पीआईबी न्यूज अंतरराष्ट्रीय

युद्धाभ्यास डेजर्ट फ्लैग-VI


3 से 27 मार्च‚ 2021 तक संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की मेजबानी में ‘युद्धाभ्यास डेजर्ट फ्लैग-VI’ (Ex Desert Flag-VI) का आयोजन अल-दाफरा एयरबेस पर किया गया।

उद्देश्य: प्रतिभागी बलों को बड़ी संख्या में सैन्य बलों को शामिल करने के प्रति अभ्यस्त बनाना, सामरिक क्षमताओं को तेज करना और प्रतिभागी सैन्य बलों के बीच घनिष्ठ संबंधों को बढ़ावा देने के साथ-साथ अंतरसंचालनीयता को बढ़ावा देना।

  • यह यूएई की मेजबानी में आयोजित एक वार्षिक बहुराष्ट्रीय बड़ा युद्धाभ्यास है। इसमें भारतीय वायु सेना ने पहली बार भाग लिया।
  • भारत के अलावा‚ इसमें संयुक्त अरब अमीरात, यूएसए‚ फ्रांस‚ सऊदी अरब‚ दक्षिण कोरिया और बहरीन की वायु सेना ने भी भाग लिया।
  • जॉर्डन, ग्रीस, कतर, मिस्र और दक्षिण कोरिया ने युद्धाभ्यास में पर्यवेक्षक बलों के रूप में भाग लिया।

पीआईबी न्यूज पर्यावरण

राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम


केन्द्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावडेकर की उपस्थिति में राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (National Clean Air Programme- NACP) के अंतर्गत शहर केन्द्रित कार्य-योजनाओं के कार्यान्वयन के उद्देश्य से चिह्नित 132 शहरों के लिए राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्डों, शहरी स्थानीय निकायों और प्रतिष्ठित संस्थानों द्वारा 26 मार्च, 2021 को समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए।

  • राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम 2024 तक (आधार वर्ष 2017 के साथ) पार्टिकुलेट मैटर सांद्रता में 20% से 30% तक कटौती के लक्ष्य के साथ समग्र रूप में देश भर में वायु प्रदूषण की समस्या से पार पाने के लिए एक दीर्घकालिक, समयबद्ध, राष्ट्रीय स्तर की रणनीति है।
  • अग्रणी वायु गुणवत्ता विशेषज्ञों को मिलाकर एक तकनीक परामर्श समूह के रूप में एक राष्ट्रीय ज्ञान नेटवर्क का गठन भी किया गया है, जो एनसीएपी के अंतर्गत गतिविधियों को समर्थन देगा।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बांग्लादेश यात्रा


26-27 मार्च, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आधिकारिक बांग्लादेश यात्रा के दौरान भारत और बांग्लादेश ने आपदा प्रबंधन, व्यापार, एनसीसी, सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी और खेल सुविधाओं की स्थापना के क्षेत्र में 5 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए।

महत्वपूर्ण तथ्य: रूपपुर परमाणु ऊर्जा संयंत्र से बिजली की निकासी सुविधाओं के लिए बुनियादी ढांचे के विकास के लिए आधारशिला रखी गई।

  • दोनों प्रधानमंत्रियों ने बंगबंधु-बापू डिजिटल प्रदर्शनी के बांग्लादेश संस्करण का उद्घाटन किया। इसे संयुक्त राष्ट्र सहित दुनिया के अन्य हिस्सों में ले जाया जाएगा।
  • दोनों नेताओं ने 1971 के बांग्लादेश मुक्ति संग्राम में भारतीय सशस्त्र बलों के शहीदों के सम्मान में आशूगंज में एक स्मारक के निर्माण की आधारशिला भी रखी।

प्रमुख घोषणाएं/अनावरण: भारत-बांग्लादेश सीमा के साथ तीन सीमा हाट खोले गए।

  • 'मिताली एक्सप्रेस' नाम की एक सीधी यात्री ट्रेन ढाका और न्यू जलपाईगुड़ी के बीच शुरू की गई।
  • बांग्लादेश के 50 युवा उद्यमियों को भारत आने और स्टार्टअप पर अपने विचारों को साझा करने का आमंत्रण।
  • भारत द्वारा दिल्ली विश्वविद्यालय में बंगबंधु चेयर की स्थापना की घोषणा। भारत में शिक्षा/कोर्स के लिए बांग्लादेशी छात्रों के लिए 1000 ‘स्वर्ण जयंती छात्रवृत्ति’ (Subarno Jayanti Scholarships) की घोषणा।
  • मुजीबनगर और नादिया के बीच ऐतिहासिक सड़क को जोड़ने और इसका नाम 'स्वाधीनता सडक' (Shadhinota Shorok) करने की घोषणा।
  • 6 दिसंबर को ‘मैत्री दिवस’ के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया, इसी दिन 1971 में भारत ने बांग्लादेश को मान्यता दी थी।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

अंतरराष्ट्रीय बौद्धिक संपदा सूचकांक 2021


यू.एस. चैंबर ऑफ कॉमर्स के ‘ग्लोबल इनोवेशन पॉलिसी सेंटर’ (Global Innovation Policy Centre- GIPC) द्वारा 23 मार्च, 2021 को 9वां वार्षिक अंतरराष्ट्रीय बौद्धिक संपदा सूचकांक 2021 जारी किया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: सूचकांक 53 वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में पेटेंट और कॉपीराइट नीतियों से लेकर बौद्धिक संपदा परिसंपत्तियों के व्यावसायीकरण और अंतरराष्ट्रीय संधियों के अनुसमर्थन पर बौद्धिक संपदा अधिकारों का मूल्यांकन करता है।

  • सूचकांक में संयुक्त राज्य अमेरिका पहले स्थान पर है। इसके पश्चात यूनाइटेड किंगडम दूसरे, जर्मनी तीसरे, फ्रांस चौथे तथा जापान पांचवें स्थान पर है।
  • वेनेजुएला अंतिम 53वें स्थान पर रहा, जबकि पाकिस्तान 52वें स्थान पर था।
  • सूचकांक में भारत 40वें स्थान पर रहा। इसने बौद्धिक संपदा से संबंधित संकेतकों में 100 में से 38.4 स्कोर हासिल किया है।
  • भारत 2020 में भी 100 में से 38.46 स्कोर के साथ 40वें स्थान पर था, जबकि 2019 में भारत 36वें स्थान पर था।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

चीन और ईरान का 25 वर्षीय रणनीतिक समझौता


27 मार्च, 2021 को चीन ने ईरान के साथ एक सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किये। इसे 25 वर्षीय ‘रणनीतिक सहयोग समझौते’ के रूप में वर्णित किया गया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस समझौते में "राजनीतिक, रणनीतिक और आर्थिक" घटक शामिल हैं।

  • यह दस्तावेज संबंधों को प्रगाढ़ करने में बहुत प्रभावी हो सकता है और 'परिवहन, बंदरगाहों, ऊर्जा, उद्योग और सेवाओं के क्षेत्र में पारस्परिक निवेश' का खाका तैयार करेगा।
  • यह समझौता चीन द्वारा ईरान को समर्थन के बीच हुआ है, ईरान द्वारा चीन को अपने सबसे बड़े व्यापारिक साझेदार के रूप में माना जाता है।
  • चीन इस क्षेत्र में अपने बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव को गहरा करने के लिए उत्सुक है और "उच्च और नई तकनीकों जैसे विकास के क्षेत्रों का विस्तार के साथ ही ‘खाड़ी सहयोग परिषद’ के साथ एक मुक्त व्यापार समझौते के लिए तत्पर है।
  • अरब देशों के साथ चीन का व्यापार पिछले साल 240 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया था, जो इसे क्षेत्र के सबसे बड़े व्यापारिक साझेदार और कच्चे तेल के एक प्रमुख खरीदार के रूप में स्थापित करता है।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप निधन

आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर कमलेश चंद्र चक्रवर्ती का निधन


भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व डिप्टी गवर्नर कमलेश चंद्र चक्रवर्ती का 26 मार्च, 2021 को निधन हो गया। वे 68 वर्ष के थे।

  • चक्रवर्ती 15 जून, 2009 से 25 अप्रैल, 2014 तक केंद्रीय बैंक के डिप्टी गवर्नर रहे, उन्होंने कार्यकाल समाप्त होने से तीन महीने पहले अपना पद छोड़ा था।
  • इससे पहले, वे एक प्रतिष्ठित बैंकर थे, और उन्होंने पंजाब नेशनल बैंक के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक (2007-2009) और इंडियन बैंक के मुख्य प्रबंध निदेशक (2005-2007) के रूप में कार्य किया था।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप निधन

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति सुरिंदर सिंह निज्जर का निधन


सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति सुरिंदर सिंह निज्जर का 26 मार्च, 2021 को निधन हो गया। वे 71 वर्ष के थे।

  • उन्होंने 17 नवंबर, 2009 से 6 जून, 2014 तक सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में कार्य किया।
  • उन्होंने कलकत्ता उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश और पंजाब और हरियाणा तथा बॉम्बे उच्च न्यायालयों में न्यायाधीश के रूप में भी कार्य किया था।


सामयिक खबरें सार-संक्षेप नियुक्ति

जापान ने किया एकाकीपन के लिए अपना पहला मंत्री नियुक्त


फरवरी 2021 में कोविड -19 महामारी के दौरान 11 वर्षों में पहली बार देश की आत्महत्या दर में वृद्धि के बाद जापान ने एकाकीपन के लिए अपना पहला मंत्री नियुक्त किया है।

  • जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने इस मंत्रालय के लिए तेत्सुशी साकामोतो (Tetsusni Sakamoto) को नियुक्त किया है।
  • राष्ट्रीय पुलिस एजेंसी के अनुसार, जापान में 2020 में आत्महत्या से 20,919 लोग मारे गए, जो 2019 की तुलना में 750 मौतों की वृद्धि है।
  • इन आंकड़ों में दर्शाया गया है कि जापान में पुरुषों की तुलना में महिलाओं में आत्महत्या के मामले अधिक सामने आए है।
  • खुद को एकांतवास में ले जाना भी जापान में खुदकुशी का पहला चरण माना जा रहा है। इस स्थिति को जापान में हिकिकोमोरी (Hikikomori) कहा जाता है।
  • इससे पहले ब्रिटेन ने 2018 में, एकाकीपन का मंत्री नियुक्त किया था।

सामयिक खबरें राज्य झारखंड

सामर अभियान


17 मार्च, 2021 को झारखंड सरकार ने राज्य में कुपोषण से निपटने के लिए ‘सामर अभियान’ (Strategic Action for Alleviation of Malnutrition and Anemia Reduction- SAAMAR) शुरू करने की घोषणा की।

उद्देश्य: रक्ताल्पता से ग्रस्त महिलाओं और कुपोषित बच्चों की पहचान करना और राज्य में कुपोषण की बड़ी समस्या से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए विभिन्न विभागों को परस्पर संबद्ध करना।

  • SAAMAR अभियान को 1000 दिनों के लक्ष्य के साथ शुरू किया गया है, और इसकी प्रगति को ट्रैक करने के लिए वार्षिक सर्वेक्षण किया जाएगा।
  • प्रत्येक आंगनवाड़ी केंद्रों द्वारा गंभीर कुपोषण के शिकार बच्चों की पहचान की जाएगी और उनका कुपोषण उपचार केंद्रों में इलाज किया जाएगा।
  • राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-4 के आंकड़ों के अनुसार, राज्य में हर दूसरा बच्चा नाटे कद का और कम वजन का है और और हर 10वां बच्चा गंभीर वेस्टिंग (लम्बाई के अनुपात में कम वजन) से प्रभावित है और लगभग 70% बच्चे खून की कमी से प्रभावित है।

सामयिक खबरें राज्य उत्तराखंड

देश का पहला फॉरेस्ट हीलिंग सेंटर


7 मार्च, 2021 को लोगों को प्रकृति के सीधे संपर्क में लाकर उन्हें स्वस्थ बनाने की अवधारणा पर आधारित देश के पहले फॉरेस्ट हीलिंग सेंटर (Forest Healing centre) का उद्घाटन उत्तराखंड के रानीखेत के निकट कालिका में किया गया।

मुख्य उद्देश्य: तनावग्रस्त लोगों को तनाव से बाहर निकालना।

  • लगभग 13 एकड़ के क्षेत्र में फैले इस केंद्र को उत्तराखंड वन विभाग की अनुसंधान शाखा ने वन स्नान की जापानी तकनीक शिनरिन- योकू [Japanese technique of forest bathing (shinrin-yoku)] से प्रेरणा लेते हुए तैयार किया है।

सामयिक खबरें खेल चर्चित खेल व्यक्तित्व

ऋषभ पंत दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान नियुक्त


भारत के विकेटकीपर- बल्लेबाज ऋषभ पंत को 9 अप्रैल से शुरू होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग के लिए चोटिल श्रेयस अय्यर के स्थान पर दिल्ली कैपिटल्स का कप्तान नियुक्त किया गया है।

  • हाल ही में समाप्त हुई भारत-इंग्लैंड एकदिवसीय शृंखला के दौरान अपने बाएं कंधे को चोटिल करने के बाद श्रेयस आईपीएल से बाहर हो गए हैं।
  • यह 23 वर्षीय पंत की आईपीएल कप्तान के रूप में शुरुआत होगी। ऋषभ ने पूर्व में घरेलू क्रिकेट में दिल्ली टीम की कप्तानी की है।

सामयिक खबरें खेल चर्चित खेल व्यक्तित्व

पूर्व मिडलवेट विश्व चैंपियन मुक्केबाज मार्वेलस मार्विन हैगलर का निधन


13 मार्च, 2021 को पूर्व मिडलवेट विश्व चैंपियन मुक्केबाज मार्वेलस मार्विन हैगलर का 66 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।

  • अमेरिकी मुक्केबाज ने 1979 से अप्रैल 1987 में शुगर रे लियोनार्ड द्वारा उनकी विवादास्पद हार तक मिडिलवेट डिवीजन पर अपना दबदबा बनाया था।
  • हैगलर ने अपने 14 साल के पेशेवर करियर के दौरान 67 बार फाइट की, जिसमें वे 62 बार जीते। उन्होंने 52 मौकों पर नॉकआउट से जीत हासिल की और दो बार ड्रॉ किया, जबकि वे सिर्फ तीन बार हारे। हेगलर ने 12 मिडिलवेट खिताब जीते।

पीआईबी न्यूज अंतरराष्ट्रीय

भारत-कोरियाई मैत्री पार्क


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कोरिया गणराज्य के रक्षा मंत्री सुह वूक ने 26 मार्च 2021 को दिल्ली छावनी में स्थित भारत के पहले ‘भारत-कोरियाई मैत्री पार्क’ (Indo-Korean Friendship Park) का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस पार्क की महत्ता न केवल भारत-दक्षिण कोरिया के मजबूत मित्रता संबंधों के प्रतीक के रूप में है, बल्कि संयुक्त राष्ट्र के तत्वाधान में 1950-53 के बीच हुए कोरियाई युद्ध में हिस्सा लेने वाले 21 देशों में से एक भारत के योगदान के स्मारक के रूप में भी है।

  • इस पार्क का विकास भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय, भारतीय सेना, दिल्ली छावनी बोर्ड, कोरियाई दूतावास और भारत के ‘कोरियन वॉर वेटेरन्स एसोसिएशन’ (Korean War Veterans Association of India) के संयुक्त परामर्श से किया गया है।
  • छ: एकड़ के हरित क्षेत्र में फैले इस पार्क के एक स्तंभ पर नोबेल पुरस्कार विजेता गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर का कोरिया के लिए कथन ‘पूर्व का चिराग’ (The Lamp of the East) भी लिखा गया है, जिसे कोरियाई दैनिक ‘डोंग-ए-लबो’ (Dong-A-llbo) ने 1929 में प्रकाशित किया था।

सामयिक खबरें आर्थिकी

अमेरिका भारत का दूसरा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता


मार्च 2021 में रॉयटर्स (Reuters) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार फरवरी 2021 में अमेरिका सऊदी अरब को पीछे छोड़कर भारत का दूसरा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता देश बन गया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: इसका कारण तेल निर्यातक देशों के संगठन तथा उसके सहयोगी (ओपेक प्लस) देशों के द्वारा तेल आपूर्ति में कटौती के बाद भारत द्वारा अमेरिका से सस्ते कच्चे तेल की खरीद को बढ़ावा देना है।

  • आपूर्ति में यह बदलाव अमेरिका में कच्चे तेल की मांग कम होने तथा सऊदी अरब द्वारा स्वैच्छिक रूप से 1 मिलियन बैरल प्रतिदिन अतिरिक्त उत्पादन को कम करने के कारण हुआ।
  • ओपेक प्लस की ओर से कम उत्पादन बनाए रखने के समझौते का पालन करते हुए सऊदी अरब द्वारा उत्पादन में कटौती की गई है।
  • विश्व के सबसे बड़े तेल उत्पादक अमेरिका से भारत का आयात फरवरी माह में रिकॉर्ड 48% बढ़कर 545300 बैरल प्रतिदिन हो गया, जो पिछले माह भारत के कुल आयात का 14% है।
  • फरवरी माह में सऊदी अरब से आयात जनवरी माह से 42% घटकर एक दशक के निचले स्तर पर 445200 बैरल प्रतिदिन हो गया है।
  • सऊदी अरब, जो जनवरी 2006 से लगातार भारत के शीर्ष दो आपूर्तिकर्ताओं में से एक रहा है, चौथे स्थान पर आ गया है।
  • पांच महीने के निचले स्तर पर तेल खरीद में 23% गिरावट के बावजूद इराक ने 867500 बैरल प्रतिदिन का निर्यात भारत को किया है। इराक वर्तमान में भारत का शीर्ष तेल आपूर्तिकर्ता देश है।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

क्वाड समूह का पहला शिखर सम्मेलन


12 मार्च, 2021 को क्वाड समूह का पहला शिखर सम्मलेन (First Quad Summit) वर्चुअल माध्यम में आयोजित किया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह, जापान, भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया देशों का एक चतुष्पक्षीय संगठन है।

  • समूह ने मुक्त, खुला, समावेशी, स्वस्थ, लोकतांत्रिक मूल्यों से जुड़े और अंतरराष्ट्रीय नियम-आधारित व्यवस्था वाले हिन्द –प्रशांत क्षेत्र की प्रतिबद्धता की।
  • क्वाड समूह के सदस्य देशों द्वारा वैक्सीन की ‘न्यायसंगत’ पहुंच सुनिश्चित करने पर सहमति व्यक्त की गई।
  • समूह के नेताओं ने तीन कार्य समूह के गठन पर सहमति जताई- वैक्सीन के सुरक्षित एवं प्रभावी वितरण के लिए एक वैक्सीन विशेषज्ञ कार्य समूह; अंतरराष्ट्रीय मानकों और नवीन तकनीकों पर सहयोग के लिए भविष्य की महत्वपूर्ण एवं उभरती-तकनीकी पर एक कार्य समूह; तथा शमन, अनुकूलन, लचीलापन, तकनीकी, क्षमता निर्माण और जलवायु वित्त पर वैश्विक स्तर पर जलवायु संबंधी कार्रवाई को सुदृढ़ बनाने के लिए एक जलवायु कार्य समूह।
  • क्वाड आधिकारिक तौर पर 'चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद', चार देशों के बीच एक रणनीतिक फोरम है। औपचारिक शुरुआत 2007 में जापान के प्रधान मंत्री शिंजो आबे ने की थी।

सामयिक खबरें विज्ञान-पर्यावरण

निसार


मार्च 2021 में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के साथ मिलकर सिंथेटिक एपर्चर रडार (Synthetic Aperture Radar- SAR) ‘निसार’ (NASA-ISRO SAR -NISAR) का विकास पूरा कर लिया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस सिंथेटिक एपर्चर रडार में ‘संयुक्त पृथ्वी अवलोकन उपग्रह मिशन’ के लिए अत्यधिक उच्च-रिजॉल्यूशन छवियों के उत्पादन की क्षमता है।

  • निसार पृथ्वी अवलोकन के लिए दोहरे आवृत्ति एल-बैंड और एस-बैंड SAR के लिए एक संयुक्त सहयोग है।
  • निसार पहला उपग्रह मिशन है, जो एल-बैंड और एस-बैंड नामक दो अलग-अलग रडार फ़्रीक्वेंसी का उपयोग करेगा। इन रडार फ़्रीक्वेंसी का उपयोग पृथ्वी की सतह में बदलावों को मापने के लिए किया जाएगा।
  • यह मिशन वर्ष 2022 में आंध्र प्रदेश में इसरो के श्रीहरिकोटा स्पेसपोर्ट से लॉन्च किया जाएगा।
  • नासा इस मिशन के लिए एल-बैंड SAR प्रदान कर रहा है। यह जीपीएस रिसीवर, विज्ञान डेटा, पेलोड डेटा सबसिस्टम और एक सॉलिड स्टेट रिकॉर्डर के लिए एक उच्च दर संचार उपतंत्र है।
  • दूसरी ओर, इसरो एस-बैंड रडार, स्पेसक्राफ्ट बस, लॉन्च वाहन और मिशन से जुड़ी अन्य लॉन्च सेवाएं प्रदान कर रहा है।

निसार का उपयोग: यह मिशन पारिस्थितिकी तंत्र में गड़बड़ी, बर्फ की चादर ढहने और प्राकृतिक खतरों जैसे ज्वालामुखी, भूस्खलन, भूकंप और सुनामी जैसी अत्यधिक स्थानिक और अस्थायी रूप से जटिल प्रक्रियाओं के लिए उपयोगी होगा। यह मिशन बायोमास, प्राकृतिक खतरों, भूजल और समुद्र के स्तर में वृद्धि के बारे में भी जानकारी प्रदान करेगा।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप चर्चित स्थल

मास्को में भारत का ऊर्जा कार्यालय


2 मार्च, 2021 को भारत ने मास्को में एक ‘ऊर्जा कार्यालय’ (Energy Office) खोला है।

मुख्य उद्देश्य: मौजूदा परिसंपत्तियों के समर्थन के लिए हरसंभव प्रयास करना, क्षमता निर्माण में शामिल होना, व्यावसायिक अवसरों की तलाश करना, पेट्रोलियम उत्पाद और सेवाओं का आयात और निर्यात करना।

  • इस कार्यालय में 5 शीर्ष भारतीय ऊर्जा सार्वजनिक उपक्रमों की उपस्थिति होगी। ऊर्जा सार्वजनिक उपक्रमों में ओएनजीसी विदेश लिमिटेड, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, गेल (इंडिया) लिमिटेड, ऑयल इंडिया लिमिटेड और इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड शामिल हैं।
  • इस कार्यालय का उद्घाटन भारत के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव तरुण कपूर ने किया।
  • ऊर्जा कार्यालय को रूस में ऊर्जा क्षेत्र में भारतीय तेल और गैस सार्वजनिक उपक्रमों और भारत में रूसी कंपनियों के हित को बढ़ावा देने के लिए खोला गया है।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप निधन

प्रसिद्ध पत्रकार और लेखक अनिल धारकर का निधन


प्रसिद्ध पत्रकार और लेखक अनिल धारकर का 26 मार्च, 2021 को मुंबई में निधन हो गया। वे 74 वर्ष के थे।

  • धारकर हर साल नवंबर में आयोजित होने वाले मुंबई अंतरराष्ट्रीय साहित्य महोत्सव के संस्थापक एवं निदेशक थे। वे 'लिटरेचर लाइव' (Literature Live) के संस्थापक एवं निदेशक भी थे।
  • वे डेबोनेयर (एक मासिक), मिड-डे, संडे मिड-डे, द इलस्ट्रेटेड वीकली ऑफ इंडिया (The Illustrated Weekly of India) और द इंडिपेंडेंट जैसे कई प्रकाशनों के संपादक थे।
  • वे ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ अखबार में स्तंभकार भी रहे और उन्होंने महात्मा गांधी के दांडी मार्च पर आधारित पुस्तक 'द रोमांस ऑफ सॉल्ट' (The Romance of Salt) का लेखन भी किया।
  • वे भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR), दूरदर्शन, 'चिल्ड्रन्स फिल्म सोसाइटी ऑफ इंडिया' (Children’s Film Society of India) और भारत में फिल्म निर्माण संबंधित कई फिल्म फंडों के सलाहकार बोर्डों के सदस्य थे।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप नियुक्ति

जस्टिस एन.वी. रमना होंगे भारत के 48वें मुख्य न्यायाधीश


भारत के वर्तमान मुख्य न्यायाधीश एस.ए. बोबडे ने 48वें मुख्य न्यायाधीश के पद के लिये सर्वोच्च न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायाधीश एन.वी. रमना के नाम की सिफारिश की है।

  • जस्टिस एन.वी. रमना 24 अप्रैल, 2021 को भारत के मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदभार संभालेंगे और वे 26 अगस्त, 2022 तक इस पद पर रहेंगे।
  • उनका जन्म 27 अगस्त, 1957 को अविभाजित आंध्र प्रदेश में कृष्णा जिले के पोन्नवरम ग्राम में कृषक परिवार में हुआ था।
  • जस्टिस एनवी रमना वर्तमान में भारत के सर्वोच्च न्यायालय में सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश हैं। वह पहले दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश और आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्य कर चुके हैं।
  • उन्होंने फरवरी 1983 में एक वकील के रूप में दाखिला लिया था और आपराधिक, सेवा, संवैधानिक और अंतर-राज्यीय नदी कानूनों में विशेषज्ञता प्राप्त की थी।
  • उन्हें 17 फरवरी, 2014 को सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया था। उन्होंने उस संविधान पीठ का नेतृत्व किया था, जिसने दिसंबर 2012 के गैंगरेप और हत्या मामले में दोषियों द्वारा दायर की गई उपचारात्मक याचिकाओं को खारिज कर दिया था।
  • मार्च 2020 में उनकी अध्यक्षता वाली पीठ ने धारा 370 को निरस्त करने को चुनौती देने वाली याचिकाओं को बड़ी पीठ को भेजने के प्रस्तावों को खारिज कर दिया।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

साहित्‍य अकादमी पुरस्कार 2020


12 मार्च, 2021 को साहित्य अकादमी ने 20 भारतीय भाषाओं में वार्षिक साहित्य अकादमी पुरस्कार 2020 की घोषणा की।

  • सात कविता संग्रह, चार उपन्यास, पांच कहानी संग्रह, दो नाटक, एक-एक संस्मरण और महाकाव्य के लिए ये पुरस्कार घोषित किए गए।
  • मलयालम, नेपाली, ओड़िया और राजस्थानी भाषाओं में पुरस्कार बाद में घोषित किये जाएंगे।
  • भारत की राष्ट्रीय साहित्यिक संस्था साहित्य अकादमी की स्थापना 1954 में की गई थी। हर साल अकादमी द्वारा मान्यता प्राप्त 24 भारतीय भाषाओं में प्रकाशित सबसे उत्कृष्ट पुस्तकों को साहित्य अकादमी पुरस्कार प्रदान किया जाता है।

कविता संग्रहों के लिए पुरस्कृत कवि: अरुंधति सुब्रमण्यम (अंग्रेजी), हरीश मीनाक्षी (गुजराती), अनामिका (हिंदी), आर.एस. भास्कर (कोंकणी), ईरूंगबम देवेन (मणिपुरी), रूपचंद हांसदा (संताली) और निखिलेश्वर (तेलुगु)।

उपन्यास: नंदा खरे (मराठी), डॉ. महेशचंद्र शर्मा गौतम (संस्कृत), इमाइयम (तमिल) और हुसैन-उल-हक (उर्दू)।

कहानी संग्रह: अपूर्व कुमार सैकिया (असमिया), धरणीधर औवारी (बोडो), हृदय कौल भारती (कश्मीरी), कमलकांत झा (मैथिली) और गुरुदेव सिंह रूपाणा (पंजाबी)।

नाटक: ज्ञान सिंह (डोगरी) एवं जेठो लालवानी (सिंधी)।

संस्मरण: एम. वीरप्पा मोइली (कन्नड़)।

महाकाव्य: मणिशंकर मुखोपाध्याय (बांग्ला)।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप अभियान/सम्मेलन/आयोजन

11वां इंडिया केम-2021


रसायन एवं उर्वरक मंत्री डी.वी सदानंद गौड़ा ने 17 मार्च, 2021 को ‘11वें इंडिया केम-2021’ (11th edition of India Chem-2021) का उद्घाटन किया।

विषय: 'भारत: रसायन और पेट्रोकेमिकल्स के लिए वैश्विक विनिर्माण केंद्र' (India: Global Manufacturing Hub for Chemicals and Petrochemicals)।

उद्देश्य: भारत को एक वैश्विक विनिर्माण केंद्र में परिवर्तित करने हेतु भारतीय रसायन और पेट्रो-केमिकल उद्योग में विशेष रूप से पेट्रोलियम, रासायनिक और पेट्रो-केमिकल निवेश क्षेत्र में निवेश क्षमता को उजागर करना।

  • इंडिया केम एशिया-प्रशांत क्षेत्र में रासायनिक और पेट्रोकेमिकल क्षेत्र के सबसे वृहद आयोजनों में से एक है। फिक्की के सहयोग से रसायन एवं पेट्रो-रसायन विभाग ने 17 से 19 मार्च, 2021 तक नई दिल्ली में 11वें इंडिया केम- 2021 का आयोजन किया।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व रंगमंच दिवस


27 मार्च

महत्वपूर्ण तथ्य: 1961 में अंतरराष्ट्रीय रंगमंच संस्थान-आईटीआई द्वारा विश्व रंगमंच दिवस की शुरुआत की गई थी।

सामयिक खबरें राज्य झारखंड

निजी क्षेत्र उद्योग में स्थानीय लोगों के लिए 75% कोटा


मार्च 2021 में झारखंड सरकार ने स्थानीय लोगों के लिए प्रति माह 30,000 रुपये तक के वेतन वाली निजी क्षेत्र की 75% नौकरियों को आरक्षित करने के लिए रोजगार नीति को मंजूरी दी है।

  • इस प्रस्तावित विधेयक में, दुकानों, प्रतिष्ठानों, खदानों, उद्यमों, उद्योगों, कंपनियों, सोसाइटीज, ट्रस्टों, सीमित देयता भागीदारी फर्मों, तथा दस या अधिक व्यक्तियों को नियोजित करने वाले व्यक्ति को निजी क्षेत्र अथवा इकाई माना गया है।
  • इस विधेयक के पारित होने तथा अधिनियम के रूप में लागू होने के तीन महीने के भीतर सभी नियोक्ताओं को, 30,000 रुपये से कम कुल मासिक वेतन या मजदूरी- अथवा सरकार द्वारा समय-समय पर अधिसूचित निर्देशों के अनुसार वेतन पाने वाले कर्मचारियों को एक निर्दिष्ट पोर्टल पर पंजीकृत करना होगा।
  • निर्दिष्ट पोर्टल पर पंजीकरण प्रक्रिया पूरी किये बगैर किसी भी व्यक्ति को काम पर नहीं लिया जाएगा।
  • प्राधिकृत अधिकारी (AO) द्वारा पारित किसी आदेश के खिलाफ असंतुष्ट नियोक्ता द्वारा 60 दिनों के भीतर अपीलीय प्राधिकारी, निदेशक, रोजगार और प्रशिक्षण, झारखंड सरकार के समक्ष अपील की जा सकती है।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

केंद्रीय संवीक्षा केंद्र


केंद्रीय कारपोरेट मामलों के मंत्रालय द्वारा 25 मार्च, 2021 को दो तकनीकी सक्षम पहल 'केंद्रीय संवीक्षा केंद्र' (CSC) और 'निवेशक शिक्षा और संरक्षण कोष प्राधिकरण' (IEPFA) मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: कॉरपोरेट डेटा गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जाए तथा यह त्रुटियों से मुक्त हो। इसी को ध्यान में रखते हुए 'केंद्रीय संवीक्षा केंद्र' की स्थापना की गई है।

  • 'केंद्रीय संवीक्षा केंद्र' स्ट्रेट थ्रू प्रोसेस के तहत उपयोगकर्ताओं द्वारा की गई फाइलिंग की प्राथमिक रूप से स्क्रूटनी करेगा, डाटा गुणवत्ता मुद्दों तथा अनियमितताओं की पहचान करेगा तथा संबंधित रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज को इसकी जानकारी देगा।

'निवेशक शिक्षा और संरक्षण कोष प्राधिकरण' (IEPFA) मोबाइल ऐप: इसका लक्ष्य ग्रामीण एवं शहरी दोनों क्षेत्रों में निवेशकों के बीच वित्तीय साक्षरता को हासिल करना, निवेशक जागरूकता में वृद्धि करना, शिक्षा, सुरक्षा बढ़ाना है।

  • IEPFA ऐप में 'निवेशक शिक्षा और संरक्षण कोष' क्लेम रिफंड प्रक्रिया की स्थिति और प्रगति को ट्रैक करने की सुविधा होगी। इसके अलावा, यह निवेशकों और आम नागरिकों को संदिग्ध धोखाधड़ी योजनाओं पर रिपोर्ट करने के लिए एक तंत्र भी उपलब्ध कराता है।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

जनजातीय टीबी पहल


‘टीबी मुक्त भारत’ का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने 26 मार्च, 2021 को 'जनजातीय टीबी पहल' लॉन्च की।

महत्वपूर्ण तथ्य: कार्यक्रम में क्षयरोग (टीबी) के लिए संयुक्त कार्य योजना पर एक मार्गदर्शक नोट, टीबी पर जनजातीय मंत्रालय के विशेष प्रकाशन ‘आलेख’ (ALEKH) और जनजातीय क्षयरोग (टीबी) पहल पर एक दस्तावेज भी जारी किया गया।

  • भारत में 104 मिलियन से अधिक जनजातीय आबादी रहती है, जिनमें 705 जनजातियां शामिल हैं और यह देश की जनसंख्या का 8.6% हैं।
  • 177 ऐसे जनजातीय जिलों की उच्च प्राथमिकता वाले जिलों के रूप में पहचान की गई है, जो दूरी, कुपोषण, जीवन की बद्तर स्थिति और जागरुकता की कमी, टीबी के लिए जनजातीय आबादी को संवेदनशील बनाती है।
  • शुरू में, संयुक्त योजना की गतिविधियां 18 चिन्हित राज्यों के 161 जिलों पर ध्यान केंद्रित करेंगी।

समय-समय पर टीबी के सक्रिय मामलों की खोज के लिए मुहिम, संवेदनशील आबादी की पहचान के लिए टीबी प्रिवेंटिव थैरेपी (आईपीटी) के प्रावधान लागू किये जाएंगे और संवेदनशीलता घटाने के लिए दीर्घकालिक तंत्र विकसित किया जायेगा।

  • इस वर्ष विश्व टीबी दिवस के अवसर पर केंद्र-शासित प्रदेश लक्षद्वीप और जम्मू और कश्मीर के बडगाम जिले को टीबी मुक्त घोषित कर दिया गया।

सामयिक खबरें आर्थिकी

निर्यात के आधार पर जिलों की रैंकिंग


22 मार्च, 2021 को वाणिज्य मंत्रालय के अनुसार विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) विभिन्न जिलों के ‘वार्षिक निर्यात रैंकिंग सूचकांक’ (Annual Export Ranking Index) को तैयार करने के लिए राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों की सहायता करेगा।

उद्देश्य: प्रत्येक राज्य में एक संस्थागत ढांचा तैयार करना, प्रत्येक जिले तक पहुंचना और हर जिले का मूल्यांकन उसकी मौजूदा निर्यात गतिविधियों, उन गतिविधियों को बढ़ाने की क्षमता और उन गतिविधियों को आगे ले जाने के लिए समयबद्ध कार्ययोजना बनाने के आधार पर करना।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह सूचकांक निर्यात प्रतिस्पर्धा पर प्रत्येक जिले की रैंकिंग करेगा।

  • सरकार ने 725 जिलों में निर्यात क्षमता वाले उत्पादों और सेवाओं की पहचान करने के बाद देश में 451 जिलों के लिए एक जिलेवार निर्यात प्रोत्साहन योजना का मसौदा तैयार किया है।
  • प्रारंभिक चरण में, प्रत्येक जिले में निर्यात क्षमता वाले उत्पादों और सेवाओं की पहचान की गई है और राज्य और जिला निर्यात संवर्धन समितियों (SEPC) का एक संस्थागत तंत्र बनाया जा रहा है।
  • इस कदम से घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने और जिलों को स्थानीय उत्पादों और सेवाओं के निर्यात में मदद मिलेगी।

सामयिक खबरें आर्थिकी

अंकटाड व्यापार और विकास रिपोर्ट अपडेट


18 मार्च, 2021 को ‘अंकटाड व्यापार और विकास रिपोर्ट अपडेट’ (UNCTAD Trade and Development Report) जारी किया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: रिपोर्ट में वर्ष 2021 के लिए भारत के विकास का पूर्वानुमान 5% है। जबकि 2020 में भारत की जीडीपी में 6.9% के संकुचन का अनुमान है।

  • भारत द्वारा अपनाए गए राहत उपाय न केवल बड़े पैमाने पर छोटे थे, बल्कि कुल मांग समर्थन के बजाय आपूर्ति पक्ष की बाधाओं को कम करने और तरलता सहायता प्रदान करने पर भी केंद्रित थे।
  • अंकटाड द्वारा 2021 में वैश्विक अर्थव्यवस्था में 4.7% वृद्धि का पूर्वानुमान किया है, जबकि 2020 में 3.9% के संकुचन का अनुमान है।
  • 2021 में अमेरिकी अर्थव्यवस्था में 4.5% वृद्धि का पूर्वानुमान किया है, जबकि 2020 में 3.5% के संकुचन का अनुमान है। दूसरी ओर 2021 में चीन की अर्थव्यवस्था में 8.1% वृद्धि का पूर्वानुमान किया गया है।

सामयिक खबरें विज्ञान-पर्यावरण

डबल म्यूटेंट कोरोना वायरस रूप


24 मार्च, 2021 को स्वास्थ्य मंत्रालय ने ‘डबल म्यूटेंट’ कोरोनावायरस रूप (Double Mutant Coronavirus Variant) के भारत में पाये जाने की पुष्टि की है।

महत्वपूर्ण तथ्य: कोरोना वायरस का यह रूप म्यूटेशन के संयोजन के साथ आता है, जो दुनिया में भारत के अलावा कहीं पर नहीं पाया गया है। वैज्ञानिक इस बात का पता लगा रहे हैं कि क्या इससे संक्रामकता बढ़ी है या यह कोविड-19 को और अधिक गंभीर बना रहा है।

  • ‘इंडियन सार्स-सीओवी-2 कंसोर्टियम ऑन जीनोमिक्स’ (Indian SARS-CoV-2 Consortium on Genomics (INSACOG) ने महाराष्ट्र तथा दिल्ली, पंजाब और गुजरात से कुछ 200 वायरस के नमूनों में दो उत्परिवर्तन (mutations) E484Q और L22R की उपस्थिति का खुलासा किया है।
  • भारत ने इन रूपों पर अभी तक वैक्सीन की प्रभावकारिता का अध्ययन नहीं किया है। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय अध्ययनों ने SARS-CoV-2 के कुछ रूपों पर फाइजर (Pfizer), मॉडर्ना और नोवावाक्स जैसे टीकों की कम प्रभावकारिता दिखाई है।
  • N440K उत्परिवर्तन प्रतिरक्षा से बचने (Immune escape) के साथ जुड़ा हुआ है और यह अब तक 123 नमूनों में पाया गया है। यह उत्परिवर्तन पहले आंध्र प्रदेश से 33% नमूनों तथा तेलंगाना के नमूनों में पाया गया था। यह अन्य 16 देशों जैसे डेनमार्क, सिंगापुर, यूनाइटेड किंगडम, जापान और ऑस्ट्रेलिया में भी दर्ज किया गया है।
  • अब तक चिंताओं के केवल तीन वैश्विक रूपों (variants of concerns) यू.के. रूप (बी.1.1.7), दक्षिण अफ्रीकी (बी.1.351) और ब्राजील (पी .1) की पहचान की गई है।

सामयिक खबरें विज्ञान-पर्यावरण

दुनिया का सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर फुगाकू


9 मार्च, 2021 को दुनिया का सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर ‘फुगाकू’ (Fugaku) जापान में पूर्ण रूप से अनुसंधान उपयोग हेतु विकसित हो गया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: जापानी वैज्ञानिक अनुसंधान संस्थान रिकेन (RIKEN) और फुजित्सु (FUJITSU) ने जापान की कंप्यूटिंग अवसंरचना में वृद्धि करने के उद्देश्य से वर्ष 2014 में इस सुपर कंप्यूटर पर कार्य करना शुरू किया था।

  • अप्रैल 2020 में कोविड-19 महामारी से निपटने हेतु विशेष परियोजनाओं के लिए इस सुपर कंप्यूटर का परीक्षण किया गया था।
  • ‘फुगाकू’ सुपर कंप्यूटर की जापान के ही ‘के सुपर कंप्यूटर’ (K supercomputer) की तुलना में 100 गुना अधिक प्रदर्शन क्षमता है। इसे मुख्य रूप से उच्च-रिजॉल्यूशन, लंबी अवधि और बड़े पैमाने पर सिमुलेशन को लागू करने हेतु विकसित किया गया है।
  • कंप्यूटर न केवल वैज्ञानिक शोधों के लिए बनाया गया है, बल्कि 'सोसायटी 5.0' बनाने में भी मदद करता है। जापानी सरकार की पहल सोसायटी 5.0 का उद्देश्य एक ऐसा समाज बनाना है, जहाँ सभी लोग सुरक्षित और आरामदायक जीवन जी सकें।
  • सुपर कंप्यूटर ‘फुगाकू’ ने नवंबर 2020 में प्रकाशित सबसे तेज सुपर कंप्यूटर की शीर्ष 500 सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है, जो कि सुपर कंप्यूटर ‘बेंचमार्क इंडेक्स’ है।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप चर्चित व्यक्ति

अय्या वैकुंडा स्वामीकल की जयंती


12 मार्च, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19वीं सदी के महान विचारक और समाज सुधारक, ‘अय्या वैकुंडा स्वामीकल’ को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

  • वे 19 वीं शताब्दी के शुरुआती दशकों में त्रावणकोर रियासत में निवास करते थे।
  • उन्होंने वर्ष 1836 में भारत के शुरुआती सामाजिक-सुधार आंदोलन ‘समथवा समाजम’ (Samathwa Samajam) की स्थापना की।
  • उन्होंने, ‘एक जाति, एक धर्म, एक कुटुंब, एक दुनिया, एक भगवान’ का नारा दिया था।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप निधन

लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) वाल्टर एंथोनी गुस्तावो पिंटो का निधन


भारत-पाकिस्तान के बीच 1971 के युद्ध में जीत के लिए इंफेंट्री डिविजन का नेतृत्व करने वाले सैन्य नायक लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) वाल्टर एंथोनी गुस्तावो (डब्ल्यूएजी) पिंटो का 25 मार्च, 2021 को पुणे में निधन हो गया। वे 97 वर्ष के थे।

  • जनरल पिंटो ने बांग्लादेश के जन्म की निर्णायक कहानी लिखने वाले बसंतर युद्ध में 54 इंफेंट्री डिविजन का नेतृत्व किया था, जिसके लिए उन्हें प्रतिष्ठित परम विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया।
  • इस लड़ाई में पिंटो के नेतृत्व वाली डिविजन ने 14 दिन के अंदर जबरदस्त साहस के लिए 196 वीरता पदक हासिल किए थे, जिनमें दो परमवीर चक्र और 9 महावीर चक्र शामिल थे।
  • उन्होंने एक पुस्तक 'बैश ऑन रिगार्डलेस' (Bash on Regardless) लिखी थी, जिसमें उन्होंने बसंतर युद्ध का वर्णन किया था।
  • बसंतर की लड़ाई वर्ष 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान पश्चिमी सेक्टर में लड़ी गई महत्वपूर्ण लड़ाइयों में से एक थी। युद्ध की घोषणा के चार दिनों के अंदर, भारतीय सेना ने शकरगढ़ पर आक्रमण करने की पाकिस्तान की युद्धक योजनाओं को नाकाम कर दिया और भारतीय सैन्य टुकड़ियां स्यालकोट शहर के बाहर तक पहुँच गई थी।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप नियुक्ति

एम.ए. गणपति राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के नए महानिदेशक


वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी एम.ए. गणपति ने 18 मार्च, 2021 को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) के नए महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया। उनका कार्यकाल 29 फरवरी, 2024 तक रहेगा।

  • 1986 बैच के उत्तराखंड कैडर के आईपीएस अधिकारी एम.ए. गणपति इससे पूर्व नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो (BCAS) में महानिदेशक के रूप में कार्यरत थे। वे उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक भी रह चुके हैं।
  • NSG की स्थापना वर्ष 1986 में आतंकवादी तथा अपहरण जैसी घटनाओं से निपटने के लिए संघीय आकस्मिक बल के रूप में हुई थी।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप नियुक्ति

कुलदीप सिंह केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के नये महानिदेशक नियुक्त


17 मार्च‚ 2021 को केंद्र सरकार ने वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी कुलदीप सिंह को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) का नया महानिदेशक नियुक्त किया।

  • सिंह इससे पूर्व सीआरपीएफ के विशेष महानिदेशक थे। वे पश्चिम बंगाल कैडर के 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। उनका कार्यकाल 30 सितंबर‚ 2022 तक रहेगा।
  • इस पद पर उन्होंने ए.पी. माहेश्वरी का स्थान लिया, जो 28 फरवरी, 2021 को सेवानिवृत्त हो गए थे।
  • केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल भारत का सबसे प्राचीन एवं विशाल केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल है। इसे 1939 में क्राउन रिप्रजेंटेटिव पुलिस के रूप में गठित किया गया था। 28 दिसंबर‚ 1949 को संसद के एक अधिनियम द्वारा इस बल का नाम केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल कर दिया गया था।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

गुलामी एवं ट्रान्स-अटलांटिक दास व्यापार के पीड़ितों के स्मरण का अंतरराष्ट्रीय दिवस


25 मार्च

2021 का विषय/ अभियान: ‘गुलामी की नस्लवाद परंपरा की समाप्ति:न्याय के लिए एक वैश्विक अनिवार्यता’ (Ending Slavery’s Legacy of Racism: A Global Imperative for Justice)।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस क्रूर दासता प्रथा के पीड़ित और मारे गए लोगों के स्मरण हेतु मनाया जाता है।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

औषधियों के लिए उत्‍पादन आधारित प्रोत्‍साहन योजना


केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने फरवरी 2021 में वित्त वर्ष 2020-21 से 2028-29 की अवधि में ‘औषधियों के लिए उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजना’ (Production Linked Incentive Scheme for Pharmaceuticals) को मंजूरी प्रदान की।

महत्वपूर्ण तथ्य: योजना से क्षेत्र के विकास के परिणामस्वरूप 20,000 प्रत्यक्ष और 80,000 अप्रत्यक्ष नौकरियां सृजित होने का अनुमान है।

  • इस योजना के अंतर्गत प्रोत्साहन की कुल राशि (प्रशासनिक खर्च सहित) करीब 15,000 करोड़ रुपये है।
  • लक्षित समूहों के बीच प्रोत्साहन का आवंटन इस प्रकार होगा:- समूह ए- 11,000 करोड़ रुपये; समूह बी: 2,250 करोड़ रुपये; समूह सी: 1,750 करोड़ रुपये।

औषधीय वस्तुओं की श्रेणियां: योजना में तीन श्रेणियों के अंतर्गत औषधीय वस्तुओं को शामिल किया जाएगा।

श्रेणी 1: जैवऔषधीय; संयुक्त (कॉम्प्लेक्स) जेनेरिक औषधियां; पैटेंट दवाएं अथवा ऐसी दवाएं जिनका पैटेंट खत्म होने के करीब है; गंभीर बीमारियों के इलाज में काम आने वाली दवाएं आदि।

श्रेणी 2: सक्रिय औषधीय सामग्री/प्रमुख शुरुआती सामग्री/औषधि ड्रग इन्टरमीडिएट्स।

श्रेणी 3 (श्रेणी1 और श्रेणी 2 के अंतर्गत शामिल नहीं की गईं औषधियां): अध्ययनरत औषधियां; स्व प्रतिरक्षी दवा, कैंसर रोधी दवाएं, मधुमेह रोधी दवाएं, संक्रमण रोधी दवाएं तथा हृदय रोग संबंधी दवाएं।

सामयिक खबरें आर्थिकी

मैरिटाइम इंडिया विजन 2030


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 मार्च, 2021 को मैरिटाइम इंडिया शिखर सम्मेलन 2021 के उद्घाटन के दौरान 'मैरिटाइम इंडिया विजन 2030' (Maritime India Vision-2030) जारी किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: समुद्री नौवहन क्षेत्र में आमूलचूल बदलाव लाने हेतु सरकार ने 10 साल का खाका मैरिटाइम इंडिया विजन 2030 तैयार किया है।

  • इसके तहत बंदरगाह परियोजनाओं में तीन लाख करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य है। इससे 20 लाख लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा हो सकेंगे।
  • प्रमुख बंदरगाहों पर बुनियादी ढांचे के विस्तार के लिए 1-1.25 लाख करोड़ रुपये के निवेश की योजना बनाई गई है। इसमें गुजरात, महाराष्ट्र और ओडिशा-पश्चिम बंगाल संकुल में 80,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश से बड़ी क्षमता के बंदरगाहों के विकास का लक्ष्य रखा गया है।
  • सरकार की योजना भारतीय बंदरगाहों पर भारत के एक पोत से दूसरे पोत पर चढ़ाने का काम (transshipment) को 2020 में 25% से बढाकर 2030 तक 75% से अधिक तक पहुंचाने की है।
  • 2021 तक प्रमुख बंदरगाहों पर प्रक्रियाओं के सरलीकरण और उनको डिजिटल करने के लिए उपक्रम कारोबार प्रणाली (Enterprise Business System) का क्रियान्वयन किया जाएगा।
  • हरित सतत बंदरगाहों के विकास की योजना बनाई गई है, जिसके तहत अक्षय ऊर्जा की हिस्सेदारी को वर्तमान में ‘10% से भी कम’ से बढ़ाकर 2030 तक 60% किया जाएगा।

सामयिक खबरें आर्थिकी

खान और खनिज (विकास और विनियमन) संशोधन विधेयक 2021


संसद द्वारा 22 मार्च, 2021 को खान और खनिज (विकास और विनियमन) संशोधन विधेयक 2021 पारित किया गया।

  • महत्वपूर्ण तथ्य: यह विधेयक खान और खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम, 1957 में संशोधन करता है। यह अधिनियम भारत में खनन क्षेत्र को नियंत्रित करता है।
  • कोई भी खान विशेष अंतिम उपयोग (जैसे कि स्टील प्लांट के लिए लौह अयस्क की खान) के लिए आरक्षित नहीं होगी। अंतिम उपयोग के लिए आरक्षित खानों को कैप्टिव खान (captive mines) कहा जाता है।
  • विधेयक यह प्रावधान करता है कि कैप्टिव खान (परमाणु खनिजों के अलावा) अपनी स्वयं की जरूरतों को पूरा करने के बाद खुले बाजार में अपने वार्षिक खनिज उत्पादन का 50% तक बेच सकते हैं। केंद्र सरकार एक अधिसूचना के माध्यम से इस सीमा को बढ़ा सकती है।
  • विधेयक केंद्र सरकार को नीलामी प्रक्रिया पूरी करने के लिए एक समय अवधि निर्दिष्ट करने का अधिकार देता है। राज्य सरकार द्वारा इस अवधि के भीतर नीलामी प्रक्रिया को पूरा करने में असमर्थ होने पर नीलामी केंद्र सरकार द्वारा आयोजित की जा सकती है।
  • नए पट्टेदार को खानों की लीज दो वर्ष की अवधि के लिये दी जाती है। इन दो वर्षों के दौरान नए पट्टेदार को नई मंजूरियां हासिल करनी होती हैं। विधेयक यह प्रावधान करता है कि हस्तांतरित वैधानिक मंजूरियां नए पट्टेदार की पूरी लीज अवधि के दौरान वैध रहेंगी।

सामयिक खबरें विज्ञान-पर्यावरण

भारत व जापान की अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा सहयोग की समीक्षा


11 मार्च, 2021 को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) और जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) ने पृथ्वी अवलोकन, चंद्र मिशन सहयोग और उपग्रह नेविगेशन में सहयोग की समीक्षा की।

महत्वपूर्ण तथ्य: दोनों देशों की अंतरिक्ष एजेंसियों ने ‘अंतरिक्ष स्थिति संबंधी जागरूकता और पेशेवर विनिमय कार्यक्रम’ (Space Situational Awareness and Professional Exchange Programme) में सहयोग के बारे में अवसरों का पता लगाने के लिए भी सहमति व्यक्त की।

  • एजेंसियों ने उपग्रह डेटा का उपयोग करके चावल फसल क्षेत्र और वायु गुणवत्ता निगरानी पर गतिविधियों हेतु सहयोग करने के लिए कार्यान्वयन व्यवस्था पर हस्ताक्षर किए।

चंद्र ध्रुवीय अन्वेषण मिशन: भारत और जापान पहले से ही संयुक्त ‘चंद्र ध्रुवीय अन्वेषण मिशन’ (Lunar Polar Exploration Mission- LUPEX मिशन पर काम कर रहे हैं। इस मिशन में वर्ष 2024 तक चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लैंडर और रोवर भेजने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

अन्य तथ्य: हाल ही में भारत और इटली ने पृथ्वी अवलोकन, अंतरिक्ष विज्ञान, रोबोट और मानव अन्वेषण में अवसरों का पता लगाने के लिए सहयोग करने का निर्णय लिया था।

सामयिक खबरें विज्ञान-पर्यावरण

पृथ्वी की छिपी हुई परत


मार्च 2021 में ऑस्ट्रेलियन नेशनल युनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने पृथ्वी के कोर के अंदर एक और परत का पता लगाया है। इस परत से ‘पांचवीं परत’ का संकेत मिल रहा है।

महत्वपूर्ण तथ्य: लंबे समय से चली आ रही मान्यता के अनुसार, पृथ्वी की चार परतें मौजूद हैं; भूपर्पटी, मेंटल, बाहरी कोर और आंतरिक कोर।

  • हालांकि इस नई परत का प्रेक्षण करना मुश्किल है, इसके विशिष्ट गुण पृथ्वी के इतिहास में एक अज्ञात, नाटकीय घटना की ओर इशारा कर सकते हैं।
  • वैज्ञानिकों ने आंतरिक कोर के भीतर लोहे की संरचना में कथित तौर पर कुछ बदलाव दर्ज किए हैं। इन परिवर्तनों से पता चलता है कि एक नई ‘सीमा रेखा’ पृथ्वी के केंद्र से लगभग 650 किमी. तक फैल रही
  • शोधकर्ताओं ने पृथ्वी के अंदर यात्रा करने वाली भूकंपीय तरंगों के लिए यात्रा के समय के डेटा का उपयोग किया है।
  • इस डेटा के बाद, वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं ने पृथ्वी के आंतरिक कोर की संरचना में बदलाव के सबूतों को खोजने के लिए अपने नए एल्गोरिदम का उपयोग किया।
  • इस अध्ययन का तात्पर्य यह भी है कि लगभग 4.56 बिलियन साल पहले पृथ्वी के विकास के शुरुआती चरण में, पृथ्वी कई अज्ञात घटनाओं से गुजरी होगी।

सामयिक खबरें विज्ञान-पर्यावरण

एल्यूमीनियम-एयर प्रौद्योगिकी आधारित बैटरी सिस्टम


मार्च 2021 में सरकार के स्वामित्व वाली इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने इलेक्ट्रिक वाहनों और अचल स्टोरेज के लिए ‘एल्यूमीनियम- एयर प्रौद्योगिकी आधारित बैटरी सिस्टम’ (Aluminium-Air Technology Based Battery Systems) विकसित करने हेतु इजराइल के बैटरी प्रौद्योगिकी स्टार्टअप फिनर्जी (Phinergy) के साथ एक संयुक्त उद्यम शुरू करने का निर्णय लिया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: संयुक्त उद्यम में हाइड्रोजन के भंडारण का समाधान भी खोजा जाएगा।

  • एल्यूमीनियम-एयर बैटरी में हवा में उपस्थित ऑक्सीजन का उपयोग किया जाता है, इस ऑक्सीजन द्वारा एल्यूमीनियम हाइड्रॉक्साइड के विलयन से अभिक्रिया करने पर एल्यूमीनियम का ऑक्सीकरण होता है तथा विद्युत उत्पादन होता है।
  • ‘एल्यूमीनियम-एयर बैटरी’ कम लागत और अधिक ऊर्जा क्षमता के कारण लिथियम आयन बैटरी का विकल्प हो सकती हैं। भारत में, वर्तमान में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए लिथियम आयन बैटरियों का व्यापक उपयोग किया जाता है।
  • एल्यूमीनियम-एयर बैटरी का प्रमुख नकारात्मक पक्ष यह है कि उन्हें लिथियम-आयन बैटरी की तरह रिचार्ज नहीं किया जा सकता है। इसलिए, एल्यूमीनियम-एयर बैटरी आधारित वाहनों के बड़े पैमाने पर उपयोग के लिए बैटरी बदलने वाले स्टेशनों की व्यापक उपलब्धता की आवश्यकता होगी।
  • एल्यूमीनियम-एयर बैटरी बैटरी, पूर्णतया चार्ज होने के बाद, इलेक्ट्रिक वाहनों को 400 किमी. या इससे अधिक दूरी तक यात्रा करने में सक्षम बनाएगी जबकि वर्तमान में लिथियम-आयन बैटरी मात्र 150-200 किमी. का औसत प्रदान करती है।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व क्षय रोग दिवस


24 मार्च

2021 का विषय/ अभियान: 'द क्लॉक इज टिकिंग' (The Clock is Ticking)

महत्वपूर्ण तथ्य: डॉ. रॉबर्ट कोच द्वारा वर्ष 1882 में की गई क्षय रोग (टीबी) जीवाणुओं की खोज की वर्षगांठ के अवसर पर यह दिवस मनाया जाता है।

  • प्रतिदिन, लगभग 4000 लोग टीबी से अपनी जान गंवाते हैं और 28,000 के करीब लोग इस रोकथाम योग्य और इलाज योग्य बीमारी से ग्रस्त हो जाते हैं।

सामयिक खबरें राज्य हरियाणा

हरियाणा राज्य स्थानीय उम्मीदवार रोजगार विधेयक 2020


हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने 2 मार्च, 2021 को राज्य में निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75% आरक्षण प्रदान करने वाले 'हरियाणा राज्य स्थानीय उम्मीदवार रोजगार विधेयक 2020' (Haryana State Employment of Local Candidates Bill 2020) को स्वीकृति दे दी।

  • इसके तहत निजी क्षेत्र में 50000 रुपये से कम वेतन वाली 75% नौकरियां स्थानीय लोगों के लिए आरक्षित की जायेंगी।
  • लागू होने के बाद यह विधेयक उन सभी निजी तौर पर प्रबंधित कंपनियों, ट्रस्टों, भागीदारी फर्मों, सोसाइटियों आदि पर लागू होगा, जो हरियाणा राज्य में स्थित हैं।
  • एक कंपनी द्वारा भर्ती का केवल 10 प्रतिशत उस जिले से होना चाहिए जिसमें वह स्थित है, बाकी कोटा राज्य के अन्य जिलों से भरा जा सकता है।
  • कोटा शुरू में 10 साल के लिए लागू होगा। इस कोटे के तहत नौकरी प्राप्त करने के लिए किसी व्यक्ति का जन्म स्थान हरियाणा में होना चाहिए या वह कम से कम 15 साल राज्य में रहा हो।
  • सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडिया इकोनॉमी के अनुसार, हरियाणा में फरवरी 2021 में बेरोजगारी दर राष्ट्रीय औसत (7% से कम) के मुकाबले 26% से अधिक थी।

सामयिक खबरें राज्य हरियाणा

हरि हर योजना


8 मार्च, 2021 को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य में अनाथ बच्चों (ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता के विषय में कोई जानकारी नहीं है) को संरक्षण एवं आश्रय प्रदान करने हेतु ‘हरि हर योजना’ (Hari Har Scheme) की शुरुआत की।

  • इस योजना के तहत अनाथ बच्चों को 18 वर्ष की आयु तक राज्य के अनाथालयों में आश्रय दिया जाएगा। योजना के अंतर्गत राज्य सरकार अनाथ बच्चों के अभिभावक/संरक्षण की भूमिका निभाएगी।
  • 18 वर्ष की आयु के बाद राज्य सरकार उनकी आगे की शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।
  • जिन अनाथ बच्चों ने शिक्षा पूरी कर ली है, वे 25 वर्ष की आयु तक अनुग्रह के आधार पर ग्रुप-सी और ग्रुप-डी सरकारी नौकरी के लिए पात्र होंगे।
  • यदि बच्चा स्नातक पूरा करता है, तो उन्हें आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी (EWS) के तहत ग्रुप-ए और ग्रुप बी की सरकारी नौकरियों में आरक्षण प्रदान किया जाएगा।

पीआईबी न्यूज विज्ञान और तकनीक

कार्बन अवशोषण के लिए समाधान प्रदान करेगा कृत्रिम प्रकाश संश्लेषण


मार्च 2021 में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के स्वायत्त संस्थान ‘जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस साइंटिफिक रिसर्च’ (Jawaharlal Nehru Centre for Advanced Scientific Research) के वैज्ञानिकों के एक दल ने एक ऐसी विधि खोजी है, जो प्रकाश संश्लेषण की तरह कार्य करती है।

महत्वपूर्ण तथ्य: वातावरण से अतिरिक्त कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करने के लिए कृत्रिम प्रकाश संश्लेषण विधि विकसित की गई है।

  • यह विधि सौर ऊर्जा का उपयोग करती है और अवशोषित किए गए कार्बन डाइऑक्साइड को कार्बन मोनोऑक्साइड (CO) में परिवर्तित करती है, जिसका उपयोग आंतरिक दहन इंजन (internal combustion engines) के लिए ईंधन के रूप में किया जा सकता है।
  • वैज्ञानिकों के दल ने एकीकृत उत्प्रेरक प्रणाली का डिजाइन और निर्माण किया है, जो धातु-आर्गेनिक ढांचे (MOF-808) पर आधारित है, जिसमें एक फोटोसेंसिटाइजर (photosensitizer) होता है। फोटोसेंसिटाइजर सौर ऊर्जा और उत्प्रेरक केंद्र का उपयोग कर सकता है, यह कार्बन डाइऑक्साइड कम करता है ।
  • फोटोसेंसिटाइजर वह अणु है, जो प्रकाश को अवशोषित करता है और इलेक्ट्रॉन को आपतित प्रकाश से पास के अणु में स्थानांतरित करता है। इसे रासायनिक रूप से रुथेनियम बाइपायरिडिल कॉम्प्लेक्स ruthenium bipyridyl complex ([Ru(bpy)2Cl2]) कहा जाता है। इसमें रेनियम कार्बोनिल कॉम्प्लेक्स ([Re (CO)5Cl]) नामक एक उत्प्रेरक भाग भी शामिल होता है।

सामयिक खबरें आर्थिकी

बिजनेस-टू-कंज्यूमर ई-कॉमर्स इंडेक्स 2020


17 फरवरी‚ 2021 को अंकटाड (United Nations Conference on Trade and Development- UNCTAD) द्वारा ‘बिजनेस-टू-कंज्यूमर ई-कॉमर्स इंडेक्स 2020’ (Business-to-Consumer E-commerce Index 2020) जारी किया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: सूचकांक में ऑनलाइन वाणिज्य में संलग्न होने की तत्परता पर 152 देशों को रैंकिंग दी गई है।

  • इस सूचकांक में स्विट्जरलैंड को शीर्ष स्थान प्राप्त हुआ है। 2019 में, स्विस आबादी के 97% लोगों ने इंटरनेट का उपयोग किया।
  • इसके पश्चात नीदरलैंड्स को दूसरा‚ डेनमार्क को तीसरा‚ सिंगापुर को चौथा तथा यूनाइटेड किंगडम को पांचवां स्थान प्राप्त हुआ है।
  • नाइजर को सूचकांक में सबसे निचला (152वां) स्थान प्राप्त हुआ है। इसके पश्चात‚ चाड‚ बुरूंडी‚ कोमोरोस‚ कांगो गणराज्य को क्रमश: 151वां‚ 150वां‚ 149वां तथा 148वां स्थान प्राप्त हुआ।
  • देशों को 4 संकेतकों- सुरक्षित इंटरनेट सर्वर, डाक सेवाओं और बुनियादी ढाँचे की विश्वसनीयता, इंटरनेट का उपयोग करने वाली आबादी का हिस्सा तथा वित्तीय संस्थान या मोबाइल मनी सेवा प्रदाता के साथ अकाउंट पर रैंकिंग दी जाती है।

भारत की स्थति: सूचकांक में भारत को 71वां स्थान प्राप्त हुआ है। वर्ष 2019 में भारत को 73वां स्थान प्राप्त हुआ था।

  • भारत के पड़ोसी देशों में चीन को 55वां, श्रीलंका को 91वां‚ नेपाल को 113वां‚ भूटान को 114वां‚ बांग्लादेश को 115वां तथा पाकिस्तान को 116 वां स्थान प्राप्त हुआ है।

सामयिक खबरें विज्ञान-पर्यावरण

स्पेस हरिकेन


फरवरी 2021 में नेचर कम्युनिकेशंस में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार वैज्ञानिकों ने पहली बार एक ‘स्पेस हरिकेन’ (space hurricane) की खोज की है।

महत्वपूर्ण तथ्य: अगस्त 2014 में पृथ्वी के ऊपरी वायुमंडल में उत्तरी ध्रुव पर आठ घंटे तक यह तूफान चला।

  • वैज्ञानिकों ने रक्षा मौसम विज्ञान उपग्रह कार्यक्रम (DMSP) उपग्रहों और एक 3D मैग्नेटोस्फीयर मॉडलिंग का उपयोग करके स्पेस हरिकेन की छवि का अवलोकन किया।
  • स्पेस हरिकेन केंद्र में एक शांत 'आंख' के साथ एक कीप की तरह आकार का था, जो चक्राकार प्लाज्मा (पृथ्वी के वायुमंडल सहित, पूरे सौर मंडल में पाए जाने वाले आयनीकृत गैस) से घिरा हुआ था।
  • इस तूफान का व्यास 1,000 किलोमीटर है, जबकि ऊंचाई में यह 110 किलोमीटर से 860 किलोमीटर तक है। इसमें 2,100 मीटर प्रति सेकंड तक की गति है।
  • स्पेस हरिकेन प्लाज्मा का घूमता द्रव्यमान है, जो पानी के बजाय पृथ्वी के ऊपरी वायुमंडल में में इलेक्ट्रॉनों की बारिश करता है।
  • स्पेस हरिकेन के अध्ययन से वैज्ञानिकों को उच्च आवृत्ति रेडियो संचार में गड़बड़ी, उपग्रह नेविगेशन, और संचार प्रणालियों में गड़बड़ी जैसे महत्वपूर्ण अंतरिक्ष मौसम प्रभावों को समझने में मदद मिलेगी।
  • खगोलविदों ने मंगल, शनि और बृहस्पति ग्रह पर स्पेस हरिकेन दर्ज किये हैं, जो निचले वायुमंडल में स्थलीय तूफान के समान हैं।

सामयिक खबरें विज्ञान-पर्यावरण

भारत करेगा हिमालयी ग्लेशियरों का हवाई रडार सर्वेक्षण


भारत ने हिमालय के ग्लेशियरों की मोटाई का अनुमान लगाने के लिए हवाई रडार सर्वेक्षण की योजना बनाई है।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस योजना के तहत, पायलट अध्ययन हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति बेसिन में किया जाएगा। इसके बाद, सिंधु, गंगा और ब्रह्मपुत्र उप-घाटियों में भी इसी तरह के अध्ययन किए जाएंगे।

  • यह प्रस्ताव पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय ध्रुवीय और समुद्री अनुसंधान केंद्र (National Centre for Polar & Ocean Research – NCPOR) द्वारा शुरू किया गया है।
  • यह सर्वेक्षण भारत की नदी प्रणालियों में ग्लेशियरों के महत्व के कारण महत्वपूर्ण है और गंगा के मैदानों (Indo-Gangetic Plains) में 500 मिलियन लोग इस पर आश्रित हैं। वे ऊर्जा सुरक्षा के दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण हैं।
  • देश की लगभग 33% तापीय बिजली और देश में 52% जलविद्युत परियोजनाएं हिमालय से उद्गम होने वाली नदियों के जल पर निर्भर है।
  • राष्ट्रीय ध्रुवीय और समुद्री अनुसंधान केंद्र एक भारतीय अनुसंधान और विकास संस्थान है, जो गोवा में वास्को डी गामा में स्थित है। इसे पूर्व में अंटार्कटिक और महासागर अनुसंधान केंद्र (NCAOR) के रूप में जाना जाता था। इसकी स्थापना1998 में हुई थी।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप विविध

ऊर्जा स्वराज यात्रा


केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने 19 मार्च, 2021 को ऊर्जा स्वराज यात्रा (Energy Swaraj Yatra) बस की सवारी की।

  • बस के भीतर सौर ऊर्जा से हर कार्य किया जाता है और इसमें दफ्तर और घर की हर सुविधा दी गई है। आईआईटी बॉम्बे के प्रोफेसर डॉ. चेतन सिंह सोलंकी ने इस सौर बस का निर्माण किया है।
  • सौर ऊर्जा अपनाने को जन आंदोलन बनाने के मिशन के लिए प्रतिबद्ध डॉ. चेतन सिंह सोलंकी ने 2030 तक घर नहीं जाने और सौर बस में रहने और यात्रा करने का संकल्प लिया है। बस में सभी दैनिक गतिविधियों की सुविधा है।
  • बस में 3.2 किलोवाट का सौर पैनल और 6 किलोवाट का बैटरी स्टोरेज स्थापित किया गया है। ऊर्जा स्वराज यात्रा वर्ष 2020 में शुरू हुई और 2030 तक जारी रहेगी।
  • मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रोफेसर सोलंकी को हाल ही में मध्य प्रदेश के सौर ऊर्जा का ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया है।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व मौसम विज्ञान दिवस


23 मार्च

2021 का विषय/ अभियान: 'महासागर, हमारी जलवायु और मौसम' (The Ocean, our climate and weather)

महत्वपूर्ण तथ्य: 23 मार्च, 1950 को विश्व मौसम संगठन की स्थापना का अभिसमय (Convention) लागू हुआ। इस दिवस के आयोजन का उद्देश्य लोगों को मौसम विज्ञान तथा इसमें हो रहे परिवर्तन के बारे में जागरूक करना है।

सामयिक खबरें राज्य मध्य प्रदेश

मिशन ग्रामोदय


मध्य प्रदेश में केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 18 मार्च, 2021 को राज्य में ‘मिशन ग्रामोदय’ की शुरूआत की।

  • ग्रामोदय मिशन के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों में आवास की सुविधा उपलब्ध कराने के अलावा, ग्रामीण क्षेत्रों की बुनियादी सुविधाओं का विस्तार भी किया जाएगा।
  • मध्य प्रदेश में ग्रामीण विकास योजनाओं, विशेष रूप से ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’ और ‘प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना’ को प्रभावी ढंग से लागू किया जा रहा है।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कोरोना काल की विपरीत परिस्थितियों में तीन लाख आवासों का निर्माण पूरा किया गया है। लगभग एक लाख पच्चीस हजार लाभार्थी परिवारों को ग्रामोदय मिशन के तहत गृह प्रवेश कराया गया।

सामयिक खबरें राज्य मध्य प्रदेश

दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना का दूसरा चरण


26 फरवरी‚ 2021 को राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना के दूसरे चरण का शुभांरभ किया।

  • द्वितीय चरण में उन्होंने सुदृढ़ीकृत एवं नवीन 100 रसोई केंद्रों का वर्चुअल शुभारंभ किया।
  • यह रसोई केंद्र 52 जिला मुख्यालय और 6 धार्मिक नगर जैसे मैहर‚ ओंकारेश्वर‚ महेश्वर‚ अमरकंटक‚ ओरछा और चित्रकूट में संचालित होंगे।
  • रसोई केंद्र में सोमवार से शनिवार तक 10 रुपये प्रति थाली भोजन दिया जाएगा। रसोई केंद्र की स्थापना बस स्टैंड‚ रेलवे स्टेशन‚ जिला अस्पतालों के पास की गई है।
  • नवीन योजना में रसोई केंद्रों की स्थापना के लिए 13.36 करोड़ रुपये की एक-मुश्त सहायता और 15.84 करोड़ रुपये का आवर्ती व्यय का बजट स्वीकृत किया गया है।

सामयिक खबरें राज्य ओडिशा

ओडिशा करेगा पिछड़े वर्गों का पहला सर्वेक्षण


  • ओडिशा सरकार 1 मई से 20 मई, 2021 तक पिछड़े वर्ग के लोगों के ‘सामाजिक और शैक्षिक स्थिति’ का पहला राज्य सर्वेक्षण शुरू करेगी।
  • राज्य में, लगभग 209 समुदायों की सामाजिक और शैक्षणिक रूप से पिछड़े वर्गों (SEBC) के रूप में पहचान की गई है, जिनकी आबादी ओडिशा की कुल आबादी का 54% है।
  • यह सर्वेक्षण राज्य के पिछड़े वर्गों के लोगों की सामाजिक और शैक्षिक स्थितियों के संबंध में किया जाएगा। इसमें उनके व्यवसाय और शिक्षा के स्तर आदि जैसे विवरणों को कवर किया जाएगा।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 का क्षेत्रीय मूल्यांकन


आवास और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा नई दिल्ली में 1 मार्च, 2021 को, भारत सरकार द्वारा आयोजित वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण के छठे संस्करण ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 का क्षेत्रीय मूल्यांकन’ शुरू किया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: स्वच्छ सर्वेक्षण को 2016 में नागरिक भागीदारी को प्रोत्साहित करते हुए शहरों को शहरी स्वच्छता की स्थिति में सुधार करने के लिए प्रतिस्पर्धी ढांचे के रूप में शुरू किया गया था।

  • 2016 में, इसमें दस लाख से अधिक आबादी वाले केवल 73 शहर शामिल थे, लेकिन 2017 में 434 शहरों के साथ, 2018 में 4,203 शहरों, 2019 में 4,237 शहरों और स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में 62 छावनी बोर्डों सहित 4,242 शहरों के शामिल होने के साथ इसमें कई गुना वृद्धि हुई है।
  • स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 संकेतकों का विशेष ध्यान अपशिष्ट जल उपचार और उसके पुन: उपयोग करने से संबंधित मापदंडों और मल की गंदगी के निपटान पर केंद्रित है। अपशिष्ट प्रबंधन और लैंडफिल के उपचार के महत्वपूर्ण मुद्दों को भी स्वच्छ सर्वेक्षण के इस संस्करण में लाया गया है।
  • 2014 में इसके शुरुआत के बाद से, स्वच्छ भारत मिशन-शहरी के तहत 4360 शहरी स्थानीय निकाय को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) घोषित किया जा चुका है, 2158 शहरों को ओडीएफ + और 551 शहरों को ओडीएफ++ प्रमाणित घोषित किया गया है।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली (संशोधन) विधेयक 2021


24 मार्च, 2021 को संसद द्वारा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली (संशोधन) विधेयक 2021 पारित कर दिया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: विधेयक के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में सरकार का तात्पर्य ‘उपराज्यपाल’ होगा।

  • दैनिक प्रशासन से संबंधित मामलों के संदर्भ में विधान सभा अथवा इसकी किसी समिति को नियम बनाने अथवा प्रशासनिक निर्णयों के संबंध में पूछताछ करने हेतु प्रतिबंधित किया गया है।
  • इसके तहत, मंत्रिपरिषद द्वारा लिए गए किसी निर्णय को लागू करने से पहले ‘उपराज्यपाल’ को अनिवार्य रूप से ‘अपनी राय प्रदान करने के लिए’ अवसर देना सुनिश्चित किया गया है।
  • सरकार द्वारा या किसी भी मंत्री द्वारा लिए गए निर्णयों के आधार पर सरकार द्वारा किसी कार्यकारी कार्यवाही करने से पहले ‘उपराज्यपाल’ की अनुमति लेनी आवश्यक होगी।

सुप्रीम कोर्ट का निर्णय: वर्ष 2018 में सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले के अनुसार पुलिस, सार्वजनिक व्यवस्था और भूमि के अलावा अन्य मुद्दों पर उपराज्यपाल की सहमति आवश्यक नहीं है। निर्णय लेने का वास्तविक अधिकार निर्वाचित सरकार को है।

  • हालांकि, मंत्रिपरिषद द्वारा लिए गए निर्णयों के बारे में उपराज्यपाल को सूचित करना आवश्यक होगा। उपराज्यपाल, मंत्रिपरिषद की ‘सहायता और सलाह’ के लिए बाध्य है।

अन्य तथ्य: वर्ष 1991 में संविधान (69वां संशोधन) अधिनियम, 1991 के द्वारा संविधान में अनुच्छेद 239AA और 239BB को जोड़ा गया था, इसके तहत एक विधान सभा सहित केंद्र-शासित प्रदेश दिल्ली का गठन किया गया था।

सामयिक खबरें विज्ञान-पर्यावरण

'स्पेस टेक्नोलॉजी इन्क्यूबेशन सेंटर'


भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) राउरकेला में में एक 'स्पेस टेक्नोलॉजी इन्क्यूबेशन सेंटर' (Space Technology Incubation Centre- S-TIC) स्थापित करेगा, जो अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और अनुप्रयोगों में अनुसंधान और उत्पाद विकास करेगा। इसरो और एनआईटी ने केंद्र की स्थापना के लिए 18 मार्च, 2021 को एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह इन्क्यूबेशन सेंटर भविष्य के अंतरिक्ष मिशनों में उपयोग किए जा सकने वाले एप्लिकेशंस और उत्पादों के निर्माण के लिए स्टार्ट-अप को सक्षम करेगा।

  • एमओयू के अनुसार, एनआईटी राउरकेला इन उद्देश्यों को पूरा करने हेतु अपनी अत्याधुनिक प्रयोगशालाओं, सुविधाओं और विशेषज्ञ संकायों को उपलब्ध कराएगा।
  • यह इन्क्यूबेशन सेंटर देश के पूर्वी क्षेत्र अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलावा ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में स्टार्टअप, क्षमता निर्माण, नवाचार और अनुसंधान को बढ़ावा देगा।

जीके फैक्ट: इसरो इसे स्थापित करने के लिए शुरुआती फंडिंग के लिए एनआईटी राउरकेला को दो साल तक की अवधि के लिए 2 करोड़ रुपए की वार्षिक अनुदान-सहायता प्रदान करेगा।

सामयिक खबरें विज्ञान-पर्यावरण

तीन राज्यों द्वारा प्रभावी गश्त, अवैध शिकार विरोधी अभियान की योजना


कर्नाटक, केरल, और तमिलनाडु में आपस में सटे हुए बाघ अभयारण्यों में वन विभाग के कर्मियों के बीच अधिक समन्वय के साथ गश्त और शिकार विरोधी गतिविधियाँ तेज की जाएंगी।

महत्वपूर्ण तथ्य: मार्च 2021 में कावेरी वन्यजीव अभयारण्य के प्रतिनिधियों के अलावा बांदीपुर, नागरहोल, बीआरटी, मुदुमलाई, सत्यमंगलम, और वायनाड बाघ अभयारण्य के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में यह फैसला लिया गया।

  • क्षेत्र में अवैध शिकार और अन्य गैरकानूनी गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए खुफिया सूचना तंत्र को बढ़ाया जाएगा और इसे क्षेत्र के कर्मचारियों के बीच साझा किया जाएगा।
  • वन्यजीव उत्पादों के तस्करों और संदिग्ध शिकारियों पर नकेल कसने के उद्देश्य से तीन राज्यों के कर्मचारियों का विशेष ऑपरेशन या अभियान चलाने का निर्णय भी लिया गया।
  • कर्नाटक में बांदीपुर तमिलनाडु में मुदुमलाई के साथ सीमा साझा करता है, जबकि नागरहोल केरल में वायनाड के साथ सीमा साझा करता है। कावेरी वन्यजीव अभयारण्य सत्यमंगलम बाघ अभयारण्य से सटा हुआ है और इस हिस्से (कावेरी-सत्यमंगलम) में गश्त के अभाव में शिकारी आसानी से घूमते थे।
  • यह दुनिया के सबसे बड़े बाघ निवास के रूप में मान्यता प्राप्त है, जो तीन राज्यों में फैला है तथा लगभग 700 बाघों का निवास स्थान है।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप अभियान/सम्मेलन/आयोजन

आजादी का अमृत महोत्सव


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 12 मार्च, 2021 को अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से 386 किमी. की ‘दांडी पदयात्रा’ (स्वतंत्रता मार्च) को झंडी दिखाई तथा ‘आजादी का अमृत महोत्सव’India@75 के पूर्वावलोकन कार्यकलापों का उद्घाटन किया। यह पदयात्रा 25 दिनों के बाद 5 अप्रैल को समाप्त होगी।

  • 75 वर्षों के समारोह के लिए पांच स्तंभों का निर्णय लिया गया है। ये हैं- स्वतंत्रता संग्राम, 75 पर विचार, 75 पर उपलब्धियां, 75 पर कदम तथा 75 पर संकल्प।
  • ज्ञात हो कि भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्षों का जश्न मनाने के लिए 5 मार्च, 2021 को प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया।
  • प्रधानमंत्री के नेतृत्व में 259 सदस्यों की इस राष्ट्रीय समिति में समाज के सभी क्षेत्रों के गणमान्य व्यक्ति और नागरिक शामिल हैं।
  • यह समिति भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले महोत्सव के लिए राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कार्यक्रम संबंधी नीतिगत निर्देश एवं मार्गदर्शन प्रदान करेगी।
  • भारत सरकार ने 15 अगस्त, 2022 को भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्षों के महोत्सव को राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के रूप में मनाने का फैसला किया है।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व जल दिवस


22 मार्च

2021 का विषय/ अभियान: 'वेल्यूइंग वाटर' (Valuing water)

महत्वपूर्ण तथ्य: वर्ष 1993 से प्रतिवर्ष यह दिवस 22 मार्च को मनाया जाता है। सुरक्षित जल तक पहुंच सतत विकास 2030 एजेंडा का एक अनिवार्य घटक है, विशेष रूप से जल और स्वच्छता पर सतत विकास लक्ष्य 6।

सामयिक खबरें राज्य दिल्ली

दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन


16 मार्च, 2021 को दिल्ली का अपना स्कूल शिक्षा बोर्ड 'दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन' (Delhi Board of School Education- DBSE) पंजीकृत हो गया है, जिसे कैबिनेट ने 6 मार्च को मंजूरी दी थी।

  • शुरुआत में, 2021-22 शैक्षणिक सत्र से दिल्ली के 20 से 25 सरकारी स्कूल DBSE से संबद्ध होंगे। पहले चरण में बोर्ड के साथ कौन से स्कूल संबद्ध होंगे, यह तय करने के लिए संबंधित प्राचार्यों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ परामर्श किया जा रहा है।
  • बोर्ड में एक शासी निकाय होगा, जिसकी अध्यक्षता शिक्षा मंत्री करेंगे। इसमें दैनिक गतिविधियों के कार्यों के लिए एक कार्यकारी निकाय भी होगा और इसकी अध्यक्षता एक सीईओ करेंगे।
  • दोनों निकायों में उद्योगों, शिक्षा क्षेत्र, सरकारी और निजी स्कूलों के प्राचार्य और नौकरशाह बतौर विशेषज्ञ होंगे।
  • वर्तमान में, दिल्ली में लगभग 1,000 सरकारी और 1,700 निजी स्कूल हैं, जिनमें से लगभग सभी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) से संबद्ध हैं।

सामयिक खबरें राज्य दिल्ली

देशभक्ति बजट


दिल्ली सरकार ने 9 मार्च, 2021 को वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 69,000 करोड़ रुपए का ‘देशभक्ति बजट’ पेश किया।

मुख्य बिंदु: आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर दिल्ली में 500 जगहों पर तिरंगे लहराए जाएंगे। दिल्ली को इस तरह से सजाने के लिए बजट में 45 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

  • शहीद भगत सिंह और बाबा भीमराव अंबेडकर पर आधारित कार्यक्रम के लिए 10-10 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित किया गया है।
  • इसके अलावा दिल्ली के स्कूलों में देशभक्ति पाठ्यक्रम चलाये जाएंगे।
  • बजट में शिक्षा क्षेत्र के लिए 16,377 करोड़ रुपए (24%), स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 9,934 करोड़ रुपए (14%) और परिवहन, सड़कों और पुलों के लिए 9,394 करोड़ (13%) का प्रावधान है।
  • विशेष रूप से महिला रोगियों के लिए 100 महिला मोहल्ला क्लीनिक का प्रस्ताव किया गया है।
  • सरकार ने वर्ष 2047 तक दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय को 16 गुना वृद्धि कर सिंगापुर के स्तर तक पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।
  • दिल्ली सरकार ने 2048 ओलंपिक खेलों की मेजबानी करने का लक्ष्य भी निर्धारित किया है।

सामयिक खबरें राज्य उत्तराखंड

तीरथ सिंह रावत उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री


गढ़वाल लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र से सांसद तीरथ सिंह रावत ने 10 मार्च, 2021 को उत्तराखंड के 10वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। उन्हें त्रिवेन्द्र सिंह रावत के इस्तीफे के बाद मुख्यमंत्री चुना गया।

  • 57 वर्षीय तीरथ सिंह रावत, 2013-2015 में उत्तराखंड भाजपा प्रमुख थे। 1997-2002 के दौरान उत्तराखंड के निर्माण से पहले वे उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य रह चुके हैं।
  • वे 2012-2017 में उत्तराखंड में चौबट्टाखाल निर्वाचन क्षेत्र से विधायक थे और 2000-2002 में उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री के पद पर भी रहे।
  • तीरथ सिंह रावत मंत्रिमंडल में नए चेहरों में बंशीधर भगत, बिशन सिंह चुफाल, गणेश जोशी और स्वामी यतिस्वरानंद शामिल हैं, जो क्रमशः कालाढूंगी, डीडीहाट, मसूरी और हरिद्वार (ग्रामीण) विधानसभा क्षेत्रों से निर्वाचित हैं।
  • त्रिवेंद्र सरकार मंत्रिमंडल में शामिल मदन कौशिक को भारतीय जनता पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

2019-20 में राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन की प्रगति


23 मार्च, 2021 को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में वित्त वर्ष 2019-20 में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की प्रगति के बारे में जानकारी दी गई।

महत्वपूर्ण तथ्य: बच्चों में ‘निमोनिया से होने वाली मौतों की संख्या में कमी लाने की दिशा में सामाजिक जागरूकता एवं कार्रवाई संबंधी कार्यक्रम- सांस’ (Social Awareness and Actions to Neutralize Pneumonia Successfully- SAANS) पहल शुरू की गई।

  • गर्भवती महिलाओं के लिए सम्माजनक और गुणवत्तापूर्ण नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए ‘सुरक्षित मातृत्व आश्वासन’ (सुमन) पहल शुरू की गई है।
  • प्रसव कराने के लिए बेहतर प्रशिक्षित नर्सों को तैयार करने के उद्देश्य से इंटरनेशनल कन्फेडरेशन ऑफ मिडवाइव्ज (International Confederation of Midwives) के दिशा-निर्देशों के अनुसार ‘मिडवाइफरी सेवाएं’ शुरू की गई है।

लक्ष्य: मातृत्व मृत्यु दर में कमी करते हुए इसे प्रति 1000 जीवित जन्म पर 1 तक लाना;

  • शिशु मृत्यु दर में कमी करते हुए इसे प्रति 1000 जीवित जन्म पर 25 तक लाना;
  • कुल प्रजनन दर (टीएफआर) को कम करते हुए 2.1 स्तर तक लाना;
  • मलेरिया से प्रतिवर्ष होने वाली मौतों को प्रति1000 पर 1 से कम करना;
  • देश में वर्ष 2025 तक तपेदिक (टीबी) महामारी को समाप्त करना।

पृष्ठभूमि: 2013 में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के एक उप-मिशन के रूप में राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन (एनयूएचएम) को मंजूरी दी गई थी। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) की शुरूआत 2005 में की गई थी। एनआरएचएम भी राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन का एक उप-मिशन है।

पीआईबी न्यूज विज्ञान और तकनीक

इंडियन नेवल लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी एल58


‘लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी (एलसीयू) मार्क-IV’ श्रेणी के आठवें और अंतिम जहाज ‘इंडियन नेवल लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी एल58’ (Indian Naval Landing Craft Utility L58) को 18 मार्च, 2021 को पोर्ट ब्लेयर, अंडमान एंड निकोबार द्वीप समूह में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: जहाज को गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (GRSE), कोलकाता द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित किया गया है।

  • 900 टन की भारवहन क्षमता के साथ एल58 जहाज विभिन्न प्रकार के लड़ाकू वाहनों जैसे मुख्य युद्धक टैंक (एमबीटी), बख्तरबंद वाहन और ट्रक आदि ले जाने में सक्षम है।
  • जहाज की लंबाई 63 मीटर है और इसमें दो एमटीए 4000 सीरीज इंजन हैं, जो जहाज को 15 नॉट (28 किमी प्रति घंटे) तक की गति से चलाने में सक्षम है।
  • इस जहाज में दुश्मन के रडार ट्रांसमिशन को भेदने में सक्षम अत्याधुनिक इलेक्ट्रॉनिक सहायता उपाय है, साथ ही अत्याधुनिक एकीकृत ब्रिज प्रणाली (IBS) और एक परिष्कृत एकीकृत प्लेटफार्म मैनेजमेंट सिस्टम (IPMS) भी है।
  • एलसीयू एल58 पोर्ट ब्लेयर में रहेगा तथा इसे अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, बंगाल की खाड़ी और हिंद महासागर में समुद्र तट, खोज और बचाव, आपदा राहत, तटीय गश्ती और निगरानी अभियानों जैसी विभिन्न भूमिकाओं में तैनात किया जाएगा।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

असम के आदिवासी क्षेत्रों में पंचायत प्रणाली शुरू करने की कोई योजना नहीं


गृह मंत्रालय ने 23 मार्च, 2021 को लोक सभा को सूचित किया कि वर्तमान में, असम की छठी अनुसूची वाले आदिवासी क्षेत्रों में पंचायत प्रणाली को लागू करने का कोई योजना नहीं है।

महत्वपूर्ण तथ्य: संविधान की छठी अनुसूची आदिवासी आबादी की रक्षा करती है और स्वायत्त विकास परिषदों के निर्माण के माध्यम से समुदायों को स्वायत्तता प्रदान करती है, जो भूमि, सार्वजनिक स्वास्थ्य, कृषि और अन्य पर कानून बना सकते हैं।

  • वर्तमान में, 10 स्वायत्त परिषद् असम, मेघालय, त्रिपुरा और मिजोरम में मौजूद हैं।
  • निर्दिष्ट आदिवासी क्षेत्रों में असम में उत्तरी कछार हिल्स, कार्बी आंगलोंग और बोडोलैंड क्षेत्रीय परिषद्; मेघालय में खासी हिल्स, जयंतिया हिल्स और गारो हिल्स; त्रिपुरा में जनजातीय क्षेत्र; और मिजोरम में चकमा, मारा और लाई स्वायत्त जिला परिषद् हैं।
  • 23 जनवरी, 2019 को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्वायत्त परिषदों की वित्तीय और कार्यकारी शक्तियों को बढ़ाने के लिए संशोधनों को मंजूरी दी थी।
  • असम में बोडोलैंड क्षेत्रीय परिषद् के लिए 1,500 करोड़ रुपए (केंद्र व राज्य प्रत्येक के द्वारा 750 करोड़ रुपए) के विशेष विकास पैकेज पर सहमति व्यक्त की गई है।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

विषय आधारित क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021


4 मार्च, 2021 को जारी ‘विषय आधारित क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग 2021’(QS World University Rankings by Subject 2021) में 12 भारतीय संस्थानों ने शीर्ष 100 में स्थान हासिल किया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: विश्व के शीर्ष 100 संस्थानों में जगह बनाने वाले 12 भारतीय संस्थान– आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी मद्रास, आईआईटी खड़गपुर, आईआईएससी बेंगलुरू, आईआईटी गुवाहाटी, आईआईएम बेंगलुरू, आईआईएम अहमदाबाद, जेएनयू, अन्ना विश्वविद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय और ओ. पी. जिन्दल विश्वविद्यालय हैं।

  • इनमें से आईआईटी मद्रास को ‘पेट्रोलियम इंजीनियरिंग’ विषय के लिए विश्व में 30वां जबकि ‘खनिज और खनन इंजीनियरिंग’ विषय के लिए आईआईटी बॉम्बे को 41वां और आईआईटी खड़गपुर को 44वां स्थान दिया गया है।
  • 'प्राकृतिक विज्ञान' श्रेणी में भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरू (92वें), इसके बाद आईआईटी बॉम्बे (114वें), आईआईटी मद्रास (187वें), और आईआईटी दिल्ली (210वें) स्थान पर रहे।
  • 'लाइफ साइंसेज और चिकित्सा' श्रेणी में, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान को 248वां स्थान, जबकि 'कला और मानविकी' में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) को 159वां स्थान दिया गया।
  • दिल्ली विश्वविद्यालय ने दुनिया भर में 'सामाजिक विज्ञान और प्रबंधन' श्रेणी में 208वां स्थान हासिल किया।
  • विषय आधारित क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में, कुल 51 शिक्षण विषयों को शामिल किया गया, जिन्हें पाँच व्यापक विषय-क्षेत्रों कला और मानविकी; इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी; लाइफ साइंसेज और चिकित्सा; प्राकृतिक विज्ञान तथा सामाजिक विज्ञान और प्रबंधन में वर्गीकृत किया गया है।
  • क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग, एक ब्रिटिश संस्था ‘क्वैकेरेली साइमंड्स’ (Quacquarelli Symonds- QS) का एक वार्षिक प्रकाशन है, जो वैश्विक उच्च शिक्षा क्षेत्र में सेवा और विश्लेषण प्रदान करता है।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

अमेरिका - भारत आंतरिक सुरक्षा संवाद


22 मार्च, 2021 को जो बाइडेन प्रशासन ने 'अमेरिका - भारत आंतरिक सुरक्षा संवाद' (US-India Homeland Security Dialogue) को फिर से शुरू करने की घोषणा की है, जो ट्रम्प प्रशासन द्वारा बंद कर दिया गया था।

महत्वपूर्ण तथ्य: अमेरिका के आंतरिक सुरक्षा मंत्री अलेजांद्रो मयोरकस और अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने 'अमेरिका- भारत आंतरिक सुरक्षा संवाद' को फिर से शुरू करने और साइबर सुरक्षा, उभरती तकनीक और हिंसक उग्रवाद जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करने के लिए सहमति व्यक्त की।

  • बैठक में दोनों देशों को मजबूत बनाने में छात्रों और उद्यमियों के महत्वपूर्ण योगदान को भी स्वीकार किया गया।
  • यह संवाद सबसे पहले मई 2011 में ओबामा प्रशासन द्वारा शुरू किया गया था। दूसरा भारत-अमेरिका आंतरिक सुरक्षा संवाद 2013 में वाशिंगटन डीसी में हुआ था।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप निधन

एआईएडीएमके के राज्य सभा सदस्य ए. मोहम्मद जॉन का निधन


एआईएडीएमके के राज्य सभा सदस्य और पूर्व मंत्री ए. मोहम्मद जॉन का 23 मार्च, 2021 को रानीपेट, तमिलनाडु में निधन हो गया। वे 72 वर्ष के थे।

  • वे 1996 और 2001 में रानीपेट नगर पालिका के अध्यक्ष चुने गए। 2011 में, वे तत्कालीन वेल्लोर जिले के रानीपेट निर्वाचन क्षेत्र से विधायक चुने गए।
  • उन्हें जुलाई 2019 में राज्य सभा सदस्य के रूप में चुना गया था और वे तमिलनाडु वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष भी थे।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

गांधी शांति पुरस्कार


22 मार्च, 2021 को वर्ष 2019 और वर्ष 2020 के लिए गांधी शांति पुरस्कारों की घोषणा की गई।


  • वर्ष 2019 का गांधी शांति पुरस्कार ओमान के (दिवंगत) महामहिम सुल्तान काबूस बिन सैद अल सैद को प्रदान किया जाएगा, जबकि वर्ष 2020 के लिए गांधी शांति पुरस्कार बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान को प्रदान किया जाएगा।
  • गांधी शांति पुरस्कार भारत सरकार द्वारा स्थापित एक वार्षिक पुरस्कार है, जिसे 1995 से प्रदान किया जा रहा है। इस पुरस्कार की स्थापना महात्मा गांधी की 125वीं जयंती पर की गई।
  • यह पुरस्कार राष्ट्रीयता, नस्ल, भाषा, जाति, पंथ से परे सभी व्यक्तियों के लिए है।
  • गांधी शांति पुरस्कार से संबंधित जूरी की अध्यक्षता प्रधानमंत्री द्वारा की जाती है और भारत के मुख्य न्यायाधीश एवं लोक सभा में सबसे बड़े विपक्षी दल के नेता इसके दो पदेन सदस्य होते हैं। दो अन्य प्रतिष्ठित सदस्य लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला एवं सुलभ इंटरनेशनल सामाजिक सेवा संगठन के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक भी इस जूरी का हिस्सा हैं।
  • पुरस्कार के तहत 1 करोड़ रुपए की राशि, एक प्रशस्ति पत्र, एक पट्टिका और एक अति सुंदर पारंपरिक हस्तकला/हथकरघा से बनी वस्तु प्रदान की जाती है।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

अंतरराष्ट्रीय वन दिवस


21 मार्च

2021 का विषय/अभियान: 'फॉरेस्ट रेस्टोरेशन: ए पाथ टू रिकवरी एंड वेल-बीइंग' (Forest restoration: a path to recovery and well-being)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस सभी प्रकार के वनों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। 2012 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा यह दिवस मनाने की घोषणा की गई थी।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

अंतरराष्ट्रीय नस्लीय भेदभाव उन्मूलन दिवस


21 मार्च

2021 का विषय/अभियान: 'यूथ स्टैंडिंग अप अगेंस्ट रेसिज्म' (Youth standing up against racism)

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस का उद्देश्य सभी प्रकार की नस्लीय असहिष्णुता के खिलाफ लड़ना है।

सामयिक खबरें राज्य बिहार

एथेनॉल उत्पादन संवर्धन नीति 2021


बिहार सरकार ने 17 मार्च, 2021 को एथेनॉल उत्पादन संवर्धन नीति, 2021 (Ethanol Production Promotion Policy, 2021) को मंजूरी प्रदान की।

  • बिहार 'एथेनॉल उत्पादन संवर्धन नीति' लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है, जो निवेशकों को मक्का, शीरे, टूटे चावल और सड़े हुए अनाज से सीधे एथेनॉल बनाने की अनुमति देगा।
  • नई नीति बिहार में ‘जैव ईंधन पर राष्ट्रीय नीति 2018’ द्वारा अनुमत सभी फीड स्टॉक से एथेनॉल उत्पादन की अनुमति देगी।

नीति की विशेषताएं: निवेशकों को अधिकतम 5 करोड़ रुपए तक के संयंत्र और मशीनरी की लागत का अतिरिक्त 15% पूंजीगत सब्सिडी प्रदान करना।

  • पूंजीगत सब्सिडी बिहार औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नीति, 2016 के तहत मौजूदा प्रोत्साहन के अलावा होगी।
  • नई नीति एससी, एसटी, आर्थिक रूप से पिछड़ों, महिलाओं, दिव्यागों, युद्ध विधवाओं, और एसिड हमलों के पीड़ितों जैसे विशेष वर्ग के निवेशकों के लिए अतिरिक्त सब्सिडी भी प्रदान करती है। उन्हें संयंत्र और मशीनरी की अधिकतम 5.25 करोड़ लागत पर 15.75% की पूंजीगत सब्सिडी दी जाएगी।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

जल शक्ति अभियान: कैच द रेन


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 22 मार्च, 2021 को ‘विश्व जल दिवस’ के अवसर पर नई दिल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘जल शक्ति अभियान: कैच द रेन’ (Jal Shakti Abhiyan: Catch the Rain) की शुरुआत की।

उद्देश्य: वर्षा जल के समुचित संग्रह को सुनिश्चित करने के लिए सभी संबंधित हितधारकों को सक्रिय करना, ताकि वे अपने-अपने क्षेत्रों के मौसम और भूगर्भीय संरचना के हिसाब से वर्षा जल संरक्षण के लिए आवश्यक निर्माण कार्य कर सकें।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह अभियान देश भर के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में एक साथ ‘कैच द रेन’ अर्थात “जहां भी, जब भी संभव हो वर्षा का जल संग्रह करें” शीर्षक के साथ चलाया जाएगाI

  • इस अभियान को मानसूनी वर्षा की शुरुआत से पहले और मानसूनी वर्षा के मौसम की समाप्ति के बीच 30 मार्च से 30 नवम्बर, 2021 तक की अवधि में कार्यान्वित किया जाएगाI
  • जमीनी स्तर पर जल संरक्षण में जन भागीदारी के लिए इस अभियान को जन आन्दोलन के रूप में शुरू किया जाएगाI
  • जल और जल संरक्षण से जुड़े विभिन्न विषयों पर विचार करने के लिए देश के सभी जिलों की ग्राम पंचायतों में ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगाI जल संरक्षण के लिए ग्राम सभाएं ‘जल शपथ’ भी लेंगीI

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

केन-बेतवा लिंक परियोजना


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उपस्थिति में 22 मार्च, 2021 को केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री और मध्य प्रदेश तथा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्रियों ने ‘केन-बेतवा लिंक परियोजना’ (Ken Betwa Link Project) को लागू करने के लिए एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह परियोजना ‘नदियों को आपस में जोड़ने के लिए राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य योजना’ (National Perspective Plan for interlinking of rivers) की पहली परियोजना है।

  • इस परियोजना के तहत केन नदी (मध्य प्रदेश) के पानी को बेतवा नदी (उत्तर प्रदेश) में भेजा जाएगा। ये दोनों नदियाँ यमुना नदी की सहायक नदियाँ हैं।
  • इस परियोजना में 77 मीटर ऊँचा और 2 किमी. चौड़ा दौधन बांध और 230 किमी. लंबी नहर का निर्माण शामिल है।
  • दौधन बाँध बनाकर केन और बेतवा नदी को नहर के जरिये जोड़ना, लोअर ओर्र परियोजना (Lower Orr Project), कोठा बैराज और बीना संकुल बहुउद्देश्यीय परियोजना के माध्यम से केन नदी के पानी को बेतवा नदी में पहुंचाया जायेगा।
  • परियोजना बुन्देलखंड क्षेत्र में पानी की भयंकर कमी से प्रभावित क्षेत्रों के लिए अत्यधिक लाभकारी होगी, जिसमें मध्य प्रदेश के पन्ना, टीकमगढ़, छतरपुर, सागर, दमोह, दतिया, विदिशा, शिवपुरी और रायसेन जिले तथा उत्तर प्रदेश के बांदा, महोबा, झांसी और ललितपुर जिले शामिल हैंI
  • अगस्त 1980 में सिंचाई मंत्रालय (अब जल शक्ति मंत्रालय) ने देश में अंतर बेसिन जल हस्तांतरण की परिकल्पना वाले जल संसाधनों के विकास के लिए एक राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य योजना (NNP) तैयार की थी।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

ग्रेट निकोबार द्वीप के लिए नीति आयोग की समग्र और सतत विकास योजना


अंडमान और निकोबार समूह में सबसे दक्षिण में 'ग्रेट निकोबार द्वीप के लिए नीति आयोग की समग्र और सतत विकास योजना' (NITI Aayog-piloted ‘holistic’ and ‘sustainable’ vision for Great Nicobar Island) के पहले चरण के लिए 150 वर्ग किमी. से अधिक की भूमि उपलब्ध कराई जा रही है।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह इस द्वीप का लगभग 18% हिस्सा है और इसके तट के लगभग एक चौथाई को कवर करेगा। समग्र योजना में लगभग 244 वर्ग किमी. के उपयोग की परिकल्पना की गई है, जिसमें अधिकतर प्राचीन समय के वन और तटीय प्रणालियों का एक बड़ा हिस्सा है।

  • पहले चरण में निष्पादित होने वाली परियोजनाओं में एक 22 वर्ग किमी. हवाई अड्डा परिसर, साऊथ बे (south bay) में 12,000 करोड़ रुपए की लागत का एक माल आवाजाही बंदरगाह (TSP), एक समानांतर- तटीय विशाल रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम (rapid transport system) और दक्षिण पश्चिमी तट पर एक मुक्त व्यापार क्षेत्र और वेयरहाउसिंग परिसर शामिल है।
  • 2020 के मध्य में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह एकीकृत विकास निगम (ANIIDCO) को इस प्रक्रिया के लिए नोडल एजेंसी के रूप में नामित किया गया था।
  • जनवरी 2021 में, राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड (NBWL) की स्थायी समिति ने वहाँ बंदरगाह के लिए अनुमति देने के लिए पूरे 'गैलाथिया बे वन्यजीव अभयारण्य' (Galathea Bay Wildlife Sanctuary) को निरस्त (denotify)कर दिया था।

परियोजना का प्रभाव: निकोबार में विशेष रूप से विश्व स्तर का संकटग्रस्त पक्षी 'निकोबार मेगापोड' (Nicobar megapode) पाया जाता है।

  • प्रस्तावित परियोजना से 'शोम्पेन समुदाय' पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर भी चिंताएं हैं, जो इस शिकारी-समूह के खानाबदोश समुदाय के लिए भोजन की तलाश हेतु महत्वपूर्ण स्थान है।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

प्रित्जकर आर्किटेक्चर पुरस्कार 2021


16 मार्च, 2021 को फ्रांसीसी आर्किटेक्चर स्टूडियो लैकेटॉन और वासल (Lacaton & Vassal) के संस्थापक ऐनी लैकेटॉन (Anne Lacaton) और जीन-फिलिप वासल (Jean-Philippe Vassal) को प्रित्जकर आर्किटेक्चर पुरस्कार 2021(Pritzker Architecture Prize 2021) का विजेता घोषित किया गया।

  • उन्हें इमारतों को फिर से बनाने और सामाजिक आवास परियोजनाओं(social housing) के लिए यह पुरस्कार दिया गया।
  • यह, किसी जीवित वास्तुकार को उसके विश्वस्तरीय उल्लेखनीय योगदान हेतु प्रतिवर्ष दिया जाने वाला अंतरराष्ट्रीय शीर्ष स्तर का पुरस्कार है।
  • इस पुरस्कार की स्थापना 1979 में जय और उनकी पत्नी सिंडी प्रित्जकर के द्वारा हयात फाउंडेशन के अंतर्गत की गई थी। पुरस्कार में 1 लाख डॉलर की राशि और कांस्य पदक प्रदान किया जाता है।
  • इसे वास्तुकला में दुनिया के प्रमुख पुरस्कारों में से एक माना जाता है, और अक्सर इसे ‘वास्तुकला का नोबेल पुरस्कार’ कहा जाता है।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व कविता दिवस


21 मार्च

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस को मनाने का उद्देश्य काव्यात्मक अभिव्यक्ति के माध्यम से भाषाई विविधता का समर्थन करना और लुप्तप्राय भाषाओं को अपने समुदायों के भीतर सुनने का अवसर प्रदान करना है।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस


21 मार्च

2021 का विषय/अभियान: ‘कनेक्ट’ (CONNECT)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस डाउन सिंड्रोम विकार से संबंधित जागरूकता के लिए मनाया जाता है। डाउन सिंड्रोम एक आनुवंशिक विकार है, जिसका कारण गुणसूत्र संख्या 21 की एक अतिरिक्त प्रति की उपस्थिति है।

सामयिक खबरें राज्य कर्नाटक

कर्नाटक की ‘इंजीनियरिंग अनुसंधान एवं विकास नीति 2021’


2 मार्च, 2021 को कर्नाटक सरकार द्वारा ‘कर्नाटक की इंजीनियरिंग अनुसंधान एवं विकास नीति 2021’ (Karnataka Engineering Research & Development- ER&D Policy 2021) जारी की गई।

  • भारत में प्रौद्योगिकी इंडस्ट्री के शीर्ष निकाय नैसकॉम (NASSCOM) के अनुसार, ER&D में आगामी पांच वर्षो के भीतर देश में 100 अरब डॉलर का उद्योग बनने की क्षमता है।
  • देश में ER&D क्षेत्र 12.8% की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) के साथ सबसे तेजी से बढ़ने वाला उद्योग है।

प्रमुख विशेषताएं: इसका उद्देश्य अगले पांच वर्षों में देश में इस क्षेत्र में योगदान को बढ़ाकर 45% करने का प्रयास करना है।

  • नीति में ER&D क्षेत्र में पांच वर्षों में 50,000 से अधिक नौकरियां सृजित करने की क्षमता है।
  • नई नीति में एयरोस्पेस और रक्षा; वाहन, वाहनों के कल-पुर्जे और इलेक्ट्रिक वाहन; जैव प्रौद्योगिकी, फार्मा और चिकित्सा उपकरण; अर्धचालक, दूरसंचार, इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम डिजाइन और विनिर्माण; और सॉफ्टवेयर उत्पाद जैसे पांच प्रमुख फोकस क्षेत्रों की पहचान की गई है ।

सामयिक खबरें खेल चर्चित खेल व्यक्तित्व

भवानी देवी बनीं ओलंपिक में क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय तलवारबाज


27 वर्षीय भारतीय तलवारबाज सी ए भवानी देवी ओलंपिक महिला व्यक्तिगत तलवारबाजी सेबर (Sabre) स्पर्धा के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय फेंसर या कृपाण चलाने वाली (fencer) बन गई हैं।

  • 14 मार्च, 2021 को ‘समायोजित आधिकारिक रैंकिंग’ विधि द्वारा उन्हें टोक्यो ओलंपिक में स्थान प्राप्त हुआ है। टोक्यो ओलंपिक 23 जुलाई से 8 अगस्त, 2021 तक आयोजित किया जायेगा।
  • भवानी देवी ने मार्च 2021 में उत्तराखंड में आयोजित 31वीं सीनियर नेशनल फेंसिंग चैंपियनशिप में अपना नौवां खिताब जीता है।

सामयिक खबरें खेल चर्चित खेल व्यक्तित्व

मिताली राज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर


मिताली राज सभी प्रारूपों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बन गईं हैं।

  • मिताली ने यह उपलब्धि लखनऊ में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई एकदिवसीय शृंखला के तीसरे मैच में हासिल की।
  • मिताली अब सभी प्रारूपों में 10,000 रन बनाने वाली दूसरी अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेटर हैं। इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स ऐसी पहली महिला क्रिकेटर हैं, जिन्होंने यह उपलब्धि हासिल की है।

सामयिक खबरें खेल चर्चित खेल व्यक्तित्व

कायरन पोलार्ड ने लगाए एक ओवर में छ: छक्के


वेस्टइंडीज के सीमित ओवरों के कप्तान कायरन पोलार्ड ने 3 मार्च, 2021 को श्रीलंका के खिलाफ टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में छ: छक्के लगाने का कारनामा किया। उन्होंने श्रीलंका के अकिला धनंजय के खिलाफ छ: छक्के लगाये।

  • इसके साथ ही वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 6 छक्के लगाने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गये। इससे पहले 2007 में दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज हर्शेल गिब्स ने नीदरलैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैच में और 2007 टी-20 विश्व कप में भारत के युवराज सिंह ने इंग्लैड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड पर 6 छक्के लगाये थे।
  • एक ओवर में 6 छक्के लगाने का कारनामा प्रथम श्रेणी क्रिकेट में रवि शास्त्री और सर गैरीफील्ड सोबर्स तथा घरेलू टी-20 क्रिकेट में रोस व्हिटली, लियो कार्टर और हजरतुल्लाह जजई ने किया है।
  • अकिला धनंजय ने इसी मैच में वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों एविन लुईस, क्रिस गेल और निकोलस पूरन को लगातार तीन गेंदों में आउट कर हैट्रिक भी ली।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

ग्राम उजाला कार्यक्रम


केंद्रीय बिजली राज्य मंत्री आर के सिंह ने 19 मार्च, 2021 को बिहार के आरा में ‘ग्राम उजाला कार्यक्रम’ (GRAM UJALA Programme) की शुरुआत की।

महत्वपूर्ण तथ्य: कार्यक्रम के तहत ग्रामीण उपभोक्ताओं को कार्यशील तापदीप्त बल्ब (working Incandescent bulbs) जमा करने के बदले 3 साल की वारंटी के साथ 7 वाट और 12 वाट के एलईडी बल्ब दिए जाएंगे।

  • ‘कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड’ कार्यशील पुराने तापदीप्त बल्बों के बदले प्रत्येक ग्रामीण परिवार को केवल 10 रुपये में एलईडी उपलब्ध कराएगी। प्रत्येक परिवार को अधिकतम 5 एलईडी बल्ब दिए जाएंगे।
  • कार्यक्रम के पहले चरण में आरा (बिहार), वाराणसी (उत्तर प्रदेश), विजयवाड़ा (आंध्र प्रदेश), नागपुर (महाराष्ट्र) और पश्चिमी गुजरात के गांवों में 1.5 करोड़ एलईडी बल्बों का वितरण किया जाएगा।
  • ग्राम उजाला कार्यक्रम को पूरी तरह से कार्बन क्रेडिट के माध्यम से वित्त पोषित किया जाएगा और यह भारत में इस तरह का पहला कार्यक्रम होगा।
  • कार्बन क्रेडिट प्रलेखन को ‘शाइन कार्यक्रम की गतिविधियों’ (Shine Program of activities)में शामिल करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के मान्यता प्राप्त सत्यापनकर्ताओं को भेजा जाएगा।
  • शाइन कार्यक्रम की गतिविधियों के तहत स्वैच्छिक कार्बन मानक संबंधित सत्यापन के लिए खरीदारों की जरूरतों के आधार पर एक विकल्प के साथ कार्बन क्रेडिटों को तैयार किया जाएगा।

महत्व: ग्राम उजाला कार्यक्रम का भारत की जलवायु परिवर्तन कार्रवाई पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा। इससे प्रतिवर्ष 2025 मिलियन किलोवाट घंटा ऊर्जा की बचत होगी और प्रतिवर्ष 1.65 मिलियन टन कार्बन डाइऑक्साइड की कमी होगी।

पीआईबी न्यूज विज्ञान और तकनीक

मिलान-2टी एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल


19 मार्च, 2021 को रक्षा मंत्रालय की अधिग्रहण विंग ने 1,188 करोड़ रुपये की लागत से भारतीय सेना को 4,960 ‘मिलान-2टी एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल’ (MILAN-2T Anti-Tank Guided Missiles- ATGMs) की आपूर्ति के लिए रक्षा क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रम ‘भारत डायनामिक्स लिमिटेड’ (बीडीएल) के साथ नई दिल्ली में एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए।

महत्वपूर्ण तथ्य: मिलान-2टी 1,850 मीटर की सीमा के साथ एक अग्रानुक्रम वारहेड (Tandem Warhead) एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल’ है।

  • बीडीएल ने फ्रांस के एमबीडीए मिसाइल सिस्टम (MBDA Missile Systems) लाइसेंस के तहत इसका उत्पादन किया है।
  • इन मिसाइलों को जमीन से और साथ ही वाहन-आधारित लॉन्चर से दागा जा सकता है और आक्रामक एवं रक्षात्मक दोनों कार्यों के लिए एंटी-टैंक भूमिका में तैनात किया जा सकता है।
  • इन मिसाइलों को शामिल करने से सशस्त्र बलों की परिचालन तैयारियों को और बढ़ावा मिलेगा। इन्हें तीन वर्षों में शामिल करने की योजना है।

सामयिक खबरें आर्थिकी

महामारी से भारत में गरीबी दोगुनी होने का अनुमान


18 मार्च, 2021 को वाशिंगटन, डी.सी. स्थित एक अमेरिकी थिंक टैंक 'प्यू रिसर्च सेंटर' (Pew Research Center) के एक विश्लेषण के अनुसार, भारत के मध्यम वर्ग की आबादी 2020 की महामारी जनित मंदी के कारण एक तिहाई तक सिकुड़ सकती है, जबकि प्रति दिन 150 रुपए से कम आय वाले गरीब लोगों की संख्या दोगुनी से अधिक होने का अनुमान है।

महत्वपूर्ण तथ्य: तुलनात्मक रूप से, चीनी लोगों की आय कमोबेश उतनी ही रहने का अनुमान है, जबकि चीन की मध्यम वर्ग की आबादी में सिर्फ 2% की गिरावट दर्ज होने की संभावना है।

  • 2020 में मंदी के परिणामस्वरूप भारत में मध्यम वर्ग की आबादी 3.2 करोड़ तक सिकुड़ जाने का अनुमान है अर्थात 3.2 करोड़ लोग मध्यम वर्ग से बाहर हो गए हैं।
  • रिपोर्ट में मध्यम वर्ग को लगभग 700 रुपए-1,500 रुपए प्रतिदिन या 10 डॉलर -20 डॉलर प्रतिदिन आय वाले लोगों के रूप में परिभाषित किया गया है।
  • इस बीच, कोविड-19 मंदी के कारण भारत में (प्रतिदिन 2 डॉलर या उससे कम आय वाले) गरीब लोगों की संख्या 7.5 करोड़ बढ़ी है। यह वैश्विक गरीबी में लगभग 60% वृद्धि के लिए जिम्मेदार है।
  • इसने प्रमाण के रूप में मनरेगा के तहत काम करने वालों की रिकॉर्ड वृद्धि का जिक्र किया है कि गरीब लोग काम की तलाश के लिए संघर्ष कर रहे थे।
  • भारत की अधिकांश आबादी निम्न आय वर्ग (प्रति दिन लगभग 150 रुपए से 700 रुपए) में आती है।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

भारतीय सेना दुनिया की चौथी सबसे ताकतवर सेना


रक्षा वेबसाइट 'मिलिट्री डायरेक्ट' (Military Direct) द्वारा 21 मार्च, 2021 को जारी एक अध्ययन के अनुसार, चीन के पास दुनिया की सबसे मजबूत सैन्य शक्ति है, जबकि भारत चौथे स्थान पर है।

महत्वपूर्ण तथ्य: संयुक्त राज्य अमेरिका अपने विशाल सैन्य बजट के बावजूद 74 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर, उसके बाद रूस 69 अंकों के साथ तीसरे, भारत 61 अंकों के साथ चौथे और फ्रांस 58 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है। यूनाइटेड किंगडम 43 अंकों के साथ 9वें स्थान पर है।

  • 'सैन्य शक्ति सूचकांक' की गणना बजट; निष्क्रिय और सक्रिय सैन्य कर्मियों की संख्या; कुल वायु, समुद्र, भूमि और परमाणु संसाधनों; औसत वेतन और उपकरणों के वजन सहित विभिन्न कारकों को ध्यान में रखकर की गई थी।
  • 732 बिलियन डॉलर प्रति वर्ष बजट के साथ दुनिया का सबसे ज्यादा सैन्य खर्च संयुक्त राज्य अमेरिका का है, जबकि चीन 261 बिलियन डॉलर के साथ दूसरे स्थान पर और इसके बाद भारत 71 बिलियन डॉलर के साथ तीसरे स्थान पर है।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

पब्बी- एंटी टेरर- 2021


भारत, पाकिस्तान, चीन और शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के अन्य सदस्य देश इस वर्ष संयुक्त आतंकवाद विरोधी अभ्यास 'पब्बी- एंटी टेरर- 2021' (Pabbi-Anti terror- 2021) में हिस्सा लेंगे।

महत्वपूर्ण तथ्य: 18 मार्च, 2021 को ताशकंद, उज्बेकिस्तान में आयोजित 'क्षेत्रीय आतंकवाद रोधी संरचना परिषद (Regional Anti-Terrorist Structure- RATS) की 36वीं बैठक के दौरान संयुक्त अभ्यास आयोजित करने का निर्णय लिया गया।

  • ताशकंद में मुख्यालय वाला RATS, SCO का एक स्थायी अंग है, जो आतंकवाद, अलगाववाद और उग्रवाद के खिलाफ सदस्य देशों के सहयोग को बढ़ावा देने का काम करता है।
  • SCO सदस्य देशों के प्रतिनिधियों ने 'आतंकवाद, अलगाववाद और उग्रवाद से निपटने के लिए 2022-2024 के लिए सहयोग के प्रारूप कार्यक्रम' को भी मंजूरी प्रदान की।
  • एससीओ एक आर्थिक और सुरक्षा ब्लॉक है, जिसमें भारत और पाकिस्तान को 2017 में पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल किया गया था। इसके संस्थापक सदस्यों में चीन, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल थे।
  • SCO के गठन की घोषणा 15 जून, 2001 को की गई थी। शंघाई सहयोग संगठन चार्टर को जून 2002 में सेंट पीटर्सबर्ग शंघाई सहयोग संगठन के प्रमुखों की बैठक के दौरान हस्ताक्षरित किया गया था, और 19 सितंबर, 2003 को लागू किया गया था।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप विविध

भारतीय नौसेना एयर स्क्वाड्रन 310


गोवा स्थित भारतीय नौसेना का एक समुद्री टोही स्क्वाड्रन 'भारतीय नौसेना एयर स्क्वाड्रन 310', द कोबरा (Indian Naval Air Squadron (INAS) 310, The Cobras) ने 21 मार्च, 2021 को अपनी हीरक जयंती (Diamond Jubilee) मनाई।

  • 21 मार्च, 1961 को फ्रांस के हाइरेस में कमीशन प्राप्त स्क्वाड्रन को भारतीय नौसेना की सबसे अलंकृत इकाई होने का गौरव प्राप्त है।
  • INAS 310 स्क्वाड्रन ने 1961 के बाद से कई ऑपरेशनों में देश के लिए अभूतपूर्व सेवा प्रदान की है और अभी भी समुद्र तट पर दैनिक निगरानी अभियानों को अंजाम दे रही है।
  • इस स्क्वाड्रन ने 1991 तक एलिज विमान (Alize aircraft) का संचालन किया और बाद में तट आधारित डोर्नियर-228 विमान को चुन लिया।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप विविध

खादी मुजीब जैकेट


खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने खासतौर पर डिजाइन की गई 100 ‘मुजीब जैकेटों’ की आपूर्ति की है, जो 26- 27 मार्च, 2021 को होने वाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दो-दिवसीय बांग्लादेश यात्रा के दौरान गणमान्य लोगों के द्वारा पहनी जाएगी।

  • मुजीब जैकेट ‘बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान’ द्वारा पहने जाने वाले मुख्य परिधान के रूप में प्रसिद्ध है, जिन्हें ‘बांग्लादेश का राष्ट्रपिता’ कहा जाता है।
  • बांग्लादेश शेख मुजीबुर रहमान की जन्म शताब्दी पर ‘मुजीब बोरशो’ (Mujib Borsho) मना रहा है, इसी उपलक्ष्य में ढाका में भारतीय उच्चायोग के इंदिरा गांधी सांस्कृतिक केन्द्र ने प्रधानमंत्री की यात्रा से पहले 100 मुजीब जैकेट का ऑर्डर दिया था।
  • विशेष रूप से डिजाइन की गई मुजीब जैकेट को हाथों से तैयार उच्च गुणवत्ता वाली ‘पॉली खादी फैब्रिक’ (Poly Khadi fabric) से बनाया गया है। जैकेट को जयपुर में केवीआईसी के कुमारप्पा नेशनल हैंडमेड पेपर इंस्टीट्यूट में विशेष रूप से डिजाइन किए गए हाथ से बने प्लास्टिक मिश्रित पेपर कैरी बैग में ले जाया जाएगा।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

अंतरराष्ट्रीय खुशहाली दिवस


20 मार्च

2021 का विषय/अभियान: 'सभी के लिए खुशी, हमेशा के लिए' (Happiness For All, Forever)

महत्वपूर्ण तथ्य: संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा जुलाई 2012 में 20 मार्च को अंतरराष्ट्रीय खुशहाली दिवस घोषित किया गया था।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व गौरैया दिवस


20 मार्च

2021 का विषय/अभियान: ‘आई लव स्पैरो’ (I Love Sparrow)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस गौरैया के संरक्षण के लिए जागरूकता के लिए मनाया जाता है। पहली बार यह दिवस 2010 में मनाया गया।

  • इस पहल की शुरुआत नेचर फॉरएवर सोसाइटी ऑफ इंडिया ने की थी, जिसकी स्थापना भारतीय संरक्षणवादी मोहम्मद दिलावर ने की थी। यह दिल्ली का राजकीय पक्षी है।

सामयिक खबरें राज्य अरुणाचल प्रदेश

अरुणाचल को मिला पहला औपचारिक स्वदेशी ज्ञान प्रणाली स्कूल


अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने 20 मार्च, 2021 को पूर्वी कामेंग जिले में राज्य के पहले औपचारिक 'स्वदेशी भाषा और ज्ञान प्रणाली स्कूल' (Indigenous language and knowledge system school) का उद्घाटन किया।

  • सेप्पा के पास रंग गांव में 'न्यूबू न्यवगम येरको' (Nyubu Nyvgam Yerko) नाम के अपनी तरह के पहले स्कूल का उद्घाटन किया गया।
  • स्कूल स्वदेशी परंपराओं, संस्कृति और भाषा को बढ़ावा देने और संरक्षित करने में मदद करेगा। स्कूल के विकास और रखरखाव के लिए 3 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।
  • सरकार ने राज्य की स्वदेशी संस्कृति के संरक्षण के लिए स्वदेशी मामलों के विभाग (Department of Indigenous Affairs) की स्थापना की है।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

भारत में बांस के लिए अवसरों तथा चुनौतियों पर एक राष्ट्रीय सम्मेलन


राष्ट्रीय बांस मिशन ने नीति आयोग और इन्वेस्ट इंडिया के सहयोग से 25-26 फरवरी, 2021 को वर्चुअल प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘भारत में बांस के लिए अवसरों और चुनौतियों पर राष्ट्रीय परामर्श’ पर दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन किया।

उद्देश्य: समस्त मूल्य शृंखला में क्षेत्र के समग्र विकास को बढ़ावा देने के लिए बांस परितंत्र पर विचार-विमर्श करना।

  • सरकारी खरीद के लिए इलेक्ट्रॉनिक मार्केट स्पेस में बांस उत्पादों की दृश्यता बढ़ाने के लिए बांस उत्पादों के पंजीकरण के लिए जीईएम पोर्टल एक समर्पित विंडो का सृजन करेगा।

सम्मेलन के सुझाव: बांस रोपण के गर्भावधि के प्रारंभिक 3-4 वर्षों से बचने के लिए किसानों द्वारा कृषि-वानिकी मॉडल को अपनाना; अदरक, दलहनों, लेमन ग्रास आदि के साथ फसलीकरण को व्यवहार्य विकल्प बनाना।

  • उपज बढ़ाने के लिए अच्छी विश्वसनीय रोपण सामग्री तथा उन्नत कृषि पद्धतियों का उपयोग करना।
  • बड़े पैमाने पर खेती योग्य बंजर भूमि पर रोपण को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। बांस के पूर्ण उपयोग के लिए एकीकृत प्राथमिक प्रसंस्करण इकाइयां यानी शून्य अपशिष्ट नीति से देश में बांस के अधिकतम उपयोग को बढ़ावा मिलेगा।
  • विशेष रूप से, पूर्वोत्तर क्षेत्र से उच्च परिवहन लागत के मुद्दे से निपटने के लिए जलमार्गों तथा परिवहन सब्सिडी के विकल्पों के उपयोग की खोज की जानी चाहिए।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

शिक्षकों और शिक्षक शिक्षा पर रिपोर्ट


अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय ने मार्च 2021 में 'शिक्षकों और शिक्षक शिक्षा रिपोर्ट' पर पहला खंड जारी किया। यह देश में शिक्षक शिक्षा संस्थानों (TEI) के परिदृश्य, निजी शिक्षक शिक्षा संस्थानों में भ्रष्टाचार, शिक्षकों के लिए आवश्यक सहायता प्रणाली और अनुबंधित शिक्षकों की समस्या से संबन्धित जानकारी प्रदान करता है।

महत्वपूर्ण तथ्य: भारत में 17,503 शिक्षक शिक्षा संस्थानों में से 90% से अधिक निजी स्वामित्व वाली स्वतंत्र संस्थाएं हैं, जो कुछ भौगोलिक क्षेत्रों में स्थानीय कार्यक्रमों की पेशकश करती हैं।

  • चार राज्य, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र और तमिलनाडु, देश के सभी शिक्षक शिक्षा संस्थानों में 54% हिस्सेदारी रखते हैं। केवल 12 राज्यों / केंद्र-शासित प्रदेशों में प्रत्येक जिले में कम से कम एक शिक्षक शिक्षा संस्थान है।
  • इनमें भ्रष्टाचार का स्तर चिंताजनक है। कई दोयम दर्जे के निष्क्रिय शिक्षक शिक्षा संस्थान वाणिज्यिक दुकानों के रूप में कार्य कर रहे हैं।
  • शिक्षक शिक्षा संस्थानों ने जानबूझकर बुनियादी पाठयक्रम आवश्यकताओं की उपेक्षा की है। कक्षाएं न तो गंभीरता से संचालित की जाती हैं और न ही छात्रों द्वारा गंभीरता से ली जाती हैं।
  • अधिकांश TEI में बुनियादी अनुदेशात्मक सुविधाएं नहीं थीं। उदाहरण के लिए, पाठ्यक्रम प्रयोगशालाएं 50% से अधिक में उपलब्ध नहीं थीं, जबकि 30% में पुस्तकालय, कंप्यूटर लैब या सेमिनार हॉल नहीं थे।
  • ऐसे संविदा शिक्षकों का प्रचलन बढ़ रहा है, जिन्हें अल्प या कम लाभ के साथ अपर्याप्त वेतन पर अल्प अवधि के लिए भर्ती किया जाता है।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

यात्रियों के लिए एयरबैग का अनिवार्य प्रावधान


केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 5 मार्च, 2021 को वाहन के आगे की सीट (चालक के बगल वाली सीट) पर बैठने वाले यात्रियों के लिए एयरबैग के अनिवार्य प्रावधान से संबंधित राजपत्र अधिसूचना जारी की है।

महत्वपूर्ण तथ्य: मंत्रालय ने आदेश दिया है कि नए मॉडल के मामले में 1 अप्रैल, 2021 या उसके बाद बने वाहनों में आगे की सीट के लिए एयरबैग जरूरी होगा। वहीं पुराने वाहनों के संदर्भ में 31 अगस्त, 2021 से मौजूदा मॉडलों में आगे की ड्राइवर की सीट के साथ एयरबैग लगाना अनिवार्य होगा।

  • इसे एक महत्वपूर्ण सुरक्षा सुविधा के रूप में अनिवार्य किया गया है और यह सड़क सुरक्षा पर सर्वोच्च न्यायालय की समिति के सुझावों पर भी आधारित है।
  • नवीनतम आदेश 'एम1' श्रेणी (यात्री मोटर वाहन जिनमें चालक के अलावा आठ से अधिक सीटें नहीं हैं) के सभी मौजूदा मॉडलों के लिए है।
  • सड़क हादसे के वक्त एयरबैग काफी काम आता है। जैसे ही कार टकराती है एयरबैग गुब्बारे की तरह खुल जाते हैं और कार में बैठे लोग कार के डैशबोर्ड या स्टेयरिंग से टकराने से बच जाते हैं।
  • एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) स्पीड अलर्ट सिस्टम, रिवर्स पार्किंग सेंसर तथा ड्राइवर और यात्री सीट बेल्ट रिमाइंडर वाहनों में कुछ अन्य सुरक्षा विशेषताएं हैं।
  • विश्व बैंक की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के सभी सड़क दुर्घटना के शिकार लोगों में भारत का 10% हिस्सा है। देश में हर दिन 415 लोग सड़क दुर्घटनाओं में मारे जाते हैं।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

'गर्भावस्था में मधुमेह प्रबंधन' के लिए दिशा-निर्देश


10 मार्च, 2021 को राष्ट्रीय गर्भावधि मधुमेह जागरूकता दिवस के अवसर पर केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने 'डायबिटीज इन प्रेग्नेंसी स्टडी ग्रुप ऑफ इंडिया’ (The Diabetes in Pregnancy Study Group India- DIPSI) द्वारा तैयार 'गर्भावस्था में मधुमेह प्रबंधन' संबंधित दिशा-निर्देश जारी किए।

महत्वपूर्ण तथ्य: कोई भी नैदानिक मानदंड और प्रक्रिया सरल, किफायती और साक्ष्य आधारित होनी चाहिए।

  • गर्भावधि मधुमेह मेलेटस (Gestational Diabetes Mellitus- GDM) के लिए 'एकल परीक्षण प्रक्रिया' (Single Test Procedure) को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, विश्व स्वास्थ्य संगठन, अंतरराष्ट्रीय प्रसूतिशास्र और प्रसूतिविदों के संघ (FIGO) और अंतरराष्ट्रीय मधुमेह महासंघ (IDF) द्वारा अनुमोदित किया गया है।
  • यह परीक्षण गर्भवती महिला की नियमित गतिविधियों में कम से कम व्यवधान का कारण बनता है। यह स्क्रीनिंग और नैदानिक प्रक्रिया दोनों के रूप में कार्य करता है।
  • गर्भावधि मधुमेह मेलेटस (GDM) को गर्भावस्था के दौरान ग्लूकोज असहिष्णुता की किसी भी स्तर के रूप में शुरुआती या पहली पहचान के रूप में परिभाषित किया जाता है।
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 2014 में राष्ट्रीय दिशा-निर्देशों के तहत GDM के लिए नियमित रूप से प्रसवपूर्व पैकेज के तहत सभी गर्भवती महिलाओं की स्क्रीनिंग अनिवार्य कर दी थी। इसके बाद, मंत्रालय ने 2018 में GDM के निदान और प्रबंधन के लिए दिशा-निर्देशों को संशोधित किया था।

सामयिक खबरें विज्ञान-पर्यावरण

रणथंभौर में छ: बाघ गायब


राजस्थान के रणथंभौर बाघ अभयारण्य में छ: बाघों - चार वयस्क और दो उप-वयस्क का मार्च 2020 से पता नहीं चल पा रहा है।

महत्वपूर्ण तथ्य: हालांकि, राज्य के वन अधिकारी उन्हें 'गायब' मानने के लिए तैयार नहीं हैं और उनके शिकार किए जाने की रिपोर्ट का भी खंडन किया है।

  • राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण ने बाघों के गायब होने का पता लगाने के लिए एक समिति का गठन किया है।
  • रणथम्भौर अभयारण्य इस क्षेत्र में बाघों का एकमात्र स्रोत है, जहाँ पिछले वर्ष की गई नवीनतम गणना के अनुसार, इस ब्लॉक में 90% से अधिक आबादी के साथ लगभग 53 बाघ हैं।
  • रणथंभौर वन अभ्यारण्य में उच्च खंडित वन खंड, खड्ड, नदी धाराएँ और कृषि भूमि शामिल हैं। रणथंभौर टाइगर रिजर्व कैलादेवी वन्यजीव अभयारण्य के कुछ हिस्सों, चंबल के बीहड़ इलाकों और श्योपुर के जंगलों के माध्यम से मध्य प्रदेश में कुनो-पालपुर से जुड़ा है। चंबल नदी की सहायक नदियाँ बाघों को कुनो राष्ट्रीय उद्यान की ओर जाने के लिए आसान मार्ग प्रदान करती हैं।
  • 29 जुलाई, 2020 को सार्वजनिक की गई गणना के परिणामों के अनुसार, भारत में 2,967 बाघ हैं। मध्य प्रदेश में बाघों की संख्या सबसे ज्यादा 526 है, इसके बाद कर्नाटक (524) और उत्तराखंड (442) में है। छत्तीसगढ़ और मिजोरम में बाघों की आबादी में गिरावट देखी गई, जबकि अन्य सभी राज्यों में वृद्धि देखी गई।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप चर्चित स्थल

स्विट्जरलैंड में सार्वजनिक स्थानों पर पूरे चेहरे को कवर करने पर प्रतिबंध


मार्च 2021 में स्विट्जरलैंड में, लोगों ने सार्वजनिक स्थानों पर पूरे चेहरे को कवर करने पर प्रतिबंध लगाने के पक्ष में मतदान किया है। मीडिया द्वारा इसे 'बुर्का प्रतिबंध' के रूप में संदर्भित किया गया है।

  • आधिकारिक रिपोर्टों के अनुसार, 51.2 प्रतिशत मतदाताओं ने प्रस्ताव का समर्थन किया है। इसका मतलब यह है कि देश में कोई भी प्रार्थना स्थलों (places of worship) तथा स्वास्थ्य और सुरक्षा कारणों को छोड़कर पूरी तरह से सार्वजनिक रूप से अपने चेहरे को कवर नहीं कर सकता है।
  • फ्रांस, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, बुल्गारिया और डेनमार्क सहित यूरोपीय देशों ने पहले ही पूर्ण चेहरे को कवर करने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

सामयिक खबरें राज्य उत्तर प्रदेश

अर्जुन सहायक परियोजना


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 11 मार्च, 2021 को अर्जुन सहायक परियोजना (Arjuna Sahayak Project) के शुभारंभ की घोषणा की गई। उन्होंने महोबा जिले में अर्जुन सहायक परियोजना के तहत लहचूरा बांध के निरीक्षण करते समय इसकी घोषणा की थी।

  • यह 2,600 करोड़ रुपये की सिंचाई परियोजना है। यह धसान नदी पर बनाई जा ही है। यह परियोजना उत्तर प्रदेश के बांदा, महोबा और हमीरपुर के 168 गांवों में 1.5 लाख किसानों को सिंचाई की सुविधा प्रदान करेगी।
  • इस परियोजना के पूरा होने के बाद, लगभग चार लाख लोगों को शुद्ध पेयजल मिलेगा। इस परियोजना के तहत 15,000 हेक्टेयर क्षेत्र को सिंचाई सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • धसान नदी बेतवा नदी की एक दाहिनी किनारे की सहायक नदी है। यह मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में बेगमगंज तहसील से निकलती है। इस नदी की लंबाई 365 किमी. है। इस नदी को प्राचीन काल में दशार्ण के नाम से भी जाना जाता था।

पीआईबी न्यूज विज्ञान और तकनीक

अमेरिकी भारतीय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पहल


17 मार्च, 2021 को ‘भारतीय-अमेरिकी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी फोरम’ (Indo-U.S. Science and Technology Forum- IUSSTF) द्वारा ‘अमेरिकी भारतीय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पहल’(US India Artificial Intelligence (USIAI) Initiative) लॉन्च की गई।

उद्देश्य: विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत-अमेरिका के पुराने संबंधों को विभिन्न क्षेत्रों में विशेष रूप से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में आगे बढ़ाना।

महत्वपूर्ण तथ्य: कृत्रिम बुद्धिमता (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) में अनुसंधान और तकनीक को बहुविषयक साइबर-फिजिकल प्रणालियों के राष्ट्रीय मिशन के तहत स्थापित 25 तकनीकी केन्द्रों (technology hubs) के जरिए देश में प्रोत्साहित और लागू किया जा रहा है।

  • USIAI पहल अवसरों, चुनौतियों और द्विपक्षीय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के अनुसंधान एंव विकास के लिए बाधाओं पर विचार विमर्श करने, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस नवाचार को सक्षम करने, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कार्यबल विकसित करने के लिए विचारों को साझा करने हेतु एक मंच के रूप में काम करेगा।
  • यह पहल पारस्परिक गतिविधियों से लाभ प्राप्त करने वाले नए अनुसंधान और विकास क्षेत्रों तथा अवसरों को पहचानने, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उभरते परिदृश्य पर चर्चा करने का अवसर प्रदान करेगी।
  • IUSSTF एक द्विदेशीय संगठन है, जिसका वित्त पोषण भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग और अमेरिकी राज्य विभाग (U.S. Department of States) द्वारा किया जाता है।

सामयिक खबरें आर्थिकी

वाहन स्‍क्रैपिंग नीति


सडक परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 18 मार्च, 2021 को लोक सभा में ‘वाहन स्क्रैपिंग नीति’ (Vehicle Scrapping Policy) की घोषणा की।

उद्देश्य: प्रदूषण फैलाने और खराब गुणवत्ता वाले वाहनों को चरणबद्ध तरीके से इस्तेमाल से हटाने की व्यवस्था तैयार करना।

महत्वपूर्ण तथ्य: खराब गुणवत्ता वाले या पंजीकरण का नवीनीकरण न कराने वाले निजी वाहनों की वैधता 20 साल के बाद खत्म कर दी जाएगी।

  • फिटनेस प्रमाणपत्र न लेने वाले व्यवसायिक वाहनों का पंजीकरण भी 15 साल के बाद समाप्त कर दिया जाएगा।
  • प्रारंभिक पंजीकरण की तारीख से 15 साल की अवधि पूरी हो जाने के बाद व्यवसायिक वाहनों पर फिटनेस प्रमाणपत्र और फिटनेस जांच के लिए बढ़े हुये शुल्क संबधी नियम लागू होंगे।
  • वाहन नष्ट करने का केंद्र पुराने वाहन के स्क्रैप का मूल्य निर्धारित करेगा, जो किसी नए वाहन की शोरूम से बाहर निकलते समय देय मूल्य का लगभग 4-6% होगा।
  • राज्य सरकारों को ऐसे वाहनों पर रोड टैक्स में छूट देने की सलाह दी गयी है, जो निजी वाहनों के लिए 25% और वाणिज्यिक वाहनों के लिए 15% तक हो सकती है।
  • फिटनेस जांच और स्क्रैपिंग केन्द्रों के लिए नियम 1 अक्टूबर, 2021 तक अधिसूचित कर दिये जाएंगे।
  • सरकारी विभागों और सार्वजनिक उपक्रमों के 15 साल पुराने वाहनों को स्क्रैप करने की समय सीमा 1 अप्रैल, 2022 रखी गई है।
  • भारी व्यवसायिक वाहनों के लिए फिटनेस संबंधी अनिवार्य जांच 1 अप्रैल, 2023 से शुरू होगी। इसी तरह अन्य श्रेणी के वाहनों के लिए भी चरणबद्ध तरीके से फिटनेस जांच 1 जून, 2024 से शुरू होगी।

सामयिक खबरें आर्थिकी

'इंडिया फिनटेक: ए 100 बिलियन डॉलर अपॉर्चुनिटी' रिपोर्ट


मार्च 2021 में फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) और बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (BCG) द्वारा 'इंडिया फिनटेक: ए 100 बिलियन डॉलर अपॉर्चुनिटी' रिपोर्ट (India FinTech: A USD 100 Billion Opportunity) प्रकाशित की गई।

महत्वपूर्ण तथ्य: इसमें देश के वित्तीय प्रौद्योगिकी (फिनटेक) क्षेत्र के मूल्यवर्धन की क्षमता का आकलन किया गया है।

  • रिपोर्ट के अनुसार,भारत की वित्तीय प्रौद्योगिकी (फिनटेक) कंपनियों का मूल्यांकन यानी वैल्युएशन अगले पांच साल में यानी 2025 तक तीन गुना होकर 150-160 अरब डॉलर पर पहुंच जाएगा।
  • अनुमान है कि इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए, भारत के फिनटेक सेक्टर को अगले पांच वर्षों में 20-25 अरब डॉलर के निवेश की आवश्यकता होगी।
  • भारत में 2,100 से अधिक फिनटेक फर्म हैं, जिनमें से 67% अकेले पिछले 5 वर्षों में स्थापित की गई हैं। वर्तमान उद्योग का वैल्युएशन 50-60 अरब डॉलर है।

सामयिक खबरें आर्थिकी

बीमा (संशोधन) विधेयक, 2021


राज्य सभा द्वारा 18 मार्च, 2021 को बीमा (संशोधन) विधेयक, 2021 पारित कर दिया गया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: विधेयक बीमा अधिनियम, 1938 में संशोधन करता है। यह अधिनियम बीमा व्यवसायों के कामकाज की रूपरेखा प्रदान करता है और एक बीमाकर्ता, उसके पॉलिसीधारकों, उसके शेयरधारकों और नियामक (बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण) के बीच संबंधों को नियंत्रित करता है।

  • विधेयक में भारतीय बीमा कंपनी में विदेशी निवेश पर सीमा को 49% से बढ़ाकर 74% किया गया है, और स्वामित्व और नियंत्रण पर प्रतिबंध हटा दिया गया है।
  • बीमाकर्ताओं को ऐसी परिसंपत्तियों में न्यूनतम निवेश रखने की आवश्यकता होती है, जो उनके बीमा दावा देनदारियों को पूरा करने के लिए पर्याप्त हों।
  • यदि बीमाकर्ता भारत के बाहर निगमित या अधिवासित है, तो ऐसी परिसंपत्तियों को भारत में एक ट्रस्ट में रखा जाना चाहिए। विधेयक में इस स्पष्टीकरण को हटा दिया गया है, जो यह निर्दिष्ट करता है कि यह भारत में निगमित एक बीमाकर्ता पर भी लागू होगा, जिसमें कम से कम: (i) 33% पूंजी भारत के बाहर अधिवासित निवेशकों के स्वामित्व में है, या (ii) शासी निकाय के सदस्यों का 33% भारत के बाहर अधिवासित हैं।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

पानी की कमी पर यूनिसेफ रिपोर्ट


यूनीसेफ द्वारा 18 मार्च, 2021 को जारी एक नई रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में 450 मिलियन से अधिक या पांच बच्चों में से एक, पानी की अत्यंत कमी वाले क्षेत्रों में निवास करते हैं।

महत्वपूर्ण तथ्य: पूर्वी और दक्षिणी अफ्रीका में ऐसे क्षेत्रों में रहने वाले बच्चों का अनुपात सबसे अधिक था। आधे से अधिक बच्चों (58%) को हर दिन पर्याप्त पानी तक पहुँच में कठिनाई होती है।

  • अन्य प्रभावित क्षेत्र पश्चिम और मध्य अफ्रीका (31%), दक्षिण एशिया (25%) और पश्चिम एशिया (23%) थे।
  • अफगानिस्तान, बुर्किना फासो, इथियोपिया, हैती, केन्या, नाइजर, नाइजीरिया, पाकिस्तान, पापुआ न्यू गिनी, सूडान, तंजानिया और यमन वास्तव में पानी की दृष्टि से सर्वाधिक असुरक्षित थे।
  • रिपोर्ट के अनुसार दुरूपयोग, खराब प्रबंधन, भूजल के अति-निष्कर्षण और मीठे पानी की आपूर्ति के दूषित होने से पानी की कमी में इजाफा हुआ है।
  • तेजी से जनसंख्या वृद्धि, शहरीकरण, जलवायु परिवर्तन और चरम मौसमीय घटनाओं ने पानी की कमी को और बढ़ाया है और सुरक्षित पानी की उपलब्ध मात्रा को कम किया है।
  • नई रिपोर्ट यूनिसेफ की 'सभी के लिए जल सुरक्षा' पहल का एक हिस्सा है, जो उन क्षेत्रों की पहचान करती है, जहां पानी की खराब गुणवत्ता के साथ ही पानी की कमी का जोखिम होता है। इस पहल का उद्देश्य संसाधनों, साझेदारी, नवाचार और वैश्विक प्रतिक्रिया के माध्यम से पानी की कमी वाले हॉट-स्पॉट की पहचान करना है।

सामयिक खबरें विज्ञान-पर्यावरण

हिंद महासागर में जीवों की आनुवांशिक विविधता का मानचित्रण


वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद -राष्ट्रीय समुद्र विज्ञान संस्थान (CSIR-NIO), गोवा ने हिंद महासागर में जीवों की आनुवांशिक विविधता का मानचित्रण करने के लिए एक परियोजना शुरू की है। यह समुद्री रहस्यों की परतें खोलने में मददगार हो सकती है।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस परियोजना को CSIR द्वारा अपनी प्रमुख परियोजनाओं में से एक TraceBioMe के तहत समर्थन प्रदान किया जा रहा है।

  • 30 वैज्ञानिकों का एक 90-दिवसीय अभियान अनुसंधान पोत सिंधु साधना पर 15 मार्च को विशाखापत्तनम से रवाना हुआ, जो 9,000 समुद्री मील कवर करते हुये मई के अंत तक गोवा में समाप्त होगा।
  • इस परियोजना में हिंद महासागर के विभिन्न हिस्सों में पानी, तलछट, प्लवक और विभिन्न प्रकार के जीवों की मौजूदगी का अध्ययन करने की परिकल्पना की गई है।
  • हिंद महासागर के विभिन्न हिस्सों में आणविक स्तर पर समुद्र के पारिस्थितिक तंत्र की आंतरिक कार्यप्रणाली को समझने की कोशिश की जाएगी।
  • जीनोम के निष्कर्षो के साथ शोधकर्ता समुद्री सूक्ष्म जीवों पर जलवायु परिवर्तन, बढ़ते प्रदूषण और पोषक तत्वों की कमी के प्रभाव का आकलन करने का प्रयास करेंगे। पहले चरण में सूक्ष्म जीवों की जांच की जाएगी।
  • इस परियोजना के तहत उत्पन्न डेटा से SDG-14 लक्ष्यों को प्राप्त करने में लंबे समय तक मदद मिलेगी, जिसका उद्देश्य महासागरों, समुद्रों और समुद्री संसाधनों का संरक्षण और सतत उपयोग करना है।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप समझौते/संधि

छात्रों को क्लाउड कंप्यूटिंग में प्रशिक्षण हेतु नीति आयोग और अमेजॉन वेब सर्विसेज में समझौता


अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम), नीति आयोग और अमेजॉन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) ने नवाचार और उद्यमिता को सशक्त करने हेतु स्कूली छात्रों को क्लाउड कंप्यूटिंग में प्रशिक्षणके लिए 18 मार्च, 2021 को एक नई पहल की घोषणा की।

  • भारत में अमेजॉन वेब सर्विसेज क्लाउड सेवाओं की बिक्री और विपणन का काम देखने वाली अमेजॉन इंटरनेट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (एआईएसपीएल) और नीति आयोग के बीच इस संबंध में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।
  • समझौते के अंतर्गत अटल इनोवेशन मिशन शिक्षा क्षेत्र में अमेजॉन वेब सेवाओं को बढ़ावा देगी, जो अमेजन के उस वैश्विक कार्यक्रम का हिस्सा है, जिसमें छात्रों और शिक्षकों को क्लाउड संबंधी शिक्षण से जुड़े संसाधन उपलब्ध कराये जाते हैं।
  • इस कार्यक्रम के अंतर्गत क्लाउड कम्प्यूटिंग से संबंधित विभिन्न सुविधायें क्लाउड स्टोरेज से लेकर वर्चुअल कंप्यूटर पावर, वेब होस्टिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), मशीन लर्निंग (एम एल) और वर्चुअल रियलिटी से जुड़ा प्रशिक्षण भारत में 7000 अटल टिंकरिंग लैब्स के माध्यम से छात्रों को उपलब्ध कराया जाएगा।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्‍व पुर्नचक्रण दिवस


18 मार्च

2021 का विषय/अभियान: ‘रीसाइक्लिंग हीरोज’ (Recycling Heroes)।

महत्वपूर्ण तथ्य: पुर्नचक्रण, सीमित प्राकृतिक संसाधनों का इस्तेमाल करते हुए विकास करने वाली अर्थव्यवस्था का महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह सीमित प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण में मदद करता है।

  • पुर्नचक्रण से हर वर्ष 70 करोड़ टन से ज्यादा कार्बन डाइ-ऑक्साइड के उत्सर्जन को कम करने में मदद मिलती है। 2030 तक इसके एक अरब टन होने का अनुमान है।

सामयिक खबरें राज्य उत्तर प्रदेश

काला नमक चावल महोत्सव


उत्तर प्रदेश सरकार ने ‘झाँसी में स्ट्रॉबेरी महोत्सव’ और ‘लखनऊ में गुड़ महोत्सव’ की शानदार सफलता के बाद 13 से 15 मार्च, 2021 तक सिद्धार्थ नगर जिले में तीन दिवसीय ‘काला नमक चावल महोत्सव’ (Kalanamak Rice Festival) का आयोजन किया।

  • इस चावल महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ और ‘लोकल फॉर वोकल’ अभियान के तहत चयनित उत्पादों को ‘एक जिला एक उत्पाद’ (ODOP) के रूप में बढ़ावा देने के लिए किया गया।
  • ‘काला नमक चावल’ इस क्षेत्र में उगाया जाता है और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों का ‘एक जिला एक उत्पाद’ है।
  • यह उच्च गुणवत्तायुक्त चावल की किस्म है। इसकी भूसी काले रंग की होती है, इसलिये इसका नाम ‘काला नमक चावल’ पड़ा।
  • इस चावल को ‘बुद्ध का महाप्रसाद’ भी कहा जाता है। यह न केवल सिद्धार्थनगर में उगाया जाता है, बल्कि समान कृषि जलवायु वाले क्षेत्रों गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, संतकबीरनगर, बस्ती, बहराइच, बलरामपुर, गोंडा और श्रावस्ती में भी उगाया जाता है।

पीआईबी न्यूज अंतरराष्ट्रीय

भारत-फिनलैंड वर्चुअल सम्मेलन


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मारिन ने 16 मार्च, 2021 को ‘भारत- फिनलैंड वर्चुअल सम्मेलन’ में भाग लिया।

महत्वपूर्ण तथ्य: दोनों नेताओं ने बहुलवाद, कानून आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था, सतत विकास और जलवायु परिवर्तन से निपटने हेतु काम करने की अपनी मजबूत प्रतिबद्धता को फिर से दोहराया।

  • दोनों देशों के बीच चल रहे द्विपक्षीय कार्यों की समीक्षा की गई। दोनों देशों ने व्यापार और निवेश, नवोन्मेष, शिक्षा, नई प्रौद्योगिकी जैसे कृत्रिम बुद्धिमता (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस), 5जी/6जी और क्वांटम कंप्यूटिंग जैसे क्षेत्रों में संबंधों के और विस्तार करने की इच्छा जताई।
  • प्रधानमंत्री मोदी ने स्वच्छ और हरित प्रौद्योगिकी में फिनलैंड की अग्रणी भूमिका की सराहना करते हुए फिनलैंड की कंपनियों को टिकाऊ विकास की दिशा में भारत द्वारा चलाए जा रहे अभियान में सहयोग बढ़ाने का आह्वान भी किया। इस संदर्भ में, उन्होंने नवीकरणीय और जैव-ऊर्जा, टिकाऊ तकनीकी, शिक्षा-प्रौद्योगिकी, दवा और डिजिटलीकरण जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने का सुझाव दिया।
  • प्रधानमंत्री मोदी ने फिनलैंड को अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) और आपदा प्रतिरोधक आधारभूत संरचना गठबंधन (सीडीआरआई) में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया।

पीआईबी न्यूज अंतरराष्ट्रीय

छठा भारत-ब्राजील-दक्षिण अफ्रीका महिला फोरम


16 मार्च, 2021 को महिला और बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा ‘छठी भारत-ब्राजील-दक्षिण अफ्रीका (आईबीएसए) महिला फोरम’ (Sixth India-Brazil-South Africa (IBSA) Women’s Forum) की बैठक आयोजित की गई।

महत्वपूर्ण तथ्य: फोरम द्वारा लैंगिक समानता वाली अर्थव्यवस्था को लेकर उठाए गए कदमों पर प्रकाश डाला गया, जिससे लिंग आधारित भेदभाव और महिलाओं के खिलाफ हिंसा को खत्म करने में मदद मिलेगी।

  • फोरम ने लैंगिक समानता को मजबूत करने के लिए महिलाओं की स्थिति में सुधार सुनिश्चित करने के लिए अपने विजन को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया है।
  • भारत-ब्राजील-दक्षिण अफ्रीका (आईबीएसए) त्रिपक्षीय सहयोग मंच एक अनूठा मंच है, जो तीन अलग-अलग महाद्वीपों से भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका, तीन बड़े लोकतंत्रों और प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को एक साथ लाने का काम करता है।
  • सभी तीन देश बहुलवादी, बहु-सांस्कृतिक, बहु-जातीय, बहु-भाषी और बहु-धार्मिक राष्ट्र विकसित करने की दिशा में काम कर रहे हैं।
  • आईबीएसए संवाद फोरम द्वारा रेखांकित सिद्धांत, नियम और मूल्यों में सहभागी लोकतंत्र, मानवाधिकारों का सम्मान, कानून का शासन और बहुपक्षवाद को मजबूत करना शामिल है।
  • विशेषज्ञों और प्रशिक्षण के माध्यम से आईबीएसए पारंपरिक क्षेत्रों से परे ‘दक्षिण-दक्षिण सहयोग’ (South-South Cooperation) के लिए प्रयास करता है।

सामयिक खबरें आर्थिकी

विकास वित्त संस्थान की स्थापना हेतु विधेयक को मंजूरी


16 मार्च, 2021 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा ‘विकास वित्त संस्थान’ (Development Finance Institution– DFI) अर्थात ‘नेशनल बैंक फॉर फाइनेंसिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट’ (National Bank for Financing Infrastructure and Development- NaBFID) की स्थापना हेतु विधेयक को मंजूरी दी गई।

महत्वपूर्ण तथ्य: सरकार द्वारा बजट में वित्त संबंधित बुनियादी ढाँचे को बढ़ावा देने हेतु ‘विकास वित्त संस्थान’ (DFI) की स्थापना करने का प्रस्ताव दिया गया था।

  • NaBFID की स्थापना 20,000 करोड़ रुपए की राशि से की जाएगी तथा इसके लिए सरकार की ओर से 5,000 करोड़ रुपए का प्रारंभिक अनुदान दिया जाएगा।
  • प्रारंभ में, इस पर पूरी तरह से सरकार का स्वामित्व होगा, लेकिन बाद में सरकारी हिस्सेदारी एक- चौथाई तक कम की जाएगी।
  • शुरुआती 10 वर्षों के लिए, इसे कुछ कर संबंधी लाभ भी प्रदान किये जाएंगे और इस संबंध में भारतीय स्टाम्प अधिनियम में कुछ संशोधन किए जाएंगे।
  • NaBFID में एक पेशेवर बोर्ड होगा और इसमें न्यूनतम 50% सदस्य गैर-आधिकारिक निदेशक होंगे।

किसी प्रतिष्ठित व्यक्ति को इसका अध्यक्ष नियुक्त किया जाएगा।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

‘संवाद' पहल


केंद्र सरकार की ‘संवाद' पहल के तहत विशेष रूप से संकट और कमजोर परिस्थितियों में रह रहे बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए 28 राज्यों में 41,000 से अधिक कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है।

उद्देश्य: छोड़े गए एवं अनाथ बच्चों, तस्करी से बचाए गए बच्चों या कानूनी रूप से संघर्षरत बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करना।

महत्वपूर्ण तथ्य: महिला और बाल विकास मंत्रालय, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो- साइंसेज, बैंगलोर (National Institute of Mental Health and Neuro-Sciences) की अगुवाई में संवाद परियोजना का वित्तपोषण कर रहा है।

  • 'कमजोर व विपरीत परिस्थितियों में रहने वाले और बीमार बच्चों के लिए समर्थन, पक्ष-समर्थन और मानसिक स्वास्थ्य देखभाल अर्थात 'संवाद' (Support, Advocacy and Mental Health Interventions for Children in Vulnerable Circumstances and Diseases- SAMVAD) पहल को पंचायती राज मंत्रालय के सहयोग से पांच साल के लिए 56 करोड़ रुपए की लागत से चलाया जा रहा है।
  • इसके तहत बाल देखभाल संस्थान के पेशेवरों को भी प्रशिक्षित किया जाएगा। दूरस्थ परामर्श (tele-counselling), मामलों का प्रबंधन (case management) और साप्ताहिक परामर्श आयोजित किए जाएंगे।
  • ‘संवाद’ पहल जून 2020 से चलाई जा रही है।

सामयिक खबरें विज्ञान-पर्यावरण

विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट 2020


16 मार्च, 2021 को स्विस वायु गुणवत्ता प्रौद्योगिकी कंपनी ‘आइक्यू एयर’ (IQAir) द्वारा तैयार ‘विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट 2020’ (World Air Quality Report 2020) जारी की गई।

महत्वपूर्ण तथ्य: वैश्विक शहरों की रैंकिंग 106 देशों के PM2.5 डेटा पर आधारित है।

  • नई दिल्ली दुनिया में सबसे प्रदूषित राजधानी शहर है, हालांकि भारत ने, 2020 में अपने औसत वार्षिक पीएम 2.5 (पार्टिकुलेट मैटर) के स्तर में 2019 की तुलना में सुधार किया है।
  • भारत, दुनिया भर के शीर्ष 30 सबसे प्रदूषित शहरों में से 22 शहरों के साथ, सबसे प्रदूषित शहरों की रैंकिंग में सबसे ऊपर है।
  • रिपोर्ट के अनुसार, चीन के होतान शहर के बाद गाजियाबाद दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर है।
  • शीर्ष 10 प्रदूषित शहरों की सूची में आठ अन्य भारतीय शहर हैं – बुलंदशहर ( तीसरे), बिसरख जलालपुर (चौथे), भिवाड़ी (पांचवें), नोएडा (छठे), ग्रेटर नोएडा (सातवें), कानपुर (आठवें), लखनऊ (नौवें) तथा दिल्ली (दसवें)।
  • भारत में वायु प्रदूषण के प्रमुख स्रोतों में परिवहन, खाना पकाने के लिए जैव ईंधन जलाना, बिजली उत्पादन, उद्योग, निर्माण, अपशिष्ट दहन और समय-समय पर कृषि-अपशिष्टों का दहन आदि शामिल हैं।
  • रिपोर्ट के अनुसार बांग्लादेश और पाकिस्तान 2020 में भारत की तुलना में खराब औसत पीएम 2.5 वाले देश थे। इसके बाद भारत तीसरा सर्वाधिक प्रदूषित देश है।

प्रदूषित राजधानी शहर: ढाका दूसरे, उलानबटोर (मंगोलिया) तीसरे, काबुल चौथे तथा दोहा (कतर) पांचवें स्थान पर है।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप निधन

तंजानिया के राष्‍ट्रपति जॉन मागुफुली का निधन (


तंजानिया के राष्ट्रपति जॉन मागुफुली का 17 मार्च, 2021 को निधन हो गया है। वे 61 वर्ष के थे।

  • उप-राष्ट्रपति सामिया सुलुहू हसन ने 14 दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है।
  • उत्तर-पश्चिमी तंजानिया के छाटो शहर में वर्ष 1959 में जन्मे मागुफुली को वर्ष 2015 में पहली बार राष्ट्रपति चुना गया था। 2020 में वे दूसरी बार तंजानिया के राष्ट्रपति चुने गए थे।
  • राष्ट्रपति चुने जाने से पहले ही तंजानिया की राजनीति में उन्हें उनकी नीतियों की वजह से 'बुलडोजर' के नाम से जाना जाता था।
  • इस अफ्रीकी देश के संविधान के अनुसार, उप-राष्ट्रपति हसन को नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई जाएगी और वे जॉन मागुफुली के शेष कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति का पद संभालेंगी। हसन इस पूर्वी अफ्रीकी देश तंजानिया की पहली महिला राष्ट्रपति होंगी।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप विविध

जैव-कैप्सूल


मार्च 2021 में भारतीय मसाला अनुसंधान संस्थान (IISR) ने जैव-कैप्सूल (bio-capsules) के लिए पेटेंट प्राप्त किया है, यह एक ऐसी तकनीक है जो पिछले दशक में विकसित हुई थी।

  • जैव कैप्सूल संस्थान के तीन वैज्ञानिकों आनंद राज, आर. दिनेश और वाई.के. बीनी द्वारा विकसित किए गए थे।
  • इस तकनीक में सूक्ष्म जीव शामिल होते हैं, जिन्हें एक कैप्सूल में एकत्र और संपीड़ित किया जाता है, जिसका उपयोग कृषि में उर्वरकों के विकल्प के रूप में किया जा सकता है।
  • जैव- कैप्सूल में रासायनिक उर्वरकों और कीटनाशकों के उपयोग को कम करने के अलावा मृदा की गुणवत्ता और पर्यावरणीय मानकों में सुधार करने की क्षमता पाई जाती है।
  • भारतीय मसाला अनुसंधान संस्थान (IISR), कोझीकोड (कालीकट) भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) का एक घटक निकाय है, जो मसालों पर शोध के लिए समर्पित एक प्रमुख संस्थान है। 1975 के दौरान केरल के कोझीकोड में इसने केंद्रीय बागान फसल अनुसंधान संस्थान (CPCRI) के एक क्षेत्रीय स्टेशन के रूप में शुरुआत की थी।

सामयिक खबरें संस्थान-संगठन

स्टॉप टीबी पार्टनरशिप


भारत से 2025 तक क्षय रोग को समाप्त किए जाने के अभियान में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के योगदान को देखते हुये उन्हें 17 मार्च, 2021 को अंतरराष्ट्रीय संस्था ‘स्टॉप टीबी पार्टनरशिप बोर्ड’ का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वे जुलाई 2021 से तीन वर्ष तक इस पद पर रहेंगे।

  • स्टॉप टीबी पार्टनरशिप (Stop TB Partnership) एक विशिष्ट अंतरराष्ट्रीय संस्था है, जो दुनिया भर के विभिन्न पक्षों के साथ मिलकर क्षय रोग की रोकथाम के लिए अभियान चलाती है। इस साझेदारी का विजन है टीबी मुक्त विश्व
  • ‘स्टॉप टीबी पहल’ मार्च 1998 में लंदन में आयोजित तपेदिक महामारी पर पहली तदर्थ समिति की बैठक के बाद स्थापित की गई थी।
  • मार्च 2000 में स्टॉप टीबी पहल ने क्षय रोग रोकथाम पर एम्स्टर्डम घोषणा के साथ टीबी के उच्चतम बोझ वाले 20 देशों के मंत्रिस्तरीय प्रतिनिधिमंडलों से कार्रवाई का आह्वान किया।
  • स्टॉप टीबी पार्टनरशिप का गठन वर्ष 2000 में किया गया था, जिसका मुख्य उद्देश्य जन स्वास्थ्य की समस्या बन चुके क्षय रोग को जड़ से खत्म करना है।
  • अक्टूबर 2001 में वाशिंगटन डी.सी. में आयोजित पहली स्टॉप टीबी पार्टनर्स फोरम में ‘क्षय रोग रोकथाम वैश्विक योजना 2001-2005’ लॉन्च की गई।

पीआईबी न्यूज पर्यावरण

नाग नदी प्रदूषण नियंत्रण परियोजना


केंद्र सरकार द्वारा 2 मार्च, 2021 को कुल 2,117.54 करोड़ रुपये की लागत से नाग नदी प्रदूषण नियंत्रण परियोजना को मंजूरी दी गई।

  • नागपुर शहर से होकर बहने वाली और इस शहर को अपना नाम देने वाली यह नदी मैले और औद्योगिक कचरे से अत्यधिक प्रदूषित एक जलधारा बन चुकी है।
  • ‘राष्ट्रीय नदी संरक्षण योजना’ के तहत अनुमोदित इस परियोजना को राष्ट्रीय नदी संरक्षण निदेशालय (National River Conservation Directorate- NRCD) द्वारा कार्यान्वित किया जाएगा।
  • यह परियोजना अशोधित मैले पानी, बहते ठोस अपशिष्ट और नाग नदी एवं उसकी सहायक नदियों में बहने वाली अन्य अशुद्धियों के संदर्भ में प्रदूषण के स्तर को कम करेगी।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

चिकित्‍सकीय गर्भपात संशोधन विधेयक 2020


संसद द्वारा 16 मार्च, 2021 को चिकित्सकीय गर्भपात संशोधन विधेयक 2020 पारित किया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस विधेयक में 24 सप्ताह तक के भ्रूण के गर्भपात के अनुमति दी गई है। इसमें महिला की निजता का सम्मान करने और प्रक्रिया की गोपनीयता सुनिश्चित करने का प्रावधान किया गया है।

  • वर्तमान में यदि गर्भपात गर्भधारण के 12 सप्ताह के भीतर किया जाता है तो गर्भपात के लिए एक डॉक्टर की राय की आवश्यकता होती है। और यदि यह 12 से 20 सप्ताह के अंदर किया जाता है तो दो डॉक्टर की सलाह की आवश्यकता होती है।
  • विधेयक में अब यह प्रावधान किया गया है कि 20 सप्ताह के अंदर गर्भपात के लिए एक डॉक्टर की सलाह की जरूरत होगी, जबकि कुछ विशेष श्रेणी वाले महिलाओं के संदर्भ में 20 से 24 सप्ताह के मामले में दो डॉक्टर के परामर्श की आवश्यकता होगी।
  • इस विधेयक में राज्य स्तर के मेडिकल बोर्ड के गठन का प्रावधान किया गया है, जो यह निर्णय लेगा कि यदि भ्रूण में किसी तरह की विशिष्ट विरूपता पाई जाती है तो 24 सप्ताह के बाद भी गर्भपात किया जा सके।
  • विधेयक द्वारा चिकित्सकीय गर्भपात अधिनियम, 1971 में संशोधन किया गया है।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

सुप्रीम कोर्ट ने नोटा पर याचिका पर केंद्र से मांगा जवाब


मार्च 2021 में, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार तथा भारत के निर्वाचन आयोग से अदालत में दायर उस याचिका पर प्रत्युत्तर देने को कहा है, जिसमें, नोटा (उपरोक्त में से कोई भी नहीं) (None of the above- NOTA ) के पक्ष में सर्वाधिक मतदान होने वाले निर्वाचन क्षेत्रों में फिर से चुनाव कराए जाने की मांग की गई है।

महत्वपूर्ण तथ्य: याचिकाकर्ता ने मांग की है कि मतदाताओं द्वारा ‘अस्वीकृत’ किए गए उम्मीदवारों को फिर से नए चुनाव में नहीं उतारा जाना चाहिए।

  • मतदाताओं को ‘अस्वीकार करने का अधिकार’ (right to reject) प्रदान किया जाना चाहिए। यह प्रावधान मतदाताओं को उम्मीदवारों को चुनने के लिए बेहतर विकल्प प्रदान करेगा।
  • सुप्रीम कोर्ट के अनुसार यदि मतदाता, उम्मीदवारों को खारिज करते रहे, तो संसद / विधान सभा की सीटें खाली रह जाएंगी, जिससे विधायी कामकाज प्रभावित होगा।
  • सुप्रीम कोर्ट द्वारा वर्ष 2013 में लोक सभा और विधान सभा चुनावों के लिए NOTA का विकल्प निर्धारित किया गया था।
  • उच्चतम न्यायालय ने वर्ष 2018 में कहा था, कि NOTA का विकल्प केवल सार्वभौमिक वयस्क मताधिकार तथा प्रत्यक्ष चुनावों के लिए उपलब्ध है, न कि एकल हस्तांतरणीय मत द्वारा आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के लिए। अतः राज्य सभा निर्वाचन हेतु NOTA का विकल्प नहीं है।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

हथियारों के आयात और निर्यात पर सिपरी रिपोर्ट


स्वीडिश थिंक टैंक ‘स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट-सिपरी’ (SIPRI) द्वारा 15 मार्च, 2021 को हथियारों के आयात और निर्यात पर रिपोर्ट जारी की गई।

महत्वपूर्ण तथ्य: 2011-15 और 2016-20 के बीच भारत के हथियार आयात में 33% की कमी आई है, फिर भी भारत, सऊदी अरब के बाद दूसरा सबसे बड़ा हथियार आयातक देश बना हुआ है।

  • 2011-15 और 2016-20 के बीच रूस भारत के लिए हथियारों का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता देश था।
  • वर्ष 2011-15 में, अमेरिका, भारत को हथियार आपूर्ति करने वाला दूसरा सबसे बड़ा देश था, लेकिन 2016-20 में अमेरिका से भारत का हथियारों का आयात पिछले पांच साल की अवधि की तुलना में 46% कम हुआ। जिसके परिणामस्वरूप 2016-20 में अमेरिका, भारत के लिए चौथा सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता बन गया है।
  • वर्ष 2016-20 में भारत के लिए फ्रांस और इजरायल क्रमशः दूसरे और तीसरे सबसे बड़े हथियार आपूर्तिकर्ता देश थे।
  • दुनिया के सबसे बड़े हथियार निर्यातक, संयुक्त राज्य अमेरिका ने अपने निर्यात में वृद्धि देखी है। निर्यात का इसका वैश्विक हिस्सा 2011-15 और 2016-20 के बीच 32% से 37% हो गया है।
  • 2016-20 में पांच सबसे बड़े हथियार निर्यातक अमेरिका, रूस, फ्रांस, जर्मनी और चीन थे, जबकि शीर्ष आयातक सऊदी अरब, भारत, मिस्र, ऑस्ट्रेलिया और चीन थे।
  • सिपरी के अनुसार, 2016-20 के दौरान भारत के पास वैश्विक हथियारों के निर्यात में 0.2% की हिस्सेदारी थी, जिससे यह देश दुनिया का प्रमुख हथियारों का 24वां सबसे बड़ा निर्यातक बन गया।

सामयिक खबरें विज्ञान-पर्यावरण

सुप्रीम कोर्ट ने उठाया ग्रेट इंडियन बस्टर्ड की सुरक्षा के लिए कदम


मार्च 2021 में सुप्रीम कोर्ट ने प्राथमिकता के आधार पर, ग्रेट इंडियन बस्टर्ड (Great Indian Bustard) पक्षियों को बचाने के लिए राजस्थान और गुजरात में इन पक्षियों के प्राकृतिक आवासों से होकर गुजरने वाली ओवरहेड पावर केबल (overhead power cables) को, भूमिगत केबल के साथ प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता पर जांच करने का निर्णय लिया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: अदालत ने पाया कि पक्षियों को बिजली लाइनों से दूर करने के लिए एक वैकल्पिक तंत्र - उड़ान पक्षी डायवर्टर (flight bird divertors) स्थापित करना काफी महंगा होगा।

  • अदालत के अनुसार जहां भी उच्च वोल्टेज बिजली लाइनें हैं, वहाँ पक्षी डायवर्टर का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन जहां भी निम्न वोल्टेज लाइनें हैं, इन लाइनों को भूमिगत किया जा सकता है।
  • ज्ञात हो कि ग्रेट इंडियन बस्टर्ड पक्षी, अपने घटते हुए प्राकृतिक आवासों से गुजरने वाली बिजली लाइनों का शिकार हो रहे हैं।
  • वर्तमान में इसकी आबादी ज्यादातर राजस्थान और गुजरात तक ही सीमित है। यह मामूली संख्या में महाराष्ट्र, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में पाई जाती है।
  • ग्रेट इंडियन बस्टर्ड्स को आईयूसीएन द्वारा ‘गंभीर रूप से संकटग्रस्त’ (Critically endangered) श्रेणी में सूचीबद्ध किया गया है।
  • यह भारतीय वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 की अनुसूची-1 और CMS कन्वेंशन तथा CITES के परिशिष्ट I में भी सूचीबद्ध है।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप चर्चित व्यक्ति

प्रधानमंत्री कार्यालय में प्रधान सलाहकार पी.के. सिन्हा ने दिया इस्तीफा


प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में प्रधान सलाहकार पी.के. सिन्हा ने व्यक्तिगत कारणों से 16 मार्च, 2021 को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

  • उत्तर प्रदेश कैडर के 1977 बैच के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी सिन्हा को पीएमओ में पहले ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी(ओएसडी) के रूप में नियुक्त किया गया था और फिर सितंबर 2019 में प्रधान सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया था।
  • इससे पहले, वे भारत सरकार में विद्युत मंत्रालय के सचिव और 2015 से चार साल तक कैबिनेट सचिव के रूप में भी सेवाएं दे चुके हैं।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप निधन

गोवा के सुप्रसिद्ध चित्रकार लक्ष्मण पाई का निधन


गोवा के सुप्रसिद्ध चित्रकार और पद्म भूषण से सम्मानित लक्ष्मण पाई का 14 मार्च, 2021 को निधन हो गया। वे 95 वर्ष के थे।

  • उनका जन्म मारगाओ (Margao) में 1926 में हुआ था। अपने जीवन की शुरुआत में ही उनका ध्यान फाइन आर्ट की तरफ होने लगा था।
  • उन्होंने रामायण, गीत-गोविन्द जैसे प्राचीन ग्रंथों से प्रेरणा लेते हुए खूब चित्रकारी की।
  • उन्होंने गोवा में पुर्तगालियों के खिलाफ हुए सत्याग्रह में भी भाग लिया था। इसके लिए वे जेल भी भेजे गए।
  • वे तीन ललित कला राष्ट्रीय पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता हैं। उन्हें गोवा सरकार द्वारा 1987 में नेहरू पुरस्कार और 2016 में गोमंत विभूषण से सम्मानित किया गया था।
  • उन्हें भारत सरकार द्वारा 1985 में पद्म श्री और 2018 में पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया था।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप नियुक्ति

भारतीय-अमेरिकी माजू वर्गीज व्हाइट हाउस सैन्य कार्यालय के निदेशक नियुक्त


मार्च 2021 में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारतीय मूल के अमेरिकी माजू वर्गीज को अपना उप सहायक और व्हाइट हाउस सैन्य कार्यालय (WHMO) का निदेशक नियुक्त किया है।

  • इससे पूर्व वह बाइडेन के चुनाव अभियान एवं शपथ ग्रहण समिति में भी अहम सदस्य के रूप में कार्य कर चुके हैं।
  • उल्लेखनीय है कि WHMO व्हाइट हाउस में ही एक कार्यालय है‚ जो व्हाइट हाउस के कामकाज के लिए सैन्य मदद मुहैया कराता है जैसे- खाद्य सेवा‚ राष्ट्रपति के लिए परिवहन‚ आपातकालीन चिकित्सा सेवा एवं सत्कार सेवा आदि।
  • WHMO निदेशक अमेरिकी राष्ट्रपति की विश्व भर में यात्रा के दौरान ‘एयरफोर्स वन’ (अमेरिकी राष्ट्रपति का आधिकारिक विमान) में सभी सैन्य परिचालन देखता है।
  • मैसाच्युसेट्स विश्वविद्यालय से राजनीतिक शास्त्र एवं अर्थशास्त्र विषय में स्नातक वर्गीज का जन्म अमेरिका में ही हुआ है और उनके माता-पिता केरल के तिरुवला से यहां आए थे।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप विविध

स्वच्छता सारथी फेलोशिप


1 मार्च, 2021 को भारत सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार के. विजय राघवन ने मिशन ‘वेस्ट टू वेल्थ’ (Waste to Wealth) के अंतर्गत ‘स्वच्छता सारथी फेलोशिप’ (Swachhata Saarthi Fellowship) की शुरुआत की है।

उद्देश्य: अपशिष्ट प्रबंधन के समक्ष मौजूद विभिन्न चुनौतियों को वैज्ञानिक और टिकाऊ तरीके से निपटान के लिए काम कर रहे नगर निगम कर्मियों, सफाई कर्मियों, स्वयं सहायता समूहों, सामुदायिक कार्यकर्ताओं और छात्रों को मान्यता देना।

  • 'वेस्ट टू वेल्थ' प्रधानमंत्री-विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार सलाहकार परिषद (पीएम-एसटीआईए सी) के 9 राष्ट्रीय मिशनों में से एक है।
  • यह फेलोशिप उन युवा नवोन्मेषियों को सशक्त करने के लिए एक पहल है, जो अपशिष्ट प्रबंधन, जागरूकता अभियान, अपशिष्ट सर्वेक्षण/अध्ययन इत्यादि के कार्यों में सामुदायिक स्तर पर ‘स्वच्छता सारथी’ के रूप में लगे हुए हैं।
  • इस फेलोशिप के अंतर्गत प्रोत्साहन पुरस्कार को तीन अलग-अलग श्रेणियों में बाँटा गया है जो निम्न है:

श्रेणी-: यह श्रेणी 9वीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूली विद्यार्थियों के लिए है, जो सामुदायिक स्तर पर कचरा प्रबंधन के कार्यों में लगे हैं।

श्रेणी-बी: इसके अंतर्गत सामुदायिक स्तर पर कचरा प्रबंधन में लगे कॉलेज के स्नातक, परास्नातक तथा शोध छात्रों को प्रोत्साहन मिलेगा।

श्रेणी-सी: इसके अंतर्गत स्वयं सहायता समूह के माध्यम से समुदाय में कार्य कर रहे नागरिकों, नगर निगम कर्मियों और स्वच्छता कर्मियों को प्रोत्साहन मिलेगा जो अपने उत्तरदायित्व से आगे बढ़कर कार्य कर रहे हैं।

पीआईबी न्यूज पर्यावरण

प्रोजेक्ट री-हैब


खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने 15 मार्च, 2021 को देश में मानव-हाथी टकराव को कम करने के लिए ‘मधुमक्खी-बाड़’ बनाने की एक अनूठी परियोजना ‘मधुमक्खियों के माध्यम से हाथी-मानव हमलों को कम करने की परियोजना- प्रोजेक्ट री-हैब’ (Project RE-HAB (Reducing Elephant-Human Attacks using Bees) शुरू की।

उद्देश्य: शहद वाली मधुमक्खियों का उपयोग करके मानव बस्तियों में हाथियों के हमलों को विफल करना है और इस प्रकार मनुष्य व हाथी दोनों के जीवन की हानि को कम से कम करना।

महत्वपूर्ण तथ्य: कर्नाटक के कोडागु जिले के चेलूर गांव के आसपास चार स्थानों पर पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया। ये सभी स्थान नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान और टाइगर रिजर्व के बाहरी इलाकों में स्थित हैं।

  • री-हैब परियोजना की कुल लागत सिर्फ 15 लाख रुपये है। ‘प्रोजेक्ट री-हैब’ केवीआईसी के राष्ट्रीय शहद मिशन के तहत एक उप-मिशन है।
  • 2015 से 2020 तक, हाथियों के हमलों में लगभग 2500 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इसमें से अकेले कर्नाटक में लगभग 170 लोगों की मौत हुई है।

सामयिक खबरें आर्थिकी

बीमा लोकपाल नियमों में संशोधन


केंद्र सरकार ने 2 मार्च, 2021 को बीमा सेवाओं की खामियों के संबंध में शिकायतों के समय पर, लागत प्रभावी और निष्पक्ष तरीके से समाधान की सुविधा के लिए बीमा लोकपाल तंत्र की कार्यविधि को बेहतर बनाने के दृष्टिकोण के साथ बीमा लोकपाल नियमावली 2017 में व्यापक संशोधनों को अधिसूचित किया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: बीमा ब्रोकर / एजेंट, दलाल को लोकपाल के दायरे में लाया गया है।

  • पॉलिसीधारक, अब ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकेंगे। एक शिकायत प्रबंधन प्रणाली बनाई जाएगी ताकि पॉलिसीधारक अपनी शिकायतों को ऑनलाइन ट्रैक कर सकें।
  • बीमा कंपनियों, एजेंट, दलाल और अन्य बिचौलियों की ओर से सेवा में कमियों के बीच विवादों को लोकपाल तक शिकायत पहुंचाने के दायरे में लाया गया है।
  • लोकपाल सुनवाई के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का उपयोग कर सकता है।

बीमा लोकपाल: भारत सरकार द्वारा, निजी पॉलिसीधारकों की शिकायतों को, लागत प्रभावी, कुशल और निष्पक्ष तरीके से तथा अदालतों से बाहर हल करने के लिए बीमा लोकपाल योजना तैयार की गयी थी।

  • बीमा लोकपाल पद पर नियुक्ति के लिए, बीमा उद्योग, नागरिक या न्यायिक सेवाओं से संबंधित व्यक्ति को चुना जाता है। बीमा लोकपाल की सेवा-अवधि तीन वर्ष होती है।

अन्य तथ्य: भारत में बीमा लोकपाल के गठन और सुविधा के लिए लोक शिकायत निवारण नियम 1998 के तहत बीमा परिषद के शासी निकाय (GBIC) की स्थापना की गई है।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

इंजीनियरिंग में प्रवेश हेतु गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान की अनिवार्यता नहीं


मार्च 2021 में 'अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद’ (All India Council for Technical Education-AICTE) द्वारा 2021-22 के लिए जारी किए गए नए मानदंडों के अनुसार, इंजीनियरिंग में प्रवेश हेतु छात्रों को 12वीं कक्षा में गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान का अनिवार्य रूप से अध्ययन नहीं करना होगा।

महत्वपूर्ण तथ्य: AICTE द्वारा स्नातक स्तर पर जैव प्रौद्योगिकी, कपड़ा या कृषि इंजीनियरिंग जैसे तकनीकी पाठ्यक्रमों में अध्ययन करने के इच्छुक छात्रों के लिए भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित (PCM) को वैकल्पिक बना दिया गया है।

  • हालाँकि, कंप्यूटर विज्ञान जैसे अधिकांश इंजीनियरिंग विषयों में प्रवेश लेने के लिए PCM विषय अनिवार्य रहेंगे।
  • ये संशोधित विनियमन, राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) की परिकल्पना के अनुरूप है, जिसमे विषयों के चुनाव में लचीलेपन को प्रोत्साहित किया गया है।
  • नवीनतम दिशा-निर्देशों के अनुसार छात्रों को इंजीनियरिंग में प्रवेश हेतु अर्हता प्राप्त करने के लिए AICTE द्वारा निर्धारित 14 विषयों की सूची में से किन्ही भी तीन विषयों में 45% अंक प्राप्त करने आवश्यक होंगे।
  • कार्यक्रमों के तहत वांछित शिक्षा परिणाम हासिल करने के लिए विश्वविद्यालयों द्वारा, विविध पृष्ठभूमियों से आने वाले छात्रों के लिए उपयुक्त ‘ब्रिज कोर्स’ (Bridge courses) जैसे गणित, भौतिकी, इंजीनियरिंग ड्राइंग आदि उपलब्ध कराए जाएँगे।

सामयिक खबरें विज्ञान-पर्यावरण

पीएसएलवी- सी51


28 फरवरी, 2021 को इसरो द्वारा भारत के ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान 'पीएसएलवी- सी51' (PSLV- C51) के माध्यम से अमेजोनिया-1 तथा 18 सह-यात्री उपग्रहों को सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र SHAR, श्रीहरिकोटा से सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: ब्राजील के ऑप्टिकल पृथ्वी प्रेक्षण उपग्रह ‘अमेजोनिया-1 तथा 18 अन्य उपग्रह (भारत के पांच तथा अमेरिका के तेरह उपग्रहों) को अंतरिक्ष में भेजा गया।

  • 637 किग्रा. वजन के अमेजोनिया-1 (Amazonia-1), पूर्ण रूप से ब्राजील निर्मित पहला उपग्रह है, जो अमेजन के जंगलों की निगरानी करने में मदद करेगा। इस मिशन का जीवनकाल 4 वर्ष का है।
  • अमेजोनिया-1 को सूर्य-तुल्यकालिक ध्रुवीय कक्षा में 758 किमी. की उंचाई पर अपनी निर्धारित कक्षा में पहुँचाया गया है।

भारत द्वारा भेजे गए उपग्रह: आत्मनिर्भर पहल और अंतरिक्ष निजीकरण के लिए एकजुटता और कृतज्ञता दिखाने के लिए चेन्नई के स्पेस किड्ज इंडिया द्वारा निर्मित सतीश धवन सैटेलाइट (SDSAT) के शीर्ष पैनल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर उकेरी गई है।

  • SDSAT एक नैनो-उपग्रह है, जिसका उद्देश्य विकिरण स्तर, अंतरिक्ष मौसम का अध्ययन करना और लंबी दूरी की संचार प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन करना है।
  • इसके अलावा यूनिटी सैट (UNITYsat), रेडियो प्रसारण सेवाएं प्रदान करने के लिए तीन उपग्रहों का एक संयोजन है।
  • एक उपग्रह सिंधुनेत्र डीआरडीओ का था, जिसका उद्देश्य प्रौद्योगिकी प्रदर्शन करना है।
  • यह इसरो के प्रक्षेपण यान की 53वीं उड़ान थी। यह इसरो की वाणिज्यिक शाखा, ‘न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड’ का पहला समर्पित मिशन था।

सामयिक खबरें विज्ञान-पर्यावरण

पर्यावरण स्थिति रिपोर्ट 2021


25 फरवरी, 2021 को ‘सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट’ (CSE) द्वारा ‘पर्यावरण स्थिति रिपोर्ट 2021’(State of Environment Report 2021) जारी की गयी।

महत्वपूर्ण तथ्य: कोविड-19 महामारी के कारण देश के 375 मिलियन बच्चों (नवजात शिशु से लेकर 14 साल के बच्चे) की सेहत पर लंबे समय तक बुरा असर रहेगा।

  • भविष्य में इन बच्चों को वजन कम होने, ठिगनापन, बाल मृत्यु दर में वृद्धि से लेकर शिक्षा और कार्य- उत्पादकता में नुकसान जैसी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।
  • विश्व भर में 500 मिलियन से अधिक बच्चे स्कूल से बाहर हो चुके हैं और इनमें आधे से अधिक बच्चे भारत से हैं।
  • कोविड-19 के प्रभाव के कारण दुनिया भर में 11.5 करोड़ अतिरिक्त लोग अत्यंत गरीबी में जीने के लिए मजबूर होंगे। इनमें से अधिकांश दक्षिण एशिया के होंगे।

पर्यावरण की स्थिति: 2009 और 2018 के बीच, भारत की वायु, जल और भूमि अत्यधिक प्रदूषित हुई है।

  • देश के 88 प्रमुख औद्योगिक समूहों में से, 35 औद्योगिक समूहों में पर्यावरणीय गिरावट दर्ज की गयी, 33 औद्योगिक समूहों में वायु गुणवत्ता में कमी, 45 औद्योगिक समूहों में अधिक प्रदूषित जल तथा 17 औद्योगिक समूहों में भूमि प्रदूषण बदतर हो गया है। महाराष्ट्र में तारापुर, सबसे प्रदूषित क्लस्टर के रूप में उभरा है।
  • सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में केरल, हिमाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और तेलंगाना सबसे अच्छे प्रदर्शन जबकि बिहार, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और उत्तर प्रदेश सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले राज्य थे।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप निधन

वयोवृद्ध कथकली उस्ताद गुरु चेमांचेरि कुन्हीरमण नायर का निधन


वयोवृद्ध कथकली उस्ताद गुरु चेमांचेरि कुन्हीरमण नायर का 15 मार्च, 2021 को निधन हो गया। वे 105 वर्ष के थे।

  • उनकी कथकली में 'कल्लदीकोदन' शैली में विशेषज्ञता थी।
  • उन्होंने 1945 में उत्तर केरल में नृत्य के पहले विद्यालय 'भारतीय नाट्यकलायम' की स्थापना की और बाद में अपने पैतृक गाँव में चेलिया कथकली विद्यालय सहित कई अन्य नृत्य विद्यालयों की स्थापना की।
  • उन्हें ‘केरल संगीत नाटक अकादमी’ और ‘केरल कलामंडलम’ जैसे पुरस्कारों से भी नवाजा गया था।
  • उन्हें 2017 में कथकली में उनके योगदान के लिए पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप नियुक्ति

जयदीप भटनागर पीआईबी के प्रधान महानिदेशक


जयदीप भटनागर ने 1 मार्च, 2021 को पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) के प्रधान महानिदेशक का कार्यभार ग्रहण किया।

  • भटनागर ने कुलदीप सिंह धतवालिया के 28 फरवरी, 2021 को सेवानिवृत्त होने के बाद कार्यभार संभाला।
  • भटनागर भारतीय सूचना सेवा के 1986 बैच के अधिकारी हैं। इससे पहले वह दूरदर्शन समाचार में कमर्शियल, सेल्स तथा मार्केटिंग प्रभाग के प्रमुख रह चुके हैं।
  • भटनागर प्रसार भारती के विशेष संवाददाता के रूप में पश्चिम एशिया (20 देश कवर किए जाने वाले) में अपनी सेवा दे चुके हैं। वह बाद में आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग के प्रमुख भी रहे।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

30वां बिहारी पुरस्कार 2020


के.के. बिड़ला फाउंडेशन ने 4 मार्च, 2021 को 30वें बिहारी पुरस्कार 2020 की घोषणा की।

  • मोहनकृष्ण बोहरा को उनकी आलोचना की हिंदी पुस्तक 'तस्लीमा: संघर्ष और साहित्य' के लिए यह पुरस्कार दिया जाएगा। यह पुस्तक 2016 में प्रकाशित हुई थी।
  • बिहारी पुरस्कार में 2 लाख 50 हजार रुपये की पुरस्कार राशि, एक प्रशस्ति पत्र और एक पट्टिका प्रदान की जाती है। यह पुरस्कार 1991 में के.के. बिड़ला फाउंडेशन द्वारा स्थापित तीन साहित्यिक पुरस्कारों में से एक है।
  • प्रसिद्ध हिंदी कवि बिहारी के नाम पर यह पुरस्कार, हर साल राजस्थानी लेखक द्वारा विगत 10 वर्षों में प्रकाशित हिंदी या राजस्थानी में उत्कृष्ट कृति के लिए दिया जाता है।
  • डॉ. आएदन सिंह भाटी को उनके कविता संग्रह, 'आंख हीयै रा हरियल सपना' (Green Dreams of the Heart’s Eye) के लिए 29वें बिहारी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्‍व उपभोक्‍ता अधिकार दिवस


15 मार्च

2021 का विषय/अभियान: 'प्लास्टिक प्रदूषण से निपटना' (Tackling plastic pollution)

महत्वपूर्ण तथ्य: विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी से प्रेरित था, जिन्होंने 15 मार्च 1962 को औपचारिक रूप से उपभोक्ता अधिकारों के मुद्दे को संबोधित किया था।

पीआईबी न्यूज अंतरराष्ट्रीय

भारत और नॉर्वे की समुद्री स्थानिक योजना संचालन पर सहमति


3 मार्च, 2021 को भारत और नॉर्वे ने अगले पांच वर्षों के लिए ‘समुद्री स्थानिक योजना’ (marine spatial planning) के क्षेत्र में संयुक्त रूप से काम करने के लिए सहमति जताई है।

महत्वपूर्ण तथ्य: दोनों देशों द्वारा ऊर्जा, परिवहन, मत्स्य पालन, जलीय कृषि, पर्यटन आदि क्षेत्रों में मानवीय गतिविधियां कुशल, सुरक्षित और टिकाऊ तरीके से संचालित करने हेतु एक योजना तैयार की गयी है।

  • प्रारंभिक चरण में परियोजना के लिए पायलट स्थलों के रूप में लक्षद्वीप और पुडुचेरी की पहचान की गई है।
  • भविष्य में, इन दो पर्यावरणीय महत्वपूर्ण क्षेत्रों के समुद्री स्थानिक योजना की रूपरेखा को देश के अन्य तटीय क्षेत्रों में भी लागू किया जा सकता है।
  • इस पहल को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय तथा विदेश मंत्रालय, नॉर्वे के माध्यम से नार्वे की पर्यावरण एजेंसी द्वारा लागू किया जाएगा।
  • इस पहल को भारत में ‘राष्ट्रीय तटीय अनुसंधान केंद्र’ के माध्यम से पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा लागू किया जाएगा।
  • विश्व बैंक और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) ने इसके संचालन में पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय को समर्थन देने में रुचि व्यक्त की है।
  • इससे पहले, राष्ट्रीय तटीय अनुसंधान केंद्र’ ने चेन्नई, गोवा और कच्छ की खाड़ी के लिए तटीय प्रबंधन योजना विकसित की थी, जो बहुत सफल साबित हुई है।

पीआईबी न्यूज विज्ञान और तकनीक

सीएसआईआर फूलों की खेती अभियान


मार्च 2021 में ‘सीएसआईआर फूलों की खेती अभियान’ (CSIR Floriculture Mission) को भारत के 21 राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों में लागू करने की मंजूरी दी गई है।

महत्वपूर्ण तथ्य: इसके लिए सीएसआईआर के संस्थानों में उपलब्ध जानकारियों का उपयोग किया जाएगा और इसके जरिए देश के किसानों और उद्योगों को निर्यात की जरुरतों को पूरा करने में मदद दी जाएगी।

  • यह अभियान भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद निदेशक, बागवानी; खादी और ग्रामोद्योग आयोग; कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण; ट्राइफेड; खुशबू और स्वाद विकास केंद्र कन्नौज; सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (एमएसएमई) और विश्वविद्यालयों के सहयोग से कार्यान्वित किया जा रहा है।
  • भारत में विविध कृषि-जलवायु, विभिन्न तरह की मृदा और समृद्ध पादप विविधता के बावजूद वैश्विक फूलों की खेती का केवल 0.6% हिस्सा ही है। विभिन्न देशों से हर साल कम से कम 1200 मिलियन डॉलर के पुष्प उत्पाद आयात किए जा रहे हैं।
  • अभियान के तहत मधुमक्खी पालन के लिए वाणिज्यिक फूलों की खेती, मौसमी / सालभर होने वाले फूलों की खेती, जंगली फूलों की फसलों पर ध्यान दिया जाएगा।
  • भारतीय फूलों की खेती का बाजार 2018 में 15700 करोड़ रुपये का था। 2019-24 के दौरान इसके 47200 करोड़ रुपये तक का हो जाने का अनुमान है।

पीआईबी न्यूज विज्ञान और तकनीक

एरीज-देवस्‍थल फैंट ऑब्जैक्‍ट स्‍पेक्‍ट्रोग्राफ एंड कैमरा


देश में मौजूदा खगोलीय स्पेक्ट्रोग्राफ्स में अपनी तरह के सबसे बड़े ‘एरीज-देवस्थल फैंट ऑब्जैक्ट स्पेक्ट्रोग्राफ एंड कैमरा (Aries-Devasthal Faint Object Spectrograph & Camera - ADFOSC) नाम के ‘मेड इन इंडिया’ ऑप्टिकल स्पेक्ट्रोग्राफ को मार्च 2021 में नैनीताल, उत्तराखंड के पास 3.6 मीटर देवस्थल ऑप्टिकल टेलिस्कोप (डीओटी) पर सफलतापूर्वक स्थापित कर दिया गया है।

  • इसे आर्यभट्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑब्जर्वेशनल साइंसेज (एआरआईईएस), नैनीताल में विकसित किया गया है।
  • यह नए ब्रह्मांड (young universe), आकाशगंगाओं के आसपास मौजूद ब्लैक होल्स से लगे क्षेत्रों और ब्रह्माण्ड में होने वाले धमाकों में दूरस्थ तारों और आकाशगंगाओं से निकलने वाली हल्की रोशनी के स्रोत का पता लगा सकता है।
  • अभी तक ऐसे स्पेक्ट्रोस्कोप विदेश से आयात किए जाते थे, जिन पर खासी लागत आती थी। यह आयातित ऑप्टिकल स्पेक्ट्रोग्राफ की तुलना में 2.5 गुना सस्ता है।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

पेयजल गुणवत्ता जांच, निरीक्षण और निगरानी प्रारूप


केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय द्वारा 13 मार्च, 2021 को 'पेयजल गुणवत्ता जांच, निरीक्षण और निगरानी प्रारूप’ जारी किया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: नागरिक अब उचित दरों पर पानी की गुणवत्ता का परीक्षण कर सकते हैं। अगले साल तक प्रत्येक राज्य, जिले और ब्लॉक में ‘परीक्षण और अंशांकन प्रयोगशालाओं के लिए राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड (NABL) द्वारा मान्यता प्राप्त प्रयोगशालाएँ स्थापित की जाएंगी।

  • दिशा-निर्देशों के तहत निर्धारित बुनियादी जल गुणवत्ता मानदंडों में पीएच मान (pH value), कुल घुलित ठोस, मैलापन, क्लोराइड, कुल क्षारीयता, कुल कठोरता, सल्फेट, आयरन, कुल आर्सेनिक, फ्लोराइड, नाइट्रेट, कुल कोलीफॉर्म बैक्टीरिया शामिल हैं।
  • भारत में लगभग 20 राज्यों में आर्सेनिक, फ्लोराइड, नाइट्रेट, आयरन, लवणता या भारी धातुओं से दूषित जल स्रोत हैं।
  • एक ऑनलाइन पोर्टल जल गुणवत्ता सूचना प्रबंधन प्रणाली (WQMIS) का शुभारंभ भी किया गया, जो इस उद्देश्य के लिए प्रयोगशालाओं पर विस्तृत जानकारी प्रदान करता है।
  • जल जीवन मिशन की कुल लागत 3,60,000 करोड़ है और इसका 2 प्रतिशत जल की गुणवत्ता के लिए समर्पित है।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

श्रवण विकार पर पहली वैश्विक रिपोर्ट


विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा 2 मार्च, 2021 को ‘श्रवण विकार पर पहली वैश्विक रिपोर्ट’ (First World Report on Hearing) जारी की गई।

महत्वपूर्ण तथ्य: वर्ष 2050 तक विश्व भर में लगभग 2.5 अरब लोग (या प्रत्येक 4 में से 1 व्यक्ति) कुछ हद तक श्रवण क्षमता में कमी का सामना कर रहे होंगे।

  • यदि समय रहते कोई ठोस कार्रवाई नहीं की जाती है तो इनमें से कम-से-कम 700 मिलियन लोगों को कान और श्रवण क्षमता से जुड़ी देखभाल तथा अन्य पुनर्वास सेवाओं तक पहुँच की आवश्यकता होगी।

निम्न-आय वाले देशों में विशेषज्ञों की कमी: लगभग 78% निम्न-आय वाले देशों में एक 'नाक, कान, और गला (ENT) रोग विशेषज्ञ पर एक मिलियन से अधिक आबादी है। 93% में प्रति ऑडियोलॉजिस्ट पर आबादी का अनुपात लगभग एक मिलियन है।

  • केवल 17% में प्रति मिलियन आबादी पर एक या एक से अधिक स्पीच थेरेपिस्ट (Speech Therapist) हैं।
  • 50% में प्रति मिलियन आबादी पर श्रवण बाधित लोगों के लिये एक या एक से अधिक शिक्षक हैं।

भारत की स्थिति: भारत में प्रतिवर्ष 27,000 से अधिक बच्चे बहरे पैदा होते हैं। श्रवण विकलांगता को प्राय: अनदेखा कर दिया जाता है और ज्यादातर मामलों में निदान में देरी कर दी जाती है।

  • भारत में 2006 में शुरू किए गए ‘राष्ट्रीय बधिरता रोकथाम और नियंत्रण कार्यक्रम’ में श्रव्य निशक्तता हानि से पीड़ित और उपचार की जरूरतमंद 6% आबादी को लक्ष्य किया गया है।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

आईसीएआर को मिला एफएओ का 'किंग भूमिबोल विश्व मृदा दिवस- 2020' पुरस्कार


4 मार्च, 2021 को थाईलैंड में भारत की राजदूत सुचित्रा दुरई ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) की तरफ से खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) का प्रतिष्ठित 'किंग भूमिबोल विश्व मृदा दिवस- 2020 पुरस्कार' (King Bhumibol World Soil Day - 2020 Award) ग्रहण किया।

  • एफएओ, रोम ने विश्व मृदा दिवस- 2020 की पूर्व संध्या पर 2019 के दौरान ‘मृदा क्षरण रोको, हमारा भविष्य बचाओ’ विषय पर ‘मृदा स्वास्थ्य जागरूकता’ में योगदान के लिए आईसीएआर को अंतरराष्ट्रीय सम्मान देने का ऐलान किया था।
  • आईसीएआर- मृदा विज्ञान संस्थान, भोपाल, मध्य प्रदेश ने विश्व मृदा दिवस 2019 के आयोजन के तहत 'मृदा- हमारी धरती माँ' के संरक्षण के लिए व्यापक जागरूकता अभियान का आयोजन किया था।
  • 2018 में शुरू किया गया, किंग भूमिबोल विश्व मृदा दिवस पुरस्कार उन व्यक्तियों या संस्थानों को प्रदान किया जाता है, जो सफल और प्रभावशाली विश्व मृदा दिवस समारोह का आयोजन करके मृदा के बारे में जागरूकता बढ़ाते हैं।
  • यह पुरस्कार थाईलैंड के साम्राज्य द्वारा प्रायोजित है, थाईलैंड के राजा भूमिबोल अदुल्यादेज के सतत मृदा प्रबंधन के महत्व और खाद्य सुरक्षा तथा गरीबी उन्मूलन के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए की गई उनकी आजीवन प्रतिबद्धता के कारण पुरस्कार उनके नाम पर रखा गया है।
  • विश्व मृदा दिवस 5 दिसंबर को मनाया जाता है।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप अभियान/सम्मेलन/आयोजन

ग्लोबल बायो-इंडिया 2021


1 से 3 मार्च‚ 2021 तक दूसरा ग्लोबल बायो-इंडिया 2021 (Global Bio India 2021) वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित किया गया।

विषय: ‘बदलती जिंदगियां’ (Transforming lives)।

इस कार्यक्रम की टैग लाइन: ‘जैव विज्ञान से जैव अर्थव्यवस्था’ (Biosciences to Bio-economy)।

  • ग्लोबल बायो-इंडिया‚ जैव प्रौद्योगिकी पक्षधारकों के सबसे बड़े संगठनों में से एक है। ग्लोबल बायो-इंडिया‚ 2021 में 50 से ज्यादा देशों के 6000 प्रतिनिधि शामिल हुए।
  • यह कार्यक्रम जैव प्रौद्योगिकी विभाग‚ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय‚ भारत सरकार और उसके सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम‚ जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद (BIRAC) द्वारा भारतीय उद्योग परिसंघ (CII), एसोसिएशन ऑफ बायोटेक्नोलॉजी लेड एंटरप्राइजेस (ABLE) और इन्वेस्ट इंडिया के साथ भागीदारी में आयोजित किया गया।
  • जैव प्रौद्योगिकी क्षेत्र भारतीय अर्थव्यवस्था के अभिन्न अंग के रूप में उभरा है और भारत सरकार 2025 तक 150 अरब डॉलर की जैव अर्थव्यवस्था के निर्माण के लिए एक परिवर्तनकारी और उत्प्रेरक की भूमिका निभा रही है।
  • पहला ग्लोबल बायो-इंडिया 2019 में नई दिल्ली में आयोजित किया गया था।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप युद्धाभ्यास/सैन्य अभियान

आईएनएस शार्दुल


भारतीय नौसेना के ‘पहले प्रशिक्षण स्क्वाड्रन’ (First Training Squadron) के एक जहाज, आईएनएस शार्दुल ने 12 मार्च, 2021 को मॉरीशस के राष्ट्रीय दिवस पर आयोजित समारोह में हिस्सा लिया।

  • पूर्ण रूप से स्वदेशी आईएनएस शार्दुल को गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (जीआरएसई) कोलकाता में निर्मित किया गया है। इसे 2007 में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था।
  • आईएनएस शार्दुल भारतीय नौसेना का युद्धक पोत है, जो युद्धक टैंक, सैनिकों और एक साथ कई हेलीकॉप्टर ले जाने में सक्षम है।
  • आईएनएस शार्दुल ने मार्च 2020 में मेडागास्कर में 600 टन खाद्यान्न सामग्री पहुँचाने के साथ ही कोविड-19 महामारी के दौरान विभिन्न देशों में फंसे प्रवासी भारतीयों को सुरक्षित स्वदेश लाने के लिए जून2020 में चलाये गए ‘ऑपरेशन समुद्र सेतु’ में भी हिस्सा लिया था।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

अंतरराष्ट्रीय गणित दिवस


14 मार्च

2021 का विषय/अभियान: 'एक बेहतर दुनिया के लिए गणित' (Mathematics for a Better World)

महत्वपूर्ण तथ्य: 26 नवंबर, 2019 को यूनेस्को के 40वें सम्मेलन में 14 मार्च को इस दिवस को मनाने की उद्घोषणा को मंजूरी दी गई।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

ईंट निर्माण क्षेत्र के लिए ऊर्जा दक्षता उद्यम प्रमाणन कार्यक्रम


विद्युत, नवीन एवं नवीनीकरण ऊर्जा राज्य मंत्री आर के सिंह ने 12 मार्च, 2021 को ‘ईंट निर्माण क्षेत्र के लिए ऊर्जा दक्षता उद्यम (ई-3) प्रमाणन कार्यक्रम’ की शुरुआत की।

महत्वपूर्ण तथ्य: आग में पकी हुई मिट्टी की ईंटों के क्षेत्र में ऊर्जा दक्षता की अपार संभावनाओं को देखते हुए प्रस्तावित ई-3 प्रमाणन योजना का उद्देश्य इस क्षेत्र में विशाल ऊर्जा प्रभाव क्षमता का दोहन करना है।

  • 2030 तक 7500 ईंट निर्माण इकाइयों द्वारा ई-3 प्रमाणन को अपनाने से लगभग 25 मिलियन टन की उर्जा बचत अनुमानित है। ईंट निर्माण उद्योग सालाना 45-50 मिलियन टन कोयले के बराबर खपत करता है, जो देश में कुल ऊर्जा खपत का 5-15% है।
  • ई-3 प्रमाणपत्र उन उद्यमों को दिया जाएगा, जिनकी विशिष्ट ऊर्जा खपत राष्ट्रीय आधार रेखा (National Baseline) से 25% कम होगी।
  • भारत ईंटों का दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है और यह मांग ई-3 प्रमाणन कार्यक्रम के माध्यम से अगले 20 वर्षों में तीन से चार गुना होने की संभावना है।
  • ईंट क्षेत्र देश के सकल घरेलू उत्पाद में लगभग 0.7% का योगदान देता है तथा 1 करोड़ से अधिक श्रमिकों को मौसमी रोजगार प्रदान करता है।

सामयिक खबरें आर्थिकी

आईडीबीआई बैंक त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई के दायरे से बाहर


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 10 मार्च, 2021 को आईडीबीआई बैंक को त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई (Prompt Corrective Action-PCA) ढांचे से बाहर निकाल दिया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: आईडीबीआई बैंक को उसके वित्तीय प्रदर्शन में सुधार के परिणामस्वरूप 4 साल के बाद इस ढांचे से हटाया गया है।

  • आईडीबीआई बैंक द्वारा पूंजी पर्याप्तता (capital adequacy), लीवरेज रेश्यो (leverage ratio), परिसंपत्ति की गुणवत्ता (asset quality) और परिसंपत्तियों पर रिटर्न (return on assets) के लिए तय सीमाएं लांघने के कारण भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा मई 2017 में इसे PCA ढांचे के तहत सूचीबद्ध किया गया था। मार्च 2017 के माह में इसका शुद्ध एनपीए 13% से अधिक था।
  • 31 दिसंबर, 2020 के अंत तक, यह पाया गया किया गया कि एलआईसी के स्वामित्व वाला आईडीबीआई बैंक नियामक पूंजी, लीवरेज रेश्यो और शुद्ध एनपीए पर PCA मापदंडों का उल्लंघन नहीं कर रहा था। इसने दिसंबर तिमाही में 378 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया।
  • ‘त्वरित सुधारात्मक कारवाई’ (Prompt Corrective Action- PCA) एक ऐसा ढांचा है, जिसके तहत कमजोर वित्तीय तंत्र वाले बैंकों को भारतीय रिजर्व बैंक की निगरानी में रखा जाता है।
  • त्वरित सुधारात्मक कारवाई ढांचा दिसंबर 2002 से परिचालन में है और 2017 में इसके दिशा-निर्देशों में संशोधन किया गया था।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

चीन की नई पंचवर्षीय योजना


चीन ने औपचारिक रूप से 11 मार्च, 2021 को 2021-2025 के लिए अपनी 14वीं पंचवर्षीय योजना को मंजूरी दे दी है। नेशनल पीपल्स कांग्रेस द्वारा मसौदा रूपरेखा पारित कर दिया गया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: नई पंचवर्षीय योजना में कई प्रमुख रणनीतिक परियोजनाओं पर प्रकाश डाला गया है।

  • ब्रह्मपुत्र या यारलुंग जंगबो के निचली क्षेत्र में तिब्बत में पहले जल-विद्युत बांध का निर्माण। यह खंड भारत में प्रवेश करने से ठीक पहले तिब्बत में नदी के एक हिस्से को संदर्भित करता है।
  • भारत के साथ सीमा के पास सिचुआन-तिब्बत रेलवे लाइन का निर्माण।
  • कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) जैसे उभरते उद्योगों में आत्मनिर्भरता हेतु बढ़ावा।
  • इस योजना में सामरिक रूप से महत्वपूर्ण G219 राष्ट्रीय राजमार्ग सहित प्रमुख सीमा राजमार्गों तक पहुंच पर जोर दिया गया है, जो शिनजियांग और तिब्बत क्षेत्र में भारत-चीन सीमा के साथ लगता है।
  • हालांकि पहली बार पंचवर्षीय योजना ने विकास लक्ष्य को रेखांकित नहीं किया, लेकिन इसने अनुसंधान एवं विकास के खर्च में प्रति वर्ष 7% से अधिक वृद्धि करने के लिए एक वार्षिक लक्ष्य निर्धारित किया है।

सामयिक खबरें विज्ञान-पर्यावरण

भूरे कोयले से हाइड्रोजन उत्पादन


एक जापानी-ऑस्ट्रेलियाई उद्यम ने 500 मिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (390 मिलियन डॉलर) के पायलट प्रोजेक्ट में भूरे रंग के कोयले से हाइड्रोजन का उत्पादन शुरू किया है।

उद्देश्य: यह दिखाना कि तरलीकृत हाइड्रोजन का व्यावसायिक रूप से उत्पादन किया जा सकता है और इसे विदेशों में सुरक्षित रूप से निर्यात किया जा सकता है।

महत्वपूर्ण तथ्य: दोनों देशों ने तरलीकृत हाइड्रोजन के लिए पहली अंतरराष्ट्रीय आपूर्ति शृंखला बनाने तथा दुनिया के पहले तरलीकृत हाइड्रोजन कैरियर पर कार्गो शिपिंग की योजना बनाई है।

  • यह परियोजना उच्च ताप व दाब में ऑक्सीजन और भाप के साथ कोयले पर प्रतिक्रिया करके कार्बन-डाई-ऑक्साइड और अन्य गैसों के साथ हाइड्रोजन का उत्पादन करेगी।
  • यह परियोजना ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य में ब्राउन कोल रिजर्व में स्थित है और कावासाकी हेवी इंडस्ट्रीज द्वारा संचालित की जा रही है। यह परियोजना 2050 तक जापान को अपने ‘शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन’ लक्ष्य को हासिल करने में मदद करेगी।
  • जापान, जो दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा ऊर्जा उपभोक्ता है, ने 2050 तक वार्षिक हाइड्रोजन मांग को दस गुना बढ़ाकर 20 मिलियन टन करने का लक्ष्य रखा है। यह देश की वर्तमान बिजली उत्पादन के 40% के बराबर है।
  • ऑस्ट्रेलिया का वैश्विक तरलीकृत प्राकृतिक गैस (LNG) व्यापार पर दबदबा है। ‘तरलीकृत हाइड्रोजन’ इसके गैस और कोयले के लिए एक हरित बाजार प्रदान करेगा।
  • भूरा कोयला या लिग्नाइट कोयला सबसे निचली श्रेणी का कोयला है। भूरे रंग का कोयला कम ऊर्जा कुशल होता है और ग्रीनहाउस गैसों के उच्च स्तर का उत्सर्जन करता है।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप नियुक्ति

जी पी सामंत भारत के मुख्य सांख्यिकीविद् नियुक्त


मार्च 2021 में केंद्र सरकार ने जी पी सामंत को भारत का मुख्य सांख्यिकीविद् नियुक्त किया है। वे सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन (MoSPI) मंत्रालय में सचिव के रूप में कार्यभार भी संभालेंगे।

  • सामंत क्षत्रपति शिवाजी की जगह लेंगे, जिन्हें सितंबर 2020 में अतिरिक्त प्रभार दिया गया था।
  • सामंत का कार्यकाल शुरू में दो साल का होगा। सामंत वर्तमान में भारतीय रिजर्व बैंक के सांख्यिकी और सूचना प्रबंधन विभाग में सलाहकार के रूप में प्रतिनियुक्त हैं।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

अंजलि भारद्वाज को अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार रोधी चैंपियंस पुरस्कार


आरटीआई (सूचना का अधिकार) एक्टिविस्ट अंजलि भारद्वाज उन 12 साहसी लोगों में शामिल हैं, जिन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकार ने एक नए 'अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार रोधी चैंपियंस पुरस्कार' से सम्मानित किया है।

  • यह पुरस्कार ऐसे व्यक्तियों को दिया जाता है, जिन्होंने अपने देशों में अक्सर विपरीत परिस्थितियों का सामना करते हुए, भ्रष्टाचार का मुकाबला करने, पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए अथक प्रयास किया हो।
  • अंजलि 'सूचना के जन अधिकार का राष्ट्रीय अभियान’ (National Campaign for People’s Right to Information) की सह-संयोजक हैं और दो दशक से ज्यादा समय से भारत में सूचना के अधिकार आंदोलन में सक्रिय रही हैं।
  • वे सरकार में पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ावा देने और नागरिकों की सक्रिय भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए एक नागरिक समूह, 'सतर्क नागरिक संगठन' की संस्थापक हैं।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप युद्धाभ्यास/सैन्य अभियान

दस्तलिक II


भारत-उज्बेकिस्तान संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास ‘दस्तलिक II’ (DUSTLIK II) 10 मार्च, 2021 को उत्तराखंड के विदेशी प्रशिक्षण केंद्र, चौबटिया, रानीखेत में शुरू हो गया। यह अभ्यास 19 मार्च, 2021 तक चलेगाI

उद्देश्य: संयुक्त राष्ट्र संघ के नियमों के अंतर्गत पर्वतीय/ग्रामीण/शहरी क्षेत्रों में आतंकवाद विरोधी अभियान चलाने के क्षेत्र में अपने-अपने कौशल और अनुभव साझा करना।

  • यह दोनों देशों की सेनाओं की वार्षिक द्विपक्षीय संयुक्त सैन्य अभ्यास प्रक्रिया का दूसरा संस्करण हैI अभ्यास का पहला संस्करण नवंबर 2019 में उज्बेकिस्तान में आयोजित किया गया था।
  • सेना की ‘13 कुमाऊं रेजिमेंट’, जिसे चीन के साथ 1962 के युद्ध में अपनी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए 'रेजांग ला बटालियन' (Rezang La battalion) भी कहा जाता है, को कंपनी स्तर के आतंकवाद विरोधी अभियान के लिए भारतीय पक्ष से नामित किया गया है।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व किडनी दिवस


12 मार्च

2021 का विषय/ अभियान: 'लिविंग वेल विद किडनी डिजीज' (Living Well with Kidney Disease)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस किडनी के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से एक वैश्विक अभियान है।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020


केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 4 मार्च, 2021 को ‘ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020’ (Ease of Living Index 2020- EOLI) जारी किया।

उद्देश्य: शहरों में जीवन की गुणवत्ता, आर्थिक क्षमता और स्थिरता के लिए 13 श्रेणियों में 49 संकेतक के साथ भारतीय नागरिकों की जीवन सुगमता का मापन करना।

महत्वपूर्ण तथ्य: वर्ष 2020 में आयोजित मूल्यांकन प्रक्रिया में 111 शहरों ने भाग लिया।

  • सूचकांक शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास और आश्रय, वॉश WASH (जल, सफाई और स्वच्छता) और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, आवागमन, रक्षा और सुरक्षा, मनोरंजन, आर्थिक विकास का स्तर, आर्थिक अवसर, पर्यावरण, ग्रीन स्पेस और भवन, ऊर्जा खपत, और शहर का लचीलापन जैसी 13 श्रेणियों में मौजूदा जीवन की स्थिति को बढ़ावा देने वाले परिणामों की जांच करता है। इन श्रेणियों का समग्र परिणाम में 70% योगदान है।
  • EOLI सूचकांक में सिटीजन परसेप्शन सर्वे (Citizen Perception Survey) को भी शामिल किया गया है। इस सर्वेक्षण का भारांक 30% है।

10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों की श्रेणी: बेंगलुरू सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले शहर के रूप में उभरा, इसके बाद क्रमश: पुणे, अहमदाबाद, चेन्नई, सूरत, नवी मुंबई, कोयंबटूर, वडोदरा, इंदौर और ग्रेटर मुंबई का स्थान रहा।

10 लाख से कम आबादी वाली श्रेणी: शिमला सर्वोच्च स्थान पर रहा, इसके बाद क्रमश: भुवनेश्वर, सिलवासा, काकीनाडा, सलेम, वेल्लोर, गांधीनगर, गुरुग्राम, दावणगेरे, और तिरुचिरापल्ली रहे।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

नगरपालिका कार्य प्रदर्शन सूचकांक 2020


केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 4 मार्च, 2021 को 'नगरपालिका कार्य प्रदर्शन सूचकांक 2020' (Municipal Performance Index 2020) जारी किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह सूचकांक भारतीय नगर पालिकाओं के निर्धारित कार्यों के कार्य प्रदर्शन का आकलन और विश्लेषण प्रदान करता है।

  • सूचकांक द्वारा 111 नगरपालिकाओं (दिल्ली का अलग से एनडीएमसी और 3 नगर निगमों के लिए मूल्यांकन किया गया) के पाँच वर्टिकल में क्षेत्रवार किए गए प्रदर्शन की जांच की गई।
  • 20 क्षेत्र और 100 संकेतक वाले ये पाँच वर्टिकल हैं- सेवाएँ, वित्त, नीति, प्रौद्योगिकी और शासन (Governance)।

दस लाख से अधिक आबादी वाली नगरपालिका श्रेणी: इंदौर नगरपालिका शीर्ष स्थान पर रही, इसके बाद क्रमश: सूरत, भोपाल, पिंपरी चिंचवाड़ और पुणे का स्थान रहा।

दस लाख से कम आबादी वाली नगरपालिका श्रेणी: नई दिल्ली नगरपालिका परिषद शीर्ष स्थान पर रही, इसके बाद तिरुपति, गांधीनगर, करनाल और सलेम का स्थान रहा।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

जीआई महोत्सव


भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास परिसंघ (ट्राइफेड), जनजातीय कार्य मंत्रालय ने लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी, मसूरी और संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से 4 - 5 मार्च, 2021 को ‘जीआई महोत्सव’ (GI Mahotsav) का आयोजन किया।

उद्देश्य: अधिकारी-प्रशिक्षुओं के बीच जीआई (भौगोलिक संकेतक) उत्पादों के प्रति जागरूकता को बढ़ावा देना और उनके बीच भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के प्रति जागरूकता उत्पन्न करना,जिससे वे अपने क्षेत्र में जीआई उत्पादों के हितों की रक्षा करने वाली नीतियों का निर्माण कर सकें।

  • जीआई टैग उत्पादों के लिए एक प्रदर्शनी ‘जीआई महोत्सव’ लाल बहादुर शास्त्री प्रशासनिक अकादमी परिसर में आयोजित किया गया।
  • इस महोत्सव में जीआई उत्पादों के 40 से अधिक अधिकृत विक्रेताओं और जनजातीय शिल्पकारों ने भाग लिया और अपने उत्पादों का प्रदर्शन किया।

सामयिक खबरें विज्ञान-पर्यावरण

सॉलिड फ्यूल डक्टेड रैमजेट तकनीक पर आधारित उड़ान परीक्षण


रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने 5 मार्च, 2021 को ओडिशा के तट से दूर एकीकृत परीक्षण रेंज (ITR) चांदीपुर से ‘सॉलिड फ्यूल डक्टेड रैमजेट’ (Solid Fuel Ducted Ramjet - SFDR) तकनीक पर आधारित उड़ान परीक्षण को सफलतापूर्वक अंजाम दिया।

महत्वपूर्ण तथ्य: ठोस ईंधन आधारित डक्टेड रैमजेट तकनीक के सफल प्रदर्शन ने DRDO को तकनीकी लाभ प्रदान किया है, जिससे वह लंबी दूरी की हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलें विकसित कर पाएगा।

  • वर्तमान में ऐसी तकनीक सिर्फ दुनिया के गिने-चुने देशों के पास ही उपलब्ध है।
  • ठोस ईंधन पर आधारित SFDR 'एयर ब्रीथिंग रैमजेट प्रणोदन तकनीक' (air breathing ramjet propulsion technology) है, जो लंबी दूरी के लक्ष्य तक मार करने के लिए उच्च सुपरसोनिक गति (मैक 2 से ऊपर) पर मिसाइल के संचालन में मदद करती है।
  • एयर ब्रीथिंग रैमजेट प्रणोदन तकनीक में रैमजेट मिसाइल ईंधन के दहन के लिये आवश्यक ऑक्सीजन को हवा से लेती है।
  • DRDO ने 2017 में सबसे पहले SFDR विकसित करना शुरू किया और 2018 और 2019 में भी सफल परीक्षण किए।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप चर्चित व्यक्ति

एंड्रयू स्टीयर बेजोस अर्थ फंड के प्रमुख के रूप में नामित


ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंक के जेफ बेजोस ने 9 मार्च, 2021 को एंड्रयू स्टीयर को 10 बिलियन डॉलर के 'बेजोस अर्थ फंड' (Bezos Earth Fund) के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नामित किया है।

  • एंड्रयू स्टीयर वर्तमान में पर्यावरण थिंक टैंक वर्ल्ड रिसोर्स इंस्टीट्यूट के अध्यक्ष और सीईओ हैं। 'बेजोस अर्थ फंड' (Bezos Earth Fund) के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नामित होने के बाद वे वर्ल्ड रिसोर्स इंस्टीट्यूट में अपने पद से इस्तीफा देंगे।
  • जेफ बेजोस ने पिछले साल वैज्ञानिकों, कार्यकर्ताओं, गैर-लाभकारी संगठनों और पर्यावरण सुरक्षा के लिए काम करने वाले और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों का मुकाबला करने वाले अन्य समूहों के लिए 10 बिलियन डॉलर का 'बेजोस अर्थ फंड' शुरू किया।
  • स्टीयर को संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप, एशिया और अफ्रीका में पर्यावरण और जलवायु विज्ञान के साथ-साथ आर्थिक और सामाजिक नीति में वर्षों का अनुभव है।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप युद्धाभ्यास/सैन्य अभियान

भारतीय नौसेना के जहाजों की बांग्लादेश के मोंगला बंदरगाह की पहली यात्रा


भारत और बांग्लादेश की मजबूत दोस्ती की याद में मनाए जा रहे स्वर्णिम विजय वर्ष के लिए भारतीय नौसेना के स्वदेशी गश्ती जहाज ‘सुमेधा’ एवं स्वदेशी निर्मित गाइडेड मिसाइल से लैस जहाज ‘कुलिश’ ने 8 मार्च से 10 मार्च, 2021 तक बांग्लादेश के ऐतिहासिक बंदरगाह शहर मोंगला में हुए कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

यात्रा का उद्देश्य: 1971 के मुक्ति संग्राम के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले बांग्लादेशी और भारतीय सैनिकों और नागरिकों को श्रद्धांजलि देना तथा इस क्षेत्र में शांति, स्थिरता और अच्छी व्यवस्था बनाए रखने के लिए भारत के दृढ़ संकल्प और प्रतिबद्धता को दोहराना।

  • यह पहला मौका था जब भारतीय नौसेना के किसी जहाज ने बांग्लादेश के मोंगला बंदरगाह का दौरा किया है।
  • यह यात्रा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन सागर (SAGAR) अर्थात 'क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास' के अनुरूप है।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप विविध

प्रबुद्ध भारत


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 31 जनवरी, 2021 को स्वामी विवेकानंद द्वारा शुरू की गई रामकृष्ण परंपरा की मासिक पत्रिका, ‘प्रबुद्ध भारत’ के 125वें वर्षगांठ समारोह को संबोधित किया।

  • 1896 से प्रकाशित की जा रही है इस पत्रिका में ऐतिहासिक, मनोवैज्ञानिक, सांस्कृतिक और सामाजिक विज्ञान विषयों से युक्त सामाजिक विज्ञान और मानविकी पर लेख प्रकाशित होते हैं।
  • स्वामी विरेशानंद अगस्त 2020 से पत्रिका के संपादक हैं।

सामयिक खबरें राज्य त्रिपुरा

त्रिपुरा में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की शुरुआत


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 मार्च, 2021 को त्रिपुरा में कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

  • प्रधानमंत्री ने कैलाशहर में उनाकोटी जिला मुख्यालय को खोवाई जिला मुख्यालय से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग- 208 की आधारशिला रखी। यह राष्ट्रीय राजमार्ग- 44 को एक वैकल्पिक मार्ग प्रदान करेगा।
  • उन्होंने त्रिपुरा को सभी मौसमों में कनेक्टिविटी प्रदान करने हेतु 63.75 करोड़ रुपये के वित्तीय परिव्यय वाले राज्य सरकार द्वारा विकसित राज्य राजमार्गों और अन्य जिला सड़कों का भी उद्घाटन किया।
  • उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत 813 करोड़ रुपये की लागत के 40978 घरों तथा ‘अगरतला स्मार्ट सिटी मिशन’ के तहत निर्मित ‘एकीकृत कमान एवं नियंत्रण केंद्र’ का उद्घाटन भी किया।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा निधि


केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 10 मार्च, 2021 को वित्त अधिनियम 2007 के सेक्सन 136 बी के तहत लिए जाने वाले स्वास्थ्य एवं शिक्षा उपकर से प्राप्त होने वाली राशि से स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए एक ‘सिंगल नॉन लैप्सेबल रिजर्व फंड’ (single non-lapsable reserve fund) के रूप में ‘प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा निधि’ के प्रस्ताव को मंजूरी दी।

प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा निधि की मुख्य विशेषताएं: सार्वजनिक खाते में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए एक ‘सिंगल नॉन लैप्सेबल रिजर्व फंड’।

  • स्वास्थ्य एवं शिक्षा उपकर से प्राप्त राशि में से स्वास्थ्य का अंश प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा निधि में भेजा जाएगा।
  • इस निधि में भेजी गई राशि का इस्तेमाल स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की इन महत्वपूर्ण योजनाओं में किया जाएगा- आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत-स्वास्थ्य एवं देखभाल केंद्र, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना तथा स्वास्थ्य संबंधी आपात स्थितियों में आपातकाल एवं आकस्मिक विपत्ति काल में तैयारी एवं प्रतिक्रिया।
  • इस निधि के क्रियान्वयन और रखरखाव की जिम्मेदारी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की होगी।

लाभ: तय संसाधनों की उपलब्धता के जरिए सार्वभौमिक और वहनीय स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच मुहैया कराई जा सकेगी।

पृष्ठभूमि: 2018 के बजट भाषण में वित्त मंत्री ने आयुष्मान भारत योजना की घोषणा करते हुए मौजूदा 3% शिक्षा उपकर के स्थान पर 4% स्वास्थ्य और शिक्षा उपकर लगाने की घोषणा की थी।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

ओसीआई कार्डधारकों के लिए अधिसूचना


मार्च 2021 में गृह मंत्रालय (एमएचए) ने एक गजट अधिसूचना के माध्यम से दोहराया है कि ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (ओसीआई) (Overseas Citizens of India) कार्डधारक एनईईटी, जेईई (मेन्स) जेईई (एडवांस्ड) या अन्य अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षाओं के आधार पर शैक्षणिक संस्थानों में 'केवल एनआरआई (अनिवासी भारतीय) कोटा सीटों' के लिए दावा कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तथ्य: अधिसूचना के अनुसार ओसीआई भारत सरकार की पूर्व अनुमति के बिना किसी भी मिशनरी, पर्वतारोहण, पत्रकारिता और तब्लीग गतिविधियों' में शामिल नहीं हो सकते हैं।

  • अधिसूचना में कहा गया है कि ऐसे लोग जो किसी भी तरह का शोध करना चाहते हैं, मिशनरी या तब्लीगी कार्यक्रम में हिस्सा लेना चाहते हैं, उन्हें विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय से विशेष अनुमति लेना आवश्यक होगा।
  • हालांकि अधिसूचना घरेलू हवाई यात्रा में शुल्क और राष्ट्रीय उद्यानों, वन्यजीव अभयारण्यों, राष्ट्रीय स्मारकों, ऐतिहासिक स्थलों और संग्रहालयों में प्रवेश शुल्क के मामले में भारतीय नागरिकों के साथ ओसीआई कार्डधारकों को समानता प्रदान करती है।
  • ओसीआई कार्डधारक भारतीय मूल के विदेशों में बसे नागरिक हैं लेकिन वे भारत के नागरिक नहीं हैं। भारत दोहरी नागरिकता की अनुमति नहीं देता है लेकिन नागरिकता अधिनियम, 1955 की धारा 7 बी (I) के तहत ओसीआई को कुछ लाभ प्रदान करता है।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप निधन

प्रख्यात कन्नड़ कवि एन एस लक्ष्मीनारायण भट्ट का निधन


प्रख्यात कन्नड़ कवि, आलोचक और अनुवादक एन एस लक्ष्मीनारायण भट्ट का 6 मार्च, 2021 को निधन हो गया। वे 84 वर्ष के थे।

  • कन्नड़ साहित्य की दुनिया में ‘एनएसएल’ के नाम से लोकप्रिय भट्ट अपने भावगीतों के माध्यम से घर-घर में लोकप्रिय हुए और उन्हें आधुनिक कन्नड़ काव्य में योगदान, आलोचनात्मक कृतियों एवं अनुवाद के कार्य के लिए जाना जाता है।
  • उन्होंने विलियम शेक्सपीयर, टी एस इलियट और कवि यीट्स की रचनाओं का कन्नड़ में अनुवाद किया है।
  • वे बेंगलुरू विश्वविद्यालय में प्रोफेसर भी रहे।
  • कर्नाटक साहित्य अकादमी पुरस्कार और कन्नड़ राज्योत्सव पुरस्कार समेत अन्य कई पुरस्कारों से सम्मानित एनएसएल के लोकप्रिय कार्यों में 'थाये निन्ना पडिला' (Thaye ninna Padilla) शामिल है।
  • शिशुनाला शरीफ के कामों को लोकप्रिय बनाने से संबंधित उनके प्रयास से कन्नड़ भावगीत आंदोलन में पुनर्जागरण हुआ, जिसने उन्हें 'शरीफ भट्ट' का उपनाम दिया।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

भारतीय विज्ञान अनुसंधान फेलोशिप 2021


6 मार्च, 2021 को विश्व स्तरीय भारतीय शोध संस्थानों और विश्वविद्यालयों में शोध कार्य करने के लिए 6 देशों के 40 छात्रों को ‘भारतीय विज्ञान एवं अनुसंधान फेलोशिप 2021’ (ISRF 2021) के लिए चुना गया है।

  • इन शोधार्थियों का चयन उनके द्वारा प्रस्तुत किए गए शोध प्रस्ताव, अनुभव, अकादमिक योग्यता तथा उनके शोध पत्रों के प्रकाशन आदि के आधार पर किया गया है।
  • पड़ोसी देशों के साथ सहयोग और साझेदारी बढ़ाने की भारत की पहल के अंतर्गत भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी साझेदारी विकसित करने के उद्देश्य से विश्व स्तरीय भारतीय विश्वविद्यालयों और शोध संस्थानों में शोध करने के लिए आईएसआरएफ कार्यक्रम का आरंभ अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका और थाईलैंड के शोधार्थियों के लिए किया है।
  • कार्यक्रम का क्रियान्वयन 2015 से किया जा रहा है।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप विविध

त्रिशूल सैन्य एयरबेस


अड्डे के हाल ही में अपग्रेड किए गए त्रिशूल सैन्य एयरबेस के लिए नई दिल्ली से पहली उड़ान को झंडी दिखाई।

  • बरेली हवाई अड्डे को भारत सरकार की रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम- उड़े देश का आम नागरिक (आरसीएस-उड़ान) के तहत वाणिज्यिक उड़ान प्रचालनों के लिए अपग्रेड किया गया है।
  • बरेली का त्रिशूल सैन्य एयरबेस भारतीय वायुसेना का है और अंतरिम नागरिक उड्डयन प्रचालनों के लिए भूमि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) को सौंप दी गई थी। 65 करोड़ रुपए की लागत के साथ एएआई द्वारा अपग्रेडेशन कार्य किया गया।
  • एलायंस एयर को पिछले वर्ष उड़ान-4 निविदा प्रक्रिया के तहत दिल्ली-बरेली रूट प्रदान किया गया था।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप विविध

आर्द्रभूमि संरक्षण और प्रबंधन केंद्र


पर्यावरण मंत्रालय ने 2 फरवरी, 2021 को विश्व आर्द्रभूमि दिवस के अवसर पर भारत की आर्द्रभूमि के संरक्षण, पुनर्बहाली और प्रबंधन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के एक हिस्से के रूप में, मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले संस्थान 'राष्ट्रीय सतत तटीय प्रबंधन केंद्र, चेन्नई' (NCSCM) के एक भाग के रूप में ‘आर्द्रभूमि संरक्षण और प्रबंधन केंद्र’ (CWCM) की स्थापना की घोषणा की।

  • समर्पित केंद्र विशिष्ट अनुसंधान आवश्यकताओं और ज्ञान अंतर को दूर करेगा और आर्द्रभूमि के संरक्षण, प्रबंधन और बुद्धिमतापूर्ण उपयोग के लिए एकीकृत दृष्टिकोण के अनुप्रयोग में मदद करेगा।
  • यह केंद्र संबंधित राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों के साथ साझेदारी और नेटवर्क बनाने में मदद करेगा।
  • यह एक ज्ञान केंद्र के रूप में काम करेगा और राज्य / केन्द्र-शासित प्रदेश के आर्द्रभूमि प्राधिकरणों, आर्द्रभूमि उपयोगकर्ताओं, प्रबंधकों, शोधकर्ताओं और नीति-निर्माताओं के बीच आदान-प्रदान को सक्षम करेगा।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप विविध

बाबर क्रूज मिसाइल IA


11 फरवरी‚ 2021 को पाकिस्तान ने सतह से सतह पर मार करने वाली ‘बाबर क्रूज मिसाइल IA’ सफलतापूर्वक लॉन्च की।

  • यह मिसाइल 450 किमी. तक के लक्ष्य पर वार कर सकती है। इस मिसाइल को अत्याधुनिक मल्टी ट्यूब प्रक्षेपण यान से लॉन्च किया गया।
  • 3 फरवरी को पाकिस्तान ने सतह से सतह पर मार करने वाली गजनवी बैलिस्टिक मिसाइल का प्रशिक्षण प्रक्षेपण किया था, जो पारंपरिक और परमाणु दोनों तरह के हथियारों को 290 किमी. की दूरी तक ले जाने में सक्षम है।
  • 20 जनवरी को पाकिस्तान ने परमाणु-सक्षम सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल शाहीन-III का परीक्षण किया‚ जो 2750 किमी. तक के लक्ष्य पर हमला कर सकता है।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस


8 मार्च

2021 का विषय/अभियान: ‘महिला नेतृत्वः कोविड-19 काल में विश्व में समान भविष्य की प्राप्ति (Women in leadership: Achieving an equal future in a COVID-19 world)

महत्वपूर्ण तथ्य: विश्व में स्त्री-पुरूष समानता, महिला उपलब्धियों और जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में महिलाओं की उपस्थिति को दर्शाने के लिए यह दिवस मनाया जाता है। 1975 में, अंतरराष्ट्रीय महिला वर्ष के दौरान संयुक्त राष्ट्र ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को मनाने की शुरुआत की।

सामयिक खबरें राज्य केरल

केरल ज्ञान मिशन


9 फरवरी‚ 2021 को केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने ‘केरल ज्ञान मिशन’ (Kerala Knowledge Mission) का शुभारंभ किया है।

उद्देश्य: केरल राज्य को ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था में बदलना।

  • ‘केरल ज्ञान मिशन’ अभिनव विचारों को बढ़ावा देने‚ ज्ञान आधारित पहल को समन्वित करने तथा युवाओं को अद्यतन कौशल युक्त करने का प्रयास करेगा।
  • यह मिशन शिक्षित युवाओं के लिए एक व्यापक डिजिटल प्लेटफॉर्म प्रदान करता है‚ जो उन्हें अद्यतन कौशल प्रदान करने तथा उनके ज्ञान में वृद्धि करने के साथ-साथ बदलते बाजार की चुनौतियों का सामना करने हेतु सक्षम बनाता है।
  • मिशन का संचालन राज्य सरकार द्वारा स्थापित एक रणनीतिक थिंकटैंक के रूप में ‘केरल विकास और नवाचार रणनीतिक परिषद’ (K-DISC) द्वारा किया जाएगा।
  • यह डिजिटल प्लेटफॉर्म उन व्यक्तियों के लिए एक अवसर उपलब्ध कराएगा‚ जिन्होंने वैश्विक नियोक्ताओं के साथ जुड़ने के लिए काम और नौकरी से ब्रेक ले लिया है। इस प्लेटफॉर्म से प्रतिवर्ष लगभग 3 लाख रोजगार सृजित होंगे।
  • केरल सरकार इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से उद्यमियों के लिए बीमा एवं ऋण सहायता जैसे लाभ प्रदान करेगी।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए वित्त पोषण पर रिपोर्ट


नीति आयोग और रॉकी माउंटेन इंस्टीट्यूट (आरएमआई) इंडिया ने 9 मार्च, 2021 को भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए वित्त पोषण पर एक नई रिपोर्ट जारी की है।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस रिपोर्ट में यह विश्लेषण किया गया है कि इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग अवसंरचना तथा बैट्रियों में अगले दशक में संचित रूप से 266 बिलियन डॉलर (19.7 लाख करोड़ रुपए) के पूंजी निवेश की आवश्यकता है।

  • रिपोर्ट में 2030 में इलेक्ट्रिक वाहनों के वित्त पोषण के लिए 50 बिलियन डॉलर (3.7 लाख करोड़ रुपए) के बाजार की पहचान की गई है, जो भारत के खुदरा वाहन वित्त पोषण उद्योग के वर्तमान आकार का 80% से अधिक है। भारत का वर्तमान खुदरा वाहन वित्त पोषण उद्योग 60 बिलियन डॉलर (4.5 लाख करोड़ रुपए) का है।
  • भारत के इलेक्ट्रॉनिक वाहन ईकोसिस्टम में अभी तक प्रौद्योगिकी लागत, अवसंरचना उपलब्धता तथा उपभोक्ता विभाग से जुड़ी बाधाओं को दूर करने पर फोकस पर है। अगली गंभीर बाधा वित्त पोषण की है।
  • अभी उपयोगकर्ताओं को काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इन चुनौतियों में ऊंची ब्याज दरें, बीमा की ऊंची दरें तथा ऋण मूल्य अनुपात का कम होना है।
  • इन चुनौतियों से निपटने के लिए नीति आयोग और आरएमआई ने 10 सॉल्यूशनों की टूल किट चिन्हित की है, जिसे आवश्यक पूंजी जुटाने हेतु बैंकों तथा गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) के साथ-साथ उद्योग तथा सरकार अपना सकती है।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

पारादीप प्लास्टिक पार्क


इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड और ओडिशा इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (आईडीसीओ) ने पारादीप प्लास्टिक पार्क को विकसित करने के लिए 9 मार्च, 2021 को एक अनुबंध और समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

  • प्लास्टिक क्षेत्र की उद्यम और रोजगार सृजन क्षमता को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने ‘प्लास्टिक पार्क योजना’ के माध्यम से इस उद्योग के क्लस्टर विकास की शुरुआत की है।
  • वर्तमान में, भारत सरकार ने ऐसे छ: पार्कों को मंजूरी दी है और पारादीप प्लास्टिक पार्क उनमें से ही एक है।
  • समझौते के अनुसार पारादीप प्लास्टिक पार्क में डाउनस्ट्रीम पॉलिमर उद्योगों में निवेश को आकर्षित करने के लिए इंडियन ऑयल ने एक विशेष रणनीतिक प्रोत्साहन योजना की घोषणा की है। इसके अनुसार पॉलीप्रोपाइलीन ग्रेन्युल (Polypropylene granules) के उत्पादन पर 2000 रुपये प्रति मीट्रिक टन की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

पीआईबी न्यूज अंतरराष्ट्रीय

मैत्री सेतु


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 9 मार्च, 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत और बांग्लादेश के बीच 'मैत्री सेतु' का उद्घाटन किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: 'मैत्री सेतु' पुल फेनी नदी पर बनाया गया है। ये नदी त्रिपुरा और बांग्लादेश में भारतीय सीमा के बीच बहती है।

  • 'मैत्री सेतु' नाम भारत और बांग्लादेश के बीच बढ़ते द्विपक्षीय और मैत्रीपूर्ण संबंधों का प्रतीक है।
  • इस पुल का निर्माण राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड ने 133 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है।
  • 1.9 किमी. लंबा यह पुल भारत के सबरूम को बांग्लादेश के रामगढ़ से जोड़ता है। यह भारत और बांग्लादेश के बीच व्यापार और लोगों की आवाजाही को सक्षम करेगा।

अन्य तथ्य: प्रधानमंत्री ने सबरूम में एकीकृत चेक पोस्ट (Integrated Check Post) स्थापित करने की आधारशिला भी रखी। यह दोनों देशों के बीच माल और यात्रियों की आवाजाही को आसान बनाने में मदद करेगा।

  • यह परियोजना भारतीय भूमि पत्तन प्राधिकरण द्वारा लगभग 232 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से तैयार की जा रही है।

सामयिक खबरें विज्ञान-पर्यावरण

भारत में कोयला दहन से अत्यधिक वायु प्रदूषण


फरवरी 2021 में अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के स्वच्छ कोयला केंद्र (IEACCC) के एक अध्ययन के अनुसार भारत में कोयला दहन अत्यधिक वायु प्रदूषण के लिए जिम्मेदार है।

महत्वपूर्ण तथ्य: बिना प्रदूषण नियंत्रण तकनीक वाले कोयला आधारित ताप विद्युत स्टेशन देश में आधे सल्फर डाइऑक्साइड (SO2), कुल नाइट्रोजन ऑक्साइड (NOx) के 30%, अन्य मानव-निर्मित उत्सर्जन के बीच कुल पार्टिकुलेट मैटर (PM) के लगभग 20% के लिए जिम्मेदार हैं।

  • ताप विद्युत स्टेशनों में अप्रत्याशित कोयला दहन और नवीनतम ‘कार्बन कैप्चर स्टोरेज’ (carbon capture storage) तकनीक के कार्यान्वयन में देरी, भारत में वायु प्रदूषण के प्रमुख कारण हैं।
  • वायु प्रदूषण के लिए जिम्मेदार परिवहन और अन्य औद्योगिक क्षेत्र, कोयला आधारित ताप विद्युत स्टेशनों के बाद दूसरे स्थान पर हैं।

सुझाव: प्रदूषण को सीमित करने और ताप-विद्युत स्टेशन दक्षता में सुधार करने के लिए पुराने कोयले वाले विद्युत स्टेशनों को हटाया जाए।

  • भारत में सबसे नए उन्नत प्रौद्योगिकी संयंत्र- जैसे गुजरात में ‘मुंद्रा’ और ‘सासन’ आर्थिक रूप से संघर्ष कर रहे हैं, क्योंकि स्वच्छ और उन्नत तकनीक में निवेश करने के लिये हितधारकों में आत्मविश्वास नहीं होता है। इसलिए स्वच्छ प्रौद्योगिकी में निवेश की जरूरत है।
  • उत्सर्जन को कम करने के लिए कार्बन-कैप्चर स्टोरेज (CCS) को अपनाना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप विविध

'द ब्रिज ऑफ कंपैशन’


ऋषिगंगा नदी पर जोशीमठ-मलारी रोड पर रैणी गांव में सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा निर्मित 200 फीट का बेली पुल (Bailey Bridge) 3 मार्च, 2021 को जनता के लिए खोल दिया गया है।

  • बीआरओ ने 7 फरवरी, 2021 को अचानक आई बाढ़ के कारण कट गए उत्तराखंड के चमोली जिले के 13 सीमावर्ती गांवों में 26 दिन के रिकॉर्ड समय में कनेक्टिविटी बहाल कर दी।
  • बीआरओ के ‘प्रोजेक्ट शिवालिक’ के ‘21 बॉर्डर रोड टास्क फोर्स’ (बीआरटीएफ) ने इस पुल का निर्माण किया।
  • बीआरओ ने रैणी (ऋषिगंगा) पावर प्लांट और एनटीपीसी पावर प्लांट के कर्म योगियों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए पुल को 'द ब्रिज ऑफ कंपैशन’ या करुणा का पुल (The Bridge of Compassion) नाम दिया है।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप विविध

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन


23 फरवरी, 2021 को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन (एनएफएसएम)- शासी परिषद की 16वीं बैठक केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की अध्यक्षता में हुई।

  • राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन कार्यक्रम को चावल, गेहूं व दलहन उत्पादन बढ़ाने के लिए वर्ष 2007-08 में शुरू किया गया था।
  • दलहन उत्पादन बढ़ाने के लिए 150 सीड-हब, तिलहन हेतु 35 सीड हब और पोषक अनाजों के लिए 24 सीड हब स्थापित किए गए हैं।
  • पिछले 6 साल में और अधिक फसलों व राज्यों को शामिल करने के लिए इसका विस्तार व नवीनीकरण किया गया है। वर्ष 2014-15 के बाद से मोटे अनाज व वाणिज्यिक फसलों अर्थात कपास, जूट व गन्ने को नवीनीकृत एनएफएसएम में शामिल किया गया है। 2019-20 से तिलहन व पाम ऑयल इसका हिस्सा बन गए हैं।
  • देश में कुल खाद्यान्न उत्पादन पिछले पांच वर्षों में 18% बढ़कर वर्ष 2014-15 के 252.02 मिलियन टन से वर्ष 2019-20 के दौरान 297.50 मिलियन टन हो गया है।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप विविध

कृषि में राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस योजना


केंद्र प्रायोजित योजना ‘कृषि में राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस योजना’ (National e-Governance Plan in Agriculture-NeGPA) को 31 मार्च, 2021 तक बढ़ाया गया है।

  • सूचना और संचार प्रौद्योगिकी का उपयोग करके भारत में तेजी से विकास को प्राप्त करने के उद्देश्य से यह योजना 2010-11 में 7 राज्यों में शुरू की गई थी।
  • यह किसानों को कृषि संबंधी सूचनाओं को समय पर पहुंचाने में मदद करती है।
  • वर्ष 2014-15 में, सभी शेष राज्यों और 2 केंद्र-शासित प्रदेशों को कवर करने के लिए योजना का विस्तार किया गया।

सामयिक खबरें राज्य मध्य प्रदेश

सिंगोरगढ़ किले का संरक्षण कार्य


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 7 मार्च , 2021 को मध्य प्रदेश में दामोह जिले के सिंग्रामपुर गांव में सिंगोरगढ़ किले के संरक्षण कार्यों का शिलान्यास किया। राष्ट्रपति ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के नए जबलपुर सर्कल का भी उद्घाटन किया।

  • जबलपुर शहर से लगभग 50 किमी. दूर दामोह जिले में सिंगोरगढ़ किला स्थित है। यह महाराजा संग्राम शाह के 52 गढ़ों में से चौथा है।
  • यह किला गोंडवाना की रानी दुर्गावती की वीरता की गाथा के साथ जुड़ा हुआ है। सिंगोरगढ़ किला एक पहाड़ की चोटी पर बनाया गया था।

रानी दुर्गावती: इनका जन्म 5 अक्टूबर, 1524 को प्रसिद्ध चंदेल सम्राट कीरत राय के परिवार में हुआ था।

  • 1542 में, उनका विवाह गोंड वंश के राजा संग्रामशाह के सबसे बड़े पुत्र दलपतशाह से हुआ था।
  • वर्ष 1550 के आसपास दलपतशाह की मृत्यु के बाद दुर्गावती ने गोंड साम्राज्य की बागडोर अपने हाथों में ले ली थी।
  • रानी दुर्गावती के शासन में गढ़ साम्राज्य वंश के अंतिम युद्ध के दौरान जून 1564 में किले पर मुगलों द्वारा हमला किया गया था।
  • युद्ध के दौरान रानी भी एक तीर से घायल हो गई। रानी के महावत ने उन्हें युद्ध के मैदान छोड़ने की सलाह दी लेकिन रानी ने इनकार कर दिया और अपने खंजर से खुद को मार लिया।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की योजनाएं


मार्च 2021 में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों को प्रभावी ढंग से लागू करने के उद्देश्य से मंत्रालय की सभी प्रमुख योजनाओं और कार्यक्रमों को मंत्रालय की तीन प्रमुख योजनाओं- मिशन पोषण 2.0, मिशन वात्सल्य और मिशन शक्ति के अंतर्गत श्रेणीबद्ध किया गया है।

सक्षम आंगनवाडी एवं पोषण 2.0: छत्रक (अम्ब्रेला) आईसीडीएस-आंगनवाड़ी सेवाएं ,पोषण अभियान, किशोरियों के लिए योजनाएं, राष्ट्रीय शिशुगृह (क्रेच) योजना।

मिशन वात्सल्य: बाल संरक्षण सेवाएं और बाल कल्याण योजनाएं।

मिशन शक्ति (महिलाओं के संरक्षण और सशक्तिकरण के लिए मिशन): 1- संबल (वन स्टॉप सेंटर,महिला पुलिस स्वयंसेवक, महिला हेल्पलाइन/स्वाधार/उज्ज्वला /विधवा आश्रय स्थल इत्यादि)

2- सामर्थ्य (बेटी बचाओ, बेटी पढाओ; शिशुगृह (क्रेच), प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना/ लैंगिक बजट बनाना (Gender Budgeting) / शोध।

  • ‘मिशन शक्ति’ महिला और बाल विकास की अन्य छत्रक (अम्ब्रेला) योजनाओं (जैसे- मिशन पोषण 2.0, मिशन वात्सल्य, और मिशन सक्षम- आंगनवाड़ी (जिसमें राष्टीय स्तर से पंचायत स्तर तक एक समान जानकारी सहित प्रशासनिक आधार शामिल है।) के समावेशन के साथ चलाया जाएगा I

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

केवल आधे सरकारी स्कूलों, आंगनवाड़ियों में नल द्वारा जल आपूर्ति


जल संसाधन की संसदीय स्थायी समिति को दी गई जानकारी के अनुसार, अक्टूबर 2020 में जल शक्ति मंत्रालय द्वारा 'नल द्वारा पानी के 100% कवरेज के लिए 100-दिवसीय अभियान' के बावजूद, केवल आधे सरकारी स्कूलों और आंगनवाड़ियों में नल से पानी की आपूर्ति होती है।

महत्वपूर्ण तथ्य: उत्तर प्रदेश में 7.93% स्कूलों और पश्चिम बंगाल में लगभग 11% स्कूलों, जबकि असम, झारखंड, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में केवल 2%-6% आंगनवाड़ियों में नल के पानी की उपलब्धता है।

  • पीने, खाना पकाने तथा हाथ धोने के लिए हर स्कूल, आंगनवाड़ी और आश्रमशाला या आवासीय आदिवासी स्कूलों में पाइप द्वारा पीने योग्य पानी की आपूर्ति प्रदान करने का अभियान 2 अक्टूबर, 2020 को गांधी जयंती पर शुरू किया गया था।
  • 100 दिनों की अवधि 10 जनवरी, 2021 को समाप्त हो जानी थी। लेकिन, 15 फरवरी तक, केवल 48.5% आंगनवाड़ियों और 53.3% स्कूलों में नल के जल की आपूर्ति थी।
  • सात राज्यों - आंध्र प्रदेश, गोवा, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना और पंजाब ने 100% कवरेज हासिल की है।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप निधन

जाने-माने मराठी अभिनेता श्रीकांत मोघे का निधन


जाने-माने मराठी अभिनेता श्रीकांत मोघे का 6 मार्च, 2021 को पुणे में निधन हो गया। वे 91 वर्ष के थे।

  • वे मराठी रंगमंच और फिल्म इंडस्ट्री में 50 से अधिक वर्षो तक सक्रिय रहे। वे ‘मधुचन्द्रा’, ‘सिंहासन’, ‘गम्मत जम्मत’, ‘उम्बारथा’ और ‘वासुदेव बलवंत फडके’ जैसी मराठी फिल्मों में अपनी भूमिका के लिए प्रसिद्ध थे।
  • उन्होंने ‘वारयावरची वरात’, ‘तुझे आहे तुजपाशी’ और ‘लेकुरे उदंड जाली’ जैसे मराठी नाटकों में भी काम किया।
  • उन्हें महाराष्ट्र राज्य सांस्कृतिक पुरस्कार, काशीनाथ घानेकर पुरस्कार, प्रभाकर पानशिकर स्टेज लाइफ एचीवमेंट पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप समझौते/संधि

संमिश्रित रॉ मैटेरियल हेतु समझौता


हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) और मिश्र धातु निगम लिमिटेड (MIDHANI) ने फरवरी 2021 को बेंगलुरु में एयरो इंडिया 2021 के दौरान ‘संमिश्रित रॉ मैटेरियल’ (Composite raw materials) के विकास और उत्पादन के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

  • ‘संमिश्रित रॉ मैटेरियल’ मुख्य रूप से लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एलसीए), एडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर (एएलएच), लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर (एलसीएच) और लाइट युटिलिटी हेलिकॉप्टर (एलयूएच) जैसे प्लेटफार्मों में प्री-प्रेग्स (prepregs) के रूप में इस्तेमाल होने वाले मैटेरियल हैं, जिन्हें वर्तमान में आयात किया जाता है।
  • ‘संमिश्रित रॉ मैटेरियल’ में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) सहयोग करेगा। संमिश्रित रॉ मैटेरियल का उपयोग एयरोस्पेस में, विशेषकर लड़ाकू विमान/ हेलीकाप्टर के लिये, मौजूद रहेगा और बढ़ेगा क्योंकि धातु के रॉ मैटेरियल की तुलना में इसके अंतर्निहित लाभ हैं।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप समझौते/संधि

भारत और फिजी के बीच कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में सहयोग


केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 3 मार्च, 2021 को भारत और फिजी के बीच कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये जाने की मंजूरी दी।

  • भारत और फिजी के बीच समझौता ज्ञापन निम्न प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग प्रदान करेगा:
  1. अनुसंधान कर्मियों, विज्ञान विशेषज्ञों, विशेषज्ञों और तकनीकी प्रशिक्षुओं का आदान-प्रदान;
  2. प्रौद्योगिकी संवर्धन और हस्तांतरण;
  3. कृषि विकास के लिए अवसंरचना का विकास;
  4. कृषि वस्तुओं के विपणन और मूल्य संवर्धन / डाउनस्ट्रीम प्रसंस्करण में निवेश को बढ़ावा देना;
  5. बाजार तक पहुंच के माध्यम से कृषि उत्पादों के प्रत्यक्ष व्यापार को बढ़ावा देना;
  6. विकास तथा अनुसंधान परियोजनाओं और कार्यक्रमों का कार्यान्वयन;
  7. पादप स्वच्छता के मुद्दों से निपटने के लिए भारत-फिजी कार्यकारी समूह का गठन।
  • यह समझौता ज्ञापन, हस्ताक्षर किये जाने की तारीख से प्रभावी होगा और 5 वर्षों की अवधि तक लागू रहेगा।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप समझौते/संधि

डिजिटल खुफिया इकाई की स्थापना का निर्णय


फरवरी 2021 में दूरसंचार मंत्रालय द्वारा देश में बढ़ती वित्तीय अनियमितताओं एवं धोखाधड़ी के खिलाफ सख्त कार्रवाई हेतु एक डिजिटल खुफिया इकाई (Digital Intelligence Unit) की स्थापना करने का निर्णय लिया गया।

  • इसका मुख्य कार्य दूरसंचार संसाधनों से संबंधित किसी भी धोखाधड़ी की गतिविधि की जांच करने वाले विभिन्न कानून प्रवर्तन एजेंसियों, वित्तीय संस्थानों और दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के साथ समन्वय करना होगा।
  • लाइसेंस सेवा क्षेत्र स्तर पर, धोखाधड़ी प्रबंधन और उपभोक्ता संरक्षण प्रणाली के लिए दूरसंचार विश्लेषिकी (Telecom Analytics for Fraud Management and Consumer Protection system) भी बनाई जाएगी। यह मुख्य रूप से मोबाइल के माध्यम से, अधिक सुरक्षित और विश्वसनीय डिजिटल वित्तीय लेनदेन करने में मदद करेगा।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

तीसरा जन औषधि दिवस


7 मार्च

2021 का विषय/अभियान: 'सेवा भी - रोजगार भी'।

महत्वपूर्ण तथ्य: 'प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना' औषध विभाग, भारत सरकार की एक विशेष पहल है, जो किफायती कीमत पर गुणवत्तापूर्ण दवाएं उपलब्ध कराती है।

  • प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना की कार्यान्वयन एजेंसी 'ब्यूरो ऑफ फार्मा पीएसयू ऑफ इंडिया' (Bureau of Pharma PSUs of India-BPPI) ने 1 मार्च से 7 मार्च तक जन औषधि दिवस सप्ताह 2021 का आयोजन भी किया गया, जिसमें देश भर में स्वास्थ्य जांच शिविर, जन औषधि परिचर्चा, 'टीच देम यंग' (Teach Them Young), सुविधा से सम्मान, इत्यादि विभिन्न गतिविधियों का संचालन किया।

सामयिक खबरें खेल बैडमिंटन

योनेक्स थाईलैंड ओपन 2021


12 से 17 जनवरी‚ 2021 तक बैडमिंटन प्रतियोगिता योनेक्स थाईलैंड ओपन 2021 बैंकाक‚ थाईलैंड में आयोजित की गई।

  • पुरुष एकल के फाइनल मुकाबले में डेनमार्क के विक्टर एक्सेल सेन ने हांगकांग के ‘एनजी का लोंग अंगुस’ (NG Ka Long Angus) को पराजित किया।
  • महिला एकल के फाइनल मुकाबले में स्पेन की कैरोलिना मारिन ने ताइवान की ताई त्जु यिंग को पराजित किया।

अन्य परिणाम-

  • पुरुष युगल: विजेता- ली यांग और वांग ची- लिन (दोनों ताइवान); उपविजेता- गोह वी शेम और टैन वी किओंग (दोनों मलेशिया)
  • महिला युगल: विजेता – ग्रेशिया पोली और अप्रियानी रहायु (दोनो इंडोनेशिया); उपविजेता - जोंगकोल्फन कितिथराकुल और रविंडा प्रजोंगजई (दोनों थाईलैंड)
  • मिश्रित युगल: विजेता- डेचपोल पुवारनुकरोह और सपसिरी तैरातनाचाई (दोनों थाईलैंड); उपविजेता- प्रवीन जॉर्डन और मेलाती डेवा ओक्टावियांति (दोनों इंडोनेशिया)

सामयिक खबरें खेल विविध

कर्नाटक करेगा दूसरे खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की मेजबानी


22 फरवरी, 2021 को खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने दूसरे खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2021 की मेजबानी कर्नाटक द्वारा किए जाने की घोषणा की।

  • देश के सबसे बड़े यूनिवर्सिटी गेम्स ‘एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज’ के साथ साझेदारी में बेंगलुरू में आयोजित किए जाएंगे। 25 साल से कम उम्र के चार हजार से अधिक खिलाड़ी इसमें शामिल होंगे।
  • पहले खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2020 में भुवनेश्वर में आयोजित किए गए थे। इस बार यूनिवर्सिटी गेम्स में योगासन और मल्लखम्भ को भी जोड़ा गया है।

सामयिक खबरें संस्थान-संगठन

बड़े बांधों पर अंतरराष्ट्रीय आयोग


केंद्रीय जल आयोग ने 24 से 27 फरवरी, 2021 तक ‘बांधों और नदियों के सतत विकास’ पर ‘बड़े बांधों पर अंतरराष्ट्रीय आयोग’ (International Commission On Large Dams- ICOLD) की संगोष्ठी का आयोजन किया।

  • बड़े बांधों पर अंतरराष्ट्रीय आयोग (International Commission On Large Dams- ICOLD) एक गैर-सरकारी अंतरराष्ट्रीय संगठन है, जो बांध इंजीनियरिंग में ज्ञान और अनुभव के आदान-प्रदान के लिए एक मंच प्रदान करता है। ICOLD की स्थापना 1928 में हुई थी।
  • इसमें लगभग 10,000 व्यक्तिगत सदस्यों के साथ 100 से अधिक देशों की राष्ट्रीय समितियाँ हैं। इसका केंद्रीय कार्यालय पेरिस, फ्रांस में है।
  • ICOLD बांधों के कुशल, आर्थिक और पर्यावरणीय रूप से टिकाऊ और सामाजिक रूप से न्यायसंगत एवं सुरक्षित निर्माण और संचालन को सुनिश्चित करने के लिए मानकों और दिशा-निर्देशों को निर्धारित करने का नेतृत्व करता है।
  • ICOLD दुनिया के जल और जलविद्युत संसाधनों के विकास और प्रबंधन में 21वीं सदी की चुनौतियों का सामना करने के लिए राष्ट्रों को तैयार करने में सहायता कर रहा है।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

रेशम क्षेत्र में कृषि वानिकी


वस्त्र मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले केन्द्रीय रेशम बोर्ड और कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने 7 मार्च, 2021 को पहले से लागू ‘कृषि वानिकी पर उप-मिशन’(Sub-Mission on Agroforestry- SMAF) योजना के तहत ‘रेशम क्षेत्र में कृषि वानिकी’ के कार्यान्वयन के लिए एक अभिसरण मॉडल पर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

उद्देश्य: कृषि वानिकी मॉडल पर आधारित रेशम उत्पादन के लिए किसानों को प्रोत्साहन देना।

महत्वपूर्ण तथ्य: रेशम क्षेत्र में भागीदारी को औपचारिक रूप देने की पहल में विशेष रूप से रेशम के कीड़ों का पोषण करने वाले पौधों- शहतूत, आसन, अर्जुन, सोम, सोलु, केसरू, बड़ा केसरू, फांट आदि को कृषि भूमियों पर ब्लॉक वृक्षारोपण (block plantations) या सीमा या परिधीय वृक्षारोपण (border or peripheral plantations) के रूप में इनकी खेती को बढ़ावा देने के लिए लक्षित किया गया है।

कृषि वानिकी पर उप-मिशन: राष्ट्रीय कृषि वानिकी नीति 2014 की सिफारिशों के तहत कृषि, सहकारिता और कृषक कल्याण विभाग 2016-17 से ही इस मिशन को कार्यान्वित कर रहा है।

  • भारत इस तरह की समग्र नीति वाला पहला देश था, जिसने फरवरी 2014 में दिल्ली में हुई विश्व कृषि वानिकी कांग्रेस में इसका शुभारंभ किया था।
  • वर्तमान में, इस योजना को 20 राज्यों और 2 केंद्र- शासित क्षेत्रों में कार्यान्वित किया जा रहा है।
  • इस मिशन का उद्देश्य जलवायु लचीलापन और किसानों को आय के अतिरिक्त स्रोत मुहैया कराने के साथ-साथ लकड़ी आधारित व औषध उद्योग के लिए कच्चे माल की उपलब्धता बढ़ाने के लिए कृषि फसलों के साथ बहुउद्देश्यीय पेड़ लगाने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करना है।

सामयिक खबरें विज्ञान-पर्यावरण

नासा का आगामी स्फीयर-एक्स मिशन


संयुक्त राज्य अमेरिका के नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने 4 फरवरी, 2021 को अपने नए प्रस्तावित मिशन ‘स्पेक्ट्रो- फोटोमीटर फॉर द हिस्ट्री ऑफ द यूनिवर्स, एपोच ऑफ रियनाइजेशन, एंड आईसेज एक्सप्लोरर- स्फीयर एक्स’ Spectro- Photometer for the History of the Universe, Epoch of Reionization, and Ices Explorer- SPHERE X) की घोषणा की।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस अभियान की लॉन्चिंग हेतु नासा ने लांच सेवाएं प्राप्त करने के लिए एलन मस्क की स्पेस-एक्स कंपनी का चयन किया है।

  • स्फीयर-एक्स यान का प्रक्षेपण स्पेस-एक्स के फाल्कन-9 रॉकेट द्वारा जून 2024 में किया जाएगा। इस यान का वजन मात्र 178 किग्रा. का होगा।
  • ‘स्फीयर एक्स’ निकट अवरक्त प्रकाश ग्रहण करके आकाश का सर्वेक्षण करने हेतु डिजाइन किया गया है। निकट अवरक्त विकिरण वह विकिरण है‚ जो अदृश्य (Invisible) होता है।
  • स्फीयर-एक्स एक नियोजित दो वर्षीय खगोल भौतिकी मिशन है, जिसका उद्देश्य ब्रह्मांड की उत्पत्ति का अध्ययन करने के लिए निकट अवरक्त स्पेक्ट्रम रेंज में आकाश का सर्वेक्षण करना तथा 300 मिलियन से अधिक आकाशगंगाओं के साथ-साथ मिल्की वे आकाशगंगा में 100 मिलियन से अधिक तारों पर डेटा एकत्र करना है।
  • मिशन मिल्की वे में, जीवन के लिए आवश्यक पानी और कार्बनिक अणुओं की खोज करेगा।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

प्रधानमंत्री 'सेरावीक ग्लोबल एनर्जी एंड एनवायरमेंट लीडरशिप अवॉर्ड' से सम्मानित


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 5 मार्च, 2021 को 'सेरावीक ग्लोबल एनर्जी एंड एनवायरमेंट लीडरशिप अवॉर्ड' (CERAWeek Global Energy and Environment Leadership Award) से सम्मानित किया गया।

  • सेरावीक ग्लोबल एनर्जी एंड एनवायरनमेंट लीडरशिप अवार्ड 2016 में स्थापित किया गया था। यह अवॉर्ड वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण के भविष्य पर नेतृत्व की प्रतिबद्धता तथा ऊर्जा पहुंच, सामर्थ्य और पर्यावरण प्रबंधन के लिए समाधान और नीतियों की पेशकश के लिए प्रदान किया जाता है।
  • CERAWeek की स्थापना 1983 में डॉ. डैनियल येरगिन ने की थी। इसे दुनिया का प्रमुख वार्षिक ऊर्जा मंच माना जाता है। यह 1983 से हर साल मार्च में ह्यूस्टन (अमेरिका) में आयोजित किया जाता है।
  • CERAWeek 2021 का आयोजन वर्चुअल माध्यम में 1 मार्च से 5 मार्च, 2021 तक किया गया।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप समझौते/संधि

स्टार्स परियोजना हेतु समझौता


राज्यों में शिक्षण, सीखने और परिणामों को बेहतर बनाने की शिक्षा मंत्रालय की ‘स्टार्स परियोजना’ (Strengthening Teaching-Learning and Results for States- STARS) के क्रियान्वयन को वित्तीय मदद प्रदान करने के लिए 29 जनवरी, 2021 को आर्थिक मामलों के विभाग और विश्व बैंक के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

  • स्टार्स परियोजना की कुल लागत 5718 करोड़ रुपए है। पांच वर्ष की अवधि में विश्व बैंक इसमें 50 करोड़ डॉलर (करीब 3700 करोड़ रुपए) की वित्तीय सहायता देगा। शेष राशि योजना में भागीदारी कर रहे राज्यों द्वारा राज्य अंश के रूप में दी जाएगी।
  • स्टार्स परियोजना शिक्षा मंत्रालय के ‘स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग’ के अंतर्गत नई केन्द्रीय सहायता प्राप्त योजना के रूप में क्रियान्वित की जाएगी। इस परियोजना में छ: राज्य हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, केरल और ओडिशा शामिल हैं।
  • स्टार्स परियोजना आरंभिक बाल्यावस्था शिक्षा और आधारभूत शिक्षण, शिक्षण आकलन सुधार प्रणाली, शिक्षा में आईसीटी सक्षम उपागम, शिक्षक विकास और व्यवसायिक शिक्षा जैसी राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की विभिन्न अनुशंसाओं को लागू करने में सहायक होगी।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप विविध

कृषि मंत्रालय को ड्रोन उपयोग की अनुमति


फरवरी 2021 में कृषि मंत्रालय को रिमोट सेंसिंग डेटा एकत्रित करने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) के तहत ड्रोन का उपयोग करने की अनुमति दी गई है।

  • नागरिक उड्डयन मंत्रालय और नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय को दूरस्थ रूप से पायलट विमान प्रणाली (RPAS) या ड्रोन के उपयोग के लिए सशर्त छूट दी है।
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत देश के 100 जिलों के कृषि क्षेत्रों में रिमोट सेंसिंग डेटा संग्रह के लिए ड्रोन का उपयोग करने की अनुमति दी गई है।
  • यह सशर्त छूट अनुमति पत्र जारी करने की तिथि से या डिजिटल स्काई प्लेटफॉर्म के परिचालन तक, जो भी पहले हो, से एक वर्ष के लिए मान्य होगी।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप विविध

निजी बैंकों को सरकार से जुड़े कामकाज की अनुमति


24 फरवरी, 2021 को निजी बैंकों को सरकार से जुड़े कामकाज और योजनाओं को क्रियान्वित करने पर लगी रोक हटा ली गयी है। अब सभी बैंक इसमें शामिल हो सकते हैं।

  • निजी बैंक अब भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास, सरकार के सामाजिक क्षेत्र में उठाये गये कदमों और ग्राहकों की सुविधा बेहतर बनाने में समान रूप से भागीदार हो सकते हैं।
  • अब निजी बैंक सरकार से संबंधित लेनदेन जैसे कि करों और अन्य राजस्व भुगतान सेवाओं, पेंशन भुगतान और छोटी बचत योजनाओं का संचालन करने में सक्षम होंगे।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप विविध

भारत-मालदीव रक्षा क्षेत्र में समझौता


21 फरवरी, 2021 को भारत ने अपनी समुद्री सीमा के पड़ोसी देश मालदीव के चौतरफा विकास और सुरक्षा के लिए रक्षा क्षेत्र में पांच करोड़ डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये।

महत्वपूर्ण तथ्य: रक्षा परियोजनाओं के लिए ऋण समझौते पर मालदीव के वित्त मंत्रालय और भारत के निर्यात आयात बैंक के बीच हस्ताक्षर हुए। इस ऋण से हिन्द महासागर में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण मालदीव में समुद्री क्षमताओं को बढ़ावा मिलेगा।

  • विदेश मंत्री डॉक्टर एस जयशंकर ने सिफवारु में 'मालदीव नेशनल डिफेंस फोर्स कोस्ट गार्ड हार्बर' (Maldives National Defence Force Coast Guard Harbour) के विकास, समर्थन और रखरखाव के लिए एक समझौते पर भी हस्ताक्षर किए।

सामयिक खबरें संस्थान-संगठन

केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान


उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने 10 फरवरी, 2021 को केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान (सीएसआईआर-सीबीआरआई) के स्थापना दिवस के प्लेटिनम जुबली समारोह का उद्घाटन किया।

  • रुड़की स्थित केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान (Central Building Research Institute- CBRI) की स्थापना भारत में भवन-निर्माण विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी के उत्पादन, दोहन तथा बढावा देने के उद्देश्य से 1947 में की गई थी।
  • यह संस्थान 1947 से ही भवन-निर्माण तथा निर्माण सामग्री उद्योगों में अनुसंधान एवं विकास के माध्यम से निर्माण सामग्रियों, ग्रामीण तथा शहरी आवास, ऊर्जा संरक्षण, दक्षता, अग्नि जोखिमों, संरचनात्मक तथा नींव समस्याओं व आपदा न्यूनीकरण से संबंधित समस्याओं के यथासमय, समुचित तथा मितव्ययी समाधान ढूंढने में सहायता करता रहा है। सी
  • एसआईआर की प्रमुख प्रयोगशालाओं में से एक CBRI देश के विकास के लिए आवश्यक प्रमुख अवसंरचनाओं में से एक आवास के महत्व को पहचानते हुए 'बिल्डिंग इंजीनियरिंग एंड कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी’ (BECT) में मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी (MTech) और इंजीनियरिंग और विज्ञान जैसे स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग, भू-तकनीकी इंजीनियरिंग, रासायनिक विज्ञान और पर्यावरण इंजीनियरिंग के क्षेत्रों में पीएचडी का एकीकृत कार्यक्रम संचालित कर रहा है।
  • वर्तमान में संस्थान के निदेशक डॉ. एन. गोपालकृष्णन हैं।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

स्वच्छ आइकॉनिक स्थल


जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल और स्वच्छता विभाग ने 25 फरवरी, 2021 को स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत स्वच्छ आइकॉनिक स्थल उपक्रम के चौथे चरण में 12 प्रतिष्ठित आइकॉनिक स्थलों के चयन की घोषणा की है।

स्वच्छ आइकॉनिक स्थल योजना का उद्देश्य: इन स्थानों, विशेषकर इनके आस-पास और पहुंच वाले इलाकों में स्वच्छता/साफ-सफाई के उच्च स्तर को हासिल करना।

  • ये स्थल हैं- अजंता गुफाएं (महाराष्ट्र), सांची स्तूप (मध्य प्रदेश), कुंभलगढ़ किला (राजस्थान), जैसलमेर किला (राजस्थान), रामदेवरा, जैसलमेर (राजस्थान), गोलकुंडा फोर्ट, हैदराबाद (तेलंगाना), सूर्य मंदिर, कोणार्क (ओडिशा), रॉक गार्डन (चंडीगढ़), डल झील, श्रीनगर (जम्मू और कश्मीर), बांके बिहारी मंदिर, मथुरा (उत्तर प्रदेश), आगरा का किला, आगरा (उत्तर प्रदेश) तथा कालीघाट मंदिर (पश्चिम बंगाल)।
  • जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल और स्वच्छता विभाग द्वारा आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय, पर्यटन मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय और संबंधित राज्य/केंद्र- शासित प्रदेश की सरकारों के सहयोग से इस परियोजना का संचालन किया जा रहा है।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

विश्व सौर बैंक लॉन्च करने की योजना


अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) ने नवंबर 2021 में ग्लासगो में होने वाले संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (कॉप 26) में विश्व सौर बैंक (World Solar Bank-WSB) को लॉन्च करने की योजना बनाई है।

महत्वपूर्ण तथ्य: कॉप-26 नामक जलवायु बैठक में ‘ग्रीन फाइनेंस’ प्राथमिकता वाले विषयों में से एक होगा, इसलिए इस बैंक का विकास महत्वपूर्ण है। कॉप-26 का आयोजन अमेरिका के पेरिस जलवायु समझौते में फिर से शामिल होने की पृष्ठभूमि में किया जाएगा।

  • विश्व सौर बैंक का मुख्यालय भारत में स्थापित किए जाने की संभावना है। यह पहला बहुपक्षीय विकास बैंक होगा, जिसे भारत में स्थापित किया जाएगा।
  • विश्व सौर बैंक ने अगले 10 वर्षों में ISA के सदस्य देशों को लगभग 50 बिलियन डॉलर देने की योजना बनाई है।
  • ISA पहला संधि आधारित अंतरराष्ट्रीय अंतर-सरकारी संगठन है। इसका मुख्यालय गुरुग्राम में है।

क्यों लॉन्च किया जा रहा? ISA के कई सदस्य देशों को अपने दम पर वित्त जुटाने की चुनौती का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा, इसे उन 800 मिलियन लोगों की सहायता के लिए लॉन्च किया जायेगा, जिनके पास बिजली सुविधा तक पहुंच नहीं है।

सामयिक खबरें विज्ञान-पर्यावरण

भारत की पहली भूतापीय विद्युत परियोजना


भारत की पहली भूतापीय विद्युत (geothermal energy) परियोजना पूर्वी लद्दाख के पुगा गाँव में स्थापित की जाएगी। वैज्ञानिकों द्वारा देश में भूतापीय ऊर्जा के हॉटस्पॉट के रूप में पुगा की पहचान की गई है।

महत्वपूर्ण तथ्य: पायलट प्रोजेक्ट के पहले चरण में, एक मेगावाट (MW) बिजली उत्पादन क्षमता स्थापित की जाएगी।

  • पहले चरण की स्थापना और कार्यान्वयन के लिए त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर ONGC एनर्जी, लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद, लेह और लद्दाख के विद्युत विभाग के बीच 7 फरवरी, 2021 को हस्ताक्षर किए गए।
  • भारत की पहली भू-तापीय विद्युत परियोजना, जिसे ‘भू-तापीय क्षेत्र विकास परियोजना’ (Geothermal Field Development Project) के नाम से जाना जाता है, को 2022 के अंत तक चालू करने की योजना है।
  • पहले चरण में, ओएनजीसी-एनर्जी केंद्र द्वारा कार्यान्वित पायलट परियोजना 500 मीटर की गहराई के भीतर तक खोज करेगी और यह 10 पड़ोसी गांवों को 24 घंटे मुफ्त बिजली की आपूर्ति करेगी, जो बिजली आपूर्ति के लिए उत्तरी ग्रिड से नहीं जुड़े हैं।
  • दूसरे चरण में इष्टतम संख्या में कुओं की ड्रिलिंग करके और लद्दाख में एक उच्च क्षमता के डेमो प्लांट की स्थापना करके भू-तापीय जलाशयों के गहरे और पार्श्व अन्वेषण के लिए प्रस्तावित किया गया है। दूसरा चरण परियोजना का अनुसंधान और विकास चरण होगा, जबकि तीसरे चरण में, संयुक्त उद्यमों और वाणिज्यिक परियोजनाओं को बढ़ावा देने की योजना है।
  • पुगा एक ऐसा स्थान है, जिसमें 100 मेगावाट से अधिक की भू-तापीय ऊर्जा की क्षमता है।

सामयिक खबरें विज्ञान-पर्यावरण

वर्टिकल लॉन्च शॉर्ट रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल


22 फरवरी, 2021 को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने 'वर्टिकल लॉन्च शॉर्ट रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल' (Vertical Launch Short Range Surface-to-Air Missile- VL-SRSAM) के दो सफल प्रक्षेपण किए।

महत्वपूर्ण तथ्य: ओडिशा तट के चांदीपुर एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) से एक स्थिर ऊर्ध्वाधर लॉन्चर से यह प्रक्षेपण किया गया।

  • VL-SRSAM को समुद्र-स्किमिंग लक्ष्यों (sea-skimming targets) सहित नजदीकी सीमाओं पर विभिन्न हवाई खतरों को बेअसर करने के लिए भारतीय नौसेना के लिए डीआरडीओ द्वारा स्वदेशी तौर पर डिजाइन और विकसित किया गया है।
  • दोनों प्रक्षेपण में मिसाइल सटीकता के साथ प्रायोगिक लक्ष्यों को भेदने में सफल रही। मिसाइलों का परीक्षण न्यूनतम और अधिकतम रेंज के लिए किया गया था। इसकी लगभग 40 किमी. की मारक क्षमता है।
  • परीक्षण के दौरान VL-SRSAM के साथ हथियार नियंत्रण प्रणाली (Weapon Control system- WCS) को तैनात किया गया था।
  • इस मिसाइल का उपयोग भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना में कम दूरी की वायु रक्षा प्रणाली के रूप में किया जाएगा।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप अभियान/सम्मेलन/आयोजन

पहला आसियान-भारत हैकाथॉन 2021


5 फरवरी, 2021 को ‘पहला आसियान-भारत हैकाथॉन 2021’ (1st ASEAN-India Hackathon 2021) सम्पन्न हुआ।

लक्ष्य: भारत और आसियान देशों के बीच विज्ञान, प्रौद्योगिकी और शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ाना।

  • नीली अर्थव्यवस्था और शिक्षा के दो व्यापक विषयों के मामले में सामने आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए अभिनव समाधान प्रदान करने की इस अनूठी पहल में भारत के साथ-साथ सभी 10 आसियान देशों के छात्रों की टीमों ने भाग लिया।
  • शिक्षा मंत्रालय के नवाचार प्रकोष्ठ और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने विदेश मंत्रालय और आसियान देशों के सहयोग से आसियान-भारत हैकाथॉन का आयोजन किया।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप कला/संस्कृति

मांडू महोत्सव 2021


मध्य प्रदेश में धार जिले में ऐतिहासिक शहर मांडू में 13 से 15 फरवरी, 2021 तक तीन दिवसीय ‘मांडू महोत्सव 2021’ आयोजित किया गया। प्रदेश की संस्कृति और पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर ने मांडू महोत्सव का उद्घाटन किया।

  • महोत्सव में ‘वोकल फॉर लोकल’ के मंत्र को साकार करने के लिए स्थानीय हस्त निर्मित उत्पादों को प्रदर्शित किया गया।
  • राज्य की संस्कृति और पर्यटन मंत्री ने ‘डायनो एडवेंचर पार्क और जीवाश्म संग्रहालय’ का उद्घाटन भी किया।
  • डायनासोर पार्क देश का पहला आधुनिक जीवाश्म पार्क है, जिसमें 24 अंडे और डायनासोर के अन्य जीवाश्म हैं। पार्क, डायनासोर के जीवन से संबंधित जानकारी भी प्रदान करता है।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व श्रवण दिवस


3 मार्च

2021 का विषय: 'हियरिंग केयर फॉर ऑल! स्क्रीन रिहैबिलिटेट कम्युनिकेट' (Hearing care for ALL! Screen. Rehabilitate. Communicate)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस दुनिया भर में बहरेपन और श्रवण शक्ति के नुकसान की रोकथाम तथा कान की सुरक्षा और बधिरता से बचाव के लिए जागरुकता फैलाने के लिए मनाया जाता है।

सामयिक खबरें खेल क्रिकेट

अहमदाबाद‍ में नरेन्‍द्र मोदी क्रिकेट स्‍टेडियम का उदघाटन


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 24 फरवरी, 2021 को अहमदाबाद के मोटेरा में विश्व के सबसे बड़े नरेन्द्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम का उदघाटन किया। राष्ट्रपति ने नव-निर्मित क्रिकेट स्टेडियम में सरदार वल्लभ भाई पटेल स्पोर्टस एन्क्लेव की आधारशिला भी रखी।

  • मोटेरा में नव-निर्मित विश्व के सबसे बडे क्रिकेट स्टेडियम को नरेन्द्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम के नाम से जाना जायेगा।
  • मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में एक लाख 32 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है।
  • मोटेरा में नरेन्द्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम, सरदार पटेल स्पोर्टस एन्क्लेव और नारायणपुरा में अन्य स्पोर्टस कॉम्पलेक्स खेल संबंधी बुनियादी ढांचे का अंग होंगे।
  • सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव एक महत्वकांक्षी परियोजना है। 233 एकड़ भूमि में बनने वाला यह देश का सबसे बड़ा स्पोर्ट्स एन्क्लेव होगा। इसमें सभी विश्व स्तरीय खेल सुविधाएँ होंगी।
  • एन्क्लेव में नारायणपुरा में बनने वाला 18 एकड़ का एक नया स्पोर्ट्स कंपलेक्स भी शामिल है।

सामयिक खबरें खेल फुटबॉल

फीफा क्लब वर्ल्ड कप 2020


11 फरवरी, 2021 को हुए फीफा क्लब वर्ल्ड कप 2020 के फाइनल मुकाबले में जर्मन फुटबॉल क्लब बायर्न म्यूनिख ने मैक्सिकन फुटबॉल क्लब टाइग्रेस यूएएनएल (Tigres UANL) को 1-0 से पराजित कर खिताब जीत लिया।

  • फीफा क्लब वर्ल्ड कप 2020 का आयोजन कतर में 1 फरवरी से 11 फरवरी‚ 2021 तक किया गया। इसमें 6 टीमों ने भाग लिया।
  • यह बायर्न म्यूनिख द्वारा एक कैलेंडर ईयर का छठा खिताब है। यह उपलब्धि हासिल करने वाला वह दूसरा फुटबॉल क्लब बन गया है। इससे पूर्व स्पेनिश क्लब बार्सिलोना ने वर्ष 2009-10 में यह उपलब्धि हासिल की थी।
  • 2013 में अपने पहले खिताब के बाद यह बायर्न म्यूनिख का दूसरा फीफा क्लब विश्व कप खिताब था।
  • इस वर्ल्ड कप में शीर्ष गोल स्कोरर (आंद्रे पियरे गिग्नैक (टाइग्रेस यूएएनएल) रहे‚ जिन्होंने 3 गोल किए।

पुरस्कार-

  • एडिडास गोल्डन बॉल अवॉर्ड (सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी) व प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट - रॉबर्ट लेवानडॉक्सी (बायर्न म्यूनिख)
  • एडिडास सिल्वर बॉल अवॉर्ड - आंद्रे-पियरे गिग्नैक (टाइग्रेस यूएएनएल)
  • एडिडास ब्रॉन्ज बॉल अवॉर्ड - जोशुआ किमिच (बायर्न म्यूनिख)
  • फीफा फेयर प्ले अवार्ड - अल-दुहैल स्पोट्र्स क्लब (कतर)

सामयिक खबरें बिजनेस और सार्वजनिक उपक्रम

डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन लैब के लिए सीमेंस का आईआईएससी, सीएमटीआई के साथ समझौता


सीमेंस लिमिटेड ने फरवरी 2021 में डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन लैब (digital transformation labs) स्थापित करने के लिए भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) और केंद्रीय विनिर्माण प्रौद्योगिकी संस्थान (CMTI) के साथ दो अलग-अलग समझौता ज्ञापनों (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • प्रयोगशालाओं का उद्देश्य आईआईएससी में शोधकर्ताओं की विशेषज्ञता और मशीन टूल उद्योग में पेशेवरों के तकनीकी कौशल को बढ़ाना है।
  • समझौता औद्योगिक इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) और उद्योग 4.0- सक्षम उत्पादों और प्रौद्योगिकियों को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

दो नए केंद्रीय विद्यालय


केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने 4 मार्च, 2021 को कर्नाटक और पंजाब राज्य में दो नए केंद्रीय विद्यालय (केवी) खोलने की घोषणा की।

  • 'केंद्रीय विद्यालय संगठन' (केवीएस) में दो नए केंद्रीय विद्यालय केवी सदलगा, बेलगावी, कर्नाटक और केवी आईआईटी रोपड़, पंजाब जोड़े गए हैं।
  • वर्ष 1963 में स्थापना के समय 20 विद्यालय से शुरू करते हुए, केवीएस में वर्तमान में वर्ष 2020-21 में 1247 स्कूल हैं, जिनमें 3 केवी विदेश (मास्को, काठमांडू, तेहरान) में हैं।
  • 'केंद्रीय विद्यालय संगठन' का उद्देश्य केन्द्रीय सरकार के स्थानांतरणीय कर्मचारियों जिनमें रक्षा तथा अर्ध-सैनिक बलों के कर्मी भी शामिल हैं, के बच्चों को शिक्षा के समान कार्यक्रम के तहत शिक्षा प्रदान कर उनकी शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करना है।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

सड़क दुर्घटना के प्रतिकूल प्रभाव पर विश्व बैंक रिपोर्ट


विश्व बैंक ने 13 फरवरी, 2021 को ‘ट्रैफिक क्रैश इंजरी एंड डिसेबिलिटीज: द बर्डन ऑन इंडियन सोसाइटी' (Traffic Crash Injuries and Disabilities: The Burden on Indian Society) शीर्षक से रिपोर्ट प्रकाशित की।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह अध्ययन, गरीब और वंचित परिवारों पर सड़क दुर्घटनाओं के सामाजिक, वित्तीय, लैंगिक और मनोवैज्ञानिक प्रभावों का आकलन करता है।

  • यह चार भारतीय राज्यों - उत्तर प्रदेश, बिहार, तमिलनाडु और महाराष्ट्र से एकत्र किए गए सर्वेक्षण के आंकड़ों पर आधारित है।

रिपोर्ट के मुख्य बिंदु: भारत में 75% से अधिक गरीब परिवारों में सड़क यातायात दुर्घटना के परिणामस्वरूप आय में गिरावट दर्ज की गई है।

  • कम आय वाले परिवारों के बीच दुर्घटना के बाद का प्रभाव उच्च आय वाले परिवारों की तुलना में अधिक गंभीर है।
  • ग्रामीण गरीब परिवारों के बीच सड़क दुर्घटना में मृत्यु 44% है। जबकि, शहरी गरीब परिवारों के बीच सड़क दुर्घटना में मृत्यु 11.6% है।
  • सड़क दुर्घटनाओं का सामाजिक-आर्थिक बोझ गरीब परिवारों द्वारा पूरी तरह से वहन किया जाता है। सड़क दुर्घटनाओं का गरीब परिवारों पर विनाशकारी और असमान प्रभाव पड़ता है। यह परिवार को अत्यधिक गरीबी में धकेल सकता है।
  • भारत में दुनिया के केवल 1% वाहन हैं, लेकिन सड़क दुर्घटनाओं में भारत की हिस्सेदारी वैश्विक मौत का 10% है।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

लोकतंत्र सूचकांक 2020


इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) ने फरवरी 2020 में ‘लोकतंत्र सूचकांक 2020’ (Democracy Index 2020) रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट का शीर्षक ‘Democracy In sickness and in health?’ है।

महत्वपूर्ण तथ्य: लोकतंत्र सूचकांक 2020 में 167 देशों को शामिल किया गया है। इसने देशों में शासन को पूर्ण लोकतंत्र, त्रुटिपूर्ण लोकतंत्र, हाइब्रिड शासन (Hybrid regime) और सत्तावादी शासन 4 श्रेणियों में वर्गीकृत किया है।

  • रिपोर्ट के अनुसार, 23 देश पूर्ण लोकतंत्र, 52 त्रुटिपूर्ण लोकतंत्र, 35 देश हाइब्रिड शासन, जबकि 57 देशों में सत्तावादी शासन है।
  • इस सूचकांक में नॉर्वे सबसे शीर्ष पर है। आइसलैंड दूसरे, स्वीडन तीसरे, न्यूजीलैंड चौथे और कनाडा पांचवे स्थान पर है।

भारत की स्थिति: भारत को सूचकांक में 53वें स्थान पर रखा गया है। 2019 के सूचकांक में भारत 51वें स्थान पर था।

  • भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका को 68वें स्थान पर रखा गया है और इसे एक त्रुटिपूर्ण लोकतंत्र के रूप में वर्गीकृत किया गया है।
  • बांग्लादेश 76वें, भूटान 84वें तथा पाकिस्तान 105वें स्थान के साथ ‘हाइब्रिड शासन’ के रूप में वर्गीकृत किया गया है।
  • अफगानिस्तान को 139वेंस्थान पर रखा गया है और इसे एक ‘सत्तावादी शासन’ के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप अभियान/सम्मेलन/आयोजन

8वां भारतीय अंतरराष्ट्रीय सिल्क मेला


केंद्रीय महिला एवं बाल विकास और कपड़ा मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी ने 31 जनवरी, 2021 को 8वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय सिल्क मेले का उद्घाटन किया।


  • यह मेला भारत का सबसे बड़ा रेशम मेला माना जाता है। इसे कपड़ा मंत्रालय के तत्वावधान में भारतीय रेशम निर्यात संवर्धन परिषद द्वारा वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर 31 जनवरी से 4 फरवरी, 2021 तक आयोजित किया गया। इस मेले को वाणिज्य विभाग ने प्रायोजित किया।
  • भारत रेशम का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है। भारत दुनिया का एकमात्र देश है जो रेशम सभी चार प्रमुख किस्मोंमुलबरी, एरी, टसर, और मुगा का उत्पादन करता है।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

शून्य भेदभाव दिवस


1 मार्च

2021 का विषय/अभियान: ‘असमानताओं को समाप्त करें’ (End Inequalities)

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देशों में समानता को बढ़ावा देना है। यह दिवस भेदभाव के सभी रूपों को समाप्त करने के लिए वैश्विक एकजुटता का आह्वान करता है।

  • शून्य भेदभाव का प्रतीक 'तितली' है, जिसे व्यापक रूप से परिवर्तन के संकेत के रूप में पहचाना जाता है।

सामयिक खबरें खेल क्रिकेट

बिग-बैश लीग 2020-21


10 दिसंबर‚ 2020 से 6 फरवरी‚ 2021 तक क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा प्रशासित पुरुषों की घरेलू टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता बिग-बैश लीग 2020-21 (BBL) का 10वां संस्करण आयोजित किया गया।

  • 6 फरवरी को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में हुए फाइनल मुकाबले में ‘सिडनी सिक्सर्स’ ने ‘पर्थ स्कॉर्चर्स’ को 27 रन से पराजित कर खिताब जीता। फाइनल में 95 रन बनाने वाले सिडनी सिक्सर्स के जेम्स विंस को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया।
  • सिडनी सिक्सर्स के कप्तान ‘मोइसेस हेनरिक्स’ एवं पर्थ स्कॉर्चर्स के कप्तान ‘एश्टन टर्नर’ थे।
  • सिडनी सिक्सर्स के जोश फिलिपे को ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ चुना गया, उन्होंने टूर्नामेंट में 508 रन बनाए।
  • इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक 543 रन सिडनी थंडर के एलेक्स हेल्स ने बनाए, जबकि पर्थ स्कॉर्चर्स के झाय रिचर्डसन ने सर्वाधिक 29 विकेट हासिल किए।
  • इस टूर्नामेंट में 8 टीमें हैं। सबसे ज्यादा बार यह टूर्नामेंट सिडनी सिक्सर्स (3 बार) और पर्थ स्कॉर्चर्स (3 बार) ने जीता है।

सामयिक खबरें खेल क्रिकेट

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट पुरस्कार 2021


5 फरवरी, 2021 को ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट पुरस्कार 2021 की घोषणा की गई।

  • स्टीव स्मिथ ने तीसरी बार एलन बॉर्डर पदक जीता है। इससे पूर्व उन्होंने 2015 और 2018 में यह पुरस्कार जीता था। रिकी पोटिंग और माइकल क्लार्क ने 4-4 बार यह पदक जीता है।
  • महिला क्रिकेटर बेथ मूनी ने पहली बार बेलिंडा क्लार्क पुरस्कार जीता है।

अन्य पुरस्कार

  • वर्ष का पुरुष एकदिवसीय खिलाड़ी - स्टीव स्मिथ
  • वर्ष की महिला एकदिवसीय खिलाड़ी - राचेल हेन्स
  • वर्ष का पुरुष टेस्ट खिलाड़ी - पैट कमिंस
  • वर्ष का पुरुष अंतरराष्ट्रीय टी-20 खिलाड़ी - एश्टन एगर
  • वर्ष की महिला अंतरराष्ट्रीय टी-20 खिलाड़ी - बेथ मूनी
  • वर्ष का पुरुष घरेलू खिलाड़ी - शॉन मार्श
  • वर्ष की महिला घरेलू खिलाड़ी - एलिसे विलानी
  • ब्रैडमैन यंग क्रिकेटर ऑफ द इयर - विल सदरलैंड
  • बेट्टी विल्सन यंग क्रिकेटर ऑफ द इयर - हन्ना डार्लिंगटन


सामयिक खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

उत्तर प्रदेश में महिलाओं को बैंक कोरेस्पोंडेंट सखियों के रूप में प्रशिक्षण


उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (UPSRLM) ने स्वयं सहायता समूहों (SHG) से 8,000 महिलाओं को बैंक कोरेस्पोंडेंट (BC) सखियों के रूप में प्रशिक्षित करने के लिए 21 फरवरी, 2021 को मणिपाल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (MTL) से समझौता किया है।

  • यह परियोजना राज्य के 75 जिलों में बैंक कोरेस्पोंडेंट साखियां या बैंकिंग एजेंटों के रूप में 58,000 ग्रामीण महिलाओं को प्रशिक्षित करने के UPSRLM के मिशन का हिस्सा है।
  • इस ग्रामीण आजीविका मिशन पहल के तहत, प्रत्येक बैंक कोरेस्पोंडेंट सखी को पहले छ: महीनों के लिए 24,000 रुपए की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

सामयिक खबरें बिजनेस और सार्वजनिक उपक्रम

फ्लिपकार्ट का तमिलनाडु एमएसएमई व्यापार और निवेश संवर्धन ब्यूरो के साथ समझौता


फ्लिपकार्ट ने फरवरी 2021 में तमिलनाडु के स्थानीय कारीगरों, बुनकरों, शिल्पकारों और लघु और मध्यम आकार के बिजनेस को ई-कॉमर्स के दायरे में लाने के लिए तमिलनाडु एमएसएमई व्यापार और निवेश संवर्धन ब्यूरो (MTIPB) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • 'फ्लिपकार्ट समर्थ कार्यक्रम' (Flipkart Samarth program) के तहत साझेदारी से तमिलनाडु के लघु उद्योग अपने उत्पादों का प्रदर्शन कर सकेंगे।

सामयिक खबरें इन्हें भी जानें

षड्यंत्र पर कानून


भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 120ए आपराधिक षड्यंत्र को परिभाषित करती है; धारा 120बी इसके लिए सजा निर्धारित करती है।

  • आपराधिक षड्यंत्र के लिए दो या दो से अधिक व्यक्तियों के बीच एक 'समझौता' इसे दंडनीय अपराध बनाता है। षड्यंत्र के आरोप को स्थापित करने के लिए केवल एक समझौता आवश्यक और पर्याप्त है, भले ही वास्तविक अपराध क्यों न किया गया हो। आपराधिक षड्यंत्र अपने आप में एक ठोस अपराध है।
  • आईपीसी पहली बार लागू होने के लगभग चार दशक बाद 1913 में इसके वर्तमान स्वरूप में इस कानून को जोड़ा गया। यह प्रावधान भारत में बढ़ती राष्ट्रवादी भावना से निपटने के लिए अंग्रेजों द्वारा तैयार किया गया था।
  • धारा 120बी के अनुसार यदि कोई ऐसा अपराध किया गया है, जो मृत्यु या आजीवन कारावास से दंडनीय है या 2 वर्ष से अधिक अवधि के कारावास से दंडनीय हैं उस स्थिति में आपराधिक षड्यंत्र के लिए दंड वही होगा, जो उस अपराध के लिए दंड की व्यवस्था है। यदि आपराधिक षड्यंत्र 2 वर्ष से कम अवधि के कारावास के अपराध से संबंधित है, ऐसी परिस्थिति में षड्यंत्र के लिए दंड 6 माह की अवधि के कारावास या जुर्माना या दोनों हो सकता है।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री द्वारा पुडुचेरी में विभिन्न परियोजनाओं की शुरुआत


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 25 फरवरी, 2021 को पुडुचेरी में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 45-ए को चार लेन में निर्मित किये जाने की आधारशिला रखी। इस परियोजना के अंतर्गत कराइकल जिले में विल्लुपुरम से नागपट्टिनम परियोजना के अंतर्गत ‘सतनाथपुरम और नागपट्टिनम’ के बीच चार लेन वाले 56 किमी. लंबे राजमार्ग का निर्माण किया जायेगा।

  • उन्होंने सागरमाला योजना के अंतर्गत पुडुचेरी में 44 करोड़ रुपये की लागत वाले ‘माइनर पोर्ट’ का शिलान्यास किया। यह बंदरगाह पुडुचेरी को चेन्नई से जोड़ेगा।
  • उन्होंने पुडुचेरी के जवाहरलाल स्नाकोत्तर चिकित्सा शिक्षा और शोध संस्थान में ‘रक्त केन्द्र’ का उद्घाटन किया। यह केन्द्र शोध प्रयोगशाला और ब्लड बैंक कर्मियों के लिए अल्पकालिक प्रशिक्षण केन्द्र के रूप में काम करेगा।
  • उन्होंने ‘हेरिटेज मैरी बिल्डिंग’ (Heritage Marie Building) का भी उद्घाटन किया। पुडुचेरी के इतिहास में मील का पत्थर, मैरी बिल्डिंग को फ्रांस के वास्तुकारों ने बनाया था और अब लगभग 15 करोड़ रुपये की लागत से उसी वास्तुकला के साथ पुनर्निर्मित किया गया है।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

भू-स्थानिक क्षेत्र का उदारीकरण


भारत ने 15 फरवरी, 2021 को भू-स्थानिक डेटा पर अपने नियमों को उदार बनाया है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने भारतीय कंपनियों को पहले से सरकारी स्वीकृति प्राप्त किए बिना सर्वेक्षण और मैपिंग करने की अनुमति दी है।

महत्वपूर्ण तथ्य: सरकार ने सार्वजनिक और निजी कंपनियों को भू-स्थानिक डेटा के संग्रह, मैप तैयार करने, सृजन, भंडारण और प्रकाशन के लिए अनुमोदन, सुरक्षा मंजूरी या लाइसेंस लेने की आवश्यकता से मुक्त कर दिया है।

  • यह बदलाव लॉजिस्टिक्स और परिवहन से लेकर शहरी परिवहन और ई-कॉमर्स तक के विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए महत्वपूर्ण है।
  • इसके अलावा, सर्वे ऑफ इंडिया और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन जैसी सरकारी एजेंसियों से उत्पन्न भू-स्थानिक डेटा सार्वजनिक और निजी कंपनियों को उपलब्ध कराया जाएगा।

भू-स्थानिक डेटा: भू-स्थानिक डेटा में पृथ्वी की सतह पर मौजूद वस्तुओं, घटनाओं आदि के विषय से संबंधित डेटा शामिल होते हैं।

  • ये डेटा स्थिर और अस्थिर दोनों हो सकते हैं, जैसे- सड़क का स्थान, भूकंप की घटना, गतिशील वाहन, पैदल यात्री की चाल, संक्रामक रोग का प्रसार आदि।
  • इससे अवस्थिति (Location), घटनाओं की विशेषता (Attribute) और समय (time) के बारे में जानकारी प्राप्त होती है।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

द स्टेट ऑफ स्कूल फीडिंग वर्ल्डवाइड 2020


संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) ने 24 फरवरी, 2021 को ‘द स्टेट ऑफ स्कूल फीडिंग वर्ल्डवाइड 2020’ (State of School Feeding Worldwide 2020) शीर्षक से रिपोर्ट जारी की है।

महत्वपूर्ण तथ्य: कोविड-19 महामारी जोखिमों ने उन प्रयासों को उलट दिया है, जो दुनिया भर में सबसे कमजोर बच्चों को पौष्टिक भोजन प्रदान करने के लिए एक दशक में दुनिया भर में किए गए थे।

  • कम से कम 161 देशों में सभी आय स्तरों से प्रत्येक दो स्कूली बच्चों में से एक (दुनिया भर में 388 मिलियन बच्चे), हर दिन स्कूली भोजन प्राप्त करते हैं।
  • 2013 और 2020 के बीच, विश्व स्तर पर स्कूली भोजन प्राप्त करने वाले बच्चों की संख्या 9% बढ़ी है, जबकि कम आय वाले देशों में 36% बढ़ी।
  • अप्रैल 2020 के आसपास महामारी के चरम पर 199 देशों ने अपने स्कूलों को बंद कर दिया था, जिसकी वजह से 370 मिलियन बच्चे दिन के पौष्टिक भोजन से अचानक वंचित हो गए।

रिपोर्ट की सिफारिशें: सबसे तत्काल प्राथमिकता प्रभावी स्कूली भोजन कार्यक्रमों को फिर से शुरू करने में देशों की मदद करना है।

  • संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम 60 प्राथमिकता वाले देशों में स्कूली स्वास्थ्य और पोषण सहायता की आवश्यकता वाले 73 मिलियन कमजोर बच्चों तक पहुंचने के लिए सरकारों का समर्थन करेगा।

अन्य तथ्य: संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम संयुक्त राष्ट्र की खाद्य-सहायता शाखा है, जिसकी स्थापना वर्ष 1961 में हुई थी।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप नियुक्ति

जीन-मिशेल सामा लुकोंडे क्येंगे कांगो गणराज्य के प्रधानमंत्री नियुक्त


फरवरी 2021 में कांगो गणराज्य के राष्ट्रपति फेलिक्स त्सेसीकेदी ने जीन-मिशेल सामा लुकोंडे क्येंगे (Jean-Michel Sama Lukonde Kyenge) को देश के प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया है।

  • 43 वर्षीय लुकोंडे कांगो में राज्य की खनन कंपनी Gecamines Genral Quarries and Mines के महानिदेशक थे। लुकोंडे एक बार खेल मंत्री रह चुके हैं।
  • इससे पूर्व कांगो के प्रधानमंत्री ‘सिल्वेस्ट्रे इलुंगा इलुंकम्बा’ (Sylvestre Ilunga Ilunkamba) थे‚ जिन्होंने 28 जनवरी‚ 2021 को देश की संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान होने के पश्चात इस्तीफा दे दिया।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप अभियान/सम्मेलन/आयोजन

हिंद महासागर क्षेत्र के रक्षा मंत्रियों का सम्मेलन


भारत द्वारा 4 फरवरी, 2021 को एयरो इंडिया 2021 की पृष्ठभूमि में ‘हिंद महासागर क्षेत्र के रक्षा मंत्रियों का सम्मेलन’ (Indian Ocean Region Defence Ministers’ Conclave) आयोजित किया गया।

सम्मेलन का विषय: हिंद महासागर में शांति, सुरक्षा और सहयोग में वृद्धि।

  • यह सम्मेलन एक पहल है, जो संस्थागत, आर्थिक और सहकारी वातावरण में बातचीत को बढ़ावा देने का प्रयास है। सम्मेलन में हिंद महासागर क्षेत्र के 28 में से 26 देशों ने भाग लिया था।
  • यह सम्मेलन हिंद महासागर क्षेत्र के देशों को हिंद महासागर क्षेत्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है।

सम्मेलन का उद्देश्य: हिन्द महासागर क्षेत्र के देशों के बीच रक्षा उद्योग सहयोग; समुद्री निगरानी और सहयोग; डिजाइन और जहाज निर्माणके लिए भारतीय रक्षा शिपयार्ड में उपलब्ध संसाधनों को साझा करना; मित्र राष्ट्रों के साथ भारतीय बंदरगाहों को साझा करना; समुद्री डोमेन में जागरूकता बढ़ाने के लिए सूचना साझा करना; मानवीय सहायता और आपदा राहत; समुद्री संसाधनों के दोहन के लिए प्रौद्योगिकियों और क्षमताओं का विकास तथा समुद्री प्रदूषण के विरुद्ध प्रतिक्रिया।

सामयिक खबरें खेल चर्चित खेल व्यक्तित्व

मर्व ह्यूज ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल


2 फरवरी‚ 2021 को ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज मर्व ह्यूज को ‘ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट हॉल ऑफ फेम’ में शामिल किया गया है।

  • ह्यूज ने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 53 टेस्ट मैचों में 212 विकेट और 33 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 38 विकेट लिए हैं।
  • उन्हें वर्ष 2005 में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का चयनकर्त्ता नियुक्त किया गया था और वह वर्ष 2010 तक इस पद पर रहे।
  • इनके अलावा जॉनी मुलघ और लिसा स्थालेकर को भी ‘ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट हॉल ऑफ फेम’ में शामिल किया गया।

सामयिक खबरें खेल चर्चित खेल व्यक्तित्व

भारत के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज नमन ओझा का संन्यास


भारत के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज नमन ओझा ने 15 फरवरी, 2021 को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की।

  • मध्य प्रदेश के लिए खेलने वाले इस 37 वर्षीय विकेटकीपर के नाम रणजी ट्रॉफी में विकेट के पीछे सर्वाधिक शिकार करने का रिकॉर्ड है।
  • इन्होंने भारत के लिए एक टेस्ट, एक एकदिवसीय और दो टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। इन्होंने एकमात्र टेस्ट मैच 2015 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था।
  • इंडियन प्रीमियर लीग में, ओझा राजस्थान रॉयल्स, सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेले हैं।

सामयिक खबरें खेल क्रिकेट

आईपीएल के चौदहवें सत्र के लिए खिलाड़ियों की नीलामी


18 फरवरी, 2021 को इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट के चौदहवें सत्र के लिए चेन्नई में आयोजित खिलाड़ियों की नीलामी में दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज (ऑलराउंडर) क्रिस मॉरिस को अब तक सबसे ज्यादा कीमत पर खरीदा गया है।

  • क्रिस मॉरिस को राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ रुपए में खरीदा। इससे पहले 2015 में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) ने युवराज सिंह को 16 करोड़ रुपए में खरीदा था।
  • रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर काइल जेमिसन को 15 करोड़ रुपए और ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल को 14.25 करोड़ रुपए में खरीदा।
  • ऑस्ट्रेलिया के झाय रिचर्डसन को पंजाब किंग्स (पूर्व नाम- किंग्स 11 पंजाब) ने 14 करोड़ रुपए, कर्नाटक के आलराउंडर कृष्णप्पा गौतम को चेन्नई सुपर किंग्स ने 9.25 करोड़ रुपए और तमिलनाडु के क्रिकेटर शाहरुख खान को पंजाब किंग्स ने 5.35 करोड़ रुपए में खरीदा।
  • सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर को मुंबई इंडियंस ने 20 लाख रुपए में खरीदा।

सामयिक खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

मानक वेक्टर- जनित बीमारी हेल्थ पॉलिसी हेतु दिशा-निर्देश


भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (Irdai) ने सभी सामान्य और स्वास्थ्य बीमाकर्ताओं को 1 अप्रैल 2021 से मानक वेक्टर- जनित बीमारी हेल्थ पॉलिसी (मशक रक्षक) उपलब्ध कराने संबंधी दिशा- निर्देश जारी किया है।

  • इसमें डेंगू बुखार, मलेरिया, फाइलेरिया (लसीका फाइलेरिया), कालाजार, चिकनगुनिया, जापानी इंसेफेलाइटिस और जीका वायरस बीमारियों को शामिल किया गया है।
  • मशक रक्षक हेल्थ पॉलिसी की अवधि 12 महीने होगी और 12 महीने की अवधि के बाद प्रीमियम का भुगतान करके इसे नवीनीकृत किया जा सकता है।
  • मानक उत्पाद के तहत बीमित न्यूनतम राशि 10,000 रुपए होगी, जिसमें राशि 10,0000 के गुणकों में बढ़ाई जा सकती है और अधिकतम सीमा 2 लाख रुपए तक जा सकती है।
  • इसके अलावा, मूल बीमाधारक के लिए न्यूनतम प्रवेश आयु 18 वर्ष होगी और प्रवेश पर अधिकतम आयु मूल बीमाधारक सहित सभी बीमित सदस्यों के लिए 65 वर्ष से कम नहीं होगी।

सामयिक खबरें संस्थान-संगठन

प्रौद्योगिकी सूचना, पूर्वानुमान और मूल्यांकन परिषद्


विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत कार्यरत एक स्वायत्त संगठन ‘प्रौद्योगिकी सूचना, पूर्वानुमान और मूल्यांकन परिषद् (टाइफैक)’ (Technology Information, Forecasting and Assessment Council- TIFAC) ने 10 फरवरी, 2021 को नई दिल्ली में ‘आत्म निर्भर भारत के लिए प्रौद्योगिकी, नवाचार और अर्थव्यवस्था’ विषय के साथ अपना 34वां स्थापना दिवस मनाया।

  • टाइफैक 1988 में विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत स्थापित एक स्वायत्तशासी संगठन है। भारत में एक अद्वितीय ज्ञान नेटवर्क संस्थान के रूप में, टाइफैक के कार्यों में प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में दूरदृष्टि, प्रौद्योगिकी ट्रेजेक्ट्रीज (technology trajectories) के मूल्यांकन और राष्ट्रीय महत्व के चुने हुए प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में नेटवर्क कार्यों द्वारा प्रौद्योगिकी नवप्रवर्तन को सहायता प्रदान करना शामिल है। टाइफैक साइबर-भौतिक प्रणाली, क्वांटम कंप्यूटिंग, हरित रसायन एवं पानी जैसी भविष्य की प्रौद्योगिकी प्राथमिकताओं पर काम कर रहा है। टाइफैक के अध्यक्ष डॉ. वी. के. सारस्वत हैं।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप चर्चित स्थल

कलिवेली वेटलैंड्स को पक्षी अभयारण्य बनाने की घोषणा


फरवरी 2021 में तमिलनाडु में विल्लुपुरम जिला प्रशासन द्वारा वन्यजीव संरक्षण अधिनियम‚ 1972 के तहत कलिवेली वेटलैंड्स (Kaliveli Wetlands) को पक्षी अभयारण्य बनाने की घोषणा की गई।

  • कलिवेली वेटलैंड्स पुलिकट झील के बाद दक्षिण भारत की दूसरी सबसे बड़ी खारे पाने की झील है।
  • पहली घोषणा वन्यजीव संरक्षण अधिनियम‚ 1972 की धारा 18 के तहत जारी की गई। यह वेटलैंड्स (आर्द्रभूमि) पारिस्थितिकी रूप से महत्वपूर्ण है।
  • 670 वर्ग किमी. क्षेत्र में फैली इस झील (वेटलैंड्स) के दक्षिणी भाग को वर्ष 2001 में आरक्षित भूमि घोषित किया गया था।
  • कलिवेली झील उप्पुकल्ली क्रीक और इदायनथिट्टु (Edayanthittu) अभयारण्य के माध्यम से बंगाल की खाड़ी से जुड़ी हुई है।

सामयिक खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

फेडरल बैंक का बच्चों के लिए विशेष बचत खाता योजना 'फेडफर्स्ट'


4 फरवरी, 2021 को फेडरल बैंक ने 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए एक विशेष बचत खाता योजना 'फेडफर्स्ट' (FedFirst) के लॉन्च की घोषणा की।

  • खाता बच्चों को स्वस्थ बचत और खर्च करने की आदतें विकसित करने में मदद करता है। खाता धारक को 'फेडफर्स्ट कॉन्टैक्टलेस डेबिट कार्ड' के साथ एटीएम पर 2,500 रुपए तक की दैनिक निकासी और प्वाइंट ऑफ सेल / ई-कॉम पर 10,000 रुपए तक की दैनिक खरीददारी की सुविधा प्रदान की गई है, जिसमें इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल अलर्ट और ई-मेल अलर्ट की मुफ्त ऑनलाइन सुविधाएं भी शामिल हैं।

सामयिक खबरें बिजनेस और सार्वजनिक उपक्रम

इमामी ने किया आयुष्मान खुराना को अनुबंधित


कोलकाता स्थित एफएमसीजी कंपनी, इमामी लिमिटेड ने फरवरी 2021 में बोरोप्लस साबुन और हैंड वाश रेंज के लिए बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना को ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया है।

  • खुराना को टाइम मैगजीन द्वारा 2020 में दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में नामित किया गया है।

सामयिक खबरें इन्हें भी जानें

पगड़ी संभाल आंदोलन


किसानों के चल रहे विरोध प्रदर्शन के हिस्से के रूप में, संयुक्त किसान मोर्चा ने 23 फरवरी को 'पगड़ी संभाल दिवस' के रूप में मनाया, जिसमें दुनिया भर में समर्थकों से हरे पगड़ी और दुपट्टा पहनने और सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीरें पोस्ट करने के लिए कहा गया।

  • पगड़ी संभाल जट्टा एक सफल कृषि आंदोलन था, जिसने 1907 में ब्रिटिश सरकार को कृषि से संबंधित तीन कानूनों को वापस लेने के लिए मजबूर किया।
  • भगत सिंह के चाचा अजीत सिंह इस आंदोलन के नेतृत्वकर्ता थे, वे इन कानूनों पर लोगों के गुस्से को प्रसारित करना चाहते थे।
  • 1907 के कृषि संबंधी तीन कानून थे- पंजाब भूमि अलगाव अधिनियम 1900, पंजाब भूमि उपनिवेश अधिनियम 1906 और दोआब बारी अधिनियम।
  • इन अधिनियमों के कारण किसान भूमि के मालिक न रहकर भूमि के ठेकेदार/अनुबंधक बन जाते और यदि किसान अनुमति लिये बिना अपने खेत में एक पौधा भी छू लेता तो ब्रिटिश सरकार उस किसान को आवंटित भूमि वापस ले सकती थी।

सामयिक खबरें इन्हें भी जानें

जॉ ऑफ लाइफ


यह एक द्रव चालित-समाधान युक्त बचाव उपकरण (hydraulic-extrication rescue tool) है, जिनका उपयोग कई कठिन आपातकालीन स्थितियों, विशेष रूप से कार दुर्घटनाओं में किया जाता है।

  • इसका उपयोग अक्सर गंभीर वाहन टकराव के बाद क्षतिग्रस्त वाहनों से ड्राइवरों और यात्रियों को खींचने के लिए किया जाता है।
  • उपकरण, जिसे हाइड्रोलिक स्प्रेडर-कटर (hydraulic spreader-cutter) के रूप में भी जाना जाता है, का आविष्कार जॉर्ज हर्स्ट द्वारा 1961 में किया गया था।
  • इस उपकरण में चार मुख्य घटक होते हैं - कटर, स्प्रेडर्स, रेम्स (rams) और पावर स्रोत। हाइड्रोलिक उपकरण एक फॉस्फेट-एस्टर (phosphate-ester) द्रव का उपयोग करता है, जो अग्नि प्रतिरोधी और विद्युत गैर-प्रवाहकीय (non-conductive) है।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

स्मार्टकोड प्लेटफॉर्म


आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा 23 फरवरी, 2021 को ‘स्मार्टकोड प्लेटफॉर्म’ (SmartCode Platform) लॉन्च किया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: स्मार्टकोड एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जो शहरी शासन को बेहतर बनाने के उद्देश्य से सभी इकोसिस्टम हितधारकों को विभिन्न समाधानों और एप्लिकेशंस के लिए ओपन-सोर्स कोड के भंडार में योगदान देने के लिए सक्षम बनाता है।

  • इसे उन चुनौतियों का समाधान करने के लिए डिजाइन किया गया है, जिनका सामना शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) को शहरी चुनौतियों का समाधान निकालते समय डिजिटल एप्लिकेशंस को विकसित करने और लागू करने के दौरान किया जाता है।
  • दरअसल यह प्लेटफॉर्म यूएलबी को वर्तमान कोड्स का लाभ लेने और इन्हें अपनी जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल करने में सक्षम बनाता है, जिससे इन यूएलबी को किसी नए समाधान को विकसित करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • ओपन सोर्स सोफ्टवेयर के भंडार की वजह से उपलब्ध सोर्स कोड पूरी तरह से निःशुल्क होगा, और इसके लिए किसी तरह के लाइसेंस या सब्सक्रिप्शन की जरूरत नहीं होगी। ऐसे में स्थानीय समस्याओं के समाधान निकालने की दिशा में काम करने वाले संस्थानों की लागत को यह काफी कम कर देगा।

पीआईबी न्यूज विज्ञान और तकनीक

भारतीय नौसेना का फास्ट अटैक क्राफ्ट पोत टी-81 सेवामुक्त


28 जनवरी‚ 2021 को सुपर डीवोरा एम के-2 श्रेणी के भारतीय नौसेना के ‘फास्ट अटैक क्राफ्ट (आईएन एफएसी) टी- 81’ [Indian Naval Fast Attack Craft (IN FAC) T-81] को मुंबई के नौसेना गोदी से सेवा मुक्त कर दिया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस पोत को 5 जून‚ 1999 को गोवा के तत्कालीन राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल जे.एफ.आर.जैकब (सेवानिवृत्त) ने नौसेना में शामिल किया था।

  • 25 मीटर लंबे तथा 60 टन विस्थापना क्षमता वाले इस पोत को इस्राइली फर्म रामता के सहयोग से गोवा शिपयार्ड लिमिटेड में निर्मित किया गया था।
  • यह पोत विशेष रूप से उथले पानी के लिए डिजाइन किया गया था।
  • यह 45 नॉट तक की गति प्राप्त करने के साथ-साथ दिन/रात की निगरानी एवं टोह लेने‚ खोज तथा बचाव करने‚ समुद्र तट तक पहुंचने‚ समुद्री कमांडो को सुरक्षित निकालने तथा घुसपैठियों के जहाजों का शीघ्र पता लगाने में सक्षम था।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

अमेरिका ने म्यांमार के सैन्य नेताओं पर की प्रतिबंधों की घोषणा


अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाईडेन ने 10 फरवरी, 2021 को म्यांमार में सैन्य नेताओं पर तख्तापलट के मद्देनजर प्रतिबंधों की घोषणा की।

महत्वपूर्ण तथ्य: म्यांमार सरकार को अमेरिका से मदद के रूप में मिलने वाले एक अरब डॉलर के कोष तक म्यांमार के सैन्य नेताओं की पहुँच को रोकने के लिए बाईडेन प्रशासन द्वारा प्रतिबंध लगाए गए हैं।

  • सरकार प्रतिबंधों के लक्ष्यों की पहचान करेगी और निर्यात प्रतिबन्ध भी लागू करेगी।
  • ज्ञात हो कि म्यांमार में सेना ने देश पर नियंत्रण कर लिया है और 1 फरवरी, 2021 को एक साल के आपातकाल की घोषणा की। सेना ने स्टेट काउंसलर आंग सान सू की और अन्य सरकारी नेताओं को भी हिरासत में लिया है।
  • नवंबर 2020 में हुए चुनाव में ‘आंग सान सू की’ की पार्टी ने जीत हासिल की थी, परन्तु सेना ने इन चुनावों में गड़बड़ी का अंदेशा व्यक्त किये जाने के बाद देश को अपने कब्जे में ले लिया।
  • म्यांमार के संविधान के अनुच्छेद 417 के अनुसार सेना ने देश में पदभार संभाला है। यह अनुच्छेद आपातकाल के समय सेना को देश पर अधिकार करने की शक्ति देता है। 2008 में सेना ने म्यांमार के संविधान को तैयार किया था।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप चर्चित व्यक्ति

प्रोणिता गुप्ता श्रम एवं कामगारों के लिए जो बाइडेन की विशेष सहायक नामित


फरवरी 2021 में श्रम मुद्दों की विशेषज्ञ भारतीय-अमेरिकी प्रोणिता गुप्ता को घरेलू नीति परिषद में श्रम एवं कामगारों के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का विशेष सहायक नामित किया गया है।

  • इससे पूर्व वह ‘सेंटर फॉर लॉ एंड स्पेशल पॉलिसी (Center for Law and Social Policy -CLASP) में जॉब क्वालिटी टीम की निदेशक थीं।
  • वे पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के दूसरे कार्यकाल में अप्रैल 2014 से जनवरी 2017 तक अमेरिका के श्रम विभाग में महिला ब्यूरो की उपनिदेशक रह चुकी हैं।
  • वह इससे पहले महिला डोनर्स नेटवर्क (Women Donors Network) के साथ-साथ एशियन अमेरिकी/ पैसिफिक आइलैंडर्स के लिए परोपकार (Asian Americans/Pacific Islanders in Philanthropy) में शोध कार्यक्रमों के वरिष्ठ निदेशक के रूप में भी काम कर चुकी हैं।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप चर्चित स्थल

दक्षिण कोरिया करेगा विश्व के सबसे बड़े अपतटीय पवन ऊर्जा संयंत्र का निर्माण


फरवरी 2021 में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने वर्ष 2030 तक देश में विश्व के सबसे बड़े अपतटीय पवन ऊर्जा संयंत्र (Offshore Wind Farm) का निर्माण करने से संबंधित योजना को मंजूरी प्रदान की।

  • यह परियोजना वर्ष 2050 तक दक्षिण कोरिया को कार्बन तटस्थ बनाने के लक्ष्य को प्राप्त करने में मददगार होगी।
  • दक्षिण-पश्चिमी तटीय शहर सिनान में स्थापित किए जाने वाले इस पवन ऊर्जा संयंत्र के लिए राष्ट्रपति मून ने लगभग 48 ट्रिलियन वोन (लगभग 43 बिलियन डॉलर) के समझौते (संयंत्र की लागत राशि) पर हस्ताक्षर किए। इसकी अधिकतम क्षमता 8.2 गीगावॉट होगी।
  • दक्षिण कोरिया के पास खुद के कुछ ही ऊर्जा संसाधन हैं और लगभग 40% ऊर्जा जरूरतों के लिए आयातित कोयले पर निर्भर करता है ।
  • वर्तमान में विश्व का सबसे बड़ा अपतटीय पवन फार्म ब्रिटेन में ‘हॉर्नसी 1’ (Hornsea 1) है‚ जिसकी क्षमता 1.12 गीगावॉट है।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप निधन

प्रसिद्ध हालीवुड अभिनेता क्रिस्टोफर प्लमर का निधन


5 फरवरी‚ 2021 को प्रसिद्ध हालीवुड अभिनेता क्रिस्टोफर प्लमर का निधन हो गया। वे 91 वर्ष के थे।

  • प्लमर ने पूरे करियर में एक ऑस्कर अवॉर्ड‚ दो टोनी अवॉर्ड एवं दो एमी अवॉर्ड अपने नाम किए। उन्होंने फिल्म ‘द साउंड ऑफ म्यूजिक’ में कैप्टन वान ट्रैप का किरदार निभाया था।
  • उन्हें वर्ष 2012 में फिल्म बिगिनर्स (Beginners) के लिए 82 वर्ष की आयु में ऑस्कर खिताब से सम्मानित किया गया था। यह अवॉर्ड उन्हें सहायक भूमिका (Supporting actor) के लिए दिया गया।
  • उन्होंने शेक्सपियर के लिखे कई किरदारों को पर्दे पर उतारा। 'द लास्ट स्टेशन' में लियो टॉल्सटॉय के निभाए गए किरदार से उन्होंने सबका मन मोह लिया था।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

फेमिना मिस इंडिया 2020


10 फरवरी‚ 2021 को फेमिना मिस इंडिया2020 सौंदर्य प्रतियोगिता का आयोजन मुंबई में हुआ।

  • प्रतियोगिता में तेलंगाना की इंजीनयर मानसा वाराणसी (Manasa Varansi) ने फेमिना मिस इंडिया (वर्ल्ड)‚ 2020 का खिताब जीता।
  • फेमिना मिस ग्रैंड इंडिया 2020 का खिताब हरियाणा की मनिका श्योकंद (Manika Sheokand) को दिया गया।
  • उत्तर प्रदेश की मान्या सिंह को इस प्रतियोगिता में उपविजेता (First Runner- up) घोषित किया गया।
  • इस प्रतियोगिता में 31 प्रतियोगियों ने भाग लिया था।
  • ‘फेमिना मिस इंडिया 2019’ का खिताब राजस्थान की सुमन राव ने जीता था।

सामयिक खबरें खेल चर्चित खेल व्यक्तित्व

भारत के पूर्व क्रिकेटर आर विनय कुमार ने की संन्यास की घोषणा


भारत के पूर्व क्रिकेटर और कर्नाटक के कप्तान आर विनय कुमार ने 26 फरवरी, 2021 को अंतरराष्ट्रीय और प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की।

  • तेज गेंदबाज विनय ने भारत के लिए एक टेस्ट (2012 में पर्थ में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ), 31 एकदिवसीय और टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले।
  • विनय ने अपने 17 साल के घरेलू करियर में 139 प्रथम श्रेणी मैचों में 504 विकेट हासिल किए।
  • विनय ने 11 आईपीएल सत्रों में कोच्चि टस्कर्स केरल, कोलकाता नाइट राइडर्स, मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का भी प्रतिनिधित्व किया।

सामयिक खबरें खेल टेनिस

एटीपी कप 2021


पुरुष टेनिस प्रतियोगिता ‘एटीपी कप 2021’(ATP Cup 2021) का आयोजन ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में 2 से 7 फरवरी‚ 2021 तक किया गया।

  • इस प्रतियोगिता में 12 टीमों ने हिस्सा लिया।
  • मेलबोर्न में हुए फाइनल मुकाबले में रूस ने इटली को 2-0 से पराजित कर एटीपी कप के दूसरे संस्करण का खिताब जीत लिया।
  • एकल मुकाबले में रूस के डेनिल मेदवेदेव ने इटली के माटेओ बेरेट्टिनी को पराजित किया। अन्य एकल मुकाबले में रूस के आंद्रे रूबलेव ने इटली के फैबियो फोगनिनी को पराजित किया था।
  • मार्च‚ 2019 में टेनिस ऑस्ट्रेलिया ने मिश्रित प्रारूप वाले हॉपमैन कप के स्थान पर एक नए पुरुष टूर्नामेंट एटीपी कप के आयोजन की घोषणा की थी।
  • एटीपी कप के पहले संस्करण का खिताब सर्बिया ने स्पेन को 2-1 से पराजित कर जीता था।

सामयिक खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

आईसीआईसीआई बैंक का जापान के MUFG बैंक के साथ समझौता


आईसीआईसीआई बैंक ने 5 फरवरी, 2021 को भारत में मौजूद जापानी कंपनियों की बैंकिंग आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए जापान के MUFG बैंक के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए जाने की घोषणा की।

  • एमओयू व्यापार, निवेश, ट्रेजरी, कॉर्पोरेट और खुदरा बैंकिंग सहित विभिन्न क्षेत्रों में दोनों बैंकों के बीच साझेदारी की एक रूपरेखा स्थापित करता है। विशाखा मुले आईसीआईसीआई बैंक की कार्यकारी निदेशक हैं।

सामयिक खबरें बिजनेस और सार्वजनिक उपक्रम

लोअर अरुण जल विद्युत परियोजना


29 जनवरी, 2021 को नेपाल सरकार द्वारा भारत की एसजेवीएन को प्रतिस्पर्धी बोली के माध्यम से नेपाल में 679 मेगावाट की लोअर अरुण जल विद्युत परियोजना (Lower Arun Hydro Electric Project) आवंटित की गई है।

  • लोअर अरुण जल विद्युत परियोजना नेपाल के संखुवासभा और भोजपुर जिलों में स्थित है। 679 मेगावाट लोअर अरुण जल विद्युत परियोजना के पूरा होने के बाद यह प्रतिवर्ष 3561 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन करेगी।

सामयिक खबरें बिजनेस और सार्वजनिक उपक्रम

आरजीपीपीएल में गेल की 25.1% हिस्सेदारी खरीदने के लिए एनटीपीसी ने किया समझौता


23 फरवरी, 2021 को भारत की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादक कम्पनी एनटीपीसी ने रत्नागिरी गैस एंड पावर प्राइवेट लिमिटेड (आरजीपीपीएल) में गेल की 25.51% हिस्सेदारी खरीदने के लिए एक शेयर खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • रत्नागिरी गैस एंड पावर प्राइवेट लिमिटेड को आमतौर पर दाभोल परियोजना के रूप में जाना जाता है। लेनदेन पूरा होने के बाद, एनटीपीसी की आरजीपीपीएल में 86.49% हिस्सेदारी होगी।
  • RGPPL को 8 जुलाई, 2005 को निगमित किया गया था और इसे एनटीपीसी और गेल इंडिया द्वारा प्रमोट किया गया था। कंपनी को दाभोल पावर कंपनी प्रोजेक्ट की परिसंपत्तियों को संभालने और पुनर्जीवित करने के लिए स्थापित किया गया था।

सामयिक खबरें बिजनेस और सार्वजनिक उपक्रम

आरजीपीपीएल में गेल की 25.1% हिस्सेदारी खरीदने के लिए एनटीपीसी ने किया समझौता


23 फरवरी, 2021 को भारत की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादक कम्पनी एनटीपीसी ने रत्नागिरी गैस एंड पावर प्राइवेट लिमिटेड (आरजीपीपीएल) में गेल की 25.51% हिस्सेदारी खरीदने के लिए एक शेयर खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • रत्नागिरी गैस एंड पावर प्राइवेट लिमिटेड को आमतौर पर दाभोल परियोजना के रूप में जाना जाता है। लेनदेन पूरा होने के बाद, एनटीपीसी की आरजीपीपीएल में 86.49% हिस्सेदारी होगी।
  • RGPPL को 8 जुलाई, 2005 को निगमित किया गया था और इसे एनटीपीसी और गेल इंडिया द्वारा प्रमोट किया गया था। कंपनी को दाभोल पावर कंपनी प्रोजेक्ट की परिसंपत्तियों को संभालने और पुनर्जीवित करने के लिए स्थापित किया गया था।

सामयिक खबरें इन्हें भी जानें

मोबाइल ट्रेन रेडियो संचार प्रणाली


यह एक प्रभावी और तकनीकी रूप से उन्नत संचार प्रणाली है, जो ट्रेन दुर्घटनाओं को रोकने और प्रभावी संचार के माध्यम से देरी को कम करने में एक स्वाभाविक भूमिका निभा सकती है।

  • यह उसी तरह कार्य करता है जैसे- हवाई जहाजों के लिए एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ARC) कार्य करता है।
  • प्रणाली ट्रेनों और नियंत्रण कक्ष के बीच संचार की निगरानी, ट्रैक और संचार में मदद करेगी तथा सुचारू संचालन के साथ-साथ प्रतिकूल घटनाओं को रोकने में मदद करेगी।
  • पहली बार इस प्रणाली को भारतीय रेलवे में पश्चिम रेलवे द्वारा मुंबई में शुरू किया गया है।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

शहरी नवाचार सूचकांक प्लेटफॉर्म


आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय में सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने 25 फरवरी, 2021 को ऑनलाइन कार्यक्रम में शहरी वातावरण में नवाचार को प्रोत्साहन देने के लिए ‘शहरी नवाचार सूचकांक प्लेटफॉर्म’ [City Innovation Exchange (CiX) platform] लॉन्च किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: शहरी नवाचार सूचकांक शहरों में बढ़ती चुनौतियों के लिए नवीन समाधान तैयार करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय स्तर पर शहरों के साथ नवाचारकर्ताओं (innovators) को जोड़ेगा।

  • ‘हर कोई नवाचारकर्ता है’ (everyone is an innovator) के सिद्धांत पर तैयार किए गए प्लेटफॉर्म से नागरिक संगठन, शिक्षाविद्, उद्यम और सरकार भविष्य में एक पारदर्शी और टिकाऊ शहरी भारत के निर्माण के लिए एक साथ आएंगे।
  • यह प्लेटफॉर्म एक मजबूत, पारदर्शी और यूजर केन्द्रित प्रक्रिया के माध्यम से समाधानों की खोज, डिजाइन और सत्यापन को आसान बनाएगा।
  • इस प्लेटफॉर्म पर 400 से ज्यादा स्टार्टअप्स, 100 स्मार्ट सिटी, 150 से ज्यादा चुनौतियां और 215 से ज्यादा समाधान हैं।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री द्वारा कोयंबटूर में विभिन्न परियोजनाओं की शुरुआत


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 25 फरवरी, 2021 को तमिलनाडु के कोयंबटूर में 12400 करोड़ रुपये की लागत वाली आधारभूत संरचना से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

  • प्रधानमंत्री ने ‘नेवेली नई ताप बिजली परियोजना’ राष्ट्र को समर्पित की। लिग्नाइट आधारित इस बिजली संयंत्र की 1000 मेगावाट (500 मेगावाट क्षमता की दो यूनिट हैं) की बिजली उत्पादन क्षमता है।
  • 709 मेगावाट ‘सौर ऊर्जा परियोजना’ को भी राष्ट्र को समर्पित किया जो तिरुनेलवेली, तूतीकोरिन, रामनाथपुरम और विरुधुनगर जिलों में लगभग 2670 एकड़ भूमि पर स्थापित है।
  • उन्होंने ‘लोअर भवानी परियोजना प्रणाली’ (Lower Bhavani Project System) के विस्तार, नवीनीकरण और आधुनिकीकरण की भी आधारशिला रखी। भवानीसागर बांध और नहर प्रणाली साल 1955 में तैयार हुई थी। लोअर भवानी प्रणाली में लोअर भवानी प्रोजेक्ट नहर प्रणाली, अरकनकोट्टई, थडापल्ली चैनल और कलिंगारायण चैनल शामिल हैं।
  • ‘वी. ओ. चिदंबरनार बंदरगाह’ पर 8 लेन के कोरमपल्लम पुल और रेल ओवर ब्रिज का उद्घाटन किया और इसी बंदरगाह पर 5 मेगावॉट क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्र पर आधारित ग्रिड का शिलान्यास किया।
  • उन्होंने त्वरित सेवाओं के लिए कोयंबटूर, मदुरै, सलेम, तंजावुर, वेल्लोर, तिरुचिरापल्ली, तिरुप्पुर, तिरुनेलवेली और थुथुकुडी सहित 9 स्मार्ट शहरों में एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र की आधारशिला भी रखी।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

ऑस्ट्रेलिया का समाचार मीडिया और डिजिटल प्लेटफॉर्म अनिवार्य सौदेबाजी संहिता कानून


ऑस्ट्रेलिया की संसद ने 25 फरवरी, 2021 को ‘समाचार मीडिया और डिजिटल प्लेटफॉर्म अनिवार्य सौदेबाजी संहिता’ (News Media and Digital Platforms Mandatory Bargaining Code) नामक ऐतिहासिक कानून पारित किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस कानून के तहत वैश्विक डिजिटल प्लेटफार्मों को अपने संबंधित प्लेटफार्मों पर ऑस्ट्रेलियाई समाचार सामग्री को प्रकाशित करने के लिए भुगतान को अनिवार्य किया गया है।

  • कानून मुख्य रूप से फेसबुक और गूगल पर लक्षित है। फेसबुक और गूगल ने ऑस्ट्रेलियाई समाचार संगठनों को भुगतान करने के लिए सरकार के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • नए नियम के तहत सख्त अनिवार्य नियमों से बचने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे।
  • यह कानून यह सुनिश्चित करेगा कि समाचार व्यवसाय को उनकी सामग्री के लिए भुगतान किया जाए। यह देश में ‘सार्वजनिक हित की पत्रकारिता’ को कायम रखने में भी मदद करेगा।
  • इस नए कानून के आने के बाद फेसबुक और गूगल को स्थानीय समाचार सामग्री के सौदों में करोड़ों रुपए निवेश करने का मौका मिलेगा, वहीं समाचार विनियामक के साथ उनका चलने वाला विवाद भी खत्म होगा।

सामयिक खबरें विज्ञान-पर्यावरण

मंगल ग्रह पर उतरा ‘पर्सीवेरेंस'


अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने मंगल ग्रह पर अपने पांचवें रोवर 'पर्सीवेरेंस' (Perseverance) को 18 फरवरी, 2021 को ग्रह की भूमध्य रेखा के निकट एक गहरे क्रेटर 'जेजेरो' (Jezero) में सफलतापूर्वक उतारा।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह अब स्थानीय चट्टानों में कम से कम अगले दो साल बिताएगा और जीवन के प्रमाण की तलाश करेगा।

  • इसमें बोर्ड पर एक लेजर स्पेक्ट्रोमीटर है, जो ऊर्जा के विभिन्न तरंग दैर्ध्य का उपयोग करके चट्टानों की जांच करने में सक्षम होगा।
  • यह सील किए गए ट्यूबों में लगभग 30 चट्टानों और मिट्टी के नमूनों को एकत्रित करने का प्रयास करेगा, अंततः प्रयोगशाला विश्लेषण के लिए 2030 के दशक में पृथ्वी पर वापस भेजा जाएगा।
  • नासा के 'पर्सीवेरेंस' रोवर ने मंगल ग्रह का पहला वीडियो और ऑडियो भी भेजा है।
  • फ्लोरिडा में केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से इस मिशन को 30 जुलाई, 2020 को लॉन्च किया गया था।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप चर्चित व्यक्ति

भारतीय मूल की आकांक्षा अरोड़ा ने की संयुक्त राष्ट्र महासचिव पद के लिए अपनी उम्मीदवारी


फरवरी 2021 में भारतीय मूल की 34 वर्षीय आकांक्षा अरोड़ा ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव पद के लिए अपनी उम्मीदवारी घोषित की।

  • वर्तमान में वह संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) में लेखा परीक्षा समन्वयक के तौर पर कार्यरत हैं।
  • वह मौजूदा महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के खिलाफ उम्मीदवारी की घोषणा करने वाली पहली महिला हैं।
  • एंटोनियो गुटेरेस ने भी संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के तौर पर अपने दूसरे कार्यकाल के लिए अपनी उम्मीदवारी पेश की है। उनका कार्यकाल 31 दिसंबर‚ 2021 को समाप्त होगा।
  • गुटेरेस संयुक्त राष्ट्र के 9वें महासचिव हैं। संयुक्त राष्ट्र के 75 वर्ष के इतिहास में कोई भी महिला इसकी महासचिव नहीं बनी हैं।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप निधन

मलयालम कवि विष्णुनारायण नंबूथिरी का निधन


प्रसिद्ध मलयालम कवि विष्णुनारायण नंबूथिरी का 25 फरवरी, 2021 को निधन हो गया। वे 81 वर्ष के थे।

  • समकालीन मलयालम साहित्य के व्यापक रूप से प्रशंसित कवियों में से एक नंबूथिरी को 2014 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था।
  • नंबूथिरी की रचनाएँ परंपरा और आधुनिकता के मिश्रण के लिए जानी जाती हैं। वे केरल साहित्य अकादमी पुरस्कार सहित कई साहित्यिक सम्मानों के प्राप्तकर्ता भी हैं।
  • उनकी कुछ प्रसिद्ध रचनाएँ हैं- ‘स्वातन्ध्र्यथे-कुरिच ओरु गीथम’ (Swaathandhryathe-Kurich Oru Geetham), ‘भूमिगीथंगल’, ‘इंडिया एन्ना विक्रम’, ‘अपराजिता’, ‘अरण्यकम्’ तथा ‘प्रणयगीथंगल’।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस


28 फरवरी

2021 का विषय/अभियान: 'भविष्य का विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और नवाचार: शिक्षा कौशल और कार्य पर प्रभाव' (Future of Science and Technology and Innovation: Impact on Education Skills and Work) 'रमन प्रभाव' की खोज के उपलक्ष्य में यह दिवस मनाया जाता है।

महत्वपूर्ण तथ्य: 28 फरवरी, 1928 को भौतिक विज्ञानी सीवी रमन ने 'रमन प्रभाव' की खोज की घोषणा की, जिसके लिए उन्हें 1930 में नोबेल पुरस्कार दिया गया।

  • इस घटना में, पारदर्शी माध्यम से गुजरने के बाद प्रकाश की किरण का कुछ हिस्सा बिखर जाता है। प्रकाश के प्रकीर्णन की इस घटना को रमन स्कैटरिंग ( Raman scattering) कहा जाता है और प्रकीर्णन के कारण को रमन प्रभाव कहा जाता है।

सामयिक खबरें खेल चर्चित खेल व्यक्तित्व

ऑलराउंडर यूसुफ पठान ने की संन्यास की घोषणा


ऑलराउंडर यूसुफ पठान ने 26 फरवरी, 2021 को किकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की।

  • उन्होंने 2007 से 2012 के बीच भारत के लिए 57 एकदिवसीय और 22 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। वे 2007 टी-20 विश्व कप के साथ-साथ 2011 एकदिवसीय विश्व कप विजेता भारतीय टीम का भी हिस्सा थे।
  • पठान ने अपने पूरे करियर के दौरान घरेलू क्रिकेट बड़ौदा के लिए खेला। तीन आईपीएल ट्रॉफी जीतने वाले पहले क्रिकेटर पठान ने आईपीएल में, कोलकाता नाइट राइडर्स, सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के लिए 174 मैच खेले हैं।

सामयिक खबरें खेल चर्चित खेल व्यक्तित्व

फाफ डु प्लेसिस ने लिया टेस्ट क्रिकेट से संन्यास


दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 17 फरवरी, 2021 को क्रिकेट के छोटे प्रारूप पर ध्यान केंद्रित करने के लिए टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है।

  • डु प्लेसिस ने 69 टेस्ट खेले, जिसमें 40.02 की औसत से 4163 रन बनाए।

सामयिक खबरें खेल टेनिस

ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2021


सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट का पुरुष एकल का खिताब जीता। फाइनल में शीर्ष वरीयता प्राप्त जोकोविच ने रूस के डेनियल मेदवेदेव को लगातार सेटों में 7-5, 6-2, 6-2 से पराजित किया।

  • जोकोविच ने लगातार तीसरी बार एवं कुल 9वीं बार ये खिताब अपने नाम किया है। यह उनका 18वां ग्रैंड स्लैम खिताब है।
  • महिला एकल में जापान की नाओमी ओसाका ने दूसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता। ओसका ने फाइनल में अमेरिका की जेनिफर ब्रॉडी को 6-4, 6-3 से हराया।
  • यह टूर्नामेंट मेलबोर्न में 8 से 21 फरवरी, 2021 तक खेला गया।

अन्य विजेता-

पुरुष युगल: इवान डोडिग (क्रोएशिया) और फिलिप पॉसेक (स्लोवाकिया)

महिला युगल: एलिस मेर्टेंस (बेल्जियम) और एरीना सबलेंका (बेलारूस)

मिश्रित युगल: राजीव राम (अमेरिका) और बारबोरा क्रेजिक्कोवा (चेक गणराज्य)

सामयिक खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

भारती अक्सा की स्वास्थ्य बीमा योजना 'हेल्थ एडवांटेज'


फरवरी 2021 में भारती एंटरप्राइजेज और अक्सा (AXA) के संयुक्त उद्यम, भारती अक्सा जनरल इंश्योरेंस, ने एक नई स्वास्थ्य बीमा योजना 'हेल्थ एडवांटेज' (Health AdvantEDGE) शुरू की है।

  • यह आकस्मिक चिकित्सा और अन्य स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित बढ़ते खर्चों हेतु समग्र सुरक्षा प्रदान करता है। यह आयुर्वेद, यूनानी, होम्योपैथी, योग और प्राकृतिक चिकित्सा के तहत उपचार के लिए प्रतिपूर्ति लाभ भी प्रदान करता है।
  • यह स्वास्थ्य योजना प्री-हॉस्पिटलाइजेशन से लेकर पोस्ट-हॉस्पिटलाइजेशन तक समग्र कवर प्रदान करती है। यह पॉलिसी 60 दिनों के प्री-हॉस्पिटलाइजेशन और 90 दिनों के पोस्ट हॉस्पिटलाइजेशन कवर के लिए उपलब्ध है।
  • पॉलिसी के तहत 2 लाख रुपये से लेकर 3 करोड़ रुपये तक का नकदी रहित कवर लिया जा सकता है।
  • यह पॉलिसी 91 दिन से लेकर 65 साल के उम्र वाले व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है। यह तीन साल की पॉलिसी अवधि चुनने वाली 18 साल से 45 साल के बीच की बीमित महिलाओं को वैकल्पिक मातृत्व लाभ प्रदान करती है।

सामयिक खबरें बिजनेस और सार्वजनिक उपक्रम

अमेजन इंडिया शुरू करेगी भारत में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस मैन्युफैक्चरिंग


16 फरवरी, 2021 को अमेजन इंडिया ने भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों की मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने की घोषणा की है।

  • शुरुआत में अमेजन भारत से ‘अमेजन फायर टीवी स्टिक’ का निर्माण शुरू करने जा रही है। अमेजन चेन्नई में फॉक्सकॉन की सहायक कंपनी कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर ‘क्लाउड नेटवर्क टेक्नोलॉजी’ के साथ अपने मैन्युफैक्चरिंग प्रयास शुरू करेगी और इस साल के अंत में उत्पादन शुरू करेगी।
  • अमेजन फायर टीवी स्टिक एक फ्लैश ड्राइव के आकार का स्ट्रीमिंग डिवाइस है, जिसे टीवी के एचडीएमआई पोर्ट में प्लग किया जाता है।

सामयिक खबरें बिजनेस और सार्वजनिक उपक्रम

सॉफ्टवेयर डिफाइंड रेडियो टैक्टिकल की खरीद के लिए एक अनुबंध


रक्षा मंत्रालय और रक्षा में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) ने 8 फरवरी, 2021 को नई दिल्ली में 1,000 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के सॉफ्टवेयर डिफाइंड रेडियो टैक्टिकल (Software Defined Radio Tactical- SDR-Tac) की खरीद के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • SDR-Tac एक चार चैनल मल्टी-मोड, मल्टी बैंड, शिप बोर्न सॉफ्टवेयर डिफाइंड रेडियो सिस्टम है।
  • इसका उद्देश्य नेटवर्क केंद्रित ऑपरेशन्स के लिए जहाज से जहाज, जहाज से तट और जहाज से हवा में आवाज और डेटा संचार सुनिश्चित करना है।