड: लुईस हैमिल्टन
  • लॉरियस स्पोर्टिंग इंस्पिरेशन अवॉर्ड: मोहम्मद सालाह
  • लॉरियस स्पोर्टिंग मोमेंट ऑफ द इयर अवॉर्ड: क्रिस निकिक
  • पहली बार 2000 में आयोजित, ये पुरस्कार वर्ष की सबसे बड़ी और सबसे प्रेरणादायक खेल जीत को सम्मानित करते हैं। लॉरियस वर्ल्ड स्पॉर्ट्स अवॉर्ड की स्थापना 'लॉरियस स्पोर्ट फॉर गुड फाउंडेशन' (Laureus Sport for Good Foundation) द्वारा की गई थी।

संक्षिप्त खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

सरकारी प्रतिभूतियों के अधिग्रहण कार्यक्रम (जी-एसएपी 1.0)


8 अप्रैल, 2021 को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2021-22 की पहली तिमाही में ‘सरकारी प्रतिभूतियों के अधिग्रहण कार्यक्रम (जी-एसएपी 1.0)’ [G-sec Acquisition Program (G-SAP 1.0)] के तहत 1 लाख करोड़ रुपये की सरकारी प्रतिभूतियों की खुली बाजार में खरीद करने की घोषणा की है।

  • इसके तहत 25,000 करोड़ रुपये की सरकारी प्रतिभूतियों की पहली खरीद 15 अप्रैल को की गई।
  • GSAP 1.0 बॉन्ड बाजार को और अधिक सुविधा प्रदान करेगा। यह कार्यक्रम रेपो रेट और दस साल की सरकारी बॉन्ड यील्ड (government bond yield) के बीच प्रसार को कम करने में मदद करेगा।
  • खुला बाजार परिचालन में RBI (देश के केंद्रीय बैंक) के द्वारा सरकारी प्रतिभूतियों और ट्रेजरी बिलों की बिक्री और खरीद की जाती है।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

कोविड-19 बोझ को कम करने के लिए आरबीआई द्वारा उपाय


भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 5 मई, 2021 को कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर के खिलाफ देश की लड़ाई में सहयोग देने के लिए कई उपायों की घोषणा की।

महत्वपूर्ण तथ्य: कोविड से संबंधित स्वास्थ्य अवसंरचना और सेवाओं में तेजी लाने के लिए रेपो दर पर 3 साल की अवधि के साथ 50,000 करोड़ रूपये की सावधि चलनिधि सुविधा 31 मार्च, 2022 तक उपलब्ध रहेगी।

  • लघु वित्त बैंकों को यह अनुमति दी गई है कि वे अब व्यक्तिगत उधारकर्ताओं को आगे उधार देने के लिए सूक्ष्म वित्तीय संस्थान (500 करोड़ रुपये तक की संपत्ति के आकार वाले) को दिये जाने वाले नए ऋण को प्राथमिकता क्षेत्र के ऋण के रूप में मान सकते हैं। यह सुविधा 31 मार्च, 2022 तक उपलब्ध होगी।
  • राज्य सरकारों के लिए एक तिमाही में ओवरड्राफ्ट (ओडी) के दिनों की अधिकतम संख्या 36 से बढ़ाकर 50 दिन कर दी गई है। ओडी के लगातार दिनों की संख्या 14 से बढ़ाकर 21 दिन कर दी गई है। यह सुविधा 30 सितंबर, 2021 तक उपलब्ध है।
  • सूक्ष्म, लघु और अन्य असंगठित क्षेत्र की संस्थाओं को आगे सहायता प्रदान करने के लिए, रेपो दर पर 10,000 करोड़ रुपये का 3 वर्ष की अवधि तक लघु वित्त बैंकों के लिए रेपो संचालन किया जाएगा। इसका उपयोग प्रति उधारकर्ता को 10 लाख रुपये तक के नए ऋण की सुविधा के लिए किया जाएगा। यह सुविधा 31 अक्टूबर, 2021 तक उपलब्ध है।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

दलहन उत्पादन के लिए विशेष खरीफ रणनीति 2021


6 मई, 2021 को कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने देश में दालों के उत्पादन में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के उद्देश्य से खरीफ 2021 सत्र में कार्यान्वयन के लिए एक विशेष खरीफ रणनीति तैयार की है।

महत्वपूर्ण तथ्य: राज्य सरकारों के साथ परामर्श के माध्यम से, अरहर, मूंग और उड़द की बुआई के लिए रकबा (क्षेत्र) और उत्पादकता दोनों बढ़ाने के लिए एक विस्तृत योजना तैयार की गई है।

  • रणनीति के तहत, सभी उच्च उपज वाली किस्मों के बीजों का उपयोग करना शामिल है। केंद्रीय बीज एजेंसियों या राज्यों में उपलब्ध यह उच्च उपज की किस्म वाले बीज, एक से अधिक फसल और एकल फसल के माध्यम से बुआई का रकबा बढ़ाने वाले क्षेत्र में नि:शुल्क वितरित किए जाएंगे।
  • आगामी खरीफ 2021 सत्र के लिए लगभग 82.01 करोड़ रुपये के कुल मूल्य के 20,27,318 मिनी बीज किट (वर्ष 2020-21 की तुलना में लगभग 10 गुना अधिक) वितरित करने का प्रस्ताव है।
  • अरहर, मूंग और उड़द के उत्पादन और उत्पादकता को बढ़ाने के लिए इन मिनी किट्स की कुल लागत केंद्र सरकार द्वारा वहन की जाएगी।
  • दलहन उत्पादन वर्ष 2007-08 में 14.76 मिलियन टन से वर्ष 2020-2021 (दूसरे अग्रिम अनुमान) में 24.42 मिलियन टन तक पहुंच गया है, जो कि 65% की अभूतपूर्व वृद्धि प्रदर्शित करता है।

सामयिक खबरें आर्थिकी

कोविड-19 वैक्सीन हेतु ‘बौद्धिक संपदा’ छूट


5 मई, 2021 को संयुक्त राज्य अमेरिका ने ‘असाधारण परिस्थितियों के लिए असाधारण उपायों’ की आवश्यकता बताते हुए कोविड-19 टीकों हेतु बौद्धिक संपदा संरक्षण में छूट देने के लिए अपना समर्थन देने की घोषणा की है।

महत्वपूर्ण तथ्य: अमेरिका, विश्व व्यापार संगठन (World Trade Organization- WTO) में ‘पाठ्य-आधारित समझौता वार्ता’ (text-based negotiations) का अनुसरण करेगा।

  • ‘पाठ्य-आधारित समझौता वार्ता’ में वार्ताकार अपने पसंदीदा शब्द के साथ प्रस्ताव लेखों का आदान-प्रदान करते हैं और फिर लंबे समय से चले आ रहे विषय के समाधान पर एक आम सहमति बनाते हैं।

कोविड-19 वैक्सीन हेतु बौद्धिक संपदाछूट का तात्पर्य: ‘बौद्धिक संपदा’ छूट से मध्यम-आय वर्ग के देशों में बड़े स्तर पर, फाइजर, मॉडर्ना, एस्ट्राजेनेका, नोवावैक्स, जॉनसन एंड जॉनसन और भारत बायोटेक द्वारा विकसित किये गए कोविड टीकों के आपातकालीन उपयोग अधिकार के साथ उत्पादन का अवसर मिल सकता है।

  • वर्तमान में, इन टीकों का उत्पादन अधिकांशतः उच्च आय वाले देशों में केंद्रित है; तथा मध्यम आय वाले देशों में लाइसेंसिंग या प्रौद्योगिकी हस्तांतरण समझौतों के माध्यम से इन टीकों का उत्पादन किया जा रहा है।

भारत द्वारा प्रस्ताव: अक्टूबर 2020 में, भारत और दक्षिण अफ्रीका ने विश्व व्यापार संगठन से, कोविड -19 से निपटने हेतु सस्ते चिकित्सा उत्पादों तक समय पर पहुंच को बाधित करने वाले, ‘बौद्धिक संपदा अधिकारों के व्यापार संबंधी पहलुओं’ (Trade Related Aspects of Intellectual Property Rights-TRIPS) से संबंधित समझौते के कुछ प्रावधानों से छूट देने के लिए कहा था।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

मीडिया रिपोर्टों पर रोक लगाने संबंधी निर्वाचन आयोग की याचिका खारिज


उच्चतम न्यायालय ने 6 मई, 2021 को मद्रास उच्च न्यायालय की खंडपीठ द्वारा की गई मौखिक टिप्पणी पर रिपोर्टिंग करने से मीडिया को प्रतिबंधित करने हेतु भारत के निर्वाचन आयोग द्वारा दायर की गई याचिका को खारिज कर दिया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: मद्रास उच्च न्यायालय के न्यायधीशों ने कहा था कि तमिलनाडु विधान सभा चुनाव के दौरान रैलियों और सामूहिक समारोहों की अनुमति देने के लिए मतदान अधिकारियों पर "हत्या" का आरोप लगाया जाना चाहिए। न्यायाधीशों ने टिप्पणी की थी कि भारत का निर्वाचन आयोग पूरी तरह से कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के लिए जिम्मेदार है।

उच्चतम न्यायालय की टिप्पणी: न्यायाधीशों और वकीलों के बीच अदालतों में मौखिक आदान-प्रदान सहित अदालती कार्यवाही की रियलटाइम रिपोर्ट, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार का हिस्सा है।

  • नागरिकों को यह जानने का अधिकार है कि न्यायिक कार्यवाहियों के दौरान क्या कार्यवाही होती है।
  • प्रौद्योगिकी के आगमन के साथ, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से रिपोर्टिंग का प्रसार हो रहा है, जो कि रियलटाइम में व्यापक रूप से लोगों तक अपडेट प्रदान करते हैं। यह वाक् और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का एक विस्तार है, जो मीडिया के पास है।
  • अदालत ने कहा कि बाल यौन शोषण और वैवाहिक मुद्दों के मामलों को छोड़कर, मुक्त प्रेस को अदालती कार्यवाही तक विस्तारित किया जाना चाहिए।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

वयोवृद्ध संगीतकार वनराज भाटिया का निधन


हिंदुस्तानी और पाश्चात्य शास्त्रीय संगीत पर बराबर की पकड़ रखने वाले प्रसिद्ध संगीतकार वनराज भाटिया का 7 मई, 2021 को मुंबई में निधन हो गया। वे 93 वर्ष के थे।

  • श्याम बेनेगल की फिल्म ‘अंकुर’ से अपने फिल्मी करियर की शुरूआत करने वाले वनराज भाटिया देश के पहले संगीतकार रहे, जिन्होंने विज्ञापन फिल्मों के लिए अलग से संगीत रचने की शुरूआत की।
  • ‘मंथन’, ‘भूमिका’, ‘जाने भी दो यारों’, ’36 चौरंगी लेन’ और ‘द्रोहकाल’ जैसी फिल्मों से वह हिंदी सिनेमा में लोकप्रिय हुए।
  • वनराज भाटिया का नाम घर घर पहुंचाने का काम दूरदर्शन पर प्रसारित धारावाहिक ‘भारत एक खोज’ ने किया। इसके अलावा उन्होंने दर्जनों वृत्तचित्रों का संगीत दिया और ‘खानदान’, ‘वागले की दुनिया’ और ‘बनेगी अपनी बात’ जैसे धारावाहिकों का संगीत भी दिया।
  • भाटिया को 1988 में टेलीविजन पर रिलीज हुई फिल्म ‘तमस’ के लिए सर्वश्रेष्ठ संगीतकार का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दिया गया था। इसके अलावा सृजनात्मक व प्रयोगात्मक संगीत के लिए 1989 में उन्हें संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। भारत सरकार ने उन्हें 2012 में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

डॉ. फिलिपोज मार क्राइसोस्टोम मार थोमा वलिया का निधन


  • केरल स्थित मलंकरा मार थोमा सीरियन चर्च के पूर्व प्रमुख और भारत में सबसे लंबे समय तक बिशप के रूप में सेवा दे चुके डॉ. फिलिपोज मार क्राइसोस्टोम मार थोमा वालिया का 5 मई, 2021 को निधन हो गया। वे 103 वर्ष के थे।
  • 1944 में उन्हें 'डीकॉन ऑफ चर्च' बनाया गया। नौ साल बाद 1953 में उन्हें बिशप बनाया गया। मार क्राइसोस्टोम 1999 में मलंकरा मार थोमा सीरियन चर्च के 20वें मेट्रोपोलिटन बने। वह 68 साल तक बिशप रहे।
  • उन्हें गरीबों एवं वंचितों की सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक स्थिति में सुधार के लिए कई योजनाओं को लागू करने का श्रेय जाता है।
  • 2018 में उन्हें देश के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप कला/संस्कृति

बद्रीनाथ धाम को आध्‍यात्मिक स्मार्ट नगरी के रूप में विकसित किया जाएगा


6 मई, 2021 को तेल और गैस क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रमों- इंडियन ऑयल, बीपीसीएल, एचपीसीएल, ओएनजीसी, गेल और बद्रीनाथ उत्थान धर्मार्थ न्यास ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के तहत बद्रीनाथ धाम को आध्यात्मिक स्मार्ट नगरी के रूप में विकसित किया जाएगा।

  • तेल और प्राकृतिक गैस क्षेत्र के के सार्वजनिक उपक्रम पहले चरण की विकास गतिविधियों में 99.60 करोड़ रुपए का योगदान करेंगे।
  • पहले चरण की गतिविधियों में नदी तटबंध का विकास कार्य, हर मौसम के अनुकूल रास्तों का निर्माण, पुलों का निर्माण, मौजूदा पुलों का सौंदर्यीकरण, आवासीय सुविधा के साथ गुरुकुल की स्थापना, शौचालयों का निर्माण, पेयजल सुविधा उपलब्ध कराना, स्ट्रीटलाइट और भित्ति चित्रकारी शामिल है।
  • बद्रीनाथ भारत के उत्तराखंड राज्य में एक पवित्र शहर और चमोली जिले में एक नगर पंचायत है। यह भारत के चार धाम तीर्थयात्रा के चार स्थलों में से एक है और इसका नाम बद्रीनाथ मंदिर से लिया गया है।
  • बद्रीनाथ या बद्रीनारायण मंदिर एक हिंदू मंदिर है, जो विष्णु को समर्पित है। यह अलकनंदा नदी के किनारे स्थित है।
  • बद्रीनाथ को अक्सर बद्री विशाल कहा जाता है, जिसे 8वीं शताब्दी में आदि श्री शंकराचार्य ने पुनः स्थापित किया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप विविध

डबल्यूएजी 12बी इंजन


6 मई, 2021 को भारतीय रेलवे ने 100वां 12000 हॉर्स पावर का डबल्यूएजी 12बी इंजन (WAG 12 B Locomotive) अपने बेड़े में शामिल किया।

  • इंजन को ‘डब्लूएजी 12बी’ ((WAG 12 B) नाम दिया गया है और इसका नंबर 60100 है।
  • पहला ‘मेड इन इंडिया’ 12000 हॉर्स पावर का इलेक्ट्रिक इंजन भारत में बिहार स्थित मधेपुरा इलेक्ट्रिक लोको फैक्ट्री में निर्मित हुआ और 18 मई, 2020 को इसे भारतीय रेलवे के पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन स्टेशन पर सेवा में सम्मिलित किया गया।

संक्षिप्त खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

एनपीसीआई भारत बिलपे लिमिटेड का गठन


नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी - एनपीसीआई भारत बिलपे लिमिटेड (NBBL) के गठन की घोषणा की। नई इकाई 1 अप्रैल, 2021 से लागू हो गई है।

  • नई इकाई के तहत ब्रांड 'भारत बिलपे' ग्राहकों को विभिन्न आवर्ती भुगतान सेवाएं प्रदान करता है, जिसमें बिजली, दूरसंचार, डीटीएच, गैस, शिक्षा शुल्क, पानी और नगरपालिका करों, FASTag रिचार्ज, ऋण चुकौती, आदि के लिए बिल भुगतान शामिल हैं।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

हिमालय में पैदा हुए जैविक बाजरा का डेनमार्क को निर्यात


देश से जैविक उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए, देवभूमि में पिघली हुई बर्फ से बने गंगा जल से हिमालय में उगाए गए बाजरा की पहली खेप, उत्तराखंड से डेनमार्क को निर्यात की जाएगी।

महत्वपूर्ण तथ्य: एपीडा, उत्तराखंड कृषि उत्पादन विपणन बोर्ड और एक निर्यातक के रूप में जस्ट ऑर्गनिक (Just Organik) उत्तराखंड के किसानों से रागी (finger millet) और झंगोरा (barnyard millet) खरीदकर उसे प्रसंस्कृत निर्यात करता है, जो यूरोपीय संघ के जैविक प्रमाणीकरण मानकों को पूरा करता है।

  • उत्तराखंड की पहाड़ियों में बाजरा की किस्में भोजन का प्रमुख हिस्सा है। उच्च पोषकता और ग्लूटेन मुक्त होने के कारण बाजरा विश्व स्तर पर बहुत तेजी से लोकप्रिय हो रहा है।
  • ऑयल केक या खली (Oil cake meal) देश से जैविक उत्पाद निर्यात का एक प्रमुख उत्पाद है। इसके बाद तिलहन, फलों के गूदे, अनाज और बाजरा, मसाले, चाय, औषधीय पौधों के उत्पाद आदि शामिल हैं।
  • वर्तमान में उन जैविक उत्पादों का निर्यात किया जाता है, जो ‘जैविक उत्पादन के राष्ट्रीय कार्यक्रम’ (National Programme for Organic Production- NPOP) की आवश्यकताओं के अनुसार फसलों का उत्पादन, प्रसंस्करण, पैकिंग और लेबल किए जाते हैं।
  • NPOP को भारतीय खाद्य सुरक्षा मानक प्राधिकरण (FSSAI) द्वारा घरेलू बाजार में जैविक उत्पादों के व्यापार के लिए भी मान्यता दी गई है।
  • NPOP को 2001 में उसकी स्थापना के बाद से एपीडा द्वारा लागू किया गया है। इसे विदेशी व्यापार (विकास और विनियमन) अधिनियम, 1992 के तहत अधिसूचित किया गया है।

पीआईबी न्यूज अंतरराष्ट्रीय

वैश्विक नवाचार साझेदारी


केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 5 मई, 2021 को ‘वैश्विक नवाचार साझेदारी’ (Global Innovation Partnership- GIP) पर भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की अनुमति प्रदान की, जो पूर्व रूप से प्रभावी होगी।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह समझौता-ज्ञापन भारतीय विदेश मंत्रालय और यूनाइटेड किंगडम के विदेश, राष्ट्रमंडल एवं विकास कार्यालय के बीच हो रहा है।

  • GIP भारत के अन्वेषकों को अन्य देशों में अपने नवाचार का विकास करने में मदद करेगी। इससे नये बाजार मिलेंगे और अन्वेषक आत्मनिर्भर बनेंगे।
  • GIP नवाचार, सतत विकास लक्ष्य संबंधी क्षेत्रों पर ध्यान केन्द्रित करेगा, ताकि लाभार्थी देश अपने-अपने सतत विकास लक्ष्यों को हासिल कर सकें।
  • बुनियादी वित्तपोषण (seed funding), अनुदान, निवेश और तकनीकी सहयोग के जरिये यह साझेदारी भारतीय उद्यमियों और अन्वेषकों की सहायता करेगी।
  • GIP से ‘खुला और समावेशी ई-मार्केट प्लेस (ई-बाजार)’ भी विकसित होगा, जिसके तहत बाजारों के बीच नवाचार का अंतरण होगा।

पीआईबी न्यूज अंतरराष्ट्रीय

प्रवासन और आवागमन साझेदारी


केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 5 मई, 2021 को प्रवासन और आवागमन साझेदारी (Migration and Mobility Partnership) पर भारत और यूनाइटेड किंगडम तथा उत्तरी आयरलैंड के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी प्रदान की।

उद्देश्य: छात्रों, शोधकर्ताओं और कुशल पेशेवरों का आवागमन आसान करने हेतु वीजा प्रक्रिया को उदार बनाना तथा दोनों तरफ अनियमित प्रवास और मानव तस्करी सम्बन्धी मुद्दों पर सहयोग को मजबूत करना।

महत्वपूर्ण तथ्य: समझौता-ज्ञापन से भारतीय छात्रों, शिक्षाविदों, शोधकर्ताओं तथा पेशेवर और आर्थिक कारणों से प्रवास करने वाले लोगों को लाभ मिलेगा।

  • इससे उन लोगों को भी लाभ होगा, जो जाति, आस्था, धर्म या लैंगिक विचारों को दरकिनार करके दोनों देशों के बीच आर्थिक विकास के लिये विभिन्न परियोजनाओं के माध्यम से योगदान करने के इच्छुक हैं।
  • यह प्रतिभाओं के निर्बाध आवागमन की सुविधा प्रदान करके दोनों देशों के बीच नवाचार इको-सिस्टम में सहायता कर सकता है।
  • विदेश मंत्रालय ‘संयुक्त कार्य समूह प्रणाली’ (Joint Working Group mechanism) के तहत समझौता-ज्ञापन के प्रभावी क्रियान्वयन की कड़ी निगरानी करेगा।

सामयिक खबरें आर्थिकी

आईडीबीआई बैंक लिमिटेड में रणनीतिक विनिवेश को मंजूरी


5 मई, 2021 को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने आईडीबीआई बैंक लिमिटेड में रणनीतिक विनिवेश के साथ-साथ प्रबंधन नियंत्रण के हस्तांतरण को अपनी सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

महत्वपूर्ण तथ्य: फिलहाल एलआईसी आईडीबीआई बैंक का प्रमोटर है तथा प्रबंधन का नियंत्रण भी उसके पास है। भारत सरकार इस बैंक की सह-प्रमोटर है।

  • भारत सरकार और एलआईसी द्वारा बेची जाने वाली अपनी-अपनी हिस्सेदारी की सीमा भारतीय रिजर्ब बैंक (आरबीआई) के परामर्श से बैंक के पुनर्गठन के समय तय की जाएगी।
  • भारत सरकार और एलआईसी की आईडीबीआई बैंक में 94% से अधिक हिस्सेदारी है। इसमें भारत सरकार की 45.48% और एलआईसी की 49.24% हिस्सेदारी है।
  • विनिवेश अभियान के हिस्से के रूप में 1.75 लाख करोड़ जुटाने के लक्ष्य हेतु वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2021-22 में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) के निजीकरण की घोषणा की थी।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित स्थल

तालिबान ने मुख्य अफगान बांध ‘दहला’ पर कब्जा किया


6 मई, 2021 को तालिबान ने कंधार के अपने पूर्व गढ़ में महीनों तक भयंकर लड़ाई के बाद अफगानिस्तान के दूसरे सबसे बड़े बांध 'दहला बांध' (Dahla Dam) पर कब्जा कर लिया है।

  • दहला बांध, जिसे अरघानदाब बांध भी कहा जाता है, दक्षिणी प्रांत कंधार के शाह वली कोट जिले में प्रांतीय राजधानी कंधार शहर से लगभग 34 किलोमीटर उत्तर में स्थित है।
  • बांध, कंधार शहर के लिए पीने के पानी के साथ-साथ नहरों के एक नेटवर्क के माध्यम से किसानों को सिंचाई सुविधा प्रदान करता है।
  • कंधार के लगभग सात जिलों में सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराने के लिए लगभग 70 साल पहले 1952 में अमेरिका द्वारा दहला बांध का निर्माण अरघानदाब नदी पर किया गया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित स्थल

बैरेन द्वीप


भारतीय तटरक्षक बल ने 3 मई, 2021 को भारतीय जल क्षेत्र के बैरेन द्वीप (Barren Island) के पास अवैध रूप से मछली पकड़ने आए म्यांमार के चार नागरिकों को हिरासत में लिया है।

  • बैरेन द्वीप भारत ही नहीं बल्कि दक्षिण एशिया का एक मात्र सक्रिय ज्वालामुखी है। बैरेन द्वीप 3 किलोमीटर क्षेत्र में फैला एक छोटा निर्जन द्वीप है।
  • यह द्वीप, अंडमान और निकोबार शृंखला का एक हिस्सा है, जो केंद्र-शासित प्रदेश की राजधानी पोर्ट ब्लेयर से लगभग 135 किलोमीटर उत्तर पूर्व में अंडमान सागर में स्थित है।
  • बैरेन द्वीप, दक्षिण में इंडोनेशिया के सुमात्रा से लेकर उत्तर में म्यांमार तक चलने वाले ज्वालामुखियों की शृंखला के साथ एकमात्र सक्रिय ज्वालामुखी है।
  • 150 वर्षों तक निष्क्रिय रहने के बाद वर्ष 1991 में फिर से सक्रिय होने के बाद यह रुक-रुक कर सक्रिय होता रहा है। 2017-18 में सबसे अंतिम बार इसमें सक्रियता देखी गई है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

राष्ट्रीय लोक दल प्रमुख अजीत सिंह का निधन


पूर्व केंद्रीय मंत्री और राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के प्रमुख अजीत सिंह का 6 मई, 2021 को गुरुग्राम में निधन हो गया। वे 82 वर्ष के थे।

  • पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के पुत्र, अजित सिंह ने आईआईटी खड़गपुर से कंप्यूटर साइंस में बीटेक की डिग्री तथा इलेनॉइस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से एमएस की डिग्री हासिल की।
  • 1986 में वे राज्य सभा सदस्य बने और 1989 से 2009 तक बागपत सीट से लोक सभा के लिए चुने गए।
  • अजित सिंह दिसंबर 1989 से नवंबर 1990 तक पूर्व प्रधानमंत्री वी पी सिंह की कैबिनेट में केंद्रीय उद्योग मंत्री थे। बाद में उन्होंने पी वी नरसिम्हा राव सरकार में केंद्रीय खाद्य मंत्री और फिर 2001 से 2003 तक अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में कृषि मंत्री के रूप में कार्य किया। वे दिसंबर 2011 से मई 2014 तक केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री भी रहे।
  • उनकी राजनीति पश्चिम उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाकों खासकर कृषि समुदायों से समर्थित थी।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप विविध

सामाजिक सुरक्षा संहिता - 2020 की धारा 142 की अधिसूचना जारी


केन्द्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने 5 मई, 2021 को आधार (Aadhaar) की प्रासंगिकता को कवर करने वाली सामाजिक सुरक्षा संहिता - 2020 की धारा 142 को अधिसूचित कर दिया है।

  • यह अधिसूचना जारी होने से श्रम एवं रोजगार मंत्रालय विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के अंतर्गत अपने डेटाबेस के लिए लाभार्थियों के आधार का विवरण प्राप्त करने में सक्षम होगा।
  • राष्ट्रीय सूचना केन्द्र असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का राष्ट्रीय डेटाबेस (National Data Base for unorganised workers- NDUW) को विकसित कर रहा है।
  • इस पोर्टल का उद्देश्य प्रवासी मजदूरों सहित असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का डाटा एकत्रित करना है, ताकि सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ इन श्रमिकों तक पहुँचाया जा सके।
  • अंतर-राज्यीय प्रवासी मजदूर केवल आधार कार्ड के विवरण के माध्यम से अपने आप को इस पोर्टल पर पंजीकृत कर सकते हैं।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप

चर्चित पुस्तक


  • 'व्हेयरअबाउट्स: ए नोवेल' (Whereabouts: Whereabouts: A novel) -- झुम्पा लाहिड़ी
  • 'द ऑटोमोबाइल: एन इंडियन लव अफेयर' (The Automobile: An Indian Love Affair) -- गौतम सेन
  • 'अंडरग्राउंड एशिया: ग्लोबल रिवोल्यूशनरीज एंड द असॉल्ट ऑन एम्पायर' (Underground Asia: Global Revolutionaries and the Assault on Empire) -- टिम हार्पर
  • 'द वॉर दैट मेड आर एंड ऐडब्ल्यू' (The War That Made R&AW) -- अनुषा नंदकुमार और संदीप साकेत
  • 'अख्तरी: द लाइफ एंड म्यूजिक ऑफ बेगम अख्तर' (Akhtari: The Life and Music of Begum Akhtar) -- यतींद्र मिश्रा और मनीषा तनेजा
  • 'कर्मा: ए योगीज गाइड टू क्राफ्टिंग योर डेस्टिनी' (Karma: A Yogi's Guide to Crafting Your Destiny) सद्गुरु जग्गी वासुदेव
  • 'इंडिया ऑन माय माइंड' (India on my Mind) -- उदय बालकृष्णन
  • 'मी और मा' (Me and Ma) -- दिव्या दत्ता
  • 'ब्रिंगिंग गवर्नमेंट्स एंड पीपल क्लोजर’ (Bringing Governments and People Closer)-- डॉ. एम. रामचंद्रन

संक्षिप्त खबरें संस्थान-संगठन

भारतीय राष्ट्रीय इंजीनियरिंग अकादमी


20 अप्रैल, 2021 को भारतीय राष्ट्रीय इंजीनियरिंग अकादमी (Indian National Academy of Engineering- INAE) का 35वां स्थापना दिवस मनाया गया।

  • 1987 में स्थापित भारतीय राष्ट्रीय इंजीनियरिंग अकादमी (INAE) में भारत के सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियर, इंजीनियर-वैज्ञानिक और प्रौद्योगिकीविद् शामिल हैं, जो इंजीनियरिंग विषयों के पूरे स्पेक्ट्रम को कवर करते हैं। INAE एक सर्वोच्च निकाय के रूप में कार्य करता है और इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी और संबंधित विज्ञान के अभ्यास को बढ़ावा देता है।
  • अकादमी सोसायटी पंजीकरण अधिनियम 1860 के तहत पंजीकृत है और भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा अनुदान सहायता के माध्यम से आंशिक रूप से समर्थित एक स्वायत्त संस्थान है।
  • देश की एकमात्र इंजीनियरिंग अकादमी के रूप में, INAE इंटरनेशनल 'काउंसिल ऑफ एकेडेमी ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजिकल साइंसेज' (CAETS) में भारत का प्रतिनिधित्व करता है। INAE गुरुग्राम, हरियाणा में स्थित है और इसके अध्यक्ष (President) प्रो इंद्रनील मन्ना हैं।

संक्षिप्त खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

जीप इंडिया और एक्सिस बैंक समझौता


8 अप्रैल, 2021 को जीप इंडिया (Jeep India) ने 'जीप फाइनेंशियल सर्विसेज' को लॉन्च करने के लिए निजी क्षेत्र के बैंक एक्सिस बैंक के साथ समझौता किया है, जो जीप ग्राहकों और जीप ब्रांड डीलरों के लिए वित्तीय समाधानों को बढ़ावा देगा।

  • जीप ब्रांड डीलर भी इस साझेदारी से लाभान्वित होंगे, वे विशेष ब्याज दरों का लाभ लेंगे और अधिक निर्बाध खुदरा प्रक्रिया में योगदान देंगे। एक्सिस बैंक और जीप इंडिया को एक-दूसरे के बढ़ते ग्राहक डेटाबेस तक पहुँच मिलेगी।
  • जीप ग्राहकों को भारत भर में फैली बैंक की 4,586 शाखाओं से सेवाएं प्रदान की जाएगी। जीप अमेरिकी ऑटोमोबाइल का एक ब्रांड है।
  • एक्सिस बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ चौधरी हैं। एक्सिस बैंक लिमिटेड का मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

प्रयुक्त खाद्य तेल आधारित बायोडीजल


पेट्रोलियम मंत्री ने 4 मई, 2021 को इंडियन ऑयल के टिकरीकलां टर्मिनल, दिल्ली से ‘प्रयुक्त खाद्य तेल आधारित बायोडीजल’ (Used Cooking Oil based Biodiesel) मिश्रित डीजल की पहली आपूर्ति को हरी झंडी दिखाई।

महत्वपूर्ण तथ्य: प्रयुक्त खाद्य तेल को बायोडीजल में परिवर्तित करने और उद्यमिता के अवसरों को विकसित करने को लेकर एक इकोसिस्टम के लिए प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने 10 अगस्त, 2019 को विश्व जैव ईंधन दिवस के अवसर पर ‘प्रयुक्त खाद्य तेल से उत्पादित बायोडीजल’ की खरीद के लिए अपनी दिलचस्पी व्यक्त की थी।

  • इस पहल के तहत, तेल विपणन कंपनियां पांच साल के लिए समय-समय पर वृद्धिशील मूल्य की गारंटी देते हैं और संभावित उद्यमियों को दस साल के लिए ऑफ-टेक गारंटी देती हैं।
  • इस शुरुआत के साथ जैव ऊर्जा का एक नया युग शुरू हुआ है, जो भारतीय पेट्रोलियम क्षेत्र में क्रांति लाएगा।

बायोडीजल: बायोडीजल एक वैकल्पिक ईंधन है, जो पारंपरिक या ‘जीवाश्म’ डीजल की तरह है। यह वनस्पति तेलों, पशु वसा, चरबी और अपशिष्ट खाद्य तेल से उत्पादित किया जाता है।

  • बायोडीजल का एक विशिष्ट लाभ इसकी कार्बन तटस्थता है। उदाहरण के लिए तिलहन कार्बनडाइऑक्साइड की उतनी ही मात्रा को अवशोषित करता है, जितना ईंधन का दहन होने पर निकलता है।
  • इसके अलावा बायोडीजल तेजी से जैवनिम्नीकरण होने वाला (rapidly biodegradable) और पूरी तरह गैर-विषैला है।

पीआईबी न्यूज विज्ञान-प्रौद्योगिकी

मूरहेन योगा मैट


असम के मछुआरे समुदाय की छ: युवा लड़कियों द्वारा जल कुंभी (water hyacinth) से बायोडिग्रेडेबल तथा कंपोस्टेबल मैट (चटाई) (biodegradable and compostable yoga) विकसित की गई है। इस मैट को ‘मूरहेन योगा मैट’ (Moorhen Yoga Mat) के नाम से जाना जाता है।

महत्वपूर्ण तथ्य: ये लड़कियां मछुआरे समुदाय की हैं, जो गुवाहाटी शहर के दक्षिण पश्चिम में एक स्थायी मीठे पानी की झील दीपोर बील के बाहरी हिस्से में रहती हैं।

  • दीपोर बील रामसर स्थल (अंतरराष्ट्रीय महत्व की एक आर्द्रभूमि) और एक पक्षी वन्यजीव अभयारण्य के लिए विख्यात है।
  • यह झील मछुआरे समुदाय के 9 गांवों के लिए आजीविका का एक स्रोत बनी हुई है, जिन्होंने सदियों से इस बायोम का प्रयोग किया है, लेकिन पिछले कुछ वर्षों से वे जलकुंभियों की अत्यधिक बढोतरी तथा जमाव से पीड़ित हैं।
  • जलकुंभी से आजीविका तथा मछुआरे समुदाय द्वारा जलकुम्भी की समस्या से निजात पाने के लिए 6 लड़कियों की अगुवाई में समस्त महिला समुदाय ‘सिमांग’ (जिसका अर्थ स्वप्न) को शामिल करते हुए यह भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के तहत एक स्वायत्तशासी निकाय ‘उत्तर पूर्व प्रौद्योगिकी अनुप्रयोग एवं पहुंच केंद्र’ की एक पहल है।
  • काम सोरई (दीपोर बील वन्य जीव अभ्यारण्य का एक निवासी पक्षी पर्पल मूरहेन) के नाम पर इसका नाम ‘मूरहेन योगा मैट’ रखा गया है।

सामयिक खबरें आर्थिकी

श्रमिकों की औसत मासिक आय में 17% की गिरावट


5 मई, 2021 को अजीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी के 'सेंटर फॉर सस्टेनेबल एम्प्लॉयमेंट, बेंगलुरू द्वारा प्रतिवर्ष प्रकाशित होने वाली रिपोर्ट 'स्टेट ऑफ वर्किंग इंडिया 2021: वन इयर ऑफ कोविड-19' (State of Working India 2021: One Year of Covid-19) शीर्षक से जारी की गई।

महत्वपूर्ण तथ्य: रिपोर्ट मार्च 2020 से दिसंबर 2020 तक की अवधि में, रोजगार, आय, असमानता और गरीबी पर कोविड-19 के एक वर्ष के प्रभाव पर आधारित है।

  • रोजगार के बारे में, रिपोर्ट में कहा गया है कि अप्रैल-मई 2020 के बंद के दौरान देश भर में 100 मिलियन (10 करोड़) लोगों की नौकरियां चली गई थी। हालांकि इनमें से अधिकांश श्रमिकों को जून 2020 तक रोजगार मिल गया था, लगभग 15 मिलियन काम से बाहर रहे।
  • चार सदस्यों के एक औसत परिवार के लिए मासिक प्रति व्यक्ति आय जनवरी 2020 में 5,989 रुपये से अक्टूबर 2020 में लगभग 17% की गिरावट के साथ 4,979 रुपये थी।
  • लॉकडाउन के बाद, लगभग आधे वेतनभोगी कर्मचारी अनौपचारिक कार्यक्षेत्र में चले गए, या तो स्वरोजगार (30%), अनियमित वेतन (10%) या अनौपचारिक वेतनभोगी (9%) के रूप में।
  • 230 मिलियन (23 करोड़) लोगों के महामारी के दौरान प्रति दिन 375 के राष्ट्रीय न्यूनतम वेतन सीमा से नीचे चले जाने के साथ, गरीबी दर ग्रामीण क्षेत्रों में 15% और शहरी क्षेत्रों में लगभग 20% बढ़ी है।

सामयिक खबरें आर्थिकी

व्यक्ति, लघु व्यवसाय और एमएसएमई के कोविड संबंधी तनावग्रस्त संपत्तियों के लिए समाधान ढांचा 2.0'


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 5 मई, 2021 को 'व्यक्ति, लघु व्यवसाय और एमएसएमई के कोविड संबंधी तनावग्रस्त संपत्तियों के लिए समाधान ढांचा 2.0' (Resolution Framework 2.0 for COVID-related stressed assets of individuals, small businesses and MSMEs) की घोषणा की।

उद्देश्य: छोटे और मध्यम व्यवसायों, व्यक्तिगत उधारकर्ताओं को देश भर में कोविड-19 की तीव्र दूसरी लहर के प्रतिकूल प्रभाव से बचाना।

महत्वपूर्ण तथ्य: 25 करोड़ रुपये तक कुल जोखिम (exposure) वाले व्यक्तियों, उधारकर्ताओं और एमएसएमई, जिन्होंने किसी भी पिछले ढांचे के तहत पुनर्गठन का लाभ नहीं उठाया है और जिन्हें 31 मार्च, 2021 तक मानक के रूप में वर्गीकृत किया गया था, वे समाधान ढांचा 2.0 के तहत लिए पात्र होंगे।

  • प्रस्तावित ढांचे के तहत पुनर्गठन को 30 सितंबर, 2021 तक लागू किया जा सकता है और लागू करने के 90 दिनों के भीतर इसे कार्यान्वित करना होगा।
  • समाधान ढांचा 1.0 के तहत अपने ऋणों का पुनर्गठन करने वाले व्यक्तिगत उधारकर्ताओं और छोटे व्यवसायों के संबंध में, जहां समाधान योजना को दो वर्ष से कम की अधिस्थगन की अनुमति दी गई है, उधार देने वाली संस्थाओं को इस तरह की योजनाओं में संशोधन के लिए इस विंडो का उपयोग करने की अनुमति दी जा रही है, ताकि अधिस्थगन अवधि और / या अवशिष्ट अवधि को कुल 2 वर्षों तक बढ़ाया जा सके।
  • पूर्व में पुनर्गठन किए गए छोटे व्यवसायों और एमएसएमई के संबंध में, कार्यशील पूंजी चक्र, मार्जिन आदि के पुनर्मूल्यांकन के आधार पर, कार्यशील पूंजी की स्वीकृत सीमाओं की समीक्षा करने के लिए, ऋण संस्थानों को एकबारगी उपाय के रूप में अनुमति दी गई है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप नियुक्ति

टी. रबी शंकर आरबीआई के डिप्टी-गवर्नर नियुक्त


3 मई 2021 को टी. रबी शंकर (T Rabi Sankar) ने तीन साल की अवधि तक या अगले आदेशों तक, जो भी पहले हो, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के डिप्टी-गवर्नर के रूप में पदभार ग्रहण किया।

  • शंकर ने बी पी कानूनगो की सेवानिवृत्ति के बाद उनका स्थान लिया है। शंकर डिप्टी-गवर्नर के पद पर पदोन्नत होने से पहले RBI के कार्यकारी निदेशक थे।
  • केंद्रीय बैंकर रबी शंकर 1990 में भारतीय रिजर्व बैंक में शामिल हुए और भारतीय रिजर्व बैंक में विभिन्न पदों पर काम किया है।
  • कार्यकारी निदेशक के रूप में, वे RBI में भुगतान और निपटान प्रणाली विभाग, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, फिनटेक और जोखिम निगरानी विभाग का कार्यभार संभाल रहे थे। उनके विशेषज्ञता प्राप्त क्षेत्रों में विनिमय दर प्रबंधन, आरक्षित पोर्टफोलियो प्रबंधन, लोक ऋण प्रबंधन, मौद्रिक परिचालन और विकास, वित्तीय बाजारों का विनियमन और निगरानी, भुगतान प्रणाली और आईटी अवसंरचना शामिल हैं।
  • रबी शंकर ने सरकारी बॉन्ड बाजारों और ऋण प्रबंधन को विकसित करने पर आईएमएफ परामर्शदाता (2005-11) के रूप में भी कार्य किया है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व टूना दिवस


2 मई

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस संयुक्त राष्ट्र (यूएन) द्वारा टूना मछली के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए स्थापित किया गया है। पहली बार यह दिवस 2017 में मनाया गया।

  • टूना और टूना जैसी प्रजातियां दोनों विकसित और विकासशील देशों के लिए आर्थिक रूप से बहुत महत्वपूर्ण हैं। यह भोजन का एक महत्वपूर्ण स्रोत है, इनका मांस ओमेगा -3 से समृद्ध है और इसमें खनिज, प्रोटीन और विटामिन बी-12 भी पाया जाता है।

संक्षिप्त खबरें संस्थान-संगठन

लुप्तप्राय प्रजातियों के संरक्षण के लिए प्रयोगशाला


लुप्तप्राय प्रजातियों के संरक्षण के लिए प्रयोगशाला (CCMB-LaCONES) की रिपोर्टों के आधार पर, नेहरू जूलॉजिकल पार्क (NZP), हैदराबाद में रखे गए आठ एशियाई शेरों में SARS-CoV-2 वायरस के संक्रमण की पुष्टि की गई है।

  • लुप्तप्राय प्रजातियों के संरक्षण के लिए प्रयोगशाला (LaCONES) हैदराबाद में स्थित है।
  • यह वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) की एक प्रयोगशाला है। यह कोशिकीय और आणविक जीव विज्ञान केंद्र (CCMB) का एक हिस्सा है। इसकी अवधारणा लालजी सिंह ने दी थी।
  • यह भारत की एकमात्र अनुसंधान सुविधा है, जो वन्यजीवों और उनके संसाधनों के संरक्षण और बचाव में लगी हुई है। इसकी स्थापना 1998 में केन्द्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण, CSIR और आंध्र प्रदेश सरकार की मदद से की गई थी। इसे 2007 में भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम द्वारा राष्ट्र को समर्पित किया गया था।

संक्षिप्त खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक की 'विकास नव संजीवनी’ ऋण योजना


धारवाड़ मुख्यालय वाले क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक 'कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक' (KVB) ने 10 अप्रैल, 2021 को चिकित्सा क्षेत्र के लिए ऋण योजना 'विकास नव संजीवनी’ (Vikasa Nava Sanjeevini) शुरू की है।

  • ऋण योजना अस्पताल के भवन निर्माण, आधुनिक चिकित्सा उपकरणों की स्थापना, नैदानिक प्रयोगशाला और फार्मेसी से संबंधित कुल परियोजना लागत का 85 प्रतिशत तक कवर करेगी।
  • ऋण योजना में अधिकतम 25 लाख रुपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा भी शामिल है। यह योजना सावधि ऋण चुकाने के लिए 9 साल की समय सीमा प्रदान करती है।
  • कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक के चेयरमैन पी गोपीकृष्ण हैं।

संक्षिप्त खबरें बिजनेस और सार्वजनिक उपक्रम

ReNew Power ने गुजरात में शुरू की 105 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना


अप्रैल 2021 में ReNew Power ने गुजरात के पाटन जिले में 105 मेगावाट की सौर ऊर्जा उत्पादन परियोजना शुरू की है। परियोजना में 2.68 रुपये / kWh के टैरिफ पर स्वच्छ बिजली प्रदान करने के लिए गुजरात उर्जा विकास निगम (GUVNL) के साथ 25 साल का बिजली खरीद समझौता है।

  • मार्च के बाद से, ReNew Power ने गुजरात में 300 मेगावाट, राजस्थान में 110 मेगावाट और अब 105 मेगावाट की पवन और सौर ऊर्जा परियोजनाओं को चालू करने की घोषणा की है।
  • ReNew Power एक भारतीय अक्षय ऊर्जा कंपनी है, जो गुरुग्राम, हरियाणा में स्थित है, इसे 2011 में सुमंत सिन्हा द्वारा स्थापित किया गया था।

पीआईबी न्यूज अंतरराष्ट्रीय

भारत-ब्रिटेन वर्चुअल शिखर सम्मेलन


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बीच 4 मई, 2021 को एक वर्चुअल शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: ‘द्विपक्षीय संबंधों’ का दर्जा बढ़ाकर उन्हें ‘व्यापक रणनीतिक साझेदारी’ का रूप देने के लिए एक महत्वाकांक्षी ‘रोडमैप 2030’ को अपनाया गया। रोडमैप अगले 10 वर्षों में दोनों देशों के लोगों के बीच पारस्परिक संपर्कों, व्यापार एवं अर्थव्यवस्था, रक्षा व सुरक्षा, जलवायु कार्रवाई और स्वास्थ्य जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में गहन व मजबूत जुड़ाव का मार्ग प्रशस्त करेगा।

  • दोनों प्रधानमंत्रियों ने व्यापार की संभावनाओं को उन्मुक्त करने के साथ-साथ वर्ष 2030 तक द्विपक्षीय व्यापार को दोगुना से भी अधिक करने का एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य तय करते हुए एक ‘उन्नत व्यापार साझेदारी’ (Enhanced Trade Partnership- ETP) का शुभारंभ किया। ETP के एक हिस्से के रूप में भारत और ब्रिटेन ने एक व्यापक एवं संतुलित मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत करने के लिए एक रोडमैप पर सहमति जताई।
  • एक नई भारत-ब्रिटेन ‘वैश्विक नवाचार साझेदारी’ की घोषणा की गई, जिसका उद्देश्य चुनिंदा विकासशील देशों को समावेशी भारतीय नवाचारों का हस्तांतरण करने में आवश्यक सहयोग प्रदान करना है। इस दिशा में शुरुआत अफ्रीका से होगी।
  • भारत और ब्रिटेन ने ‘प्रवासन एवं आवाजाही पर एक व्यापक साझेदारी’ का शुभारंभ किया है, जिससे दोनों देशों के बीच विद्यार्थियों एवं प्रोफेशनलों की आवाजाही के लिए और भी अधिक अवसर सुलभ होंगे।

अन्य सहयोग और सहमति: डिजिटल एवं आईसीटी उत्पादों सहित नई व उभरती प्रौद्योगिकियों पर आपसी सहयोग बढ़ाने और आपूर्ति शृंखला को सुदृढ़ करने पर सहमति।

  • रक्षा और सुरक्षा संबंधों को मजबूत करने पर भी सहमति व्यक्त की, जिनमें समुद्री क्षेत्र, आतंकवाद का मुकाबला करना और साइबरस्पेस क्षेत्र भी शामिल हैं।

पीआईबी न्यूज विज्ञान-प्रौद्योगिकी

5जी प्रौद्योगिकी


भारत सरकार के दूरसंचार विभाग ने 4 मई, 2021 को दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (Telecom Service Providers- TSPs) को 5जी प्रौद्योगिकी के उपयोग और अनुप्रयोग के लिए परीक्षण करने की अनुमति दे दी।

महत्वपूर्ण तथ्य: आवेदक कंपनियों में भारती एयरटेल लिमिटेड, रिलायंस जिओ इंफोकॉम लिमिटेड, वोडाफोन इंडिया लिमिटेड और एमटीएनएल शामिल हैं। वर्तमान में परीक्षणों की अवधि 6 महीने के लिए है।

  • प्रत्येक TSPs को शहरों के अलावा ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में भी परीक्षण करना होगा ताकि देश भर में 5जी प्रौद्योगिकी का लाभ प्राप्त हो।
  • 5जी परीक्षणों का संचालन उद्देश्य विशेष रूप से भारतीय संदर्भ में 5जी स्पेक्ट्रम का प्रसार भारतीय जरूरतों के आधारों पर करना है। मॉडल ट्यूनिंग और चुने हुए उपकरण और उनके वेंडर का मूल्यांकन, स्वदेशी तकनीक का परीक्षण, एप्लिकेशन आधारित प्रौद्योगिकी का परीक्षण (जैसे टेली-मेडिसिन, ड्रोन-आधारित कृषि निगरानी, आदि) और 5जी फोन और उपकरणों का परीक्षण करने के लिए किया गया है। 5जी प्रौद्योगिकी से डेटा डाउनलोड दरों (4जी के 10 गुना होने) में सुधार की उम्मीद है।
  • अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ ने 5जीआई या 5जी रेडियो इंटरफेस प्रौद्योगिकी (5Gi) को भी मंजूरी दी है। यह 5जी टावरों और रेडियो नेटवर्क की पहुंच को आसान बनाता है।
  • 5जीआई प्रौद्योगिकी का विकास ‘आईआईटी मद्रास वायरलेस टेक्नोलॉजी के उत्कृष्ट केंद्र’ और आईआईटी हैदराबाद द्वारा विकसित किया गया है।

पीआईबी न्यूज विज्ञान-प्रौद्योगिकी

आईटी हार्डवेयर के लिए पीएलआई योजना


मई 2021 में आईटी हार्डवेयर के लिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के अंतर्गत कुल 19 कंपनियों ने अपने आवेदन दायर किये हैं।

महत्वपूर्ण तथ्य: आईटी हार्डवेयर के लिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना 3 मार्च, 2021 को अधिसूचित की गई थी।

  • यह योजना चार वर्ष की अवधि (वित्तीय वर्ष 2021-22 से वित्त वर्ष 2024-25) के लिए पात्र कंपनियों को भारत में निर्मित लक्ष्य खंडों के तहत माल की कुल वृद्धिशील बिक्री (वित्त वर्ष 2019-20 आधार वर्ष पर) पर 4% से 2% / 1% तक का प्रोत्साहन देती है।
  • प्रस्तावित योजना के तहत लक्षित आईटी हार्डवेयर खंडों में लैपटॉप, टैबलेट, ऑल-इन-वन पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) और सर्वर शामिल हैं।
  • योजना घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने और इन आईटी हार्डवेयर उत्पादों की मूल्य शृंखला में बड़े निवेश को आकर्षित करने के लिए उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन के प्रस्ताव भी देती है।
  • अगले 4 वर्षों में, इस योजना से कुल 1,60,000 करोड़ रुपए का उत्पादन होने की उम्मीद है। कुल उत्पादन में से, आईटी हार्डवेयर कंपनियों ने 1,35,000 करोड़ रुपए से अधिक के उत्पादन का प्रस्ताव दिया है।
  • योजना से इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण में 2,350 करोड़ रूपए का अतिरिक्त निवेश आएगा। यह योजना अगले 4 वर्षों में प्रत्यक्ष रोजगार के लगभग 3 गुना अतिरिक्त अप्रत्यक्ष रोजगार के सृजन के साथ लगभग 37,500 प्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा करेगी।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप विविध

साधारण योग नियम


2 मई, 2021 को आयोजित वर्चुअल आयोजन में साधारण योग नियम (Common Yoga Protocol- CYP) को परिचय के रूप में पेश किया गया, ताकि पहली बार योग करने वालों को जानकारी मिल सके।

  • साधारण योग नियमों में योगासनों की एक साधारण शृंखला रखी गई है, जिसकी अवधि 45 मिनट की है।
  • इसे 2015 में देश के सर्वश्रेष्ठ योग गुरुओं ने विकसित किया था। इसे इस तरह तैयार किया गया है कि कोई भी आम व्यक्ति आसानी से सीख सकता है, चाहे उसकी आयु कुछ भी हो, चाहे वह स्त्री हो या पुरुष।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व अस्थमा दिवस


5 मई

2021 का विषय/अभियान: ‘अस्थमा से जुड़ी भ्रांतियों को उजागर करना’ (Uncovering Asthma Misconceptions)।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस विश्व भर में अस्थमा के प्रति जागरूकता और देखभाल में सुधार के लिए ग्लोबल इनिशिएटिव फॉर अस्थमा (GINA) द्वारा आयोजित एक वार्षिक कार्यक्रम है। GINA 1993 में स्थापित एक विश्व स्वास्थ्य संगठन की सहयोगी संस्था है।

संक्षिप्त खबरें संस्थान-संगठन

सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग- सी-डैक


सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने 13 अप्रैल, 2021 को सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग- सी-डैक (Centre for Development of Advanced Computing C-DAC) के 34वें स्थापना दिवस का उद्घाटन किया।

  • सी-डैक इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की एक प्रधान अनुसंधान एवं विकास संस्था है, जो सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स तथा संबद्ध क्षेत्रों में अनुसंधान कार्य करती है।
  • सी-डैक की स्थापना वर्ष 1988 में अमेरिका द्वारा सुपर कंप्यूटर निर्यात करने से इंकार करने के फलस्वरूप सुपर कंप्यूटर के निर्माण हेतु की गई। तब से लेकर आज तक सी-डैक ने 1988 में 1 गीगा फ्लॉप्स (GF) वाले PARAM (परम्) के निर्माण के बाद इसकी कई पीढ़ियों का निर्माण किया।
  • सी-डैक के उत्पाद उच्च प्रदर्शन, ग्रिड और क्लाउड कंप्यूटिंग (High Performance, Grid and Cloud Computing- HGCC), बहुभाषी कंप्यूटिंग एवं हेरिटेज कंप्यूटिंग (Multilingual Computing & Heritage Computing), व्यावसायिक इलेक्ट्रॉनिकी, वीएलएसआई एवं एम्बेडेड सिस्टम, फ्री और ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर (FOSS) सहित अन्य सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकियां, साइबर सुरक्षा, स्वास्थ्य सूचना विज्ञान तथा शिक्षा एवं प्रशिक्षण हैं।
  • सी-डैक का मुख्यालय पुणे में स्थित है।

संक्षिप्त खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

'पीएनबी@ईज' डिजिटल पहल


सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने 12 अप्रैल, 2021 को एक डिजिटल पहल 'पीएनबी@ईज' (PNB@Ease) शुरू की, जिसके तहत बैंक शाखा द्वारा किए गए प्रत्येक लेनदेन को स्वयं ग्राहकों द्वारा शुरू और अधिकृत किया जाएगा।

  • सेवा के तहत बिना किसी शाखा में आए या बैंक कर्मचारियों की मदद के बचत खातों से लेकर विभिन्न ऋणों का लाभ उठाया जा सकता है। 'पीएनबी@ईज' सुविधा पूरे भारत में चिन्हित किये गए 165 स्थानों में शुरू की जाएगी।
  • 12 अप्रैल को अपने 127वें स्थापना दिवस पर, बैंक ने अन्य डिजिटल पहलों की घोषणा की, जैसे वीडियो-केवाईसी के माध्यम से ऑनलाइन बचत खाता खोलना, तत्काल पूर्व-स्वीकृत ऋण, इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग सेवाओं के माध्यम से तत्काल डीमैट खाता और बीमा सुविधा।
  • पंजाब नेशनल बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ एस.एस. मल्लिकार्जुन राव हैं और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

संक्षिप्त खबरें बिजनेस और सार्वजनिक उपक्रम

रेखा मेनन नैसकॉम की पहली महिला अध्यक्ष नियुक्त


नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (नैसकॉम) ने 22 अप्रैल, 2021 को रेखा एम. मेनन को 2021-22 के लिए अध्यक्ष (chairperson) नियुक्त किया है।

  • वे एसोसिएशन के 30 साल से अधिक के इतिहास में इस पद पर नियुक्त होने वाली पहली महिला हैं। मेनन ने संगठन में यूबी प्रवीन राव का स्थान लिया। मेनन भारत में एक्सेंचर में चेयरपर्सन और वरिष्ठ प्रबंध निदेशक हैं।
  • आईटी उद्योग के सर्वोच्च निकाय ने कृष्णन रामानुजन को 2021-22 के लिए उपाध्यक्ष के रूप में नामित किया है। रामानुजन टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज में बिजनेस एंड टेक्नोलॉजी सर्विसेज के अध्यक्ष और प्रमुख हैं।

पीआईबी न्यूज विज्ञान-प्रौद्योगिकी

आदित्य-एल 1 सपोर्ट सेल


27 अप्रैल, 2021 को भारत के पहले सौर अंतरिक्ष मिशन आदित्य L1 से प्राप्त होने वाले आंकड़ों को एक वेब इंटरफेस पर इकट्ठा करने के लिए एक कम्युनिटी सर्विस सेंटर ‘आदित्य L1 सपोर्ट सेल’ (Aditya-L1 Support Cell) की स्थापना की गई है।

  • यह सर्विस सेंटर, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो और भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत स्वायत्त संस्था आर्यभट्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ ऑब्जर्वेशनल साइंस (ARIES)का संयुक्त प्रयास है।
  • इस केंद्र का उपयोग अतिथि पर्यवेक्षकों (guest observers) द्वारा वैज्ञानिक आंकड़ों के विश्लेषण और विज्ञान पर्यवेक्षण प्रस्ताव तैयार करने में किया जाएगा।
  • ‘आदित्य L1 सपोर्ट सेल’ की स्थापना ARIESके उत्तराखंड स्थित हल्द्वानी परिसर में किया गया है, जो इसरो के साथ संयुक्त रूप काम करेगा।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

समावेशी इंटरनेट सूचकांक 2021


अप्रैल 20 21 में ‘द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट’ (EIU) ने फेसबुक के साथ साझेदारी में ‘समावेशी इंटरनेट सूचकांक 2021’ (Inclusive Internet Index 2021) जारी किया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: 'समावेशी इंटरनेट सूचकांक’ ने 120 देशों का सर्वेक्षण किया, जो वैश्विक जीडीपी के 98% और वैश्विक आबादी के 96% का प्रतिनिधित्व करता है।

  • समग्र सूचकांक स्कोर चार मापदंडों पर आधारित है: उपलब्धता (Availability), वहन योग्यता (Affordability), प्रासंगिकता (Relevance) और तत्परता (Readiness)।
  • स्वीडन सूचकांक में पहले स्थान पर है इसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका दूसरे, स्पेन तीसरे, ऑस्ट्रेलिया चौथे तथा हांगकांग पांचवें स्थान पर है।
  • सूची में अंतिम पांच में बुरुंडी (120वें स्थान), लाइबेरिया (119वें स्थान), डीआर कांगो (118वें स्थान), नाइजर (117वें स्थान) और सिएरा लियोन (116वें स्थान) शामिल हैं।
  • वैश्विक स्तर पर भारत को थाईलैंड के साथ 49वें स्थान पर रखा गया है। श्रीलंका 77वें और नेपाल 83वें स्थान पर है। 90वीं रैंकिंग के साथ पाकिस्तान दक्षिण एशिया में सबसे कम प्रदर्शन करने वाला देश है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

इंटरनेशनल रेंजर अवार्ड 2021


तमिलनाडु में रामनाथपुरम वन रेंज अधिकारी सुंदरम सतीश को मन्नार मरीन नेशनल पार्क की खाड़ी में उनके कार्यों के लिए अप्रैल 2021 में 'इंटरनेशनल रेंजर अवार्ड 2021' (International Ranger Award 2021) से सम्मानित किया गया।

  • राजाजी टाइगर रिजर्व, उत्तराखंड के वन रेंजर महेंद्र गिरि को भी यह पुरस्कार दिया गया। गिरि को राजाजी और उसके आसपास मानव-वन्यजीव संघर्ष को रोकने में उनके प्रयासों के लिए पुरस्कार दिया गया।
  • प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतरराष्ट्रीय संघ, संरक्षित क्षेत्रों पर विश्व आयोग; अंतरराष्ट्रीय रेंजर फेडरेशन; और वैश्विक वन्यजीव संरक्षण और संरक्षण सहयोगी ने संयुक्त रूप से दुनिया भर में 10 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले वन रेंजरों को पुरस्कार प्रदान किये।
  • अन्य आठ वन रेंजरों को कंबोडिया, म्यांमार, रूस, जॉर्जिया, जाम्बिया, मेडागास्कर, आइवरी कोस्ट और कोलंबिया से चुना गया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप युद्धाभ्यास/सैन्य अभियान

ऑपरेशन समुद्र सेतु II


भारतीय नौसेना ने ऑक्सीजन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए चलाये जा रहे राष्ट्रीय मिशन को आगे बढ़ाते हुए 1 मई, 2021 को ‘ऑपरेशन समुद्र सेतु II’ लॉन्च किया है।

  • ऑपरेशन समुद्र सेतु II के हिस्से के रूप में सात भारतीय नौसेना जहाजों आईएनएस कोलकाता, आईएनएस कोच्चि, आईएनएस तलवार, आईएनएस टाबर, आईएनएस त्रिकंद, आईएनएस जलश्व तथा आईएनएस ऐरावत को विभिन्न देशों से तरल चिकित्सा ऑॅक्सीजन युक्त क्रायोजेनिक कंटेनर्स और संबंधित चिकित्सा उपकरणों के पोत लदान के लिए तैनात किया गया है।
  • नौसेना द्वारा ‘ऑॅपरेशन समुद्र सेतु’ पिछले वर्ष आरंभ किया गया था और कोविड-19 के प्रकोप के बीच पड़ोसी देशों में फंसे लगभग 4000 भारतीय नागरिकों को सफलतापूर्वक भारत वापस लाया गया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप विविध

आयुष 64


आयुष मंत्रालय ने देशभर में ‘आयुष 64’ (AYUSH 64) की उपलब्धता बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए हैं।

  • आयुष मंत्रालय के अधीन एक स्वायत्तशासी निकाय ‘केन्द्रीय आयुर्वेदीय विज्ञान अनुसंधान परिषद्’ द्वारा विकसित पॉलीहर्बल औषधि ‘आयुष - 64’ को नैदानिक परीक्षणों में कोविड-19 के हल्के से लेकर मध्यम स्तर के संक्रमण के इलाज में बहुत उपयोगी पाया गया है।
  • देश के प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों के नेतृत्व में किए गए इन परीक्षणों से पता चला है कि ‘आयुष 64’ में एंटीवायरल, इम्यून- मोडुलेटर और एंटीपायरेटिक गुण हैं।
  • आयुष- 64 को 1980 में मूल रूप से मलेरिया के उपचार के लिए विकसित किया गया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस


3 मई

2021 का विषय/अभियान: 'सूचना से जनकल्याण' (Information as a Public Good)।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस दुनिया भर में प्रेस की स्वतंत्रता का मूल्यांकन करने के लिए, मीडिया की स्वतंत्रता सुनिश्चित करने के लिए तथा प्रेस की स्वतंत्रता हेतु जान गँवाने वाले पत्रकारों को याद करने के लिए मनाया जाता है।

संक्षिप्त खबरें इन्हें भी जानें

तरल ऑक्सीजन


केंद्र ने राज्यों को आदेश दिया है कि निजी संयंत्रों के साथ मौजूदा स्टॉक सहित सभी तरल ऑक्सीजन को सरकार को उपलब्ध कराया जाए और इसका उपयोग केवल चिकित्सा उद्देश्यों के लिए किया जाएगा।

  • तरल ऑक्सीजन आणविक ऑक्सीजन (molecular oxygen) का तरल रूप है। एयरोस्पेस, पनडुब्बी और गैस उद्योगों में तरल ऑक्सीजन को संक्षिप्त रूप से LOx, LOX या Lox के रूप में जाना जाता है।
  • तरल ऑक्सीजन का रंग हल्का नीला होता है, इसे एक घोड़े की नाल के आकार के शक्तिशाली चुंबक के ध्रुवों के बीच लटकाया जा सकता है।
  • अपनी क्रायोजेनिक (निम्न ताप आवश्यकता) प्रकृति के कारण, तरल ऑक्सीजन के स्पर्श में आने वाले पदार्थ बेहद नाजुक / भंगुर हो जाते हैं। तरल ऑक्सीजन एक बहुत शक्तिशाली ऑक्सीकरण एजेंट भी होती है; अर्थात तरल ऑक्सीजन में कार्बनिक पदार्थ तेजी से जलते है।
  • वाणिज्यिक रूप से, तरल ऑक्सीजन को एक औद्योगिक गैस के रूप में वर्गीकृत किया जाता है और व्यापक रूप से औद्योगिक और चिकित्सा प्रयोजनों के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

संक्षिप्त खबरें संस्थान-संगठन

रासायनिक हथियार निषेध संगठन


भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) गिरीश चन्द्र मुर्मू को तीन वर्ष के कार्यकाल हेतु ‘रासायनिक हथियार निषेध संगठन’ (Organisation for the Prohibition of Chemical Weapons- OPCW) का बाह्य लेखा परीक्षक चुना गया है। इनका कार्यकाल वर्ष 2021 से शुरू होगा।

  • रासायनिक हथियार निषेध संगठन (OPCW) एक अंतरसरकारी संगठन है और 'रासायनिक हथियार अभिसमय' (Chemical Weapons Convention) के लिए कार्यान्वयन निकाय है, जो 29 अप्रैल, 1997 को लागू हुई।
  • 193 देश इस संगठन के सदस्य हैं। इसका मुख्यालय हेग, नीदरलैंड्स में स्थित है।
  • OPCW रासायनिक हथियारों के विकास, उत्पादन, संग्रहण, हस्तांतरण और उपयोग को समाप्त करने; उनके पुन: उदय को रोकने; ऐसे हथियारों के मौजूदा भंडार को खत्म करना सुनिश्चित करने; और रासायनिक युद्ध के खतरे से दुनिया को सुरक्षित रखने के लिए अभिसमय के अधिदेश (Mandate) को पूरा करने का प्रयास करता है।
  • OPCW को ‘रासायनिक हथियारों को खत्म करने संबंधी व्यापक प्रयासों’ के लिए वर्ष 2013 के नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

संक्षिप्त खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

सिडबी द्वारा कोविड तैयारियों के लिए योजनाएं लॉन्च


30 अप्रैल, 2021 को भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) को आवश्यक वित्तीय सहायता देने में मदद करने के लिए SHWAS और AROG योजनाओं की शुरुआत की है।

  • कोविड-19 की दूसरी लहर के खिलाफ युद्ध में हेल्थकेयर क्षेत्र के लिए SIDBI सहायता योजना SHWAS (SIDBI assistance to the Healthcare sector in War Against Second wave of COVID19) और कोविड- 19 महामारी के दौरान रिकवरी और विकास के लिए MSMEs के लिए सिडबी सहायता AROG (SIDBI Assistance to MSMEs for Recovery & Organic Growth during COVID19 pandemic) दो नई त्वरित ऋण वितरण योजना है।
  • यह योजना भारत सरकार के मार्गदर्शन में तैयार की गई है, जो ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, ऑक्सीमीटर और आवश्यक दवाओं की आपूर्ति से संबंधित उत्पादन और सेवाओं के लिए धन की सुविधा प्रदान करती है।

संक्षिप्त खबरें बिजनेस और सार्वजनिक उपक्रम

मार्टिन उहलारिक टाटा मोटर्स के नये वैश्विक डिजाइन प्रमुख नियुक्त


टाटा मोटर्स ने 29 अप्रैल, 2021 को घोषणा की कि मार्टिन उहलारिक को कंपनी का नया वैश्विक डिजाइन प्रमुख नियुक्त किया गया है।

  • उहलारिक अभी तक टाटा मोटर्स यूरोपीय तकनीकी केंद्र (TMETC) के लिए डिजाइन प्रमुख थे। वह कंपनी में प्रताप बोस का स्थान लेंगे, जिन्होंने कंपनी से बाहर निकलकर नये अवसर तलाशने का फैसला किया है।
  • टाटा मोटर्स लिमिटेड एक भारतीय बहुराष्ट्रीय मोटर वाहन निर्माण कंपनी है, जिसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस


1 मई

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस की शुरूआत 1886 में हुई थी। भारत में यह दिवस पहली बार 1 मई, 1923 को मद्रास में मनाया गया था।

संक्षिप्त खबरें इन्हें भी जानें

डूम्स-डे ग्लेशियर


अंटार्कटिका में स्थित, इस ग्लेशियर को ‘थ्वायटेस’ (Thwaites) ग्लेशियर भी कहा जाता है।

  • इस ग्लेशियर का पिघलना काफी लंबे समय से चिंता का कारण बना हुआ है, क्योंकि इसके द्वारा जलवायु परिवर्तन के कारण वैश्विक रूप से समुद्र स्तर में होने वाली वृद्धि और तेज हो सकती है।
  • थ्वायटेस ग्लेशियर की अधिकतम चौड़ाई 120 किमी. है। अपने 1.9 लाख वर्ग किमी के विशाल क्षेत्रफल के कारण, इस ग्लेशियर के पिघलने से वैश्विक जल स्तर में आधा मीटर से अधिक की वृद्धि हो सकती है।
  • पहले से ही ‘थ्वायटेस’ के पिघलने का वैश्विक समुद्र स्तर वृद्धि में प्रतिवर्ष 4% का योगदान है। अनुमान है कि यह 200-900 साल में समुद्र में समा जाएगा।

संक्षिप्त खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

अतनु चक्रवर्ती एचडीएफसी बैंक के अंशकालिक अध्यक्ष नियुक्त


23 अप्रैल, 2021 को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एचडीएफसी बैंक के अंशकालिक अध्यक्ष के रूप में अतनु चक्रवर्ती की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। उनकी नियुक्ति 5 मई, 2021 या उनके कार्यभार संभालने की तारीख, जो भी बाद में हो, से तीन साल की अवधि के लिए है।

  • गुजरात कैडर के 1985 बैच के आईएएस अधिकारी, चक्रवर्ती अप्रैल 2020 में आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव के रूप में सेवानिवृत्त हुए। इससे पहले, उन्होंने निवेश और लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (DIPAM) के सचिव के रूप में भी कार्य किया।

संक्षिप्त खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

आरबीआई बना 'वित्तीय प्रणाली को हरित बनाने के लिए केंद्रीय बैंकों और पर्यवेक्षकों के नेटवर्क' का सदस्य


भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) 23 अप्रैल, 2021 को 'वित्तीय प्रणाली को हरित बनाने के लिए केंद्रीय बैंकों और पर्यवेक्षकों के नेटवर्क' (Central Banks and Supervisors Network for Greening the Financial System- NGFS) में एक सदस्य के रूप में शामिल हो गया है।

  • NGFS ऐसे केंद्रीय बैंकों और पर्यवेक्षकों का एक समूह है, जो स्थायी अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ने में समर्थन देने के लिए मुख्यधारा विषयक वित्त का इस्तेमाल करते समय अपने उत्तम प्रथाओं को साझा करने और वित्तीय क्षेत्र में पर्यावरण और जलवायु जोखिम प्रबंधन के विकास में योगदान देने की इच्छा रखते हैं।
  • NGFS को दिसंबर 2017 में 'पेरिस वन प्लैनेट समिट' में लॉन्च किया गया था।

संक्षिप्त खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

विनियम समीक्षा प्राधिकारी 2.0


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 15 अप्रैल, 2021 को एक नया विनियम समीक्षा प्राधिकारी 2.0 (RRA 2.0) का गठन करने का निर्णय लिया है।

  • आंतरिक रूप से विनियामक निर्धारण की समीक्षा करने के लिए और साथ ही उनके सरलीकरण और कार्यान्वयन को आसान बनाने के लिए रिजर्व बैंक द्वारा विनियमित संस्थाओं और अन्य हितधारकों से सुझाव प्राप्त करने के लिए इसका गठन करने का निर्णय लिया गया है।
  • आरबीआई के डिप्टी गवर्नर एम राजेश्वर राव, को विनियम समीक्षा प्राधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। प्राधिकरण का गठन 1 मई से एक वर्ष की अवधि या जब तक कि रिजर्व बैंक द्वारा इसका कार्यकाल नहीं बढ़ाया जाता, के लिए किया जाएगा।
  • आरबीआई ने 1 अप्रैल, 1999 को एक वर्ष की अवधि के लिए शुरू में पहला RRA गठित किया था, तब तत्कालीन डिप्टी गवर्नर वाईवी रेड्डी विनियम समीक्षा प्राधिकारी थे।

संक्षिप्त खबरें बिजनेस और सार्वजनिक उपक्रम

टेक महिंद्रा '1.5 डिग्री सेल्सियस आपूर्ति श्रृंखला लीडर्स' में शामिल


टेक महिंद्रा उत्सर्जन पर अंकुश लगाने के लिए अप्रैल 2021 में जलवायु कार्रवाई और आपूर्ति श्रृंखला भागीदारों का समर्थन करने के लिए एरिक्सन और IKEA सहित वैश्विक कोर्पोरेशन के एक समूह, '1.5 डिग्री सेल्सियस आपूर्ति श्रृंखला लीडर्स' (1.5°C Supply Chain Leaders) में शामिल हो गया है।

  • 1.5 डिग्री सेल्सियस आपूर्ति श्रृंखला लीडर्स को ‘एक्सपोनेंशियल रोडमैप इनिशिएटिव’ (Exponential Roadmap Initiative) द्वारा एरिक्सन, IKEA, तेलिया, बीटी ग्रुप और यूनिलीवर के साथ मिलकर स्थापित किया गया था और यह इंटरनेशनल चैंबर ऑफ कॉमर्स (ICC) और 'वी मीन बिजनेस गठबंधन' (We Mean Business Coalition) द्वारा समर्थित है।
  • समूह में शामिल होकर, टेक महिंद्रा 2030 से पहले अपने आपूर्तिकर्ताओं को ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को आधा करने के लिए प्रोत्साहित करने तथा 2050 से पहले नेट-शून्य तक पहुंचने के लिए प्रतिबद्ध है।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

विश्व जनसंख्या स्थिति रिपोर्ट 2021


‘संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष’ (United Nations Population Fund- UNFPA) ने 15 अप्रैल, 2021 को ‘मेरा शरीर मेरा अपना है’ (My Body is My Own) शीर्षक से अपनी प्रमुख ‘विश्व जनसंख्या स्थिति रिपोर्ट 2021’ (State of World Population Report 2021) जारी की।

महत्वपूर्ण तथ्य: पहली बार संयुक्त राष्ट्र की किसी रिपोर्ट में ‘दैहिक / शारीरिक स्वायत्तता’ (Bodily Autonomy) पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

  • ‘दैहिक या शारीरिक स्वायत्तता’ को, बगैर किसी हिंसा के डर से या आपके निर्णय किसी अन्य के द्वारा किए जाने के बिना, आपकी देह अथवा शरीर के बारे में स्वयं विकल्प चुनने के रूप में परिभाषित किया गया है।
  • 57 विकासशील देशों की लगभग आधी महिलाओं को अपने शरीर के संबंध में निर्णय लेने का अधिकार नहीं है। ये महिलाएं, गर्भनिरोधक का उपयोग करने, स्वास्थ्य-देखभाल की मांग करने, और यहाँ तक अपनी काम-वासना (sexuality) के संबंध में भी खुद निर्णय नहीं ले सकती है।
  • आंकड़ों की उपलब्धता वाले देशों में से केवल 55% महिलाओं को स्वास्थ्य सेवा, गर्भनिरोधक का उपयोग करने और यौन संबंध के लिए हां या ना कहने का विकल्प चुनने का पूरा अधिकार हासिल है।

भारत की स्थिति: भारत के, ‘राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-4’ (2015-2016) के अनुसार, वर्तमान में केवल 12% विवाहित महिलाएं (15-49 वर्ष आयु वर्ग) अपनी स्वास्थ्य-देखभाल के बारे में स्वतंत्र रूप से निर्णय लेती हैं।

  • इसी आयु वर्ग की 63% विवाहित महिलाएं, इस संबंध में अपने जीवनसाथी के परामर्श से निर्णय लेती हैं। एक चौथाई महिलाओं (23%) के जीवनसाथी, मुख्य रूप से उनकी स्वास्थ्य-देखभाल के बारे में निर्णय लेते हैं।

जीके फैक्ट: संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष ‘संयुक्त राष्ट्र की यौन और प्रजनन स्वास्थ्य संस्था’ (United Nations sexual and reproductive health agency) है। इसका गठन वर्ष 1969 में किया गया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

74वें बाफ्टा पुरस्कार


ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन आर्ट्स (British Academy of Film and Television Arts- BAFTA) ने 10-11 अप्रैल, 2021 को ‘74वें ब्रिटिश एकेडमी फिल्म (बाफ्टा) पुरस्कार 2021’ (74th edition of BAFTA Award 2021) की घोषणा की।

  • नोमैडलैंड ने 4 पुरस्कार जीते। भारत की नेटफ्लिक्स फिल्म, 'द व्हाइट टाइगर' को दो श्रेणियों 'सर्वश्रेष्ठ अभिनेता' और ‘सर्वश्रेष्ठ अनुकूलित पटकथा’ के फिल्म पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया था, लेकिन यह पुरस्कार जीतने में विफल रही।

विजेताओं की सूची-

  • सर्वश्रेष्ठ फिल्म: नोमैडलैंड
  • सर्वश्रेष्ठ निर्देशक: क्लो झाओ (नोमैडलैंड)
  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेता: एंथनी हॉपकिंस (द फादर)
  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री: फ्रांसेस मैकडरमंड (नोमैडलैंड)
  • सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता: डेनियल कालूया (जुडास एंड द ब्लैक मसीहा)
  • सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री: यूं युह-जंग (मीनारी)
  • बेस्ट ओरिजिनल स्क्रीनप्ले: प्रॉमिसिंग यंग वुमन (एमरल्ड फेनेल)
  • सर्वश्रेष्ठ अनुकूलित स्क्रीनप्ले: द फादर (क्रिस्टोफर हैम्पटन और फ्लोरियन ज़ेलर)
  • सर्वश्रेष्ठ लघु एनिमेशन: द आउल एंड द पुसीकैट (मोल हिल और लॉरा डनकाफ)
  • सर्वश्रेष्ठ लघु फिल्म: द प्रेजेंट (फराह नबुलसी)
  • सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फिल्म: सोल (पीट डोक्टर और दाना मुर्रे)
  • सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र: माई ऑक्टोपस टीचर (पिप्पा एर्लिच, जेम्स रीड और क्रेग फोस्टर)
  • अंग्रेजी भाषा से इतर सर्वश्रेष्ठ फिल्म: अनदर राउंड
  • सर्वश्रेष्ठ कास्टिंग: रॉक्स (लुसी पारडी)
  • सर्वश्रेष्ठ छायांकन: नोमैडलैंड (जोशुआ जेम्स रिचर्ड्स)
  • सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिजाइन: मा राइनीज ब्लैक बॉटम (एन रोथ)
  • सर्वश्रेष्ठ संपादन: साउंड ऑफ मेटल (मिकेल ई.जी. नीलसन)

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप युद्धाभ्यास/सैन्य अभियान

वज्र प्रहार 2021


मार्च 2021 में भारत-अमेरिका संयुक्त विशेष बलों के अभ्यास का 11वां संस्करण ‘वज्र प्रहार’ (Vajra Prahar) 2021 हिमाचल प्रदेश के बकलोह में स्थित विशेष बल प्रशिक्षण स्कूल (Special Forces training school) में आयोजित किया गया।

  • 'वज्र प्रहार' अभ्यास का उद्देश्य संयुक्त मिशन योजना और परिचालन रणनीति जैसे क्षेत्रों में सर्वोत्तम प्रथाओं और अनुभवों को साझा करना है। इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों के विशेष बलों के बीच अन्तरसंक्रियता में सुधार करना भी था।

खेल समाचार विविध

एआईबीए युवा पुरुष और महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2021


‘एआईबीए युवा पुरुष और महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2021’ (AIBA Youth Men’s and Women’s World Boxing Championships 2021) 10 से 24 अप्रैल, 2021 तक किल्से, पोलैंड में सम्पन्न हुई।

  • भारतीय महिला मुक्केबाजों ने इस मुक्केबाजी चैंपियनशिप में सात स्वर्ण पदकों के साथ अपने अभियान का समापन किया।
  • भारत की सभी महिला फाइनलिस्ट – गीतिका नरवाल (48 किग्रा.) नोरेम बेबीरोजिसाना चानू (51 किग्रा.), पूनम पूनिया (57 किग्रा.), विंका (60 किग्रा.), अरुंधति चौधरी (69 किग्रा.), टी सानामाचा चानू (75 किग्रा.) और अल्फिया पठान (+ 81 किग्रा.) ने जीत हासिल की।
  • इससे पहले भारतीय महिलाओं ने गुवाहाटी में आयोजित युवा विश्व चैंपियनशिप 2017 के संस्करण के दौरान पांच स्वर्ण पदक जीते थे।
  • पुरुषों के मुकाबले में फाइनल में पहुंचने वाले हरियाणा के भिवानी जिले के सचिन ने 56 किग्रा. में स्वर्ण पदक जीता।
  • पुरुष वर्ग में बिश्वामित्र चोंगथोम (49 किग्रा.), अंकित नरवाल (64 किग्रा.) और विशाल गुप्ता (91 किग्रा.) ने तीन कांस्य पदक जीते।
  • भारत कुल 11 पदकों (8 स्वर्ण और 3 कांस्य) के साथ पहले स्थान पर रहा।

संक्षिप्त खबरें इन्हें भी जानें

सीटी मान


आरटी-पीसीआर परीक्षण में, रोगी से एकत्र किए गए स्वाब से आरएनए को निकाला जाता है। इसे डीएनए में परिवर्तित कर प्रवर्धित किया जाता है।

  • ‘प्रवर्धन’ आनुवंशिक सामग्री (इस मामले में, डीएनए) की कई प्रतियाँ बनाने की प्रक्रिया को संदर्भित करता है। यह वायरस की उपस्थिति का पता लगाने के लिए परीक्षण क्षमता में सुधार करता है। प्रवर्धन चक्रों की एक श्रृंखला के माध्यम से होता है - एक प्रति दो हो जाती है, दो चार हो जाती है।
  • सीटी मान (Ct value) को 'सायकल थ्रैशहोल्ड' (cycle threshold) कहा जाता है यानी व्यक्ति में संक्रमण का पता लगाने के लिए कितने चक्रों (cycles) की जरूरत पड़ी।
  • ICMR एडवाइजरी के अनुसार, कम Ct value, उच्च वायरल लोड को दर्शाता है, अर्थात वायरस को कम चक्रों के बाद ही देखा गया है।
  • Ct value 35 से कम होने पर एक मरीज को कोविड-पॉजिटिव माना जाता है। दूसरे शब्दों में, यदि वायरस का पता 35 चक्र या उससे पहले ही लग जाता है, तो मरीज को पॉजिटिव माना जाता है, जबकि 35 से ज्यादा Ct value वाले मरीज को निगेटिव माना जाता है।

संक्षिप्त खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

आईसीआईसीआई बैंक ने लॉन्च किया 'मर्चेंट स्टैक'


निजी क्षेत्र के ऋणदाता आईसीआईसीआई बैंक ने 29 अप्रैल, 2021 को एक व्यापक डिजिटल बैंकिंग सेवा 'मर्चेंट स्टैक' (Merchant Stack) शुरू करने की घोषणा की, जिसका उद्देश्य देश में दो करोड़ से अधिक खुदरा व्यापारियों को सशक्त बनाना है।

  • यह खुदरा व्यापार इकोसिस्टम के लिए 'एक ही जगह' पर बैंकिंग समाधान और मूल्य वर्धित सेवाएं उपलब्ध कराएगा।
  • ये सभी सुविधाएं कारोबारियों के लिए विशेष तौर पर तैयार किए बैंक के मोबाइल ऐप InstaBiz के जरिए तुरंत प्राप्त की जा सकती है। व्यापारी बिना किसी पेपरवर्क के 25 लाख रुपये तक ओवरड्राफ्ट कर सकते हैं।

संक्षिप्त खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

शिवालिक स्माल फाइनेंस बैंक ने शुरू किया परिचालन


भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार, उत्तर प्रदेश स्थित शिवालिक मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक ने 26 अप्रैल, 2021 से एक लघु वित्त बैंक 'शिवालिक स्माल फाइनेंस बैंक' के रूप में परिचालन शुरू कर दिया है।

  • यह भारतीय रिजर्व बैंक की 27 सितंबर, 2018 को जारी 'शहरी सहकारी बैंक से स्वैच्छिक तौर पर लघु वित्त बैंक में परिवर्तित होने की योजना' के तहत एक शहरी सहकारी बैंक से एक स्माल फाइनेंस बैंक में परिवर्तित होने वाला देश का पहला बैंक है।
  • शिवालिक स्माल फाइनेंस बैंक के संचालन के क्षेत्र उत्तर प्रदेश, दिल्ली तथा मध्य प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्से हैं। सुवीर कुमार गुप्ता बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

संक्षिप्त खबरें बिजनेस और सार्वजनिक उपक्रम

बजाज ऑटो के नए अध्यक्ष नीरज बजाज


कंपनी की बागडोर संभालने के लगभग 50 साल बाद, राहुल बजाज ने बजाज ऑटो के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। 1 मई, 2021 से उनके चचेरे भाई, नीरज बजाज को अध्यक्ष नामित किया गया है।

  • 1972 में, राहुल बजाज ने अपने पिता कमलनयन से स्कूटर, सीमेंट और बिजली के उपकरणों के छोटे से पारिवारिक व्यवसाय को संभाला था।
  • निदेशक मंडल ने 1 मई, 2021 से राहुल बजाज को कंपनी के चेयरमैन एमेरिटस (Chairman-Emeritus) के रूप में नियुक्त किया है।

संक्षिप्त खबरें बिजनेस और सार्वजनिक उपक्रम

मारुति सुजुकी इंडिया के पूर्व प्रबंध निदेशक जगदीश खट्टर का निधन


ऑटोमोबाइल उद्योग के दिग्गज और मारुति सुजुकी इंडिया (मारुति उद्योग लिमिटेड) के पूर्व प्रबंध निदेशक जगदीश खट्टर का 26 अप्रैल, 2021 को निधन हो गया। वे 78 वर्ष के थे।

  • वे 1993 से 2007 तक मारुति के साथ जुड़े रहे। मारुति के साथ अपने जुड़ाव से पहले, खट्टर भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के अधिकारी थे, जहां उनका 37 से अधिक वर्षों का अनुभव था।
  • 2008 में मारुति सुजुकी से सेवानिवृत्त होने के लगभग एक साल बाद, खट्टर ने 2008 में ऑटोमोबाइल सेवा कंपनी 'कार्नेशन' (Carnation) की स्थापना की थी।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

भारत को संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद के तीन निकायों के लिए चुना गया


भारत को अप्रैल 2021 में संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद (UN Economic and Social Council- ECOSOC) के तीन निकायों के लिए चुना गया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: ये निकाय अपराध रोकथाम और आपराधिक न्याय आयोग (Commission on Crime Prevention and Criminal Justice), संयुक्त राष्ट्र लैंगिक समानता और महिला सशक्तीकरण कार्यकारी बोर्ड (Executive Board of the UN Entity for Gender Equality and Empowerment of Women) और विश्व खाद्य कार्यक्रम का कार्यकारी बोर्ड (Executive Board of World Food Programme) हैं।

  • इन निकायों के लिए भारत का 3 वर्ष का कार्यकाल 1 जनवरी, 2022 से शुरू होगा।

अपराध रोकथाम और आपराधिक न्याय पर आयोग: इस आयोग के लिए बहरीन, आस्ट्रिया, बुल्गारिया, बेलारूस, फ्रांस, कनाडा, लीबिया, घाना, कतर, पाकिस्तान, टोगो, अमेरिका और थाईलैंड जैसे देशों को भी चुना गया है।

  • गुप्त मतदान के माध्यम से अपराध रोकथाम और आपराधिक न्याय पर आयोग के लिए चुने गए अन्य देश ब्राजील क्यूबा, चिली, पराग्वे, डोमिनिकन गणराज्य हैं।

लैंगिक समानता और महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए संयुक्त राष्ट्र इकाई का कार्यकारी बोर्ड: इस बोर्ड के लिए अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, कैमरून, कोलंबिया, डोमिनिकन गणराज्य, मिस्र, गैम्बिया, गुयाना, केन्या, मोनाको, पोलैंड, दक्षिण अफ्रीका, थाईलैंड, तुर्कमेनिस्तान और यूक्रेन को चुना गया।

विश्व खाद्य कार्यक्रम का कार्यकारी बोर्ड: भारत को फ्रांस, घाना, कोरिया गणराज्य, रूस और स्वीडन के साथ विश्व खाद्य कार्यक्रम के कार्यकारी बोर्ड के लिए चुना गया है।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

म्यांमार संकट पर आसियान पहल


भारत सरकार ने 24 अप्रैल, 2021 को ‘म्यांमार संकट पर आसियान पहल’ (ASEAN's initiative to end Myanmar crisis) का स्वागत किया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: आसियान (ASEAN) देशों ने म्यांमार संकट पर पांच सूत्रीय बयान जारी किया है।

  1. म्यांमार में हिंसा पर तत्काल रोक लगेगी और सभी दल अत्यंत संयम बरतेंगे।
  2. संबंधित सभी पक्षों के बीच रचनात्मक बातचीत से देश के लोगों के हितों में एक शांतिपूर्ण समाधान की तलाश शुरू होगी।
  3. आसियान अध्यक्ष के विशेष दूत आसियान के महासचिव की सहायता से संवाद प्रक्रिया की मध्यस्थता की सुविधा प्रदान करेंगे।
  4. आसियान म्यांमार को मानवीय सहायता प्रदान करेगा।
  5. विशेष दूत और प्रतिनिधिमंडल, संबंधित सभी पक्षों के साथ मुलाकात के लिए म्यांमार जाएंगे।
  • ज्ञात हो कि फरवरी 2021 में म्यांमार की सेना ने आंग सान सू की (Aung San Suu Kyi) के नेतृत्व वाली सरकार को बर्खास्त कर दिया था।
  • म्यांमार 10 देशों के समूह आसियान का सदस्य है। आसियान की स्थापना 1967 में हुई थी, इसका मुख्यालय जकार्ता, इंडोनेशिया में है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

पूर्व सीबीआई निदेशक रंजीत सिन्हा का निधन


पूर्व सीबीआई निदेशक रंजीत सिन्हा का कोविड संबंधित जटिलताओं के कारण 16 अप्रैल, 2021 को निधन हो गया। वे 68 वर्ष के थे।

  • बिहार कैडर के 1974 बैच के आईपीएस अधिकारी सिन्हा 21 साल की छोटी उम्र में सेवा में शामिल हुए, अपने राज्य और केंद्रीय एजेंसियों में लंबे समय तक सेवाएं दी।
  • बिहार में कई जिलों में कानून व्यवस्था को संभालने के अलावा, सिन्हा 2012 में सीबीआई के प्रमुख नियुक्त किए जाने से पहले रेलवे सुरक्षा बल (RPF) और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के प्रमुख भी रहे थे।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

जापान के प्रसिद्ध भौतिकी विज्ञानी इसामु अकासाकी का निधन


1 अप्रैल, 2021 को जापान के प्रसिद्ध भौतिकी विज्ञानी इसामु अकासाकी (Isamu Akasaki) का निधन हो गया। वे 92 वर्ष के थे।

  • इन्होंने 1989 में दुनिया के पहले चमकीले गैलियम नाइट्राइड (gallium nitride) ब्लू एलईडी का आविष्कार किया था।
  • उन्हें ब्लू एलईडी (LED: Light Emitting Diodes) की खोज के लिए हिरोशी अमानो और शुजी नाकामुरा के साथ वर्ष 2014 के भौतिकी के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

नेल्सन मंडेला विश्व मानवतावादी पुरस्कार 2021


हैदराबाद की सॉफ्टवेयर-इंजीनियर से सामाजिक उद्यमी बनी, रुमाना सिन्हा सहगल को अप्रैल 2021 में 'डिप्लोमैटिक मिशन ग्लोबल पीस' (Diplomatic Mission Global Peace) द्वारा प्रतिष्ठित 'नेल्सन मंडेला विश्व मानवतावादी पुरस्कार 2021' से सम्मानित किया गया है।

  • उन्हें विभिन्न सामग्रियों के पुनर्चक्रण और गैर-बायोडिग्रेडेबल (non-biodegradable) सामग्रियों के रचनात्मक उपयोग से नवीन और कार्यात्मक हरित उत्पादों को विकसित करने के उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया है।
  • वे बिजनेस मिंट द्वारा 'सामाजिक उद्यमिता के लिए अंडर-50 बिजनेस लीडर राष्ट्रव्यापी पुरस्कार 2021' की प्राप्तकर्ता भी हैं। उन्होंने जनवरी 2021 में इन्फ्लुएंसर शिखर सम्मेलन में 'इंटरनेशनल इन्फ्लुएंसर ऑफ द इयर 2021' पुरस्कार भी प्राप्त किया।
  • उन्होंने महिला और बाल सशक्तिकरण के क्षेत्र में अपने काम के लिए रेक्स कर्मवीर चक्र (रजत) और ग्लोबल फेलोशिप पुरस्कार 2019 भी जीता है। उन्हें 'मिसेज यूनिवर्स सक्सेसफुल 2018' (Mrs Universe Successful 2018) का ताज भी पहनाया गया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप युद्धाभ्यास/सैन्य अभियान

सैन्य अभ्यास ‘खंजर’


भारत और किर्गिजस्तान के विशेष बलों ने 16 अप्रैल, 2021 को आतंकवाद विरोधी गतिविधियों पर केंद्रित सैन्य अभ्यास की शुरुआत की। ‘खंजर’ नामक यह सैन्य अभ्यास किर्गिजस्तान की राजधानी बिश्केक में किया गया।

  • 2011 में पहली बार शुरू किए गए, दो सप्ताह तक संचालित इस विशेष अभ्यास में उच्च ऊंचाई वाले युद्ध क्षेत्र, आतंकवाद-निरोधक अभ्यासों पर ध्यान केंद्रित किया गया।
  • यह भारत और किर्गिजस्तान के संयुक्त विशेष बलों के बीच आयोजित होने वाले ‘खंजर' सैन्य अभ्यास का आठवाँ संस्करण था।